Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 February 2020

1 अप्रैल से भारत में किया जाएगा स्वच्छ डीजल व पेट्रोल का उपयोग

1 अप्रैल, 2020 से भारत यूरो-VI उत्सर्जन के अनुकूल ईंधन का उपयोग शुरू कर देगा, वर्तमान में भारत में यूरो-IV ग्रेड ईंधन का उपयोग करता है। यूरो-VI इंधन अपेक्षाकृत स्वच्छ ईंधन है। यूरो-VI ग्रेड के इस्तेमाल करने के साथ ही भारत उन चुनिन्दा देशों की श्रेणी में शामिल हो जाएगा को शुद्ध व स्वच्छ ईंधन का उपयोग करते हैं। इस ईंधन में सल्फर बहुत कम (10 parts per million of Sulphur) पाया जाता है। बड़े शहरों में सल्फर उत्सर्जन प्रदूषण का एक प्रमुख कारण है।

बच्चों के स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन के मामले में भारत 131वें स्थान पर: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र समर्थित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि संवहनीयता सूचकांक (सस्टेनेबिलीटी इंडेक्स) के मामले में भारत 77वें स्थान पर है और बच्चों की उत्तर जीविता (सर्वाइवल), पालन-पोषण तथा खुशहाली से संबंधित सूचकांक (फ्लोरिशिंग इंडेक्स) में उसका स्थान 131वां है। संवहनीयता सूचकांक प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन से जुड़ा है जबकि हैपीनेस इंडेक्स का संबंध किसी भी राष्ट्र में मां-बच्चे की उत्तर जीविता, पलने, बढ़ने तथा उसके कल्याण से है। दुनियाभर के 40 से अधिक बाल एवं किशोर स्वास्थ्य विशेषज्ञों के एक आयोग ने रिपोर्ट जारी की है। यह शोध विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) तथा दी लैंसेंट मेडिकल जर्नल के संयुक्त तत्वावधान में हुआ है। रिपोर्ट में 180 देशों की क्षमता का आकलन किया गया है कि वे यह सुनिश्चित कर पाते हैं या नहीं कि उनके यहां के बच्चे पलें-बढ़ें और खुशहाल रहें।

RankSustainability IndexChild flourishing Index

 

1BurundiNorway
2ChadRepublic of Korea
3SomaliaNetherlands
178KuwaitSomalia
179Trinidad and TobagoChad
180QatarCentral African Republic

जयललिता की जयंती ‘बालिका संरक्षण दिवस’ के तौर पर मनाई जाएगी

तमिलनाडु की अन्नाद्रमुक सरकार ने ऐलान किया कि दिवंगत जयललिता ने बच्चों, खासकर लड़कियों की भलाई के लिए जिस लगन के साथ काम किया, उसके सम्मान में 24 फरवरी को उनकी जयंती को ‘ बालिका संरक्षण दिवस’ के तौर पर मनाया जाएगा।

ईईएसएल ने 1,000 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिये बीएसएनएल के साथ किया समझौता

सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी इफीशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग स्टेशन लगाने को लेकर बीएसएनएल के साथ शुरूआती समझौता किया है। ईईएसएल ने एक बयान में कहा कि समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत कंपनी भारत संचार निगम लि. (बीएसएनएल) के 1,000 टेलीफोन एक्सचेंज परिसरों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग स्टेशन लगाएगी। एनर्जी इफीशिएंसी सर्विसेज लि. चार्जिंग संबंधी बुनियादी ढांचा में निवेश करने के साथ उसका परिचालन एवं रखरखाव करेगी। वहीं सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिये जगह और बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराएगी।

महिला उद्यमिता 170 मिलियन रोजगार पैदा कर सकती

अगर उद्यमशीलता के लिए महिलाएं आगे आएं तो देश में 15 से 17 करोड़ रोजगार के मौके पैदा हो सकते हैं। यह 2030 तक नए रोजगार की तलाश करने वाली आबादी के मुकाबले 25 फीसदी ज्यादा है। बेन एंड कंपनी और गूगल की रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

