Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 April 2020

2020 में एशिया में शून्य% वृद्धि होने की उम्मीद है: आईएमएफ

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने यह आशंका व्यक्त की है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस साल एशिया की आर्थिक वृद्धि दर शून्य रह सकती है। यदि ऐसा हुआ तो यह पिछले 60 साल का सबसे बुरा प्रदर्शन होगा। हालांकि IMF ने यह माना है कि गतिविधियों के संदर्भ में देखा जाए तो अन्य क्षेत्रों की तुलना में अभी भी एशिया स्थिति बेहतर है।IMF ने 'कोविड-19 महामारी और एशिया-प्रशांत क्षेत्र: 1960 के दशक के बाद की सबसे कम वृद्धि दर' शीर्षक से एक ब्लॉग में कहा कि इस महामारी का एशिया-प्रशांत क्षेत्र में गंभीर और अप्रत्याशित असर होगा। ब्लॉग में कहा गया कि 2020 में एशिया की वृद्धि दर शून्य रहने की आशंका है। एशिया की आर्थिक वृद्धि दर वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान 4.7 फीसद और एशियाई वित्तीय संकट के दौरान 1.3 फीसद थी। शून्य वृद्धि दर करीब 60 साल की सबसे खराब स्थिति होगी।

फ़ूज़ौ में निर्धारित यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति का 44 वां सत्र स्थगित: चीन

चीन के शिक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि पूर्वी चीन के फ़ुज़ियान प्रांत के फ़ूझो में, यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति का 44 वां सत्र जो 29 जून से 9 जुलाई तक निर्धारित था, कोविड 19 सर्वव्यापी महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है।

सरकारी अधिकारियों और कार्यालयों में ज़ूम मीटिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि सरकारी अधिकारियों और कार्यालयों में किसी भी उद्देश्य के लिए ज़ूम मीटिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। मंत्रालय से जारी परामर्श में इस प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल के प्रति चेतावनी दी गई है। प्राइवेट यूज़र को भी यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि इस प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल के संबंध में सर्ट-इन एडवाइजरी का पालन किया जाए। सर्ट-इन एडवाइज़री में मुख्य रूप से कांफ्रेंस में अन्‍य व्‍यक्तियों के अनधिकृत प्रवेश की रोकथाम पर ध्यान दिया गया है। यह प्रतिभागियों को अन्य प्रतिभागियों के टर्मिनल पर अनुचित गतिविधि से रोकती है। प्राइवेट यूज़र को सलाह दी गई है कि पासवर्ड के जरिए अनधिकृत यूज़र को रोकने के लिए वेबसाइट पर सर्ट-इन एडवाइज़री देखें। नोवल कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन के दौरान अनेक देशों में वीडियो कांफ्रेंस के लिए ज़ूम प्लेटफार्म का उपयोग किया जा रहा है। कई प्रमुख कम्पनियों ने सुरक्षा के प्रति बढ़ती चिंता के बीच इस प्लेटफार्म के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है।

टाटा पावर ने सामाजिक नवाचार के लिए जीता एडिसन पुरस्कार

टाटा पावर ने सामाजिक नवाचार के लिए एडिसन अवार्ड जीता है। कंपनी ने यह पुरस्कार अपने 'Club Enerji #Switchoff2SwitchOn' अभियान के लिए जीता। इसने 2007 में अपनी स्थापना के बाद से 29.8 मिलियन यूनिट से अधिक बिजली की बचत करने के साथ-साथ देश भर के लगभग 533 प्रतिभागी स्कूलों को अपने साथ जोड़ा है। टाटा पावर भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी है और इसकी सहयोगी कंपनियों और संयुक्त रूप से नियंत्रित संस्थाओं के साथ इसकी क्षमता 10,763 मेगावाट है।

अब्देलौहाब अस्साऊई ने जीता 13 वां इंटरनेशल अरब फिक्शन अवार्ड 2020

अल्जीरियाई लेखक अब्देलौहाब अस्साऊई (Abdelouahab Aissaoui) को 13 वां इंटरनेशल अरब फिक्शन अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। उन्होंने ये पुरस्कार डार मिन द्वारा 2018 में प्रकाशित उनके उपन्यास 'द स्पार्टन कोर्ट' के लिए मिला है। उन्हें 50,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे और अंग्रेजी अनुवाद के लिए धन उपलब्ध कराया जाएगा। ‘द स्पार्टन कोर्ट’ एक ऐतिहासिक उपन्यास है, जो अल्जीरिया में हुए ओटोमन और फ्रांसीसी औपनिवेशिक शक्तियों के बीच शक्ति संघर्ष से संबंधित है, जिसमे 19 वीं शताब्दी (1815 से 1833) की शुरुआत में अल्जीयर्स में 5 पात्रों के जीवन को जोड़ता है। इंटरनेशल अरब फिक्शन अवार्ड, अरब जगत में दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण साहित्यिक पुरस्कार है। यह पुरस्कार लंदन के द बुकर प्राइज़ फाउंडेशन के सहयोग से दिया जाता है, जिसे संस्कृति और पर्यटन विभाग, अबू धाबी (DCT) द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।

