Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

ओडिशा

राजधानीभुवनेश्वर
राज्यपाल प्रो. गणेश लाल
मुख्यमंत्रीनवीन पटनायक (बी जे डी)
स्थापना का दिन1 अप्रैल 1936
क्षेत्रफल155,707 वर्ग किमी
जनसंख्या (2011)41,974,218
जिले30
उच्च न्यायालयकटक
राजकीय पशुसाम्भर
राजकीय पक्षीभारतीय रोलर
राजकीय वृक्षअश्वथ
राजकीय फूलअशोक
त्यौहारनुआखाई उत्सव,कोणार्क महोत्सव, धानु जात्रा
पड़ोसी राज्यपश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश
भाषाएँउड़िया, मगधी
लोक नृत्‍यछऊ, पैैका, सवारी संंचार, घूमरा जदूर मुदारी, गरूड वाहन आदि
नदियाँब्राह्मणी, सालंदी, इन्द्रावती, महानदी, वंशधारा, महानदी, बैतरणी आदि

झीलें

  1. चिलिका झील - चिलिका झील एक खारे पानी का लैगून है, जो पुरी, खुर्दा और गंजम जिलों में फैला हुआ है
  2. अंसुप्पा झील - कटक जिले में
  3. कंजिया झील - भुवनेश्वर

पावर परियोजना

तालचर सुपर थर्मल पावर परियोजना - अंगुल जिला

राष्ट्रीय उद्यान

  • सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान - मयूरभंज जिला
  • भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान - केंद्रपाड़ा जिला
  • उषाकोठी वन्यजीव अभयारण्य - सम्बलपुर जिला
  • सतकोसिया टाइगर रिजर्व - अंगुल जिला
  • नंदनकानन प्राणी उद्यान - भुवनेश्वर
  • बांध

    1. हीराकुंड बांध - महानदी नदी
    2. रेंगाली बांध - ब्राह्मणी नदी

    स्टेडियम

    1. बाराबती स्टेडियम ओडिशा के कटक में स्थित एक भारतीय खेल स्टेडियम है। यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए एक नियमित स्थान है और ओडिशा क्रिकेट टीम का घरेलू मैदान है।
    2. कलिंगा स्टेडियम - भुवनेश्वर
    3. वीर सुरेन्द्र साई स्टेडियम - संबलपुर