हिस्टोरिकल गैस्ट्रोनोमिका - द इंडस डाइनिंग एक्सपीरियंस

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) के अंतर्गत राष्ट्रीय संग्रहालय भारत के प्राचीन खाद्य इतिहास पर 19-25 फरवरी तक एक अनूठी प्रदर्शनी ‘ऐतिहासिक गैस्ट्रोनोमिका - द इंडस डाइनिंग एक्सपीरियंस’ का आयोजन कर रहा है। यह प्रदर्शनी भारत के 5000 वर्ष पुराने इतिहास के बारे में बताती है। राष्ट्रीय संग्रहालय में सिंधु घाटी सभ्यता की कलाकृतियों का एक अद्भुत संग्रह है। इस प्रदर्शनी में प्रसिद्ध कांस्य नृत्यांगना की मूर्ति (Bronze Dancing Girl) को भी प्रदर्शित किया गया है जिसे मोहनजोदड़ो नामक हड़प्पा स्थल से प्राप्त किया गया था। मोहनजोदड़ो पाकिस्तान के सिंध प्रांत में स्थित सिंधु सभ्यता (हड़प्पा सभ्यता) का एक पुरातात्त्विक स्थल है। मोहनजोदड़ो का सिंधी भाषा में अर्थ है- ‘मुर्दों का टीला’। इसे विश्व का सबसे पुराना नियोजित एवं उत्कृष्ट शहर माना जाता है। ‘इंडस डाइनिंग एक्सपीरियंस’ पुरातात्त्विक अनुसंधान, राष्ट्रीय संग्रहालय की कलाकृतियों एवं उनकी विशेषताओं पर आधारित है। इसे संयुक्त रूप से राष्ट्रीय संग्रहालय और वन स्टेशन मिलियन स्टोरीज़ (One Station Million Stories- OSMS) द्वारा संचालित किया जा रहा है। वन स्टेशन मिलियन स्टोरीज़ (OSMS) दिल्ली की एक टीम है जो व्यापक तकनीकी अनुसंधान के माध्यम से कहानी कहने की कला में पारंगत है।

जेफ बेजोस ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए "बेजोस अर्थ फंड" की कि शुरुआत

अमेज़न के सीईओ जेफ बेजोस ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए बेजोस अर्थ फंड शुरू करने का ऐलान किया है। इस फंड के जरिए जेफ बेजोस, जलवायु परिवर्तन से लड़ने और दुनिया के प्राकृतिक संसाधनों को बचाने के लिए 10 बिलियन डॉलर की राशि देंने के लिए प्रतिबद्ध है। बेजोस अर्थ फंड, जलवायु परिवर्तन के मुद्दे से निपटने के लिए, जलवायु वैज्ञानिकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, गैर सरकारी संगठनों को दिया जाएगा।

कैबिनेट ने स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण को मंज़ूरी दी

केन्द्रीय कैबिनेट ने स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के क्रियान्वयन को मंज़ूरी दी। इस मिशन के दूसरे चरण में ODF Plus (Open Defecation Free Plus) पर बल दिया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के लिए 52,497 करोड़ रुपये आबंटित किये गये हैं। इस मिशन में जल जीवन मिशन और मनरेगा को एक साथ जोड़कर कार्य किया जाएगा। इस मिशन में खुले में शौच से मुक्त (ODF) का स्टेटस बनाये रखने के अलावा ग्रामीण रोज़गार सृजन पर भी फोकस किया जाएगा।

भारत को मिली 2022 के AFC महिला एशियाई कप की मेजबानी

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) ने मलेशिया के कुआलालंपुर में घोषणा की है कि भारत साल 2022 में होने वाले एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) के महिला एशियाई कप की मेजबानी करेगा। एएफसी महिला फुटबॉल समिति ने चीनी ताइपे और उज्बेकिस्तान को छोड़ भारत का मेजबानी के लिए चयन किया, समिति द्वारा बताया कि इस साल के अंत में भारत को फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप का आयोजन करना है, जिसे भारत को आयोजन का अनुभव हो जाएगा। नवी मुंबई का डी वाई पाटिल स्टेडियम, अहमदाबाद का ट्रांस स्टैडिया एरिना और गोवा का फतोर्डा स्टेडियम का चयन 2022 महिला एशियन कप के विस्तारित मैचों की मेजबानी के लिए किया गया है, जिसमें इस बार आठ के बजाय 12 टीमें होंगी। भारत ने इस टूर्नामेंट की मेजबानी 1979 में की, जब इसका आयोजन एशियाई महिला फुटबॉल परिसंघ (Asian Ladies Football Confederation - ALFC) द्वारा किया गया था, जो एक अलग निकाय था और जबकि 1986 में यह AFC का हिस्सा बना।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे कंस्ट्रक्शन ने मणिपुर में फरवरी 2020 में भारत का सबसे लंबा घाट पुल बनाया

