Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 April 2020

आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट 25 बेसिस पॉइंट घटाया

देशभर में चल रहे लॉकडाउन के इकोनॉमी पर पड़ने वाले असर को कम करने के लिए रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 1 लाख करोड़ रुपए के बूस्टर पैकेज का ऐलान किया। यह मदद नाबार्ड जैसे वित्तीय संस्थानों और बाकी बैंकों को दी जाएगी। यह भी घोषणा की कि बैंकों के फंसे कर्जों के लिए समाधान योजना की अवधि नब्‍बे दिन तक बढ़ा दी जायेगी। वहीं, रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट की कटौती कर दी है ताकि लोगों को कर्ज मिलने में आसानी हो। इसे 4% से घटाकर 3.75% कर दिया है। रिवर्स रेपो रेट वह दर है, जिस पर बैंकों को आरबीआई में जमा अपनी रकम पर ब्याज मिलता है। जब आरबीआई इस रेट को घटा देता है तो बैंक अपना पैसा आरबीआई के पास रखने की बजाय कर्ज देना पसंद करते हैं। रैपोरेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इससे बाजार में नकदी बढ़ती है। यह आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की 22 दिन में दूसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस थी। इससे पहले 27 मार्च को उन्होंने कर्ज सस्ते करने के लिए रेपो रेट 0.75% घटाया था। लोन की किश्त चुकाने में तीन महीने की छूट दी थी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के लिए AIIB 500 मिलियन डालर प्रदान करेगा

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक भारत में 500 मिलियन डालर की परियोजनाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा, इससे भारत को अपनी स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। वर्तमान में एआईआईबी COVID​​-19 संकट रिकवरी सुविधा के तहत अपने फंड को दोगुना कर रहा है। इस राशि का उपयोग उपकरणों की खरीद के लिए और चिन्हित करने की क्षमता के लिए भी किया जायेगा। भारत ने COVID -19 से निपटने के लिए वित्तीय सहायता के लिए एआईआईबी और एशियाई विकास बैंक से संपर्क किया था। एशियाई विकास बैंक ने हाल ही में भारत को 2.2 बिलियन डालर के सहयोग की घोषणा की है।

भारत सरकार ने परेशानी मुक्त कृषि परिवहन के लिए “कृषि रथ” एप्लीकेशन लांच की

भारत सरकार ने किसानों को अपनी कृषि उपज को मंडियों तक पहुंचाने में मदद करने के लिए “कृषि रथ” एप्लीकेशन लांच की है। किसान को कृषि उत्पादों की मात्रा को पोस्ट करना होगा जिसे वह परिवहन करना चाहता है। पोस्ट करने के बाद, उसे लोड के लिए ट्रक और मूल्य बोली की उपलब्धता मिलेगी। एक बार जब किसान पुष्टि करता है, तो उसे ट्रांसपोर्टर का विवरण मिल जाएगा। फिर वह सीधे उसके साथ जुड़ सकता है और कीमतों के लिए बातचीत कर सकता है। किसान द्वारा पोस्ट की गई लोड उपलब्धता व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों दोनों को दिखाई देगी। व्यापारी एप्लीकेशन से कृषि उपज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और विभिन्न किसानों द्वारा पोस्ट किए गए लोड को समेकित कर सकते हैं। इसके साथ वह कई किसानों से माल एकत्रित करने के लिए ट्रकों की व्यवस्था आसानी से कर सकता है। वर्तमान में 5.7 लाख ट्रकों को सूचीबद्ध किया गया है।

BSNL प्रमुख पी के पुरवार को सौंपा गया MTNL का अतिरिक्त प्रभार

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पी. के. पुरवार को महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) के CMD (chairman and managing director) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। पिछले छह वर्षों में यह तीसरी मौका है जब पुरवार को एमटीएनएल के सीएमडी का प्रभार दिया गया है। उन्होंने 15 अप्रैल, 2020 को MTNL के CMD का कार्यभार संभाला लिया है। उन्होंने जुलाई 2019 में BSNL के अध्यक्ष का बनाया गया था।

