Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 May 2019

सातवीं आर्थिक जनगणना के लिए राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया

नई दिल्ली के इंडियन हैबिटैट सेंटर में सातवीं आर्थिक जनगणना के लिए ट्रेनर्स को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया, इसका नाम “National Training Workshop of Master Trainers” रखा गया था। इस कार्यशाला का आयोजन केन्द्रीय सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय द्वारा किया गया। सके लिए केन्द्रीय सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने कॉमन सर्विस सेंटर, CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड (CSC SPV) के साथ समझौता किया था। इस आर्थिक जनगणना में डाटा एकत्रीकरण के लिए आईटी बेस्ड डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग किया गया है। सातवीं आर्थिक जनगणना के लिए क्षेत्र कार्य जून, 2019 से आरम्भ होगा। मई और जून 2019 के दौरान राज्य तथा जिला स्तर पर देश भर में प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। आर्थिक जनगणना का उद्देश्य विभिन्न आर्थिक पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना है। इसके तहत देश में मौजूद सभी आर्थिक इकाइयों, उनके वित्त स्त्रोत तथा कर्मचारियों की संख्या इत्यादि के बारे में जानकारी एकत्रित की जायेगी। देश में पहली बार आर्थिक जनगणना 1977 में की गयी थी। इसके दूसरे संस्करण का आयोजन 1980 में तथा तीसरे संस्करण का आयोजन 1990 में किया गया था। चौथी आर्थिक जनगणना 1998 में की गयी, जबकि पांचवीं जनगणना 2005 में की गयी। छठवीं आर्थिक जनगणना 2013 में की गयी थी।

भारत ने बाट और माप के लिए नए मानक अपनाए

दशकों से अभूतपूर्व प्रयोगशाला कार्यों के बाद, दुनिया के वैज्ञानिक और तकनीकी समुदाय ने एक ऐतिहासिक निर्णय में सर्वसम्मति से सात आधार इकाइयों में से चार को फिर से परिभाषित करने का संकल्प अपनाया है, यह इकाइयाँ किलोग्राम (भार की एसआई इकाई), केल्विन (तापमान की एसआई इकाई), मोल (पदार्थ की एसआई इकाई), और एम्पीयर (वर्तमान की एसआई इकाई) है। भारत समेत दुनिया के 101 देशों में सोमवार से किलोग्राम यानी किलो की परिभाषा बदल गई है। अब एक किलोग्राम को प्लांक कॉन्स्टेंट के आधार पर मापा जाएगा। हालांकि, इसका असर आम जीवन पर नहीं पड़ेगा। किलोग्राम को पहली बार 1795 में डिफाइन किया गया था। 1889 में इसे बदला गया था। किलोग्राम के अलावा एम्पियर, केलविन और मोल को भी प्लांक कॉन्स्टेंट के आधार पर मापा जाएगा। मीटर, सेकेंड और कैंडेला की इकाइयां पहले से ही प्लांक कॉन्स्टेंट के आधार पर मापी जाती हैं। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के पूर्व निदेशक डॉ. आर. चिदम्बरम ने भारत द्वारा नई परिभाषा अपनाने का ऐलान किया। अंतरराष्ट्रीय नाप-तौल विज्ञान संगठन के 60 स्थायी देशों और 41 संबद्ध देशों ने 20 मई को विश्व नाप-तौल विज्ञान दिवस के मौके पर नई परिभाषा को अपनाया।

मेघालय सरकार ने किसान आयोग की स्थापना को मंजूरी दी

मेघालय सरकार ने किसानों की समस्याओं की निगरानी के लिए एक आयोग की स्थापना को मंजूरी दी है। कृषि विभाग द्वारा 'किसान संसद ’में पारित प्रस्ताव के अनुरूप किसान आयोग के गठन का प्रस्ताव दिया गया था। देश में अपनी तरह की पहली 'किसान संसद' दिसंबर 2018 में आयोजित की गयी थी और इसमें राज्य के कृषि स्थितियों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए किसानों के अलावा वैज्ञानिकों, नौकरशाहों ने भाग लिया था।

