Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 May 2021

आईआरईडीए 'ग्रीन ऊर्जा अवॉर्ड' से सम्मानित

इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) को भारतीय चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) द्वारा इस वर्ष 'ग्रीन ऊर्जा अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार आईआरईडीए को भारत में नवीकरणीय ऊर्जा की अग्रणी पब्लिक फाइनेंसिंग संस्था होने के लिए दिया गया है। श्री प्रदीप कुमार दास, आइआरईडीए के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) को यह अवॉर्ड डॉ. अजय माथुर, महानिदेशक, इंटरनेशनल सोलर एलायंस से प्राप्त हुआ। आईआरईडीए को ग्रीन एनर्जी फाइनेंसिंग में निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण और विकास संबंधी भूमिका के लिए यह पुरस्कार मिला है। महामारी के समय के बावजूद, आईआरईडीए ने वर्ष 2020-21 को एक मजबूती के साथ समाप्त किया और इस दौरान संस्था ने 8827 करोड़ रूपए का लोन दिया जो स्थापना के समय से अब तक दूसरी सबसे बड़ी राशि है। यह दर्शाता है कि आईआरईडीए इस समस्या को एक अवसर में तब्दील करने की क्षमता रखता है।

भारतीय मूल की शकुंतला हरक सिंह को मिला विश्व खाद्य पुरस्कार 2021

भारतीय मूल की वैश्विक पोषण विशेषज्ञ, डॉ. शकुंतला हरक सिंह थिलस्टेड (Dr Shakuntala Hark Singh Thilstad) को वर्ष 2021 का "विश्व खाद्य पुरस्कार (World Food Award)" मिला है। उसने समुद्री भोजन और खाद्य प्रणालियों के लिए एक समग्र और पोषण के प्रति संवेदनशील दृष्टिकोण विकसित किया और अपने शोध के लिए एक पुरस्कार प्राप्त किया. इस पुरस्कार को खाद्य और कृषि के लिए नोबेल पुरस्कार के रूप में भी जाना जाता है। हर साल, समिति एक ऐसे व्यक्ति का चयन करती है, जिसे $ 250,000 की उपाधि और पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाता है। विश्व खाद्य पुरस्कार ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि बांग्लादेश की छोटी मछली प्रजातियों पर डॉ. शकुंतला द्वारा किए गए शोध, सभी स्तरों पर समुद्री खाद्य प्रणाली के लिए पोषण के प्रति संवेदनशील दृष्टिकोण विकसित करने में मददगार साबित होंगे। इसकी मदद से एशिया और अफ्रीका में रहने वाले लाखों गरीबों को बहुत पौष्टिक आहार मिलेगा।

ICAS की कार्यकारी समिति में शामिल हुई मनीषा कपूर

एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया (Advertising Standards Council of India - ASCI) ने घोषणा की कि उसकी महासचिव मनीषा कपूर (Manisha Kapoor) को इंटरनेशनल काउंसिल फॉर एडवरटाइजिंग सेल्फ रेगुलेशन (International Council for Advertising Self-Regulation-ICAS) की कार्यकारी समिति में नियुक्त किया गया है। अप्रैल तक, ASCI में कार्यकारी समिति में दो साल के कार्यकाल के लिए सदस्य के रूप में कार्य किया। अब, कपूर 2023 तक समिति में नेतृत्व की भूमिका निभाएंगे। वह कार्यकारी समिति के चार वैश्विक उपाध्यक्षों में से एक होंगी। 2008 में यूरोपीय विज्ञापन मानक गठबंधन द्वारा स्थापित, आईसीएएस स्व-नियामक संगठनों (एसआरओ) का एक वैश्विक मंच है।

ब्रिक्स देशों के बीच पहली ब्रिक्स रोजगार कार्यसमूह (ईडब्लूजी) की बैठक

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सचिव श्री अपूर्व चंद्रा ने पहली ब्रिक्स रोजगार कार्यसमूह की बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक 11-12 मई, 2021 को वर्चुअल रूप में सुषमा स्वराज भवन में आयोजित हुई। भारत ने इसी साल ब्रिक्स का अध्यक्ष पद संभाला है। चर्चा में ब्रिक्स देशों के बीच सामाजिक सुरक्षा समझौतों को प्रोत्साहन देने, श्रम बाजारों को आकार देने, श्रमशक्ति के रूप में महिलाओं की भागीदारी और श्रम बाजार मेंघंटे या पार्ट-टाइम के हिसाब से काम करने वालों (गिग) तथा किसी संगठन से जुड़कर काम करने वालों (प्लेटफॉर्म) केरोजगार के मुद्देशामिल थे। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे ब्रिक्स सदस्य देशों के अलावा अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) तथा अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा एजेंसी (आईएसएसए) के प्रतिनिधियों ने भी अपनी बात रखी और एजेंडा पर सुझाव दिये।

