Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 December 2022

आरबीआई ने मालदीव मौद्रिक प्राधिकरण के साथ मुद्रा अदला-बदली के समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारतीय रिजर्व बैंक ने सार्क देशों के लिए मुद्रा विनिमय सुविधा के तहत मालदीव मौद्रिक प्राधिकरण के साथ मुद्रा अदला-बदली के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते से मालदीव मौद्रिक प्राधिकरण, आरबीआई से अधिकतम 200 मिलियन डॉलर तक की राशि किस्‍तों में निकाल सकता है। यह समझौता अल्पावधि के लिए विदेशी मुद्रा की आवश्‍यकताओं को पूरा करने में मददगार होगा।

ISRO ने स्पेसटेक इनोवेशन नेटवर्क (SpIN) के लॉन्च हेतु सोशल अल्फा के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने स्पेसटेक इनोवेशन नेटवर्क (SpIN) के लॉन्च हेतु मल्टीस्टेज इनोवेशन क्यूरेशन तथा वेंचर डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म सोशल अल्फा के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। SpIN बढ़ते अंतरिक्ष उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र के लिये नवाचार, क्यूरेशन और उद्यम विकास हेतु भारत का पहला समर्पित मंच है। स्पिन/SpIN प्लेटफॉर्म विभिन्न हितधारकों के लिये देश में अंतरिक्ष पारिस्थितिकी तंत्र में सहयोग और योगदान करने हेतु एक समान अवसरों का सृजन करेगा। SpIN अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी उद्यमियों को मुख्य रूप से तीन अलग-अलग नवाचार श्रेणियों में सुविधा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगा:

  1. भू-स्थानिक प्रौद्योगिकियाँ एवं डाउनस्ट्रीम अनुप्रयोग
  2. अंतरिक्ष और संचालन हेतु प्रौद्योगिकियों को सक्षम बनाना
  3. एयरोस्पेस सामग्री, सेंसर और वैमानिकी/ एवियोनिक्स।

जाफना और चेन्‍नई के बीच सीधी उड़ान सेवा फिर शुरू

जाफना और चेन्‍नई के बीच सीधी उड़ान सेवा 12 दिसंबर, 2022 से फिर शुरू हो जाएगी। पर्यटन को बढ़ावा मिलने से आर्थिक संकट से जूझ रही श्रीलंका की अर्थव्‍यवस्‍था को इससे मदद मिलेगी। 12 दिसंबर से पलाली में जाफना इंटरनेशनल एयरपोर्ट से चेन्‍नई के बीच शुरू होने वाली अलायंस एयर की सीधी उड़ान सप्‍ताह में चार दिन उपलब्‍ध रहेगी। एयरलाइंस की यह सेवा तीन साल के के बाद शुरू हो रही है। मार्च 2020 के बाद से उड्डयन सेवा कोविड महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुई थी। श्रीलंका के उड्डयन मंत्री ने बताया कि हवाई अड्डे के रनवे में और सुधार किये जाने की आवश्यकता है। इस समय इसकी क्षमता सीमित है। भारत और श्रीलंका ने वर्ष 2019 में वहाँ के तीसरे अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे का संयुक्‍त रूप से आधुनिकीकरण किया था।

चक्रवाती तूफान मंडूस

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम में बना चक्रवाती तूफान मंडूस पश्चिम -उत्‍तर पश्चिम दिशा की ओर बढते हुए करईकला और चेन्‍नई से कोई चार सौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। तूफान के 8 दिसंबर मध्‍यरात्रि तक तमिलनाडु, पुद्दुचेरी और निकटवर्ती आंध्रप्रदेश के दक्षिणी तट को पार कर जाने की संभावना है। इस दौरान 65 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और बारिश हो सकती है। संयुक्त अरब अमीरात ने चक्रवात मैंडूस नाम दिया है।

पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान महिलाओं के स्वामित्व वाले एमएसएमई के पंजीकरण में 86 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई

पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान महिलाओं के स्वामित्व वाले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों- एमएसएमई के पंजीकरण में 86 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। वित्तीय वर्ष 2021 के अंत तक ऐसे उद्यमों की संख्या चार लाख 89 हजार 470 थी जो वित्तीय वर्ष 2022 में बढ़कर नौ लाख 10 हजार 973 हो गई। केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

वन्‍य जीव संरक्षण संशोधन विधेयक-2022 संसद से पारित हुआ

वन्‍य जीव संरक्षण संशोधन विधेयक-2022 संसद से पारित हो गया। राज्‍य सभा ने आज इसपर अपनी मुहर लगाई जबकि लोकसभा से यह पहले ही पारित हो चुका था। विधेयक का उददेश्‍य वन्‍य जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन-सीआईटीसी को लागू करना और इसके द्वारा संरक्षित संकटग्रस्‍त प्रजातियों की सूची का विस्‍तार करना है। इस विधेयक में केंद्र सरकार को एक ऐसा प्राधिकरण बनाने का अधिकार दिया जा रहा है, जो संरक्षित प्रजातियों के निर्यात या आयात के लिए लाइसेंस प्रदान कर सकेगा।

गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की शानदार जीत; हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को स्‍पष्‍ट बहुमत

हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना खत्म हो गई है। गुजरात में भारी बहुमत हासिल करते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 156 सीटों पर जीत दर्ज की है। जबकि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस (Congress) ने बहुमत का आंकड़ा पार करते हुए 40 सीटों पर जीत हासिल की है। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक गुजरात (Gujarat) में बीजेपी को 52.5 प्रतिशत से अधिक मत मिले हैं। कांग्रेस ने गुजरात में 17 सीटों पर जीत दर्ज की है। आम आदमी पार्टी को 5 सीटों पर जीत मिली है। तीन सीटें निर्दलीय और एक सीट समाजवादी पार्टी को मिली है।

गोवा में 9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस और आरोग्य एक्सपो 2022 का उद्घाटन हुआ

9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस (डब्ल्यूएसी) का उद्घाटन पणजी, गोवा में केंद्रीय पर्यटन और पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग राज्य मंत्री श्रीपाद नाइक, मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत और आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा की उपस्थिति में किया गया। 9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस और आरोग्य एक्सपो 2022 का आयोजन 8 से 11 दिसंबर तक गोवा में किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य आयुर्वेद क्षेत्र को मजबूत करने, इसके भविष्य की कल्पना करने और आयुर्वेद वाणिज्य को बढ़ावा देने के लिए पेशेवरों तथा उपभोक्ताओं के बीच बातचीत की सुविधा के लिए नेटवर्किंग और ज्ञान आदान-प्रदान करने के लिए उद्योग के अग्रदूतों, चिकित्सकों, पारंपरिक वैद्यों, शिक्षाविदों, छात्रों, दवा निर्माताओं, औषधीय पौधा उत्पादकों और विपणन रणनीतिकारों सहित सभी हितधारकों के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करना है। देश में आयुष (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) क्षेत्र का बाजार आकार 2014 के 3 बिलियन डॉलर से बढ़कर अब 18 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया है, जिसमें छह गुना की अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

नेहरू मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क में इनफ्लिबनेट केंद्र का एक हिस्सा बना

