Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Exam

Fact

यहां पर आप जानेंगे भारत और विश्व के महत्वपुर्ण व्यक्तियों, दुर्गों, किलों, विज्ञान, संगठनों और स्थानों के बारे में जो समान्य ज्ञान के साथ परीक्षा की दृष्टि से भी महत्वपुर्ण है।

चिनूक हेलिकॉप्टर

चंडीगढ़ स्थित इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) के 12वीं विंग एयरफोर्स स्‍टेशन में आज एक कार्यक्रम में चिनुक हैवी लिफ्ट हेलीकॉप्‍टर की पहली यूनिट(पहले बैच में 4 चिनूक हेलीकाप्टर्स) को शामिल कर लिया गया। कार्यक्रम में आईएएफ चीफ एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ भी शामिल थे। इस कार्यक्रम को 'इंडिया-चिनुक ट्रांसफर सेरेमनी' नाम दिया गया था।

चिनूक हेलिकॉप्टर

चंडीगढ़ स्थित इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) के 12वीं विंग एयरफोर्स स्‍टेशन में आज एक कार्यक्रम....... click for more

विश्व क्षय रोग दिवस 2019

विश्व क्षय रोग दिवस पूरे विश्व में 24 मार्च को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को इस बीमारी के विषय में जागरूक करना और क्षय रोग की रोकथाम के लिए कदम उठाना है। विश्व टीबी दिवस को विश्व स्वास्थ्‍य संगठन जैसे संस्थानों से समर्थन मिलता है। भारत में टीबी के फैलने का एक मुख्य कारण इस बीमारी के लिए लोगों का सचेत ना होना और इसे शुरूआती दौर में गंभीरता से ना लेना। भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की निर्धारित समय सीमा से पांच साल पहले 2025 तक भारत को क्षय रोग मुक्त बनाने लक्ष्य तय किया है। प्रधानमंत्र....... click for more

आदर्श आचार संहिता क्या होती है?

आगामी लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान हुआ और इसी के साथ लागू हो गई आदर्श आचार संहिता भी।

code of conduct

आदर्श आचार संहिता भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देशों का समूह है, जिनके द्वारा राजनीतिक दलों तथा उनके उम्मीदवारों को चुनावों से पहले रेगुलेट किया जाता है।

सर्वप्रथम आदर्श आचार संहिता के पहले संस्करण को 1960 में केरल विधानसभा चुनावों के दौरान लागू किया गया था। इन दिशानिर्देशों का पालन 1962 के लोकसभा ....... click for more

क्या है जेनेवा संधि

जिनेवा संधि (Geneva Convention) के तहत विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान सरकार ने रिहा कर दिया है।

क्या है जेनेवा संधि

युद्धबंदियों के अधिकारों को बरकरार रखने की खातिर जेनेवा समझौता (Geneva Convention) किया गया था। जेनेवा समझौते में चार संधियां और तीन अतिरिक्त प्रोटोकॉल शामिल हैं। जिसका मकसद युद्ध के वक्त मानवीय मूल्यों को बनाए रखने के लिए कानून तैयार करना है।

geneva conventiont

मानवता....... click for more

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share