Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 November 2019

न्‍यायमूर्ति शरद अरविंद बोबड़े भारत के 47वें मुख्य न्‍यायाधीश बने

न्‍यायमूर्ति शरद अरविंद बोबड़े ने भारत के 47वें मुख्य न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण की। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में उन्‍हें पद की शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई के सेवानिवृत्‍त हो जाने के बाद श्री बोबड़े भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश बने हैं। न्‍यायमूर्ति बोबड़े का कार्यकाल 23 अप्रैल, 2021 को समाप्‍त होगा। न्यायमूर्ति बोबडे को बारह अप्रैल, 2013 में उच्‍चतम न्‍यायालय के न्‍यायाधीश के रूप में नियुक्‍त किया गया था। वे ऐतिहासिक अयोध्‍या फैसला सुनाने वाली पांच सदस्‍यीय संविधान पीठ में शामिल थे।

गौतबाया राजपक्षे ने श्रीलंका के अगले राष्‍ट्रपति के रुप में शपथ ली

श्रीलंका में गौतबाया राजपक्षे ने अनुराधापुर में राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली। वे पूर्व राष्‍ट्रपति महिंदा राजपक्‍से के भाई है। उन्‍होंने कहा कि वे निष्‍पक्ष विदेश नीति का पालन करेंगे और विश्‍व की शक्तियों के साथ किसी भी विवाद से अलग रहेंगे।

संयुक्‍त अरब अमारात के नागरिकों को अब आगमन पर वीज़ा

भारत अब संयुक्‍त अरब अमारात के नागरिकों को आगमन पर वीज़ा सुविधा देगा। हालांकि संयुक्‍त अरब अमारात के पाकिस्‍तानी मूल के नागरिकों को यह सुविधा नहीं मिलेगी। संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों के लिए वीज़ा-ऑन-अराइवल की सुविधा दो महीने की अवधि के लिए उपलब्ध होगी। यह सुविधा 16 नवम्बर, 2019 से शुरू हो गयी है। यह सुविधा 6 अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों पर उपलब्ध है, यह हवाईअड्डे हैं : दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद और कलकत्ता।

गोरखपुर में पिपरेचा में उत्तर भारत की पहली इथेनॉल उत्पादन, चीनी मिल का उद्घाटन

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में पिपरेचा में एक चीनी मिल का उद्घाटन किया। उत्‍तर भारत में यह पहली चीनी मिल है, जहां गन्‍ने से एथेनॉल का उत्‍पादन होगा।

सरकार ने फेक न्यूज़ रोकने के लिए ‘फैक्ट चेक मोड्यूल’ की स्थापना का निर्णय लिया

केंद्र सरकार ने फेक न्यूज़ पर रोक लगाने के लिए ‘फैक्ट चेक मोड्यूल’ की स्थापना का निर्णय लिया है। इसका उद्देश्य सोशल मीडिया तथा डिजिटल प्लेटफार्म पर मौजूद फेक न्यूज़ की घटनाओं को चिन्हित करना है। इसका गठन केन्द्रीय सूचना व प्रसारण मंत्रालय के अधीन किया जायेगा। इसका उद्देश्य सरकार तथा सरकारी एजेंसियों के विरुद्ध फैलने वाले नकली/असत्य समाचारों की वास्तविक को स्पष्ट करना है। इसके द्वारा ऑनलाइन तथा डिजिटल कंटेंट पर फोकस किया जायेगा। शुरू में इस पर सूचना सेवा अधिकारियों द्वारा कार्य किया जायेगा। यह फाइंड, अस्सेस, क्रिएट तथा टारगेट (FACT) के सिद्धांत पर कार्य करेगा। इसके तहत ऑनलाइन उपलब्ध समाचार स्त्रोत तथा सोशल मीडिया पोस्टों की मॉनिटरिंग की जायेगी।

IAAF ने अपना नाम बदलकर किया "वर्ल्ड एथलेटिक्स"

