Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 November 2020

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने किया “सहकार प्रज्ञा” का अनावरण

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायत राज एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सहकार प्रज्ञा का अनावरण किया। सहकार प्रज्ञा के 45 नए ट्रेनिंग माड्यूल्स से राष्‍ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) द्वारा लक्ष्मणराव इनामदार राष्ट्रीय सहकारिता अनुसंधान एवं विकास अकादमी(लिनाक) के साथ देश के ग्रामीण क्षेत्रों की प्राथमिक सहकारी समितियों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व को बाघों की जनसंख्या दोगुनी करने के लिए पहला TX2 अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया

पीलीभीत टाइगर रिजर्व और उत्तर प्रदेश वन विभाग ने पहला अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार TX2 जीता है। पीलीभीत टाइगर रिजर्व को चार वर्षों में बाघों की संख्या को दोगुना करने के लिए सम्मानित किया गया था। दस साल में संख्या को दोगुना करने का लक्ष्य तय इया गया था। यह लक्ष्य 2010 में पुरस्कार के भागीदारों द्वारा निर्धारित किया गया था। यह पार्टर हैं – ग्लोबल टाइगर फोरम, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, कंज़र्वेशन टाइगर स्टैंडर्ड्स और लायंस शेयर हैं। अन्य तेरह टाइगर रेंज देशों में से कोई भी देश दस साल के भीतर बाघों की आबादी को दोगुना करने में सफल नहीं हो सका। पीलीभीत टाइगर रिजर्व को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा 2018 में आयोजित टाइगर जनगणना के आधार पर चुना गया था। इस जनगणना के अनुसार, रिजर्व में 57 बाघ हैं। चार साल की छोटी अवधि में लगभग 40 बाघ बढ़ गए हैं।

असम में किया गया पूर्वोत्तर के पहले गाय अस्पताल का उद्घाटन

गोपाष्टमी के अवसर पर असम के डिब्रूगढ़ में एक गौ शेल्टर में पूर्वोत्तर के पहले गाय अस्पताल का उद्घाटन किया गया। सुरभि आरोग्यशाला अस्पताल को श्री गोपाल गौशाला द्वारा 17 लाख रुपये की लागत से बनाया गया है। अस्पताल 30 किमी के दायरे में सेवाएं देगा। इस आश्रय घर में 368 गायें हैं।

राष्ट्रपति ने आंध्र प्रदेश में तिरुचनुर में पद्मावती अम्मावरी मंदिर में पूजा अर्चना की

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद एअर इंडिया वन-बी777 की पहली उड़ान से चेन्‍नई पहुंचे। इसके बाद राष्ट्रपति ने आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के पवित्र शहर तिरुमाला का दौरा किया। उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों के साथ भगवान श्री वेंकटेश्वर स्वामी के पहाड़ी मंदिर में प्रार्थना की।। राष्ट्रपति के साथ आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्‍व भूषण हरिचंदन ने भी इस मंदिर का दौरा किया। इससे पहले राज्यपाल, मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी और अन्य गण्‍यमान्य व्यक्तियों ने राष्ट्रपति का रेणुगुंटा हवाई अड्डे पर स्वागत किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जिस विमान में सफर किया, वो एयर इंडिया वन बोइंग 777 एयरक्राफ्ट का दूसरा विशेष विमान है, जिसे खासतौर पर देश के प्रमुखों राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की देश-विदेश यात्रा के लिए तैयार किया गया है। इन विमानों के लिए भारत ने वर्ष 2018 में बोइंग कंपनी से डील की थी और इसका पहला विमान एक अक्टूबर को भारत आया था।

भारतीय विदेश मंत्री का बहरीन दौरा

विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर बहरीन, संयुक्त अरब अमारात और सेशल्स का दौरा करेंगे। छह दिन के दौरे के दौरान वे इन देशों के विदेशमंत्रियों और वहां के शीर्ष नेतृत्व से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री के रूप में डॉक्टर जयशंकर का यह पहला दौरा होगा। वे सरकार और भारत की जनता की ओर से बहरीन के दिवंगत प्रधानमंत्री राजकुमार खलीफा बिन अलखलीफा की मृत्यु पर निजी रूप से संवेदना व्यक्त करेंगे। राजकुमार खलीफा का 11 नवम्बर को निधन हो गया था। वे आपसी मुद्दों पर बातचीत के अलावा क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

