Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 April 2020

असम सरकार ने धनवंतरी योजना की शुरुआत की

असम सरकार ने धनवंतरी नाम से एक योजना की शुरुआत की है जिसमें बाजार में अनुपलब्ध दवाएं सीधे रोगियों को घर पर उपलब्ध कराई जा रही हैं। स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने बताया कि दो सौ रुपये से कम मूल्य की दवाएं रोगियों को मुफ्त उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मी ऐसे रोगियों को दवाएं उपलब्ध करा रहे हैं जिन्हें अपने घर से दस किलोमीटर के दायरे में दवाएं नहीं मिल पा रही हैं।

हरियाणा सरकार ने स्टूडेंट्स के लिए लॉन्च किया 'संपर्क बैठक' मोबाइल ऐप

कोरोनवायरस के कारण हुए लॉकडाउन के चलते देशभर के सभी स्कूल- कॉलेज बंद हैं। ऐसे में घरों में कैद स्टूडेंट्स की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। इसी बीच अब हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने स्टूडेंट्स के लिए 'संपर्क बैठक' मोबाइल ऐप लॉन्च किया है,जो ऑफलाइन भी काम करेगी। लॉकडाऊन के दौरान इससे बच्चों को घर बैठे पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा। कार्टून व फिल्मों के माध्यम से पांचवी कक्षा की पढ़ाई को सरल व रूचिकर बनाया गया है

पढ़ाई के लिए ई-पीजी पाठशाला का इस्तेमाल

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने देश के सभी पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को पढ़ाई के लिए ई-पीजी पाठशाला प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने को कहा है। उन्होंने कहा कि एमएचआरडी की तरफ से लॉन्च हुए इस प्लेटफॉर्म पर 70 विषयों में इंटरैक्टिव ई-कंटेंट उपलब्ध है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए स्टूडेंट्स फ्री में ई-बुक्स और सिलेबस बेस्ड ई-कंटेंट एक्सेस कर सकते हैं। ई-पीजी पाठशाला की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताओं में ई-अध्‍ययन , यूजीसी एमओओसी और ई-पथ्या शामिल हैं। इससे पहले यूजीसी ने ऑनलाइन लर्निंग के लिए सोर्सेस की एक लिस्ट जारी की थी, जिसमें ई-पीजी पाठशाला को भी शामिल किया गया था।

सऊदी अरब में अब सजा के तौर पर कोड़े मारने पर रोक

सऊदी अरब में अब कोड़े मारने की सजा पर रोक लगाई गई है। सुप्रीम कोर्ट ने सजा के तरीके पर टिप्पणी की थी। अब यहां कोड़े मारने की सजा को जेल या जुर्माने में बदला गया है। सऊदी अरब में दुनिया में सबसे ज्यादा मानवाधिकारों का हनन किया जाता है। जारी निर्देश को किंग सलमान और उनके बेटे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की ओर से मानवाधिकार सुधारों को विस्तार देने के लिए उठाया गया कदम माना रहा है।

सीमा सड़क संगठन ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान बर्फ हटाने के बाद रोहतांग दर्रा खोल दिया

सीमा सड़क संगठन- बी.आर.ओ. ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान बर्फ हटाने के बाद समय से तीन सप्ताह पहले रोहतांग दर्रा खोल दिया। इस दर्रे से गुजरने वाली सड़क हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले को शेष देश से जोड़ती है। यह सड़क पिछले साल 18 मई को खोली गई थी। हिमाचल प्रदेश सरकार ने कृषि के लिए किसानों की वापसी और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए बी.आर.ओ. से जल्दी से जल्दी सड़क खोलने को कहा था।

उत्तर प्रदेश वर्चुअल कोर्ट के जरिए अदालतों में सुनवाई शुरू करने वाला बना पहला राज्य

उत्तर प्रदेश आभासी अदालतों में सॉफ्टवेयर के जरिए मुकदमों की सुनवाई शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है, जिसके साथ ही अब इलाहाबाद हाई कोर्ट और इसकी अन्य अदालतों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मुकदमों की सुनवाई की जा सकेगी। इन आभासी अदालतों में बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कई अदालती कार्यवाही की जा सकेंगी। ये सुविधा पूरी तरह से सुरक्षित है, इसमें कनेक्टिविटी समस्या नहीं आती और अदालत की कार्यवाही चलाने के लिए उपलब्ध संसाधनों से ही ये सुविधा तैयार की गई है, जिस पर कोई अतिरिक्त खर्च नहीं किया गया है।

