Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

कर्नाटक

राजधानीबेंगलुरू
राज्यपालवजुभाई वाला
मुख्यमंत्रीबीएस येदियुरप्पा
स्थापना का दिन1 नवंबर, 1956
क्षेत्रफल1,91,791 वर्ग किमी
जनसंख्या (2011)61,095,297
जिले30
उच्च न्यायालयकर्नाटक उच्च न्यायालय(बेंगलुरु)
राजकीय पशुभारतीय हाथी
राजकीय पक्षीभारतीय रोलर
राजकीय वृक्षचंदन
राजकीय फूलकमल
कर्नाटक के प्रमुख लोक नृत्‍ययक्षगान, कुनीता, कर्गा, लाम्‍बी, आदि
पड़ोसी राज्यमहाराष्ट्र, गोवा, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु
नदियाँकावेरी, कृष्‍णा, तुंगभद्रा, अर्कावती, शरावती, मालाप्रभा, हेमावती, कालिंदी

जलविद्युत परियोजना

  1. घाटप्रभा जलविद्युत परियोजना - घाटप्रभा नदी
  2. मल्लापुर पनबिजली परियोजना - तुंगभद्रा नदी

बांध

कृष्णराज सागर (KRS) बांध, मंड्या - कावेरी, हेमावती और लक्ष्मण तीर्थ नदियां

झरने

  1. मैगोड झरना, झरनों का एक समूह है - उत्तरा कन्नड़ जिला
  2. कुंदादरी झरना - शिमोगा जिला
  3. हेब्बी झरना - चिक्कमगलुरु जिला
  4. कुद्रेमुख झरना

राष्ट्रीय उद्यान

  1. नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान
  2. मुदुमलई राष्ट्रीय उद्यान
  3. बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान उत्तर पश्चिम में राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान (नागरहोल) द्वारा, दक्षिण में तमिलनाडु के मुदुमलाई वन्यजीव अभयारण्य द्वारा और दक्षिण पश्चिम में केरल के वायनाड वन्यजीव अभयारण्य द्वारा घिरा हुआ है।

पहाड़ियाँ

  1. चिकमगलूर की पहाड़ियाँ
  2. कुद्रेमुख शिखर

हवाई अड्डे

  1. केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बंगलुरु
  2. मंगलौर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
  3. कलबुर्गी हवाई हवाई अड्डा
  4. बेल्लारी हवाई अड्डा

