Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

तमिलनाडु

राजधानीचेन्नई
राज्यपालबनवारी लाल पुरोहित
मुख्यमंत्रीएडाप्पडी के पलानिस्वामी (एआईएडीएमके)
स्थापना का दिन26 जनवरी 1950
क्षेत्रफल130,058 वर्ग किमी
जनसंख्या (2011)72,147,030
जिले35
उच्च न्यायालयचेन्नई
राजकीय पशुनीलगिरि तहर
राजकीय पक्षीपन्ना कबूतर
राज्य तितलीतमिल योमन
राजकीय वृक्षपालमेरा पाम/ताड
राजकीय फूलबचनाग या ग्लोरी लिली/कन्‍धल
पड़ोसी राज्यकेरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी
लोक नृत्‍यभरतनाट्यम, कुमी, कोलट्टम, कावडी आदि
उत्सवनवराञि, चित्तिरै, सरल विझा, कन्थुरी, महामागम, त्यागराज, अथी वरादर उत्सव आदि प्रमुख पर्व एवं मेले हैं
नदियाँकावेरी, वेल्‍लार, अमरावती, वैगई, पालार, चिथार आदि

राष्ट्रीय उद्यान

  1. मुदुमलई राष्ट्रीय उद्यान
  2. गिंडी राष्ट्रीय उद्यान, चेन्नई
  3. मन्नार की खाड़ी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान
  4. इंदिरा गांधी (अन्नामलाई) नेशनल पार्क, कोयंबटूर जिला और तिरुप्पूर जिला
  5. मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान, नीलगिरि

बांध

  1. वैगई बांध( वैगाई नदी) - थेनी जिले में
  2. मुक्कम्बु(अपर अनाइकट) बांध (कावेरी नदी) - तिरुचिरापल्ली
  3. करुप्पनधि बांध(करुप्पनधि नदी - तिरुनेलवेली जिले
  4. सोलायार बांध सोलायार पनबिजली परियोजना का हिस्सा है। इस परियोजना में मुख्य सोलियार बांध, सोलायार फ्लैंकिंग और सोलायार सैडल बांध शामिल हैं। ऊपरी सोलायार या ऊपरी शोलेयार बांध, वल्परई से 20 किमी दूर स्थित है, जो कि कोयम्बटूर में है।

पर्यटक स्‍थल

सुरुली वाटरफाल, ऊटी, इलागिरी, कांचीपुरम, श्री रंगम, रामेश्‍वरम, कन्‍याकुमारी, मदुरै मीनाक्षी अम्मान मंदिर, सुचिन्द्रम थानुमलयन मंदिर आदि