नेफेड, प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के अंतर्गत लगभग 20 करोड परिवारों को तीन महीने के लिए करीब छह लाख मीट्रिक टन दालें वितरित करेगा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत तीन महीनों तक तकरीबन बीस करोड़ परिवारों को एक-एक किलोग्राम दाल देने के लिए व्यापक स्तर पर सघन अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत दाल तैयार की जा रही है और उनका लदान हो रहा है। इस अभियान के तहत साबूत दाल गोदाम से उठाई जाती है और इसे साफ करके राज्यों को वितरण के लिए दे दिया जाता है। इस योजना के तहत नैफेड बीस करोड़ परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत पांच दशमलव आठ-आठ लाख टन दाल का वितरण करेगा।

रसायन और पेट्रो रसायन उद्योग देश में शीर्ष निर्यातक क्षेत्र बना

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री सदानंद गौड़ा ने रसायन एवं पेट्रोकेमिकल्स उद्योग को पहली बार देश का शीर्ष निर्यात क्षेत्र बनने पर बधाई दी। अप्रैल 2019 से जनवरी 2020 तक रसायन के निर्यात में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में सात दशमलव चार-तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस अवधि में रसायनों का कुल निर्यात दो दशमलव छह-आठ लाख करोड़ रूपये पर पहुंच गया है। कुल निर्यात में इसकी हिस्सेदारी 14 दशमलव तीन-पांच प्रतिशत हो गई है।

संजय कोठारी ने मुख्य सतर्कता आयुक्त के रूप में शपथ ली

भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी संजय कोठारी ने मुख्य सतर्कता आयुक्त के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में उन्‍हें शपथ दिलाई। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और अन्य गणमान्‍य लोग भी उपस्थित थे।

सरकार ने राष्ट्रीय नौवहन बोर्ड का पुनर्गठन किया; जिसका नेतृत्व पूर्व डीजी शिपिंग मालिनी शंकर करेंगी

जहाजरानी मंत्रालय ने 16-सदस्यीय राष्ट्रीय नौवहन बोर्ड (NSB) के पुनर्गठन के लिए अपनी सहमति दी है, जो भारतीय नौवहन से संबंधित मामलों पर सर्वोच्च सलाहकार निकाय और इसके विकास या मर्चेंट शिपिंग अधिनियम, 1958 से उत्पन्न अन्य मामलों के लिए है। पुनर्गठित बोर्ड का नेतृत्व पूर्व डायरेक्टर जनरल ऑफ शिपिंग मालिनी शंकर करेंगी।

CISF ने फ़ाइलों के संचालन के लिए लॉन्च की 'ई-कार्यलय' ऐप

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force-CISF) ने 'ई-कार्यलय' नामक एक ई-ऑफिस एप्लिकेशन लॉन्च की है। यह एप्लिकेशन बिना छुए सीआईएसएफ की फाइलों और दस्तावेजों की आवाजाही को सक्षम बनाने में मदद करेगी है। यह कदम कई व्यक्तियों द्वारा लगातार फाइलों को छूने के कारण कोरोनावायरस संक्रमण होने के खतरे को देखते हुए उठाया गया है। इस एप्लिकेशन को डेटा को सुरक्षित रखने के लिए सभी सुरक्षा व्यवस्थाओं के साथ CISF क्लाउड पर शुरू किया गया है। ऐप का 'डाक' या अक्षर प्रबंधन अनुभाग कार्यात्मक पदानुक्रम के विभिन्न स्तरों के बीच सभी प्रकार के संचार की देख-रेख करता है।

सरकार ने 21 अक्‍टूबर तक बैंकिंग उद्योग को जन उपयोगी सेवा घोषित किया

सरकार ने औद्योगिक विवाद कानून के प्रावधानों के अंतर्गत बैंकिंग उद्योग को 21 अक्‍टूबर तक 6 महीने के लिये जन उपयोगी सेवा घोषित किया है। बैंकिंग सेवाओं को इस कानून के प्रावधानों के तहत लाने के बाद 21 अप्रैल से बैंकिंग क्षेत्र के कर्मचारी और अधिकारी किसी तरह की भी हड़ताल नहीं कर सकेंगे। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर आर्थि‍क गतिविधियों के बडे पैमाने पर प्रभावित होने के कारण श्रम और रोजगार मंत्रालय ने यह अधिसूचना जारी की है।