    पर्यटक स्‍थल

    पुरी जगन्नाथ मंदिर, कोणार्क मंदिर, चिलका झील, महेंद्रगिरि पर्वत

    अन्य तथ्य

    1. ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर, जिसे आमतौर पर "(Temple City of India)भारत का मंदिर शहर" के रूप में जाना जाता है।
    2. कालिया योजना ओडिशा राज्य से संबंधित है, इस योजना के तहत राज्य के 92% कृषकों को कवर किया जाएगा।
    3. मुख्यमंत्री कारीगर सहायता योजना ओड़िशा से संबंधित है, हस्तशिल्प विभाग नोडल विभाग के रूप में कार्य करेगा।
    4. सुनेत्र योजना ओडिशा राज्य की योजना है, राज्य के सभी नागरिकों के लिए आखों के मुफ्त इलाज का प्रावधान।
    5. जीवन संपर्क योजना ओडिशा राज्य की योजना है, राज्य सरकार द्वारा बच्चों तथा महिलाओं के कल्याण के लिए चलायी जा रही योजनाओं से अवगत करवाया जायेगा।
    6. अमा घरे एलईडी योजना ओडिशा राज्य की योजना है, राज्य खाद्य सुरक्षा योजना तथा केन्द्र खाद्य सुरक्षा योजना के सभी हिताधिकारियों को मुफ्त में चार-चार बल्ब दिये जाएंगे।
    7. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 10 रुपए के नए नोट के पिछले हिस्से पर कोणार्क स्थित सूर्य मंदिर छपा हुआ है।
    8. ओडिशा सरकार ने पूरे राज्य में 17 लाख स्कूली छात्राओं को मुफ्त सैनिटरी पैड देने के लिए 'खुशी' नामक योजना का शुभारंभ किया है।
    9. तेल विपणन कंपनियां ओडिशा में उज्ज्वला योजना के तहत वितरित एलपीजी कनेक्शन का इस्तेमाल जारी रखना सुनिश्चित करने के लिये 10 हजार से अधिक ग्रामीण महिलाओं को ‘उज्ज्वला दीदी’ का दर्जा देकर उन्हें ऊर्जा दूत बनायेंगी
    10. ओडिशा 21 वें राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप 2019 की मेजबानी करेगा
    11. हांगकांग सरकार ने चक्रवात प्रभावित ओडिशा में राहत और पुनर्वास कार्य के लिए 9 मिलियन $ से अधिक की मंजूरी दी है।
    12. ओडिशा सरकार ने राज्य के वित्तीय समस्याओं का सामना कर रहे पद्म पुरस्कार विजेताओं को 10,000 रुपये का मासिक भत्ता देने का फैसला किया है।
    13. वायु प्रदूषण की जांच के लिए ओडिशा में स्टार रैकिंग की जायेगी।
    14. ओडिशा राज्य ने निर्माण श्रमिकों के बच्चों की तकनीकी शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता देने के लिए ‘निर्माण कुसुम’ कार्यक्रम शुरू किया।
    15. गूगल इंडिया और टाटा ट्रस्ट की 'इंटरनेट साथी' नामक पहल का उद्देश्य ग्रामीण भारत में महिलाओं के बीच डिजिटल साक्षरता की सुविधा प्रदान करना है। इस पहल का विस्तार पंजाब और ओडिशा के गाँवों तक किया जाएगा।
    16. भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी भाग के मैदानी इलाकों में रेतीले मीठे पानी की नदी के किनारे देशी मगरमच्छों की घोर संकटग्रस्त प्रजातियाँ हैं। गावियाल के रूप में भी जाने जाने वाले, इन मगरमच्छों की रक्षा के लिए नए प्रयास ओडिशा सरकार द्वारा पांच सरीसृपों (3 मादा और 2 नर) को महानदी के सतकोसिया कण्ठ में घड़ियालों की सबसे दक्षिणी सीमा होम रेंज में छोड़ करके किए गए हैं। नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क में बसाए गए इन पांचों घड़ियालों को व्यक्तिगत रूप से चिह्नित किया गया था और इनको रिहा करने से पहले एक ट्रांसमीटर के साथ छोड़ा गया था।
    17. ओडिशा के मुख्यमंत्री ने ओडिशा पर्यटन की संशोधित वेबसाइट odishatourism.gov.in लॉन्च की।
    18. रेत पर कलाकृतियां बनाने वाले मशहूर भारतीय कलाकार सुदर्शन पटनायक को अमेरिका में पीपुल्स च्वाइस अवार्ड से नवाजा गया है। बोस्टन में आयोजित 16वें रेवरे बीच इंटरनेशनल सैंड स्कल्पटिंग फेस्टिवल में अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए पटनायक समेत दुनियाभर से केवल 15 कलाकारों को चुना गया था। इस महोत्सव में पटनायक समूचे एशिया का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। पद्मश्री से सम्मानित ओडिशा के रहने वाले पटनायक ने इस महोत्सव में अपनी कलाकृति ‘प्लास्टिक प्रदूषण रोको, महासागर को बचाओ’ के जरिये ना सिर्फ दर्शकों का दिल जीता बल्कि उन्हें महासागरों के प्रदूषण के प्रति जागरूक भी किया।
    19. ओडिशा के ऐतिहासिक रसगुल्ले को आखिरकार जियोग्राफिकल इंडीकेशन अर्थात भौगोलिक सांकेतिक पहचान (जीआइ टैग) की मान्यता मिल गई है।
    20. ओडिशा के मुख्यमंत्री ने राज्य विधानसभा में घोषणा की कि भुवनेश्वर में सचिवालय या सचिवालय भवन को अब 'लोक सेवा भवन' कहा जाएगा।
    21. भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India- ASI) को ओडिशा के कटक ज़िले के जालारपुर गाँव में लगभग 3,600 साल पहले की ग्रामीण बस्ती का पता चला।
    22. 5वां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस 7 अगस्त को देश भर में मनाया गया मुख्य आयोजन ओड़िशा के भुवनेश्वर में।
    23. ओडिशा सरकार ने 'AQ' श्रृंखला के तहत कैलेंडर वर्ष 2019 के लिए ओडिशा लघु बचत प्रोत्साहन योजना काअनावरण किया।
    24. ओडिशा सरकार ने 'AQ' श्रृंखला के तहत कैलेंडर वर्ष 2019 के लिए ओडिशा लघु बचत प्रोत्साहन योजना काअनावरण किया।