स्टेडियम

सलेम क्रिकेट फाउंडेशन (एससीएफ) मैदान

अन्य तथ्य

  1. यह राज्य केला, हल्दी, साबूदाना का सबसे बड़ा उत्पादक करता है और आम, नारियल, मूंगफली का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है।
  2. भारत की हरित क्रांति के जनक एम एस स्वामीनाथन तमिलनाडु के थे।
  3. विश्व का प्रथम ग्रेनाइट मंदिर तमिलनाडु के तंजौर में बृहदेश्वर मंदिर है। जो सिर्फ एक 80 टन के ग्रेनाइट के टुकड़े से बनाया गया था। यह मंदिर राजराजा चोल के शासनकाल के दौरान सिर्फ पांच सालो में बनाया गया था।
  4. तमिल शास्त्रीय भाषा का दर्जा पाने वाली पहली भारतीय भाषा है।
  5. मरीना बीच” जो की तमिलनाडु में है, ब्राज़ील के “रियो डी जनेरियो” के कोपाकबाना बीच के बाद दुनिया में दूसरा सबसे लंबा समुद्र तट है।
  6. तमिलनाडु अपने जल्लीकट्टू त्योहार के लिए प्रसिद्ध है। यह बुल फाइट के प्रसिद्ध यूरोपीय खेल के समान है। जो पशुओ की हानि की वजह से प्रतिबंधित किया गया है।
  7. तमिलनाडु में स्थित कावेरी नदी द्रोणी को “दक्षिण भारत का चावल का कटोरा” कहा जाता है
  8. तमिलनाडु (Tamil Nadu) भारत का सर्वाधिक नगरीकृत राज्य भी है जहां की 47% जनसंख्या नगरीय क्षेत्रों में निवास करती है
  9. देश की अग्रणी महिला स्क्वॉश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा( तमिलनाडु) ने रिकॉर्ड 17वीं बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया। इस जीत से जोशन्ना ने भुवनेश्वरी कुमारी(राजस्थान) के 16 राष्ट्रीय खिताब जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। भुवनेश्वरी ने 1977 से 1992 के बीच 16 राष्ट्रीय चैंपियनशिप खिताब अपने नाम किए थे।
  10. अथिकाड़ाबु अविनाशी भूजल पुनर्भरण योजना तमिलनाडु से संबंधित है।
  11. तमिल योमन (Cirrochroa thais) तितली को तमिलनाडु का राज्य तितली घोषित किया गया है। इन तितलियों को तमिल मारवनके रूप में भी जाना जाता है, जिसका अर्थ योद्धा होता है, जो मुख्यतः पहाड़ी क्षेत्रों में पाए जाते हैं।
  12. चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री दुनिया की सबसे बड़ी रेल कोच निर्माता बन गई है।
  13. साथियान गणानाशेखरन चेन्नई नगर से आने वाले एक भारतीय टेनिस खिलाड़ी हैं।
  14. अमलराज एंथोनी अपुथाराज (जन्म 24 जनवरी 1986) भारत के तमिलनाडु राज्य से एक पेशेवर टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं।
  15. भारत स्थित न्यूट्रिनो ऑब्जर्वेटरी (आईएनओं) तमिलनाडु के थेनी जिले के पोट्टिपुरम में स्थापित की जाएगी।
  16. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री (टी.एन.), एडप्पादी के.पलानीस्वामी ने कहा कि तिरुनेलवेली और कांचीपुरम जिलों को द्विभाजित करके प्रशासनिक सुविधा के लिए दो नए जिले क्रमशः तेनकासी और चेंगलपट्टू बनाए जाएंगे। इसके साथ, राज्य में कुल जिलों की संख्या 35 हो जाएगी।
  17. पटमदाई रेशम की बुनाई की पारंपरिक कला तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले से संबंधित है । पथमादाई मैट को ट्रेडमार्क और जीआई अधिकारियों द्वारा भौगोलिक संकेत (जीआई) का दर्जा दिया गया है।
  18. तमिलनाडु के पलानी पंचतीर्थम प्रसादम को GI टैग प्रदान किया गया। यह प्रसाद पलानी में दंडयुथापानी स्वामी मंदिर में प्रदान किया जाता है। पलानी पंचतीर्थम का निर्माण केला, घी, इलायची, गुड़, शहद इत्यादि से किया जाता है।
  19. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री श्री एडप्पादी के पलानीस्वामी ने वेल्लोर जिले के विभाजन पर घोषणा की। रानीपेट और तिरुपत्तूर, वेल्लोर से अलग हुए नए जिले होंगे। इसके बाद, तमिलनाडु में अब 37 जिले होंगे ।
  20. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में वायु प्रदूषण की जांच के उपायों के तहत, तमिलनाडु सरकार ने एक बैटरी चालित इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बस का अनावरण किया, जो कि महानगर परिवहन निगम द्वारा विशिष्ट मार्गों पर संचालित की जाएगी।
  21. केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने तमिलनाडु के कोयंबटूर में सालिम अली सेंटर फॉर ऑर्निथोलॉजी एंड नेचुरल साइंसेज (SACON) में नेशनल सेंटर फॉर एवियन इकोटॉक्सीकोलॉजी का उद्घाटन किया है।
  22. मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने स्कूली शिक्षा विभाग की पहल ‘‘कल्वी थोलाइक्काची’’ (एजुकेशन टीवी) की शुरुआत की।