स्टेडियम

  1. एम चिन्नास्वामी स्टेडियम बंगलुरु
  2. विश्वेश्वरैया स्टेडियम मांड्या

पर्यटक स्‍थल

वृंदावन गार्डन, मैसूर पैलेस, हिम्‍पी, गुलबर्मा आदि

अन्य तथ्य

  1. कर्नाटक के उडुपी जिले के कुंदापुर तालुक के अमासेबैयलु ग्राम के सभी घरों के सौर ऊर्जा कनेक्शन से लैस होने के साथ ही इस ग्राम पंचायत को राज्य की पहली सौर ऊर्जा युक्त ग्राम पंचायत का विशिष्ट दर्जा मिल गया है।
  2. बंगलुरु बेस्ड गैर-सरकारी संगठन ‘अक्षय पात्र’ ने हाल ही में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ग्लोबल चैंपियन अवार्ड जीता। यह NGO देश भर के स्कूलों में लाखों बच्चों को मध्याह्न भोजन प्रदान करता है।
  3. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारास्वामी ने भवन निर्माण योजना स्वीकृति, भूमि उपयोग परिवर्तन तथा अन्य ऑनलाइन सेवाओं के लिए वेबसाइट लांच की। इस प्रणाली को LBPAS (Online Land and Building Plan Approval System) नाम दिया गया है।
  4. जल अमृत योजना कर्नाटक से संबंधित है, योजना में लोगों को पानी के संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूक करने और पानी की बर्बादी से बचने के तरीकों के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  5. कोल्हापुरी चप्पल को विशिष्ट भौगोलिक संकेत (GI) टैग प्रदान किया गया, यह टैग महाराष्ट्र और कर्नाटक को संयुक्त रूप से दिया गया है।
  6. राहुल द्रविड़ का जन्म इंदौर, मध्य प्रदेशमें, वे बेंगलोर कर्नाटक में बड़े हुए। BCCI ने औपचारिक रूप से राहुल द्रविड़ को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है।
  7. सैमसंग ने बेंगलुरू में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल अनुभव केन्द्र खोला।
  8. कर्नाटक सरकार ने एससी/एसटी समुदायों के उद्मियों की मदद के लिए ‘उन्नति योजना’ शुरू की।
  9. रोहन बोपन्ना (बेंगलुरू) एक भारतीय पेशेवर टेनिस खिलाड़ी है।
  10. कर्नाटक संगीत की प्रसिद्ध गायिका एस. सौम्या को संगीत अकादमी के संगीता कलानिधि पुरस्कार के लिए चुना गया है।
  11. कर्नाटक की भाजपा सरकार ने 18वीं सदी के मैसूर राज्य के विवादित शासक टीपू सुल्तान की जयंती मनाने पर रोक लगा दी है।
  12. डेल द्वारा प्रायोजित और लंदन स्थित वैश्विक सूचना प्रदाता आईएचएस मार्किट द्वारा संचालित नवीनतम ‘महिला उद्यमी शहर सूचकांक 2019’ के अनुसार, एशियाई शहर में सिंगापुर शीर्ष पर 21 वें स्थान पर है, जबकि भारतीय शहर बेंगलुरु (कर्नाटक) और दिल्ली को 43 वा (एशिया में 7 वा) और क्रमशः 50 वा (एशिया में 10 वा) स्थान मिला हैं।
  13. ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म क्वाक्वैरेली साइमंड्स ने छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहरों की लिस्ट जारी की है। पिछले साल की तरह इस साल भी लंदन इस लिस्ट में टॉप पर है। भारत में बेंगलुरु छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहर है।
  14. भारत और यूनाइटेड किंगडम ने बंगलुरु में दो वर्षीय संयुक्त पहल लांच की है, इस पहल को “इनोवेटिंग फॉर क्लीन एयर” (स्वच्छ वायु के लिए नवाचार) नाम दिया गया है।
  15. कर्नाटक सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (आईटी), जैव प्रौद्योगिकी (बीटी) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी (एसटी) ने ई-स्टेप की शुरुआत की, जो छात्र स्टार्ट-अप को सशक्त बनाने की पहल है।
  16. कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक पोइजंस (रखना व बेचना ) रूल्स 2015 में संशोधन किया है और निकोटिन को 'क्लास A पोइजन' के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध के प्रवर्तन को मजबूत करने के लिए कदम उठाया गया है।
  17. केन्द्रीय उर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने रूफटॉप सौर उर्जा क्षमता के लिए “सरल( (स्टेट रूफटॉप सोलर एट्रेक्टिवनेस इंडेक्स))” नामक रैंकिंग जारी की है, इस रैंकिंग में पहले स्थान पर कर्नाटक है, इसके बाद तेलंगाना, गुजरात और आंध्र प्रदेश का स्थान है।
  18. कर्नाटक में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने गोविंद करजोल, अश्वथ नारायण और लक्ष्मण सावदी को उपमुख्यमंत्री बनाया।
  19. कर्नाटक सरकार ने हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्रीय विकास बोर्ड (HKRDB) का नाम बदलकर कल्याण कर्नाटक क्षेत्रीय विकास बोर्ड करने की मंजूरी दे दी है।