वर्ल्ड वाइड फंड (WWF) इंडिया ने विश्वनाथन आनंद को बनाया अपने कार्यक्रम का एम्बेसडर

वर्ल्ड वाइड फंड (WWF) इंडिया ने विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद को अपने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम का एम्बेसडर बनाया है। आनंद पर्यावरण संरक्षण और सुरक्षा करने में WWF का सहयोग करेंगे। इस वर्ष WWF इंडिया, भारत में संरक्षण में अपने 50 वर्ष पुरे करने का जश्न मना रहा है। WWF इंडिया की स्थापना नवंबर 1969 में की गई थी। WWF इंडिया का पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम उतना ही पुराना है, जितना उसके द्वारा शुरू 1976 में नेचर क्लब्स ऑफ इंडिया (NCI) पहल शुरू की गई थी। वर्तमान में इस पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम की देश के 2000 स्कूलों के करीब 5,00,000 से अधिक बच्चों तक पहुँच है।

आईसीएआर ने विकसित की पूसा प्रक्षालक सुरंग (सैनिटाइजर टनल) एवं स्मार्ट हस्त प्रक्षालक (हैंड वाश)

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में माननीय श्री कैलाश चौधरी, कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री, भारत सरकार ने पूसा प्रक्षालक सुरंग तथा स्मार्ट हस्त प्रक्षालक का उद्घाटन किया। इस सुविधा का निर्माण कृषि अभियांत्रिकी संभाग- भा. कृ. अनु. सं. में किया गया है। प्रक्षालक सुरंग, निस्संक्रामक रसायन (क्वटर्नरी अमोनीअम काम्पाउन्ड- क्यूएसी, 0.045 प्रतिशत) का फुहार (फागिंग) करके टनल से गुजरने वाले व्यक्ति का निस्संक्रमण करती है और विषाणु से उसकी रक्षा करती है। यह टनल सेंसर आधारित है तथा दक्षतापूर्ण कार्य करती है। स्मार्ट हस्त प्रक्षालक व्यवस्था से साबुन एवं नल की टोटी को छुए बिना हाथ बेहतर तरीके से धोये जा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार ने होम डिलीवरी सेवा शुरू करने के लिए 'Cghaat' वेबसाइट की लॉन्च

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लॉकडाउन के दौरान लोगों फलों और सब्जियों की होम डिलीवरी की सुविधा देने के लिए वेबसाइट 'Cghaat' लॉन्च की है। इस वेबसाइट को छत्तीसगढ़ सरकार की एजेंसी चिप्स द्वारा डिजाइन एवं विकसित किया गया है। इस पोर्टल पर रुचि रखने वाले फल और सब्जियों के विक्रेता सेवाएं प्रदान करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। Cghaat सेवा विक्रेताओं के लिए फ्री होगी। इसके अलावा अन्य आवश्यक वस्तुएं जैसे कि दूध, किराने का सामान आदि वस्तुए भी पोर्टल के माध्यम से जल्द ही डिलीवरी की जाएंगी।

भारत COVID-19 पर ब्रिक्स बैठक में हिस्सा लेगा

भारत अप्रैल 2020 के अंत तक ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेगा। इस बैठक में सदस्य देश COVID-19 के प्रसार के कारण आर्थिक गिरावट पर चर्चा करेंगे। ब्रिक्स समूह के विदेश मंत्रियों की बैठक वीडियो लिंक के माध्यम से की जाएगी। इस तरह की बैठक का आयोजन करना आवश्यक है क्योंकि वैश्विक आर्थिक विकास में काफी गिरावट आई है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वर्ष 2020-21 में वैश्विक विकास दर -3% रहने का अनुमान लगाया है।