सामान्‍य सेवा प्रशासन ने जो बाइडेन को अमेरिका के राष्‍ट्रपति के रूप में स्‍वीकृति दी

अमरीका में सामान्‍य सेवा प्रशासन ने जो बाइडेन को राष्‍ट्रपति चुनाव के विजेता के रूप में स्‍वीकृति दे दी है। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपनी एजेंसियों से सहयोग करने को कहा है। उन्‍होंने कहा है कि जो बाइडेन के राष्‍ट्रपति का पद संभालने के लिए औपचारिक रूप से सत्‍ता के हस्‍तांतरण की प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए। मिशिगन में श्री बाइडेन की जीत को आधिकारिक रूप से प्रमाणित कर दिया गया है। सामान्‍य सेवा प्रशासन की घोषणा के बाद अमरीकी रक्षा विभाग के मुख्‍यालय पेंटागन ने कहा है कि वह बाइडेन की टीम को पेशेवाराना तथा व्‍यवस्थित रूप से और पूरी तरह से समर्थन देगा।

चीन जी-20 के नेतृत्व में ऋण राहत पहल और अन्य ऋण प्रक्रियाओं के विस्तार की योजना को लागू करने के लिए कार्य करेगा

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीन जी-20 के नेतृत्व में ऋण राहत पहल और अन्य ऋण प्रक्रियाओं के विस्तार की योजना को लागू करने के लिए कार्य करेगा। इससे पहले, चीन के वित्तमंत्री ने कहा था कि चीन ने जी-20 रूपरेखा के तहत विकासशील देशों को दो अरब दस करोड़ डॉलर की ऋण राहत देने का फैसला किया है, जो जी-20 देशों में सबसे अधिक है। हालांकि चीन के कर्जदार विकासशील देशों की तुलना में यह बहुत मामूली राशि है। विश्व बैंक के अध्ययन के अनुसार जी-20 देशों में सबसे गरीब देशों के आधिकारिक द्विपक्षीय ऋण का 60 प्रतिशत से अधिक चीन से संबंधित है।

RBI ने मंता अर्बन कोआपरेटिव बैंक पर लगाया छह महीने का प्रतिबंध

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महाराष्ट्र के जालना जिले के मंता अर्बन कोऑपरेटिव बैंक पर धन के भुगतान और ऋण संबंधी लेनदेन करने पर छह महीने का बैन लगाया है। साथ ही रिज़र्व बैंक ने इस बैंक के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं, जो 17 नवंबर 2020 को बैंक बंद होने के बाद से छह महीने के लिए प्रभावी होंगे। इन निर्देशों के अनुसार, यह बैंक आरबीआई की अनुमति के बिना कोई कर्ज या उधार नहीं दे सकेगा और न ही पुराने कर्जों का नवीनीकरण तथा कोई निवेश कर सकेगा। बैंक पर नई जमा राशि स्वीकार करने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। वह कोई भुगतान भी नहीं कर सकेगा और ना ही भुगतान करने का कोई समझौता कर सकेगा।