महाराष्ट्र मिशन ऑक्सीजन स्वावलंबन से 3000 मीट्रिक टन प्रोडक्शन का टारगेट

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर से मुकाबला करने की तैयारी शुरू कर दी है। राज्य सरकार का अनुमान है कि कोरोना की तीसरी लहर आने पर राज्य में ऑक्सीजन की डिमांड बढ़कर 2300 मीट्रिक टन प्रतिदिन पहुंच सकती है। इस डिमांड को पूरा करने के लिए प्रतिदिन 3,000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उत्पादन के लक्ष्य पर काम शुरू कर दिया गया है। महाराष्ट्र की इस वक्त प्रतिदिन ऑक्सीजन प्रोडक्शन क्षमता 1300 मीट्रिक टन है। राज्य में ऑक्सीजन की मौजूदा डिमांड 1800 मीट्रिक टन प्रतिदिन है। राज्य सरकार का अनुमान है कि कोरोना की तीसरी लहर के वक्त प्रतिदिन ऑक्सीजन की डिमांड 1800 मीट्रिक टन से बढ़कर 2300 मीट्रिक टन हो जाएगी। ऑक्सीजन की इस मांग को पूरा करने के लिए 'मिशन ऑक्सीजन स्वावलंबन' के तहत उद्योग समूहों को विशेष प्रोत्साहन देने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए ऑक्सीजन के उत्पादन, स्टोरेज, क्रिटिकल गैप खोज कर कार्रवाई करने, ट्रांसपोर्ट की योजना बनाने समेत कई पहलुओं पर काम करने का फैसला लिया गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने पहली आवासीय परियोजना के खरीदारों को मकानों के स्वामित्व के कागजात सौंपे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने किफायती और मध्यम आय वर्ग के आवासों की योजना के तहत पहली आवासीय परियोजना के खरीदारों को मकानों के स्वामित्व के कागजात सौंपे। मुम्बई के उपनगरीय क्षेत्र रिवाली पार्क में यह आवासीय परियोजना भारत की पहली परियोजना है, जिसे किफायती और मध्यम आय वर्ग के आवासों की योजना - स्वामीह फंड से सहायता उपलब्ध कराई गई है। वित्त मंत्री ने नवम्बर 2019 में इस फंड की शुरुआत की थी।

सरकार ने म्यूकोरमिकोसिस से लड़ने की खातिर एम्फोटेरिसिन बी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए कदम उठाए

कुछ राज्यों में अचानक से एम्फोटेरिसिन बी की मांग में वृद्धि देखी गई है। चिकित्सक कोविड-19 बीमारी के बाद होने वाली तकलीफ म्यूकोरमिकोसिससे पीड़ित रोगियों के इलाज के लिए यह दवा लेने की सलाह देते हैं। इसलिए भारत सरकार दवा के उत्पादन को बढ़ाने के लिए निर्माताओं से बातचीत कर रही है। इस दवा के अतिरिक्त आयात और घरेलू स्तर पर इसके उत्पादन में वृद्धि के साथ आपूर्ति की स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है। म्यूकोरमिकोसिससे(Mucormycosis) जिसे आम भाषा में "ब्लैक फंगस" कहा जाता है, मानव में एक गंभीर कवक संक्रमण है। भारत के कुछ राज्यों में COVID -19 रोग से प्रभावित लोगों में इस संक्रमण की सूचना दी गई है। यह रोग अक्सर त्वचा में प्रकट होता है और फेफड़ों और मस्तिष्क को भी प्रभावित करता है।

भारत बायोटैक को 2 से 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए कोविड टीके के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दी गई

