Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 June 2020

भारत सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य बना

भारत को 8वीं बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य चुन लिया गया है। वोटिंग में महासभा के 193 देशों ने हिस्सा लिया। 184 देशों ने भारत का समर्थन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के समर्थन देने वाले देशों का आभार जताया। भारत दो साल के लिए अस्थाई सदस्य चुना गया है। भारत के साथ आयरलैंड, मैक्सिको और नॉर्वे भी अस्थाई सदस्य चुने गए हैं। भारत का कार्यकाल 1 जनवरी 2021 से शुरू होगा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कुल 15 देश हैं। इनमें पांच स्थायी सदस्य हैं। ये हैं- अमेरिका, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन और चीन। 10 देशों को अस्थाई सदस्यता दी गई है। हर साल पांच अस्थायी सदस्य चुने जाते हैं। अस्थाई सदस्यों का कार्यकाल दो साल होता है।

देश के गांवों में आजीविका के अवसरों को बढ़ाने के लिए पीएम मोदी 20 जून को गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत करेंगे

वापस आए प्रवासी श्रमिकों और गांव के लोगों को सशक्त बनाने और आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने एक व्यापक ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना 'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' शुरू करने का निर्णय लिया है। पीएम मोदी 20 जून, 2020 को सुबह 11 बजे बिहार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम में इस अभियान की शुरुआत करेंगे। यह अभियान बिहार के खगड़िया जिले के ग्राम-तेलिहार, ब्लॉक- बेलदौर से लॉन्च किया जाएगा। आगे पांच अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री और संबंधित मंत्रालयों के केंद्रीय मंत्री भी इस वर्चुअल लॉन्च में भाग लेंगे। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए 6 राज्यों के 116 जिलों के गांव सार्वजनिक सेवा केंद्रों और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे। 125 दिनों का यह अभियान मिशन मोड में चलाया जाएगा। 50 हजार करोड़ रुपये के फंड से एक तरफ प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने के लिए विभिन्न प्रकार के 25 कार्यों का तीव्र और केंद्रित होकर क्रियान्वयन होगा, तो दूसरी तरफ देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा। 116 जिलों के 25 हजार से ज्यादा प्रवासी श्रमिकों के साथ इस अभियान में बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा इन 6 राज्यों को चुना गया है, जिसमें इच्छा जताने वाले 27 जिले शामिल हैं। इन जिलों से दो तिहाई प्रवासी श्रमिकों के लाभान्वित होने का अनुमान है।

यूएन महासभा के नए अध्यक्ष होंगे वोल्कान बोजकिर

तुर्की के राजनयिक वोल्कान बोजकिर संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासभा के नए अध्यक्ष चुने गए। वोटिंग में उन्हें 178 सदस्य देशों का समर्थन हासिल हुआ। इस साल सितंबर में वह वर्तमान अध्यक्ष तिजानी मुहम्मद-बांदे का स्थान लेंगे। महासभा के अध्यक्ष का कार्यकाल एक साल का होता है।

पुरी रथयात्रा पर सुप्रीम कोर्ट की रोक

सुप्रीम कोर्ट ने ओडिशा के पुरी में 23 जून से शुरू होने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर रोक लगा दी। चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने कहा- अगर कोरोना के बीच हमने इस साल रथयात्रा की इजाजत दी तो भगवान जगन्नाथ हमें माफ नहीं करेंगे। चीफ जस्टिस की बेंच ने ओडिशा सरकार से कहा कि इस साल राज्य में कहीं भी रथयात्रा से जुड़े जुलूस या कार्यक्रमों की इजाजत न दी जाए। 285 साल में यह दूसरा मौका है, जब रथ यात्रा रोकी गई है। पिछली बार मुगलों के दौर में यात्रा रोकी गई थी।

ADB ने भारतीय अर्थव्यवस्था के FY21 में 4% तक संकुचन रहने का अनुमान किया जारी

एशियाई विकास बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्तीय वर्ष 2021 में 4% तक संकुचन रहने का अनुमान लगाया है। भारतीय अर्थव्यवस्था में गिरावट का कारण COVID-19 को रोकने के लिए लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण दो महीने से अधिक समय तक बंद रहे व्यवसायों को बताया गया। इसके अलावा एशियाई विकास बैंक को उम्मीद है कि भारत की अर्थव्यवस्था वित्तीय वर्ष 2022 में उभकर 5% की वृद्धि दर पर आ जाएगी , क्योंकि तब तक देश की आर्थिक गतिविधियां धीरे-धीरे सामान्य स्तर पर आ जाएंगी।

