Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 May 2020

सरकार ने अग्रिम पंक्ति के स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के लिए हाइड्रॉक्‍सी क्‍लोरोक्‍वीन के इस्‍तेमाल का संशोधित परामर्श जारी किया

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने कहा है कि मलेरिया प्रतिरोधक दवा हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वि‍न के सेवन से कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका कम हो जाती है। आईसीएमआर ने हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वि‍न के उपयोग पर संशोधित परामर्श जारी किया है। शीर्ष अनुसंधान संस्थाओं और अस्पतालों के विशेषज्ञों को लेकर बनाए गए संयुक्त निगरानी समूह ने गैर-कोविड और कोविड वाले क्षेत्रों में काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य कर्मचारियों की स्वास्थ्य सुरक्षा के बारे में हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग की समीक्षा की है। कोविड-19 के लिए आईसीएमआर के राष्ट्रीय कार्यबल ने भी कोरोना वायरस के संक्रमण में इस दवा के प्रयोग की समीक्षा की। राष्ट्रीय कार्यबल ने दवा के उपयोग संबंधी साक्ष्यों के आधार पर ज्यादा जोखिम वाली जनसंख्या में इस दवा के कारगर होने की संभावना व्यक्त की है।

MSMEs क्षेत्र को सहारा देने के लिये ‘रीस्टार्ट’ : आंध्रप्रदेश

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण प्रभावित राज्य के MSMEs क्षेत्र को सहारा देने के लिये ‘रीस्टार्ट’ (ReStart) नाम से एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम से MSMEs की 98,000 इकाइयों को लाभ होने की उम्मीद जताई गई है जो 10 लाख से अधिक लोगों को रोज़गार प्रदान करती हैं। इसके अंतर्गत MSMEs सेक्टर के पुनरुद्धार के लिये आंध्रप्रदेश सरकार 1100 करोड़ रुपए खर्च करेगी। मुख्यमंत्री ने 450 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी करते हुए कहा कि MSMEs सेक्टर की फर्मों को कम ब्याज दरों पर इनपुट पूंजी ऋण प्रदान करने के लिये 200 करोड़ रुपए का एक विशेष कोष बनाया जाएगा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य सरकार ने MSMEs से खरीदे जाने वाले लगभग 360 उत्पादों की पहचान की है जिनकी सरकारी खरीद पर 45 दिनों के अंदर पैसों का भुगतान किया जाएगा। कुल खरीद में से लगभग 25% सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों से, 4% SC/ST सामुदायिक उद्यमों से और 3% महिला उद्यमियों से खरीदा जाएगा। इस पहल से 72531 से अधिक सूक्ष्म (Micro), 24252 लघु (Small) और 645 मध्यम (Medium) उद्योगों को लाभ होगा।

विश्व बैंक ने 100 देशों को 160 बिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की

विश्व बैंक ने इस वैश्विक संकट से उबरने के अभियान के तहत 100 विकासशील देशों को 160 अरब डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है। यह पूरी सहायता पंद्रह महीने की अवधि में दी जाएगी। विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपॉस ने छह करोड़ लोगों के गरीबी के दलदल में फंसने की बात पर जोर देते हुए कहा, ‘विश्व बैंक समूह ने तेजी से कदम उठाए हैं और 100 देशों में आपात सहायता अभियान शुरू किया है। इन 100 देशों में दुनिया की 70 प्रतिशत आबादी रहती है। इनमें से 39 अफ्रीकी उप सहारा क्षेत्र के हैं। कुल परियोजनाओं में एक तिहाई अफगानिस्तान, चाड, हैती और नाइजर जैसे नाजुक और चरमपंथ प्रभावित क्षेत्रों में हैं।

ओसीआई कार्डधारकों को कोरोना वायरस से जुड़े वैश्विक यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने के भारत सरकार के फैसले का स्वागत

