Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

राजस्थान

राजधानीजयपुर
राज्यपालकलराज मिश्र
मुख्यमंत्रीअशोक गहलोत(22वें)
स्थापना का दिन1 नवंबर 1956
राजस्थान दिवस30 मार्च
क्षेत्रफल 342,239 वर्ग किमी
जनसंख्या (2011) 68,548,437
जिले33
उच्च न्यायालयराजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर
पड़ोसी राज्यमध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब
भाषाएँराजस्थानी, मारवाड़ी, मेवाड़ी, धुन्धरी, मेवाती और हरौती, हिन्दी, पंजाबी
राजकीय पशुऊंट, चिंकारा
राजकीय पक्षीगोडावण
राजकीय वृक्षखेजड़ी
राजकीय फूलरोहिड़ा
लोक नृत्यघूमर, घुडला नृत्य, गरबा नृत्य, गोगा नृत्य, तेजा नृत्य, नृत्य
त्यौहारतीज, गणगौर , डेजर्ट फेस्टिवल, नागौर मेला, पुष्कर मेला, मारवाड़ उत्सव , ऊंट उत्सव, त्यौहार
झीलेंसांभर- जयपुर,जयसमंद- उदयपुर,पचभदरा- बाड़मेर,राजसमंद- राजसमंद,डीडवाना- नागौर,बालसमंद- जोधपुर,लुणकरणसर- बीकानेर,आनासागर- अजमेर,फलौदी- जोधपुर, झीलें
नदियाँलूनी, बनास, काली सिंध, चंबल

पर्वत श्रृंखला

अरावली पर्वत श्रृंखला

रेगिस्तान

थार रेगिस्तान को महान भारतीय रेगिस्तान के रूप में भी जाना जाता है यह दुनिया का 17 वां सबसे बड़ा रेगिस्तान है।

हवाई अड्डे

  1. जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
  2. महाराणा प्रताप हवाई अड्डा उदयपुर

राजस्थान में परिवहन

बिजली संयंत्र

  1. सूरतगढ़ सुपर थर्मल पावर स्टेशन राजस्थान का पहला सुपर थर्मल पावर स्टेशन है।
  2. जवाहर सागर पनबिजली स्टेशन - कोटा
  3. माही बजाज सागर पन बिजली संयंत्र - बांसवाड़ा

राजस्थान में ऊर्जा विकास

वन एवं राष्ट्रीय उद्यान

  1. रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान सवाई माधोपुर
  2. मुकुन्दरा हिल्स अभ्यारण्य -कोटा,चितौड़गढ़,बूंदी व झालावाड़
  3. केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान जो पहलेभरतपुर पक्षी अभयारण्य के नाम से जाना जाता था
  4. कुम्भलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य - राजसमंद
  5. सरिस्का टाइगर रिजर्व अलवर

वन्य जीव अभ्यारण्य

स्टेडियम

  1. मानसिंह स्टेडियम जयपुर
  2. बरकतुल्लाह खान स्टेडियम जोधपुर

वुमन्स टी-20 चैलेंज यानी वुमन मिनी आईपीएल 2019 जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर खेले गए । दुनिया की पहली विशेष महिला क्रिकेट पत्रिका ‘क्रिकज़ोन’ का विमोचन भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना की कवर स्टोरी के रूप में किया गया। पत्रिका के प्रकाशक यश लाहोटी हैं। पत्रिका ‘क्रिकज़ोन’ का शुभारंभ उद्घाटन जयपुर, राजस्थान में महिलाओं के टी 20 चैलेंज इवेंट के मौके पर किया गया था

शहरों के उपनाम

  1. गुलाबी शहर - जयपुर
  2. गोल्डन सिटी - जैसलमेर
  3. सफेद शहर, झीलों का शहर, पूर्व का वेनिस - उदयपुर
  4. ब्लू सिटी, सनसिटी - जोधपुर