भारत बायोटेक को दो वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्‍चों पर कोविड टीके कोवैक्‍सीन के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दी गयी है। केन्‍द्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन की विशेषज्ञ समिति ने इन परीक्षणों की सिफारिश की है। भारत के औषधि महानियंत्रक ने विषय विशेषज्ञ समिति की सिफारिशें मान ली हैं। ये परीक्षण पांच सौ पच्‍चीस स्‍वस्‍थ स्‍वयंसेवकों पर किए जाएंगे। परीक्षण के दौरान स्‍वयंसेवकों को दोनों टीके लगांए जाएंगे। दोनों टीकों के बीच 28 दिनों का अंतराल होगा। भारत बॉयोटेक ने भारतीय चिकित्‍सा अनुंसधान परिषद् के सहयोग से को-वैक्‍सीन टीका बनाया है, यह टीका इस समय राष्‍ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगाया जा रहा है।

हजारों रॉकेट हमलों के बीच स्‍वयं की सुरक्षा करना इस्राइल का अधिकार--जो. बाइडेन

अमरीका के राष्‍ट्रपति जो. बाइडेन ने इस्राइल-फि‍लि‍स्‍तीन संघर्ष पर इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्‍जामिन नेतन्‍याहू से बातचीत की है। राष्‍ट्रपति बाइडेन ने आशा व्यक्त की कि दोनों देशों के बीच जल्‍द ही तनाव समाप्‍त होगा। व्‍हाइट हाउस में संवाददाताओं को इस्राइली प्रधानमंत्री से बातचीत की जानकारी देते हुए राष्‍ट्रपति बाइडेन ने कहा कि जल्‍द ही यह संघर्ष समाप्‍त होगा। उन्‍होंने कहा कि हजारों रॉकेट हमलों के बीच स्‍वयं की सुरक्षा करना इस्राइल का अधिकार था। इस सप्‍ताह संघर्ष की शुरूआत होने के बाद अमरीकी राष्‍ट्रपति ने पहली बार इस मामले में कोई टिप्‍पणी की है। व्‍हाइट हाउस के अनुसार श्री नेतन्‍याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान श्री बाइडेन ने हमास और अन्‍य आतंकवादी समूहों के रॉकेट हमलों की निंदा की। अमरीकी राष्‍ट्रपति ने इस्राइल की सुरक्षा के लिए समर्थन व्यक्त किया। उन्‍होंने कहा कि यह इस्राइल का वैध अधिकार है कि वह अपने क्षेत्र और नागरिकों की सुरक्षा करे। गजा के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार संघर्ष में अब तक 65 फिलीस्‍तीन मारे गये हैं। टाइम्‍स ऑफ इस्राइल ने इस्राइल में सात लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।

हिमाचल प्रदेश में हिमकेयर और आयुष्‍मान भारत योजना के लाभार्थियों का निजी अस्पतालों में निशु:ल्‍क कोविड उपचार

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्‍य में विशेष कोविड अस्पताल के रूप में पंजीकृत निजी अस्‍पतालों में हिमकेयर और आयुष्‍मान भारत योजना के लाभार्थियों को निशु:ल्‍क कोविड उपचार उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इस निर्णय से लगभग 9 लाख 29 हजार लाभार्थियों को फायदा होगा।

सिंधु दर्शन महोत्सव 19 जून से

केंद्रशासित क्षेत्र लद्दाख का प्रशासन 19 जून से सिंधु दर्शन महोत्सव आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। यहां के पर्यटन एवं संस्कृति सचिव महबूब अली खान ने लेह में सिंधु दर्शन महोत्सव 2021 की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में सिंधु घाट, परिवहन और पार्किंग में आगंतुकों के लिए बुनियादी सुविधाओं के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। पर्यटन एवं संस्कृति सचिव ने लेह प्रशासन को इस महीने के अंत तक काम का पहला चरण पूरा करने और जून के मध्य तक बाकी कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिये।

भोपाल और जबलपुर में ऑपरेशन थिएटर्स के साथ ब्लैक फंगल संक्रमण की उपचार इकाइयां शुरू की जाएंगी

मध्‍य प्रदेश में भोपाल और जबलपुर में ऑपरेशन थिएटर्स के साथ ब्लैक फंगल संक्रमण की उपचार इकाइयां शुरू की जाएंगी। प्रत्‍येक इकाई में इस संक्रमण के इलाज के लिए 10 बिस्‍तरों की सुविधा उपलब्‍ध रहेगी। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया है कि राज्‍य में अभी तक 50 मरीजों में इस तरह का फंगल संक्रमण मिला है। ब्लैक फंगल इंफेक्शन को मेडिकल साइंस की भाषा में म्यूकारमायकोसिस कहा जाता है। ब्लैक फंगस इंफेक्शन का लक्षण मुख्यता फेफड़े में होता है। इससे ग्रस्त रोगियों में आंखों के आसपास सूजन आ जाती है। सांस लेने में तकलीफ होने की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा खांसी, बुखार, उल्टी होना और पेट में दर्द जैसी शिकायतें भी इसके लक्षण में आते हैं। स्किन में इंफेक्शन होने पर कालापन आ जाता है। यह फंगस रोगियों के दिमाग पर भी गहरा असर डालता है।

