Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

दिल्ली

राजधानीनई दिल्ली
उप - राज्यपालअनिल बैजल
मुख्यमंत्रीअरविन्द केजरीवाल
स्थापना का दिन1 फ़रवरी 1992
क्षेत्रफल1483 वर्ग किमी
जनसंख्या (2011)16,787,941
जिले11
दिल्लीउच्च न्यायालय
मुख्य न्यायाधीशधीरूभाई नारनभाई पटेल
पड़ोसी राज्यहरियाणा, उत्तर प्रदेश
भाषाएँहिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, उर्दू
राजकीय पक्षीगौरैया
नदियाँयमुना

वन एवं राष्ट्रीय उद्यान राष्ट्रीय प्राणी उद्यान

असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य

मुख्य स्थान

  1. इंडिया गेट - हमारे सैनिकों को श्रद्धांजलि
  2. लाल किला - भारत का प्रतीक
  3. कमल(Lotus) मंदिर - शांति और समृद्धि का प्रतीक
  4. जामा मस्जिद - भारत की सबसे बड़ी इस्लामी हुजुम जगह
  5. कुतुब मीनार - भारत का सबसे सबसे ऊँचा स्मारक
  6. हुमायूं का मकबरा - यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

स्टेडियम

  1. फिरोजशाह कोटला(अरुण जेटली) स्टेडियम
  2. जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम
  3. इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम
  4. यमुना स्पोर्ट्स कंपलेक्स
  5. डॉक्टर श्याम प्रसाद मुखर्जी स्विमिंग पूल

हवाई अड्डे

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) एयरपोर्ट नई दिल्ली को एयरपोर्ट काउंसिल क्वालिटी (एएसक्यू) प्रोग्राम में एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) द्वारा एशिया पैसिफिक में ‘प्रतिवर्ष 40 मिलियन से अधिक यात्रियों की श्रेणी (एमपीपीए)’ में 2018 के लिए सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट घोषित किया गया। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर नई तकनीक के प्रयोग पर जोर रहा है। इसी कड़ी में एयरपोर्ट पर टैक्सी बोट का वाणिज्यिक इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है। विमानन कंपनी स्पाइस जेट दो टैक्सी बोर्ट से 28 मई से इसकी शुरुआत करेगी। टैक्सी बोट के इस्तेमाल से ईंधन की बचत होगी। एयरपोर्ट संचालन कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) का दावा है कि आइजीआइ टैक्सी बोट का उपयोग करने वाला विश्व का पहला एयरपोर्ट बन गया है। दरअसल, वर्तमान में अन्य एयरपोर्ट से आने पर यात्रियों को उतार पायलट विमान को खड़ा करने के लिए उसे पार्किंग वे पर ले जाते हैं। इस दौरान विमान का इंजन चालू रहता है। इसमें काफी ईंधन की खपत होती है। ईंधन जलने से वातावरण में बड़ी मात्र में कार्बन गैस का उत्सर्जन होता है। यह टैक्सी बोट सेमी रोबोटिक और पूरी तरह से पायलट द्वारा संचालित होगा। टैक्सी बोट विमान को उठा इसके नोज व्हील (अगले पहिए) को जकड़ लेगी। बाद में पायलट विमान के इंजन का प्रयोग किए बिना उसे टर्मिनल के गेट से खड़े होने वाले स्थान पार्किंग वे पर ले जाएंगे। इसका विकास इजरायली कंपनी इजरायल एयरोस्पेश इंडस्ट्री (आइएआइ) में किया गया है। केएसयू एविएशन प्राइवेट लिमिटेड इसे भारत में लेकर आई है।

मेट्रो

दिल्ली मेट्रो - भारत की सबसे बड़ी मेट्रो लाइन
विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर दिल्ली मेट्रो ने सकारात्मक पहल की है। देश में सौर ऊर्जा से मेट्रो चलाने के बाद अब दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने परिचालन में बायो बिजली का इस्तेमाल शुरू किया है। साल 2014 में दिल्ली मेट्रो को बेस्ट मेट्रो सुविधा प्रदान करने के लिए पुरे विश्व में दूसरा स्थान मिला था। पहला स्थान न्यूयॉर्क मेट्रो को मिला था। यूएन ने डीएमआरसी को ऐसे पहले मेट्रो और रेल आधारित सिस्टम के रूप में सर्टिफाई किया है जिसे ग्रीन हाउस गैस के उत्सर्जन में कमी के लिए कार्बन क्रेडिट प्रदान किया गया है। यह दिल्ली के प्रदूषण को 6 लाख 30 हजार टन प्रतिवर्ष कम करता है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो और बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर कराने का बड़ा एलान किया है।