अमरीका-मंत्रिमण्‍डल के लिए मुख्‍य पदों की घोषणा

अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने मंत्रिमण्‍डल के लिए मुख्‍य पदों की घोषणा कर दी है। लंबे समय तक विदेश नीति के सलाहकार एंटोनी ब्लिंकेन को विदेश मंत्री और अमरीका के पूर्व मुख्‍य राजदूत जॉन कैरी को विशेष जलवायु दूत नियुक्‍त किया जाएगा। श्री बाइडेन ने क्‍यूबा में जन्‍मे वकील एलेजांद्रो मयोरकास को गृह मंत्रालय के साथ अप्रवासी विभाग का कार्यभार सौंपा है, जबकि सी.आई.ए. की पूर्व उपनिदेशक एवरिल हेंस को राष्‍ट्रीय सूचना निदेशक नियुक्‍त किया है। यह पदभार पहली बार किसी महिला को सौंपा गया है। श्री बाइडेन ने यह भी कहा कि लम्‍बे समय से राजदूत के पद पर कार्यरत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्‍ड को संयुक्‍त राष्‍ट्र की राजदूत के रूप में मनोनीत किया जाएगा, जिन्‍हें कैबिनेट के सदस्‍य का दर्जा भी प्राप्‍त होगा। जेक सुलिवान, जो श्री बाइडेन के उपराष्‍ट्रपति कार्यकाल के समय उनके सुरक्षा सहायक थे, उन्‍हें व्‍हाइट हाउस का राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्‍त किया जाएगा। ये सभी लोग 2009 से 2017 तक ओबामा और बाइडेन के कार्यकाल के समय वरिष्‍ठ पदों पर कार्यरत थे और अपने-अपने क्षेत्रों में बेहद अनुभवी लोग हैं।

असम में मशरूम की नई प्रजाति की खोजी गई

हाल ही में भारत एवं चीन के शोधकर्त्ताओं की एक टीम ने असम में मशरूम (Mushroom) की नई प्रजाति की खोज की है। इन प्रजातियों में सबसे आकर्षक प्रजाति जिसे स्थानीय लोग ‘इलेक्ट्रिक मशरूम’ (Electric Mushrooms) के रूप में वर्णित करते हैं केवल निर्जीव बाँस पर उगता है। इस प्रजाति को रोरीडोमायज़ फाइलोस्टैचायडिस (Roridomyces Phyllostachydis) नाम से नामांकित किया गया है जिसमें जैव-संदीप्ति (Bioluminescent) जैसा विशेष गुण पाया जाता है अर्थात् यह अपना स्वयं का प्रकाश उत्पन्न करती है।रोरीडोमायज़ (Roridomyces) जीनस से संबंधित प्रजातियाँ बहुत संवेदनशील होती हैं और वे आर्द्र एवं नम परिस्थितियों के अनुकूल होते हैं।

हिमाचल सरकार ने कोरोना मरीजों की पहचान के लिए हिम सुरक्षा अभियान शुरू किया

हिमाचल सरकार ने रोगियों की पहचान करने के मकसद से ‘हिम सुरक्षा’ अभियान शुरू किया है। सीएम जयराम ठाकुर ने शिमला के रिज मैदान से इस अभियान का शुभारंभ किया। प्रदेश भर में यह अभियान 27 दिसंबर तक चलेगा। इस अभियान को आयुर्वेद, महिला एवं बाल विकास, पंचायती राज विभाग, जिला प्रशासन और विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से चलाया जाएगा। अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता कोविड-19, तपेदिक, कुष्ठ रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप आदि रोगों के लिए सभी लक्षणों की घर-घर जाकर जानकारी एकत्र करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों को कोविड नियमों का पालन करने की शपथ भी दिलाई। हमीरपुर में हिम सुरक्षा अभियान के तहत कोरोना के साथ टीबी के मरीजों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी ताकि कोरोना के साथ टीबी मरीजों की भी पहचान हो सके। अभियान में आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आयुर्वेदिक विभाग के फार्मासिस्ट घर-घर जाकर रोगियों की जांच करेंगे।

मलेशिया ने की वर्ष 2020 के APEC शिखर सम्मेलन की मेजबानी

एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (APEC) 2020 इकोनॉमिक लीडर्स की बैठक मलेशियाई प्रधानमंत्री मुहीदीन यासिन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। यह पहली मौका था जब सभी 21 APEC इकोनॉमिक लीडर्स COVID-19 महामारी के कारण वर्चुली बैठक में शामिल हुए थे। APEC 2020 समिट का समापन APEC Putrajaya Vision 2040 को अपनाने और 2020 कुआलालंपुर घोषणा के साथ हुआ। APEC समिट 2021 की मेजबानी न्यूजीलैंड करेगा। यह दूसरी मौका था जब मलेशिया ने APEC बैठक की मेजबानी की थी, इससे पहले मलेशिया ने 1998 में की मेजबानी की थी। APEC मलेशिया 2020 का विषय था “Optimising Human Potential Towards a Resilient Future of Shared Prosperity: Pivot. Prioritise. Progress”.

