Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 May 2018

इसरो उपग्रह केंद्र अब प्रो. यूआर राव उपग्रह केंद्र

भारतीय उपग्रह कार्यक्रमों के जनक प्रोफेसर यूआर राव के नाम पर इसरो उपग्रह केंद्र का नामकरण किया गया है। अब बेंगलूरू स्थित इसरो उपग्रह केंद्र को प्रोफेसर यूआर राव उपग्रह केंद्र कहा जाएगा।

छत्तीसगढ़ में तैनात होगी स्थानीय आदिवासियों से लैस पहली एंटी नक्सल यूनिट बस्तरिया

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में सोमवार से स्थानीय आदिवासियों की फोर्स बस्तरिया काम करना शुरू करेगी। सीआरपीएफ की इस नई बटालियन के सभी जवान स्थानीय आदिवासी होंगे, जो स्थानीय भाषा और इलाके को भलीभांति समझते हैं। सीआरपीएफ ने ही इन जवानों को ट्रेनिंग दी है। अंबिकापुर में गृहमंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में इस बटालियन की पासिंग आउट परेड होगी।

बिना पिता की संतान बनी ताविशी परेरा

ताविशी परेरा भारत की पहली ‘बिना पिता की संतान’ बन सकती है। नगर निगम ने मद्रास हाइकोर्ट के निर्देश पर पिता के नाम का काॅलम खाली कर दिया है। बच्ची की मां मधुमिता रमेश बिना पिता के नाम के बेटी का जन्म प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रही थी।

पाकिस्तान सरकार कराएगी कृष्णा मंदिर का पुनररूद्धान

पाकिस्तान की पंजाब सरकार वहां स्थित 121 वर्ष पुराने इकलौते कृष्ण मंदिर का पुनरूद्धार कराएगी। इस पर 2 करोड़ रूपए खर्च होंगे।

पाकिस्तान में नवाज के इंटरव्यू पर अखबार का वितरण रोका

पाकिस्तान सरकार ने देश के कई इलाकों में अंग्रेजी अखबार ‘डाॅन’ के सर्कुलेशन पर रोक लगा दी है। यह कार्रवाई 12 मई को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के मुंबई हमले से संबंधित इंटरव्यू छापने पर की गई है।

गुवाहाटी देश का पहला सौर ऊर्जा संचालित रेलवे स्टेशन

असम स्थित गुवाहाटी रेलवे स्टेशन देश का पहला सौर ऊर्जा संचालित स्टेशन बन गया है।

इ-वीजा योजना से 1400 करोड़ कमाए

केंद्र सरकार को 2014 से अब तक इ-वीजा योजना से 1400 करेाड़ रूपए का राजस्व मिला है।

कस्टम ब्रोकर लाइसेंस के लिए आधार अनिवार्य

राजस्व विभाग ने कस्टम ब्रोकर लाइसेंस लेने वालों के लिए आधार और पेन अनिवार्य कर दिया है।आयातकों और निर्यातकों की और से बतौर एजेंट काम करने के लिए कस्टम ब्रोकर लाइसेंस लेना होता है।

अमरीका के 20 उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाएंगे

अमरीका द्वारा इस्पात और एल्युमिनियम के उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने पर भारत सकरार अगले माह से वहां से आयातित बादाम, सेब और विशेष प्रकार की मोटरसाइकिलों समेत 20 प्रकार के उत्पादों पर 5 से 100 प्रतिशत तक शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव ला सकती है।

अमरीकी नौसेना को मिला ‘आकुस’

अमरीकी रक्षा उत्पाद निर्माता और विमानन कंपनी अरोरा एविएशन ने एक स्वचालित कार्गो हेलिकाॅप्टर आकुस यूएच-1एच तैयार किया है, जो मानव रहित उड़ान भरने में सक्षम है। और वर्टिकल लैंडिंग फीचर के साथ विपरित स्थिति में भी लैंड हो जाता है

2 अक्टूबर ‘शाकाहार दिवस’

रेलवे ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस दो अक्टूबर को राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस के साथ शाकाहार दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव के अनुसार 2018,19,20 में शाकाहार के समर्थक बापू के जन्मदिवस पर रेलवे परिसरों में नाॅनवेज नहीं परोसा जाएगा। साथ ही साबरमती से जोड़ने के लिए ‘स्वच्छता एक्सप्रेस’ और डांडी मार्च के उपलक्ष्य में 12 मार्च से ‘विशेष नमक रेल’ शुरू करने की भी योजना है।

हाॅकी में द. कोरिया से हारा भारत

गत चैम्पियन भारतीय महिला हाॅकी टीम रविवार को फाइनल मुकाबले में दक्षिण कोरियाई टीम से हारकर महिला एशियन चैम्पियंस ट्राफी में अपना खिताब बचाने से चूक गई।

एफए कप

इंग्लिश फुटबाॅल क्लब चेल्सी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैनचेस्टर यूनाइटेड से एफए कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। चेल्सी ने आठवीं बार दुनिया के सबसे पुराने टूर्नामेंट में से एक एफए कप का खिताब जीता।

इटली ओपन टेनिस

गत चैम्पियन यूक्रेन की एलिना स्वीतोलीना ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी रोमानिया की सिमोन हालेप को हराकर इटली ओपन टेनिस टूर्नामेंट में लगातार दूसरी बार महिला एकल का खिताब जीत लिया। इटली ओपन पुरूष वर्ग में स्पेन के राफल नडाल ने जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव को हराकर चैम्पियनशिप पर कब्जा किया।

फ्रैंकफर्ट ने जीता जर्मन कप

रंटे रेबिक के दो गोल के दम पर फ्रैंकफर्ट ने बायर्न म्यूनिख को हराकर पांचवी बार जर्मन कप का खिताब अपने नाम किया।

आज रूस रवाना होंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी रूस यात्रा पर जा रहे हैं। फिर से राष्ट्रपति चुने जाने के बाद व्लादिमीर पुतिन ने मोदी को रूस आने का न्योता दिया था।

सिस्टम बताएगा सिग्नल

मध्य रेलवे लोकल ट्रेनों में सहायक चेतावनी प्रणाली(एडब्ल्यूएस) में ध्वनि फीचर जोेड़ेगा। एडब्ल्यूएस बीप व लाइट्स से आने वाले सिग्नल की चेतावनी देता है। सिग्नल तोड़ने पर इमरजेंसी ब्रेक लग जाता है।

अब पांच साल विमान में नहीं बैठ सकेगा

मुंबई का बिरजू किशोर सल्ला 5 साल विमान में नहीं बैठ पाएगा। वह देश का पहला व्यक्ति है जिसे नेशनल नो फ्लाई लिस्ट में डाला गया है।

« Previous Home

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share