Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 April 2020

एनटीपीसी ने लेह और नई दिल्ली के लिए हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित बस और कार परियोजना लॉन्च की - वैश्विक ईओआई आमंत्रित किये

एनटीपीसी लिमिटेड, भारत का सबसे बड़ा बिजली उत्पादक है और विद्युत् मंत्रालय के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। उपक्रम ने लेह और नई दिल्ली के लिए 10 हाइड्रोजन फ्यूल सेल (एफसी) आधारित इलेक्ट्रिक बसों और 10 हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित इलेक्ट्रिक कारों के लिए वैश्विक अभिरुचि पत्र (ईओआई) आमंत्रित किये हैं। एनटीपीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम (एनवीवीएन) लिमिटेड द्वारा ईओआई जारी किया गया है। हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित वाहनों की खरीद, देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसमें हरित ऊर्जा से लेकर फ्यूल सेल वाहन तक का संपूर्ण समाधान विकसित किया जाएगा। इस पहल के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का भी समर्थन लिया गया है।

मध्‍य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री कोविड योद्धा कल्‍याण योजना में ऊर्जा विभाग के कर्मचारी भी शामिल होंगे

मध्‍य प्रदेश में सरकार ने मुख्‍यमंत्री कोविड योद्धा कल्‍याण योजना में ऊर्जा विभाग के कर्मचारियों को शामिल करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत प्रत्‍येक कर्मचारी का 50 लाख रुपये का बीमा किया जा रहा है और उसके परिवार को अन्‍य सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

COVID-19: गृह मंत्रालय ने वायरस निगरानी बढ़ाने के लिए 5 नई केंद्रीय टीमों का गठन किया

देश के कई जिलों में तालाबंदी के उल्लंघन से आम लोगों के जीवन के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया है, गृह मंत्रालय (MHA) ने कोरोनावायरस से उत्पन्न गंभीर स्थिति की समीक्षा के लिए 5 नए अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय दल (IMCT) का गठन किया है। 5 टीमों में से, दो गुजरात (अहमदाबाद और सूरत) और एक तेलंगाना (हैदराबाद), तमिलनाडु (चेन्नई) और महाराष्ट्र (ठाणे) के लिए हैं। इससे पहले इंदौर (मध्य प्रदेश), मुंबई, पुणे (महाराष्ट्र), पश्चिम बंगाल (कोलकाता और उसके आसपास के जिलों के लिए एक टीम और दूसरी उत्तरी बंगाल के लिए) और जयपुर (राजस्थान) के लिए टीमों का गठन किया गया। ऐसी टीमों की कुल संख्या 11 हो गई है।

IIT खड़गपुर ने द टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) की इंपैक्ट रैंकिंग 2020 के दूसरे संस्करण में 57 वाँ स्थान प्राप्त किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), खड़गपुर को वर्ल्ड यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में 57वें स्थान पर रखा है. आईआईटी खड़गपुर को उसके बेहतर रिसर्च वर्क के लिए 57वां स्थान दिया गया है। IIT खड़गपुर को ये स्थान जब दिया गया है कोरोना के खिलाफ जंग लड़ी जा रही है। एक ब्रिटिश रैंकिंग एजेंसी 'द टाइम्स हायर एजुकेशन (THE)' का कहना है कि IIT खड़गपुर SDG6 (स्वच्छ जल और स्वच्छता) रैंकिंग में शानदार प्रदर्शन कर रहा है। इस सूची में 98.5 के स्कोर के साथ न्यूजीलैंड के ऑकलैंड विश्वविद्यालय का प्रथम स्थान है, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में सिडनी विश्वविद्यालय (98.1), पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय (97.9) का नंबर आता है।

विश्व बैंक ने AIMA के साथ आपातकालीन स्थितियों के दौरान अनुबंध प्रबंधन पर आभासी कार्यशाला आयोजित करने के लिए हाथ मिलाया

विश्व बैंक ने एआईएमए (ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन) के साथ हाथ मिलाया है, जो भारत के सबसे प्रसिद्ध बिजनेस स्कूलों में से एक है, जिसका उद्देश्य आपातकालीन स्थितियों के दौरान कॉन्ट्रैक्ट मैनेजमेंट नामक एक वर्चुअल वर्कशॉप आयोजित करना है, जिसका लक्ष्य बैंक-पोषित परियोजनाओं के कार्यान्वयन पर कोरोनावायरस (COVID -19) महामारी के संभावित प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करने का है।

ट्रांसकॉर्प आरबीआई की सहमति से सह-ब्रांडिंग व्यवस्था में प्रवेश करने वाली पहली गैर-बैंक कंपनी