‘कम्युनिटी कॉर्ड ब्लड बैंकिंग’ ने महाराष्ट्र की 7 वर्षीय लड़की की जान बचाने में मदद की

वर्ष 2017 में लाइफसेल (LifeCell) द्वारा शुरू की गई स्टेम सेल बैंकिंग पहल ‘कम्युनिटी कॉर्ड ब्लड बैंकिंग’ (Community Cord Blood Banking) ने महाराष्ट्र के नासिक की 7 वर्षीय लड़की की जान बचाने में मदद की, जो अप्लास्टिक एनीमिया (Aplastic Anaemia) नामक एक दुर्लभ एवं गंभीर रक्त विकार से पीड़ित थी। कॉर्ड ब्लड (Cord Blood), नाभि रज्जु (Umbilical Cord) और गर्भनाल (Placenta) की रक्त वाहिकाओं में पाया जाता है और जन्म के बाद बच्चे की नाभि रज्जु काट कर एकत्र किया जाता है। इसमें रक्त बनाने वाली स्टेम कोशिकाएँ होती हैं जो कुछ रक्त और प्रतिरक्षा प्रणाली विकारों के इलाज में उपयोग की जाती हैं। कॉर्ड ब्लड का उपयोग उसी तरह किया जाता है जैसे हेमटोपोइएटिक स्टेम सेल प्रत्यारोपण (Hematopoietic Stem Cell Transplantation) का उपयोग विभिन्न रक्त कैंसर के लिये विकिरण उपचार के बाद अस्थिमज्ज़ा को पुनर्गठित करने के लिये किया जाता है।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने किया पंजाब के कपूरथला जिले में मेगा फूड पार्क का वर्चुअल शुभारंभ

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायत राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पंजाब के कपूरथला जिले के फगवाड़ा में सुखजीत मेगा फूड पार्क का वर्चुअल शुभारंभ किया। फूड प्रोसेसिंग के विकास के लिए 10 हजार करोड़ रू. का फंड बनाया गया है, जिससे किसानों को वाजिब लाभ मिल सकेगा, वहीं रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। अभी तक 37 मेगा फूड पार्कों को केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी दी गई है, जिनमें से 20 पूर्व में प्रारंभ हो चुके हैं।

वर्चुअल रूप में शुरू हुआ 10वां राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव

विज्ञान को आम लोगों तक पहुँचाने के उद्देश्य से हर साल आयोजित किए जाने वाले भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव (National Science Film Festival Of India) के 10वें संस्करण की वर्चुअल रूप से शुरुआत हो चुकी है। यह फिल्म महोत्सव भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की स्वायत्त संस्था विज्ञान प्रसार एवं त्रिपुरा स्टेट काउंसिल ऑफ साइंस ऐंड टेक्नोलॉजी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। इस फिल्म महोत्सव का उद्घाटन त्रिपुरा के उप-मुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा ने वर्चुअल रूप से किया है। यह चार दिवसीय ऑनलाइन फिल्म महोत्सव 24 से 27 नवंबर 2020 तक चलेगा। इस वार्षिक फिल्म महोत्सव में इस साल विभिन्न भाषाओं की कुल 372 फिल्मों की प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं। दस सदस्यीय निर्णायक मंडल द्वारा इनमें से चुनी गई 115 फिल्मों को इस ऑनलाइन विज्ञान फिल्म महोत्सव के दौरान प्रदर्शित किया जाएगा। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मलयालम, कश्मीरी, बंगाली, मराठी, पंजाबी और तमिल भाषाओं की फिल्में शामिल हैं।