सरकार ने गैर हॉटस्‍पॉट क्षेत्रों में मॉल को छोडकर सभी दुकानों को फिर से खोलने की अनुमति दी

देश में लोगों को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने आवश्‍यक वस्‍तुओं के अलावा अन्‍य वस्‍तुओं और सेवाओं की दुकानें भी खोलने की अनुमति दे दी है। गृह मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया कि नोवल कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच शॉपिंग मॉल को छोड़कर ग्रामीण इलाकों में सभी दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है। शहरी क्षेत्रों में सभी इक्‍का-दुक्‍का दुकानें और पड़ोस की दुकानें तथा आवासीय परिसरों में दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है। नगर निगमों और नगर पालिकाओं के अंतर्गत बाजारों में दुकानें खोलने की अनुमति नहीं होगी। नगर पालिका क्षेत्रों के बाजार, मल्‍टीब्रेंड और सिंगल ब्रेंड मॉल, हॉटस्‍पॉट और कंटेनमेंट जोन में दुकानें नहीं खुलेगी। हॉटस्‍पॉट और कंटेनमेंट जोन में किसी भी दुकान को खोलने की अनुमति नहीं होगी। 15 अप्रैल के आदेश को संशोधित करते हुए गृह मंत्रालय ने कहा कि इन दुकानों में कामगारों को मास्‍क पहनने और सामाजिक दूरी बनाये रखने के नियमों का पालन करना होगा। ऐसी दुकानों में केवल 50 प्रतिशत कर्मियों के साथ ही काम करना होगा।

विश्व बैंक ने हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क परिवर्तन परियोजना के लिए 585 करोड़ रुपये मंजूर किए

विश्व बैंक ने हिमाचल प्रदेश सड़क परियोजना के तहत राज्य की मुख्य सड़कों के स्तरोन्यन तथा लोक निर्माण विभाग के आधुनिकीकरण को 585 करोड़ स्वीकृत किए हैं। कहा कि प्रथम चरण में 45 किलोमीटर लंबे बरोटीवाला-बद्दी-साईं-रामशहर, 14.5 किलोमीटर दधोल-लदरौर सड़क, 28 किलोमीटर लंबी मंडी-रिवालसर-कलखर और 3.5 किलोमीटर लंबी रघुनाथपुरा-मंडी-हरपुरा-भराड़ी सड़कों का कार्य आरंभ किया जाएगा। बैठक में बताया कि वर्ष 2019-20 के लिए 900 किलोमीटर लंबी सड़क निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया था, लेकिन कोरोना के कारण लगभग 800 किलोमीटर सड़कों का ही निर्माण किया जा सका है। वर्ष 2020-21 के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 4960 किमी सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है, जिसके लिए 1666 करोड़ रुपये का वित्तीय आवंटन किया गया है।

तियानवेन 1: चीन का पहला मंगल अन्वेषण मिशन

चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (CNSA) ने अपने पहले मंगल अन्वेषण मिशन को तियानवेन 1 नाम दिया। CNSA ने यह भी घोषणा की कि इसके बाद सभी ग्रहों के मिशनों को तियानवेन श्रृंखला का नाम दिया जायेगा। यह घोषणा 24 अप्रैल को गयी क्योंकि चीन 2016 से 24 अप्रैल को अपना राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मना रहा है। चीन अपने पहले उपग्रह डोंगफंगहोंग-1 के प्रक्षेपण को चिह्नित करने के लिए अंतरिक्ष दिवस मनाता है।

हबल स्पेस टेलीस्कोप: नासा के सबसे लंबे समय तक कार्य करने वाले स्पेस टेलीस्कोप ने 30वीं वर्षगांठ मनाई गयी