  23. तमिलनाडु के डिंडीगुल के ताले और कंडांगी साड़ियों को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिए गये हैं। दुनिया भर में मशहूर डिंडीगुल के ताले अपनी बेहतर गुणवत्ता और स्थायित्व के लिए जाने जाते हैं, इस शहर को लॉक सिटी कहा जाता है।
  24. एशिया का पहला 5वीं पीढ़ी का वर्चुअल रियलिटी आधारित एडवांस्ड ड्राइवर ट्रेनिंग सिमुलेटर सेंटर चेन्नई के ऑटोमोबाइल एसोसिएशन ऑफ सदर्न इंडिया सेंटर (AASI) में लॉन्च किया गया।
  25. तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले में श्रीविलिपुट्टूर पल्कोवा को चेन्नई में भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिला है। शक्कर के साथ दूध के उच्च गुणवत्ता वाले स्वाद से मिठाई तैयार की जाती है।
  26. बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन की बेटी रूपा गुरुनाथ तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (टीनएनसीए) की अध्यक्ष बनीं। वे बीसीसीआई से जुड़े किसी भी राज्य संगठन में अध्यक्ष बनने वाली देश की पहली महिला भी बन गईं।
  27. तलवारबाज भवानी देवी तमिलनाडु से हैं।
  28. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत डाटा जारी किया। इस योजना के पहले वर्ष ही 90,000 कैंसर पीड़ितों ने योजना का लाभ उठाया। लाभार्थियों की सूची में तमिलनाडु सबसे ऊपर है।
  29. तमिलनाडु अनुबंध खेती पर कानून बनाने वाला पहला राज्य बन गया है।
  30. उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ‘रेड एटलस एक्शन प्लान मैप’ जारी किया। इसे चेन्नई में बाढ़ के प्रभावी नियंत्रण एवं उसमें कमी लाने में तमिलनाडु सरकार की सहायता के लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया है।
  31. तमिलनाडु में स्थित कुडनकुलम परमाणु संयंत्र पर साइबर अटैक हुआ है।
  32. एम.जी.आर. शिक्षण शोध संस्थान समूह के दीक्षांत समारोह में को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ईके पलनीस्वामी को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा गया।
  33. 19 नवंबर, 2019 को विश्व शौचालय (World Toilet Day) दिवस के अवसर पर, जल शक्ति मंत्रालय द्वारा द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण पुरस्कार- 2019 (Swachh Survekshan Grameen Awards 2019) प्रदान किये गए। राज्यों की श्रेणी में शीर्ष स्थान तमिलनाडु को प्राप्त हुआ है तथा इसके बाद रैंकिंग में क्रमशः हरियाणा तथा गुजरात राज्य हैं। ज़िलों की श्रेणी में शीर्ष स्थान पेडापल्ली (तेलंगाना) का है इसके बाद क्रमशः फरीदाबाद तथा रेवाड़ी (हरियाणा) हैं।
  34. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने तमिलनाडु के थुथुकुडी जिले में एक पर्वतीय ग्राम कुलशेखरापट्टीनम में तीसरे रॉकेट लॉंच पैड की स्‍थापना की तैयारी का कार्य शुरू कर दिया है।
  35. चेन्नई कॉर्पोरेशन ने तमिलनाडु में पहला अपशिष्ट लेन-देन पोर्टल 'मद्रास वेस्ट एक्सचेंज' (www.madraswasteexchange.com) की शुरुआत की हैं, जिसमे नगरपालिका ठोस अपशिष्ट ऑनलाइन खरीदने और बेचने की सुविधा देगी।
  36. प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना (PMKSY) ने वर्ष 2019 के लिए सूक्ष्म सिंचाई (MI) के तहत क्षेत्र के कवरेज वाले राज्यों पर डेटा जारी किया। आंकड़ों के अनुसार, सूक्ष्म सिंचाई में कवरेज में तमिलनाडु (TN) शीर्ष पर है।
  37. तमिलनाडु को अंगदान के मामले में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार प्रदान किया गया है।
  38. सुशासन सूचकांक में तमिलनाडु को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इस सूचकांक में राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों को तीन समूहों में बांटा गया है, बड़े राज्य, उत्तर-पूर्व तथा पहाड़ी राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश। बड़े राज्यों की श्रेणी में तमिलनाडु को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इसके बाद महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश का स्थान है। इसमें ओडिशा, बिहार, गोवा और उत्तर प्रदेश ख़राब प्रदर्शन वाले राज्यों की सूची में है। इस सूची में अंतिम स्थान पर झारखण्ड है। उत्तर-पूर्व तथा पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश को पहला स्थान मिला है।
  39. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भेल ने तमिलनाडु में नेवेली की नयी ताप बिजली परियोजना की पहली लिग्नाइट आधारित 500 मेगावाट की इकाई को चालू कर दिया है। यह देश की पहली लिग्नाइट आधारित 500 मेगावाट की परियोजना है।