अन्य तथ्य

  1. मिशन बुनियाद योजना दिल्ली से संबंधित है, मिशन बुनियाद दिल्ली सरकार द्वारा स्कूली बच्चों को पढ़ाई में कुशाग्र बनाने के लिए आरंभ किया गया अभियान है।
  2. दिल्ली सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की जगह मुख्यमंत्री आवास योजना लागू की है।
  3. वैभव यादव भारतीय मुक्केबाज़ हैं। वे दिल्ली से हैं।
  4. वायु प्रदूषण को कम करने की दिशा में देश का पहला हाइड्रो-सीएनजी स्टेशन दिल्ली में स्थापित होगा। हाइड्रो-सीएनजी ईंधन से चलने वाले वाहन सीएनजी से भी कम प्रदूषण छोड़ते हैं।
  5. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने दिल्ली और विजयवाड़ा में प्रथम आधार केंद्र को ऑपरेशनलाइज कर दिया है।
  6. दिल्ली पुलिस ने भारत के सौर ऊर्जा निगम के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत, SECI दिल्ली पुलिस के प्रतिष्ठानों पर ग्रिड से जुड़े रूफटॉप सौर फोटोवोल्टिक प्रणालियों के कार्यान्वयन का समर्थन करेगा।
  7. दिल्ली पुलिस के ऑपरेशन मिलाप के तहत लापता बच्चों को ढूंढ कर उन्हें उनके परिवार को सौंपा।
  8. संपत्ति सलाहकार CBRE के अनुसार, नई दिल्ली का कनॉट प्लेस (सीपी) दुनिया का 9 वां सबसे महंगा कार्यालय स्थान(2019) है।
  9. दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि राजघाट थर्मल पावर प्लांट को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया जाएगा और इसे सौर पार्क में बदल दिया जाएगा। 45 एकड़ संयंत्र स्थल पर 5,000 किलोवाट सौर ऊर्जा का उत्पादन किया जाएगा।
  10. गांधी-मंडेला पीस इनिशिएटिव का पहला संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया।
  11. केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में नई दिल्ली में तीन दिवसीय विशेष अभियान “जन जागरूकता अभियान” लांच किया है। इस अभियान के द्वारा डेंगू, चिकुनगुनिया तथा मलेरिया जैसे रोगों (vector borne diseases or VBD) की रोकथाम व नियंत्रण के बारे में लोगों को जागरूक किया जायेगा।
  12. दिल्ली सरकार ने “प्रसन्नता पाठ्यक्रम” शुरू करने के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर “हैप्पीनेस उत्सव” लांच किया है।
  13. दिल्ली के पृथु गुप्ता, जिनकी उम्र 15 वर्ष थी, भारत के 64 वें ग्रैंडमास्टर (जीएम) बन गए।
  14. केंद्र सरकार ने बर्धमान रेलवे स्टेशन(Howrah-Delhi ) का नाम बदलकर महान क्रांतिकारी बटुकेश्वर दत्त के नाम पर करने का फैसला किया है।
  15. केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने दिल्ली स्थित दूरदर्शन केंद्र में सभी आठ स्टूडियो में वीडियो वॉल और अर्थ स्टेशन का उद्घाटन किया।
  16. आने वाले समय में भारत का पहला सरकारी वाइल्ड बर्ड रेस्क्यू सेंटर दिल्ली को मिल सकेगा।
  17. मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ट्रंप कार्ड खेलते हुए दिल्ली में प्रतिमाह 200 यूनिट तक बिजली का बिल माफ करने का एलान किया है।
  18. भारतीय सेना ने दिल्ली में अधिकारीयों के उपयोग के लिए दिल्ली में इलेक्ट्रिक कारें लांच की है, इन कारों को 1 अगस्त, 2019 को लांच किया गया।
  19. नई दिल्ली में रबीन्द्र भवन परिसर स्थित आर्ट गैलरीज़ में देश की राष्ट्रीय कला संस्था, ललित कला अकादेमी का 65वां स्थापना दिवस मनाया गया।
  20. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), दिल्ली में भारत की अपनी तरह की पहली क्लीनिकल इकोटॉक्सीकोलॉजी सुविधा का उद्घाटन किया गया। यह पानी, भोजन और हवा को दूषित करने वाले पर्यावरण विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से होने वाली बीमारियों की बढ़ती संख्या की जांच करेगा।
  21. राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द ने नई दिल्ली में दयालुता पर पहले विश्व युवा सम्मेलन का उद्घाटन किया। इसका आयोजन यूनेस्को महात्मा गांधी शांति और विकास शिक्षा संस्थान तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में हुआ। कार्यक्रम का विषय ‘वसुधैव कुटुम्बकम् : समकालीन विश्व में गांधीः महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह’ था।
  22. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्‍ली में अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन, ‘जर्नी ऑफ टीचर एजुकेशन: लोकल टू ग्‍लोबल’का उद्घाटन किया।