24 अप्रैल, 2020 को नासा ने हबल स्पेस टेलीस्कोप के लॉन्च के अपने 30 वर्षों का उत्सव मनाया। यह दुनिया में सबसे लंबे समय तक कार्य करने वाले स्पेस टेलीस्कोप में से एक है। हबल स्पेस ऑब्जर्वेटरी यूरोपियन स्पेस एजेंसी के साथ साझेदारी में चलाया जाता है। ब्रह्मांड के त्वरित विस्तार की खोज में इस टेलिस्कोप ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हबल टेलीस्कोप ने ही आकाशगंगा के केंद्रों में ब्लैक होल के अस्तित्व का प्रमाण दिया था।

कोविड–19 का मुकाबला करने के लिए यूवी कीटाणुशोधन ट्रॉली अस्पताल को प्रभावी ढंग सेकीटाणुमुक्त कर सकती है

इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च सेंटर फॉर पाउडर मेटलर्जी एंड न्यू मैटेरियल्स (एआरसीआई),विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार का एक स्वायत्त अनुसंधान और विकास केंद्र है। मेकिंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एमआईएल) की सहायता से अनुसंधान केंद्र (एआरसीआई) और यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद (यूओएच ) ने साथ मिलकर यूवीसी आधारित कीटाणुशोधन ट्रॉली विकसित की है जोकोविड–19से लड़ने के लिए अस्पताल के वातावरण की तेजी से सफाई कर सकती है। यूवीसीकीटाणुशोधन ट्रॉली (ऊँचाई1.6 मी,चौड़ाई 0.6 मी,लंबाई 0.9 मी) एआरसीआई, यूओएचऔर एमआईएल द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की गई है, जिसमें 6 यूवीसीट्यूब लगे हैं, जिन्हें इस तरह से व्यवस्थित किया गया हैकि प्रत्येक दिशा की तरफ 2 ट्यूबों के साथ 3 किनारे रोशन किये जाते हैं। ये लैंप दीवारों, बिस्तर पर और कमरे की हवा में कीटाणुशोधन का काम करते हैं।फर्श का कीटाणुशोधन, मशीन की निचली सतह पर लगे 2 छोटी यूवी लैंप द्वारा किया जाता है। सुरक्षात्मक सूट और यूवी प्रतिरोधी चश्मे पहनकरएक ऑपरेटर जब ट्रॉली को कमरे में चारों ओर ले जाता है तो अस्पताल के कमरे कीटाणुरहित हो जाते हैं।

आईएनएसटी के वैज्ञानिकों ने दिखते प्रकाश में कपड़ों के कीटाणुशोधन की दिशा में कम लागत वाला धातु रहित नैनो मटीरियल ढूंढ़ा है

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत आने वाले स्वायत्त संस्थान, नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईएनएसटी) में वैज्ञानिकों ने दृश्य प्रकाश में सूक्ष्मजीव कीटाणुशोधन के लिए एक कम लागत वाले धातु रहित नैनोमटीरियल को ढूंढा है जो चांदी और अन्य धातु-आधारित सामग्रियों का विकल्प हो सकता है। आईएनएसटी में डॉ. कमलाकन्नन कैलासम के समूह ने डॉ. आसिफ खान शानवस के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका 'कार्बन' में प्रकाशित अपने हालिया अध्ययन में, दृश्य-प्रकाश-चालित जीवाणुरोधी गतिविधि के लिए कार्बन नाइट्राइड क्वांटम डॉट्स (जी-सीएनक्यूडी) का परीक्षण किया है और स्तनधारी कोशिकाओं के साथ जैव-अनुकूल होने के साथ-साथ इसे प्रभावी पाया है। इस टीम ने सुझाव दिया है कि ये धातु / गैर-धातु सेमीकंडक्टरों और महंगी चांदी के लिए एक व्यवहार्य एंटी-बैक्टीरियल विकल्प होगा, जो इसे लागत कुशल बनाता है।

कोल इंडिया लिमिटेड चालू वित वर्ष में 710 एमटी कोयला का उत्पादन करेगी: श्री प्रल्हाद जोशी

कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) 710 मिलियन टन (एमटी) कोयला का उत्पादन करेगी और कंपनी का कोयले की कुल खरीद (आफटेक) का लक्ष्य भी इस वित वर्ष के लिए 710 एमटी बना रहेगा। केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी के प्रदर्शन की समीक्षा करने के दौरान ये लक्ष्य निर्धारित किए।

भारत ने पाकिस्तान द्वारा आयोजित सार्क की वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया

भारत ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) में स्वास्थ्य मंत्रियों के आभासी सम्मेलन में भाग लिया, जिसमें कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए महान क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान द्वारा मेजबानी की गई। बैठक की अध्यक्षता पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य सेवाओं के विशेष सहायक डॉ ज़फ़र मिर्ज़ा और सार्क के महासचिव- एसाला रूवान वेराकून ने भी की।

एपीआई एवं दवा मध्यवर्तियों पर निर्भरता कम करने के लिए सीएसआईआर-आईआईसीटी पहल

एक्टिव फार्मास्यूटिकल इंग्रेडिएंट्स (एपीआई)एवं इंटरमेडिएट्स (मध्यवर्ती)किसी भी औषधि के दो प्रमुख घटक होते हैं जो लक्षित प्रभाव पैदा करते हैं। भारत एपीआई एवं दवा मध्यवर्तियों की आपूर्ति के लिए विशेष रूप से चीन पर काफी निर्भर है। अब भारतीय रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईसीटी), हैदराबाद एपीआई एवं दवा मध्यवर्तियों के विकास एवं विनिर्माण के लिए हैदराबाद स्थित एक अन्य इंटीग्रटेड फार्मास्यूटिकल कंपनी, एलएएक्सएआई लाईफ साईंसेज के साथ गठबंधन कर रही है। यह पहल इन इंग्रेडिएंट्स की चीनी आयातों पर भारतीय फार्मास्यूटिकल सेक्टर की निर्भरता को कम करने में सहायता करेगी।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज का हिस्सा बनीं रेणु

शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए एक भारतीय मूल की अमेरिकी विद्वान रेणु खटोर को प्रतिष्ठित अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज (एएएएस) में शामिल किया गया है। 61 वर्षीय खटोर एएएएस की 2020 की इस सप्ताह घोषित सूची में प्रतिष्ठित कलाकारों, विद्वानों, वैज्ञानिकों समेत 250 से अधिक लोगों के साथ बतौर सदस्य के रूप में जुड़ेंगी। खटोर ने कानपुर विश्वविद्यालय से स्नातक किया है। वहीं राजनीति विज्ञान और लोक प्रशासन में स्नातकोत्तर और पीएचडी की डिग्री अमेरिका के परड्यू यूनिवर्सिटी से ली है।

सिंगापुर के कैलेडियम इनवेस्टमेंट ने बंधन बैंक में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर किया 4.49%

सिंगापुर के कैलेडियम इनवेस्टमेंट ने बंधन बैंक में अपनी हिस्सेदारी को एक प्रतिशत बढाकर 3.39% से 4.49% कर लिया है। इसके साथ अब कैलेडियम इंवेस्टमेंट पीटीई लिमिटेड के पास अब बंधन बैंक के 7.2 करोड़ शेयर हो गए है। कैलेडियम इन्वेस्टमेंट ने अपनी हिस्सेदारी जनवरी-मार्च की अवधि के दौरान सेकेंडरी बाजार परिचालन के माध्यम से बढ़ाई है। इस कदम से बैंक के माइक्रो-लेंडिंग बिजनेस मॉडल में विश्वास दिखा दिया, जिसके कारण दिसंबर 2019 तिमाही में पिछले सालों से बढ़कर में 731 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया, जो दिसंबर 2019 और 2018 की तिमाही में 331 करोड़ रुपये था।

वोडाफोन आइडिया ने पेटीएम के साथ मिलकर लॉन्च किया 'रिचार्ज साथी' कार्यक्रम

वोडाफोन आईडिया ने पेटीएम के साथ मिलकर 'रिचार्ज साथी' कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम से निजी और छोटे व्यवसायों को अतिरिक्त आय अर्जित करने में मदद मिलेगी। साथ ही, वोडाफोन आइडिया ज्यादा रीचार्ज के लिए मर्चेंट पार्टनर्स को एक सुनिश्चित कैशबैक भी देगा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत, कोई भी पेटीएम ग्राहक पंजीकरण के बाद पेटीएम पर वोडाफोन और आइडिया के रिचार्ज बेच सकेगा। इससे उसे कमीशन के रूप में कुछ राशि अर्जित करने में मदद मिलेगी। इस कार्यक्रम के तहत निजी और छोटे व्यवसाय जैसे फार्मासिस्ट, मिल्क बूथ ऑपरेटर, अखबार विक्रेता और व्यक्तिगत कारोबारी हर महीने लगभग 5,000 तक कमा सकते हैं।

