Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 April 2020

अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की राष्ट्रीय सूची जारी

केंद्रीय संस्‍कृति मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने नई दिल्‍ली में अमूर्त सांस्‍कृतिक विरासत (आईसीएच) की राष्‍ट्रीय सूची जारी की। इस अवसर पर अपने सम्‍बोधन में श्री पटेल ने कहा कि भारत में विलक्षण अमूर्त सांस्‍कृतिक विरासत (आईसीएच) परम्‍पराओं का खजाना विद्यमान है, जिनमें से 13 को यूनेस्‍को द्वारा मानवता की अमूर्त सांस्‍कृतिक विरासत के रूप में मान्‍यता प्रदान की गई है। राष्‍ट्रीय आईसीएच सूची अपनी अमू‍र्त विरासत में अंत:स्‍थापित भारतीय संस्‍कृति की विविधता को मान्‍यता देने का एक प्रयास है। उन्‍होंने कहा कि इसका लक्ष्‍य भारत के विविध राज्‍यों की अमू‍र्त सांस्‍कृतिक विरासत परम्‍पराओं के बारे में राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर जागरूकता फैलाना और उनका संरक्षण सुनिश्चित करना है। यह पहल संस्‍कृति मंत्रालय के विज़न 2024 का भी एक भाग है। अमूर्त सांस्‍कृतिक विरासत का संरक्षण करने संबंधी यूनेस्‍को के 2003 अभिसमय का अनुसरण करते हुए इस सूची को मोटे तौर पर पांच क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है, जिनमें अमूर्त सांस्‍कृतिक विरासत अभिव्‍यक्‍त होती है:

  1. अमूर्त सांस्‍कृतिक विरासत के वाहक के तौर पर भाषा सहित मौखिक परंपराएं और अभिव्यक्तियां;
  2. प्रदर्शन कलाएं;
  3. सामाजिक प्रथाएं, रीति-रिवाज और उत्सव घटनाक्रम;
  4. प्रकृति और विश्व‍ से संबंधित ज्ञान तथा प्रथाएं;
  5. पारंपरिक शिल्पकारिता
इस सूची में वर्तमान परम्‍पराओं को संस्‍कृति मंत्रालय द्वारा 2013 में निरूपित ''भारत की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत और विविध सांस्कृंतिक परंपराओं का संरक्षण'' योजना के अंतर्गत स्‍वीकृत परियोजनाओं में से एकत्र किया गया है। अब तक इस सूची में 100 से ज्‍यादा परम्‍पराओं को शामिल किया जा चुका है। इस सूची में वे 13 परम्‍पराएं भी शामिल हैं, जो यूनेस्‍को की मानवता की अमूर्त सांस्‍कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में पहले ही अंकित हो चुकी हैं। इस बारे में अधिक जानकारी इसकी वेबसाइट https://www.indiaculture.nic.in/national-list-intangible-cultural-heritage-ich पर देखी जा सकती है।

बीसीसीआई की मास्क फोर्स टीम में सचिन, गांगुली और विराट जैसे दिग्गज

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोरोनावायरस (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई के लिए मास्क फोर्स बनाई है। बीसीसीआई ने एक वीडियो जारी किया है। इसमें सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरभ गांगुली, विराट कोहली और मिताली राज समेत भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी दिखाई दिए। सभी ने लोगों को घर में मास्क बनाने और उसे सार्वजनिक स्थलों पर पहनने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने ट्वीट कर लोगों से मास्क फोर्स टीम का हिस्सा बनने और समाज में जागरुकता लाने की अपील की।

निर्मला सीतारमण ने 101 वीं विकास समिति की बैठक में भाग लिया: आईएमएफ

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की 101 वीं विकास समिति की बैठक में शामिल हुईं।

कोविड-19 को काबू करने के लिए महत्‍वपूर्ण मानव संसाधन का ऑनलाइन डॉटा तैयार

सरकार ने कोविड-19 महामारी के प्रकोप को काबू करने और इससे निपटने के लिए महत्‍वपूर्ण मानव संसाधन का ऑनलाइन डॉटा तैयार किया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि सरकार ने डॉक्‍टर, नर्स और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का डाटा तैयार किया है और यह www.covidwarriors.gov.in पर उपलब्‍ध है। इसमें जमीनी स्‍तर पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं की भी जानकारी दी गई है। ये कार्यकर्ता, राष्‍ट्रीय युवक केंद्र, नेशनल कैडेट कोर और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़े हैं। इस पर पूर्व सैनिकों की भी जानकारी है।

COVID-19 मरीजों को Airlift करने के लिए Indian Navy ने विकसित किया Air Evacuation Pod

भारतीय नौसेना के दक्षिणी कमान, कोच्चि ने Coronavirus के संक्रमण फैलने के खतरे को कम करने के लिए COVID-19 के मरीजों को किसी भी warship या किसी अन्य स्थान से airlift करने के लिए evacuation pod विकसित किया है। इस evacuation के दौरान Indian Navy ने इसे करते वक़्त संक्रमण के ना फैलने का भी ध्यान रखा है। इस evacuation pod को स्थानीय रूप से विकसित किया गया है जिसमे उपलब्ध स्ट्रेचर इस्तेमाल किया गया है। इसे नौसेना के अलावा अन्य एजेंसियाँ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस एयर evacuation pod को दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) के तहत नौसेना विमान यार्ड (कोच्चि) द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है। Covid मरीजों को दूरदराज के क्षेत्रों जैसे किसी जहाज़ या island से पूरी तरह से सील रोगी स्थानांतरण कैप्सूल में सुरक्षित रूप से वायु के जरिये उन्हें evacuate किया जाए इसके लिए ये air evacuation pod विकसित किया गया है।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने सेल्फी फिक्स्ड डिपॉजिट और सेल्फी बचत खाते लॉन्च किए