    25. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में हॉकी खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए नवल टाटा हॉकी अकादमी (एनटीएचए) का उद्घाटन किया।
    26. शासन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान “मो सरकार” पहल की घोषणा की।
    27. ओडिशा वेटलैंड प्राधिकरण ने झीलों 'चिलिका और अंसुपा' की एक एकीकृत प्रबंधन योजना के कार्यान्वयन को मंजूरी दी है। चिलिका झील भारत की सबसे बड़ी खारे पानी की लैगून है और अंसुपा ओडिशा की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील है।
    28. कलिंग स्टेडियम भुवनेश्वर, ओडिशा को अस्थायी मंजूरी मिलने के बाद आगामी फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) अंडर -17 महिला विश्व कप भारत 2020 के लिए पहले स्थान के रूप में नामित किया गया।
    29. ओडिशा सरकार ने राज्य में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी) को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण ‘ममता’ योजना के लाभों को अगले पांच साल के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया है।
    30. ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (OSDMA) ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग की अपनी अभिनव अवधारणा के लिए आईटी एक्सीलेंस पुरस्कार 2019 जीता है। पुरस्कार के लिए SATARK (सिस्टम फॉर असेसमेंट, ट्रैकिंग एंड अलर्टिंग डिजास्टर रिस्क इन्फॉर्मेशन डायनामिक रिस्क नॉलेज पर आधारित) एप्लीकेशन को चुना गया है।
    31. एलीफेंट एंडोथेलिओट्रोपिक हर्पीस वायरस (ईईएचवी) वायरस के कारण ओडिशा के नंदनकानन चिड़ियाघर में हाथियों के चार बच्चों की मौत हुई थी।
    32. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ‘मो सरकार’ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया है। यह कार्यक्रम गांधीवाद सोच को बढ़ावा देता है। साथ ही, लोगों को उनके अधिकारों के प्रति आवाज़ उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है।
    33. ओडिशा राज्य सरकार ने युवाओं के कौशल और रोजगार में नए आयाम जोड़ने के लिए टाटा स्ट्राइव और टेक महिंद्रा के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
    34. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सूरज सेठी के नाम पर अंग दान को प्रोत्साहित करने के लिए ‘सूरज अवार्ड’ की स्थापना करने का निर्णय लिया है। एक सड़क दुर्घटना में सूरज सेठी की मृत्यु हो जाने के बाद उनके अंगो का प्रत्यारोपण 6 लोगों को किया गया था।
    35. ओडिशा राज्य ने गरीबी को कम करने के लिए अभिजीत बनर्जी की लतीफ जमील गरीबी एक्शन लैब के साथ भागीदारी की है
    36. ओडिशा ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के साथ 'नल से जल मिशन/Drink From Tap Mission' पर एक लेटर ऑफ अंडरस्टैंडिंग (LoU) लिखा है।
    37. ओडिशा सरकार ने लांच की ‘ओडिशा मो परिवार’ पहल, इसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण, रक्तदान तथा मुसीबत में ओड़िया लोगों की सहायता करना है।
    38. कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश और राज्य को सम्मान दिलाने वाली ओडिया की महिला वेटलिफ्टर ज्हिली दलाबेहेरा वर्ष 2019 के 27वें एकलव्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
    39. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राष्ट्रीय जनजातीय शिल्पकला मेला-2019 का उद्घाटन किया।
    40. कोणार्क महोत्सव और अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल 2019 ओडिशा में हुआ।
    41. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ओडि़शा में पाइका विद्रोह के 200 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में एक स्‍मारक की आधारशिला रखी। वर्ष 1817 में अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ पाइका विद्रोह को प्राय: प्रथम स्‍वतंत्रता संग्राम भी माना जाता है। यह उडि़या लोगों के शौर्य और युवा वर्ग के लिए प्रेरणा का प्रतीक होगा।
    42. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में राज्य में सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ‘जलसाथी’ नामक कार्यक्रम शुरू किया।
    43. ओडिशा को ओडिशा लाइववेबल हैबिटेट मिशन (OLHM) कहे जाने वाले जगा मिशन ( Jaga Mission) के लिए वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड के कांस्य पुरस्कार से पुस्कृत किया गाया हैं, जो कि झुग्गी भूमि से सबंधित मिशन है, जिसमे झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लाखों शहरी-गरीब लोगों के लाभ के लिए कार्य किया जाता है। ये पुरस्कार ब्रिटेन की संस्था वर्ल्ड हैबिटेट द्वारा दिया जाता हैं, जिसे दुनिया भर में नवाचार आवास परियोजनाओं को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिवर्ष दिया जाता है।
    44. ओडिशा सरकार ने कालिया योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष दी जाने वाली सहायता राशि 10,000 रुपए से घटाकर 4000 रुपए कर दी है।
    45. भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने ओडिशा के बोलांगीर जिले में आधुनिक एलपीजी बॉटलिंग प्लांट की स्थापना की है।
