Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 May 2020

हॉकी के महान खिलाडी बलबीर सिंह सीनियर का पंजाब के मोहाली में निधन

हॉकी के जानेमाने खिलाड़ी - तीन बार के ओलम्पिक स्‍वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर का पंजाब में मोहाली के एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया है। वे 95 वर्ष के थे। देश के महानतम खिलाडि़यों में शामिल बलबीर सिंह उन 16 भारतीय खिलाडि़यों में से एक थे जिनका चयन अंतराष्‍ट्रीय ओलम्पिक समिति द्वारा किया गया था। वह तीन बार ओलंपिक स्वर्ण पदक यानि लंदन ओलंपिक (1948), हेलसिंकी ओलंपिक (1952) और मेलबर्न ओलंपिक (1956) जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे। 1956 के ओलंपिक में, वह भारतीय टीम के कप्तान थे जिन्होंने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर स्वर्ण पदक जीता था। उनके नाम पर ओलंपिक के पुरुष हॉकी फाइनल में एक व्यक्ति द्वारा सबसे अधिक गोल करने का रिकॉर्ड भी है। मोहाली हॉकी स्टेडियम का नाम सरदार बलबीर सिंह सीनियर के नाम पर रखा जाएगा। इस बात की घोषणा पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह सोढ़ी ने की।

वायुसेना हलके लड़ाकू विमान-तेजस के बेड़े के साथ स्‍कवाड्रन शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार

वायुसेना कोयम्‍बटूर(तमिलनाडु) के निकट सुलूर वायुसैनिक अड्डे पर हलके लड़ाकू विमान-तेजस के बेड़े के साथ स्‍कवाड्रन शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस स्‍कवाड्रन का नाम नम्‍बर-18 फ्लाइंग बुलेट्स रखा गया है। वायुसेना अध्‍यक्ष एयरचीफ मार्शल आर के एस भदौरिया इसका शुभारंभ करेंगे। आधुनिक बहुउद्देश्‍यीय, हलके लड़ाकू विमान से लैस यह वायुसेना का दूसरा स्‍कवाड्रन होगा। रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस नम्‍बर-18 स्‍कवाड्रन 1965 में बनाई गई थी। यह श्रीनगर से संचालित होने वाली पहली स्‍कवाड्रन थी। 1971 में पाकिस्‍तान के साथ युद्ध के दौरान इस स्‍कवाड्रन के कर्मियों को परमवीर चक्र से सम्‍मानित किया गया। सुलूर वायुसैनिक हवाई अड्डे पर पहली अप्रैल से यह स्‍कवाड्रन फिर शुरू की गई। हलका लड़ाकू विमान तेजस चौथी पीढ़ी का विमान है, जिसे हिन्‍दुस्तान एयरोनॉटिक्‍स ने विकसित किया है। यह विमान फ्लाइट कंट्रोल सिस्‍टम, इंटिग्रेटिड डिजिटल एवियोनिक्‍स और मल्‍टीमोड रडार से लैस है। ध्‍वनि की गति से तेज रफ्तार से उड़ने वाला यह विमान अपने तरह का सबसे हलका और सबसे छोटा विमान माना जाता है।

चीन ने किया मानवरहित हेलीकॉप्टर का परीक्षण

चीन ने हाल ही में अपने पहले मानवरहित ड्रोन हेलीकॉप्टर का परीक्षण किया है। इसे भारत-तिब्बत सीमा पर तैनात किया जा सकता है। एआर 500-सी नाम के इस ड्रोन हेलीकॉप्टर को एविएशन इंडस्ट्री कारपोरेशन आफ चाइना (एवीआइसी) ने विकसित किया है। यह ड्रोन हेलीकॉप्टर देश के दक्षिण-पश्चिम इलाके भारत-तिब्बत सीमा पर निगरानी के के लिए तैनात किया जा सकता है। यह पांच हजार मीटर की उंचाई से उड़ान भरकर 6700 मीटर तक की उंचाई पर जा सकता है। 500 किलोग्राम वजन के साथ यह 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार पांच घंटे तक उड़ान भर सकता है।

मिजोरम मंत्रिमंडल ने खेलों को उद्योग का दिया दर्जा

मिजोरम की कैबिनेट ने खेलों को उद्योग का दर्जा देने की मंजूरी दे दी है। यह कदम खेल के क्षेत्र में रोजगार पैदा करने और महत्व बढ़ाने की दिशा में खेलों में अधिक निवेश करने के लिए उठाया गया है। खेल को उद्योग का दर्जा देने से खेल क्षेत्र में शामिल खिलाड़ियों और अन्य लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने में राज्य की मदद करने की उम्मीद है। खेलों को उद्योग का दर्जा देने से स्थिरता, उचित पंजीकरण के साथ-साथ खेल का प्रबंधन भी सुनिश्चित होगा। इस पहल से, खेल और इसके बुनियादी ढाँचे के लिए निजी और सरकारी स्रोतों से सब्सिडी, ऋण और सहायता की सुविधा प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।

