Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 May 2020

भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा जन्म दर, मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर का डाटा जारी किया

भारत के रजिस्ट्रार जनरल ने वर्ष 2018 के लिए राष्ट्रीय जन्म दर, मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर पर डाटा जारी किया। इन आँकड़ों पर संकलित डाटा को नमूना पंजीकरण प्रणाली कहा जाता है। जारी आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय जन्म दर 20 है, मृत्यु दर 6.2 और शिशु मृत्यु दर 32 है। मध्यप्रदेश देश में सबसे कम शिशु मृत्यु दर थी। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में जन्म दर सबसे कम थी, जबकि बिहार में सबसे ज्यादा थी। दिल्ली में मृत्यु दर सबसे कम थी और छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा थी। इन आंकड़ों के अनुसार शिशु मृत्यु दर 1971 की जनगणना की तुलना में लगभग एक-चौथाई घट गयी है। पिछले दशक में, ग्रामीण क्षेत्रों में 35% की गिरावट देखी गई।

10 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 177 नई मंडियां कृषि उपज के विपणन के लिए ई-एनएएम प्लेटफॉर्म से जुड़ी

केन्‍द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, श्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कृषि विपणन को मजबूत करने और किसानों को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपनी फसल की उपज बेचने की सुविधा प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-एनएएम) के साथ 177 नई मंडियों को जोड़ा। जोड़ी गई मंडियां इस प्रकार हैं: गुजरात (17), हरियाणा (26), जम्‍मू और कश्‍मीर (1), केरल (5), महाराष्ट्र (54), ओडिशा (15), पंजाब (17), राजस्थान (25), तमिलनाडु (13) और पश्चिम बंगाल (1)। 177 अतिरिक्त मंडियों के शुभारंभ के साथ, देश भर में ईएनएएम मंडियों की कुल संख्या 962 हो गई है।

परख: डीआरडीओ- डीएफआरएल की मोबाइल माइक्रोबियल कंसिस्टेंसी लैब

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की एक भारतीय रक्षा प्रयोगशाला, रक्षा खाद्य अनुसंधान प्रयोगशाला (DFRL) ने मैसूर मेडिकल कॉलेज और अनुसंधान संस्थान (MMCRI) को कोरोनावायरस के नमूनों का परीक्षण करने के लिए एक अत्याधुनिक मोबाइल बायोसेफ्टी लेवल -3 (बीएसएल -3) (BSL-3) प्रयोगशाला 'PARAKH' सौंप दिया है। इस लैब को डीआरडीओ, रक्षा मंत्रालय द्वारा ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, सनथनगर (हैदराबाद) के साथ मिलकर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और तेलंगाना सरकार की अनुमति के साथ विकसित किया गया है।

सरकार ने गांधी शांति पुरस्‍कार 2020 के लिए नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 15.6.2020 तक बढ़ाई

संस्‍कृति मंत्रालय गांधी शांति पुरस्‍कार के लिए हर साल नामांकन आमंत्रित करता है। गांधी शांति पुरस्‍कार के लिए नामांकन संस्‍कृति मंत्रालय, भारत सरकार की वेबसाइट: www.indiaculture.nic.in पर उपलब्‍ध प्रक्रिया संहिता के प्रावधानों के अनुरूप होने चाहिए। वर्ष 2020 के लिए नामांकन प्राप्‍त करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल, 2020 थी। कोविड-19 के कारण देश भर में लॉकडाउन के कारण गांधी शांति पुरस्‍कार 2020 के लिए नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 15.6.2020 तक बढ़ा दी गई है।

अटल पेंशन योजना (एपीवाई)- 5 वर्ष पूरे

भारत सरकार की प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना ‘अटल पेंशन योजना’ (एपीवाई) ने सफल कार्यान्वयन के पांच साल पूरे कर लिए हैं। 9 मई 2015 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों को वृद्धावस्था आय सुरक्षा देने और 60 वर्ष की आयु के बाद न्यूनतम पेंशन की गारंटी प्रदान करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की थी। इस योजना के दायरे में 2.23 करोड़ श्रमिकों के आने के बाद भी यह योजना भारत में वृद्धजनों की तेजी से बढ़ती आबादी की चुनौतियों से निपटने के लिए नि:संदेह महत्‍वपूर्ण है। असाधारण तरीके से नाम दर्ज करने के अलावा, इस योजना को पूरे देश में बड़े पैमाने पर लागू किया गया है, जिसमें सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को शामिल किया गया है और इसमें पुरुष के साथ महिला सदस्यता अनुपात 57:43 है।