पद्मकुमार नायर बने नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी के सीईओ

पद्मकुमार एम नायर (Padmakumar M Nair) को प्रस्तावित नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (National Asset Reconstruction Company Ltd) के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में पद्मकुमार एसबीआई में स्ट्रेस्ड एसेट्स रेजोल्यूशन ग्रुप के मुख्य महाप्रबंधक हैं। नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड उधारदाताओं की तनावग्रस्त परिसंपत्तियों को लेने के लिए एक प्रस्तावित अशोध्य बैंक है और 2021-22 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा उधारदाताओं की मौजूदा परिसंपत्तियों को समेकित करने और उनके संकल्प को पूरा करने के लिए घोषणा की गई थी।

Nomura ने FY22 में भारत की GDP वृद्धि का अनुमान 10.8% तक संशोधित किया

Nomura ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) के लिए भारत के जीडीपी विकास अनुमान को 12.6 प्रतिशत के पिछले अनुमान से घटाकर 10.8 प्रतिशत तक कर दिया है। जीडीपी दर में यह कटौती दूसरी लहर से प्रेरित लॉकडाउन के प्रभाव के कारण हुई है। Nomura एक जापानी ब्रोकरेज है जिसका मुख्यालय टोक्यो में है।

भारतीय और इंडोनेशियाई नौसेना ने अरब सागर में किया युद्धाभ्यास

भारतीय और इंडोनेशियाई नौसेनाओं ने अपनी पारस्परिक सहयोग में और सुधार लाने पर फोकस के साथ दक्षिणी अरब सागर में पैसेज एक्सरसाइज (PASSEX) का आयोजन किया। अभ्यास का उद्देश्य दोनों अनुकूल नौसेनाओं के बीच पारस्परिक सहयोग और समझ में सुधार करना था। भारतीय नौसेना की ओर से इस युद्धाभ्यास में आईएनएस शारदा (INS Sharda), अपतटीय गश्ती पोत (OPV) और उसपर मौजूदा चेतक हेलीकॉप्टर (Chetak helicopter) ने हिस्सा लिया। इस युद्धाभ्यास में इंडोनिशियाई नौसेना का प्रतिनिधित्व केआरआई सुल्तान हसानुदीन (KRI Sultan Hasanudin) और 90एम कॉर्वेट्टे पोत ने किया। भारतीय नौसेना नियमित रूप से मित्र देशों के साथ PASSEX युद्धाभ्यास करती है। आखिरी बार भारतीय नौसेना और इंडोनेशियाई नौसेना के बीच PASSEX 13 मार्च 21 को संपन्न हुआ था और उसमें आईएनएस कालपेनी, आईएन डोनियर और केआरआई सुल्तान इश्कंदर मुदा ने हिस्सा लिया था।

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 'आई चूज़ माय नंबर' सुविधा लॉन्च किया

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank) ने भारत भर में अपने सभी ग्राहकों के लिए आई चूज़ माय नंबर (I choose my number) सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। यह नई सुविधा बैंक के मौजूदा और नए ग्राहकों को अपनी पसंदीदा संख्या को अपनी बचत या चालू खाता संख्या के रूप में चुनने का विकल्प देती है। बैंक अपने ग्राहकों को उनके बैंक खाते, बचत या चालू खाते के अंतिम 10 अंकों, के रूप में अपने पसंदीदा नंबर चुनने की अनुमति देगा। ग्राहक द्वारा चुने गए खाता संख्या का आवंटन, अनुरोधित संख्या की उपलब्धता के अधीन होगा। यह नई सुबिधा ग्राहकों को बैंक के साथ संबद्ध होने और जुड़ने में मदद करेगा क्योंकि वे शुभ या लकी नंबर चुनते हैं।