एशिया की विकास दर में 60 वर्षो की सबसे बड़ी सुस्ती: एडीबी

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने इस वर्ष एशिया की विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की विकास दर महज 0.1 प्रतिशत रहने की संभावना जताई है। अनुमानों में बैंक का कहना है कि अगर ऐसा हुआ तो वर्ष 1961 के बाद यह एशिया की सबसे कम विकास दर होगी। इसके साथ ही मनीला-स्थित इस बैंक ने अप्रैल के उस अनुमान को संशोधित किया है, जिसके तहत उसने एशिया की 45 विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की विकास दर 2.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था।

रांची में किया गया "दिव्‍यांगजनों के लिए समग्र क्षेत्रीय केंद्र" का उद्घाटन

झारखंड के रांची में दिव्‍यांगजनों (पीडब्‍ल्‍यूडी) के कौशल विकास, पुनर्वास और रोजगार के लिए समग्र क्षेत्रीय केंद्र (CRC) का उद्घाटन किया गया है। इस केंद्र का उद्घाटन केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत और केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा द्वारा किया गया । यह 21 वां समग्र क्षेत्रीय केंद्र (सीआरसी) होगा जो झारखंड में विकलांग लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए काम करेगा। दिव्‍यांगजनों के कौशल विकास, पुनर्वास और रोजगार के लिए समग्र क्षेत्रीय केंद्र (CRC) यह दिव्‍यांगजनों के लिए झारखंड राज्य और उसके आसपास के क्षेत्रों में प्रारंभिक सहयोग कार्यक्रम सहित पुनर्वास सेवाएं भी प्रदान करेगा। इसके द्वारा दिव्यांगों के लिए पुनर्वास एवं कौशल विकास कार्यक्रम सहित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) की विभिन्न योजनाओं को भी लागू किया जाएगा।

एनएचएआई सुलह के माध्यम से दावों का तेजी निपटारा कर रहा

सुलह के माध्यम से दावों के निपटारे में तेजी लाने और अपनी देनदारियों को कम करने के प्रयास में, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने तीन स्वतंत्र विशेषज्ञों वाली सुलह समितियों (सीसीआईई) का गठन करके सुलह की प्रक्रिया को तेजी के साथ शुरू कर दिया है, प्रत्येक सीसीआईई में तीन सदस्य हैं। इन सुलह समितियों का नेतृत्व न्यायपालिका के सेवानिवृत्त अधिकारी, लोक प्रशासन, वित्त और निजी क्षेत्र के वरिष्ठ विशेषज्ञों द्वारा किया जा रहा है।

एयरटेल ने शिक्षा क्षेत्र की स्टार्टअप कंपनी 'लट्टू मीडिया' में खरीदी 10 फीसदी की हिस्सेदारी

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने कहा कि उसने शिक्षा क्षेत्र की स्टार्टअप कंपनी लट्टू मीडिया (लट्टू किड्स) में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। कंपनी ने अपने ‘एयरटेल स्टार्टअप एक्सीलरेटर’ कार्यक्रम के तहत यह निवेश किया है। कंपनी के अनुसार लट्टू किड्स बच्चों के लिए डिजिटल एजुकेशन पर काम करती है।

महाराष्ट्र में कोविड-19 के चलते बृहन्नमुम्बई नगर निगम ने एयर-वेंटी मोबाइल एप्लीकेशन शुरू किया

महाराष्ट्र में कोविड-19 संकट के चलते बृहन्नमुम्बई नगर निगम ने शहर के निवासियों की मदद के लिए एयर-वेंटी मोबाइल एप्लीकेशन शुरू किया है। इसका लक्ष्य लोगों को उनके आसपास उपलब्ध सरकारी और निजी गहन चिकित्सा यूनिट बिस्तरों और वेंटीलेटरों की जानकारी प्रदान करना है। ओक्टावेयर टेक्नोलॉजी लिमिटेड ने प्रोबिटी सॉफ्ट प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से यह मोबाइल एप्लीकेशन विकसित किया है। इसमें आईसीयू बिस्तरों और वेंटीलेटरों की उपलब्धता सबंधी आंकड़े निरंतर अपडेट किए जाते हैं।

