Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Exam

Fact

यहां पर आप जानेंगे भारत और विश्व के महत्वपुर्ण व्यक्तियों, दुर्गों, किलों, विज्ञान, संगठनों और स्थानों के बारे में जो समान्य ज्ञान के साथ परीक्षा की दृष्टि से भी महत्वपुर्ण है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान से राष्ट्रीय पोषण मिशन आरंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 08 मार्च 2018 को राजस्थान के झुंझूनू जिले में राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की। राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत सभी बच्चों को उचित पोषण मिलना सुनिश्चित किया जायेगा।

national nutrition mission

राष्ट्रीय पोषण मिशन एक शीर्षस्थ निकाय के रूप में मंत्रालयों के पोषण संबंधी हस्तक्षेपों की निगरानी, पर्यवेक्षण, लक्ष्य निर्धारित करने तथा मार्गदर्शन करेगा। यह कार्यक्रम लक्ष्यों के माध्यम से ठिगनेपन, अल....... click for more

भारत की पहली हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस बेंगलुरु में शुरू हुई

बेंगलुरु में 05 मार्च 2018 को केंपेगौड़ा इंटरनैशनल एयरपोर्ट से इलेक्ट्रॉनिक सिटी के लिए भारत की पहली हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस शुरू हो गई है। बेंगलुरू इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) ने हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता थंबी एविएशन से हवाई यात्रियों को शहर से लाने-ले जाने के लिए साझेदारी की है। केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने हेलीकॉप्टर टैक्सी सेवा को शुरू करने के लिए अगस्त 2017 में घोषणा किया था।

heli texi

हेलीकॉप्....... click for more

बायो टॉयलेट किसे कहते हैं?

बायो टॉयलेट का अविष्कार रक्षा अनुसन्धान और विकास संगठन (DRDO) तथा भारतीय रेलवे द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है. बायो टॉयलेट्स में शौचालय के नीचे बायो डाइजेस्टर कंटेनर में एनेरोबिक बैक्टीरिया होते हैं जो मानव मल को पानी और गैसों में बदल देते हैं. इस प्रक्रिया के तहत मल सड़ने के बाद केवल नाइट्रोजन गैस और पानी ही शेष बचते हैं, जिसके बाद पानी को पुनःचक्रित (री-साइकिल) कर शौचालयों में इस्तेमाल किया जा सकता है. इन गैसों को वातावरण में छोड़ दिया जाता है जबकि दूषित जल को क्लोरिनेशन के बाद पटरियों पर....... click for more

इसरो ने अपने सौंवें उपग्रह कार्टोसेट 2 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

12 जनवरी 2018 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने सौंवें उपग्रह को प्रक्षेपित कर भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के इतिहास में एक ऐतिहासिक उपलब्धि प्राप्त की है।

cartosat-2

इसरो ने आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रमोचन वाहन (पीएसएलवी) सी-40 के द्वारा कार्टोसेट-2 के अतिरिक्त 30 अन्य सैटेलाइट भी प्रक्षेपित किये। इन उपग्रहों में 28 विदेशी उपग्रह भी सम्मिलित थे।

गत वर्ष अगस....... click for more

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share