श्री इंदु शेखर चतुर्वेदी ने नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में सचिव पद का कार्यभार संभाला

श्री इंदु शेखर चतुर्वेदी (आईएएस) ने नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में सचिव पद का कार्यभार संभाल लिया। श्री चतुर्वेदी भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1987 बैच के झारखंड कैडर से संबद्ध अधिकारी हैं। उन्‍होंने मंत्रालय में श्री आनंद कुमार का स्‍थान लिया है, जो पहले ही संस्‍कृति मंत्रालय में सचिव का पद का कार्यभार ग्रहण कर चुके हैं।

राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान, तिरूचिरापल्‍ली को आधुनिकतम सुपर कम्‍प्‍यूटर तैयार करने के लिए 17 करोड रूपये मंजूर

राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान, तिरूचिरापल्‍ली को आधुनिकतम सुपर कम्‍प्‍यूटर तैयार करने के लिए 17 करोड रूपये मंजूर किये गये हैं। इससे पहले इस संस्‍थान को राष्‍ट्रीय सुपर कम्‍प्‍यूटिंग मिशन का एक हिस्‍सा घोषित किया गया था। संस्‍थान को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलो योजना के तहत भी शामिल किया गया है। समझा जाता है कि इस कम्‍प्‍यूटर के चालू हो जाने से संस्‍थान के शैक्षिक और अनुसंधान स्‍तर में उल्‍लेखनीय बढोतरी होगी।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने ओडिसा के केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय की हेल्‍प लाइन- भरोसा की शुरूआत की

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ओडिसा के केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय की हेल्‍प लाइन- भरोसा की शुरूआत की। इससे कोविड-19 संक्रमण के दौरान कठिन परिस्‍थ‍ितियों से तनावग्रस्‍त छात्रों को उबरने में सहायता मिलेगी। हेल्‍प लाइन नम्‍बर 080 46 80 10 10 को नई दिल्‍ली से वर्चुअल तरीके से शुरू किया गया। हेल्‍प लाइन का उद्देश्‍य ओडिसा विश्‍वविद्यालय के छात्रों को भावनात्‍मक सहयोग देना है।

द वायर के सिद्धार्थ वरदराजन समेत विश्व के 17 पत्रकारों को मिला डीडब्ल्यू फ्रीडम ऑफ स्पीच अवॉर्ड

द वायर के संस्थापक संपादक सिद्धार्थ वरदराजन समेत 14 देशों के 17 पत्रकारों को इस साल डॉयचे वेले (डीडब्ल्यू) के फ्रीडम ऑफ स्पीच अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यह घोषणा की गई। साल 2015 से डीडब्ल्यू द्वारा यह सालाना सम्मान मीडिया के क्षेत्र में मानवाधिकार और बोलने की आजादी के प्रति प्रतिबद्धता से काम करने के लिए दिया जाता रहा है।

SBI ने लॉन्च की आरोग्य संजीवनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) जनरल इंश्योरेंस ने आरोग्य संजीवनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी नामक एक सामान्य स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी शुरू की है। इस पॉलिसी के अंतर्गत भारत में कहीं भी बीमित व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती होने पर 1 लाख से लेकर 5 लाख रु तक का कवर प्रदान किया जाएगा। यह पॉलिसी बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के मानक कवरेज और किफायती प्रीमियम के साथ तैयार की गई है। इसके अलावा आरोग्य संजीवनी पॉलिसी में COVID-19 के अस्पताल खर्च को भी कवर किया जाएगा और जो समय में सस्ती स्वास्थ्य देखभाल को अधिक सुलभ बनाने में मदद करेगी।