  23. दिल्ली पुलिस ने रेलवे स्टेशन से चलने वाले ऑटो और टैक्सी में क्यूआर कोड लगाने की मुहिम शुरू की है। इसका शुभारंभ उपराज्यपाल अनिल बैजल ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर किया। ऑटो व टैक्सी में लगे क्यूआर कोड को दिल्ली पुलिस के हिम्मत प्लस एप द्वारा स्कैन करते ही उसमें ना केवल ऑटो-टैक्सी चालक के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  24. दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के नाम पर रखने का फैसला किया। जेटली डीडीसीए के पूर्व अध्यक्ष थे।
  25. दिल्ली सरकार डेंगू और चिकनगुनिया के खिलाफ मेगा 10-सप्ताहिक अभियान शुरू करेगी। अभियान का शीर्षक 10 हफ्ते, 10 बजे 10 मिनट हर रविवर, डेंगू पर वार रखा गया है।
  26. ओबीसी तथा सामान्य श्रेणी के छात्रों को भी दिल्ली की ‘जय भीम मुख्यमंत्री योजना’ का लाभ मिलेगा, इस योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए छात्रों को वित्तीय सहायता दी जायेगी।
  27. दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे की सुरक्षा बढ़ाने और हवाई परिवहन प्रबंधन सेवाओं की दक्षता को बढ़ाने के लिए भारत का सबसे ऊंचा एटीसी टॉवर बनाया गया है।
  28. दिल्ली पुलिस द्वारा लोगों की मदद के लिए तैयार कराए गए तत्पर मोबाइल एप को इंडिया गेट के लॉन में आयोजित एक समारोह में उपराज्यपाल अनिल बैजल और पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने लांच किया।
  29. राजधानी दिल्ली में जनता को अब सभी तरह की आपातकालीन सेवाएं एक ही हेल्प लाइन नंबर-112 पर उपलब्ध होंगी। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने अपराधियों पर नजर रखने के लिए आधुनिक तकनीक से लैस प्रखर वैन (स्कॉर्पियो) की भी शुरुआत कर दी है।
  30. दिल्ली उच्च न्यायालय ने वकीलों और वादियों को अपनी सेवाओं तक डिजिटल पहुंच देने के लिए अपना आधिकारिक मोबाइल ऐप शुरू किया।
  31. दिल्ली पुलिस मुख्यालय (डीपीएचक्यू) की इमारत का केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नए पुलिस मुख्यालय के रूप में उद्घाटन किया।
  32. दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में रोबोट से सर्जरी की शुरुआत हो गई है। प्रोस्टेट, गुर्दे और ब्लैडर के कैंसरों तथा गुर्दे के नाकाम होने की स्थिति में सभी गरीब मरीजों के लिए यह सुविधा निःशुल्क होगी।
  33. दिल्ली सरकार ने कच्ची कॉलोनियों और गांवों में सेप्टिक टैंक की मुफ्त सफाई करवाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई दिल्ली जल बोर्ड की बैठक में मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना को मंजूरी दी गई।
  34. दिल्ली मेट्रो ने अर्बन मोबिलिटी इंडिया कांफ्रेंस में दो पुरस्कार जीते
  35. दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने राष्ट्रीय राजधानी में सड़क अपराध पर लगाम लगाने के लिए 15 'प्रखर' पेट्रोलिंग वैन को हरी झंडी दिखाई।
  36. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जनता विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली परिवहन निगम और क्लस्टर बसों में मार्शल तैनात किये जाएंगे।
  37. दिल्ली में महिलाओं को सार्वजनिक बसों में मुफ्त यात्रा सुविधा मिलेगी। योजना के अनुसार बस कंडक्टर मुफ्त यात्रा के लिए प्रत्येक महिला यात्री को दस रुपये का पिंक टिकट देंगे।
  38. ओबीसी तथा सामान्य श्रेणी के छात्रों को भी दिल्ली की ‘जय भीम मुख्यमंत्री योजना’ का लाभ मिलेगा, इस योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए छात्रों को वित्तीय सहायता दी जायेगी।

भारत मानचित्र

यहां आप भारत के मानचित्र से राज्य चुन कर उस राज्य से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

India State punjab gujarat maharashtra uttar pradesh west bengal telangana jammu-kashmir kerala tamil nadu bihar karnataka andhra pradesh chhattisgarh odisha jharkhand madhya pradesh haryana uttarakhand goa himachal pradesh rajasthan arunachal pradesh manipur assam nagaland meghalaya tripura mizoram delhi chandigarh daman and diu dadar and nagarhaveli lakshadweep andaman and nicobar puducherry puducherry puducherry ladakh

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

QUESTION

Find Question on many subjects

Learn More

Share