डीएसटी ने रोल आउट किया एकीकृत भू-स्थानिक प्लेटफॉर्म SAHYOG

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने एक एकीकृत भू-स्थानिक प्लेटफ़ॉर्म बनाया है जिसे “सहयोग” नाम दिया गया है। इस एकीकृत भू-स्थानिक मंच का उद्देश्य COVID-19 महामारी के दौरान निर्णय लेने में मदद करना और रिकवरी चरण में सामाजिक-आर्थिक प्रभाव को संभालने के लिए क्षेत्र-विशिष्ट रणनीतियों का सहयोग करना है। इसके अलावा यह मोबाइल एप्लिकेशन सरकार द्वारा संपर्कों का पता लगाने (कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग), जनजागरूकता (पब्लिक अवेयरनेस) और स्व - मूल्यांकन (सेल्फ-असेसमेंट) के उद्देश्यों से शुरू किये गये “आरोग्य सेतु” मोबाइल एप्लिकेशन का पूरक होगा।

आंध्र सरकार ने YSR निर्माण और COVID-19 पोर्टल्स का किया शुभारंभ

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए वाईएसआर निर्माण और COVID-19 पोर्टल लॉन्च किया है। YSR Nirman, सीमेंट प्राप्त करने में विभिन्न विभागों की सहायता के लिए शुरू किया गया एक वेब प्लेटफॉर्म है। इसमें खरीदार (विभिन्न सरकारी विभाग) विभिन्न सरकारी परियोजनाओं जैसे पोलावरम, आवास आदि के लिए आपूर्तिकर्ताओं से आवश्यक सीमेंट की संख्या का पता कर सकते हैं। साथ ही, यह पोर्टल विभिन्न निर्माताओं जैसे सीमेंट निर्माता संघ, निर्माण कंपनियों और सरकारी विभागों को भी एक साथ जोड़ता है।

आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत सार्वजनिक स्थानों पर थूकना अपराध घोषित किया गया

गृह मंत्रालय ने लॉक डाउन 2.0 के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। नए दिशानिर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत सार्वजनिक स्थानों पर थूकना अपराध घोषित किया गया है। दिशानिर्देशों में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 के तहत सार्वजनिक स्थान पर थूकना दंडनीय अपराध बनाया गया है। आदेश का पालन न करने पर एक साल तक कारावास की सजा हो सकती। बिहार, तेलंगाना, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, महाराष्ट्र, असम और नागालैंड जैसे राज्यों ने धुआंरहित तंबाकू उत्पादों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। अन्य राज्यों ने सार्वजनिक स्थानों पर थूकने के माध्यम से COVID -19 के प्रसार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत पारित आदेश पूरे भारत में लागू होता है।

विनीत अरोड़ा होंगे पेटीएम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड के नए एमडी और सीईओ

पेटीएम ने विनीत अरोड़ा को पेटीएम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। इससे पहले वे एगॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य कर चुके है। पेटीएम ने जनरल इंश्योरेंस में उनकी विशेषज्ञता के अनुभव का लाभ उठा कर बीमा क्षेत्र में अपने पैर जमाने के लिए नियुक्ति का कदम उठाया है।

सरकार ने आज सूचना प्रौद्योगिकी की लघु इकाइयों का चार महीने का किराया माफ किया

कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के मद्देनजर सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी की लघु इकाइयों का चार महीने का किराया माफ करने का बड़ा फैसला किया। यह राहत उन्हीं कम्पनियों को मिलेगी, जो देश के सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क में चलाई जा रही हैं। इनमें से ज्यादातर इकाई या तो तकनीकी क्षेत्र के सूक्ष्म, लघु और मझौले उपक्रम हैं अथवा स्टार्ट-अप हैं। भारतीय सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क स्वायत्त संस्था है। देशभर में इसके साठ केंद्र हैं। सरकार के इस फैसले से कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न संकट से जूझ रहे इस उद्योग को राहत मिलेगी। इससे इन केंद्रों से संचालित लगभग दो सौ इकाइयों को लाभ होगा। इससे इन इकाइयों का लगभग पांच करोड़ रुपये का किराया माफ हो जाएगा।

