Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 April 2020

कोरोना से लड़ने में भारत के प्रयास की सराहना

मैटरहॉर्न पर्वतकोरोना वायरस से निपटने में भारत की तैयारियों की डब्ल्यूएचओ सहित कई देशों ने तारीफ की है। और अब इस कड़ी में स्विट्जरलैंड भी जुड़ गया है जहां स्विस आलप्स के मैटरहॉर्न पर्वत को रोशनी की मदद से तिरंगे से कवर कर दिया गया। भारत के लिए इस सम्मान की वजह यह भी है कि संकट की घड़ी में भारत ने एशिया हो या अफ्रीका, यूरोप या अमेरिका हर देश की मदद की है। 14,690 फुट ऊंचे पर्वत को तिरंगे के रंग से रोशन करने का काम किया है स्विट्जरलैंड के लाइट आर्टिस्ट गैरी हॉपस्टेटर ने।

सरकार ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर मौजूदा विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश - एफ डी आई नीति की समीक्षा की

सरकार ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर मौजूदा विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश - एफ डी आई नीति की समीक्षा की है। नीति के नए प्रावधानों का उद्देश्‍य भारतीय कंपनियों के विलय और अधिग्रहण की संभावनाओं को रोकना है। नए नियमों में कहा गया है कि भारत की भूमि सीमा से सटे देशों के नागरिक भारत में केवल सरकार की अनुमति से ही निवेश कर सकते हैं। यह नीति उन कंपनियों पर भी लागू होगी जिनके मालिक इन देशों के नागरिक हैं या ये कंपनियां इन देशों में स्थित हैं। पाकिस्‍तान स्थित कंपनियों या पाकिस्‍तानी नागरिकों के स्‍वामित्‍व वाली कंपनियों को किसी भी क्षेत्र में भारत में निवेश के लिए सरकार की अनुमति लेनी होगी। भारत में रक्षा, अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा और अन्‍य अधिसूचित क्षेत्रों में विदेशी निवेश प्रतिबंधित है। नई नीति में यह स्‍पष्‍ट किया गया है कि इन देशों से आने वाली एफ डी आई के कारण भारतीय कंपनियों के स्‍वामित्‍व के हस्‍तान्‍तरण और किसी परिवर्तन के लिए भी सरकार का अनुमोदन आवश्‍यक होगा।

भारत विश्व का सबसे डिजिटल रूप से निपुण देश

गार्टनर 2019 डिजिटल कार्यस्थल सर्वेक्षण के अनुसार भारत विश्व का सबसे डिजिटल कुशल देश है। भारत में सबसे बड़ा जेन जेड वर्कफोर्स है जो डिजिटल तकनीकों का उपयोग करके नए कौशल सीखने के लिए भी इच्छुक है। इस सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में 67 प्रतिशत डिजिटल वर्कर्स का मत है कि मशीन लर्निंग (एमएल), कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) जैसी उभरती प्रौद्योगिकियां कार्यस्थलों पर दक्षता बढ़ाती हैं। इस सर्वेक्षण में भारत के बाद ब्रिटेन और अमेरिका का स्थान है।

DRDO ने COVID-19 कीटाणुशोधन प्रक्रिया को सक्षम बनाने के लिए लॉन्च किए नए उपकरण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने COVID-19 डिसइन्फेक्शन (कीटाणुशोधन) प्रक्रिया को सक्षम बनाने के लिए दो नए उत्पाद लॉन्च किए है। इन नए उत्पादों में ऑटोमैटिक मिस्ट बेस्ड सैनटाइसर डिस्पेंसिंग यूनिट और यूवी सैनिटाइजेशन बॉक्स एवं हैंड-हेल्ड यूवी डिवाइस शामिल हैं। DRDO, COVID-19 से लड़ाई में अपना योगदान देने के लिए अपने मौजूदा शस्त्रागार से निरंतर समाधानों का विकास कर रहा है।

कोरोना की रैपिड टेस्टिंग शुरू करने वाला पहला राज्य बना राजस्थान

राजस्थान ऐसा पहला प्रदेश बन गया है जहां रेपिड किट के जरिए लोगों की टेस्टिंग शुरू करने का काम हुआ है। जयपुर में रेपिड किट के जरिए कोरोना टेस्टिंग की शुरुआत हो चुकी है। आने वाले दिनों में इसके जरिए युद्धस्तर पर लोगों की टेस्टिंग की जाएगी।