डॉ. हर्षवर्द्धन ने कोविड-19 के नमूनों की जांच के लिए आज देश की पहली मोबाइल प्रयोगशाला का उद्घाटन किया

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने कोविड-19 के नमूनों की जांच के लिए देश की पहली मोबाइल प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। इस मोबाइल लैब को आई-लैब या संक्रामक रोग निदान लैब भी कहा जाता है। इसका संचालन जैव प्रौद्योगिकी विभाग की सहायता से किया जा रहा है। इससे देश के दूर-दराज के इलाकों में कोविड-19 के नमूनों की जांच को बढ़ावा मिल सकेगा। इसकी क्षमता प्रतिदिन 25 आरटी-पीसीआर और 300 एलिसा जांच करने की है।

विवेन्दी ने "माई अर्थ कॉन्सर्ट फॉर किड्स" के लिए रिकी केज के साथ मिलाया हाथ

फ्रांसीसी एकीकृत कंटेंट, मीडिया और संचार समूह विवेन्डी (Vivendi) ने My Earth Concert for Kids के लिए ग्रैमी पुरस्कार विजेता रिकी केज के साथ साझेदारी की है। रिकी केज एक भारतीय-अमेरिकी संगीतकार, संगीत निर्माता और पर्यावरणविद् हैं। इस कार्यक्रम का 21 जून को विश्व संगीत दिवस के अवसर लाइव-स्ट्रीम और प्रसारण किया जाएगा। विवेन्दी इस कार्यक्रम को संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (यूनिसेफ) सहित अन्य अंतर्राष्ट्रीय निकायों जैसे WWF, UN Climate Change, Earth Day Org, 50 Years Earth Day 2020 के साथ मिलकर आयोजित करेगी।

भारत ने प्रतिर्स्‍पधा, पूंजी, भागीदारी और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए कोयला और खनन क्षेत्र को पूरी तरह से खोलने का एक बड़ा फैसला लिया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि देश ने कोयला और खनन क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा, पूंजी, भागीदारी और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए इसे पूरी तरह खोलने का एक बड़ा फैसला लिया है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए 41 कोयला खदानों की वाणिज्यिक खनन के लिए नीलामी की शुरूआत के अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया जा रहा है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार न केवल वाणिज्यिक कोयला खनन के लिए नीलामी की शुरूआत कर रही है, बल्कि कोयला क्षेत्र के लिए दशकों का लॉकडाउन भी खत्म कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि निजी क्षेत्र को कोयले के लिए वाणिज्यिक खनन की अनुमति देकर दुनिया के चौथे सबसे बड़े कोयला भंडार वाले देश के संसाधनों को नियंत्रण मुक्त किया जा रहा है। श्री मोदी ने कहा कि यह विडम्बना है कि भारत कोयला भंडार की दृष्टि से दुनिया का चौथा और उत्पादन की दृष्टि से दूसरा सबसे बड़ा देश होने के बावजूद कोयले का दूसरा सबसे बड़ा आयातक देश बना हुआ है।

औपचारिक नौकरियां भारत में 2019-20 में 28.6% बढ़कर 78.58 लाख हो गई हैं: EPFO

भारत में प‍िछले साल 79 लाख लोगों को रोजगार मिला है। भारत में औपचारिक रोजगार 2019-20 में 28.6 प्रतिशत तेजी देखी गयी। इसका प्रमुख कारण सरकार के नीतिगत सुधारों जैसे कि जीएसटी को लागू करना, फिक्स्ड आउटकम अनुबंधों की अनुमति देना और साथ ही पीएफ डिपॉजिट पर बेहतर रिटर्न की वजह से ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स द्वारा कम निकासी है। हॉस्पिटैलिटी और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस जैसे सेक्टर्स ने 50 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुभव किया है, जबकि टेक्सटाइल सेक्टर में वर्कफोर्स की औपचारिकता में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ईपीएफओ के आंकड़ों से पता चलता है कि वर्ष 2019-20 में ईपीएफओ में शुद्ध जोड़ 78.58 लाख था जबकि वर्ष 2018-19 में यह सिर्फ 61.12 लाख था।

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने जारी की 52 संदिग्ध चीनी एप्स की सूची