निजी क्षेत्र के इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (ईएसएफबी) ने अपनी डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करने के लिए सेल्फी फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) और सेल्फी बचत खाते शुरू किए हैं ताकि अपने ग्राहकों को शाखाओं में जाने से बचने में मदद मिल सके क्योंकि लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाया गया है।

महामारी से निपटने के लिए टीके के विकास और दवा के परीक्षण पर काम करने को टास्कफोर्स गठित

कोरोना को हराने के लिए सरकार ने एक उच्च स्तरीय टास्कफोर्स का गठन किया है। यह टास्कफोर्स महामारी से निपटने के लिए टीके के विकास और दवा के परीक्षण पर काम करेगा। नीति आयोग के सदस्य और सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार इसके सह अध्यक्ष होंगे। टास्कफोर्स में आयुष विभाग, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर), विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, जैवप्रौद्योगिकी विभाग, वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर), रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के सदस्य और महानिदेशक, स्वास्थ्य सेवाएं और औषधि नियंत्रक भी शामिल होंगे। टास्कफोर्स का उद्देश्य कोरोना के खिलाफ लड़ाई में उद्योग और अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को सक्षम बनाना और गति देना है। टीके के विकास के तरीकों की पहचान करने के लिए जैवप्रौद्योगिकी विभाग को केंद्रीय समन्वय एजेंसी बनाया गया है।

कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय के न्‍यायाधीश बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश होंगे

उच्‍चतम न्‍यायालय के कॉलेजियम ने कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय के न्‍यायाधीश दीपांकर दत्‍त को बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीश बनाने तथा इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के न्‍यायाधीश विश्‍वनाथ सोमदर को मेघालय उच्‍च न्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीश बनाने की सिफारिश करने का फैसला लिया है। कॉलेजियम के इस फैसले को उच्‍चतम न्‍यायालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। कॉलेजियम ने मेघालय उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश मोहम्‍मद रफीक को ओडिशा उच्‍च न्‍यायालय में स्‍थानांतरित करने की भी सिफारिश करने का निर्णय लिया है।

कोरोना मुक्त होने वाला देश का पहला राज्य बना गोवा

गोवा कोरोना मुक्त होने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। वहां अब एक भी कोरोना से संक्रमित मरीज नहीं। सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने रविवार को यह जानकारी दी।

ओडिशा में दसवीं कक्षा की ऑनलाइन एडुसेट कक्षाओं के रिकॉर्डेड वीडियो दूरदर्शन पर पुन: प्रसारित

ओडिशा सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण देशव्‍यापी लॉकडाउन को देखते हुए दसवी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन एडुसेट कक्षाओं के रिकॉर्डेड वीडियो दूरदर्शन पर पुन: प्रसारित करने का निर्णय लिया है। ये वीडियो ओडिशा अंतरिक्ष अनुप्रयोग केन्‍द्र के पास उपलब्‍ध है। दूरदर्शन के ओडिया चैनल पर कल से 12 मई तक कुल 34 वीडियो प्रसारित किये जाएंगे। इस कार्यक्रम के अंतर्गत गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी और भूगोल विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी।

बांग्लादेश में फेसबुक ने थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग शुरू की

फेसबुक ने देश में फर्जी खबरों के प्रसार को हतोत्साहित करने के लिए बांग्लादेश में अपनी थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग प्रणाली शुरू करने की घोषणा की। बूम फैक्ट चेक के साथ साझेदारी में फेसबुक तस्वीरों और वीडियो सहित कहानियों की समीक्षा करेगा और रेटिंग देगा। बूम एक भारतीय तथ्य जाँच वेबसाइट है जो अंग्रेजी, हिंदी और बंगाली में उपलब्ध है। फेसबुक ने अपना फैक्ट-चेकिंग प्रोग्राम 2016 में शुरू किया और अब इसमें 50 भाषाओं में 60 पार्टनर शामिल हैं।

इरोस इंटरनेशनल, हॉलीवुड के एसटीएक्स एंटरटेनमेंट को मर्ज

11 साल पहले प्राइवेट लिमिटेड से पब्लिक लिमिटेड कंपनी बनी इरॉस इंटरनेशनल मीडिया लिमिटेड ने हॉलीवुड के एसटीएक्स एंटरटेनमेंट कंपनी के सथ मिलकर न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में एक नई कंपनी के नाम से एंट्री मारी है। नई कंपनी का नाम होगा इरॉस एसटीएक्स ग्लोबल कॉरपोरेशन। एसटीएक्स एंटरटेनमेंट कंपनी हॉलीवुड की एक महात्वाकांक्षी स्टार्ट अप कंपनी रही है और हसलर्स और बैड मॉम जैसी चर्चित फिल्में बनाई हैं।

मणिपुर कोरोना संक्रमण से पूरी तरह मुक्‍त

मणिपुर कोरोना संक्रमण से पूरी तरह मुक्‍त हो गया है। राज्‍य में कोरोना वायरस से संक्रमित दूसरे मरीज की जांच भी आज नेगेटिव पाई गई। राज्‍य में कोविड-19 से संक्रमित दो मरीज पाए गए थे। पहले मरीज के ठीक हो जाने के बाद उसे 12 अप्रैल को छुट्टी दे दी गई थी। दूसरे मरीज की जांच भी आज नेगेटिव पाई गई।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.