अमरीका: सी.डी.सी. ने अपना पहला ब्लू प्रिंट जारी किया

अमरीका की शीर्ष सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी-बीमारी निवारण और नियंत्रण केंद्र (सी.डी.सी.) ने अपना पहला ब्लू प्रिंट जारी किया है, जिसमें चार चरणों वाली दवा की श्रेणी का जिक्र है। इससे यह तय होगा कि कोरोना वायरस की दवा से 26 करोड़ दस लाख से ज्यादा उन लोगों को लाभ मिल सकता है जो आवश्यक श्रमिक वर्ग में आते हैं। दवा पर व्यवहार संबंधी उच्च सलाहकार समिति जिम्मेदारी के साथ यह सिफारिश कर सकती है कि चार सीमित सिद्धांतों के तहत दवा उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें आवंटन, अधिकतम लाभ और न्यूनतम नुकसान, न्याय को बढ़ावा, स्वास्थ्य असमानता का खात्मा और पारदर्शिता को बढ़ावा शामिल हैं। मौजूदा योजना से यह तस्वीर उभरती है कि दिसंबर और जनवरी के पहले सप्ताहों में दवा की सिर्फ दो करोड़ खुराक उपलब्ध हो सकती है।

ब्रू पुनर्वास का मुद्दा

हाल ही में उत्तरी त्रिपुरा में ब्रू विस्थापितों के पुनर्वास के मुद्दे पर हिंसक घटनाएँ हुई, जिसमे दो लोगों की मौत भी हुई। लगभग 11 महीने पहले ब्रू विस्थापितों की समस्या का समाधान करने के लिए त्रिपुरा और मिजोरम के साथ मिलकर एक नए समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। इस नए समझौते के अंतर्गत त्रिपुरा में ही ब्रू विस्थापितों को भूमि दी जायेगी और उन्हें त्रिपुरा में ही बसाया जाएगा। इसके लिए भारत सरकार 600 करोड़ रुपये मंज़ूर किये हैं। इस समझौते में 5,407 ब्रू परिवारों (32,876 लोग) को शामिल किया गया है, यह त्रिपुरा में स्थायी शिविरों में रह रहे हैं। इन ब्रू परिवारों को 4-4 लाख रुपये दिए जायेंगे, यह राशी परिवार के मुखिया के खाते में फिक्स्ड डिपाजिट की जाएगी। इन परिवारों के घर के निर्माण के लिए 1.50 लाख रुपये तीन किश्तों में दिए जायेंगे। इसके अलावा इन परिवारों को दो वर्ष निशुल्क राशन दिया जायेगा तथा प्रतिमाह 5000 रुपये की वित्तीय सहायता भी दी जाएगी।

एनजीटी ने राज्यों को जल निकायों की सुरक्षा के लिए नोडल एजेंसी की स्थापना करने के लिए निर्देश दिया

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को जल निकायों के संरक्षण और पुनर्स्थापन के लिये एक नोडल एजेंसी नामित करने का निर्देश दिया है। साथ ही नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने राष्ट्रीय स्तर पर अनुपालन की निगरानी के लिये एक केंद्रीय निगरानी समिति (CMC) के गठन का भी निर्देश दिया है, जिसमें जल शक्ति मंत्रालय के सचिव और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) और अन्य महत्त्वपूर्ण निकायों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) द्वारा यह निर्देश गुरुग्राम में जल निकायों की पहचान, संरक्षण और पुनर्स्थापन से संबंधित एक याचिका की सुनवाई के दौरान दिये गए हैं। इससे पूर्व जून माह में NGT ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अपने जल निकायों की सूची और उनकी स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया था। इस प्रक्रिया के दौरान भारत के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा 4,13,911 जल निकायों की पहचान की गई है।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी सुरेश रैना के साथ जम्मू कश्मीर खेल परिषद का समझौता