आजीवन मानद पद हुए खत्म

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआइटीए) खेल मंत्रलय के निर्देश पर आजीवन अध्यक्ष, आजीवन उपाध्यक्ष और आजीवन सलाहकार जैसे मानद पदों को खत्म करने पर सहमत हो गया। खेल मंत्रलय ने इन पदों को राष्ट्रीय खेल संहिता का उल्लंघन करार दिया था। इस फैसले का मतबल यह हुआ कि वरिष्ठ खेल प्रशासक अनिल खन्ना के अलावा एसएम कृष्णा और यशवंत सिन्हा जैसे पूर्व केंद्रीय मंत्री अब महासंघ के साथ आजीवन जुड़े नहीं रह सकते। मंत्रलय के इस फैसले से डेविस कप के पूर्व कप्तान जयदीप मुखर्जी और नरेश कुमार सहित आठ लोग प्रभावित हुए हैं जो उपाध्यक्ष के पद पर थे। इस सूची में डीवी भाटिया, घनश्याम पटेल, नरेंद्र कुमार, नटवर सिंह, शत्रुघ्न सिन्हा और यूसुफ हामिद का नाम भी शामिल है।

भारत में COVID-19 मामलों में 40% की कमी आई : भारत सरकार

भारत सरकार ने घोषणा की कि COVID-19 मामलों की वृद्धि दर में 40% की कमी हुई है। केंद्र सरकार के अनुसार लॉकडाउन से पहले मामलों की संख्या 3 दिनों में दोगुनी हो जाती थी। अब मामलों की संख्या दोगुनी होने में 6.2 दिन लगते हैं। लॉक डाउन के बाद वायरस की वृद्धि दर 2.1% की तुलना में 1.2% तक कम हो गई है। यह बेहतरी 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में देखी गई है। इसमें उत्तराखंड, केरल, लद्दाख, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, बिहार, पुडुचेरी, तमिलनाडु, तेलंगाना, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, तमिलनाडु, असम, जम्मू और कश्मीर, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने COVID-19 पर मंत्री समूह की 12वीं बैठक की अध्यक्षता की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री हर्षवर्धन ने COVID-19 पर 12वीं मंत्री समूह बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में विदेश मंत्री, गृह राज्य मंत्री, जहाजरानी, रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री, नीति आयोग के सदस्य शामिल हुए। इन मंत्रियों ने COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए अब तक की गई कार्रवाइयों पर चर्चा की। इस बैठक में यह घोषणा की गई कि देश में COVID-19 के कारण मृत्यु दर 3% और रिकवरी दर 12% है। भारत में स्थिति और रिकवरी अन्य देशों की तुलना में बेहतर है। यह मुख्य रूप से लॉक डाउन के सफल कार्यान्वयन के कारण संभव हो सका है।

खरीफ फसलें 2020 पर राष्ट्रीय सम्मेलन किया गया आयोजित

वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से खरीफ फसलें 2020 पर राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य लॉकडाउन की स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए खरीफ की खेती की तैयारियों के बारे में राज्यों के परामर्श से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करना और जरुरी कदम उठाना था। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस सम्मेलन को संबोधित किया। सम्मेलन के दौरान, मंत्री ने खरीफ लक्ष्य को प्राप्त करने और मिशन मोड में तहत किसानों की आय को दोगुना करने पर जोर दिया। उन्होंने राज्यों से आग्रह किया कि वे प्रत्येक किसान को दो योजनाओं - प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के बारे में विस्तार से समझाएं। इसके अलावा उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए कि लॉकडाउन के कारण कृषि प्रभावित न हो, ऑल इंडिया एग्री ट्रांसपोर्ट कॉल सेंटर शुरू करने की घोषणा भी की।

NIRDPR ने सामुदायिक नेताओं को प्रशिक्षित करने के लिए यूनिसेफ के क्षेत्रीय कार्यालय के साथ सहयोग किया

राष्ट्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज संस्थान (NIRDPR) ने यूनिसेफ हैदराबाद फील्ड ऑफिस के साथ सहयोग किया है। NIRDPR और यूनिसेफ, हैदराबाद फील्ड कार्यालय की संचार संसाधन इकाई (CRU) ने पंचायती राज संस्थानों, स्वयं सहायता समूहों, राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारियों और स्वयंसेवकों के लिए स्वच्छता और सामाजिक उपायों के अभ्यास के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम विकसित किया है।