भारत की ख़ुफ़िया एजेंसियों ने हाल ही में 52 संदिग्ध चीनी मोबाइल एप्लीकेशन की सूची जारी की है। इस सूची में ऐसी मोबाइल एप्स शामिल हैं जो भारत में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की जाती हैं। यह एप्स यूजर्स के डाटा को असुरक्षित तरीके से स्टोर करती हैं और यह एप्स प्राइवेसी की दृष्टि से भी सुरक्षित नही हैं। इन इंटेलिजेंस एजेंसियों ने सरकार को इन एप्स को ब्लॉक करने के लिए कहा है। इन एप्स में टिकटॉक, बिगो लाइव, शेयर इट, यूसी ब्राउज़र और क्लैश ऑफ़ किंग्स शामिल हैं।

दिल्ली में बनाई जाएगी सबसे बड़ी COVID-19 फैसिलिटी

दिल्ली सरकार राधा स्वामी स्पिरिचुअल सेंटर को एक COVID-19 देखभाल सुविधा में बदलने पर कार्य कर रही है। यह केंद्र 22 फुटबॉल मैदानों जितना बड़ा है। यह केंद्र दुनिया में सबसे बड़ी COVID-19 सुविधा होगी। इसमें 10,000 बेड होंगे। यह राजधानी क्षेत्र में बिस्तरों की क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। दिल्ली सरकार एक हॉल में 50 रोगियों को समायोजित करने की योजना बना रही है। हॉल में पर्याप्त रोशनी और पंखे होंगे। हॉल में कूलर भी होंगे। अलग टेंट का निर्माण भी किया जायेगा। यह 30 जून, 2020 तक रोगियों के उपचार के लिए तैयार हो जाएगा। इस केंद्र में डॉक्टरों के आवास का प्रावधान भी होगा।

आई.एम. विजयन की सिफारिश पद्मश्री के लिए की गयी

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने हाल ही में भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार, पद्मश्री के लिए पूर्व भारतीय कप्तान आई.एम. विजयन के नाम की सिफारिश की है। आई.एम. विजयन ने 79 से अधिक मैचों में 40 गोल किए हैं। उन्होंने 2003 में अर्जुन पुरस्कार जीता था। इसके अलावा 1993, 1997 और 1999 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ भारतीय “प्लेयर ऑफ द ईयर” से सम्मानित किया गया।

आईसीआईसीआई होम फाइनेंस ने SARAL, अफोर्डेबल हाउसिंग लोन स्कीम लॉन्च की

ICICI होम फाइनेंस (ICICI HFC) ने सरल - अफोर्डेबल हाउसिंग लोन योजना शुरू की है। इस योजना को महिलाएं, कम और मध्यम आय वर्गों और सालाना अधिकतम 6 लाख रुपए तक की आमदनी वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। सरल अफोर्डेबल हाउसिंग लोन में ब्याज दर 7.98% से शुरू होती है। इस योजना के तहत अधिकतम 20 सालों के लिए लोन लिया जा सकता है। जिन ग्राहकों के पहले से लोन हैं वे भी अपने लोन को सरल अफोर्डेबल हाउसिंग लोन योजना में बदल सकेंगे।

तेलंगाना सरकार ने कर्मचारियों, पेंशनरों के भुगतान को टालने के लिए जारी किया अध्यादेश

कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई के बीच तेलंगाना सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्‍य सरकार ने अध्यादेश जारी किया है जिसमें आपदा और सार्वजनिक स्वास्थ्य की आपातकालीन स्थिति के तहत किसी भी कर्मचारी और पेंशनभोगी को किया जाने वाला भुगतान स्थगित करके आगे के लिए टाला जा सकता है। इस कदम से सरकारी कर्मचारियों एवं अन्य में कटौती की आशंका पैदा हो सकती है। यह कदम कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन का अर्थव्यवस्था पर बुरे प्रभावों को देखते हुए सरकारी कर्मचारियों, पेंशनधारकों एवं अन्य के वेतन में की गई कटौती से इतर उठाया गया है। वैसे भी राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों, पेंशन भोगियों और अन्य के वेतन और पेंशन का कम भुगतान किया है।

मेघा मजूमदार का पहला उपन्यास द बर्निंग रिलीज़

पेंगुइन हैमिश हैमिल्टन ने मेघा मजूमदार के पहले उपन्यास द बर्निंग रिलीज़ की। 32 वर्षीय न्यूयॉर्क के लेखक का जन्म और पालन-पोषण कोलकाता में हुआ था।

