Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

गुजरात

राजधानीगांधीनगर
राज्‍यपालश्री आचार्य देवव्रत जी
मुख्यमंत्रीविजय रूपानी
स्थापना का दिन1 मई, 1960
क्षेत्रफल1,96,024 वर्ग किमी
जनसंख्या(2011)60,439,692
जिले33
उच्च न्यायालयगुजरात का उच्च न्यायालय(अहमदाबाद)
गुजरात का राजकीय पशुएशियाई शेर
गुजरात का राजकीय फूलगलगोटा
गुजरात का राजकीय पेडआम
गुजरात का राजकीय पक्षीहंसावर
पड़ोसी राज्यराजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, दमन एवं दीव, दादर और नगर हवेली
लोक नृत्‍यगरबा, डाण्डिया, भवई, रासलीला, लास्‍या पणिहारी आदि
नदियाँसाबरमती, माही, नर्मदा, ताप्ती, सरस्वती

राष्ट्रीय उद्यान

गीर वन्यजीव अभयारण्य, नल सरोवर पक्षी अभयारण्य, कृष्णमृग राष्ट्रीय उद्यान,मेरीन राष्ट्रीय उद्यान, कच्छ रेगिस्तान वन्यजीव अभयारण्य, वेलावदार राष्ट्रीय उद्यान, बंसदा राष्ट्रीय उद्यान

पर्वत श्रखला

गिरनार और अरावली पर्वत श्रृंखला

बांध

  1. सरदार सरोवर बांध (सूरत), नर्मदा नदी
  2. दंतीवाड़ा बांध(बनासकांठा), बनास नदी
  3. उकाई बांध (सूरत), ताप्ती नदी
  4. धरोई बांध (बनासकांठा), साबरमती नदी

हवाई अड्डे

सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अहमदाबाद

स्टेडियम

  1. आईपीसीएल खेल परिसर
  2. माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम
  3. सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम