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे निर्माण संगठन ने मणिपुर के तामेंगलोंग जिले में मकरू नदी के पार एक 33 मंजिला इमारत के बराबर 100 मीटर लंबा भारत का सबसे लंबा रेलवे घाट पुल बनाया है।

उत्तराखंड में मनाया गया गंगा कयाक महोत्सव

उत्तराखंड के देवप्रयाग में विधायक (विधान सभा के सदस्य) विनोद कंडारी द्वारा “गंगा कयाक/कश्ती उत्सव” के 8 वें संस्करण का उद्घाटन किया गया। त्योहार को 17 फरवरी, 2020 से 19 फरवरी, 2020 तक 3 दिनों के लिए मनाया गया।

भारत-म्यांमार ने बस सेवा के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

इम्फाल और मांडले के बीच नियमित यात्री बस सेवा(भारत-म्यांमार ) के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। बस सेवा अप्रैल से शुरू होगी। एमओयू को श्वे मंडलार एक्सप्रेस कंपनी लिमिटेड, यांगून एंड सेवन सिस्टर्स हॉलिडे, इंफाल के बीच हस्ताक्षरित किया गया।

भारत सरकार लांच करेगी ‘तिलहन मिशन’

कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने स्पष्ट किया कि भारत सरकार देश में तिलहन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए ‘तिलहन मिशन’ लांच करेगी। यह घोषणा 19 फरवरी, 2020 को साइल हेल्थ कार्ड दिवस पर की गयी। भारत सरकार देश को तिलहन उत्पादन में आत्म-निर्भर बनाने के लिए प्रयास कर रही है। इसके अलावा भारत सरकार देश भर में 10,000 किसान उत्पादक संगठनों का निर्माण करेगा। इस कार्य के लिए भारत सरकार द्वारा 6,000 करोड़ रुपये प्रदान किये जायेंगे। अमेरिका, चीन और ब्राज़ील के बाद भारत विश्व की चौथी सबसे बड़ी वनस्पति तेल अर्थव्यवस्था है। देश के कुल फसल क्षेत्र के 13% हिस्से पर तिलहन की खेती की जाती है। केन्द्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय ने तिलहन व पाम आयल पर राष्ट्रीय मिशन को लांच किया था। इसका क्रियान्वयन 2014-15 से 2018-19 के बीच किया गया।

केन्द्रीय कैबिनेट ने असिस्टिड रीप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी बिल को मंज़ूरी दी

केन्द्रीय कैबिनेट ने असिस्टिड रीप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी बिल को मंज़ूरी दी। इस बिल के द्वारा देश में एक राष्ट्रीय रजिस्ट्री की स्थापना की जायेगी। इस बिल के माध्यम से एक राष्ट्रीय बोर्ड तथा राज्य बोर्ड की स्थापना की जाएगी, जिसके द्वारा कानूनी फ्रेमवर्क का क्रियान्वयन किया जाएगा। इस बिल में देश भर के बैंकों तथा क्लीनिक का केन्द्रीय डेटाबेस स्थापित करने का प्रस्ताव है। इसके द्वारा उन लोगों को चिन्हित करने में सहायता मिलेगी जो अवैध भ्रूण व्यापार व तस्करी में शामिल हैं। असिस्टिड रीप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (ART) का उपयोग बांझपन का उपचार करने के लिए किया जाता है। इस टेक्नोलॉजी के द्वारा महिला के शरीर से अंडे को निकालकर उसे पुरुष के शुक्राणु के साथ निषेचित करके भ्रूण का निर्माण किया जाता है।

कैबिनेट ने 12 सदस्यीय टेक्नोलॉजी ग्रुप के गठन को मंज़ूरी दी

केन्द्रीय कैबिनेट ने टेक्नोलॉजी ग्रुप की स्थापना के लिए मंज़ूरी दी। यह 12 सदस्यीय समूह विभिन्न वैज्ञानिक पहलुओं पर परामर्श देगा तथा चुनी हुई प्रौद्योगिकियों के लिए रोड के विकास पर कार्य करेगा।

गुजरात सरकार और SBI ने एमएसएमई को जल्दी ऋण की सुविधा देने के लिए एमओयू पर किए हस्ताक्षर