  40. देश का सबसे पुराना ग्रेटर चेन्नई नगर निगम शहर के लोगों को सीक्रेट एजेंट बनने का मौका देने जा रहा है। इसके लिए एक ऐप तैयार किया गया है, जिसका नाम है- ‘चेन्नई सीक्रेट एजेंट एक्स।’ इस ऐप के जरिए लोग शहर के बुनियादी ढांचे में पाई जाने वाली खामियां, परेशानियां दर्ज करवा सकेंगे।
  41. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो तमिलनाडु के तुतुकुडी जिले में एक नया उपग्रह प्रक्षेपण केन्‍द्र स्‍थापित करेगा, जिसका इस्‍तेमाल छोटे उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए किया जायेगा।
  42. भारतीय बैंक ने व्यवसाय स्थापित करने के लिए अपनी महिला उद्यमियों को प्रशिक्षण और ऋण लिंकेज प्रदान करने के लिए तमिलनाडु (TN) के महिला उद्यमी कल्याण संघ (WEWA) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  43. तमिलनाडु विधानसभा ने 'तमिलनाडु मत्स्य विश्वविद्यालय' और 'तमिलनाडु संगीत और ललित कला विश्वविद्यालय' का नाम दिवंगत मुख्यमंत्री और एआईएडीएमके नेता जयराम जयललिता के नाम पर 'तमिलनाडु डॉ जे जयललिता मत्स्य विश्वविद्यालय (TNJFU)' और 'तमिलनाडु डॉ जे जयललिता संगीत और ललित कला विश्वविद्यालय (TNJMFAU)' करने के लिए विधेयकों को पारित कर दिया है।
  44. इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी एलएंडटी (लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड) और यूरोपीय रक्षा प्रमुख MBDA मिसाइल सिस्टम ने कोयम्बटूर, तमिलनाडु (TN) में एक मिसाइल एकीकरण सुविधा स्थापित की है।
  45. तमिलनाडु के तंजावुर में एक हजार वर्ष पुराने बृहदेश्वर मंदिर का कुंभाभिषेकम पारंपरिक विधि-विधानों के साथ किया जा रहा है।
  46. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख और पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के साथ तमिलनाडु के सेलम में वलपदी में सलेम क्रिकेट फाउंडेशन (एससीएफ) मैदान का उद्घाटन किया।
  47. तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री के. पलनीसामी ने कहा है कि राज्‍य में कावेरी डेल्‍टा क्षेत्र संरक्षित विशेष कृषि जोन घोषित किया जाएगा।
  48. रामेश्वरम के धनुषकोडी में लाइटहाउस के लिए आधारशिला रखी गयी, इस लाइटहाउस की ऊंचाई 50 मीटर है। यह क्षेत्र में इस प्रकार का पांचवा लाइटहाउस है।
  49. तमिलनाडु की अन्नाद्रमुक सरकार ने ऐलान किया कि दिवंगत जयललिता ने बच्चों, खासकर लड़कियों की भलाई के लिए जिस लगन के साथ काम किया, उसके सम्मान में 24 फरवरी को उनकी जयंती को ‘ बालिका संरक्षण दिवस’ के तौर पर मनाया जाएगा।
  50. केंद्र सरकार भारतीय नागरिकों की पोषण स्थिति में सुधार के लिए प्रमुख कार्यक्रम पोशन अभियान को लागू कर रही है। कार्यक्रम में भाग लेने वालों की संख्या के मामले में तमिलनाडु राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है।
  51. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने विधानसभा में घोषणा की कि राज्य में शहरी और ग्रामीण नगर निकायों द्वारा नियुक्त किए गए 64,583 सफाई कर्मियों को उनके काम के सम्मान में अब से उन्हें 'स्वच्छता कर्मचारी' कहा जाएगा।
  52. तमिलनाडु राज्य ने सूक्ष्म सिंचाई (एमआई) के लिए प्रधान मंत्री कृषि सिचाई योजना (पीएमकेएसवाई) के तहत अखिल भारतीय स्तर पर शीर्ष स्थान हासिल किया है
  53. तमिलनाडु के कोवई (कोयम्बटूर) में 'मोदी किचन' की स्थापना की गई है। इस रसोई में प्रति दिन 500 लोगो को भोजन परोसने की क्षमता है

भारत मानचित्र

यहां आप भारत के मानचित्र से राज्य चुन कर उस राज्य से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

India State punjab gujarat maharashtra uttar pradesh west bengal telangana jammu-kashmir kerala tamil nadu bihar karnataka andhra pradesh chhattisgarh odisha jharkhand madhya pradesh haryana uttarakhand goa himachal pradesh rajasthan arunachal pradesh manipur assam nagaland meghalaya tripura mizoram delhi chandigarh daman and diu dadar and nagarhaveli lakshadweep andaman and nicobar puducherry puducherry puducherry ladakh

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

QUESTION

Find Question on many subjects

Learn More

Share


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.