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (IAAF) ने आधिकारिक तौर पर अपना नाम बदल लिया हैं अब इसे इसके नए 'वर्ल्ड एथलेटिक्स' नाम से जाना जाएगा । नाम में बदलाव खेल को और अधिक सुलभ बनाने के लिए किया गया है। IAAF की स्थापना 1912 में इंटरनेशनल एमेच्योर एथलेटिक फेडरेशन के रूप में हुई थी और जिसका 2001 में नाम बदलकर में 'इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन' कर दिया गया था।

रोर ऑफ़ द सी (सागर की दहाड़): क़तर और भारत के बीच किया जा रहा है नौसैनिक अभ्यास का आयोजन

भारतीय नौसेना और कतर की शाही नौसेना के बीच 17 से 21 नवम्‍बर, 2019 तक दोहा के निकट ‘ज़ायर-अल-बह्र’ (सागर की दहाड़) आयोजित किया जा रहा है। अभ्‍यास में हिस्‍सा लेने के लिए भारतीय नौसेना की गाईडेड मिसाइल स्‍टेल्‍थ फ्रीगेट आईएनएस त्रिकंड और गश्‍ती हवाई जहाज पी8-I दोहा पहुंच गये हैं। ‘ज़ायर-अल-बह्र’ 2019 से दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच सहयोग मजबूत होगा और परिचालन क्षमता बढ़ेगी।

बाड़मेर में शुरू हुआ ‘सिन्धु सुदर्शन’ अभ्यास

>भारतीय थल सेना राजस्थान के मरुस्थल में ‘सिन्धु सुदर्शन’ नामक अभ्यास का आयोजन कर रही है। इस अभ्यास में 40,000 जवान हिस्सा लें रहे हैं। इस अभ्यास में भारतीय थल सेना तथा भारतीय वायुसेना के बीच तालमेल का प्रदर्शन किया जायेगा। इस अभ्यास में सेना द्वारा मरुस्थलीय परिवेश में स्ट्राइक कोर की ऑपरेशनल कुशलता का मूल्यांकन किया जाएगा, इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना सैनिकों की एयरलिफ्टिंग तथा लक्ष्य को नष्ट करने का कार्य करेगी।

श्रीदेवी और रेखा को प्रतिष्ठित एएनआर राष्ट्रीय पुरस्कार से किया गया सम्मानित

दो प्रसिद्ध अभिनेत्रियों श्रीदेवी और रेखा को क्रमशः 2018 और 2019 के अक्कीनेनी नागेश्वर राव राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार प्रसिद्ध तेलुगु अभिनेता चिरंजीवी द्वारा दिया गया। इस पुरस्कार की शुरुआत अक्कीनेनी इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा की गई थी जिससे प्रतिवर्ष भारतीय सिनेमा में विशेष प्रभाव डालने वाले कलाकारों को सम्मानित किया जाता है।

राष्‍ट्रपति भारतीय नौसेना अकादमी को प्रेजीडेंट्स कलर ध्‍वज प्रदान करेंगे

भारत के राष्ट्रपति और भारतीय सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर, श्री राम नाथ कोविंद 20 नवंबर, 2019 को भारतीय नौसेना अकादमी को प्रेजीडेंट्स कलर ध्‍वज प्रदान करेंगे। प्रेजीडेंट्स कलर किसी सैन्य इकाई को दिया जाने वाला सर्वोच्‍च सम्‍मान है।