अमरीका में बसे भारतीयों ने भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों को दिए जाने वाले ओसीआई कार्डधारकों को कोरोना वायरस से जुड़े वैश्विक यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने के भारत सरकार के फैसले का स्वागत किया है। ओसीआई कार्ड भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों को दिया जाता है, जिसके तहत उन्हें मतदान करने, सरकारी सेवा और कृषि भूमि खरीदने को छोड़ कर ऐसे अन्य सभी अधिकार प्राप्त होते हैं, जो भारतीय नागरिकों के हैं। ओसीआई कार्डधारक भारत में बिना वीज़ा के यात्रा भी कर सकते हैं।

अमेरिका ओपन स्काइज संधि से अलग होगा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में घोषणा की कि अमेरिका अब ओपन स्काइज संधि से अलग होगा। ओपन स्काईज की संधि पर 2002 में हस्ताक्षर किए गए थे। इस संधि ने प्रतिभागियों के लिए एक हवाई निगरानी प्रणाली की स्थापना की। संधि पर हस्ताक्षर करने वाले 34 सदस्य हैं। अमेरिका और रूस दोनों संधि के हस्ताक्षरकर्ता हैं। यह संधि निहत्थे हवाई अवलोकन का एक क्षेत्र स्थापित करती है। इसके तहत हस्ताक्षरकर्ताओं के क्षेत्रों पर अवलोकन की अनुमति है। यह आपसी समझ को बढ़ाता है और सभी प्रतिभागियों में विश्वास उत्पन्न करता है।अमेरिकी राष्ट्रपति ने संधि से पीछे हटने की घोषणा करते हुए आरोप लगाया कि रूस इस संधि की अवहेलना की है। डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद से यह ऐसा तीसरा समझौता है जिससे अमेरिका अलग हुआ है। भारत की जापान के साथ भी ऐसी ही संधि है। भारत और जापान ने 2017 में ‘ओपन स्काई’ समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। भारत ने राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति, 2016 के अनुसार इस समझौते पर हस्ताक्षर किए।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन और यूनिसेफ की संयुक्‍त चेतावनी जारी

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन और यूनिसेफ ने संयुक्‍त रूप से चेतावनी जारी की है कि कोविड-19 के कारण नियमित रूप से किए जाने वाले टीकाकरण में रुकावट आने से एक वर्ष से कम आयु के बच्‍चों में डिप्‍थीरिया, खसरा और पोलियो जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो गया है। इस वर्ष मार्च में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने अस्‍थायी तौर पर टीकाकरण अभियान रोकने का सुझाव दिया था, लेकिन अब उसने इसे फिर से शुरू करने के बारे में देशों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

भारत ने NAM स्वास्थ्य मंत्री बैठक में हिस्सा लिया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) में भाग लिया। इस सम्मेलन की अध्यक्षता अजरबैजान के स्वास्थ्य मंत्री ओगेटे शिरालिएव ने की। इस शिखर सम्मेलन में भारत ने 123 देशों में चिकित्सा आपूर्ति जैसे अपने योगदान पर प्रकाश डाला। इसमें 59 NAM देश भी शामिल हैं। इस बैठक में मंत्री ने भारत के विभिन्न स्वास्थ्य उपायों पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस तथ्य पर भी जोर दिया कि भारत बड़े पैमाने पर आइसोलेशन, माइक्रो आइडेंटिफिकेशन और त्वरित उपचार की नीति का अनुसरण करता है। भारत अब 10,000 COVID-19 समर्पित अस्पतालों का संचालन कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र : भारत की KHUDOL पहल को COVID-19 से लड़ने के लिए शीर्ष 10 वैश्विक पहलों में से एक घोषित किया गया

संयुक्त राष्ट्र ने मणिपुर की KHUDOL पहल को COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए शीर्ष 10 वैश्विक पहलों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया। KHUDOL एक NGO की पहल है जिसे Ya_All कहा जाता है। एनजीओ ने इस पहल के तहत LGBTQ समुदाय के लोगों, दैनिक वेतन भोगी और एड्स से प्रभावित लोगों को भोजन, स्वच्छता और स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की। इस संगठन ने 100 स्वयंसेवकों का नेटवर्क कार्यशील किया। इन स्वयंसेवकों के माध्यम से संगठन ने 1000 स्वास्थ्य किट, 1500 कंडोम और 6500 सेनेटरी पैड वितरित किए। मणिपुर ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए समावेशी सुरक्षित स्थान बना रहा है। अन्य राज्यों की तुलना में यह राज्य ट्रांसजेंडरों के लिए अतिरिक्त देखभाल कर रहा है। ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए अलग कमरे और शौचालय स्थापित किए गए थे।

