Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Exam

Fact

यहां पर आप जानेंगे भारत और विश्व के महत्वपुर्ण व्यक्तियों, दुर्गों, किलों, विज्ञान, संगठनों और स्थानों के बारे में जो समान्य ज्ञान के साथ परीक्षा की दृष्टि से भी महत्वपुर्ण है।

क्या है RBI का ‘टोकन’ सिस्टम

टोकनाइजेशन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए ट्रांजैक्शन को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए एक नई व्यवस्था ला रहा है। रिजर्व बैंक ने इस व्यवस्था को शुरू करने के लिए गाइडलाइन जारी कर दिए हैं। RBI की यह टोकनाइजेशन (टोकन व्यवस्था) है। टोकन व्यवस्था का मकसद पेमेंट सिस्टम की सुरक्षा को ज्यादा मजबूत बनाना है।

क्या है टोकनाइजेशन?

टोकनाइजेशन के तहत ग्राहक के कार्ड की वास्तविक डिटेल को एक यूनीक को....... click for more

मोदी ने 3 द्वीपों के नाम बदलने का ऐलान किया

अंडमान-निकोबार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को पहली बार अंडमान-निकोबार पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी की लड़ाई में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के योगदान को याद करते हुए रोज द्वीप का नाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप रखने का ऐलान किया। इसके अलावा उन्होंने नील द्वीप का नाम शहीद द्वीप रखने और हैवलॉक द्वीप का नाम स्वराज द्वीप रखने का ऐलान किया। पीएम मोदी ने कहा, '30 दिसंबर को यहां झंडा फहराने की ऐतिहासिक घटना के आज 75 सा....... click for more

जुलाई में तैयार हो जाएगा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

चिनाब नदी पर बन रहा विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर बन रहा विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल अब आकार लेने लगा है। इस पुल के तैयार होने के साथ ही हम ऊंचे पुल के निर्माण में चीन को काफी पीछे छोड़ देंगे। अर्ध चंद्राकार यह पुल हर मायने में विश्व इंजीनियरिंग की मिसाल होगा और इसकी ऊंचाई एफिल टावर से 35 मीटर अधिक होगी। इस पुल पर 100 किलोमीटर की गति से ट्रेन दौड़ सकेगी।

  1. जम्मू-ऊधमपुर-श्रीनगर रेल लि....... click for more

मिशन 'गगनयान' को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष में भेजने के भारत के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को प्रोत्साहन देते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 10,000 करोड़ रुपये के 'गगनयान कार्यक्रम' को मंजूरी प्रदान कर दी है। इस कार्यक्रम के तहत अंतरिक्ष में दो मानवरहित यानों के साथ-साथ एक यान ऐसा भेजने की परिकल्पना है, जिसमें अंतरिक्ष यात्री भी होंगे।

गगनयान कार्यक्रम

इस अभियान के तहत 3 एस्ट्रोनॉट 7 दिन तक अंतरिक्ष में रह सकेंगे। इससे पहले 1984 में राकेश शर्....... click for more

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share