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में उभरते हुए क्रिकेट खिलाडि़यों को प्रोत्‍साहित करने के लिए जम्मू-कश्मीर खेल परषिद् ने क्रिकेट खिलाड़ी सुरेश रैना की क्रिकेट अकादमी के साथ एक समझौता किया है। यह समझौता जम्मू-कश्मीर को खेल उत्कृष्टता का केंद्र बनाने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। इस अवसर पर उपराज्‍यपाल मनोज सिन्हा और राज्‍य के मुख्य सचिव सुब्रह्मण्यम समेत कई वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ क्रिकेट खिलाड़ी सुरेश रैना भी मौजूद थे।

तमिलनाडु की 14 साल की लड़की की ने बनाई सौर ऊर्जा से चलने वाली आइरनिंग कार्ट, जीता चिल्ड्रन्स क्लाइमेट प्राइज

तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई के एक निजी स्कूल में 9 वीं कक्षा में पढ़ने वाली 14 साल की विनीशा उमाशंकर ने सोलर पैनल की मदद से कपड़े प्रेस करने वाली इस्त्री को पावर देने का इनोवेशन किया। अपनी इस इनोवेशन के लिए वीनिशा को प्रतिष्ठित चिल्ड्रन क्लाइमेट प्राइज़ मिला है। विनीशा को स्वीडन के चिल्ड्रन क्लाइमेट फाउंडेशन की ओर से 1,00,000 स्वीडिश क्रोन (लगभग 8.64 लाख रु) का पुरस्कार और मेडल मिला। यह बाल जलवायु पुरस्कार का पांचवां संस्करण है - जो युवा इनोवेटर्स के लिए दुनिया के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय जलवायु पुरस्कारों में से एक है।

भारत ने अफगानिस्तान में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के चौथे चरण की शुरुआत की घोषणा की

भारत ने अफगानिस्तान में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के चौथे चरण की शुरुआत की घोषणा की है। इसके तहत आठ करोड़ डॉलर की सौ से अधिक परियोजनाएं चलाई जाएंगी। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने वर्चुअल माध्यम से जिनेवा में आयोजित 2020 अफगानिस्तान सम्मेलन के दौरान यह बात कही। यह सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र, अफगानिस्तान सरकार और फिनलैंड सरकार ने आयोजित किया है। डॉक्टर जयशंकर ने कहा कि भारत ने हाल ही में शतूत बांध के निर्माण के लिए अफगानिस्तान के साथ समझौता किया है। इससे, काबुल शहर के बीस लाख निवासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा। इससे पहले, भारत ने 202 किलोमीटर लम्बी फुल-ए-खुमरी ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण कराया, जिससे काबुल को बिजली उपलब्ध कराई गई है।

43 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा

सरकार ने 43 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया। इन ऐप के जरिए देश की सम्प्रभुता और अखंडता, रक्षा और सुरक्षा तथा सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरनाक गतिविधियां चलाई जा रही थीं। इलेक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र से मिली व्यापक रिपोर्ट के आधार पर भारतीय यूजर के लिए इन ऐप पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है। इससे पहले, सरकार ने 29 जून को उनसठ और दो सितम्बर को 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया था। मोबाइल ऐप पर ये प्रतिबंध सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के अंतर्गत लगाए गए हैं।

COVISHIELD वैक्सीन ने 90% प्रभावकारिता दिखाई

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका ने हाल ही में घोषणा की कि उनके द्वारा विकसित COVISHIELD वैक्सीन ने 90% प्रभावकारिता दिखाई है। इस वैक्सीन का निर्माण भारतीय कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया द्वारा किया जा रहा है। वर्तमान में भारत में परीक्षण के तहत तीन COVID-19 टीके हैं। वे हैं – स्पुतनिक वी नामक रूसी वैक्सीन हैं, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी वैक्सीन जिसे कॉविशील्ड कहा जाता है और कॉवाक्सिन को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और भारत बायोटेक द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