यूके स्थित भारतीय उच्चायोग ने वर्चुअल गोलमेज COVID-19 बैठक का किया आयोजन

ब्रिटेन स्थित भारतीय उच्चायोग ने "Covid-19: Issues, Challenges and Way Forward" (चुनौतियों पर आगे का रास्ता तैयार) के विषय पर एक वर्चुअल गोलमेज COVID-19 बैठक आयोजित की है। ब्रिटेन में कोरोनवायरस लॉकडाउन के कारण पड़ने वाले आर्थिक परिणामो से संबंधित समस्याओं का समाधान तलाशने के लिए वर्चुअल सम्मेलन आयोजित किया गया। यह सम्मेलन भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ (FICCI) के साथ साझेदारी में आयोजित किया गया था जिसमे ब्रिटेन सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न प्रोत्साहन कदमों की व्यापक समझ प्रदान करने के लिए इसका उपयोग किया गया ।

CSIR-NAL ने तैयार किया पर्सनल प्रोटेक्टिव कवरॉल सूट

वैज्ञानिक एंव औद्यौगिक अनुसंधान परिषद् (CSIR) की घटक, बेंगलूरु स्थित राष्ट्रीय वांतरिक्ष प्रयोगशाला National Aerospace Laboratories (NAL) ने बेंगलूरु की MAF क्लोदिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर पर्सनल प्रोटेक्टिव कवरॉल सूट तैयार किया है। पॉलीप्रोपलीन लेपित कई लेयरों वाला​ बिना बुना हुआ कपड़े का सुरक्षा सूट हेल्थ वर्कर्स के लिए बनाया गया है ताकि कोविड -19 से डट कर मुकाबला किया जा सके। पर्सनल प्रोटेक्टिव कवरॉल सूट, COVID-19 से निपटने में चौबीसों घंटे काम करने वाले डॉक्टर, नर्स, अर्धचिकित्साकर्मियों और अन्य तरह के स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को सुरक्षित रखने का काम करेगा।

कोविड-19 मरीजों के लिए सीएफटीआरआई ने बनाए उच्च प्रोटीन बिस्किट

देश के विभिन्न अनुसंधान संस्थान कोविड-19 खिलाफ मुहिम में अपने तरीके से योगदान दे रहे हैं। काउंसिल ऑफ साइंटिफिक ऐंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) की मैसूर स्थित प्रयोगशाला सेंट्रल फूड टेक्नोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएफटीआरआई) ने कोविड-19 के मरीजों को ध्यान में रखकर उच्च प्रोटीन युक्त बिस्किट बनाए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि प्रोटीन की प्रचुर मात्रा से युक्त ये पौष्टिक बिस्किट मरीजों को कोविड-19 से जल्दी उबरने में मदद कर सकते हैं। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स), नई दिल्ली में उपचार करा रहे कोविड-19 के मरीजों लिए ये बिस्किट सीएफटीआरई की ओर से भेजे गए हैं। उच्च प्रोटीन युक्त 500 किलोग्राम बिस्किट और 500 किलोग्राम रस्क एम्स के आहार विज्ञान विभाग को उपलब्ध कराए गए हैं, ताकि इसे कोविड-19 से प्रभावित मरीजों के आहार में शामिल किया जा सके।

सभी डाक कर्मचारियों को दिया जाएगा 10 लाख रुपये का मुआवजा

कोविड-19 महामारी के कारण लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान ग्रामीण डाक सेवकों सहित डाक कर्मचारी विभिन्न विभागीय कर्तव्यों के साथ-साथ इस संकट के समय में सामाजिक सेवा भी कर रहे हैं। इसलिए, ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) सहित सभी डाक कर्मचारियों को ड्यूटी पर रहते हुए बीमारी का शिकार हो जाने पर 10 लाख रुपये का मुआवजा देना का फैसला किया गया है। ये दिशानिर्देश जल्द प्रभावी हो जाएंगे और कोविड-19 के संकट की समाप्ति तक पूरी अवधि तक के लिए लागू रहेंगे।

कृष्णस्वामी वी द्वारा लिखित : Shuttling to the Top: The Story of P V Sindhu

कृष्णास्वामी वी द्वारा लिखित Shuttling to the Top: The Story of P V Sindhu नामक पुस्तक को हार्पर कॉलिंस ने अमेजन डिजिटल प्लेटफॉर्म में अन्य दो पुस्तकों के साथ प्रकाशित किया।