राज्‍यसभा का ऐतिहासिक दो सौ पचासवां सत्र शुरू

संसद सत्र का विंटर सेशन शुरू हो रहा है। यह सत्र राज्यसभा के लिए ऐतिहासिक है क्योंकि यह उच्च सदन का 250वां सत्र है। इस ऐतिहासिक मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सदन की ऐतिहासिक यात्रा को बतानेवाला विशेष पब्लिकेशन जारी किया। 1952 से अब तक उच्च सदन का सफरनामा कैसा रहा, इस पर खास विशेषांक निकाला गया। इस ऐतिहासिक मौके पर चांदी का सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जा रहा है। राज्यसभा सचिवालय की ओर से पहली बार ऐसी कोशिश की गई है कि सदन के कार्यों का लेखा-जोखा पेश किया जाए। 1952 में जब से सदन की शुरुआत हुई तब से अब तक 249 सेशन में 3817 बिल पास हुए हैं। सदन द्वारा पास किए बिल में से 60 बिल ऐसे हैं जो लोकसभा से पास नहीं हो सके और इस कारण रद्द हो गए। इसके अलावा 63 बिल ऐसे हैं जो राज्यसभा से पहले पास हुए और इनमें से 2 बिल ऐसे हैं जो अभी भी निचले सदन से पास होना बाकी है। 1952 में पहले आम चुनाव के बाद 3,818 कानून संसद के द्वारा लागू किए गए हैं।

मणिपुर की लैशराम सरिता देवी को अंतर्राष्‍ट्रीय मुक्केबाजी संघ एथलीट आयोग के सदस्‍य के रूप में चुना गया

मणिपुर की लैशराम सरिता देवी पांच महाद्वीपों के उन छह मुक्‍केबाज़ों में शामिल हैं, जिन्‍हें अंतर्राष्‍ट्रीय मुक्केबाजी संघ एथलीट आयोग के सदस्‍य के रूप में चुना गया है। मोहम्‍मद अली की उपलब्धियों से प्रभावित सरिता देवी वर्ष 2000 में पेशेवर मुक्‍केबाज़ी में शामिल हो गई थीं। वे इस समय मणिपुर में पुलिस उपाधीक्षक हैं। एथलीट आयोग के सदस्‍यों का चुनाव रूस में पुरुष और महि‍ला विश्‍व मुक्‍केबाज़ी चैम्पियनशिप 2019 के दौरान हुआ था। विश्‍वभर के मुक्‍केबाज़ों ने यूरोप को छोड़कर प्रत्‍येक महाद्वीप से एक नए सदस्‍य के चयन के लिए मतदान किया था। यूरोप से दो प्रतिनिधि हैं।

ब्राज़ील ने जीता फीफा अंडर-17 विश्व कप का खिताब

ब्राज़ील ने फीफा अंडर-17 विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया है, फाइनल में ब्राज़ील ने मेक्सिको को 2-1 से पराजित किया। ब्राज़ील की ओर से कायो जोर्गे तथा लाज़ारो ने गोल किये, जबकि मेक्सिको की ओर से एकमात्र गोल ब्रायन गोंज़ालेज़ ने किया। गौरतलब है कि शुरुआत में ब्राज़ील इस प्रतिस्पर्धा के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहा था। परन्तु पेरू द्वारा प्रतिस्पर्धा का आयोजन न किये जा सकने के कारण मेजबानी ब्राज़ील को सौंपी। मेजबानी मिलने के कारण ब्राज़ील को प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेने का मौका मिला।

स्पेन के स्ट्राइकर डेविड विला ने फुटबॉल से लिया संन्यास

स्पेन के स्टार स्ट्राइकर डेविड विला ने फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने तीन विश्व कप में स्पेन का प्रतिनिधित्व किया और वो 2010 में ट्रॉफी उठाने वाले स्पेनिश टीम के सदस्य भी थे, साथ ही 2008 में यूरोपीय चैंपियनशिप जीती। उन्होंने स्पेन के लिए 59 गोल किए जो राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। उनकी उपलब्धियों में बार्सिलोना, चैंपियंस लीग का खिताब,साथ ही दो ला लीग जीत और विश्व क्लब पदक भी शामिल है।

नई दिल्ली में इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ एडिक्शन मेडिसिन (ISAM) का 21 वां वार्षिक सम्मेलन