नेहरू मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय 3 लाख से अधिक पुस्तकों, लगभग 380 पत्रिकाओं तथा दुर्लभ पत्रों के साथ अंतर्राष्ट्रीय ख्याति का एक किताब घर संचालित करता है। माइक्रोफिल्म, सीडी-रोम आदि के रूप में तस्वीरों, मानचित्रों, टिकटों और ई-संसाधनों के अपने विशाल संग्रह के साथ यह पुस्तकालय आधुनिक एवं समकालीन भारत पर शोध के लिए एक अमूल्य ज्ञान संसाधन के रूप में स्थापित है। पुस्तकालय अब अपने डिजिटल संसाधनों को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क में इनफ्लिबनेट केंद्र का एक हिस्सा बन चुका है। इनफ्लिबनेट की एन-लिस्ट (अध्ययनशील विद्वतापूर्ण सामग्री के लिए राष्ट्रीय पुस्तकालय और सूचना सेवा अवसंरचना) परियोजना के तहत इनफ्लिबनेट केंद्र में स्थापित किये गए सर्वर के माध्यम से छात्रों, शोधकर्ताओं व संकायों को 6000 से अधिक ई-पत्रिकाओं और 2 लाख ई-पुस्तकों तक पहुंच प्रदान की जाती है। पुस्तकालय के उपयोगकर्ता अब नेहरू मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय के इनफ्लिबनेट केंद्र में प्रकाशक की वेबसाइट से सीधे ई-संसाधनों तक पहुंच सकते हैं और अपने लिए आवश्यक लेख डाउनलोड कर सकते हैं। सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क (इनफ्लिबनेट) केन्द्र विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) का एक स्वायत्त अंतर विश्वविद्यालय केन्द्र (IUC) है।

रूफटॉप सौर कार्यक्रम को 31.03.2026 तक विस्तार दिया गया

रूफटॉप सौर कार्यक्रम को 31.03.2026 तक विस्तार दिया गया है और इसलिए, इस कार्यक्रम के तहत सब्सिडी तब तक उपलब्ध रहेगी जब तक कार्यक्रम का लक्ष्य हासिल नहीं हो जाता। मंत्रालय, रूफटॉप सौर कार्यक्रम का चरण- II लागू कर रहा है, जिसमें रूफटॉप सोलर स्थापित करने के लिए आवासीय उपभोक्ताओं को सीएफए/सब्सिडी प्रदान की जा रही है। कार्यक्रम के कार्यान्वयन को आसान बनाने के लिए, एक राष्ट्रीय पोर्टल विकसित किया गया था, जिसका शुभारम्भ माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 30.07.2022 को किया गया था।

“यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचएसी) डे 2022” समारोह 10 दिसंबर को वाराणसी में

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय उत्तरप्रदेश के वाराणसी में 10 और 11 दिसंबर, 2022 को “यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे (यूएचसी) 2022” (सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवच) विषयक दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। उत्तरप्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार की उपस्थिति में दो दिवसीय समारोह का उद्घाटन करेंगी। कार्यक्रम का आयोजन इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एंड कनवेन्शन सेंटर रुद्राक्ष हॉल में किया जायेगा। कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री सम्मिलित होंगे। इसके अलावा इस दो दिवसीय सम्मेलन में स्वास्थ्य एसीएस/प्रमुख सचिव, एनएचएम के मिशन निदेशक, स्वास्थ्य निदेशक, 900 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी/स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों के प्रभारी तथा पांच राज्यों-उत्तरप्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश, झारखंड और उत्तराखंड के चिकित्सा अधिकारी शामिल होंगे।

सिप्री की शीर्ष 100 रक्षा कंपनियों की सूची में HAL और BEL

भारत सरकार के स्वामित्व वाली दो रक्षा कंपनियों हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) को स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट( सिप्री) ने दुनिया की 100 शीर्ष रक्षा कंपनियों की सूची में शामिल किया है। सिप्री द्वारा 5 दिसंबर 2022 को जारी एक रिपोर्ट में हथियारों की बिक्री में एचएएल को $3.3 बिलियन के साथ 42वां स्थान दिया गया था और 2021 में $1.8 बिलियन की बिक्री के साथ एचएएल को 63वें स्थान पर रखा गया था। एचएएल भारतीय वायु सेना के लिए एलसीए तेजस, एसयू-30 एमकेआई जैसे लड़ाकू विमानों, एलसीएच प्रचंड जैसे हेलीकॉप्टर,ट्रेनर विमान, परिवहन विमान आदि का निर्माता है। बीईएल सशस्त्र बलों के लिए उन्नत इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाती है। पिछले साल एचएएल और बीईएल के अलावा, भारतीय आयुध कारखानों को शीर्ष 100 रक्षा कंपनियों में शामिल किया गया था।