गुजरात सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ MSME क्षेत्र के उद्यमियों को आसान और जल्दी ऋण मंजूरी देने के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। बैंक आवेदन करने के 15 दिनों के भीतर ही परियोजना को अपनी सैद्धांतिक मंजूरी देगा। स्टार्ट-अप, एमएसएमई पोर्टल या स्थानीय नोडल एजेंसियों में आवेदन कर सकते हैं। एसबीआई ने गुजरात में एमएसएमई उद्यमियों की अधिक वृद्धि दर को देखते हुए मदद करने का फैसला किया। गुजरात सरकार ने घोषणा की कि एमएसएमई इकाइयों को पहले तीन वर्षों के लिए मंजूरी लेने से छूट दी गई है, और वे राज्य की नोडल एजेंसी को आशय घोषणा पत्र प्रस्तुत करके पावती प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अपना संचालन शुरू कर सकते हैं।

20 फरवरी : विश्व सामाजिक न्याय दिवस

विश्व सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य निर्धनता, बेरोज़गारी तथा परित्याग की समस्या का सामना करना है। इस वर्ष विश्व सामाजिक न्याय की थीम “सामाजिक न्याय हासिल करने के लिए असमानता को कम करना” (Closing the Inequalities Gap to Achieve Social Justice) है।

Cut+Copy+Paste कमांड के जनक लैरी टेस्लर नहीं रहे

दुनिया को कट, कॉपी और पेस्ट जैसी कमांड देने वाले दिग्गज अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक लॉरेंस ‘लैरी’ टेस्लर का निधन हो गया है। वह 74 वर्ष के थे। टेस्लर ने ये कमांड 1973 में ईजाद की थीं। टेस्लर ने जेरॉक्स पाल आल्टो रिसर्च सेंटर के अलावा अमेजन, एपल और याहू में भी काम किया था। एपल में उन्होंने मुख्य वैज्ञानिक के रूप में 1980 से 1997 तक अपनी सेवाएं दी थीं। कंप्यूटर इस्तेमाल को आसान बनाने के लिए टेस्लर ने 1973 में उस वक्त कट, कॉपी, पेस्ट कमांड ईजाद की थीं, जब वह जेरॉक्स पाल आल्टो रिसर्च सेंटर में काम कर रहे थे। उन्होंने फाइंड और रिप्लेस कमांड भी ईजाद की थीं। 1973 में लॉरेंस पॉलो अल्टो रिसर्च सेंटर (पीएआरसी) से जुड़े थे। यहां उन्होंने टिम मॉट के साथ मिल कर जिप्सी टेक्स्ट एडिटर तैयार किया। इसी एडिटर में उन्होंने टेक्स्ट को कॉपी और मूव करने के लिए मोडलेस मेथड तैयार किया और कट, कॉपी और पेस्ट की कमांड ईजाद की।

भारत ने नई दिल्ली में एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में तीन स्वर्ण और एक रजत पदक जीता

सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के तीसरे दिन नई दिल्‍ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में महिला पहलवानों ने भारत की झोली में तीन स्‍वर्ण पदक डाले जबकि निर्मला देवी ने रजत पदक हासिल किया। दिव्या काकरान ने 68 किलो भारवर्ग में जापान की नारुहा मत्सु युकी को 6-4 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। पिंकी ने 55 किलो भार वर्ग में मंगोलिया की डुलगुन बोलोरमा को हराकर स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा, भारतीय पहलवान सरिता मोर ने भी आज 59 किलो भारवर्ग में मंगोलिया की बातसे तसेग को हराकर स्वर्ण पदक जीता। उधर, निर्मला देवी को 50 किलो भारवर्ग में जापान की मिहो इगारशी से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

सैप कॉन्कर, एचडीएफसी बैंक और मास्टरकार्ड के बीच साझेदारी

मैनेजमेंट समाधानों के ब्रांड सैप कॉन्कर, एचडीएफसी बैंक और मास्टरकार्ड ने परस्पर साझेदारी की घाेषणा की है। इसके लिए एचडीएफसी बैंक व्यावसायिक मुसाफिरों को एक कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड देगा जो बिज़नेस ट्रिप्स के दौरान भुगतान एवं खर्च के प्रबंधन के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करेगा। कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड द्वारा बिज़नेस संबंधी समस्त खर्चों का सैप कॉन्कर में सुगम इंटीग्रेशन हो सकेगा। यह कार्ड मास्टरकार्ड द्वारा सपोर्टेड है।