13-16 नवंबर, 2019 को नई दिल्ली में सोसायटी ऑफ एडिक्शन मेडिसिन (आईएसएएम) का आयोजन किया गया। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने इस कार्यक्रम को संबोधित किया। सम्मेलन नशा और देश में नागरिकों के लिए इसकी रोकथाम के बारे में था। थीम: 2019 सम्मेलन के लिए थीम "रैपिडली चेंजिंग वर्ल्ड में एडिक्शन" था।

पाकिस्तान : सतह से सतह पर मार करने वाली शाहीन मिसाइल का परीक्षण

पाकिस्तान ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम शाहीन-1 मिसाइल का परीक्षण किया। सतह से सतह पर मार करने वाली यह बैलिस्टिक मिसाइल 650 किमी तक मार कर सकती है। भारत के कई शहर इसकी रेंज में आ सकते हैं। 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के कुछ दिन बाद, पाकिस्तान ने 29 अगस्त को सतह से सतह तक मार करने वाली मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया था। यह मिसाइल 290 किमी तक मार कर सकती है।

भारत से 2018-19 में 2 लाख से ज्यादा छात्र अमेरिका गए, चीन के बाद दूसरा देश

भारत से 2018-19 में दो लाख से ज्यादा छात्र अमेरिका गए। इस मामले में चीन सबसे ऊपर है। यहां से 3,69,548 छात्र यूएस गए। भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर है। रिपोर्ट के अनुसार, चीन लगातार 10वें साल सबसे ऊपर है। 2019 ओपन डोर्स रिपोर्ट ऑन इंटरनेशनल एजुकेशनल एक्सचेंज ने कहा कि अमेरिका में विदेशी छात्रों की संख्या 2018-19 शैक्षणिक वर्ष में अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। लगातार चौथे साल यह संख्या दस लाख से ज्यादा है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत इस महीने की 6 तारीख तक 37 करोड़ से भी अधिक खाते खोले गए

केन्‍द्रीय वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत इस महीने की 6 तारीख तक 37 करोड़ से भी अधिक खाते खोले गए। लोकसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में उन्‍होंने कहा कि इनमें 53 प्रतिशत खाते महिलाओं के हैं। श्री ठाकुर ने बताया कि कुल खातों में 59 प्रतिशत खाते ग्रामीण और अर्धशहरी क्षेत्रों में खोले गए हैं। वित्‍त राज्‍यमंत्री ने कहा कि जनधन खाताधारकों को 29 करोड़ 65 लाख रूपे डेबिट कार्ड जारी किए। श्री ठाकुर ने कहा कि इन खातों में एक लाख सत्‍तर हजार करोड़ रूपए की राशि जमा है।

स्विफ्ट भुगतान तंत्र का विकल्प तलाशने के लिए भारत-रूस-चीन ने साझेदारी की

भारत, रूस और चीन ने वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन (स्विफ्ट/SWIFT) पेमेंट मैकेनिज्म के लिए यूएस-डोमिनेटेड सोसाइटी का विकल्प तलाशने के लिए साझेदारी की है। इस कदम का उद्देश्य अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करने वाले देशों के साथ व्यापार को सुचारू करना है।

गैर-बैंक ऋणदाताओं को बचाने के लिए IBC के तहत निर्धारित किए गए नए नियम

भारत सरकार ने गैर-बैंक ऋणदाता के बचाव के लिए, दिवालिया और दिवालियापन संहिता (IBC) के तहत नए नियम जारी किए हैं। नए नियमों से व्यथित आभासी बैंकों और हाउसिंग फाइनेंसरों की मदद करने की संभावना है, जो एक साल से तरलता की कमी से जूझ रहे हैं। इन संस्थाओं को दिवालियापन कोड के तहत एक विशेष विंडो द्वारा कवर किया जाएगा, जिसे समय-समय पर अधिसूचित किया जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक को यह तय करने का अधिकार दिया गया है कि कौन सी कंपनियों को इन नियमों के तहत दिवालियापन न्यायाधिकरण तक ले जाया जाएगा। दिवालियापन न्यायाधिकरण एक प्रशासक की नियुक्ति करेगा जो नियामक द्वारा नामित किया जाएगा, जो उन्हें एक साथ लाने की योजना पर प्रयास करेगा। यदि वित्तीय संस्थान में बदलाव संभव नहीं है, तो न्यायाधिकरण इसे परि‍समाप्त करने का निर्णय लेने से पहले नियामक इस पर चर्चा करेगा।