BSNL ने भारत में WiFi फ़ुटप्रिंट का विस्तार करने के लिए गूगल के साथ साझेदारी की

राज्य द्वारा संचालित टेल्को बीएसएनएल ने घोषणा की है कि उसने देश भर में अपने वाईफाई फ़ुटप्रिंट का विस्तार करने के लिए इंटरनेट प्रमुख गूगल के साथ सझेदारी की है। नई पहल से ग्राहकों को वाईफाई पर बीएसएनएल हाई-स्पीड इंटरनेट सेवाओं का उपयोग करने में मदद मिलेगी। गूगल ने पूर्व में एनालिसिस मेसन स्टडी के लिए RailWAccording का रोलआउट पूरा कर लिया है,यह सार्वजनिक वाई-फाई 2019 तक 40 मिलियन नए उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट से जोड़ देगा।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बिश्केक में एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज किरगिज़ गणराज्य के बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी। स्वराज के पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी भी बैठक में शामिल होंगे। यह विदेश मंत्रियों की दूसरी परिषद (CFM) बैठक होगी जिसमें भारत एससीओ के पूर्ण सदस्य के रूप में भाग लेगा। विदेश मंत्री ने 2018 में बीजिंग (चीन) में अंतिम सीएफएम बैठक में भी भाग लिया था। शंघाई सहयोग संगठन का मुख्यालय बीजिंग, चीन में है।

9 गैर-अनुसूचित कैंसर दवाओं के मूल्य में की गयी 87% की कमी

राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल मूल्य प्राधिकरण (NPPA) ने 9 गैर-अनुसूचित कैंसर दवाओं के दाम में 87% की कमी की है। NPPA पिछले कुछ समय से महत्वपूर्ण दवाओं की कीमतें कम करने के लिए कार्य कर रहा है। फरवरी, 2019 में केंद्र सरकार ने 42 कैंसर दवाओं की कीमतों को 30% पर सीमित किया था। सरकार का उद्देश्य आवश्यक दवाओं की कीमतों को नियंत्रित करके मुनाफाखोरी को कम करना है। कीमतों में इस कमी से लोगों की 800 करोड़ रुपये की वार्षिक बचत होगी। कीमत में इस कमी के कारण भारत में 22 लाख कैंसर पीड़ितों को लाभ मिलेगा। 500 mg के “पेमेट्रेक्सेड” नामक कीमोथेरेपी इंजेक्शन की कीमत पहले 22,000 रुपये थी, अब इसकी कीमत 2800 रुपये है। इस इंजेक्शन का उपयोग फेफड़े के कैंसर के उपचार में किया जाता है। 150 mg की “एर्लोटिनिब” टेबलेट की कीमत अब 8800 रुपये से कम होकर 2400 रुपये हो जायेगी।

केरल अधोसंरचना निवेश फण्ड बोर्ड ने मसाला बांड जारी किये

केरल मसाला बांड बाज़ार में प्रवेश करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। केरल अधोसंरचना निवेश फण्ड बोर्ड ने 2150 करोड़ रुपये के मसाला बांड जारी किये हैं। मसाला बांड की रेटिंग के लिए केरल अधोसंरचना निवेश फण्ड बोर्ड ने स्टैण्डर्ड एंड पूअर्स और फिच रेटिंग्स को नियुक्त किया गया। यह बांड को लन्दन स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड किये गये हैं। मसाला बांड रुपये में जारी किये जाते हैं, इनके द्वारा भारतीय इकाइयां विदेशी बाज़ार से विदेशी मुद्रा की बजाय भारतीय रुपये में निवेश प्राप्त कर सकती हैं। रुपये में बांड जारी करने से मुद्रा के मूल्य में होने वाले परिवर्तन का प्रभाव जारीकर्ता व निवेशकों पर नहीं पड़ेगा।

मार्च 2019 में PoS टर्मिनलों पर डेबिट कार्ड से लेनदेन में 27% की वृद्धि: RBI आंकड़े

