Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 November 2018

भारतीय नौसेना के लिए रूस बनाएगा दो जंगी जहाज

भारतीय नौसेना के लिए रूस दो जंगी जहाज बनाएगा। इसके लिए दोनों देशों ने मंगलवार को 50 करोड़ डॉलर (3570 करोड़ रुपए) की डील की। इस रक्षा सौदे से यह संकेत मिलने लगे हैं कि भारत अमेरिका से मिल रही प्रतिबंध लगाने की चेतावनी को लगातार नजरअंदाज कर रहा है। एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम के बाद भारत और रूस के बीच यह दूसरी डिफेंस डील है।दोनों युद्धपोत तलवार-क्लास के होंगे। इस प्रोजेक्ट के लिए भारत की डिफेंस पीएसयू गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसल) और रूस की प्रमुख सरकारी कंपनी रोसोबोरोनएक्सपोर्ट के बीच समझौते हुआ। ये दोनों युद्धपोत स्टील्थ टेक्नोलॉजी से लैस होंगे। दोनों जंगी जहाजों को आधुनिक मिसाइल समेत अन्य हथियारों से भी लैस किया जाएगा। इस डील में रूस जीएसएल को डिजाइन, टेक्नोलॉजी समेत अन्य सामग्री देगा, जिससे भारत में ऐसे जंगी जहाजों का निर्माण हो सके।

सिख विरोधी दंगों से जुड़े मामलों में पहली बार किसी दोषी को मौत की सजा सुनाई गई

1984 में हुए सिख विरोधी दंगों से जुड़े एक मामले में दिल्ली की अदालत ने दो दोषियों को सजा सुनाई। दक्षिणी दिल्ली में दो सिखों की हत्या के मामले में दोषी यशपाल सिंह को अदालत ने सजा-ए-मौत और नरेश सहरावत को उम्रकैद की सजा सुनाई। पिछली सुनवाई में अदालत ने दोनों को हत्या दोषी करार दिया था और फैसला सुरक्षित रख लिया था। 34 साल पुराने सिख दंगों से जुड़े किसी मामले में पहली बार किसी दोषी को मौत की सजा सुनाई गई।

यस बैंक के स्वतंत्र निदेशक आर चंद्रशेखर का इस्तीफा

यस बैंक के स्वतंत्र निदेशक आर चंद्रशेखर ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। बैंक ने रेग्युलेटरी फाइलिंग में इसकी जानकारी दी। बैंक ने इस्तीफे की वजह निजी बताई है। लेकिन, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चंद्रशेखर कंपनी के मौजूदा हालातों से नाखुश थे। पिछले हफ्ते नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन अशोक चावला और बैंक की ऑडिट कमिटी के हेड वसंत गुजराती ने इस्तीफा दिया था। एसबीआई के पूर्व चेयरमैन ओ पी भट्ट ने भी यस बैंक के पैनल से पिछले हफ्ते इस्तीफा दे दिया था। उन्हें बैंक के सीईओ और एमडी राणा कपूर का विकल्प तलाशने वाले पैनल में शामिल किया गया था।

ग्लोबल टैलेंट रैंकिंग में भारत 2 पायदान फिसलकर 53वें नंबर पर पहुंचा

ग्लोबल टैलेंट रैंकिंग में भारत इस साल 2 पायदान नीचे 53वें नंबर पर रहा। स्विटजरलैंड लगातार 5वें साल टॉप पर है। आईएमडी बिजनेस स्कूल, स्विटजरलैंड ने मंगलवार को सूची जारी की। इसमें 63 देशों को शामिल किया गया। इनकी रैंकिंग प्रतिभाशाली लोगों के विकास, उन्हें आकर्षित करने और अपने देश में रोकने जैसे पैमानों के आधार पर की गई।

अलग-अलग क्षेत्रों में योगदान के लिए भारतीय मूल की 8 महिलाओं का सम्मान

अमेरिका में 8 भारतीय मूल की महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धि के लिए सम्मानित किया गया है। अमेरिकन बाजार विमेन आंत्रप्रेन्योर एंड लीडर्स गाला के उद्धाटन समारोह में राजनीति से लेकर बिजनेस और मानवाधिकार से लेकर विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिए महिलाओं को अवॉर्ड दिया गया।

वाशिंगटन: श्रुति पलानीअप्पन बनीं हार्वर्ड विश्वविद्यालय छात्र निकाय की अध्यक्ष

हार्वर्ड युनिवर्सिटी के प्रभावशाली छात्र निकाय के हुए चुनाव में भारतीय मूल की अमरीकी महिला श्रुति पलानीअप्पन को अध्यक्ष चुना गया। 20 वर्षीय श्रुति पलानीअप्पन हार्वर्ड यूनिवर्सिटी अंडरग्रेजुएट काउंसिल की अध्यक्ष बनी हैं।

वियतनाम दौरे पर पहुंचे भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

अपने वियतनाम दौरे पर पहुंचे भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हनोई में राष्ट्रीय नायकों और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इससे पहले सोमवार को राष्ट्रपति ने माय सन टेंपल का दौरा किया था। यहां कृष्णा, विष्णु और शिव की मूर्तियां हैं। बता दें कि राष्ट्रपति कोविंद वियतनाम के तीन दिन के आधिकारिक दौरे पर हैं।

« Previous Home

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share