केंद्र ने कुपोषण को कम करने के लिए भारतीय पोषण कृषि कोष के गठन की घोषणा की

केन्‍द्रीय महिला एवं बाल विकास तथा कपड़ा मंत्री श्रीमती स्‍मृति जुबिन इरानी ने नयी दिल्‍ली में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह अध्‍यक्ष बिल गेट्स के साथ मिलकर भारतीय पोषण कृषि कोष ( बीपीकेके) का शुभारंभ किया। यह कोष बेहतर पोषण परिणामों के लिए भारत में 128 कृषि-जलवायु क्षेत्रों में विविध प्रकार की फसलों का भंडार होगा।

कोरिया के किम जूह्युंग ने जीता पैनासोनिक ओपन खिताब

दक्षिण कोरिया के किम जूह्युंग ने भारत के गुरुग्राम में क्लासिक गोल्फ एंड कंट्री क्लब में आयोजित पैनासोनिक ओपन जीत लिया है। भारत के शिव कपूर और एस. चिक्करंगप्पा संयुक्त रूप से दुसरे स्थान पर रहे।जूह्युंग इस जीत के साथ 17 साल और 149 दिनों में खिताब जीतने वाले थाईलैंड के चिनारत फडगुसिल के बाद दुसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं।

राष्‍ट्रमंडल चैम्पियन श्रेयसी सिंह ने 63-वीं राष्‍ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता में स्‍वर्ण पदक जीता

मौजूदा राष्‍ट्रमंडल चैम्पियन श्रेयसी सिंह ने 63 वीं राष्‍ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं की ट्रैप स्‍पर्धा का स्‍वर्ण पदक जीता। यह श्रेयसी के कैरियर का चौथा व्‍यक्तिगत राष्‍ट्रीय खिताब है। राजेश्‍वरी कुमारी को रजत पदक मिला। राजेश्‍वरी ने पंजाब की इनाया विजय सिंह और प्रभसुखमन कौर के साथ महिलाओं की टीम वर्ग का स्‍वर्ण पदक जीता।

स्‍टेफनोस सितसिपास ने एटीपी फाइनल्‍स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता

ग्रीस के स्‍टेफनोस सितसिपास ने एटीपी फाइनल्‍स टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया है। लंदन में उन्‍होंने ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम को 6-7, 6-2 से हराया। सितसिपास एटीपी फाइनल्‍स पहली बार खेल रहे हैं। उन्‍होंने सेमीफाइनल में छह बार के चैम्पियन रोजर फैडरर को हराकर फाइनल के लिए क्‍वालिफाई किया था।

टेबल टेनिस : हरमीत देसाई ने जीता इंडोनेशिया ओपन चैंपियनशिप का खिताब

भारतीय टेबले टेनिस खिलाड़ी हरमीत देसाई ने इंडोनेशिया के बाटम में आयोजित इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (ITTF) चैलेंज इंडोनेशिया ओपन 2019 टेबल टेनिस टूर्नामेंट में पुरुषों का सिंगल खिताब जीता। हरमीत ने हमवतन अमलराज एंथनी को 11-9, 9-11, 11-9, 11-9, 10-12, 11-9 के स्कोर से हराकर स्वर्ण पदक जीता ।