  20. कर्नाटक ग्रामीण बैंक (KGB) ने कर्नाटक के कालाबुरागी और कई अन्य जिलों में 'मोबाइल एटीएम' सेवा की शुरुआत की है। इस विशेष वाहन में एटीएम और विभिन्न बैंकिंग योजनाओं के वीडियो दिखाने के लिए एक स्क्रीन लगाई गई है।
  21. न्यूयार्क स्थित गैर सरकारी संगठन विश्व स्मारक कोष (World Monuments Fund-WMF) ने प्राचीन भूमिगत जल प्रणाली सुरंगा बावड़ी (Suranga Bawadi) को विश्व स्मारक निगरानी सूची-2020 में शामिल किया है। WMF द्वारा इस बावड़ी का चयन WMF द्वारा ‘दक्कन के पठार की प्राचीन जल प्रणाली’ (Ancient Water System of the Deccan Plateau) की श्रेणी के तहत किया गया है। सुरंगा बावड़ी कर्नाटक के विजयपुरा में स्थित है।
  22. एशियाई विकास बैंक विजयनगर नहर सिंचाई परियोजना के आधुनिकीकरण के लिए 9.1 करोड़ डॉलर का ऋण देगा। इस कोष का इस्तेमाल कृष्णा नदी के नदी बेसिन प्रबंधन योजना को तैयार करने में भी किया जाएगा।
  23. आई आर सी टी सी अगले वर्ष मार्च से लग्ज़री रेलगाड़ी गोल्डन चैरियट का परिचालन और प्रबंधन शुरू करेगा। इस आशय के समझौते पर नई दिल्ली में रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी और कर्नाटक के पर्यटन मंत्री सी.टी. रवि की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
  24. कर्नाटक के मुख्‍य मंत्री ने कलबुर्गी हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इसके साथ ही यहां से बेंगलूरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए पहली विमान सेवा शुरु हुई। कलबुर्गी हवाई अड्डा सरकार की महत्‍वाकांक्षी उड़ान-क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत बनाया गया है।
  25. कर्नाटक ने सैय्यद मुश्ताक अली ट्राफी का खिताब जीता, फाइनल में कर्नाटक ने तमिलनाडु को एक रन से पराजित किया।
  26. कर्नाटक के मैसूर में मानव पुस्तकालय का आयोजन किया जाएगा। मानव पुस्तकालय एक ऐसी अवधारणा है जिसमें पुस्तकों के स्थान पर सीधे ज्ञान के सबसे बड़े स्रोत मनुष्य से अपेक्षित जानकारी ली जा सकती है।
  27. कर्नाटक परियोजना में स्वदेशी जनजातीय समुदाय की गरिमा और मानव अधिकारों की बहाली को 2019 के विश्व पर्यावास पुरस्कार(हैबिटेट अवार्ड) में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  28. विश्व डिज़ाइन संगठन, बेंगलुरु में अपने नए वैश्विक कार्यक्रम वर्ल्ड डिज़ाइन प्रोटोपॉलिस को शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।
  29. विश्वेशतीर्थ स्वामीजी का निधन हो गया है। वे पेजावर मठ के प्रमुख थे। कर्नाटक के उडुपी में स्थित श्री पेजावर मठ के प्रमुख पेजावर स्वामी विश्वेशतीर्थ 70 के दशक से इस मठ के प्रमुख थे।
  30. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) अपने चौथे क्षेत्रीय शैक्षणिक केंद्र - स्पेस (RAC-S) को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कर्नाटक (NITK) में मंगलुरु तालुक के सुरथकल में स्थापित करेगा।
  31. कर्नाटक में बेंगलुरु-पुणे नेशनल हाइवे पर चल्लकेरे कस्बे से सटे उल्लारथी गांव में भारत का अपना ह्यूमन स्पेस फ्लाइट सेंटर अगले तीन वर्ष में तैयार होगा। इसमें व्योमनॉट (अंतरिक्ष यात्री) के लिए प्रशिक्षण सुविधा मिलेगी।
  32. बंगलुरु में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के साथ-साथ योग विज्ञान बैठक तथा किसान विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया गया है।
  33. भारत के पहले अंतरिक्ष उड़ान प्रशिक्षण सिम्युलेटर केंद्र और अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण केंद्र बेंगलुरु में स्‍थापित होंगे और भारत 2022 तक बाहरी अंतरिक्ष में मानवयुक्त गगनयान मिशन सम्‍पन्‍न करने में सक्षम हो जायेगा।
  34. कर्नाटक सरकार ने विभिन्न सरकारी सेवाओं जैसे राशन कार्ड, वरिष्ठ नागरिक पहचान और स्वास्थ्य कार्ड, आदि की होम डिलीवरी प्रदान करने के लिए कुछ नगर निगम वार्डों में जनसेवक योजना शुरू की।
  35. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कर्नाटक के बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) परिसर के हेलिकॉप्टर डिवीजन में नए हलके लड़ाकू हेलिकॉप्टर (Light Combat Helicopter) उत्पादन हैंगर का उद्घाटन किया।