प्रमुख पर्यटक स्‍थल

अक्षरधाम मंदिर, गिरनार मंदिर, अंबाजी मंदिर, पलिताना मंदिर, सोमनाथ मंदिर

अन्य तथ्य

  1. भारत का बोस्टन और भारत का मैनचेस्टर - अहमदाबाद
  2. भारत का हीरा शहर - सूरत
  3. भारत का कपड़ा शहर - सूरत
  4. भारत और पुर्तगाल ने मिलकर गुजरात के लोथल में राष्ट्रीय समुद्री धरोहर संग्रहालय की स्थापना करने का निर्णय लिया है। लोथल सिन्धु घाटी सभ्यता में एक बंदरगाह नगर था।
  5. गुजरात के खेड़ा जिले में स्थित रैयोली गांव में 128 एकड़ में देश का पहला और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डायनासोर जीवाश्म पार्क है।
  6. सूर्य शक्ति योजना गुजरात राज्य से संबंधित है, राज्य सरकार ने किसानों की बिजली समस्या के स्थायी समाधान के लिए सूर्य शक्ति किसान योजना शुरू की है।
  7. भारत का पहला डिजाइन डेवलपमेंट सेंटर 'फैशनोवा' टेक्सटाइल शहर सूरत में लॉन्च किया गया।
  8. ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के तीन नेताओं को अपनी कैबिनेट में शामिल किया है। इनमें अति महत्वपूर्ण गृह मंत्रलय की जिम्मेदारी प्रीति पटेल को दी गई है, जो मूलत: गुजरात की हैं।
  9. केंद्रीय ऊर्जा एवं नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने जानकारी दी कि 261.97 मेगावाट(एमडबल्यू) की स्थापित क्षमता के साथ भारत में रूफटॉप सौर परियोजनाओं की स्थापना में गुजरात पहले स्थान पर हैं, जिसमें से 183.51 मेगावाट (एमडबल्यू) सब्सिडी वाले थे और 78.45 मेगावाट (एमडबल्यू) गैर-सब्सिडी वाले थे।
  10. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने “एक देश – एक राशन कार्ड” योजना को पायलट बेसिस पर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में लांच किया है।
  11. गुजरात के मुख्यमंत्री ने अपने गृह नगर राजकोट, गुजरात से 'वह्लि डिक्री योजना' की शुरुआत की है। यह बालिकाओं के कल्याण के लिए योजना है।
  12. भारत के पहले केन्द्रीय केमिकल इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी संस्थान की स्थापना गुजरात में की जाएगी, इसका उद्देश्य रसायन उद्योग को बढ़ावा देना है।
  13. जल शक्ति मंत्रालय के प्रयासों में वृद्धि करने के लिए, नीति आयोग ने संयुक्‍त जल प्रबंधन सूचकांक (सीडब्‍ल्‍यूएमआई 2.0) का दूसरा दौरा तैयार किया है। सीडब्‍ल्‍यूएमआई 2.0 ने आधार वर्ष 2016-17 के सामने संदर्भ वर्ष 2017-18 के लिए विभिन्‍न राज्‍यों को स्‍थान प्रदान किया है। जारी रिपोर्ट में गुजरात ने संदर्भ वर्ष (2017-18) में अपना पहला स्‍थान रखा है, इसके बाद आंध्र प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, गोवा, कर्नाटक और तमिलनाडु का स्‍थान है। पूर्वोत्‍तर और हिमालयी राज्‍यों में हिमाचल प्रदेश 2017-18 में पहले स्‍थान पर रहा। संघ शासित प्रदेशों ने पहली बार अपने आंकड़े दिये है। पुदुचेरी शीर्ष स्‍थान पर रहा है।
  14. वर्ल्ड चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी और यूथ आइकॉन पुसरला वेन्कट सिंधु(पी.वी. सिन्धु) अब गुजरात सुसाइड प्रिवेंशन की ब्रांड एंबेसडर होंगी।
  15. टाइम पत्रिका की ओर से 2019 में विश्व के महानतम स्थानों को लेकर जारी दूसरी वार्षिक सूची में गुजरात की 597 फुट ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ और मुंबई के सोहो हाउस ने अपनी जगह बनाई है।
  16. गुजरात सरकार और अमरीका के डेलावेयर राज्य ने सहायक राज्य के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं।
  17. गुजरात और अमेरिका के राज्य न्यू जर्सी ने आर्थिक विकास, स्वच्छ ऊर्जा, उच्च शिक्षा, पर्यटन, सांस्कृतिक आदान-प्रदान के साथ-साथ व्यापार-निवेश में सहयोग के लिए ‘सिस्टर स्टेट’ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  18. भारत के राष्ट्रीय थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NTPC) की पश्चिमी राज्य गुजरात में देश के सबसे बड़े 5-गीगावाट सौर पार्क स्थापित करने की योजना है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डेंगू से लड़ने के लिए चैंपियंस अभियान शुरू किया और नागरिकों से 'चैंपियन' बनने का आग्रह किया और आपस में 10-10 दोस्तों को मच्छरों के लार्वा की जांच करने के लिए प्रोत्साहित किया।
  19. गुजरात सरकार ने वायु प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए सूरत में उत्सर्जन व्यापार योजना (ETS) नामक भारत का पहला व्यापारिक कार्यक्रम शुरू किया है।
  20. गुजरात से राजस्थान होते हुए दिल्ली-हरियाणा की सीमा तक 1400 किलोमीटर लंबी और 5 किमी चौड़ी ग्रीन वॉल बनेगी।
  21. गुजरात के खेड़ा में मही नदी पर नर्मदा मुख्य कैनाल पर दुनिया का सबसे बड़ा एक्वाडक्ट बनाया गया है। इसकी लंबाई 602 मीटर है। एक्वाडक्ट मतलब नदी के ऊपर से कैनाल को गुजारने का स्ट्रक्चर।
  22. भारतीय फर्राटा धाविका निर्मला श्योराण हरियाणा से हैं।
  23. हरियाणा और पंजाब ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले देश के शीर्ष पांच राज्यों में जगह बनाई है। असम, केरल और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नागर हवेली भी शीर्ष पांच में शामिल हैं।