राजस्थान में 55 महत्वपूर्ण मार्गों पर बसों का परिचालन आरंभ

राजस्थान सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए राज्य के 55 महत्वपूर्ण मार्गों पर बसों का परिचालन आरंभ कर दिया है। बसों में बैठाने से पहले यात्रियों के शरीर के तापमान की जांच की जा रही है। सभी यात्रियों को सफर के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बस के ड्राइवरों और कंडक्टरों को विशेष उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं।

तमिलनाडु के त्रिची में मन्‍नार पेरूमपिदिगु मुथरैय्यर की जंयती

मन्‍नार पेरूमपिदिगु मुथरैय्यर की जंयती तमिलनाडु के त्रिची में मनाई गई। जिला कलेक्‍टर एस.शिवारासु ने भारतीदासन सलाई त्रिची में मन्‍नार मुथरैय्यर की प्रतिमा पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। मन्‍नार पेरूमपिदिगु मुथरैय्यर ने त्रिची सहित आधुनिक तिरूवरूर जिले से पेरमबल्‍लुर जिले तक वर्ष 705 से वर्ष 745 तक शासन किया था।

आईसीसी ने दुनिया में क्रिकेट गतिविधियां फिर शुरू करने के बारे में व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद-आईसीसी ने दुनिया में क्रिकेट गतिविधियां फिर शुरू करने के बारे में व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनमें सुरक्षा के मानकों के पालन पर विशेष ध्यान रखा गया है। आईसीसी ने जारी दिशा-निर्देशों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट गतिविधियां फिर शुरू करने के लिए प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति और मैच से पहले 14 दिन तक अलग-थलग जगहों पर प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने की सिफारिश की है। आईसीसी ने कहा है कि चिकित्सा अधिकारी नियुक्त करने पर विचार किया जाए, जो सरकारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने और प्रशिक्षण तथा प्रतिस्पर्धाओं के दौरान स्वास्थ्य संबंधी नियम लागू कराने के लिए जिम्मेदार होगा। आईसीसी ने प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धाओं के दौरान स्वास्थ्य जांच की समुचित प्रणाली विकसित करने की भी सिफारिश की है। कोरोना वायरस महामारी उभरने के बाद सभी देशों में क्रिकेट गतिविधियां बंद पड़ी हैं। आगामी टवेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्व कप के आयोजन पर भी कोविड-19 का खतरा मंडरा रहा है।

हरित ऊर्जा उपकरणों के आयात शुल्क में 20% की वृद्धि

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020-21 में सेल्स की तरह हरित ऊर्जा उपकरणों (green energy equipment) के आयात शुल्क में 20% की वृद्धि की है। इसका उद्देश्य उपकरणों के स्थानीय विनिर्माण को चलाना और कम गुणवत्ता वाले चीनी उपकरणों के आयात को कम करना है। वर्तमान में, भारत अमेरिका और चीन के बाद ऊर्जा का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। भारत की विनिर्माण क्षमता अब सोलर सेल्स के लिए 3 GW है।

दवा नियामक प्रणाली में सुधार की सिफारिश के लिए समिति गठित

भारत की दवा नियामक प्रणाली में सुधार की सिफारिश के लिए सरकार ने विशेषज्ञों की उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। इससे मंजूरी प्रक्रियाओं को गति दी जा सकेगी। कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे का सामना करते हुए, दवाओं की स्वीकृति प्रक्रिया को गति देने, अनुसंधान और टीका विकास जैसे कई कदम उठाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री के ओएसडी, राजेश भूषण की अध्यक्षता वाली इस समिति में भारत के शीर्ष दवा एवं टीका उद्यमियों के साथ ही फार्मास्यूटिकल विभाग, बायोटेक्नोलॉजी विभाग, भारतीय फार्माकोपिया आयोग, भारतीय फार्मास्यूटिकल गठबंधन, आइसीएमआर के शीर्ष नेतृत्व के साथ ही एम्स के जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ शामिल होंगे। भारत के संयुक्त औषधि नियंत्रक डॉ ईश्वरा रेड्डी विश्व की सवरेत्तम कार्यप्रणाली को अपनाने में समिति के काम में सहयोग करेंगे। समिति की अब तक दो बार बैठक हुई है और वह इसके गठन के एक महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