अग्रणी विदेशी मुद्रा और भुगतान समाधान प्रदाता Transcorp International Ltd (TIL) प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स के लिए सह-ब्रांडिंग व्यवस्था में प्रवेश करने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की सहमति प्राप्त करने वाली पहली गैर-बैंक कंपनी बन गई है। इसने अपने मल्टी-वॉलेट RuPay- संचालित प्रीपेड कार्ड भी लॉन्च किए हैं जो कॉर्पोरेट घरानों को अपने कर्मचारियों या लाभार्थियों को वेतन, प्रोत्साहन, प्रतिपूर्ति और आवर्ती भुगतान करने की अनुमति देते हैं।

आईआईटी बाम्‍बे के छात्रों ने कम लागत वाले मैकेनिकल वेंटिलेटर ‘रुहदार’ का विकास किया

आईआईटी बॉम्बे, एनआईटी श्रीनगर और इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईयूएसटी), अवंतीपोरा, पुलवामा, जम्मू और कश्मीर के इंजीनियरिंग छात्रों की एक टीम ने स्थानीय स्‍तर पर उपलब्ध सामग्रियों का उपयोग करते हुए कम लागत वाला वेंटिलेटर बनाया। टीम ने इसको रूहदार वेंटिलेटर नाम दिया है।

भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण ने तमिलनाडु में तु्ट्टुकुडी हवाई अड्डे को लेवल-3 में स्‍तरोन्‍नत किया

भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण ने तमिलनाडु में सामरिक महत्‍व की बंगाल की खाडी के पास बने तु्ट्टुकुडी हवाई अड्डे को लेवल-3 में स्‍तरोन्‍नत कर दिया है। इससे इस हवाई अड्डे से उड़ानों की संख्‍या बढेगी और हवाई अड्डे के विस्‍तार के लिए अधिक धन प्राप्‍त हो सकेगा। इसकी हवाई पट्टी को बड़े विमानों के अनुरूप बनाया जा रहा है। इस हवाई अड्डे से तिरूवनंतपुरम, कोच्चि और मदुरई के लिए भी उड़ानें शुरू करने की योजना है।

भारत ने बांग्‍लादेश को आपात चिकित्‍सा मदद के तहत हाइड्रोक्‍सी-क्‍लोरोक्‍वीन टैबलेट और सर्जिकल दस्‍ताने दिए

बंगलादेश में भारत की उच्‍चायुक्‍त रीवा गांगुली दास ने बंगलादेश के अधिकारियों को आपात चिकित्‍सा मदद के तहत हाइड्रोक्‍सी-क्‍लोरोक्‍वीन की एक लाख टैबलेट और 50 हजार सर्जिकल दस्‍ताने सौंपे। भारतीय उच्‍चायोग ने बताया कि चिकित्‍सा सामग्रियों की यह दूसरी खेप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर बनाये गये कोविड-19 आपात कोष से जारी की गई है। प्रधानमंत्री ने सार्क देशों के नेताओं के साथ 15 मार्च को विडियो कांफ्रेंस के दौरान इस कोष के गठन की पेशकश की थी।

COVID-19 उपचार में मानव सहभागिता को कम करने के लिए केरल में रोबोट का उपयोग

रोबोट अब केरल की COVID-19 लड़ाई का भी हिस्सा हैं। राज्य COVID-19 उपचार में मानव संपर्क को कम करने के लिए रोबोट का उपयोग कर रहा है। 'Nightingale-19/नाइटिंगेल -19' नामक एक रोबोट का उपयोग केरल में कन्नूर जिले के अँचराकंडी में जिला COVID केंद्र में COVID-19 रोगियों को भोजन और दवाइयां प्रदान करने के लिए किया जा रहा है। रोबोट में एक विशेष प्रदर्शन सुविधा(display) भी है, जो रोगियों को स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और उनके रिश्तेदारों के साथ संवाद करने की अनुमति देती है। इसी तरह की तर्ज पर एर्नाकुलम गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में COVID-19 आइसोलेशन वार्ड में मरीजों की सहायता के लिए 'KARMI-Bot' नामक रोबोट का उपयोग किया जा रहा है। KARMI-Bot COVID-19 रोगियों के लिए भोजन और दवाइयाँ परोसता है, कचरा इकट्ठा करता है, कीटाणुशोधन करता है और डॉक्टर और रोगियों के बीच वीडियो कॉल सक्षम करता है। यह रोबोट ASIMOV रोबोटिक्स द्वारा विकसित किया गया है, जो केरल स्टार्ट-अप मिशन के तहत काम करने वाली कंपनी है।