खेल रत्न पाने वालीं देश की पहली महिला पैरा एथलीट दीपा मलिक ने संन्यास लिया

देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान खेल रत्न पाने वालीं पैरा एथलीट दीपा मलिक ने संन्यास का ऐलान किया। दीपा देश के लिए पैरालिंपिक में मेडल हासिल करने वाली पहली महिला खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने पैरालिंपिक कमेटी ऑफ इंडिया(पीसीआई) का अध्यक्ष बनने के लिए खेल को अलविदा कहा। नेशनल स्पोर्ट्स कोड के मुताबिक, एक सक्रिय एथलीट किसी भी फेडरेशन में आधिकारिक रूप से पद पर नहीं रह सकता है। इसी नियम का हवाला देते हुए हुए मलिक ने संन्यास लिया है। देश में पैरालिंपिक खेलों को बढ़ावा देने में उनका नाम सबसे आगे है। उन्हें पिछले साल खेल दिवस के मौके पर देश का सर्वोच्च खेल सम्मान खेल रत्न मिला था। उन्हें पदमश्री और अजुर्न अवॉर्ड भी मिला है। वे अब तक 23 अंतरराष्ट्रीय मेडल जीत चुकी हैं।

सानिया ने फेड कप हार्ट पुरस्कार जीता

टेनिस स्टार सानिया मिर्जा फेड कप हार्ट पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय हो गई जिन्हें यह पुरस्कार मां बनने के बाद कोर्ट पर सफल वापसी के लिए मिला है। सानिया को एशिया ओशियाना क्षेत्र के लिए पुरस्कार दिया गया। उन्हें कुल 16985 में से 10 हजार से अधिक वोट मिले। फेड कप हार्ट पुरस्कार के विजेता का चयन प्रशंसकों के वोट के आधार पर होता है। इसके लिए वोटिंग एक मई से शुरू हुई। सानिया को कुल वोट के 60 प्रतिशत मिले।

FIH President : नरिंदर बत्रा का कार्यकाल मई 2021 तक बढ़ा

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने FIH के अध्यक्ष के रूप में नरिंदर बत्रा का कार्यकाल मई 2021 तक बढ़ा दिया है। बत्रा और इस कार्यकारी मंडल के सदस्य जो अक्टूबर 2020 में समाप्त होने वाले थे, अब वे कार्यकाल बढ़ा दिए गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के कार्यकारी बोर्ड (EB) ने 47 वीं FIH कांग्रेस को स्थगित करने का भी फैसला किया है, जिसे शुरू में 28 अक्टूबर -1 नवंबर 2020 को नई दिल्ली में मई 2021 तक नियोजित किया गया था।

SAI ने लॉकडाउन के बाद प्रशिक्षण फिर से शुरू करने के लिए SOP तैयार करने के लिए 6-सदस्यीय पैनल का गठन किया

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने राष्ट्रीय लॉकडाउन हटाए जाने के बाद सभी केंद्रों पर खेल के विषयों में प्रशिक्षण के फिर से शुरू करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) तैयार करने के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया। छह सदस्यीय पैनल की अध्यक्षता SAI सचिव रोहित भारद्वाज करेंगे और इसमें मुख्य कार्यकारी अधिकारी (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (TOPS) राजेश राजगोपालन, कार्यकारी निदेशक (संचालन) एसएस रॉय, एसएस सरला, कर्नल बीके नायक और सहायक निदेशक TOPS सचिन केइसके सदस्य के रूप में होंगे।

11 मई: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस

भारत की तकनीकी प्रगति को चिह्नित करने और विभिन्न क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के विकास को बढ़ावा देने के लिए 11 मई को भारत भर में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जा रहा है। यह राजस्थान के पोखरण में 11 से 13 मई 1998 तक आयोजित ऑपरेशन शक्ति (पोखरण -2) परमाणु परीक्षण के पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले परीक्षण की याद में हर वर्ष मनाया जाता है। ऑपरेशन का नेतृत्व पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था, जो तब रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के निदेशक थे। पोखरण -2 के हिस्से के रूप में परमाणु परीक्षण करने के बाद, भारत को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा परमाणु राज्य घोषित किया गया था, जिसने भारत को राष्ट्रों के परमाणु क्लब में शामिल होने वाला छठा राष्ट्र तथा परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) से नहीं जुड़ने वाला पहला देश बनाया ।