अन्य तथ्य

  1. राजस्थान की सुमन राव ने नई दिल्ली के सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में एक स्टार-स्टडेड समारोह के दौरान फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2019 ब्यूटी पेजेंट का खिताब जीता है।
  2. भारत में दक्षिण कोरिया के एम्बेसडर बोंग-किल शिन ने हाल ही में “जयपुर फुट कोरिया” को लांच किया, यह दक्षिण कोरिया तथा भगवान् महावीर विकलांग सहायता समिति के बीच एक साझा पहल है।
  3. गृह मंत्रालय ने वर्ष 2018 के लिए पुलिस स्टेशनों की रैंकिंग जारी की। राजस्थान के बीकानेर जिले के कालू पुलिस स्टेशन को देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन का दर्जा दिया गया।
  4. अजरबैजान की राजधानी बाकू में आयोजित यूनेस्को विश्व हेरिटेज समिति के 43वें सत्र के दौरान भारत के गुलाबी शहर जयपुर को यूनेस्‍को की विश्‍व हेरिटेज सूची में शामिल कर लिया गया।
  5. राजस्थान के झालावाड़ जिला प्रशासन ने Alexandrine Parakeets(parrot) को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम 2019 का शुभंकर बनाया था।
  6. मशहूर ट्रेवल प्लस लेजर मैग्जीन के अनुसार झीलों का शहर उदयपुर एशिया का छठा सबसे खूबसूरत शहर बन गया है। जयपुर 10वें नंबर पर है।
  7. राजस्थान हाईकोर्ट में जजों के लिए अब नहीं इस्तेमाल होंगे माय लॉर्ड और योर लॉर्डशिप जैसे शब्द
  8. दुनियाभर में अपनी सफेदी के लिए प्रसिद्ध राजस्थान के मकराना के मार्बल को ग्लोबल हेरिटेज की सूची में शामिल किया गया है।
  9. राजस्थान के नागौर जिले में ऐसी बस बनाई गई है, जिसमें कंप्यूटर लैब बनी है। इसके माध्यम से 100 सरकारी स्कूलों के 6000 बच्चों को कंप्यूटर, गणित और अंग्रेजी की पढ़ाई कराई जा सकेगी।
  10. प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी), राजस्थान सरकार के प्रशासनिक सुधार विभाग एवं हरीश चन्द्र माथुर राजस्थान लोक प्रशासन राज्य संस्थान (एचसीएमआरआईपीए) के सहयोग से 14-15 नवम्बर, 2019 को राजस्थान के जयपुर में “लोक प्रशासन के राज्य संस्थानों का सुदृढ़ीकरण” विषयवस्तु पर आयोजित सुशासन पर क्षेत्रीय सम्मेलन 14-15 नवम्बर, 2019 को जयपुर में आयोजित करेगा। सुशासन पर क्षेत्रीय सम्मेलन सुशासन पहलों के अनुभव एवं कार्यान्वयन को साझा करने के लिए राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय संगठनों को एक ही मंच पर बुलाएगा।
  11. मणिपुर के बाद राजस्थान उन्मादी भीड़ की हिंसा (मॉब लिंचिंग) को लेकर कानून बनाने वाला देश का दूसरा राज्य बन गया है।
  12. भारत के सबसे बड़े शिक्षा विचार मंथन कार्यक्रम का तीसरा संस्करण, ScooNews ग्लोबल एजुकेटर्स फेस्ट (SGEF) झीलों के शहर, उदयपुर में आयोजित किया जाएगा।
  13. अंतर्राष्ट्रीय सेना स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के 5वें संस्करण का जैसलमेर(राजस्थान) सैन्य स्टेशन में उद्घाटन किया गया। भारत में पहली बार इंटरनेशनल आर्मी स्काउट मास्टर्स कॉम्पिटिशन का आयोजन हो रहा है।
  14. राजस्थान सरकार ने हाल ही में उच्च शिक्षा का नया मॉडल लांच किया है, इसे “RACE” (Resource Assistance for Colleges with Excellence) नाम दिया गया है। इस मॉडल के तहत सरकारी महाविद्यालयों में फैकल्टी तथा चल संपत्ति के वितरण पर बल दिया जायेगा, इससे संसाधनों का इष्टतम उपयोग संभव हो सकेगा। राज्य में सरकारी कॉलेजों में शिक्षकों के 6500 पद हैं, परन्तु अभी भी राज्य में लगभग 2000 शिक्षकों की कमी है। जब तक महाविद्यालयों में शिक्षकों के सभी पद भर नही जाते तब तक RACE मॉडल के द्वारा मौजूदा संसाधनों का इष्टतम उपयोग किया जायेगा और उच्च शिक्षा गुणवत्ता भी सुनिश्चित की जा सकेगी।
  15. खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने विश्व जनजाति दिवस पर राजस्थान के जनजाति बहुल सिरोही जिले में 50 लेदर-किट और मधुमक्खी पालन के लिए 350 बी-बॉक्स वितरित किए।
  16. उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि राजस्थान सरकार ने जैवईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने की नई सोच के साथ राज्य जैव ईंधन नियम-2019 जारी किए हैं और राज्य में नयी जैव ईंधन क्रान्ति का सूत्रपात हो गया है। राजस्थान जैव ईंधन नीति लागू करने वाला पहला राज्य बना गया है।
  17. राजस्थान ने नई दिल्ली में आयोजित विश्व शिक्षा शिखर सम्मेलन -2019 में उच्च शिक्षा में अपनी उपलब्धियों के लिए 'सर्वश्रेष्ठ नवाचार और पहल नेतृत्व पुरस्कार' जीता।
  18. राजस्‍थान का सलेमाबाद अब निंबार्क नगर के नाम से जाना जाएगा। राज्‍य सरकार ने यह निर्णय ले लिया है।