वैज्ञानिकों ने चंद्रमा का अब तक का पहला 'व्यापक भूगर्भिक मानचित्र' किया जारी

यूएसजीएस खगोल विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने नासा और लूनर प्लेनेटरी इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर चंद्रमा का अब तक का पहला 'व्यापक भूगर्भिक (जियोलॉजिक) मानचित्र' जारी किया है। 6 अपोलो यान के क्षेत्रीय मैप की जानकारी और हाल में चांद पर भेजे गए सैटेलाइट मिशन के डेटा की मदद से चंद्रमा का यह एकीकृत भूगर्भिक मानचित्र तैयार किया गया है।

श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट ने CORID-19 के लिए PCR और LAMP परीक्षणों के लिए चुंबकीय नैनोकण आधारित RNA निष्कर्षण किट विकसित की

श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST) ने COVID-19 परीक्षणों के लिए स्वैब के नमूनों से आरएनए को अलग करने के लिए राइबोन्यूक्लिक एसिड (आरएनए) निष्कर्षण किट अर्थात् चित्रा मैग्ना विकसित किया है। संस्थान ने इस तकनीक के लिए एक पेटेंट दायर किया है। चित्रा मैग्ना COVID-19 महामारी यानी SARS-COV-2 के प्रेरक विषाणु के आरएनए का अत्यधिक शुद्ध और केंद्रित स्तर प्रदान करता है।

केरल (IIITM-K) ने COVID-19 अनुसंधान के लिए AI- आधारित खोज इंजन विकसित किया

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान – केरल (IIITM-K) ने एक AI अर्थ खोज इंजन विकसित किया है, जो शोधकर्ताओं को वैज्ञानिक अध्ययन में गहरी अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, खासकर जब उन्हें COVID-19 संकट का शीघ्र समाधान खोजने की आवश्यकता होती है जिसके परिणामस्वरूप जटिल वैज्ञानिक जानकारी का एक बड़ा समूह है। ‘http://www.vilokana.in/’ नाम दिया गया, जिसका संस्कृत में अर्थ है ‘पता लगाना’, खोज इंजन का विकास एपी जेम्स के नेतृत्व में एक टीम द्वारा किया गया है, जो सेंटर फॉर आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस एंड न्यूरोमॉर्फिक सिस्टम्स (न्यूरो जीआई), IIITM-K, के प्रोफेसर हैं।

ब्राजील के खगोलविदों ने बृहस्पति और नेपच्यून के बीच 19 इंटरस्टेलर क्षुद्रग्रहों की खोज की

ब्राजील में यूनिवर्सिडे एस्टैडुअल पॉलिस्टा के खगोलविदों ने बृहस्पति और नेपच्यून के बीच सूर्य की परिक्रमा करते हुए 19 इंटरस्टेलर क्षुद्रग्रहों (हमारे सौर मंडल के बाहर से क्षुद्रग्रह) की खोज की है।

आदिम जनजाति ‘कोरवा’ की पहली महिला बनेंगी अधिकारी

चंचला कुमारी झारखंड की आदिम जनजातियों में सूचीबद्ध ‘कोरवा’ की पहली ऐसी महिला हैं, जो प्रशासनिक अधिकारी बनेंगी। झारखंड प्रशासनिक सेवा के लिए उनका चयन हाल ही में हुआ है। चंचला फिलहाल रांची में ही वायरलेस कार्यालय में एसआइ हैं।नवोदय विद्यालय 2009 की टॉपर रहीं चंचला ने बीआइटी मेसरा से इलेक्ट्रानिक में डिप्लोमा किया और फिर सिंदरी से बीटेक।

ओलंपिक रजत पदक विजेता माथियास बो ने अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन से सेवानिवृत्ति की घोषणा की

लंदन ओलंपिक 2012 और विश्व चैम्पियनशिप 2013 के रजत पदक विजेता डेनमार्क के शीर्ष युगल बैडमिंटन खिलाड़ी माथियास बो ने अपने चमकदार करियर को अलविदा कह दिया है। दो दशक के अपने करियर में 39 साल के खिलाड़ी ने माइकल जेनसन, थामस होवगार्ड और माइकल लैंप जैसे खिलाड़ियों के साथ जोड़ी बनायी। इसके बाद कार्स्टन मोजेनसन के साथ उनकी जोड़ी काफी सफल रही।

पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान सना मीर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान सना मीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। इस फैसले के साथ ही उनके 15 वर्ष के करियर पर भी विराम लग गया। 34 साल की सना ने पाकिस्तान के लिए 120 वनडे और 106 टी 20 मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने क्रमश: 1630 और 802 रन बनाए हैं। उन्होंने साथ ही क्रमश: 151 और 89 विकेट भी चटकाए हैं। सना ने 2009 से 2017 तक पाकिस्तान के लिए 137 मैचों की कप्तानी की है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.