भारत और बांग्लादेश 17 दिसंबर को वर्चुअल शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के बीच 17 दिसंबर को एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन आयोजित किये जाने की उम्मीद है, इस दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कम से कम चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करेंगे। इस शिखर सम्मेलन से पहले, बांग्लादेश के विदेश सचिव मसूद बिन मोमेन 8 दिसंबर को भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और अन्य शीर्ष अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए नई दिल्ली आयेंगे। बांग्लादेश ने मोदी को अगले साल 26 मार्च को बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने के जश्न में शामिल होने के लिए ढाका आने के लिए आमंत्रित किया है। बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमेन ने सोमवार को ढाका में मीडिया को बताया कि भारत ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

बंगाल की खाड़ी में आने वाले चक्रवात की स्थिति की समीक्षा करने के लिए कैबिनेट सचिव ने NCMC की बैठक की अध्यक्षता की

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुदुचेरी के मुख्य सचिवों के साथ आने वाले चक्रवात की स्थिति की समीक्षा करने के लिए राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) की बैठक की अध्यक्षता की। आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुदुचेरी के मुख्य सचिवों ने NCMC को उनकी तैयारियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने उल्लेख किया कि किसी भी घटना को पूरा करने के लिए अधिकारी पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने इस चुनौती को पूरा करने के लिए NDRF और अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय की भी जानकारी दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने वर्तमान स्थिति पर एक प्रस्तुति दी और उल्लेख किया कि संबंधित राज्य सरकारों के साथ स्थिति साझा की जा रही है। उन्होंने कहा, आने वाला चक्रवात तीन दिनों में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय क्षेत्रों को प्रभावित करने वाला है।

राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह 2020

देश भर में 16 से 22 नवंबर, 2020 तक 59 वां राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह (National Pharmacy Week) मनाया गया। NPW 2020 का विषय “Pharmacists: Frontline Health Professionals” है। इंडियन फ़ार्मास्यूटिकल एसोसिएशन (IPA) द्वारा हर साल नवंबर के तीसरे सप्ताह में NPW का आयोजन करती है। इस सप्ताह का मुख्य उद्देश्य सभी हितधारकों को समाज में फार्मासिस्ट की उपस्थिति के बारे में जागरूक करना और पंजीकृत फार्मासिस्टों द्वारा दवाओं, उनके उपयोग, हैंडलिंग और वितरण के संबंध में निभाई गई भूमिका को चिन्हित है।

बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट में L&T को मिला बड़ा कॉन्ट्रैक्ट, 88 किलोमीटर लंबा ट्रैक बनाएगी

लार्सन ऐंट टूब्रो (L&T) को एक और मेगा प्रॉजेक्ट मिला है। नैशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने L&T को मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट में 87.56 किलोमीटर बनाने का ठेका दिया है। यह देश की पहली बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट है। मुंबई और अहमदाबाद के बीच करीब 508 किलोमीटर लंबे रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है।

फ्रांसेस्का मारिनो की नवीनतम पुस्तक “Balochistan: Bruised, Battered and Bloodied”

इतालवी पत्रकार फ्रांसेस्का मारिनो(Francesca Marino) की नवीनतम पुस्तक जिसका शीर्षक “Balochistan: Bruised, Battered and Bloodied” है ब्लूम्सबरी इंडिया द्वारा प्रकाशित किया जाना तय है। पुस्तक बताती है कि नवाब मोहम्मद अकबर शाहबाज़ खान बुगती की हत्या के बाद 2006 में बलूचिस्तान में विद्रोह शत्रुतापूर्ण हो गया है। पुस्तक का अग्रभाग संयुक्त राज्य अमेरिका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी(Hussain Haqqani) द्वारा लिखा गया था। पुस्तक में तस्वीरें रोशन खट्टक(Roshaan Khattak) द्वारा ली गई थीं।

भारत के उच्चायोग ने बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि देने के लिए ढाका में कला प्रदर्शनी का आयोजन किया

बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि देने के लिए ढाका में एक समूह कला-प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। बांग्लादेश शिल्पा कला अकादमी के सहयोग से भारत के उच्चायोग के इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षा मंत्री दीपू मोनी ने किया। प्रदर्शनी प्रख्यात क्यूरेटर रिपन साहा द्वारा लगाई गई है। इसमें 12 प्रसिद्ध बांग्लादेशी चित्रकारों जैसे अब्दुल मन्नान, मो। मुनीरुज्जमान, सईदा महबूबा करीम मिमी, क्वाडर भुयान और विभिन्न मीडिया में काम करने वाले कलाकारों द्वारा कलाकृति प्रदर्शित की गई।

देशभर में गुरु तेग बहादुर का शहीदी दिवस मनाया गया

24 नंवबर को समूचे देश में सिखों के नौवें गुरु गुरु तेग बहादुर जी का शहीदी दिवस मनाया गया। 1675 में इसी दिन गुरु तेग बहादुर जी ने धर्म, मानव मूल्यों, आदर्शों और सिद्धांतों की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया था। गुरु तेग बहादुर जी की सहादत हर साल शहीदी दिवस के रूप में याद की जाती है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। गुरु तेगबहादुर सिंह जी का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उनके बचपन का नाम त्यागमल था। गुरु तेगबहादुर के पिता गुरु हरगोबिंद सिंह ​थे। वह बाल्यकाल से ही धार्मिक, निर्भीक, विचारवान और दयालु प्रवृत्ति के थे। अगस्त 1664 में तेग बहादुर जी को सिखों का 9वां गुरु बनाया गया था। उनका पालन पोषण सिख संस्कृति में हुआ था। उनको तीरंदाजी और घुड़सवारी में महारत हासिल थी। सिख ग्रंथों के अलावा उनको वेद, पुराण और उपनिषदों का भी ज्ञान था। इस्लाम धर्म अपनाने से इनकार करने पर मुगल बादशाह औरंगजेब ने उनकी हत्या का फरमान जारी किया था।

सर छोटूराम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर छोटूराम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि समाज के उत्थान के लिये उनका योगदान सदैव अविस्मरणीय रहेगा। सर छोटूराम का जन्म 24 नवंबर, 1881 को पंजाब के रोहतक (अब हरियाणा) में हुआ था। छोटूराम का असली नाम राय रिछपाल था। सर छोटू राम दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज के छात्र रहे और उन्हें वर्ष 1937 में नाइट की उपाधि दी गई। कई आलोचक सर छोटूराम को एक जातिवादी नेता के रूप में देखते हैं, किंतु उन्होंने अपने संपूर्ण जीवन में किसानों के उत्थान की बात की। वर्ष 1912 में वकील के तौर पर कार्य शुरू करने के पश्चात् वे वर्ष 1916 में काॅॅन्ग्रेस में शामिल हुए और वर्ष 1916 से 1920 तक रोहतक ज़िला काॅॅन्ग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रहे। सर छोटूराम ने प्रथम विश्व युद्ध और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेना में भारतीय युवाओं की भर्ती करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। विभाजन के पूर्व पंजाब विधान परिषद के सदस्य के रूप में, उनकी पहली बड़ी उपलब्धि पंजाब भूमि राजस्व (संशोधन) अधिनियम, 1929 को पारित करना, जिसे अभी भी एक ऐतिहासिक सामाजिक कानून के रूप में देखा जाता है। एक जन प्रतिनिधि के रूप में सर छोटूराम ने न केवल कानूनों के निर्माण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई बल्कि उन कानूनों के कार्यान्वयन पर भी ज़ोर दिया। वह किसानों द्वारा खेती पर किये गए खर्च के लिये क्षतिपूर्ति देने की अवधारणा के भी जनक थे, यही अवधारणा आगे चलकर ‘न्यूनतम समर्थन मूल्य’ के रूप में विकसित हुई है।

पेंशनधारियों के जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की अवधि बढ़ी

सरकार ने अगले साल 28 फरवरी तक केंद्र सरकार के पेंशनधारियों के जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की अवधि बढ़ा दी है। इससे पहले सरकार ने जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की अवधि 1 नवम्बर से 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ाई थी।

Start the Quiz

« Previous Home

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.