भारत 2023 में आठवां सबसे बड़ा विज्ञापन बाजार बन जाएगा; ग्रुप एम

ग्रुप एम के वैश्विक अंत-वर्ष के पूर्वानुमान के अनुसार, 2023 में भारत ब्राजील को पीछे छोड़कर आठवां सबसे बड़ा विज्ञापन बाजार बन जायेगा। ग्रुपएम ने अपने ‘दिस ईयर, नेक्स्ट ईयर 2022’ रिपोर्ट में भारत को वैश्विक स्तर पर नौवें सबसे बड़े विज्ञापन बाजार के रूप में स्थान दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में खुदरा मीडिया 2022 में 551 मिलियन डॉलर होने का अनुमान है और 2027 तक लगभग दोगुना होने की उम्मीद है। टीवी विज्ञापन जिसका विज्ञापन बाजार हिस्सेदारी में कुल 36% है , इस साल 10.8% बढ़ने की उम्मीद है। संयुक्त राज्य अमेरिका विश्व का सबसे बड़ा विज्ञापन बाजार है जिसके बाद चीन (2), जापान (3), यूनाइटेड किंगडम (4), जर्मनी (5), फ्रांस (6), कनाडा (7), ब्राजील (8) और भारत (9वां)।

IIT Madras के शोधकर्ताओं ने समुद्री लहरों से बिजली उत्पन्न करने वाली तकनीक विकसित की

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास के शोधकर्ताओं ने एक ‘ओशन वेव एनर्जी कन्वर्टर’ विकसित किया है जो समुद्री तरंगों से बिजली उत्पन्न कर सकता है। इस उपकरण का परीक्षण नवंबर 2022 के दूसरे सप्ताह के दौरान सफलतापूर्वक पूरा किया गया था। इस उपकरण को तमिलनाडु के तूतीकोरिन के तट से लगभग 6 किलोमीटर दूर 20 मीटर की गहराई वाले स्थान पर तैनात किया गया था। यह उपकरण अगले तीन वर्षों में समुद्र की लहरों से एक मेगावाट बिजली पैदा करने का लक्ष्य रखता है।

संयुक्त राष्ट्र में चार दिग्गज राजनयिकों और एक अमेरिकी सांसद को “दिवाली स्टैम्प-पॉवर ऑफ़ वन” से सम्मानित किया गया

शांतिपूर्ण और सुरक्षित दुनिया की दिशा में काम करने के प्रयासों के लिए 5 दिसंबर को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में चार अनुभवी राजनयिकों और एक अमेरिकी सांसद को इस साल के वार्षिक ‘दिवाली- पावर ऑफ वन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पुरस्कार, जिसे ‘ऑस्कर ऑफ डिप्लोमेसी’ के रूप में भी जाना जाता है, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व शीर्ष राजनयिकों या एक सदस्य राज्य को सभी के लिए एक अधिक परिपूर्ण, शांतिपूर्ण और सुरक्षित दुनिया बनाने में मदद करने के उनके प्रयास के लिए प्रस्तुत किया जाता है। पुरस्कार विजेता 2022 :

  • संयुक्त राष्ट्र में जॉर्जिया के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि कह इम्नाद्ज़े,
  • संयुक्त राष्ट्र में ग्रेनाडा की पूर्व स्थायी प्रतिनिधि कीशा मैकगायर,
  • संयुक्त राष्ट्र में बुल्गारिया के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि जॉर्जी वेलिकोव पानायोटोव,
  • संयुक्त राष्ट्र में बेनिन के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि जीन-क्लाउड डो रेगो,
  • पूर्व अध्यक्ष, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की विदेश मामलों की समिति एलियट लांस एंगेल।