RBI के आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2019 में, लोगों द्वारा अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करके किए गए वित्तीय लेनदेन की कुल संख्या में 15% की वृद्धि हुई है। मार्च 2018 की तुलना में पीओएस टर्मिनलों पर डेबिट कार्ड द्वारा किए गए वित्तीय लेनदेन में 27% की वृद्धि हुई। वास्तविक रूप से, एटीएम में डेबिट कार्ड का उपयोग कर लोगों द्वारा किए गए वित्तीय लेनदेन की कुल संख्या मार्च महीने के लिए 891 मिलियन है, जो मार्च 2018 में 775 मिलियन के मुकाबले 15% अधिक है।

मध्य प्रदेश का हरदा जिला पहला स्थान है जहाँ महिलाएँ वोटों की गिनती का पूरा काम संभालेंगी

मध्य प्रदेश के हरदा जिले में महिलाएं वोटों की गिनती का पूरा काम संभालेंगी। महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए यह अपनी तरह की पहली पहल है। हरदा जिला बैतूल संसदीय सीट का हिस्सा है और टिमरनी और हरदा विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना हरदा जिला मुख्यालय पर होगी। मतगणना के अलावा, मतगणना केंद्र की सुरक्षा के लिए केवल महिलाओं को तैनात किया जाएगा।

19 मई, 2019 की शाम को लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान समाप्त हुआ। इस बार लोकसभा के लिए कुल 7 चरणों में चुनाव हुआ, इन चुनावों में 542 सीटों (बड़ी संख्या में धनराशी मिलने के बाद वेल्लोर लोक सभा सीट पर चुनाव रद्द कर दिए गये थे) के लिए वोट डाले गये। यह मतदान 71 दिन तक चला। अब नतीजे 23 मई को जारी किये गये। गौरतलब है कि इन चुनावों के लिए लगभग 90 करोड़ योग्य मतदाता थे। 17वीं लोकसभा के इन चुनावों में लगभग 70% मतदान हुआ। इन चुनावों में 542 सीटों के लिए 8,049 उम्मीदवार खड़े हुए हैं। यह चुनाव आयोग द्वारा विभिन्न राज्यों के चुनाव के सहयोग से पूर्ण किये गये। भारतीय चुनाव आयोग एक स्वायत्त व संवैधानिक संस्था है, इसका कार्य देश में विभिन्न स्तर के चुनाव करवाना है।

इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2019 के विजेताओं की सूची

इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2019 का आयोजन 13 मई से 19 मई के बीच किया गया। इसे रोम मास्टर्स के नाम से भी जाना जा है। इस वर्ष इटालियन ओपन के 76वें संस्करण का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता क्ले कोर्ट पर आयोजित की जाती है। यह ATP वर्ल्ड टूर मास्टर्स 1000 इवेंट है। राफेल नडाल ने इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2019 में पुरुष वर्ग का खिताब अपने नाम किया। फाइनल में उन्होंने नोवाक जोकोविच को 6-0, 4-6, 6-1 से पराजित किया। महिला वर्ग में कैरोलिना प्लिस्कोवा ने ब्रिटेन की जोहान्ना कोंटा को 6-3, 6-4 से पराजित किया। पुरुष युगल वर्ग में जान सेबेस्टियन केबल और रोबर्ट फराह ने रैवेन क्लासन और माइकल वीनस को 6-1, 6-3 से पराजित किया। महिला युगल वर्ग में विक्टोरिया अजारेंका और एश्ले बर्टी की जोड़ी ने एना-लेना ग्रोनफील्ड और डेमी शुर्स को पराजित किया।

बायर्न म्युनिक ने लगातार सातवीं बार जीता बुंडेसलीगा 2018-19 का खिताब

विश्व के सबसे लोकप्रिय फुटबॉल क्लबों में से एक बायर्न म्युनिक ने बुंडेसलीगा का 2018-19 का खिताब जीत लिया है। बुंडेसलीगा जर्मनी की टॉप डिवीज़न फुटबॉल लीग है। अपने अंतिम मैच में बायर्न म्युनिक ने आइनट्राक्ट फ़्रंकफ़र्ट को 5-1 से पराजित किया।