टाटा AIA लाइफ इंश्योरेंस ने शुरू किया ऑफलाइन e-KYC

कोरोना वायरस महामारी (coronavirus pandemic) की वजह से लोग घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं। ऐसे में टाटा AIA लाइफ इंश्योरेंस ने ईस्ट कंसल्टंसी सर्विसेज के साथ मिलकर अपने ग्राहकों के लिए ऑफलाइन e-KYC सेवा शुरू की है। इस सेवा के तहत ग्राहकों को उनके द्वारा KYC को लेकर किए गए ऑनलाइन अर्जी पर बिना किसी दिक्कत के ऑनबोर्ड सेवा दी जाएगी। इस पहल से टाटा AIA लाइफ को पेपरलेस यानी किसी दस्तावेज के बिना कामकाज करना मुमकिन होगा।

कुबतबेक बोरोनोव किर्गिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त

कुबतबेक बोरोनोव (55) को किर्गिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोंबाई जेनेबकोव ने उन्हें नियुक्त करने के लिए एक आदेश पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने मुखमल्दकलि अबिलगाज़िएव का स्थान लिया, जिन्होंने 15 जून को भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद इस्तीफा दे दिया था।

सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी डे: 18 जून

हर साल 18 जून को विश्व स्तर पर सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी डे मनाया जाता है। यह दिन गैस्ट्रोनॉमी के प्रकृति से संबंधित सांस्कृतिक अभिव्यक्ति सहित दुनिया की सांस्कृतिक विविधता के रूप में स्वीकार करने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा इस बात की भी पुष्टि करता है कि हर कोई संस्कृति और सभ्यता समूचे विश्व में सतत विकास के योगदानकर्ता और महत्वपूर्ण प्रवर्तक हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 दिसंबर 2016 को A/RES/71/246 प्रस्ताव को अपनाने के बाद 18 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी डे के रूप में मनाए जाने की घोषणा की।

18 जून : ऑटिस्टिक प्राइड डे

प्रतिवर्ष 18 जून को ऑटिस्टिक प्राइड डे मनाया जाता है, इसके द्वारा आटिज्म को एक रोग नहीं बल्कि एक भिन्नता (विविधता) के रूप में स्वीकार करना है। आटिज्म अथवा आटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक किस्म का विकासात्मक विकार है। इससे सम्बंधित चिन्ह अभिभावकों को बच्चे के जीवन के शुरूआती तीन-चार वर्ष के भीतर पता चल जाते हैं। आटिज्म से प्रभावित बच्चे सामाजिक व्यवहार तथा संचार में कुछ कठिनायाँ अनुभव करते हैं तथा वे अक्सर बार-बार दोहराने वाले कार्य करते हैं।

गोवा के पूर्व मंत्री अच्युत उसगांवकर का निधन

गोवा के पूर्व मंत्री अच्युत काशीनाथ सिनाई उसगांवकर का निधन। वह उस समय की गोवा, दमन और दीव विधान सभा में पाले निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे। वह महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) के नेता थे, जो गोवा में सबसे स्थापित स्थानीय संगठन है। उन्होंने 13 अगस्त, 1977 से 27 अप्रैल, 1979 तक गोवा, दमन और दीव की तत्कालीन शशिकला काकोडकर सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया था।

नहीं रहीं सेकंड वर्ल्ड वॉर के दौरान सैनिकों का हौसला बढ़ाने वाली 103 साल की फोर्सेस स्वीटहार्ट डेमी वेरा लिन

सेकंड वर्ल्ड वॉर के दौर की मशहूर ब्रिटिश गायिका डेमी वेरा मार्ग्रेट लिन का 103 साल की उम्र में निधन हो गया। डेमी युद्ध के दौरान विदेशों में फंसे ब्रिटिश सैनिकों के बीच फोर्सेस स्वीटहार्ट के नाम से मशहूर थीं। लिन ने युद्ध के दौरान सैनिकों के लिए शो किए जो मिस्र, भारत और बर्मा में हुए। लिन ने ये शो व्यक्तिगत जोखिम पर होस्ट किए थे। लिन ने युद्ध के दौरान एक लोकप्रिय रेडियो शो होस्ट किया था, जिसका नाम था - सिंसयरली योर्स। इस शो में उन्होंने विदेशों में ब्रिटिश सैनिकों को संदेश भेजे और उनके फरमाईशी गानों को रेडियो पर सुनाया।