गेहूं की नवीन किस्म तथा फसल अवशिष्ट समस्या

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग’ (Department of Science and Technology) के एक स्वायत्तशासी संस्थान ‘अगरकर अनुसंधान संस्थान’ (Agharkar Research Institute- ARI) पुणे के वैज्ञानिकों द्वारा गेहूं में दो ‘वैकल्पिक बौने जीनों’ (Alternative Dwarfing Genes)- Rht14 एवं Rht18 की मैपिंग की गई है। जीन मैपिंग किसी जीन के स्थान तथा जीनों के बीच की दूरी की पहचान करने के तरीकों का वर्णन करता है। नवीन मैपिंग किये गए जीन गेहूं के बीजों के बेहतर नवांकुर (Seedling Vigour) तथा लंबी अवधि तक कोलोप्टाइल (Coleoptiles) के रूप में अर्थात नवांकुरों की खरपतवारों से रक्षा करने के रूप में कार्य करते हैं। जीनों के अंतरण के आधार पर बनाई जाने वाली गेहूं की किस्म चावल के अवशिष्टों युक्त एवं शुष्क मृदा में भी बुवाई के लिये उपयुक्त होगी। इन वैकल्पिक बौने जीनों का प्रयोग कर विकसित गेहूं की किस्म के निर्माण से चावल के फसल अवशेष को जलाने को आवश्यकता नहीं होगी। यहाँ ध्यान देने योग्य तथ्य यह है कि गेहूं की फसल की बुवाई से पूर्व किसानों द्वारा चावल के अवशेषों को जलाया जाता है।

अमेरिका ने लेजर से विमान गिराने की क्षमता हासिल की

अमेरिकी नौसेना ने शक्तिशाली लेजर वेपन का सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा कर लिया है। यह वेपन लेजर बीम से किसी भी लड़ाकू विमान को मार गिराने में सक्षम है। इस प्रकार से अमेरिका को दुश्मन का विमान गिराने के लिए अब मिसाइल छोड़ने या डॉग फाइट की जरूरत नहीं होगी।

हासिल की गई सबसे तेज इंटरनेट स्पीड

शोधकर्ताओं ने एक सिंगल ऑप्टिकल चिप की मदद से अब तक की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड हासिल करने में कामयाबी पाई है। यह सामान्य तौर पर मिलने वाली इंटरनेट स्पीड के हजार गुने से भी ज्यादा है।विज्ञान पत्रिका नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सटिी के बिल कॉकोरन एवं उनके साथियों ने एक लाइट सोर्स की मदद से 44.2 टेराबिट प्रति सेकेंड की स्पीड रिकॉर्ड की। इस खोज की मदद से टेली कम्युनिकेशन क्षमता को तेजी से बढ़ाने में मदद मिल सकती है। वैज्ञानिकों ने बताया कि मौजूदा फाइबर ऑप्टिक टेक्नोलॉजी में एक नया उपकरण लगाकर यह स्पीड हासिल की गई।

इरकॉन ने रेलवे के संयुक्त विकास के लिए आरजेडी इंटरनेशनल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

राज्य के स्वामित्व वाली इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड (IRCON) ने RZD इंटरनेशनल L.L.C (लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं, जो एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में रेलवे और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के संयुक्त विकास के अवसरों का पता लगाने के लिए सरकार के स्वामित्व वाली रूसी रेलवे कंपनी की सहायक कंपनी है।