  24. आतंकवाद और संगठित अपराध पर नकेल कसने के लिए बनाए गए बहुचर्चित गुजरात आतंकवाद नियंत्रण एवं संगठित अपराध अधिनियम (गुजटोक) को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दे दी है। इस कानून को 16 साल बाद मंजूरी मिली है।
  25. गुजरात में अब किसी होटल या रेस्टोरेंट में खाने की कोई शिकायत हो या रसोई घर देखना हो तो ग्राहक उसे देख सकेंगे और इस्तेमाल की जा रही वस्तुओं का निरीक्षण भी कर सकेंगे।
  26. गुजरात सरकार ने भावनगर बंदरगाह पर विश्‍व का पहला सी एन जी टर्मिनल बनाने की मंजूरी दे दी है।
  27. आरम्भ: सर्वप्रथम सिविल सेवा का आधार जीओआई ने गुजरात के केवडिया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में सिविल सेवकों के लिए “आरम्भ” नामक पहला आम फाउंडेशन कोर्स शुरू किया है।
  28. गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री दिलीप भाई पारिख का निधन हो गया।
  29. पुर्तगाल के सहयोग से लोथल, गुजरात में भारत का पहला राष्ट्रीय समुद्री विरासत संग्रहालय बनाया जाएगा
  30. फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) की स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) के अनुसार अंडर -17 महिला विश्व कप 2020 के लिए ट्रांसस्टेडिया क्षेत्र अहमदाबाद(गुजरात) को अस्थायी मंजूरी मिल गई है।
  31. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा गुजरात पुलिस को गांधीनगर में हुए एक कार्यक्रम में 'प्रसिडेंट्स कलर्स' से सम्मानित किया गया। राज्य पुलिस को ये सम्मान उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए के लिए दिया जाता हैं।
  32. गुजरात के कणोदरा गांव के रहने वाले सफीन हसन देश में सबसे युवा आईपीएस अधिकारी बन गए हैं।
  33. वडोदरा की 16 साल की आयुषी ढोलकिया ने मिस टीन इंटरनेशनल 2019 का खिताब जीत लिया है।
  34. गुजरात में अहमदाबाद में सा‍बरमती नदी के तट पर 31वां अंतर्राष्‍ट्रीय पतंग उत्‍सव शुरू हुआ।
  35. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अहमदाबाद में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया। दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची यह कांस्य प्रतिमा पचास फुट ऊंची है।
  36. खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने अपनी एक ऐतिहासिक पहल के तहत गुजरात के सुरेन्‍द्रनगर में प्रथम सिल्‍क प्रोसेसिंग प्‍लांट का उद्घाटन किया, जिससे रेशम के धागे की उत्‍पादन लागत को काफी कम करने के साथ-साथ गुजराती पटोला साडि़यों के लिए स्‍थानीय स्‍तर पर कच्‍चे माल की उपलब्‍धता एवं बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  37. विक्रम साराभाई चिल्ड्रन इनोवेशन सेंटर (VSCIC) की स्थापना गुजरात में की जाएगी।
  38. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने गुजरात आयुर्वेद विश्‍वविद्यालय के जामनगर परिसर को राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थान का दर्जा दिये जाने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी।
  39. गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के अलावा असंगठित कार्मिक पहचान पत्र रखने वाले मजदूरों को भी श्रमिक अन्‍नपूर्णा योजना के अन्‍तर्गत दस रूपये में भरपेट भोजन दिये जाने की सुविधा प्रदान की है।
  40. इस वर्ष अप्रैल के पहले सप्ताह में गुजरात में आयोजित होने वाले माधवपुर मेले में पूर्वोत्तर के 8 राज्य भाग लेंगे।
  41. गुजरात में, भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद द्वारा आयोजित एशिया के सबसे बड़े खाद्य, कृषि-व्यवसाय और ग्रामीण विकास शिखर सम्मेलन- कृषि मंथन का पहला संस्करण शुरू हुआ।
  42. केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गांधीनगर में महात्‍मा मंदिर पर गुजरात पुलिस की विभिन्‍न जनहित परियोजनाओं का उद्घाटन किया। श्री शाह द्वारा उद्घाटन की गई सबसे बड़ी परियोजनाओं में 315 करोड़ रुपये की वीडियो इंटीग्रेशन और स्टेटवाइड एडवांस सिक्योरिटी-विस्वास और साइबर सुरक्षा के सम्बंधित आश्वस्त परियोजना का शामिल थी।
  43. 17 जनवरी से देश की दूसरी कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत हो गई है। यह ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल रूट पर चलाई गई है। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के बीच चलाई जा रही है।
  44. फ्लिपकार्ट प्राइवेट लिमिटेड, एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी, ने गुजरात राज्य हथकरघा और हस्तशिल्प विकास निगम लिमिटेड (GSHHDC) के साथ समझौता किया है, हजारों कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को बोर्ड पर लाकर स्थानीय हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए। यह समझौता फ्लिपकार्ट की “समर्थ” पहल का एक हिस्सा है।
  45. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अहमदाबाद दौरे पर मुहर लग गई है। 24 से 27 फरवरी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी-ट्रंप अहमदाबाद आएंगे। हालांकि, अभी तारीख तय नहीं हुई है। वे यहां ‘केम छो ट्रम्प’ कार्यक्रम में शामिल होंगे।