पानी में भारी धातु आयनों का पता लगाने के लिए CeNS द्वारा विकसित किया गया नया सेंसर

सेंटर फॉर नैनो एंड सॉफ्ट मैटर साइंसेज (CeNS) द्वारा पानी में भारी धातु आयनों का पता लगाने के लिए एक कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल सॉलिड-स्टेट सेंसर विकसित किया गया है। सॉलिड-स्टेट सेंसर एक पोर्टेबल डिवाइस है जो दूर-दराज के क्षेत्रों में पानी में भारी धातु आयनों का पता लगाने में मददगार साबित होगा। यह कॉम्पैक्ट सॉलिड-स्टेट सेंसर- सीसा, पारा और कैडमियम जैसे भारी धातु आयनों के मौजूद होने की जानकारी देगा, जो जीव प्राणियों के लिए गंभीर संभावित खतरे पैदा कर सकते है।

सरकार 20 लाख 'सुरक्षा स्टोर' शुरू करेगी

लॉकडाउन के दौरान लोगों की सुविधा के लिए सरकार 20 लाख दुकाने शुरू करने जा रही है। इन्हें सुरक्षा स्टोर कहा जा रहा है। ये दुकाने देशभर में खोली जाएंगी। इन दुकानों में सुरक्षा के जरूरी उपायों के साथ लोगों को सभी चीजें मिल सकेंगी। सुरक्षा स्टोर पहल के तहत पड़ोस की दुकानों को सैनिटाइज रिटेल स्टोर में बदला जाएगा। सरकार ने इस योजना में प्राइवेट फर्मों को शामिल करने का फैसला किया है। लोगों तक जरूरी सामान पहुंचाने के लिए सप्लाई चेन के हर स्तर पर सरकार सावधानी बरतना चाहती है।

भारत एशिया का नंबर-1 स्पोर्ट्स टेक देश बना

भारत एशिया का नंबर-1 स्पोर्ट्स टेक देश बन गया है। स्पोर्ट्सटेकएक्स डॉटकॉम की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने स्पोर्ट्स टेक्नोलॉजी के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में 41.1 प्रतिशत स्टार्टअप खेल के हैं। ये स्टार्टअप दो सब-सेक्टर फेंटेसी स्पोर्ट्स, बुकिंग और स्पोर्ट्स मैच मेकिंग पर काम करते हैं। अगर एशिया के टॉप-10 स्पोर्ट्स टेक शहरों की बात की जाए तो इसमें 4 भारत के हैं। देश की सिलिकॉन वैली कहे जाने वाले बेंगलुरू में 10.8 प्रतिशत स्पोर्ट्स स्टार्टअप हैं।

एमएस धोनी को पोकरस्टार्स इंडिया का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया

पोकरस्टार्स इंडिया ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। एमएस धोनी की नियुक्ति से पहले लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी कंपनी के ब्रांड एंबेसडर थे।

रोहित शर्मा CricKingdom के ब्रांड एंबेसडर बने

भारतीय क्रिकेट टीम के सीमित ओवरों के उप-कप्तान रोहित शर्मा को दुबई स्थित क्रिकेट कोचिंग अकादमी CricKingdom का ब्रांड एंबेसडर नामित किया गया, जो वैश्विक Covid-19 महामारी के बाद ऑनलाइन कोचिंग के लिए एक मंच प्रदान करता है।

भ्रष्टाचार आरोपों के चलते IWF प्रमुख तमस अजान ने दिया इस्तीफा

अंतर्राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग महासंघ (International Weightlifting Federation-IWF) के अध्यक्ष तामस अजान ने अपने ऊपर लगे भ्रष्टाचार और डोपिंग उल्लंघन के आरोपों के मद्देनजर इस्तीफा दे दिया। अब अमेरिकी उर्सुला पापंड्रिया कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में संस्था का नेतृत्व करेंगी। तामस अजान 1976 से 2000 तक अंतर्राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग महासंघ के महासचिव थे और 2000 से 2020 तक IWF के अध्यक्ष पद पर है। IWF के कार्यकारी बोर्ड ने वेटलिफ्टिंग में 43 साल तक सेवा देने वाले तामस अजान का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