भारतीय अर्थशास्त्री आभास झा को विश्व बैंक में मिला अहम पद

भारतीय अर्थशास्त्री आभास झा को विश्व बैंक (World Bank) ने अहम पद पर नियुक्त किया है। उनकी क्षमता का उपयोग दक्षिण एशिया में जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम प्रबंधन के लिए किया जाएगा। उनकी नियुक्ति ऐसे समय हुई है, जब चक्रवात एम्फन ने भारत में पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और बांग्लादेश को भी बुरी तरह प्रभावित किया है। उनके अधिकार क्षेत्र में भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका, नेपाल और मालदीव शामिल हैं। आभास झा की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक दक्षिण एशिया क्षेत्र (SAR) आपदा जोखिम प्रबंधन और जलवायु परिवर्तन टीम को जोड़ने और सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित और मदद करना होगा।

लोकसभा ने पारित किया खनिज कानून संशोधन विधेयक

लोकसभा ने खनिज कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 पारित किया है, जिसका उद्देश्य कोयला खान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2015 के साथ खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 में संशोधन करना है। इस बिल से कोयला क्षेत्र में वाणिज्यिक खनन पूरी तरह से खुल जाएगा। इस विधेयक की एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इससे कोयला खदान की नीलामी में भाग लेने के लिए अंतिम उपयोग प्रतिबंधों को हटाया जा सकेगा।

भारत सरकार ने जैव विविधता के संरक्षण की दिशा में 5 पहलें लांच की

अंतर्राष्ट्रीय जैविक विविधता दिवस मनाने के लिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने जैव विविधता के संरक्षण पर पांच पहलें शुरू की। पाँच पहलें हैं :

  1. “जैव विविधता संरक्षण इंटर्नशिप कार्यक्रम” को लांच किया गया। इसका उद्देश्य 1 वर्ष की अवधि के लिए स्नातकोत्तर कार्यक्रम में 20 छात्रों को शामिल करना है। यह कार्यक्रम रचनात्मक छात्रों को संलग्न करेगा जो जैव विविधता संरक्षण और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के बारे में जानने के इच्छुक हैं।
  2. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने लुप्तप्राय प्रजातियों का अवैध तस्करी के लिए अभियान लांच किया है।
  3. वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो का अभियान ‘नॉट ऑल एनिमल्स माइग्रेट’ लांच किया गया।
  4. एक वेबिनार श्रृंखला शुरू की गई थी। यह श्रृंखला “जैव विविधता संरक्षण और जैविक विविधता अधिनियम, 2002” पर थी।
  5. पार्टियों का विश्व वन्यजीव कोष मॉडल सम्मेलन लांच किया गया था। इसमें युवा पीढ़ी शामिल है।

‘हुनर हाट’ का आयोजन सितंबर 2020 में ‘लोकल से ग्लोबल’ थीम के साथ किया जाएगा

कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के बीच देश में एक बार पुनः ‘हुनर हाट’ का आयोजन किया जाएगा। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अनुसार, ‘हुनर हाट’ का आयोजन सितंबर 2020 में ‘लोकल से ग्लोबल’ थीम के साथ किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बीते पाँच वर्षों में 5 लाख से अधिक भारतीय दस्तकारों, शिल्पकारों को रोज़गार के अवसर प्रदान करने वाले ‘हुनर हाट’ के दुर्लभ हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान आम लोगों में काफी लोकप्रिय हुए हैं। देश के दूर-दराज़ के क्षेत्रों के दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों, हुनर के उस्तादों को मौका देने वाला ‘हुनर हाट’ स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादनों का ‘प्रामाणिक ब्रांड’ बन गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि ‘हुनर हाट’ में सोशल डिस्टेंसिंग, साफ-सफाई, सैनिटाईज़ेशन और मास्क आदि की विशेष व्यवस्था की जाएगी, साथ ही इसमें एक ‘जान भी जहान भी’ पवेलियन होगा जहाँ लोगो को ‘पैनिक नहीं प्रीकॉशन’ की थीम पर जागरूकता पैदा करने वाली जानकारी दी जाएगी। ध्यातव्य है कि हुनर ​​हाट योजना के माध्यम से पारंपरिक शिल्पकला और रोज़गार सृजन को बढ़ावा दिया जा रहा है। हुनर हाट के आयोजन के माध्यम से उत्पादों की बाज़ार तक पहुँच को भी आसान किया जा रहा है।