कोटक महिंद्रा बैंक को प्रमोटर की हिस्सेदारी 26% तक कम करने के लिए RBI की मंजूरी

निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा कि रिजर्व बैंक ने बैंक में प्रवर्तक की हिस्सेदारी कम कर 26 प्रतिशत को अपनी अंतिम मंजूरी दे दी है। इससे पहले, बैंक ने 30 जनवरी को कहा था कि आरबीआई ने नियामक की अंतिम मंजूरी की तारीख से छह महीने के भीतर प्रवर्तक की हिस्सेदारी घटाकर चुकता शेयर पूंजी का 26 प्रतिशत करने को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। आरबीआई ने बैंक से प्रवर्तकों की हिस्सेदारी कम कर 31 मार्च 2018 तक चुकता शेयर पूंजी का 20 प्रतिशत और 31 मार्च 2020 तक 15 प्रतिशत करने को कहा था। कोटक महिंद्रा समूह की वित्तीय इकाई कोटक महिंद्रा फाइनेंस को 2003 में आरबीआई से बैंक लाइसेंस मिला। वह बैंक में तब्दील होने वाली पहली एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी) बनी।

राजस्‍थान विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट पेश

राजस्‍थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया। अपने बजट भाषण में श्री गहलोत ने कहा कि राज्‍य सरकार ने सात संकल्प तय किए हैं, जिनमें निरोगी राजस्थान, किसानों और युवाओं की समृद्धि, महिलाओं, बच्चों, वृद्धों का कल्याण तथा सभी के लिए शिक्षा शामिल है। श्री गहलोत ने बाल श्रम और तस्करी रोकने के लिए एक सौ करोड़ रूपये के नेहरू बाल संरक्षण कोष बनाए जाने की घोषणा की। मुख्‍यमंत्री ने राज्य में व्यापार अनुकूल वातावरण बनाने के लिए कई कदम उठाए जाने की भी घोषणा की। बजट में शिक्षा विभाग के लिए 39 हजार 500 सौ करोड़ रूपये का प्रस्ताव किया गया है।

अमरीकी वैज्ञानिकों ने नोवेल कोरोना वायरस का पहला थ्री-डी आण्‍विक स्‍केल मानचित्र तैयार किया

अमरीकी वैज्ञानिकों ने नोवेल कोरोना वायरस का पहला थ्री-डी आण्‍विक स्‍केल मानचित्र तैयार किया है जो मानव कोशिकाओं से जुड़ा है और उन्‍हें संक्रमित कर सकता है। इसे कोरोना वायरस का टीका विकसित करने और उपचार की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम माना जा रहा है। ऑस्टिन में टैक्‍सास विश्‍वविद्यालय और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ्‍ा के एक दल ने सबसे पहले चीन के अनुसंधाकर्ताओं द्वारा सार्वजनिक तौर पर उपलब्‍ध कराए गए इस वायरस के आनुवंशिक कोड का अध्‍ययन किया। उन्‍होंने इसका उपयोग स्‍पाइक प्रोटीन नाम के एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍से का स्थिर नमूना विकसित करने में किया। इसके बाद अमरीकी वैज्ञानिकों ने क्रायोजेनिक इलेक्‍ट्रॉन माइक्रोस्‍कोपी नामक अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल करते हुए स्‍पाइक प्रोटीन के चित्र लिए और अपने निष्‍कर्षों को विज्ञान के एक जर्नल में प्रकाशित किया। नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ एक प्रभावी टीके के रूप में स्‍पाइक प्रोटीन का ही परीक्षण कर रहा है।