RBI ने म्हापसा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक ऑफ गोवा लिमिटेड का लाइसेंस किया रद्द

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा म्हापसा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक ऑफ गोवा लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। केंद्रीय बैंक द्वारा आदेश जारी किया है, जिसमें बैंक के 16 अप्रैल, 2020 से प्रभावी रूप से बैंकिंग व्यवसाय करने पर रोक लगाई गई है। इस प्रकार अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के 'बैंकिंग' व्यवसाय करने पर पाबन्दी लगा दी गई है, जिसमें बैंकिंग अनुमति अधिनियम, 1949 की धारा 56 के तहत तत्काल प्रभाव से जमा की गई धनराशि के पुनर्भुगतान के साथ-साथ धारा 5 (बी) में बताई गई जमा भी शामिल है।

भारतीय चमगादड़ की दो प्रजातियों में मिला Bat Coronavirus

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने पहली बार एक अलग किस्म के कोरोना वायरस की पहचान की है। ये वायरस, चमगादड़ में पाया जाने वाला बैट कोरोना वायरस है। बैट कोरोना वायरस की खोज भारत में पाए जाने वाले चमगादड़ों की दो प्रजातियों में की गई है। इस वायरस को बीटीकोव भी कहते हैं। कोरोना वायरस वाली चमगादड़ की यह दो प्रजातियां देश के चार राज्यों केरल, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में पाई गई हैं।

"फेईफेई" होगा हांगझोउ 2022 एशियाई पैरा खेलों का शुभंकर

Feifei चीन में होने वाले हांगझोउ 2022 एशियन पैरा खेलों का शुभंकर Feifei को चुना गया है। चौथे एशियाई पैरा खेलों का आयोजन 9 से 15 अक्टूबर तक किया जाना है, जिसमें कुल 22 खेल आयोजित किए जाएंगे, इस बार ताइक्वांडो और पैरा केनोइंग को पहली बार इन खेलों में शामिल किया गया है। शुभंकर खेलों में एथलीटों से दर्शकों तक हर किसी को खुशी और सांस्कृतिक विविधता का सन्देश देने में मदद करता है। इस शुभंकर के पहले फेई का अर्थ है उड़ते हुए पक्षी, मानव समाज की समावेशिता और सम्मान का प्रतीक है जबकि दूसरे फेई का अर्थ अपनी कमजोरी पर काबू पाने के साथ एथलीटों के मानसिक परिश्रम को दर्शाता है। शुभंकर फेई फेई लियांगझू संस्कृति के दैवीय पक्षी से प्रेरित है।

विश्‍व हीमोफीलिया दिवस : 17 अप्रैल

पूरे विश्‍व में 17 अप्रैल को विश्‍व हीमोफीलिया दिवस मनाया जाता है। हीमोफीलिया तथा अन्य आनुवंशिक खून बहने वाले विकारों के बारे में जागरूकता बढाने हेतु इस दिवस को मनाया जाता है। यह एक प्रकार की आनुवंशिक बीमारी है, जो बच्चों में उनके माता-पिता से पहुंचती है। इसको दो वर्गों हीमोफीलिया ए तथा हीमोफीलिया बी में बांटा गया है। हीमोफीलिया ए में फैक्टर-8 की मात्रा बहुत कम या शून्य हो जाती है। हीमोफीलिया बी में फैक्टर-9 की मात्रा शून्य या बहुत कम होने पर होता है। हीमोफीलिया ए से पीड़ित लगभग 80 प्रतिशत मरीज होते हैं। जबकि,इससे कम मामले हीमोफीलिया बी के सामने आते हैं। इससे खून का थक्का नहीं बनता है। शरीर के अंदर के अंग जैसे लिवर, किडनी, मांसपेशियों से भी खून बहने लगता है। इसमें क्रोमोजोम की कार्य प्रणाली बिगड़ने से रक्तस्राव बहुत तेज होता है।