निर्मला सीतारमण ने जी20 देशों के FMCBG की दूसरी बैठक में लिया भाग

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने जी20 के वित्त मंत्रि‍यों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों (Finance Ministers and Central Bank Governors) की दूसरी बैठक के वर्चुअल सत्र में भारत का प्रतिनिधित्व किया। जी20 के वित्त मंत्रि‍यों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की दूसरी बैठक सऊदी अरब की अध्यक्षता में की गई। बैठक का मुख्य उद्देश्य COVID-19 महामारी के गहराते संकट के बीच वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण पर चर्चा करना था।

चीन ने भारत में कोविड 19 की जांच के लिए छह लाख 50 हजार जांच किट भेजी

चीन ने भारत में कोविड 19 की जांच के लिए छह लाख 50 हजार जांच किट भेजी हैं, इनमें रेपिड एंटीबाडी टेस्‍ट और आर०एन०ए० एक्‍सट्रेक्‍शन किट शामिल हैं। चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने टवीट कर बताया कि ये किट सवेरे कुआगंचऊ हवाई अड्डे से रवाना की गई हैं। रेपिड जांच किट का इस्‍तेमाल कोविड-19 से अधिक प्रभावित क्षेत्रों में किया जाता है।

भारत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा शुरू करने की अनुमति दी

भारत सरकार ने विस्तारित लॉक डाउन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। दिशानिर्देशों के तहत सरकार ने औद्योगिक कार्यों, सड़क निर्माण कार्यों और मनरेगा को ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू करने की अनुमति दी है। मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) देश में रोजगार सृजन का एक बड़ा स्रोत है। यह सालाना 50 से 60 मिलियन से अधिक घरों को काम प्रदान करता है। भारत सरकार का अनुमान है कि लगभग 5,00,000 से 6,00,000 प्रवासी हैं जो लॉकडाउन के कारण अपने गाँवों में लौट आए हैं। इस प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा, औद्योगिक कार्यों और निर्माण गतिविधियों की अनुमति देने से इन प्रवासियों को मदद मिलेगी।

दक्षिण कोरिया में वामपंथी झुकाव वाली डेमोक्रेटिक पार्टी को संसदीय चुनाव में पूर्ण बहुमत

दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति मून-जेई-इन की वामपंथी झुकाव वाली डेमोक्रेटिक पार्टी ने संसदीय चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। दक्षिण कोरिया के निर्वाचन आयोग से जारी अनंतिम परिणाम के अनुसार, डेमोक्रेटिक पार्टी और इसके सहयोगी दलों को तीन सौ सदस्यों वाली नेशनल असेम्बली में 180 सीटें मिली हैं। यह सत्तारूढ़ दल की मौजूदा सीट से 120 अधिक है। विपक्षी कंजर्वेटिव गठबंधन ने 103 सीटें जीती हैं।

यूपीएससी के अध्यक्ष तथा सदस्यों के वेतन में 30% की कटौती की गयी

संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष तथा सदस्यों ने 1 अप्रैल से अगले एक वर्ष तक अपने मूल वेतन में 30% की कटौती को मंज़ूरी दी है। इससे पहले केंद्र सरकार के अधीन कई संस्थाओं के अध्यक्षों ने अपने वेतन में 30% की कमी की घोषणा की है। इसमें केन्द्रीय सूचना आयुक्त तथा अन्य सूचना आयुक्त, मुख्य चुनाव आयुक्त तथा अन्य चुनाव आयुक्त शामिल हैं।

वैज्ञानिकों ने खोजा कोरोना का जिनोम

गुजरात के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस का जिनोम सिक्वेंस खोज निकालने का दावा किया है। इससे कोरोना से जंग और वैक्सीन खोजने में मदद मिलेगी। गुजरात बायोटेक्नालॉजी रिसर्च सेंटर (जीबीआरसी) के निदेशक चैतन्य जोशी ने ट्वीट कर जिनोम खोजने की जानकारी दी। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इसे रीट्वीट करते हुए वैज्ञानिकों को बधाई दी तथा मानवजाति के कल्याण में इसे मील का पत्थर बताया। जीबीआरसी ने कोरोना संक्रमित अलग-अलग सौ लोगों के सैंपल लिए तथा उनका डीएनए टेस्ट किया।

