Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

आंध्र प्रदेश

राजधानीअमरावती
राज्यपालश्री बिस्वा भूषण हरिचंदन
मुख्यमंत्रीजगनमोहन रेड्डी(वाईएसआर कांग्रेस)
स्थापना का दिन1 नवंबर, 1956
क्षेत्रफल160,205 वर्ग किमी
जनसंख्या (2011)49,386,799
जिले13
राजकीयपशु कृष्णमृग
राजकीय पक्षीनीलकंठ
राजकीय वृक्षनीम
राजकीय फूलजल लिली, नेलाम्बो
पड़ोसी राज्यओडिशा, तेलंगाना, कर्नाटक, यानम (पुडुचेरी) और तमिलनाडु
भाषाएँतेलुगू, उर्दू, हिंदी, अंग्रेजी, कन्नड़ उड़िया और तमिल।
लोक नृत्‍यकुचिपुड़ी, बुर्राकथा, वीरनाट्यम, बतलाबोमालु, डप्पू, टपेट गुल्लू, लाम्बडी, बोनालू, ढीम्सा, कोल्लाटम, कुम्मी, सिद्धि माधुरी, छदा
त्यौहारवलसा देवरालु
नदियाँगोदावरी, कृष्णा, वैनगंगा, तुंगभद्रा, पेन्नेर, स्वर्णमुखी आदि

राष्ट्रीय उद्यान/अभयारण्य

  1. नागार्जुनसागर – श्रीशैलम वन्यजीव अभयारण्य
  2. कृष्णा वन्यजीव अभयारण्य

कृष्णा वन्यजीव अभ्यारण्य आंध्र प्रदेश में है। यह आंध्र प्रदेश के जलीय सदाबहार क्षेत्र में है। यहाँ किंगफिशर पक्षी की अनेक प्रजातियाँ पाई जाती हैं।

पर्यटक स्‍थल

तिरूपति, मल्लिकार्जुन, अमरावती, नागार्जुन कोंडा आदि

श्री वेंकटेश्वर स्वामी तिरुपति बालाजी मंदिर

भारत के आन्ध्रप्रदेश राज्य के चित्तोड़ जिले के तिरुपति में स्थित है। यह मंदिर भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है जो भगवान विष्णु के अवतार थे। वेंकटेश्वर भगवान भी कई नामो से जाने जाते है जैसे की बालाजी, गोविंदा और श्रीनिवासा।