आईआईटी ने वहनीय टेक-ट्रेडिशनल इको-फ्रेंडली मोबाइल शवदाह प्रणाली विकसित की

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), रोपड़ ने एकगतिशील विद्युत शवदाह प्रणाली का एक मॉडल विकसित किया है। यह अपनी तरह की पहली तकनीक का उपयोग करने का दावा करता है, जिसमें लकड़ी का इस्तेमाल करने के बावजूद धुआंरहित शवदाह होता है। यह शवदाह के लिए जरूरी लकड़ी की आधी मात्रा का ही इस्तेमाल करता है और दहन वायु प्रणाली का उपयोग करने के चलते यह पर्यावरण के अनुकूल भी है। यह बत्ती-स्टोव प्रौद्योगिकी पर आधारित है, जिसमें जब बत्ती जलती है तो पीली चमकती है। इसे बत्तियों के ऊपर स्थापित दहन वायु प्रणाली की मदद से धुआंरहित नीली लौ में परिवर्तित किया जाता है। ठेले के आकार की भट्ठी में पहिये लगे होते हैं और बिना अधिक प्रयासों से इसे कहीं भी ले जाया जा सकता है। यह ठेला प्राथमिक और माध्यमिक गर्म हवा प्रणाली के लिए दहन वायु से युक्त है।

PESB ने अरुण कुमार सिंह को BPCL का अगला CMD नियुक्त किया

सार्वजनिक उपक्रम चयन बोर्ड (Public Enterprises Selection Board-PESB) ने अरुण कुमार सिंह (Arun Kumar Singh) को राज्य के स्वामित्व वाली रिफाइनिंग और मार्केटिंग फर्म भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (Bharat Petroleum Corporation Ltd-BPCL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में चुना है। अरुण कुमार सिंह वर्तमान में BPCL में विपणन के निदेशक हैं और निदेशक, रिफाइनरीज का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं। उनके चयन को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा अनुमोदित किया जाना है।

दिल्ली पुलिस ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए वाहन हेल्पलाइन 'COVI Van' शुरू की

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने कोविड -19 के बीच अपनी आवश्यक जरूरतों से जूझ रहे, वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है। राष्ट्रीय राजधानी के दक्षिण जिला पुलिस ने कोरोनोवायरस स्थिति के बीच वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक COVI Van हेल्पलाइन (012- 26241077) शुरू की है। COVI वैन के शुरू होने की सूचना ग्रेटर कैलाश -1 क्षेत्र में बीट अधिकारियों और रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (RWA) के माध्यम से प्रसारित की गई है। हर यात्रा के दौरान और बाद में सभी सावधानियां - सैनिटाइजेशन, ग्लव्स, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग - का पालन किया जाएगा। COVI वैन से किसी भी कॉल को प्राप्त करने के बाद, एक बीट अधिकारी के साथ COVI वैन पर तैनात पुलिस अधिकारी वरिष्ठ नागरिकों के घर जाएंगे और उन्हें किसी भी आवश्यक वस्तु, टीकाकरण और दवाओं सहित उनकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करेंगे।

HDFC बैंक ने FY22 के लिए भारत की GDP वृद्धि का अनुमान 10% पर लगाया

HDFC बैंक ने दूसरी COVID -19 लहर के प्रतिकूल प्रभाव का हवाला देते हुए चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास का अनुमान 11.5 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया है। COVID -19 की सबसे खराब स्थिति में, बैंक ने GDP दर 8% होने का अनुमान लगाया है।

केयर रेटिंग्स ने FY22 के लिए भारत की GDP का अनुमान 9.2% लगाया

घरेलू रेटिंग एजेंसी, केयर रेटिंग्स (Care Ratings) ने चालू वित्त वर्ष 2021-2022 (FY22) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को संशोधित कर 9.2 प्रतिशत कर दिया है। यह अप्रैल 2021 में पहले के अनुमानित 10.2 प्रतिशत से कम है।

हार्ले-डेविडसन ने लॉन्च किया ऑल-इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ब्रांड 'LiveWire'

हार्ले-डेविडसन इंक (Harley-Davidson Inc.) ने तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन बाजार पर दांव लगाने के लिए कंपनी के नवीनतम प्रयास, ऑल-इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ब्रांड लाइववायर (LiveWire) को लॉन्च किया है। कंपनी एक अलग इलेक्ट्रिक वाहन-केंद्रित डिवीजन बनाएगी, क्योंकि इसका उद्देश्य अगली युवा पीढ़ी और अधिक पर्यावरणीय रूप से जागरूक चालकों को आकर्षित करना है। हार्ले की पहली इलेक्ट्रिक मोटरबाइक के नाम से, जिसका 2019 में अनावरण किया गया था, "लाइववायर" डिवीजन जुलाई में अपनी पहली ब्रांडेड मोटरसाइकिल लॉन्च करने के लिए तैयार है।