डेमो -2 मिशन: नासा 11 साल में पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में लॉन्च करेगा

नासा ने घोषणा की कि वह 27 मई, 2020 को अंतरिक्ष यात्रियो की उड़ान को लांच करेगा। इस मिशन में फाल्कन -9 रॉकेट का उपयोग किया जाएगा। इस मिशन के द्वारा अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर विस्तारित प्रवास के लिए भेजा जायेगा। इस मिशन को स्पेसएक्स द्वारा लॉन्च किया जाना है। यह एलोन मस्क की स्पेस कंपनी ‘स्पेसएक्स’ का पहला क्रू लॉन्च है। अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजने वाले नासा के मिशन को “कमर्शियल क्रू प्रोग्राम” नाम दिया गया है।

TVS ने ब्रिटेन की 122 साल पुरानी कंपनी नॉर्टन का अधिग्रहण किया

हाल ही में भारत की अग्रणी दुपहिया कंपनी टीवीएस ने यूनाइटेड किंगडम की 122 वर्ष पुरानी मोटरसाइकिल कंपनी ‘नॉर्टन’ का अधिग्रहण कर लिया है। टीवीएस ने नॉर्टन का अधिग्रहण 16 मिलियन पौंड में किया है। नॉर्टन मोटरसाइकिल कंपनी की स्थापना जेम्स लैंसडाउन नॉर्टन ने बिर्मिंघम में 1898 में की थी।

सैमसंग ने 'हैंड वॉश' ऐप किया रिलीज

सैमसंग रिसर्च इंस्टीट्यूट-बेंगलुरु (SRI-B) ने 'हैंड वॉश' एप्लिकेशन रिलीज किया है। ये ऐप यूजर के हैंड वॉश एक्टिविटी को ट्रैक करेगा। साथ ही, हैंड वॉश के दौरान सही प्रोसेस को मेजर भी करेगा। ऐप यूजर की 20 सेकंड तक हैंड वॉश करने की एक्टिविटी को सिक्योर करेगा। ताकि कोविड-19 महामारी से लड़ाई करने में मदद मिले।

नई पिट वाइपर की खोज अरुणाचल प्रदेश में हैरी पॉटर कैरेक्टर के नाम से हुई

शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा अरुणाचल प्रदेश में खोजे गए हरे रंग के पिट वाइपर की नई प्रजाति को सालाज़ार स्लीथेरिन के नाम पर सालाज़ार का पिट वाइपर नाम दिया गया, जो जे रोलिंग की पुस्तक श्रृंखला हैरी पॉटर में एक काल्पनिक चरित्र था।

18 अप्रैल : विश्व धरोहर दिवस

18 अप्रैल को हर साल दुनिया भर में विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है, ताकि वैश्विक समुदायों के बीच विरासत के बारे में जागरूकता पैदा हो सके। विश्व विरासत दिवस की घोषणा 1982 में अंतर्राष्ट्रीय स्मारकों और स्थलों के परिषद (आईसीओएमओएस) ने की थी। इसे सांस्कृतिक विरासत, स्मारकों के महत्व और उनके संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से 1983 में यूनेस्को की आम सभा द्वारा अनुमोदित किया गया था। आईसीओएमओएस वेनिस चार्टर में स्थापित सिद्धांतों पर इसे स्थापित किया गया था, जिसे स्मारकों और स्थलों के संरक्षण हेतु 1964 का अंतर्राष्ट्रीय चार्टर भी कहा जाता है। भारत में कुल 38 (1 मिश्रित, 7 प्राकृतिक और 30 सांस्कृतिक) यूनेस्को द्वारा घोषित विश्व विरासत स्थल हैं जो विशेष रूप से सांस्कृतिक या भौतिक महत्व रखते है।

वयोवृद्ध आदिवासी नेता सहारे ओरम का निधन

वयोवृद्ध आदिवासी नेता और ओडिशा सरकार में मंत्री रहे सहारे ओरम का निधन। वह पहली बार 1971 में उत्कल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चंपुआ निर्वाचन क्षेत्र से ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए थे। 1977 में उन्होंने जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की और फिर उसी विधानसभा से 1980 में जनता-एस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में जीते, 1990 में जनता दल और 2000 में निर्दलीय चुनाव लड़कर जीत हासिल की।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.