अन्य तथ्य

  1. पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना आंध्र प्रदेश से संबंधित है
  2. दक्षिण केन्द्रीय रेलवे ने सबसे लम्बी विद्युत् सुरंग को कमीशन किया, इस सुरंग की लम्बाई 6.6 किलोमीटर है। इसका निर्माण 460 करोड़ रुपये की लागत से दक्षिण मध्य रेलवे (South Central Railway- SCR) ने आंध्र प्रदेश राज्य में चेरलोपल्ली (Cherlopalli) और रापुरु (Rapuru) स्टेशनों के बीच किया है।
  3. सुनील छेत्री एक भारतीय पेशेवर फुटबॉलर आन्ध्र प्रदेश से हैं।
  4. आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी ने अम्मा ओडी योजना का विस्तार करने का फैसला किया है। सीएम ने ऐलान किया है कि बीपीएल कार्ड धारक जो महिलाएं अपने बच्चों को स्कूल भेजेंगी उन्हें सरकार की ओर से 15 हजार रुपये की सालाना मदद दी जाएगी।
  5. आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में 35 सदस्यी महिला पुलिस टीम ‘स्त्री शक्ति’ शुरू की गई है।
  6. इसरो ने आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा में पहली बार अपना राॅकेट लाॅन्च देखने की सुविधा खोली है।
  7. आंध्र प्रदेश सरकार ने कैशलेस फार्म पारिस्थितिक तंत्र को बढ़ावा देने के लिए ई-रायथू (तेलुगू में ई-किसान) लांन्च किया।
  8. आवास और शहरी मंत्रालय द्वारा जारी की गई ‘ईज आॅफ लिविंग इंडेक्स 2019’ में आंध्र प्रदेश शीर्ष पर रहा।
  9. वर्ल्ड बैंक ने आंध्र प्रदेश की प्रस्तावित राजधानी अमरावती के निर्माण के लिए करीब 2065 करोड़ रुपए का कर्ज देने की योजना रद्द कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार इस प्रोजेक्ट का नाम अमरावती सस्टेनेबल कैपिटल सिटी डेवलपमेंट है।
  10. आंध्र प्रदेश स्थानीय लोगों के लिए नौकरियों को आरक्षित करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।
  11. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने “एक देश – एक राशन कार्ड” योजना को पायलट बेसिस पर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में लांच किया है।
  12. आंध्र प्रदेश सरकार नावोद्यम योजना शुरू करेगी। यह योजना राज्य के हजारों बीमार सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए एक संपूर्ण आउटरीच कार्यक्रम है।
  13. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम “विलेज वालंटियर सिस्टम” लांच किया है। इसका उद्देश्य लोगों के घर तक सरकारी सेवा उपलब्ध करवाना है।
  14. उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने आंध्रप्रदेश के चेरलोपल्‍ली और रापुरू के बीच सबसे लंबी विद्युतीकृत रेल सुरंग राष्ट्र को समर्पित की।
  15. आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन पर देश का पहला गेमिंग जोन बनाया गया है।
  16. जस्टिस पी. लक्ष्मण रेड्डी बने आंध्र प्रदेश के पहले लोकायुक्त
  17. आंध्रप्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में समग्र विकास के लिए सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य का पुरस्‍कार दिया गया। गोआ और मध्‍यप्रदेश साहसिक पर्यटन वर्ग में संयुक्‍त विजेता रहे। उत्‍तराखण्‍ड को फिल्‍म प्रोत्‍साहन के क्षेत्र में सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य का पुरस्‍कार मिला। तेलंगाना को आईटी वर्ग में अभिनव उपयोग के लिए पुरस्‍कार दिया गया।
  18. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने हाल ही में YSR वाहन मित्र योजना लांच की। इस योजना के तहत लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 10,000 रुपये का भत्ता प्रदान किया जायेगा।
  19. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाइएस जगनमोहन रेड्डी ने शिक्षा के क्षेत्र में दिए जाने वाले पुरस्कार का नाम बदलने पर विवाद होने के बाद मंगलवार को ‘वाइएसआर विद्या पुरस्कार’ का नाम फिर से बदलकर वापस ‘डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्रतिभा पुरस्कार’ कर दिया है।
  20. आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम, में पहले ‘बिम्‍सटेक बंदरगाह’ सम्मेलन का आयोजन।
  21. आईएएस अधिकारी नीलम साहनी आंध्र प्रदेश की पहली महिला मुख्य सचिव बन गई हैं।
  22. आंध्र प्रदेश सरकार ने 'नाडु-नेडु' कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों में पहली से लेकर छठी कक्षा तक अंग्रेजी माध्यम की पढाई शुरू करना है।
  23. रेत की तस्करी के बारे में आंध्र प्रदेश सरकार सरकार तक जानकारी पहुंचा सके इसके लिए मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने टोल फ्री नंबर 14500 का शुभारंभ किया।
  24. आंध्र पुलिस ने साइबर सिक्युरिटी के लिए तैनात किया रोबोट। इस इंटेरेक्टिव रोबोटिक एजेंट का नाम साइबिरा है।