चौथी भारत-स्विस वित्तीय वार्ता का वर्चुअल रूप से आयोजन

हाल ही में चौथी भारत-स्विस वित्तीय वार्ता का आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। आर्थिक मामलों के सचिव, अजय सेठ (Ajay Seth) ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। ​स्विस पक्ष के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व डेनिएला स्टॉफेल (Daniela Stoffel), राज्य सचिव, और अंतर्राष्ट्रीय वित्त के लिए राज्य सचिवालय, स्विट्जरलैंड ने किया। वार्ता के दौरान दोनों देशों द्वारा निवेश, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA), राष्ट्रीय निवेश और बुनियादी ढाँचा कोष (NIIF), फिनटेक, स्थायी वित्त और सीमा पार वित्तीय सेवाओं सहित विभिन्न पहलुओं पर सहयोग हेतु अनुभवों को साझा किया गया।इसके अतिरिक्त बुनियादी ढाँचों के वित्तपोषण के साथ-साथ जी-20, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण से उत्पन्न कर चुनौतियों से संबंधित मामलों पर भी चर्चा की गई।दोनों पक्षों ने स्वच्छता और कोविड के पश्चात की दुनिया पर समन्वित द्विपक्षीय कार्यवाही के महत्त्व पर ज़ोर दिया। वर्ष 1948 में नई दिल्ली में भारत और स्विट्ज़रलैंड के बीच मित्रता की संधि पर हस्ताक्षर किये गए थे।

जियोजित ने PNB के साथ थ्री-इन-वन खाते की पेशकश के लिए एक संधि पर हस्ताक्षर किए

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज (Geojit Financial Services) ने ग्राहकों को थ्री-इन-वन खाता प्रदान करने के लिए पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के साथ एक समझौता किया है। यह नई सेवा उन ग्राहकों को, जिनके पास PNB के साथ बचत खाता है, पीएनबी डीमैट खाता और जियोजित ट्रेडिंग खाता की सुविधा देती है। PNB में बाधा-मुक्त दृष्टिकोण के साथ बचत और डीमैट खाते ऑनलाइन खोले जा सकते हैं। 3-इन -1 खाता PNB ग्राहकों के लिए अपने निवेश की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने बचत खातों से भुगतान गेटवे सुविधा के माध्यम से वास्तविक समय में धन हस्तांतरण करना आसान बनाता है। ट्रेडिंग खाता, जिसे 15 मिनट में ऑनलाइन खोला जा सकता है, जियोजिट द्वारा पेश किए गए अवसरों में ऑनलाइन निवेश करने के लिए एक सहज इंटरफ़ेस प्रदान करता है। PNB क्लाइंट अब एक जियोजिट ट्रेडिंग खाता ऑनलाइन खोल सकते हैं और इक्विटी के साथ-साथ जियोजित के स्मार्टफ़ोलियो उत्पाद में ऑनलाइन निवेश शुरू कर सकते हैं। इससे ग्राहकों को अपने निवेश में विविधता लाने और एक खाते के माध्यम से उन सभी का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।

RBI ने इरूट टेक्नोलॉजीज को दिया PPI प्राधिकार

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने एक प्रीपेड भुगतान उपकरण (PPI) कंपनी के रूप में संचालित करने के लिए इरूट टेक्नोलॉजीज (Eroute Technologies) को प्राधिकरण प्रदान किया है। RBI ने देश में सेमी-क्लोज्ड प्री-पेड उपकरणों के जारी करने और संचालन शुरू करने के लिए स्थायी वैधता के साथ इरूट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड को प्राधिकरण जारी किया। हमारे समाज के विभिन्न उपभोक्ता खंडों की विशिष्ट आवश्यकताओं को संबोधित करते हुए उपयोगकर्ता के अनुकूल भुगतान समाधान तैयार करके कंपनी का लक्ष्य लगभग 680 मिलियन लोगों को शामिल करना है।

अब यूएस से भारत, सिंगापुर में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे गूगल पे यूजर्स