  19. ‘हुनर हाट’ का 24 अगस्‍त, 2019 से जयपुर में आयोजन किया जाएगा। इसमें दक्ष दस्तकारों और शिल्पकारों द्वारा हाथ से तैयार उत्‍पादों को देखने का अवसर मिलेगा।
  20. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत निशुल्क औषधि के लिए राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजना को प्रथम स्थान मिला है।
  21. मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान की आपस में जुड़ती सीमा पर स्थित जिलों में अपराधियों की आवाजाही और अपराध पर रोकथाम के लिए ‘इंटरस्टेट कॉर्डिनेशन सेल’ बनाई जाएगी। यह निर्णय ग्वालियर में हुई अंतरराज्यीय समन्वय बैठक में हुआ।
  22. राजस्थान सरकार ने एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना (AB-MGRSBY) शुरू की है। केंद्र की आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) और राज्य की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना (बीएसबीवाई) के विलय के बाद यह योजना लागू की गई है।
  23. राजस्थान सरकार और अमेरिका का उटाह राज्य ऊर्जा क्षेत्र में जानकारियां साझा करेंगे। दोनों राज्यों के बीच इस संबंध में एक समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।
  24. राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्रियों को आजीवन केबिनेट मंत्री के समान सुविधाएं देने के कानून को राजस्थान हाईकोर्ट ने अवैध घोषित कर दिया है। राजस्थान में भाजपा सरकार के समय राजस्थान मंत्री वेतन संशोधन अधिनियम लागू किया गया था, जिसके तहत पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा करने वाले मुख्यमंत्री को आजीवन केबिनेट मंत्री की सुविधा देेने का प्रावधान था।
  25. फिट इंडिया के तहत राष्ट्रीय अायुर्वेद संस्थान जयपुर अब राजस्थान में दाल-बाटी-चूरमा, बिहार में लिट्टी-चोखा, गुजरात में थेपला व ढ़ोकला का बनाने का तरीका, इस्तेमाल होने वाली खाद्य साम्रगी व सेहत पर पड़ने वाले असर का अध्ययन करेगा।
  26. यूनेस्को और राजस्थान सरकार ने कई कलाकार समुदायों के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए संगीत, कला और शिल्प रूपों और राज्य की अन्य अमूर्त सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाये। यह राजस्थान की समृद्ध अमूर्त सांस्कृतिक विरासत पर आधारित पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया गया एक साझेदारी समझौता है। इस परियोजना को जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर और बीकानेर जिलों में लागू किया जायेगा।
  27. राजस्थान को 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला। प्रदेश को लगातार तीसरी बार बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना ( Beti Bachao, Beti Padhao scheme) में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ( Union Ministry of Women and Child Development ) की ओर से सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी से पुरस्कृत किया गया। राज्य की ओर से महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश ( mamta bhupesh ) को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ( Minister Smiriti Irani ) से यह पुरस्कार दिया। उत्कृष्ट कार्य करने के लिए लिंगानुपात में बढ़ोतरी वाले देश के 10 जिलों की श्रेणी में जोधपुर जिले को और अवेयरनेस जनरेशन एंड आउटरिच एक्टीविटीज के लिए 10 जिलों श्रेणी में नागौर को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  28. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के बिड़ला सभागार में जन सूचना पोर्टल 2019 लांच किया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट भी मौजूद थे। इस पोर्टल के माध्यम से प्रारंभ में आम जनता से जुड़े 13 सरकारी विभागों की 23 योजनाओं की जानकारी अब एक ही क्लिक पर मिल सकेगी। गहलोत ने दावा किया कि आरटीआई एक्ट के तहत इस तरह का पोर्टल बनाने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है।
  29. भारत की पांच महिला पुलिस अधिकारियों को दक्षिण सूडान में संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन में उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लिए सम्‍मानित किया गया है। राजस्‍थान पुलिस में एएसपी कमल शेखावत शामिल हैं। भारतीय महिला अधिकारियों को युद्धग्रस्‍त दक्षिण सूडान में नागरिकों की रक्षा के संयुक्‍त राष्‍ट्र के आदेश के पालन के लिए सम्‍मानित किया गया है।