बाड़मेर के कुम्भकारों ने मटकों के जरिये कोरोना जागरूकता फैलाने का बीड़ा उठाया

बारां जिले के किशनगंज उपखंड क्षेत्र के कुम्भकार परिवारों के बाद अब बाड़मेर जिले के विशाला गाँव के कुंभकार परिवारों ने भी अपने हुनर से कोरोना के प्रति जागरूकता फैलाने का बीड़ा उठाया है। इन परिवारों द्वारा घड़े जाने वाले मटकों पर कोविड-19 से बचाव के संदेश को उकेरा गया है। मटकों पर “घर रहें सुरक्षित रहें”, “कोरोना को हराना है बार-बार साबुन से हाथ धोना है” “मास्क का प्रयोग करें” जैसे संदेश लिखे गए है। इन कुम्भकार परिवारों का मानना है कि व्यक्ति जितनी बार पानी पीएगा उतनी बार इन संदेशों को पढ़ेगा और कोरोना से सचेत रहेगा। गर्मी बढ़ने के साथ ही मटकियों की बिक्री भी बढ़ेगी और उनका संदेश ज्यादा लोगों तक पहुँच सकेगा।

ईरान नौसेना अभ्‍यास के दौरान गलती से हुए प्रक्षेपास्‍त्र हमले में 19 सैनिक मारे गये और 15 अन्‍य घायल

ईरान की सेना ने कहा है कि अभ्‍यास के दौरान उसकी नौसेना के एक जहाज पर गलती से हुए प्रक्षेपास्‍त्र हमले में 19 सैनिक मारे गये और 15 अन्‍य घायल हो गये। ओमान की खाडी में नौसेना अभ्‍यास के दौरान यह दुर्घटना कोनारक जहाज पर हुई।

30 सितंबर तक बढ़ी राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समयसीमा

खाद्य मंत्रलय ने कहा कि राशन कार्ड के साथ आधार को जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। साथ ही इस बात पर जोर दिया गया कि सभी लाभाíथयों को खाद्यान्न का उनका कोटा मिलना जारी रहेगा, चाहे उनकी बायोमीटिक पहचान नहीं हो।

ग्रैमी पुरस्कार विजेता गायिका बेट्टी राइट का निधन

टुनाइट इज द नाइट’ और ‘क्लीन अप वुमैन’ जैसे हिट गीत देने वाली ग्रैमी पुरस्कार विजेता आर एंड बी गायिका का निधन हो गया। वह 66 साल की थीं।

कोविड-19 से लड़ने में सक्षम है ‘फीफाट्रोल’

राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास निगम (एनआरडीसी) ने प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली यानी इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली आयुर्वेदिक दवा ‘फीफाट्रोल’ को कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ प्रभावी पाया है। वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए शरीर को मजबूत बनाने वाली ‘फीफाट्रोल’ को एनआरडीसी ने कोविड-19 के उपचार एवं बचाव वाली तकनीकों में शामिल किया है।

केंद्रीय पैनल ने फसलों पर टीबी दवाओं के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की

केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड और पंजीकरण समिति (CIBRC) के तहत स्थापित पंजीकरण समिति ने सिफारिश की है कि स्ट्रेप्टोमाइसिन और टेट्रासाइक्लिन जैसे टीबी दवाओं के फसलों पर उपयोग को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। पंजीकरण समिति ने 1 मई, 2020 को अपनी 114वीं बैठक आयोजित की। इसकी उप-समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रेप्टोमाइसिन सल्फेट का 9% और टेट्रासाइक्लिन हाइड्रोक्लोराइड का 1% फसलों पर उपयोग किया जाता है। इस रिपोर्ट के अनुसार इन दवाओं का उपयोग दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में सबसे अधिक किया गया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.