BFA ने खेल के 2 नए प्रारूप, एयरबैडमिंटन और ट्रिपल्स लॉन्च किए

बैडमिंटन को नियंत्रित करने वाले विश्व निकाय, BFA, ने एयरबैमिंटन और ट्रिपल्स के रूप में कोर्ट के नए आयामों के साथ खेल के दो नए प्रारूप और एयरशूट नामक एक अभिनव शटलकॉक लॉन्च किया हैं। पारंपरिक प्रतिस्पर्धी बैडमिंटन एक इनडोर खेल रहा है। एयरबैमिंटन आउटडोर स्पोर्ट्स होगा। ट्रिपल्स प्रारूप में, कम से कम एक महिला की उपस्थिति के साथ प्रत्येक तीन खिलाड़ियों की टीम के बीच मैच खेला जाएगा। भारत के शीर्ष शटलरों ने एयरबैमिंटन का समर्थन किया है।

गुवाहाटी में दूसरे इंडिया ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट की शुरूआत

गुवाहाटी में दूसरा इंडिया ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट शुरू हो गया है। भारत टूर्नामेंट में 38 पुरुषों और 37 महिलाओं की एक मजबूत टुकड़ी को मैदान में उतारेगा, जिसमें 51 किलोग्राम वर्ग में मैरी कॉम भी शामिल हैं। इस 5 दिवसीय आयोजन में 16 देशों के 200 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। प्रतियोगिता कुल 18 श्रेणियों, पुरुषों की 10 और महिलाओं की 8 श्रेणी के साथ आयोजित की जाएगी अजय सिंह बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) के अध्यक्ष हैं।

कॉमेडियन जेलेंस्की ने संभाली यूक्रेन की कमान, अलगावादियों से करेंगे बात

छोटे पर्दे पर राष्ट्रपति का किरदार निभाने वाले कॉमेडियन वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोमवार को यूक्रेन की कमान संभाल ली। राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद उन्होंने वादा किया कि उनका पहला काम पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित अलगाववादियों के साथ संघर्ष विराम करना है। इस संघर्ष में अब तक करीब 13 हजार लोगों की जान जा चुकी है। अलगाववादियों ने भी संकेत दिया है कि वे नए राष्ट्रपति के साथ वार्ता कर सकते हैं।

यूएई में भारतीय की संस्था ने बनाया सबसे लंबे इफ्तार का रिकॉर्ड

इस्लाम के पवित्र माह रमजान के दौरान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में लोगों को इफ्तार कराने के अभियान में जुटी भारतीय द्वारा संचालित एक संस्था ने गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्डस में अपना नाम दर्ज कराया है। जोगिंदर सिंह सलारिया की पीसीटी ह्यूमैनिटी ने बीते शनिवार को अबूधाबी में सबसे लंबे इफ्तार का आयोजन कर ‘लांगेस्ट लाइन ऑफ हंगर रिलीफ पैकेज’ का गिनीज रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

राजाजी में बना उत्तराखंड का पहला हाथी अस्पताल

घायल और बीमार हाथियों के इलाज को उत्तराखंड का पहला हाथी अस्पताल हरिद्वार की चीला रेंज में खुलने जा रहा है। अस्पताल शुरू करने के लिए भवन और जरूरी सामान मंगवा लिया गया है। जल्द ही अस्पताल शुरू कर दिया जाएगा। इससे रेस्क्यू किए गए हाथियों को न केवल समय पर एवं सही तरीके से उपचार मिल सकेगा, बल्कि हाथियों के संरक्षण एवं संवर्धन में भी मदद मिलेगी। एशियाई हाथियों के लिए प्रसिद्ध राजाजी टाइगर रिजर्व के जंगलों में हाथियों की संख्या साल-दर-साल बढ़ रही है।

