Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 September 2018

पीएम मोदी 23 सितंबर को रांची में विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना PMJAY का करेंगे शुभारंभ

विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ रविवार (23 सितंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड की राजधानी रांची से करेंगे। इस योजना का नाम है 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई)’। इस योजना के तहत 10.74 करोड़ परिवार के 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा करते हुए कहा है कि यह योजना 'नकदी रहित' के साथ-साथ 'कागज मुक्त' होगी। सरकार का कहना है कि इस योजना के लाभार्थियों को कागजी खानापूर्ति भी नहीं करनी होगी। इसके तहत मध्यम और उच्च स्तर की चिकित्सा सेवाएं दी जाएंगी। बताया जा रहा है कि मोदी सरकार की ओर से संचालित यह स्वास्थ्य बीमा योजना विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य संरक्षण योजना है। इस योजना में 1,350 किस्म की बीमारियों का होगा उपचार। पहले इस योजना को देश के 22 राज्यों के 1,280 चुनिंदा अस्पतालों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया था। पायलट प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद 23 सितंबर रविवार को इसे लॉंच किया जाएगा।

झारखंड के हर व्यक्ति का होगा स्वास्थ्य बीमा

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के हर परिवार के हर सदस्य को स्वास्थ्य बीमा के दायरे में लाने का वादा किया है।

वाहन मालिक-चालक को 15 लाख रु का एक्सीडेंटल कवर मिलेगा, इरडा के नए नियम

मोटर इंश्योरेंस में अब 15 लाख रुपए का एक्सीडेंटल कवर मिलेगा। हादसे में वाहन मालिक या ड्राइवर की मौत होने या पूर्ण रूप से दिव्यांग होने पर उनके परिवार को यह राशि मिलेगी। इंश्योरेंस रेग्युलेटर आईआरडीए (इरडा) ने गुरुवार को सभी बीमा कंपनियों को निर्देश जारी किए। नए नियमों के मुताबिक अब वाहन के बीमा के लिए 750 रुपए का प्रीमियम देना होगा। इसमें सभी तरह के व्हीकल कवर होंगे। इंश्योरेंस के वक्त सभी वाहन मालिकों को यह ऑप्शन लेना जरूरी होगा।मद्रास हाईकोर्ट के अक्टूबर 2017 के फैसले के बाद इरडा ने नए निर्देश जारी किए हैं। कोर्ट ने इरडा को पर्सनल एक्सीडेंट कवर 1 लाख रुपए से बढ़ाकर कम से कम 15 लाख रुपए करने का आदेश दिया था।

गिनीज रिकॉर्ड / लद्दाख में 299 महिलाओं का नृत्य

लद्दाख में 299 महिलाओं ने शादी की पारंपरिक ड्रेस पहनकर नृत्य किया। इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया। नृत्य का आयोजन हेमिस बौद्ध मठ में नरोपा उत्सव के अंतिम दिन किया गया। यह मठ समुद्र तल से 4500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसे लद्दाख का सबसे बड़ा नृत्य माना जाता है। हेमिस बौद्ध मठ लेह से 45 किमी दूर स्थित है। यह उत्सव बौद्ध दार्शनिक और विद्वान नरोपा के नाम पर मनाया जाता है। इसे हिमालयन कुंभ भी कहा जाता है। तिब्बती कैलेंडर के मुताबिक, यह हर 12 साल में मनाया जाता है।

आॅस्कर के लिए दावा पेश करेगी फिल्म ‘विलेज राॅकस्टार’

रीमा दास निर्देशित राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘विलेज राॅकस्टारर्स’ 2019 में होने जा रहे 91वें आॅस्कर अवाड्र्स में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। विदेशी भाषा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में फिल्म का नामांकन हुआ है।

एक अक्टूबर से पुरी तरह आॅनलाइन होगा परिवहन विभाग

एक अक्टूबर से परिवहन विभाग में सभी सेवाएं आॅनलाइन हो जाएंगी। दिल्ली देश का पहला राज्य होगा जहां पर परिवहन विभाग से संबंधित सभी कार्य आॅनलाइन होंगे। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस व्यवस्था को एक अक्टूबर से लागू किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

उपग्रह की मदद से सीमा चिह्नांकन करेंगे भारत-नेपाल

सीमा के चिह्नांकन के लिए भारत और नेपाल उच्च क्षमता वाले उपग्रह चित्रों की मदद लेंगे। दोनों देशों की सीमा कार्य बल(बीडब्ल्यूजी) की पांचवीं बैठक में इस पर सहमति बनी है।

टाटा की होगी उषा मार्टिन की स्टील इकाई

स्टील निर्माता कंपनी टाटा स्टील ने उषा लिमिटेड(यूएमएल) के स्टील कारोबार के अधिग्रहण की घोषणा की है। टाटा स्टील के अनुसार यह सौदा लगभग 4300 से 4700 करोड़ रूपये का होगा।

चौधरी ने संभाला सेल अध्यक्ष का कार्यभार

अनिल कुमार चौधरी ने सार्वजनिक क्षेत्र की महारत्न कंपनी स्टील अथाॅरिटी आफ इंडिया लि.(सेल) के चेयरमैन पद का कार्यभार संभाल लिया है। इससे पहले वे सेल के निदेशक पद पर कार्यरत थे।

« Previous Home

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share