फ्रांस का फेसेनहाइम परमाणु संयंत्र 30 जून तक ही काम करेगा

फ्रांस के प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलीप ने कहा है कि उनके देश की जर्मनी से लगती सीमा पर स्थित फेसेनहाइम परमाणु संयंत्र इस वर्ष जून तक बंद कर दिया जाएगा। उन्‍होंने इस निर्णय को फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमेन्‍यूअल मैक्रॉं की 2018 में बनाई गई ऊर्जा नीति का पहला चरण बताया। इस योजना में परमाणु संयंत्रों से तैयार बिजली और अक्षय ऊर्जा स्रोतों से बनाई जाने वाली बिजली के बीच फिर से संतुलन बनाने की बात कही गई है। फ्रांसीसी प्रधानमंत्री ने कहा कि ग्रीन हाउस गैसों को कम करने के लिए फ्रांस के कोयला संयंत्र भी 2022 तक बंद कर दिए जाएंगे। जर्मनी लंबे समय से फ्रांस के इस सबसे पुराने परमाणु संयंत्र को बंद करने का आह्वान करता आ रहा है। मैक्रॉं की योजना के अंतर्गत बंद होने वाला यह पहला परमाणु परिसर है। फ्रांस किसी भी अन्‍य देश की तुलना में परमाणु ऊर्जा पर सबसे अधिक निर्भर है। यहां की तीन चौथाई से अधिक बिजली परमाणु संयंत्रों से आती है।

तीन ज्योर्तिलिंगों को जोड़ ने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस रेल सेवा आज से यात्रियों के लिए शुरू

काशी महाकाल एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी की सेवा शुरू हो गई है। यह आई आर सी टी सी की तीसरी निजी रेलगाड़ी है। यह रेल सेवा ज्‍योतिर्लिंग ओंकारेश्‍वर के शहर इंदौर, महाकालेश्‍वर के उज्‍जैन और काशी विश्‍वनाथ के शहर वाराणसी को आपस में जोड़ेगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार(16 Feb) को इस रेलगाड़ी को झंडी दिखाई थी।

फ्रांस : विदेशी इमामों और मुस्लिम टीचर्स पर प्रतिबंध

फ्रांस सरकार ने विदेशी इमामों के देश आने पर रोक लगा दी है। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के मुताबिक, सरकार ने यह फैसला कट्टरपंथ और अलगाववाद रोकने के लिए किया है। 2019 में फ्रांस की कुल जनसंख्या करीब 6.7 करोड़ थी। इसमें करीब 65 लाख मुस्लिम हैं। फ्रांस का 4 देशों से समझौता है। इसके मुताबिक, ये देश अपने इमाम, इस्लामिक शिक्षक और विद्वान फ्रांस भेज सकते हैं। 2020 के बाद समझौता खत्म हो जाएगा।

'श्री रामायण एक्‍सप्रेस' कराएगी भगवान राम से जुड़े स्थलों की यात्रा

रामायण की थीम पर 'श्री रामायण एक्‍सप्रेस' ट्रेन चलाई जाएगी। आईआरसीटीसी के अनुसार ये ट्रेन भगवान राम से जुड़े स्थलों की तीर्थ यात्रा कराएगी। 16 रातों-17 दिनों की यात्रा कराने वाली इस ट्रेन की शुरुआत 28 मार्च से दिल्ली से होगी। इस ट्रेन में 10 कोच होंगे, इनमें से पांच स्लीपर क्लास के गैर-वातानूकूलित (नॉन एसी) कोच और पांच एसी के थ्री टीयर कोच होंगे।

नई दिल्ली में भारतीय वस्‍त्र एवं शिल्‍प के लिए उभरते अवसरों पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन

नई दिल्ली में ‘भारतीय वस्‍त्र एवं शिल्‍प के लिए उभरते अवसर’ पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी की अध्यक्षता केंद्रीय कपड़ा एवं महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने की। इस संगोष्‍ठी में वाणिज्‍य एवं उद्योग और कपड़ा मंत्रालयों के वरिष्‍ठ अधिकारियों, निर्यात संवर्धन परिषद (Export Promotion Council - EPCs) के प्रतिनिधियों, खरीदारी करने वाले कार्यालयों एवं खरीदारी करने वाले एजेंटों ने भाग लिया। प्रतिभागियों ने चीन में फैले ‘कोरोना वायरस” के वर्तमान परिदृश्य के मद्देनजर उपलब्ध व्यापारिक अवसरों पर चर्चा करने के लिए संगोष्ठी में भाग लिया। इस संगोष्ठी का आयोजन भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय के तत्वावधान में एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट्स द्वारा किया गया।

नीति आयोग ने एक्टिव फ़ार्मास्युटिकल्स इंग्रीडिएंट्स उद्योग पर बैठक का किया आयोजन

राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्था (National Institution for Transforming India - नीति आयोग) द्वारा एक्टिव फ़ार्मास्युटिकल्स इंग्रीडिएंट्स (API) इंडस्ट्री पर एक बैठक आयोजन किया गया। बैठक नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की अध्यक्षता में API उद्योग में वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित की गई।