    46. ओडिशा के मुख्यमंत्री ने एक ई-सर्टिफिकेट पोर्टल और ePAUTI ऐप लॉन्च किया है।
    47. ओडिशा की राज्य सरकार ने सभी विभागों के लिए “ई-गजट पोर्टल” (http://egazetteodisha.nic.in) नामक एक ऑनलाइन मंच शुरू किया है, जो भारत में एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा डिजाइन और विकसित की गई पहली पहल है।
    48. पहले खेलों इंडिया विश्‍ववि़द्यालय खेल 22 फरवरी से एक मार्च तक भुवनेश्‍वर में केआईआईटी संस्‍थान में आयोजित होंगे।
    49. ओडिशा के भुवनेश्वर में मानेश्वर कैरिज रिपेयर वर्कशॉप में ऊर्जा संयंत्र के लिए ईस्ट कोस्ट रेलवे (ईसीओआर) वेस्ट टू एनर्जी प्लांट देश का चौथा ऊर्जा संयंत्र है और भारतीय रेलवे (IR) द्वारा निर्मित पहला संयंत्र है
    50. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घोषणा की कि ओडिशा स्वयं सहायता समूहों के लिए एक अलग विभाग के रूप में मिशन शक्ति विभाग शुरू करने वाला पहला राज्य है।
    51. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा में मो जीबन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मो जीबन कार्यक्रम की शुरूआत COVID-19 महामारी की रोकथाम करने के लिए की गई है।
    52. ओडिशा सरकार ने Covid-19 के इलाज के लिए देश के दो सबसे बड़े अस्पतालों की स्थापना की योजना बनाई है, जिसमें प्रत्येक में 1,000 बेड की क्षमता होगी और जिसे दो सप्ताहों के अन्दर चालू करने की योजना है।
    53. ओडिशा सरकार ने यूनिसेफ के सहयोग से राज्य में ऑनलाइन सांस्कृतिक प्रतियोगिता मो प्रतिवा आरंभ की है। सांस्कृतिक प्रतियोगिता मो प्रतिवा लॉकडाउन के दौरान बच्चों को घर पर व्यस्त रखने के लिए शुरू की गई है।
    54. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पशु अधिकारों के लिए लड़ने वाली संस्था PETA India द्वारा 'हीरो टू एनिमल्स अवार्ड' से सम्मानित किया गया है।
    55. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ओडिसा के केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय की हेल्‍प लाइन- भरोसा की शुरूआत की।
    56. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ओडि़सा के समुद्री तूफान अम्फन से तबाह इलाकों के लिए पांच सौ करोड़ रुपये की अग्रिम वित्‍तीय सहायता की घोषणा की है।
    57. केंद्र सरकार ने ओडिसा में कोणार्क सूर्य मंदिर और कोणार्क शहर में सौ प्रतिशत सौरणीकरण करने की योजना शुरू की है।
    58. ओडिशा सरकार ने वंदे उत्कल जननी गीत को राज्य गीत का दर्जा दे दिया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।
    59. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पारादीप में इंडियन ऑयल द्वारा स्थापित उत्पाद अनुप्रयोग और विकास केंद्र (पीएडीसी) का उद्घाटन किया।
    60. ओडिशा जनजातीय छात्रों के छात्रावासों के लिए ISO प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।
    61. पुरातत्व सर्वेक्षण टीम ने हाल ही में दावा किया है कि महानदी(ओडिशा) के पानी में डूबा एक 500 साल पुराना मंदिर की खोज की गयी है। बाढ़ के कारण 150 साल के अपने मार्ग को बदलने वाली महानदी नदी ने पद्माबती गाँव में स्थित इस मंदिर में डुबो दिया था।
    62. भूमि पर कब्जा करने वालों द्वारा सरकारी जमीनों को अतिक्रमण से बचाने के लिए BLUIS के लॉन्च से ओडिशा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने सैटेलाइट तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया है।
    63. ओडिशा के बालासोर जिले के एक किसान बासुदेव महापात्रा ने पीले रंग की प्रजाति के एक कछुए को देखा है, जिसके विशेषज्ञों ने एल्बिनिज़्म (albinism) के होने का अनुमान लगाया है। इस कछुए को "भारतीय फ्लैप शेल कछुए" के रूप में भी जाना जाता है।
    64. यूनेस्को ने ओडिशा के नोलिया साही एवं वेंकटरायपुर गांव को सुनामी के लिए तैयारी (सुनामी रेडी) गांव के तौर पर घोषित किया, यह गौरव पाने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य बना है।

    भारत मानचित्र

    यहां आप भारत के मानचित्र से राज्य चुन कर उस राज्य से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    India State punjab gujarat maharashtra uttar pradesh west bengal telangana jammu-kashmir kerala tamil nadu bihar karnataka andhra pradesh chhattisgarh odisha jharkhand madhya pradesh haryana uttarakhand goa himachal pradesh rajasthan arunachal pradesh manipur assam nagaland meghalaya tripura mizoram delhi chandigarh daman and diu dadar and nagarhaveli lakshadweep andaman and nicobar puducherry puducherry puducherry ladakh

    Notes

    Notes on many subjects with example and facts.

    Notes

    Tricks

    Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

    Learn More

    QUESTION

    Find Question on many subjects

    Learn More

    Share


    Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

    © 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.