Educational psychology
प्रश्न 1 विद्यार्थी को नई विषयवस्तु को छोटे-छोटे भागों में, सरल पदों में, पूर्व में जो वह जानता है उससे सम्बन्धित कर प्रस्तुत करना चाहिए। शिक्षण की यह व्यूहरचना निम्नलिखित में से किसके लिए सर्वाधिक उपयुक्त है -
(अ) सर्जनात्मक विद्यार्थी
(ब) प्रतिभाशाली विद्यार्थी
(स) धीमी गति के अधिगमकर्ता
(द) अपचारी बालक
उत्तर
प्रश्न 2 अपने को दूसरें लोगों के साथ सम्बन्धों के रूप में परिभाषित करने का तरीका और यह पहचानना कि स्वयं (अपना) व्यवहार प्रायः दूसरों के विचारों, भावनाओं और क्रियाओं द्वारा निर्धारित हो रहा है। आत्म प्रत्यय का यह दृष्टिकोण कहलाता है।
(अ) व्यक्तिगत
(ब) स्वतंत्र
(स) अन्तः निर्भर
(द) सांवेगिक
उत्तर
प्रश्न 3 लोग अपना वोट (मत) प्रायः अपनी भावनाओं के अनुसार करते हैं, बजाए इसके कि उम्मीदवार की अपनी विशिष्ट नीतियाँ किस प्रकार की है इस आधार पर । अभिवृत्ति का यह घटक है
(अ) संज्ञानात्मक
(ब) भावात्मक
(स) व्यवहारात्मक
(द) सामाजिक
उत्तर
प्रश्न 4 प्रतिभाशाली बालकों पर निम्नलिखित में से कौन सी विशेषता लागू नहीं होती है -
(अ) जल्दबाज़ी (अकालप्रौढ़ता )
(ब) अपने अनुसार (स्वयं) आगे बढ़ना
(स) अनभिज्ञता
(द) कुशल होने का जुनून
उत्तर
प्रश्न 5 थॉर्नडाइक के बहुकारक सिद्धांत के अनुसार, एक गुणधर्म (विशेषता) किसी कार्य की कठिनाई को संदर्भित करता है जो एक व्यक्ति हल कर सकता है, वह कहलाता /ती है।
(अ) स्तर
(ब) श्रेणी (सीमा)
(स) क्षेत्र
(द) गति
उत्तर
प्रश्न 6 मैस्लो के सिद्धांत में अभिकल्पित उच्चतम आवश्यकता है -
(अ) सम्मान
(ब) संज्ञानात्मक
(स) आत्मसिद्धि
(द) सम्बन्धन
उत्तर
प्रश्न 7 निम्नलिखित में से कौन सा जैविक प्रेरक नहीं है -
(अ) भूख अन्तर्नोद
(ब) प्यास अन्तर्नोद
(स) लैंगिक अन्तर्नोद
(द) जिज्ञासा अन्तर्नोद
उत्तर
प्रश्न 8 बाकर मेहडी के सर्जनात्मकता परीक्षण में सम्मिलित हैं -
(अ) तीन शाब्दिक और तीन अशाब्दिक उप-परीक्षण
(ब) तीन शाब्दिक और चार अशाब्दिक उप-परीक्षण
(स) चार शाब्दिक और चार अशाब्दिक उप-परीक्षण
(द) चार शाब्दिक और तीन अशाब्दिक उप-परीक्षण
उत्तर
प्रश्न 9 निम्नलिखित में से कौन सा गार्डनर के बहु बुद्धि सिद्धांत का प्रकार नहीं है -
(अ) तरल बुद्धि
(ब) तार्किक - गणितीय बुद्धि
(स) भाषायी बुद्धि
(द) संगीत बुद्धि
उत्तर
प्रश्न 10 अवलोकनात्मक अधिगम प्रक्रियाओं का सही क्रम है :
(अ) धारणात्मक → उत्पादन → अभिप्रेरणात्मक → अवधानात्मक
(ब) अवधानात्मक → धारणात्मक → उत्पादन → अभिप्रेरणात्मक
(स) अभिप्रेरणात्मक → अवधानात्मक → उत्पादन → धारणात्मक
(द) अवधानात्मक → उत्पादन → अभिप्रेरणात्मक → धारणात्मक
उत्तर
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