एयरटेल ने कृत्रिम मेधा स्टार्टअप कंपनी वॉयसजेन में खरीदी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी

भारती एयरटेल ने गुरुग्राम की स्टार्टअप कंपनी वॉयसजेन में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। यह कंपनी संवाद से जुड़ी कृत्रिम मेधा पर काम करती है। इस सौदे से कंपनी को वॉयसजेन की तकनीकों पर तरजीही पहुंच उपलब्ध होगी। इसे वह अपने विभिन्न ग्राहक केंद्रों पर कई भाषाओं में इस्तेमाल कर सकेगी।

लद्दाख पुलिस का अपना बैज, झंडा और निशान होगा

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में अब जम्मू-कश्मीर पुलिस नहीं बल्कि लद्दाख पुलिस नए अंदाज में मुस्तैद नजर आएगी। लद्दाख पुलिस के जवानों और अधिकारियों के बाजू पर हिम तेंदुआ का बैज होगा। लद्दाख पुलिस का अपना झंडा और अपना निशान होगा। लद्दाख में कोई नया पुलिस संगठन तैयार नहीं हो रहा है, सिर्फ पुलिस संगठन का नाम बदला गया है। लद्दाख कभी एकीकृत जम्मू-कश्मीर राज्य का हिस्सा था और पूरे राज्य में पुलिस संगठन को जम्मू-कश्मीर पुलिस कहा जाता था। जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम लागू होने के साथ ही जम्मू-कश्मीर राज्य दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर व लद्दाख में बंट गया। इसके बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख की प्रशासनिक व्यवस्था भी एक दूसरे से पूरी तरह अलग हो गई।

IRDAI ने यूनियन बैंक को IndiaFirst Life Insurance में अपनी 30% हिस्सेदारी के साथ जारी रखने की मंजूरी दी

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया- UBI (जो स्टार यूनियन दाई-ची लाइफ में 25.1% की हिस्सेदारी रखता है) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जो IndiaFirst Life Insurance में अपनी 30% हिस्सेदारी के साथ जारी रहेगा। ।

ओसाका दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बनीं

जापान की टेनिस स्टार नाओमी ओसाका दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बन गई हैं। उन्होंने पिछले साल 37.4 मिलियन डॉलर (करीब 284 करोड़ रुपए) की कमाई की थी। फोर्ब्स मैगजीन ने शुक्रवार को यह लिस्ट जारी की। ओसाका ने 4 साल से इस लिस्ट की टॉपर अमेरिका की सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़ दिया है। सेरेना ने इस बार ओसाका से करीब 11 करोड़ रुपए कम कमाए हैं। हालांकि, दोनों ने कमाई के मामले में रूस की मारिया शारापोवा का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। शारापोवा ने 2015 में सबसे ज्यादा 29.7 मिलियन डॉलर (करीब 226 करोड़ रुपए) की कमाई की थी। ओसाका दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई वाले सभी एथलीट्स की लिस्ट में 29वें नंबर पर हैं। वहीं सेरेना इस सूची में 33वें नंबर पर हैं।

भाजपा के पूर्व सांसद डॉ. नैपाल सिंह का निधन

पांच बार उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य और रामपुर से भाजपा के पूर्व सांसद डॉ. नैपाल सिंह का निधन हो गया। 79 वर्षीय डॉ. नैपाल सिंह का जन्म अलीगढ़ जिले में हुआ और उनकी कर्मभूमि मुरादाबाद रही। डॉ नैपाल सिंह पहली बार वर्ष 1986 में बरेली-मुरादाबाद मंडल स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य चुने गए थे। डॉ. नैपाल सिंह मुरादाबाद-बरेली शिक्षक निर्वाचन खण्ड के पांच बार एमएलसी, दो बार प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री, एक बार रामपुर से सांसद, एक बार महानगर संघ चालक और एक बार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष रहे थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.