विश्व मलेरिया दिवस : 25 अप्रैल

प्रतिवर्ष 25 अप्रैल को विश्व भर में विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य मलेरिया के बारे में जागरूकता फैलाना तथा इसे रोकने के लिए प्रयास करना है। Theme: Zero Malaria Starts with me
विश्व मलेरिया दिवस की स्थापना विश्व स्वास्थ्य संगठन की निर्णय निर्माता संस्था विश्व स्वास्थ्य असेंबली के 60वें अधिवेशन में मई, 2007 में की गयी थी। इसका उद्देश्य मलेरिया रोग के बारे में जागरूकता फैलाना था। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन के 8 आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि दिवस: 25 अप्रैल

हर साल 25 अप्रैल को विश्व स्तर पर International Delegate’s Day यानि अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि दिवस मनाया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र में सदस्य राष्ट्रों के प्रतिनिधियों की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि दिवस, सैन फ्रांसिस्को में हुए सम्मेलन के पहले दिन की वर्षगांठ को चिह्नित कने के लिए मनाया जाता है जिसे अंतर्राष्ट्रीय संगठन पर संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन के रूप में भी जाना जाता है। इस वर्ष सैन फ्रांसिस्को सम्मेलन की 75 वीं वर्षगांठ है। सैन फ्रांसिस्को में 25 अप्रैल 1945 को पहली बार 50 देशों के प्रतिनिधि इकठ्ठा हुए थे। यह सम्मेलन द्वितीय विश्व युद्ध की तबाही के बाद आयोजित किया गया था। जिसका उद्देश्य प्रतिनिधियों द्वारा एक संगठन स्थापित करना था, जो विश्व में शांति बहाल करे और युद्ध के बाद के विश्व व्यवस्था पर नियम निर्धारित करे। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 2 अप्रैल 2019 को, दुनिया भर में 25 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि दिवस के रूप में मनाए जाने के लिए घोषित किया था।

विश्व प्रतिरक्षण सप्ताह 2020

इस वर्ष विश्व प्रतिरक्षण सप्ताह 24 से 30 अप्रैल के बीच मनाया जा रहा है। यह दिवस टीकाकरण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।
Theme: Vaccines work for All
विश्व प्रतिरक्षण सप्ताह (World Immunization Week) प्रतिवर्ष अप्रैल के अंतिम सप्ताह को विश्व प्रतिरक्षण सप्ताह के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य सभी आयुवर्ग के लोगों को टीकाकरण की सहायता से बिमारियों से सुरक्षित रखना है।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर ग्रीम वॉटसन का निधन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ग्रीम वॉटसन का निधन। वह मध्य क्रम के बल्लेबाज और मीडियम पेसर थे। उन्होंने 1966-67 से 1972 तक पांच टेस्ट और 1972 में दो एकदिवसीय मैच खेले थे। इस ऑलराउंडर को दक्षिण अफ्रीका के 1966-67 दौरे पर रिप्लेसमेंट के रूप में जगह मिली थी।

घुटन से बचा सकता है मास्क पर इस हर्बल स्प्रे का छिड़काव

पुलिस, डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को लंबे समय मास्क लगाना पड़ रहा है, जिससे उन्हें कई बार सांस लेने में घुटन महसूस होती है। भारतीय वैज्ञानिकों ने एक हर्बल डीकन्जेस्टैंट स्प्रे विकसित किया है, जो इस समस्या से निजात दिलाने में मददगार हो सकता है। यह हर्बल डीकन्जेस्टैंट स्प्रे किसी इन्हैलर की तरह काम करता है, जिसे नेशनल बोटैनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनबीआरआई) के शोधकर्ताओं द्वारा तैयार किया गया है।लखनऊ स्थित एनबीआरआई काउंसिल ऑफ साइंटिफिक ऐंड इंडस्ट्रियल रिसर्च की एक प्रयोगशाला है, जिसे मुख्य रूप से वनस्पतियों पर किए जाने वाले उसके अनुसंधान कार्यों के लिए जाना जाता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.