अल्फाबेट इंक के गूगल ने अपने यू.एस. भुगतान ऐप के उपयोगकर्ताओं के लिए रेमिटेंस फ़र्म वाइज और वेस्टर्न यूनियन कंपनी के साथ अंतर्राष्ट्रीय मनी ट्रांसफर भागीदारी शुरू की है। संयुक्त राज्य में गूगल पे उपयोगकर्ता अब भारत और सिंगापुर में ऐप के जरिए ग्राहकों को पैसे हस्तांतरित कर सकते हैं, जिसमें वाइज के माध्यम से उपलब्ध 80 देशों और वर्ष के अंत तक वेस्टर्न यूनियन के माध्यम से 200 तक विस्तार करने की योजना है। कंपनी ने वेस्टर्न यूनियन और वाइज के साथ साझेदारी की है, दोनों ने अपनी सेवाओं को गूगल पे में एकीकृत किया है। जब अमेरिका में गूगल पे उपयोगकर्ता भारत या सिंगापुर में किसी को पैसे भेजने का प्रयास करते हैं, तो उन्हें प्राप्तकर्ता को प्राप्त होने वाली सटीक राशि के बारे में सूचित किया जाएगा। गूगल पे ऐप के भीतर, उपयोगकर्ताओं को यह भी चुनना है कि वे कौन से भुगतान प्रदाता वाइज या वेस्टर्न यूनियन, का उपयोग करना चाहते हैं और प्राप्तकर्ता को पैसे प्राप्त करने में कितना समय लगेगा।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बाद रिटायर होंगे न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बीजे वाटलिंग

न्यूजीलैंड (New Zealand) के विकेटकीपर-बल्लेबाज बीजे वाटलिंग (BJ Watling) ने घोषणा की है कि वह अपने आगामी इंग्लैंड दौरे पर भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल सहित तीन टेस्ट मैचों के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। वाटलिंग ने ब्लैककैप के लिए 73 टेस्ट, 28 वनडे और 5 T20I मुकाबले खेले हैं। वाटलिंग, 2019 में बे ओवल में दोहरा शतक लगाने वाले 9 वें विकेटकीपर और इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने। वाटलिंग दो 350-प्लस स्टैंड्स, एक 2014 में ब्रेंडन मैकुलम के साथ भारत के खिलाफ और दूसरा अगले साल केन विलियमसन के साथ शामिल हैं।

स्वतंत्रता सेनानी अनूप भट्टाचार्य का निधन

स्वतंत्रता सेनानी और स्वाधीन बंगला बेतर केंद्र के संगीतकार, अनूप भट्टाचार्य (Anup Bhattacharya) का निधन हो गया है। बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान, उन्होंने स्वाधीन बंगला बेतर केंद्र (Swadhin Bangla Betar Kendra) में संगीतकार और संगीत निर्देशक के रूप में काम किया था। वह रवीन्द्र संगीत शिल्पी संस्था (Rabindra Sangeet Shilpi Sangstha) के संस्थापक सदस्य भी हैं। उनके उस समय के मुक्ति गीतों, जिसमे "तीर हारा ए ढेऊ-र सगोर", "रोक्तो दीये नाम लिखेछी," "पूरबो दिगोंते सुरजो उतेचे," और "नोंगोर तोलो तोलो" शामिल है, ने 1971 के दौरान मुक्ति युद्ध सेनानियों को प्रेरित किया। स्वाधीन बंगला बेतर केंद्र 1971 में रेडियो प्रसारण का माध्यम था।

अर्जुन पुरस्कार विजेता प्रसिद्ध टेबल टेनिस खिलाड़ी चंद्रशेखर का निधन

COVID से संबंधित जटिलताओं के कारण तीन बार के राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियन और पूर्व अंतर्राष्ट्रीय पैडलर वी. चंद्रशेखर (V. Chandrasekar) का निधन हो गया है। वह तमिझागा टेबल टेनिस एसोसिएशन (Tamizhaga Table Tennis Association-TTTA) के वर्तमान अध्यक्ष थे। 63 वर्षीय चंद्रशेखर ने 1982 में अर्जुन पुरस्कार प्राप्त किया। सीता श्रीकांत के साथ चंद्रा की आत्मकथा, माय फाइटबेक फ्रॉम डेथस डोर (My fightback from Death’s Door) का प्रकाशन 2006 में हुआ था।

Start Quiz!

« Previous Home

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.