ढाका में भारतीय रक्षा उपकरणों पर सेमिनार का हुआ आयोजन

बांग्लादेश के ढाका मे भारतीय उच्चायोग द्वारा भारतीय रक्षा उपकरणों पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी में कुल 12 भारतीय कंपनियों ने हिस्सा लिया। इस सेमिनार का उद्देश्य रक्षा प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में भारत और बांग्लादेश के बीच सहयोग को आगे ले जाना है।

साओ पाउलो में ब्राजील पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल 2020

बैडमिंटन के खेल के लिए अंतर्राष्ट्रीय शासी निकाय बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) ने ब्राजील के साओ पाउलो में 10 से 15 फरवरी 2020 तक ब्राजील पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल 2020 का आयोजन किया है। टूर्नामेंट में पुरुष एकल, युगल, महिला एकल, युगल और मिश्रित युगल शामिल हैं। भारत ने 11 पदकों (4 स्वर्ण, 5 रजत, 2 कांस्य) के साथ अपने अभियान का अंत किया। जबकि, चीन 8 स्वर्ण पदक के साथ सबसे सफल टीम बनकर उभरा।

सौर-चालित मानवरहित विमान PHASA-35 ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी

हाई एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस व्हीकल (HALE), परसिस्टेंट हाई एल्टीट्यूड सोलर एयरक्राफ्ट (PHASA) - 35 में एक साल तक एयरबोर्न बने रहने की क्षमता है। यह पहला लॉन्ग एंड्योरेंस सोलर पावर्ड अनमैन्ड एयरक्राफ्ट है, जिसने सफलतापूर्वक अपना पहला टेस्ट फ्लाइट पूरा किया है और यह विकसित हुआ है प्रिज्मीटिक लिमिटेड के सहयोग से BAE सिस्टम द्वारा।

फेसबुक द्वारा स्थापित ट्विटर ने क्रोमा लैब्स का अधिग्रहण किया

ट्विटर ने एक अज्ञात राशि के लिए कैलिफोर्निया स्थित क्रोमो लैब्स का अधिग्रहण किया है। क्रोमो लैब्स शॉर्ट-फॉर्म वीडियो और फोटो निर्माण के लिए उपकरण विकसित करती है और इसे 2018 में फेसबुक और इंस्टाग्राम द्वारा स्थापित किया गया था।

एनडीएमए के सदस्य नियुक्त किए गए तीन विशेषज्ञ

लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) का सदस्य नियुक्त किया गया। उनके समेत एनडीएमए में 19 फरवरी 2020 को तीन सदस्य नियुक्त किए गए जिनमें तटरक्षक के पूर्व महानिदेशक राजेंद्र सिंह और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम में नीति सलाहकार कृष्ण वत्स को भी एनडीएमए में सदस्य बनाया गया है। कमल किशोर वर्तमान में सदस्य हैं। उनका कार्यकाल अगले पांच साल हेतु बढ़ाया गया है। सरकार ने एनडीएमए में नियुक्तियों को मंजूरी दी है। सभी नव-नियुक्त सदस्यों का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। उनका रैंक केंद्र सरकार में सचिव के रैंक के बराबर होगा। उन्हें 80,000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा तथा अन्य लाभ भी मिलेंगे।

फिक्की के पूर्व अध्यक्ष और केसीपी ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष वी एल दत्त का 82 वर्ष की आयु में निधन

वेलगापुड़ी लक्ष्मण दत्त, पूर्व फिक्की (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) के अध्यक्ष और केसीपी ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष का चेन्नई, तमिलनाडु में 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। दत्त का जन्म 27 दिसंबर 1937 को हुआ था और उनकी शिक्षा-दीक्षा लंदन में हुई थी।

दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर की किताब का विमोचन

इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में दिल्ली पुलिस के पूर्व पुलिस कमिश्नर अजय राज शर्मा की पुस्तक बीटिंग बुलेट का विमोचन किया गया। अजय राज शर्मा 1966 बैच के आइपीएस अफसर हैं और वर्ष 2004 में सीमा सुरक्षा बल के डायरेक्टर जनरल पद से सेवानिवृत्त हुए थे। अजय राज 2001 में ससंद पर हुए आतंकी हमले के दौरान दिल्ली पुलिस आयुक्त थे। उन्होंने कहा कि उस समय के हालात को वह कभी नहीं भूल सकते।

Start the Quiz

« Previous Home

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on