  36. कर्नाटक सरकार ने COVID-19 (कोरोनावायरस वायरस -19) के प्रसार से बचने के लिए नमस्ते ओवर हैंडशेक अभियान शुरू किया और लोगों को एक दूसरे से सुरक्षित दूरी बनाए रखने की सलाह दी।
  37. वेलकमग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन (WGSHA) मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (MAHE) ने WGSHA, मणिपाल, कर्नाटक में भारत का पहला जीवित पाक कला संग्रहालय स्थापित करने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (LBR) में प्रवेश किया।
  38. कर्नाटक सरकार ने ‘Corona Watch’ नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है। इस मोबाइल एप्लिकेशन को लॉन्च करने का उद्देश्य संक्रमित व्यक्तियों की मूवमेंट को ट्रैक करना है, और कोरोनावायरस के फैलने से पहले ही सावधानी बरतना है।
  39. कर्नाटक सरकार ने COVID -19 से लड़ने के लिए “आप्तमित्र” मोबाइल एप्लीकेशन और हेल्पलाइन शुरू की है। इस एप्लीकेशन को राज्य के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा द्वारा लॉन्च किया गया है। इस एप्लीकेशन का उद्देश्य COVID-19 पर चिकित्सा मार्गदर्शन और सलाह प्रदान करना है।
  40. कर्नाटक में युवा सशक्तिकरण और खेल विभाग तथा संयुक्त कर्नाटक शतरंज एसोसिएशन ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता आयोजित करेंगे
  41. CRISIL रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक ने वित्त वर्ष 2019-20 में कुल स्थापित अक्षय क्षमता के मामले में अपना पहला स्थान बरकरार रखा, इसके बाद तमिलनाडु (दूसरा) और गुजरात (तीसरा) था।
  42. कर्नाटक राज्य आम विभाग और विपणन निगम लिमिटेड (KSMD & MCL) और फ्लिपकार्ट ने आम के किसानों को इस आम के मौसम में फ्लिपकार्ट के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी उपज बेचने के लिए समर्थन करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
  43. कर्नाटक के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन साइबर सिक्योरिटी (CS-CoE) ने भारत में स्टार्टअप के लिए पहला साइबर सुरक्षा एक्सेलरेटर Hack is an Accelerator for Cyber Security in Karnataka (H.A.C.K) शुरू किया,
  44. कर्नाटक सरकार ने कहा कि वह जल्द ही ‘राज्य स्वास्थ्य पंजी’ के माध्यम से अपने सभी नागरिकों के स्वास्थ्य डेटाबेस को बनाए रखने के लिए एक परियोजना शुरू करेगी।
  45. कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर अशोका ने ब्रूश बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) क्षेत्राधिकार में मौसम, वर्षा, और बाढ़ के बारे में वास्तविक समय की जानकारी और अलर्ट प्रदान करने के लिए मेघसंदेश ऐप और वरुणमित्र वेब पोर्टल लॉन्च किया।
  46. कर्नाटक सरकार द्वारा 18 जून 2020 को समूचे राज्य Mask Day या मास्क दिवस मनाया गया।
  47. बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (BIAL), जो केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का संचालन भी करता है, अपने नए रनवे के दोनों छोरों पर स्वदेशी रूप से विकसित एविएशन वेदर मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित करने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा बन गया है।
  48. राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने बेंगलुरु के उपनगरीय क्षेत्र बोम्मसांद्रा के करीब किथिगनहल्ली झील में प्रदूषण फैलाने को लेकर कर्नाटक सरकार पर 10 लाख रुपये का अंतरिम जुर्माना लगाया है।
  49. कर्नाटक सरकार ने बुनकरों के लिए राहत योजना नेकर सम्मान योजना शुरू करने की घोषणा की है।

भारत मानचित्र

यहां आप भारत के मानचित्र से राज्य चुन कर उस राज्य से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

India State punjab gujarat maharashtra uttar pradesh west bengal telangana jammu-kashmir kerala tamil nadu bihar karnataka andhra pradesh chhattisgarh odisha jharkhand madhya pradesh haryana uttarakhand goa himachal pradesh rajasthan arunachal pradesh manipur assam nagaland meghalaya tripura mizoram delhi chandigarh daman and diu dadar and nagarhaveli lakshadweep andaman and nicobar puducherry puducherry puducherry ladakh

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

QUESTION

Find Question on many subjects

Learn More

Share


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.