  25. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण(ASI) ने हाल ही में आंध्र प्रदेश में स्वर्णमुखी नदी के तट के पास 2000 साल पुराने एक व्यापार केंद्र की खोज की है।
  26. विश्व मत्स्य पालन दिवस के अवसर पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने YSR मत्स्यकारा भरोसा योजना लांच की है। यह योजना मछुआरों के लिए लांच की गयी है। इस योजना के तहत 1,32,332 मछुआरों को अप्रैल से जून की अवधि तथा समुद्री प्रतिबन्ध के दौरान 10,000 रुपये की मौद्रिक राहत मिलेगी।
  27. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने गुंटूर आंध्र प्रदेश के गुंटूर मेडिकल कॉलेज में वाईएसआर आसरा योजना की शुरुआत की। इस योजना में चिकित्सा करा चुके रोगियों को आराम के दिनों में रकम देने प्रावधान है। इस योजना के तहत रोगियों को आराम के दौरान हर दिन 225 रुपये या कम से कम हर महिने पांच हजार रुपये दिये जाएंगे।
  28. आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने संकेत दिया कि विकेन्‍द्रीकरण का सिद्धांत अपनाते हुए राज्‍य में तीन राजधानियां बनायी जा सकती हैं। विधानसभा में प्रदेश की राजधानी के मुद्दे पर संक्षिप्‍त चर्चा का जवाब देते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि मौजूदा राजधानी अमरावती विधायी , बंदरगाह शहर विशाखापत्‍तनम कार्यकारी और कुरनूल न्‍यायिक राजधानी बन सकती है।
  29. मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने आंध्र विश्वविद्यालय में वर्चुअल पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया।
  30. आंध्र प्रदेश विधानसभा ने हाल ही में आंध्र प्रदेश क्रिमिनल लॉ संशोधन बिल (आन्ध्र प्रदेश दिशा बिल, 2019 अथवा दिशा बिल) को पारित कर दिया है, इस बिल के द्वारा महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है।
  31. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री (सीएम) येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के ताडेपल्ली में वकीलों के लिए वाईएसआर (युवजन श्रमिका रायथू) लॉ नेस्तम योजना शुरू की।
  32. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री (एपी) श्री येदुगुरी संदीप्ति जगन मोहन रेड्डी ने अनंतपुर जिले के धर्मवरम में नेथान्ना नेश्थम बुनकरों के लिए एक योजना शुरू की। योजना का उद्देश्य प्रत्येक हथकरघा बुनकर परिवार के लिए प्रति वर्ष 24,000 रुपये प्रदान करना है। यह योजना 5 वर्षों की अवधि के लिए राज्य भर में लगभग 85,000 परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
  33. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पुरालेख शाखा ने दक्षिण भारत में अब तक के सबसे पुराने संस्कृत शिलालेख की खोज की है। यह सबसे पुराना संस्कृत शिलालेख आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के चेबरोलु गाँव में पाया गया है। इस शिलालेख से सप्तमातृका के बारे में जानकारी मिलती है।
  34. आंध्र प्रदेश सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की अधिकारी डॉ. कृतिका शुक्ला और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की अधिकारी एम. दीपिका को आंध्र प्रदेश दिशा अधिनियम 2019 लागू करने के लिए विशेष अधिकारी नियुक्त किया हैं।
  35. गरीबों को मुफ्त चिकित्सा प्रदान करने के लिए, आंध्र प्रदेश (एपी) के मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री), येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के पश्चिम गोदावरी जिले के एलुरु में 'वाईएसआर आरोग्यश्री योजना' का उद्घाटन किया है। पुनर्निर्मित स्वास्थ्य सेवा योजना का उद्देश्य 5 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले लोगों को मुफ्त चिकित्सा प्रदान करना है और उन पात्र लोगों को आरोग्यश्री कार्ड भी दिए जाएंगे।
  36. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने अम्मा वोडी योजना लांच की। इस योजना का लाभ कक्षा 1 से 12 तक के स्कूली छात्रों को मिलेगा, इसमें निजी तथा सरकारी सभी स्कूल शामिल होंगे।
  37. आंध्र प्रदेश सरकार ने एक जर्मन फर्म के साथ राज्य में जीरो बजट प्राकृतिक कृषि के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये।
  38. आंध्र प्रदेश के गुंटकल डिवीजन में नंद्याल-येरगुंटला खंड को दक्षिण मध्य रेलवे में पहला सौर खंड घोषित किया गया है।
  39. कृषि मंत्रालय के द्वारा जारी डाटा के अनुसार फलों के उत्पादन में आंध्र प्रदेश 17.61 मिलियन टन उत्पादन के साथ पहले स्थान पर है, जबकि महाराष्ट्र 10.82 मिलियन टन उत्पादन के साथ दूसरे स्थान पर है।
  40. आंध्र प्रदेश विधानसभा ने राज्य विधान परिषद समाप्त करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर दिया है।