तमिलनाडु ने सोलर फेंस फार्मलैंड प्रोटेक्शन प्रोग्राम लागू करने पर काम शुरू किया

तमिलनाडु सरकार ने केंद्रीय कृषि सुधार योजना के तहत अद्वितीय सौर बाड़ कृषि सुरक्षा कार्यक्रम(सोलर फेंस फार्मलैंड प्रोटेक्शन प्रोग्राम) को लागू करने के लिए प्रारंभिक कार्य शुरू कर दिया है। कोविद -19 लॉकडाउन की वजह से सामान्य कृषि गतिविधियों से अस्थायी विराम का उपयोग किसानों द्वारा इस तरह के अभिनव तैयारी कार्यों में किया जा रहा है। चूंकि राज्य के कई जिलों त्रिची, थेनी, कोयम्बटूर आदि में पश्चिमी घाटों की तलहटी है, इन क्षेत्रों में कृषि भूमि हमेशा जानवरों से हमले के जोखिम में होती है - विशेष रूप से हाथियों से। इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, राज्य के विभिन्न हिस्सों में पर्यावरण के अनुकूल, गैर प्रदूषणकारी सौर पैनलों द्वारा संचालित विद्युत बाड़ स्थापित किए जा रहे हैं। केंद्रीय कृषि सुधार योजना के तहत, बिजली की बाड़ बनाने की लागत का 50%, जिसमें बिजली पैदा करने वाले सौर पैनल स्थापित करना शामिल है, किसानों को सब्सिडी के रूप में प्रदान किया जाएगा। सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए 2.18 लाख रुपये की अधिकतम सीमा तय की गई है।

उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ए के सीकरी ने किया भारतीय विवाद समाधान केंद्र का उदघाटन

उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ए के सीकरी ने भारतीय विवाद समाधान केंद्र (आईडीआरसी) का उद्घाटन किया है, जो कागजरहित विवाद समाधान का माहौल मुहैया करता है। आईडीआरसी का ई-उद्घाटन किया गया। इस मध्यस्थता समिति में उच्चतम न्यायालय, उच्च न्यायालय, जिला अदालतों के पूर्व न्यायाधीश के अलावा पूर्व नौकरशाह, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वास्तुकार, उद्योग जगत के दिग्गज लोग आदि शामिल हैं। न्यायमूर्ति सीकरी सिंगापुर इंटरनेशनल कमर्शियल कोर्ट के अंतरराष्ट्रीय न्यायाधीश भी हैं।

उत्तराखंड, स्थानिक, खतरे वाले फूलों के संरक्षण पर रिपोर्ट जारी करने वाला पहला राज्य

उत्तराखंड 1,100 दुर्लभ पौधों को विलुप्त होने से बचाने के लिए इसके संरक्षण के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए एक रिपोर्ट जारी करने वाला पहला राज्य बन गया। परियोजना का उद्देश्य जर्मप्लाज्म संरक्षण है ताकि प्रजातियां वन विभाग के साथ संरक्षित रहें और आम जनता के बीच पौधों की प्रजातियों के संरक्षण को बढ़ावा दिया जा सके ताकि पौधे की अंधता समाप्त हो सके। जर्मप्लाज्म ऊतक और बीजों की तरह जीवित संसाधन हैं जो पौधे के प्रजनन के लिए संरक्षित हैं। उन्हें आनुवंशिक संसाधन के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

शिवराज सिंह चौहान ने 'सबको रोजगार मिलेगा' योजना का उद्घाटन किया

मध्य प्रदेश में, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'सबको रोजगार मिलेगा' योजना का उद्घाटन किया। इस योजना के तहत मजदूरों को मनरेगा जॉब कार्ड वितरित किए जाएंगे।

श्रीनगर के सौरा में कोविड-19 उपचार के लिए संक्रामक रोग उपचार इकाई का उद्घाटन

केन्‍द्रशासित जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल के सलाहकार बशीर अहमद खान ने श्रीनगर के सौरा में कोविड-19 तथा अन्‍य संक्रामक रोगियों के उपचार के लिए शेर-ए-कश्‍मीर इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में अपनी तरह की पहली संक्रामक रोग उपचार इकाई का उद्घाटन किया।

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय रामकिंकर बैज की 115वीं जयंती मनाने के लिए आभासी यात्रा का आयोजन करेगा