पत्रकार रजत शर्मा ने दोबारा संभाला डीडीसीए अध्यक्ष का कार्यभार

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के लोकपाल रिटायर्ड जस्टिस बदर र्दुेज अहमद के आदेश के बाद वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा ने डीडीसीए का अध्यक्ष पद एक बार फिर से संभाल लिया। हालांकि, शीर्ष परिषद के सदस्यों ने शर्मा को पत्र लिखकर कंपनी नियम का हवाला देते हुए कहा कि एक बार इस्तीफा देने के बाद वह पद नहीं संभाल सकते हैं। मालूम हो कि शर्मा ने किसी का नाम लिए बिना डीडीसीए में लगातार चल रहे विवाद और दबाव के बीच शनिवार को पद से त्यागपत्र दे दिया था।

2044 से 2067 के बीच आर्कटिक महासागर में जमा बर्फ हो जाएगी खत्म

एक अध्ययन के मुताबिक मानव जनित जलवायु परिवर्तन के चलते 2044 से 2067 के दौरान आर्कटिक महासागर में मौजूद बर्फ खत्म हो जाएगी। हालांकि, लास एंजिलिस स्थित कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का यह जरूर कहना है कि जब तक मनुष्य पृथ्वी पर है तब तक आर्कटिक वृत्त (आर्कटिक सर्कल) पर बर्फ रहेगी। सर्दियों में जहां इस बर्फ का क्षेत्रफल बढ़ेगा वहीं गर्मियों में कम होगा।

ब्लैक होल से डरकर भाग रहा तारा

खगोलविदों को एक ऐसे तारे का पता चला है, जो ब्लैक होल से डरकर हमारी आकाशगंगा से बहुत तेजी से बाहर निकल रहा है। एस5-एचवीएस1 नामक यह तारा हमारी आकाशगंगा के केंद्र से 40 लाख मील प्रति घंटे की रफ्तार से बाहर जा रहा है। यह तारा इस समय धरती से करीब 29 हजार प्रकाश वर्ष दूर है। टिंग ली की अगुआई वाली कार्नेगी ऑब्जरवेटरी के खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने इसका पता लगाया है। इस तारे के अध्ययन के लिए वे ऑस्ट्रेलिया में स्थापित सदर्न स्टेलर स्ट्रीम स्पेक्ट्रोस्कोपिक सर्वे टेलीस्कोप का उपयोग कर रहे हैं।

भारतीय रेल ने मुम्‍बई से अहमदाबाद तक विशेष पर्यटन पैकेज ‘हेरिटेज वीक’ की शुरूआत की

19 से 25 नवम्‍बर, 2019 तक आयोजित होने वाले विश्‍व धरोहर सप्‍ताह-2019 के मद्देनजर भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) मुम्‍बई से एक विशेष पर्यटन पैकेज ‘हेरिटेज वीक’ की शुरूआत कर रहा है। यह आयोजन 22 से 25 नवम्‍बर, 2019 तक होगा। इस यात्रा को आईआरसीटीसी, पश्चिम ज़ोन कार्यालय, मुम्‍बई संचालित कर रहा है। इस पैकेज की अनोखी विशेषता यह है कि इसमें गुजरात की धरोहर तथा संस्‍कृति का परिचय मिलेगा। इस यात्रा में यूनेस्‍को विश्‍व धरोहर स्‍थल ‘रानी की वाव’ और प्रसिद्ध ‘मोधेरा सूर्य मंदिर’ शामिल हैं। अहमदाबाद शहर के आसपास स्थित स्‍थानों को भी इस यात्रा में रखा गया है। यात्रा के दूसरे दिन, यानी 23 नवम्‍बर 2019 को पर्यटकों को प्रसिद्ध यूनेस्‍को विश्‍व धरोहर स्‍थल चंपानेर- पावागढ़ पुरातत्‍व पार्क भी ले जाया जायेगा। इस यात्रा का महत्‍वपूर्ण आकर्षक पक्ष यह है कि पर्यटकों के समूह को विश्‍व के सबसे विशाल स्‍मारक ‘स्‍टेचू ऑफ यूनिटी’ का पर्यटन भी कराया जायेगा।

« Previous Home

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on