  46. गुजरात के राजकोट में प्रद्युम्न पार्क प्राणी संग्रहालय में देश का पहला जू इंटरप्रिटेशन सेंटर तैयार हो गया है।
  47. रेलवे ने गुजरात के गांधीनगर रेलवे स्टेशन में पटरियों के ऊपर फाइव स्टार होटल तैयार करने का प्लान बनाया है। स्टेशन के ऊपर बनने वाले इस होटल में यात्रियों के लिए शानदार सुविधाएं होंगी।
  48. गुजरात सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ MSME क्षेत्र के उद्यमियों को आसान और जल्दी ऋण मंजूरी देने के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  49. गुजरात के अहमदाबाद में मोटेरा स्थित सरदार पटेल स्‍टेडियम में नमस्‍ते ट्रम्‍प आयोजन में एक लाख से अधिक लोगों को सम्‍बोधित किया।
  50. गुजरात देश में छत पर सोलर पैनल लगाने के मामले में 64% सौर रूफटूफ स्थापित करने के साथ छत पर सौर पैनल लगाने वाले राज्यों की सूची में पहले स्थान पर है।
  51. दुनिया की पहली उड़ने वाली कार ‘PAL-V Liberty’ गुजरात में बनाई जाएगी। PAL-V का पूरा नाम पर्सनल एयर-लैंड व्हीकल है।
  52. केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र) प्रहलाद सिंह पटेल के अनुसार, केंद्र सरकार ने गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और ओडिशा में भव्य कोणार्क सूर्य मंदिर(यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल) को आइकॉनिक टूरिस्ट साइट्स(प्रतिष्ठित पर्यटन स्थल) की सूची में शामिल किया है, ऐसे स्थानों की कुल संख्या अब 17 से 19 हो गई है।
  53. गुजरात पुलिस जनता की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टेजर गन से लैस है। पुलिस हथियारों के हिस्से के रूप में टेजर गन को पेश करके गुजरात भारत का पहला राज्य बन गया।
  54. गुजरात के जूनागढ़ जिले के एक किसान वैज्ञानिक श्री वल्लभाई वस्तमभाई मारवानिया ने बायोफोर्टिफाइड गाजर विकसित की है। इस गाजर को स्थानीय रूप से “मधुबन गजर” कहा जाता है।
  55. पश्चिम रेलवे के अंतर्गत आने वाला गुजरात के कालुपुर का अहमदाबाद रेलवे स्टेशन सैनिटाइजिंग टनल ("Walk Through Mass Sanitizing Tunnel) स्थापित करने वाला भारतीय रेलवे (IR) का पहला स्टेशन बन गया है।
  56. गुजरात में महिला और बाल कल्‍याण मंत्रालय ने एक अभूतपूर्व शुरूआत की है, जिसे उम्‍बारे आंगनवाडी कहा गया है। इसके अंतर्गत बच्‍चों के लिए डोरस्‍टैप आंगनवाडी की शुरूआत की गई।
  57. गुजरात सरकार ने लॉकडाउन के बीच सुजलम सुफलाम जलसंचय अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत की। यह योजना 10 जून तक जारी रहेगी। इस योजना के तीसरे चरण के तहत, गुजरात सरकार ने मानसून से पहले झीलों, नदियों, चेक बांधों को गहरा करने की योजना बनाई है।
  58. भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण की स्थापना की है। इस प्राधिकरण का मुख्यालय गुजरात के गांधीनगर में स्थापित किया जायेगा।
  59. गुजरात जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत ग्रामीण पेयजल क्षेत्र में सेंसर आधारित सेवा प्रदाता प्रणाली का क्रियान्वयन करने को पूरी तरह से तैयार है।
  60. गुजरात, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आत्मानबीरार गुजरात सहाय योजना की घोषणा की। लॉकडाउन से प्रभावित छोटे दुकानदारों और स्वरोजगार के लिए यह योजना शुरू की गयी।
  61. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने कहा कि 2019-20 के खाद्य सुरक्षा सूचकांक में गुजरात, तमिलनाडु और महाराष्ट्र अव्वल रहे हैं।
  62. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया है कि सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई योजना का दूसरा चरण इस वर्ष 15 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। इस योजना का उद्देश्य सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों की पेयजल आवश्यकता को नर्मदा के जल से पूरा किया जाना है।
  63. एमएसएमई और अन्य बड़े उद्योगों के लिए गुजरात सरकार ने लांच की ‘एट वन क्लिक’ पहल
  64. राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) द्वारा आणंद (गुजरात) में ‘भारत की विश्वस्तरीय अत्याधुनिक शहद परीक्षण प्रयोगशाला’ स्थापित की गई है।

भारत मानचित्र

यहां आप भारत के मानचित्र से राज्य चुन कर उस राज्य से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

India State punjab gujarat maharashtra uttar pradesh west bengal telangana jammu-kashmir kerala tamil nadu bihar karnataka andhra pradesh chhattisgarh odisha jharkhand madhya pradesh haryana uttarakhand goa himachal pradesh rajasthan arunachal pradesh manipur assam nagaland meghalaya tripura mizoram delhi chandigarh daman and diu dadar and nagarhaveli lakshadweep andaman and nicobar puducherry puducherry puducherry ladakh

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

QUESTION

Find Question on many subjects

Learn More

Share


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.