संस्कृति मंत्रालय का राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय रामकिंकर बैज की 115वीं जयंती मनाने के लिए ‘रामकिंकर बैज | मूक बदलाव और अभिव्यक्तियों के माध्यम से यात्रा’ के शीर्षक से 26 मई 2020 को आभासी यात्रा (वर्चुअल टूर) का आयोजन करेगा। राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) इस प्रतिष्ठित कलाकार की 639 कलाकृतियों पर गर्व करता है। इस आभासी यात्रा के दौरान एनजीएमए के आरक्षित संग्रह से रामकिंकर बैज की उन उत्‍कृष्‍ट कलाकृतियों को दर्शाया जाएगा जिन्‍हें इन पांच अलग-अलग थीम की श्रृंखला में वर्गीकृत किया गया है - (i) चित्र (पोर्ट्रेट), (ii) जीवन का अध्ययन, (iii) सार एवं संरचनात्मक रचना, (iv) प्रकृति का अध्ययन एवं परिदृश्य, और (v) मूर्तियां।

DRDO अनुसंधान केंद्र ने गैर-संपर्क आधारित उपस्थिति प्रणाली विकसित

एआई-आधारित उपस्थिति एप्लिकेशन (AINA) COVID-19 महामारी ने वर्तमान में उपस्थिति अंकन प्रणालियों के लिए संपर्क आधारित बायोमेट्रिक सत्यापन का उपयोग करना असुरक्षित बना दिया है। इस समस्या को दरकिनार करने के लिए, अनुसंधान केन्द्र इमारत (RCI), डीआरडीओ, ने एआई-आधारित उपस्थिति एप्लिकेशन (AINA) को सफलतापूर्वक विकसित किया है, जो कम-लागत वाले कैमरे की मदद से कैप्चर किए गए व्यक्ति के चेहरे की विशेषताओं का उपयोग करके गैर-संपर्क आधारित कर्मियों के सत्यापन की अनुमति देता है।

भारतीय नौसेना द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित पीपीई किट, नवरक्षक

भारतीय नौसेना द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित पीपीई किट, “नवरक्षक” भारतीय परिस्थितियों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के आराम को बढ़ाने के लिए बनाया गया है। नवरक्षक- जिसका अर्थ “उपन्यास रक्षक” है, के दो विशिष्ट कारक हैं; इष्टतम सुरक्षा और इष्टतम श्वसन। इसमें एक अभिनव “सांस लेने योग्य” कपड़े की सामग्री है।

WHO और IOC ने COVID-19 महामारी के बीच खेल के माध्यम से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हस्ताक्षर किए

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने कोविद -19 के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए मिलकर खेल और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक साथ काम करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

फिनटेक स्टार्टअप ज़ैगल ने एसएमई और स्टार्टअप के लिए अभिनव भुगतान समाधान शुरू करने के लिए वीज़ा के साथ साझेदारी की

फिनटेक स्टार्टअप ज़गले ने बताया कि इसने छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) और स्टार्टअप्स के लिए पेमेंट टेक्नोलॉजी प्रमुख वीज़ा के साथ भुगतान करने के लिए साझेदारी की है ताकि एक अनोखे कार्ड के साथ जिसमें फॉरेक्स, प्रीपेड और क्रेडिट होगा उत्पादकता, दक्षता, स्वचालित प्रक्रियाओं को बढ़ाया जा सके, लागत को कम किया जा सके और आसान और तेज़ क्रेडिट पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।

25 मई : विश्व थाइरोइड दिवस

थायराइड स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने और थायराइड रोगों के उपचार के बारे में शिक्षित करने के लिए हर साल 25 मई को विश्व थायराइड दिवस मनाया जाता है। थायराइड ग्रंथि, जिसे अक्सर थायराइड के रूप में जाना जाता है, सबसे बड़ा अंतःस्रावी ग्रंथियों में से एक है। यह गर्दन में स्थित तितली के आकार का ग्रंथि है। थायरॉइड स्वास्थ्य बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके द्वारा उत्पादित हार्मोन महत्वपूर्ण शरीर के कार्यों को प्रभावित करते हैं।

अमेरिकी टेनिस स्टार जेमी हैम्पटन ने प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास की घोषणा की

पूर्व विश्व के शीर्ष 25 और अमेरिकी टेनिस स्टार जेमी हैम्पटन ने पिछले छह वर्षों के दौरान चोटों के कारण 30 वर्ष की आयु में पेशेवर टेनिस से संन्यास की घोषणा की। अलबामा की खिलाड़ी ने 2013 में अपने करियर की ऊंचाइयों को 24 की विश्व रैंक तक पहुंचाया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.