  30. सफेद पानी में राफ्टिंग अभियान ‘रूद्रशिला’ को जैसलमेर मिलिट्री स्‍टेशन से मेजर जनरल टी.के. आइच, जनरल ऑफिसर कमांडिंग बैटल एक्स डिवीजन द्वारा 11 सितम्‍बर, 2019 को झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
  31. राजस्थान के अलवर जिले के छोटे से गांव हींसल की पायल जांगिड़ को बाल विवाह और बाल श्रम के खिलाफ आवाज बुलंद करने पर न्यूयॉर्क में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने चेंजमेकर अवॉर्ड से नवाजा है। पायल को यह सम्मान उसी कार्यक्रम में मिला, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
  32. अब लोग सिर्फ अपने फोन के जरिए टिकट खरीद सकेंगे। इसके लिए रेलवे ने स्टेशनों पर नई प्रक्रिया शुरू की है, जहां पर आप क्यूआर कोड स्कैन करके पेपरलेस अनारक्षित टिकट खरीद सकते हैं। फिलहाल यह सेवा नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे जोन के 12 स्टेशनों(1. अबू रोड 2. अजमेर 3. उदयपुर सिटी 4. जयपुर 5. दुर्गापुर (जयपुर) 6. गांधीनगर (जयपुर) 7. अल्वर 8. रेवाड़ी 9. संगनेर 10. बीकानेर 11. लालगढ़ 12. जोधपुर) पर शुरू की गई है, जिसे बाद में अन्य स्टेशनों पर भी शुरू किया जाएगा।
  33. राजस्थान सरकार ने मैग्नेशियम काबरेनेट, निकोटिन, तंबाकू और मिनरल ऑयल से बने पान मसाले और सुगंधित सुपारी के उत्पादन, भंडारण, वितरण, परिवहन, प्रदर्शन और बिक्री को प्रतिबंधित कर दिया है। यह प्रतिबंध खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लगाया गया है। महाराष्ट्र और बिहार के बाद यह प्रतिबंध लगाने वाला राजस्थान देश का तीसरा राज्य है।
  34. उत्‍तर पश्चिमी रेलवे के जयुपर, जोधपुर और दुर्गापुरा स्‍टेशन स्‍वच्‍छता आकलन अध्‍ययन में देश के सबसे स्‍वच्‍छ स्‍टेशन चुने गए हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्‍ली में सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी की। देश के 720 रेलवे स्‍टेशनों में जयपुर को पहला स्‍थान मिला है। जोधपुर दूसरे और दुर्गापुर तीसरे स्‍थान पर रहा।
  35. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार आगामी दिनों में नेशनल पोर्टेबिलिटी भी लागू की जाएगी, जिसके तहत देश का कोई भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभार्थी देश के किसी भी राज्य की राशन की दुकान से गेहूं प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि नेशनल पोर्टेबिलिटी लागू करने से पहले इंटर स्टेट पोर्टेबिलिटी के तहत देश के दो राज्यों को जोड़ा गया है। जिसके तहत राजस्थान राज्य को इंटर स्टेट पोर्टेबिलिटी में हरियाणा राज्य के साथ जोडा गया है।
  36. भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम. वेंकैया नायडू ने राजस्थान के माउंट आबू में शांतिवन परिसर में प्रजापिता ब्रह्मा कुमारिस ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा आयोजित 'आध्यात्मिकता, एकता, शांति और समृद्धि' के लिए वैश्विक सम्मेलन-सह-एक्सपो का उद्घाटन किया। यह 28 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2019 तक आयोजित किया गया था।
  37. अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में राजस्थानी परिधान में सजी-धजी 2,150 महिलाओं ने एक साथ लोक नृत्य की प्रस्तुति देकर इंडिया का सबसे लार्जेस्ट घूमर डांस का कीर्तिमान स्थापित किया। कलेक्टर को इस सफल आयोजन के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड के खिताब से नवाजा गया। इससे पहले 1750 महिलाओं ने जोधपुर में घूमर किया था।
  38. राजस्थान की राजधानी जयपुर के पास स्थित सांभर झील में हजारों पक्षियों की मौत हो गई है। लेकिन इनकी मौत का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है।

राजस्थान जी.के. जिलेवार

भारत मानचित्र

यहां आप भारत के मानचित्र से राज्य चुन कर उस राज्य से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

India State punjab gujarat maharashtra uttar pradesh west bengal telangana jammu-kashmir kerala tamil nadu bihar karnataka andhra pradesh chhattisgarh odisha jharkhand madhya pradesh haryana uttarakhand goa himachal pradesh rajasthan arunachal pradesh manipur assam nagaland meghalaya tripura mizoram delhi chandigarh daman and diu dadar and nagarhaveli lakshadweep andaman and nicobar puducherry puducherry puducherry ladakh

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

QUESTION

Find Question on many subjects

Learn More

Share