स्वतंत्रता सेनानी आर वी भुस्कुटे का निधन

भारत छोड़ो आंदोलन का हिस्सा रहे स्वतंत्रता सेनानी आर वी भुस्कुटे का निधन। भुस्कुटे ने भूमि कानून पर कई किताबें लिखीं और राज्य के आदिवासी इलाकों में बंधुआ मजदूरों की रिहाई और पुनर्वास के लिए निरंतर काम किया था। क्विट इंडिया मूवमेंट या अगस्त आंदोलन या भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत महात्मा गांधी द्वारा 8 अगस्त, 1942 को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (AICC) के बॉम्बे सत्र में की गई थी।

एनएफएल हॉल ऑफ फेम में शामिल विली डेविस का निधन

पूर्व अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ी विली डेविस का निधन। उन्हें 1981 में नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) प्रो फुटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया। वह 1965 में ग्रीन बे पैकर्स के इतिहास में पहले अफ्रीकी-अमेरिकी कप्तान बने थे। उन्होंने नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) में क्लीवलैंड ब्राउन (1958-59) और ग्रीन बे पैकर्स (1960-69) के लिए 12 सीजन खेले थे।

पूर्व इंग्लिश फुटबॉलर नॉर्मन का निधन

इंग्लैंड के पूर्व फुटबॉलर नॉर्मन हंटर की कोरोनावायरस के कारण मौत हो गई। वे 76 साल के थे। डिफेंडर हंटर 1966 की वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य रहे थे। नॉर्मन हंटर अपने करियर में पहली बार लीड्स फुटबॉल क्लब से जुड़े थे। इस क्लब के लिए हंटर ने 14 साल में 726 मैच खेले हैं। उन्होंने लीड्स को दो बार प्रीमियर लीग चैम्पियन भी बनाया।

भारतीय वैज्ञानिकों ने कोविड-19 के परीक्षण के लिए कम लागत की जांच किट विकसित की

केरल के एक अनुंसधान संस्थान ने कोरोना संक्रमण की जांच का एक नया तरीका विकसित किया है जिसकी सहायता से जांच अधिक तेज गति से और बहुत कम कीमत पर की जा सकेगी। इसे एक महत्वपूर्ण सफलता माना जा रहा है। तिरूवनंतपुरम स्थित विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के श्रीचित्रा तिरूनल आयुर्विज्ञान प्रौद्योगिकी संस्थान ने चित्रा जीन लैम्प-एन नामक एक अनूठा जांच किट तैयार किया है। आरटी-लैम्प तकनीक-आधारित इस किट की मदद से कोरोना वायरस के एन-जीन का पक्के तौर पर पता लगाया जा सकता है। इस समय दुनिया में ऐसे किट बहुत कम हैं। इस किट को संक्रमण का पता लगाने में केवल दस मिनट लगते हैं और नमूना लेने से लेकर अंतिम परिणाम मिलने तक यह दो घंटे से भी कम का समय लेता है। यह किट एक बार में कम से कम तीस नमूनों का परीक्षण कर सकता है। फिलहाल कोरोना की जांच के लिए उपयोग में लायी जा रही मशीन 15 से 45 लाख रूपये की आती है जबकि संस्थान द्वारा विकसित उपकरण की कीमत केवल ढ़ाई लाख रूपये है। इसी प्रकार, इन दिनों इस्तेमाल की जा रही पीसीआर किट से जांच पर प्रति जांच ढाई हजार रूपये का खर्च आता है जबकि संस्थान द्वारा विकसित किट पर केवल एक हजार रूपये का खर्च आयेगा। इस तकनीक को मान्यता देने के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुमोदन की प्रतीक्षा की जा रही है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.