गूगल ने हुवावे के लिए एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म बंद किया

गूगल ने चीन की टेलीकॉम कंपनी हुवावे द्वारा एंड्रॉयड का इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगा दी है। हुवावे के स्मार्टफोन पर अब गूगल ऐप्स भी एक्सेस नहीं हो पाएंगे। अमेरिका द्वारा हुवावे को एनटिटी लिस्ट में शामिल करने की वजह से गूगल ने हुवावे पर रोक लगाई है। अमेरिका की एनटिटी लिस्ट में शामिल कंपनियां वहां की फर्मों से बिना लाइसेंस व्यापार नहीं कर सकती हैं।

भारतीय समुदाय गंगा की तरह क्लाइड नदी में अस्थि विसर्जन कर सकेगा

स्कॉटलैंड का भारतीय समुदाय अंतिम संस्कार के बाद क्लाइड नदी में गंगा की तरह अस्थि विसर्जन कर सकेगा। यहां का हिंदू और सिख समुदाय काफी दिनों से इसकी मांग कर रहा था। स्कॉटलैंड की इन्वर्टिसली काउंसिल ने स्थानीय लोगों से बातचीत कर समुदाय को अनुष्ठान करने की अनुमति दे दी है। अंतिम संस्कार के बाद परंपराएं पूरी हों, इसके लिए नदी किनारे एक शांत इलाका चुना गया है। यहां स्लिपवे पर रेलिंग बनाई गई है। पोर्ट नेवार्क स्थित यह स्थान ग्लासगो शहर से 35 किमी दूर है। इससे पहले 2014 में इग्लैंड ने लीसेस्टरशायर में सोर नदी में अस्थि विसर्जन के लिए स्थान तय किया था।

अफगानिस्तान के उच्च शांति परिषद के सचिव उमर दाउदजई की भारत यात्रा

सुषमा स्वराज, विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान के उच्च शांति परिषद के सचिव उमर दाउदजई (उनकी भारत यात्रा के दौरान) से मुलाकात की जिन्होंने हाल ही में काबुल में ऐतिहासिक ‘लोया जिरगा‘ या शांति बैठक के परिणाम के बारे में सुषमा स्वराज को जानकारी दी। काबुल में ‘लोया जिरगा’ शांति शिखर सम्मेलन मई 2019 में आयोजित किया गया था जिसमें लगभग 3,200 धार्मिक और आदिवासी नेता, राजनेता और प्रतिनिधि मौजूद थे। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल है।

पीएमएफबीवाई के तहत फसल बीमा विफल रहा

प्रधान मंत्री मोदी का प्रमुख कार्यक्रम, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) जो किसानों को फसल बीमा प्रदान करता है, विफल हो गया है। हाल ही में, कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने खुलासा किया कि पीएमएफबीवाई के तहत पूर्वोत्तर राज्य में सालाना 1,400 करोड़ रुपये के फंड में से केवल 2018-19 में लगभग 0.57% या 8 करोड़ रुपये खर्च किए गए। चार पूर्वोत्तर राज्य पीएमएफबीवाई के अंतर्गत नहीं आते हैं और वो राज्य अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम हैं। बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे अन्य बड़े राज्य पहले ही फसल बीमा योजना से पीछे हट गए थे और अपनी राज्य स्तरीय योजना शुरू की थी और पंजाब जैसे राज्य इस योजना में शामिल नहीं हुए थे। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 14 जनवरी 2016 को शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य अप्रत्याशित घटना के कारण फसल क्षति या क्षति से पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

इंटरनेट सनसनी ग्रम्पी कैट का 7 साल की उम्र में निधन हो गया

इंटरनेट सनसनी, टार्डर सॉस, जिसे आमतौर पर ग्रम्पी कैट कहा जाता था, का 7 साल की उम्र में निधन हो गया। इस खबर की घोषणा ग्रम्पी कैट के मालिक, मोरिसटाउन, एरिज़ोना से तबाथा बुंडेसन ने की।

« Previous Home

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share