Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

त्रिपुरा

राजधानीअगरतला
राज्यपालश्री रमेश बैस
मुख्यमंत्री विप्लव देव
स्थापना का दिन21 जनवरी 1972
क्षेत्रफल10,486 वर्ग किमी
जनसंख्या (2011)3,673,917
जिले8
उच्च न्यायालयत्रिपुरा उच्च न्यायालय, अगरतला
राजकीय पशुफायरे का लंगूर
राजकीय पक्षीग्रीन इंपीरियल कबूतर
राजकीय वृक्षअगर
राजकीय फूलनागेश्वर
पड़ोसी राज्यअसम, मिजोरम
भाषाएँबंगाली, कोकबोरक, मणिपुरी, नोयाखली, चकमा
त्यौहारखारची पूजा, लाइ हराओबा
नृत्यगारिया, मसक, सुमानी, झूम, ओर लेबांग बूमानी
नदियाँबुरिमा, गोमती, खोवाई, धलाई, मुहूरी, फेनी, जूरी आदि

वन एवं राष्ट्रीय उद्यान

  1. क्लॉउडेड लेपर्ड राष्ट्रीय उद्यान - सिपाहिजाला वन्यजीव अभ्यारण्य का धूमिल तेंदुआ राष्ट्रीय उद्यान(क्लाउडेड लेपर्ड नैशनल पार्क) भारत का एक अपना अलग ही किस्म का पार्क है। इस वन्यजीव अभ्यारण्य का एक अलग ही भाग है जो धूमिल तेंदुओं का घर है।
  2. रोवा वन्यजीव अभयारण्य
  3. बाइसन राष्ट्रीय उद्यान
  4. तृष्णा वन्यजीव अभयारण्य - तृष्णा वन्यजीव अभ्यारण्य त्रिपुरा के दक्षिण त्रिपुरा जिले में है और 163.08 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है। यहाँ अनेक जलीय और घास के मैदान हैं। भारतीय गौर (बैल की एक प्रजाति) यहां का मुख्य आकर्षण है। इसके अलावा अनेक पक्षी हिरण, सुनहरा लंगूर आदि पाए जाते हैं।