गूगल ने भारत में गलत सूचना विरोधी अभियान शुरू किया

गूगल की सहायक जिगसॉ भारत में एक नई गलत सूचना विरोधी परियोजना शुरू कर रही है। परियोजना का उद्देश्य उस भ्रामक जानकारी को रोकना है जिसे हिंसा को भड़काने और मौतों के लिए दोषी ठहराया गया है।अन्य देशों की तरह, भारत में भी ज्यादातर सोशल मीडिया के माध्यम से,गलत सूचना पूरे भारत में तेजी से फैलती है जो राजनीतिक और धार्मिक तनाव पैदा करती है। भारत सरकार ने बार-बार यूट्यूब, गूगल,मेटा (फेसबुक) और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया दिग्गजों से नकली समाचारों के प्रसार का मुकाबला करने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया है।

TIME मैगजीन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को चुना ‘पर्सन ऑफ द ईयर’

टाइम मैगजीन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ-साथ “द स्प्रिट ऑफ यूक्रेन” को साल 2022 का पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया है। टाइम मैगजीन ने हाल ही में ये एलान किया। ये अवॉर्ड उस व्यक्ति को दिया जाता है जिसने पिछले 12 महीनों में वैश्विक घटनाओं पर सबसे अधिक प्रभाव डाला हो। इस पुरस्कार के लिए अन्य फाइनलिस्ट में ईरान के प्रदर्शनकारी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क और यूएस सुप्रीम कोर्ट शामिल रहे।

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने ‘गोब्लिन मोड’ को साल का शब्द चुना

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने बताया कि 2022 को एक शब्द में बयां करने के लिए हुए ऑनलाइन मतदान में लोगों ने ‘गोब्लिन मोड’ को इस वर्ष का शब्द चुना है। ‘गोब्लिन मोड’ की शब्दकोश की परिभाषा के अनुसार ‘‘एक प्रकार का व्यवहार जिसमें बिना किसी अफसोस के आत्म-अनुग्रहशील, आलसी, मैला, या लालची रहा जाता है और आमतौर पर एक तरह से सामाजिक मानदंडों या अपेक्षाओं को अस्वीकार किया जाता है।’’

नवंबर में भारत का कोयला उत्पादन 11.66% बढ़ा

नवंबर 2022 में भारत का कुल कोयला उत्पादन 11.66 प्रतिशत बढ़कर 75.87 मिलियन टन हो गया, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 67.94 मिलियन टन दर्ज किया गया था। कोयला मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर 2022 में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने 12.82 फीसदी की वृद्धि दर्ज की, जबकि सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) और अन्य कैप्टिव खदानों ने क्रमशः 7.84 फीसदी और 6.87 फीसदी की वृद्धि दर्ज की।

दीपिका पादुकोण FIFA FINAL में ट्रॉफी का करेंगी अनावरण,

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण को कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप (FIFA WORLD CUP QATAR 2022) के फाइनल में ट्रॉफी का अनावरण करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 18 दिसंबर को फाइनल मुकाबला कतर के लुसैल स्टेडियम में खेला जाएगा।

SAARC चार्टर दिवस : 8 दिसंबर

सार्क चार्टर को अपनाने के उपलक्ष्य में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (SAARC) चार्टर दिवस प्रतिवर्ष 8 दिसंबर को मनाया जाता है। इस वर्ष क्षेत्रीय समूह की 38वीं वर्षगांठ है। ढाका, बांग्लादेश में आयोजित पहले सार्क शिखर सम्मेलन में चार्टर पर सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्षों या बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के शासनाध्यक्षों द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। 8 दिसंबर 1985 को, समूह के पहले शिखर सम्मेलन के दौरान, ढाका में सार्क चार्टर को अपनाया गया था। चार्टर पर आठ दक्षिण एशियाई देशों- बांग्लादेश, भूटान, अफगानिस्तान, मालदीव, नेपाल, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका के नेताओं द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Home

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.