BCCI ने आईपीएल 2020 को अनिश्चतकाल के लिए स्थगित किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग, 2020 को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया है। भारत में लॉक डाउन को 3 मई, 2020 तक बढ़ाने के बाद यह निर्णय लिया गया है। बीसीसीआई की जून, 2020 में महीने में मैचों का संचालन करने की योजना थी। हालांकि, लॉक डाउन के विस्तार के कारण और साथ ही वायरस के प्रसार में वृद्धि के कारण, मैचों को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है। स्थगन की कोई तारीख घोषित नहीं की गई है।

एस.बी.आई. ने एटीएम लेनदेन पर लगने वाले सेवा शुल्क को किया माफ

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घोषणा की है कि वह SBI एटीएम पर किए गए सभी एटीएम लेनदेन पर लगने वाले बैंक सेवा शुल्क को माफ करेगा। यह निर्णय 30 जून 2020 तक लेनदेन की फ्री सीमा से ज्यादा होने पर भी अन्य बैंक एटीएम पर लागू किया जाएगा। जिससे भारतीय स्टेट बैंक का डेबिट कार्ड रखने वाले ग्राहक किसी भी अन्य बैंक से 30 जून, 2020 तक बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के एटीएम से नकद निकाल सकेंगे।

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने की COVID-19 से संबंधित अतिरिक्त प्रदान लाभ करने की घोषणा

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस (Tata AIA Life Insurance) ने अपने पॉलिसीधारकों और एजेंटों को बिना किसी अतिरिक्त लागत के COVID-19 से संबंधित सेवाए देने की घोषणा की है, जिसके साथ टाटा एआईए इस प्रकार की सेवाओं का विस्तार करने वाली भारत की पहली जीवन बीमा कंपनी बन गई है। इसके अंतर्गत टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस COVID-19 के कारण होने वाली मृत्यु का क्लेम करने वालों को 5 लाख रुपये तक की अतिरिक्त राशि देगा। इसके अलावा टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के एजेंटों एवं उनके परिवारों को COVID 19 के कारण अस्पताल में भर्ती पर 25,000 रुपये तक का चिकित्सा प्रतिपूर्ति खर्च भी प्रदान करेगा। यह लाभ 30 जून 2020 या उससे पहले संक्रमण के कारण होने वाली मृत्यु के पुष्टि पर ही लागू होगा।

दिग्गज अभिनेता रंजीत चौधरी का निधन

फिल्म, टेलीविजन और थिएटर अभिनेता रंजीत चौधरी का निधन। रणजीत को बातों बातों में, मिसिसिप्पी मसाला, खुबसूरत और बॉलीवुड/हॉलीवुड में निभाई भूमिका के लिए जाना जाता था। अभिनेता रंजीत चौधरी ने सिल्वर स्क्रीन पर अपने करियर की शुरुआत 1978 में फिल्म खट्टा मीठा से की, जिसके बाद उन्होंने बातों बातों में, खुबसूरत, बैंडिट क्वीन और कांटे जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया। इसके अलावा उन्होंने अमेरिका में लोनली जैसी क्रॉसओवर फिल्मों में अभिनय करने के साथ-साथ अमेरिका में द ऑफिस और प्रिज़न ब्रेक जैसे शो में भी कम किया था।

‘कैसिनी’ ने उठाया शनि के रहस्य से पर्दा

हमारे सौरमंडल के अन्य ग्रह- शनि, बृहस्पति, यूरेनस और नेप्च्यून के वायुमंडल की ऊपरी सतह पृथ्वी की तरह ही गर्म गैसों से बनी है। सूर्य से काफी दूर स्थित होने के बावजूद भी इन ग्रहों के वायुमंडल का तापमान ज्यादा होना हमेशा से ही वैज्ञानिकों की उत्सुकता का विषय रहा है। अब वैज्ञानिकों शनि के वातावरण में गर्म गैसों के रहस्य से पर्दा उठा लिया है।वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी समेत अन्य ग्रहों के ऊपरी वातावरण के गर्म रहने का एक कारण इनके ध्रुवों पर मौजूद इलेक्टिक करंट (विद्युत प्रवाह) है। इसी कारण लगभग सभी ग्रहों के ऊपरी वायुमंडल में विशाल गैसों का झुंड नजर आता है। शनि के रहस्यों से पर्दा उठाने के लिए अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के शोधकर्ताओं ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यान कैसिनी के आंकड़ों के अध्ययन किया। बता दें कि ‘कैसिनी’ ने ईंधन समाप्त होने से पहले लगभग 13 वर्षो से शनि का अध्ययन किया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.