  41. भारत की पहली फ्रूट ट्रेन (Fruit Train) को आंध्र प्रदेश के अनंतपुर ज़िले में ताड़िपत्री (Tadipatri) रेलवे स्टेशन से जवाहरलाल नेहरू पोर्ट (मुंबई) के लिये रवाना किया गया।
  42. आंध्र प्रदेश सरकार ने ‘YSR पेंशन कनुका’ नाम से एक डोरस्टेप पेंशन वितरण योजना शुरू की है।
  43. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) ने 'दिशा' महिला पुलिस स्टेशन का शुभारंभ किया। देश में पहली बार महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिशा पुलिस थाना आंध्र प्रदेश के राजमाहेंदरी में स्थापित किया गया है।
  44. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री यदुगिरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के कुरनूल के एसटीबीसी ग्राउंड में नाडु-नेदु योजना की शुरुआत की। 3 वर्षों में सभी सरकारी (सरकारी) अस्पतालों को आधुनिक बनाने के लिए 15,337 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। मुख्यमंत्री ने 560 करोड़ रुपये की लागत से वाईएसआर कांति वेलुगु का तीसरा चरण भी शुरू किया, जिसके तहत राज्य भर में 56,88,420 बुजुर्गों की मुफ्त में आंखों की जांच की जाएगी।
  45. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री येदुगुड़ी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने विजयनगरम जिले में जगन्नाथ वस्ति देवेना (जेवीडी) नामक एक शैक्षिक योजना शुरू की है। इस योजना के तहत आईटीआई, पॉलीटेक्निक, स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्रों को छात्रावास और मेस के खर्च लिए 2,300 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  46. नीति आयोग की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी पोषण योजना “भारत में पोषण परिवर्तन कार्यक्रम : पोषन अभियान” में आंध्र प्रदेश को अभियान के समग्र कार्यान्वयन के लिए देश में पहले स्थान पर रखा गया है।
  47. आंध्र प्रदेश (एपी) के मुख्यमंत्री (सीएम) येदुगुड़ी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के ताडेपल्ली में NIGHA एप्लिकेशन लॉन्च किया। ऐप का उद्देश्य आगामी स्थानीय निकाय चुनावों में धन और शराब के उपयोग पर अंकुश लगाना है
  48. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए वाईएसआर निर्माण और COVID-19 पोर्टल लॉन्च किया है। YSR Nirman, सीमेंट प्राप्त करने में विभिन्न विभागों की सहायता के लिए शुरू किया गया एक वेब प्लेटफॉर्म है।
  49. जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड आंध्र प्रदेश में भोगापुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण और संचालन करेगा।
  50. आंध्र प्रदेश सरकार ने नवरत्नालु-पेदलंदरिकी इलू कार्यक्रम के दिशानिर्देशों को संशोधित किया। इस योजना को “सभी गरीबों के लिए मकान” कहा जाता है।
  51. आंध्र प्रदेश सरकार ने ठीक हुए कोविड-19 रोगियों को दो-दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है।
  52. आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई.एस जगनमोहन रेड्डी ने गुंटूर जिले में तेदेपल्‍ली में जगन्‍ना विद्या दीवेना योजना की शुरूआत की। योजना के तहत कुल चार हजार करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। इसमें पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान लंबित एक हजार आठ सौ 80 करोड़ रुपए की राशि भी शामिल है। योजना के तहत आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में शुल्‍क प्रतिपूर्ति महाविद्यालयों के खातों के बजाए विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में की जाएगी।
  53. आंध्र प्रदेश के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने हाल ही में ‘कोविड फार्मा’ नाम से मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से राज्य में दवा के दुकानों से खांसी, सर्दी-जुकाम और बुखार की दवा खरीदने वालों पर नजर रखी जाएगी।

भारत मानचित्र

यहां आप भारत के मानचित्र से राज्य चुन कर उस राज्य से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

India State punjab gujarat maharashtra uttar pradesh west bengal telangana jammu-kashmir kerala tamil nadu bihar karnataka andhra pradesh chhattisgarh odisha jharkhand madhya pradesh haryana uttarakhand goa himachal pradesh rajasthan arunachal pradesh manipur assam nagaland meghalaya tripura mizoram delhi chandigarh daman and diu dadar and nagarhaveli lakshadweep andaman and nicobar puducherry puducherry puducherry ladakh

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

QUESTION

Find Question on many subjects

Learn More

Share


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.