हवाई अड्डे

महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डा

पर्यटक स्‍थल

नीर महल

अन्य तथ्य

  1. त्रिपुरा सरकार ने तीसरी से आठवीं कक्षा के छात्रों के शैक्षणिक स्तर का आकलन करने और फिर उनके वर्तमान स्तर में सुधार के लिए ‘नूतन दिशा(नई दिशा)’ पहल की घोषणा की है।
  2. अगरतला शहर में स्थित महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डा उत्तर पूर्व का तीसरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा।
  3. एशियाई विकास बैंक ने त्रिपुरा में बिजली उत्पादन और वितरण के उन्नयन के लिए 1925 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी है।
  4. 7वीं आर्थिक गणना के क्षेत्र कार्य की शुरूआत 29 जुलाई, 2019 को त्रिपुरा में होगी और इसके बाद यह कार्य पुद्दुचेरी में किया जाएगा।
  5. भारत सरकार, त्रिपुरा और साबिर कुमार देबबर्मा के नेतृत्‍व में नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (एनएलएफटी-एसडी) के बीच 10 अगस्त, 2019 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। एनएलएफटी पर 1997 से गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत प्रतिबंध लगा हुआ है, यह संगठन अंतरराष्ट्रीय सीमापार स्थित अपने शिविरों से हिंसा फैलाने जैसी गतिविधियों में शामिल रहा है।
  6. केंद्र ने त्रिपुरा के छह राहत शिविरों से ब्रू प्रत्यावर्तन के नौवें चरण के लिए 350 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है।
  7. त्रिपुरा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने 51 मंदिरों के निर्माण करने का फैसला किया है। ये 51 शक्तिपीठों की प्रतिकृति होंगे। भारत और इसके पड़ोसी देशों में कुल 51 शक्तिपीठ हैं। इनमें से 38 भारत में हैं, जबकि 6 बांग्लादेश में, 3 नेपाल में, 2 पाकिस्तान में और तिब्बत और श्रीलंका में एक-एक शक्तिपीठ है। आम लोगों के लिए सभी शक्तिपीठों का दर्शन करना संभव नहीं होता। इसलिए त्रिपुरा पर्यटन विभाग ने उदयपुर स्थित त्रिपुरेश्वरी मंदिर के नजदीक इन शक्तिपीठों की हू ब हू प्रतिकृति बनाने का फैसला किया है।
  8. भारत सरकार ने त्रिपुरा के सबरूम में SEZ (स्पेशल इकनोमिक ज़ोन) की स्थापना को मंज़ूरी है, इस SEZ में कृषि आधारित खाद्य प्रसंस्करण पर बल दिया जायेगा।
  9. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने अगरतला में गरीब तबकों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से 100 किसानों को 1000 बी-बॉक्स, 100 बर्तन बनाने वालों को 100 पॉटरी व्हील और 100 चमड़े के कारीगरों को 100 लेदर किट प्रदान किए।
  10. केन्‍द्र सरकार ने त्रिपुरा और मिजोरम राज्‍यों तथा ब्रू समुदाय के सदस्‍यों के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर करके 22 साल पुरानी ब्रू शरणार्थी समस्‍या का समाधान कर दिया है। समझौते पर गृहमंत्री अमित शाह, त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देब, मिजोरम के मुख्‍यमंत्री जोरमथंगा और अन्‍य लोगों की उपस्थिति में नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किए गये। समझौते के अनुसार 30 हजार से अधिक शरणार्थियों को त्रिपुरा में बसाया जायेगा।
  11. त्रिपुरा सरकार ने पहली बार 8 फरवरी, 2020 को दो दिवसीय हार्नबिल उत्सव के आयोजन करने का निर्णय लिया है। हालाँकि हार्नबिल उत्सव नागालैंड का महत्वपूर्ण उत्सव है, इसका आयोजन नागालैंड में दिसम्बर माह में किया जाता है।
  12. त्रिपुरा सरकार और भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने राज्‍य में धलाई जिले के मनु प्रखण्‍ड में कृषि उपकरणों को रखने के लिए छह केंद्रों का निर्माण करने के एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं।
  13. पश्चिम बंगाल के घोझडांगा और त्रिपुरा के अगरतला को भूमि आव्रजन चेक पोस्ट के रूप में नामित किया गया था। यह भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थित हैं।
  14. त्रिपुरा सरकार ने राज्य में कृषि उद्यमी सुविधा डेस्क (agro entrepreneur facilitation desk) लॉन्च किया है। कृषि के क्षेत्र में राज्य के उद्यमियों को सब्सिडी और प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए यह डेस्क लॉन्च किया है।
  15. त्रिपुरा, मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने एक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट (https: / /solarships.gov.in/) का शुभारंभ 'मुख्यमंत्री युवा योगायोग योजना(Mukhyamantri Yuba Yogayog Yojana)' के तहत किया, जो राज्य सचिवालय में एक प्रोत्साहन योजना है, ताकि शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए छात्र इस योजना के लिए आवेदन कर सकें।
  16. त्रिपुरा सरकार ने गतिविधि आधारित एक विशेष शिक्षा पहल एकटू खेलों, एकटू पढ़ों (Ektu Khelo, Ektu Padho) शुरू करने की घोषणा की है। नई योजना को व्हाट्सएप या एसएमएस सेवाओं के माध्यम से प्रैक्टिकल सीखने की गतिविधियों और सरल परियोजनाओं, मजेदार गतिविधियों और गेम के संदेशों पर केंद्रित ऑडियो और वीडियो सामग्री को प्रसारित करके छात्रों को पढ़ाई में व्यस्त रखने के उद्देश्य से शुरू की गई है।
  17. त्रिपुरा सरकार ने एक महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री मातृ पुष्टि उपहार (Mukhyamantri Matru Pushti Uphaar) शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना का उद्देश्य गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पोषण किट प्रदान करना है ताकि शिशु और मातृ मृत्यु दर और कुपोषण की दर को कम किया जा सके।

भारत मानचित्र

यहां आप भारत के मानचित्र से राज्य चुन कर उस राज्य से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

India State punjab gujarat maharashtra uttar pradesh west bengal telangana jammu-kashmir kerala tamil nadu bihar karnataka andhra pradesh chhattisgarh odisha jharkhand madhya pradesh haryana uttarakhand goa himachal pradesh rajasthan arunachal pradesh manipur assam nagaland meghalaya tripura mizoram delhi chandigarh daman and diu dadar and nagarhaveli lakshadweep andaman and nicobar puducherry puducherry puducherry ladakh

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

QUESTION

Find Question on many subjects

Learn More

Share


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.