पाकिस्तान के पहले पुरुष टीवी एंकर अजीज का निधन

पाकिस्तान के पहले पुरुष टीवी एंकर तारिक अजीज का निधन हो गया। वह 84 वर्ष के थे। उनका जन्म वर्ष 1936 में जालंधर में हुआ था। विभाजन के बाद उनका परिवार पाकिस्तान चला गया था और साहीवाल में बस गया था। बाद में अजीज लाहौर चले आए थे।

मंगल में भेजे जाने वाले रोवर में स्मारक के रूप में जोड़ी गई ‘कोविड-19 पर्सेवेरेंस प्लेट’

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का मंगल ग्रह पर जाने वाला अगला रोवर विश्वभर में कोरोना वायरस (कोविड-19) से जंग लड़ रहे अग्रिम मोर्चे के योद्धाओं-चिकित्साकíमयों को सम्मानित करेगा। प्रक्षेपण से एक महीने पहले अंतरिक्ष एजेंसी ने पर्सेवेरेंस नामक रोवर से स्मारक रूप में एक प्लेट जोड़ी है। वैज्ञानिकों ने इसे ‘कोविड-19 पर्सेवेरेंस प्लेट’ का नाम दिया है। काली और सफेद एल्युमीनियम की सíपल आकार की यह प्लेट सबसे ऊपर लगाई गई है जो चिकित्सा समुदाय का एक प्रतीक है।

उत्तराखंड बनेगा ‘हर घर जल राज्य’

सरकार अगले चार वर्षों में देश भर के हर गाँव के हर घर तक पर्याप्त मात्रा में साफ पानी पहुंचाने के लिए कृतसंकल्प है। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को लिखे पत्र में आश्वस्त किया है कि केंद्र सरकार उत्तराखंड को 2023 तकहर घर जल राज्य’ बनाने में पूरा सहयोग देगी। उत्तराखंड को हर घर में नल से जल पहुंचाने की इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए इस वित्त वर्ष में केंद्र की ओर से 362॰57 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। यह राशि वर्ष 2019-20 में इस कार्य के लिए दी गई 170॰53 करोड़ के दोगुने से भी अधिक है।

रेलवे ने रद किया चीनी कंपनी का 471 करोड़ रुपये का ठेका

डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया- डी एफ सी सी आई एल ने चीन की कंपनी बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिजाइन इस्‍टटीट्यूट ऑफ सिग्‍नल एंड कम्‍युनिकेशन ग्रुप लिमिटेड के साथ किया गया अनुबंध खत्‍म करने का फैसला किया है। डी एफ सी सी आई एल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अनुबंध कंपनी के खराब प्रदर्शन के कारण रद्द किया जा रहा है। चीन की इस कंपनी को 2016 में कानपुर- दीनदयाल उपाध्‍याय सेक्‍शन के बीच चार सौ किलोमीटर लंबी रेल लाईन पर सिग्‍नल और दूरसंचार से जुड़े कार्यों का ठेका दिया गया था।

केन्द्र ने 169 नए केंद्रों के साथ दिल्ली में छह लाख रैपिड एंटीजन कोविड-19 जांच की योजना बनायी

केंद्र सरकार ने दिल्ली में एक सौ उनहत्तर नए केंद्रों में कोविड-19 के छह लाख त्वरित एंटिजन परीक्षण कराने की योजना बनाई है। गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि दक्षिण कोरिया से खरीदी गई 50 हजार किट शहर में इन परीक्षण केंद्रों पर पहुंचा दी गई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली में विभिन्न अस्पतालों को पांच सौ अतिरिक्त वेंटिलेटर और 650 एम्बुलेंस वाहन उपलब्ध कराए हैं। राजधानी में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के बढ़ते रोगियों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्रों पर सैनिटरी नैपकिन 1 रूपए प्रति पैड की कीमत पर उपलब्ध

सामाजिक अभियान के तहत देशभर में 6300 से अधिक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्रों में सैनिटरी नैपकीन एक रूपए की न्यूनतम कीमत पर उपलब्ध कराया जा रहा है। ये सैनेटरी नैपकीन जन औषधि सुविधा सैनटरी नैपकीन के नाम से बेचे जा रहे हैं। बाजार में ऐसे नैपकीन की कीमत 3 से 8 रूपए प्रति पैड है। विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर 4 जून 2018 को भारत सरकार ने महिलाओं के लिए “जन औषधि सुविधा ऑक्सो-बायोडिग्रेडेबल सेनेटरी नैपकिन” लॉन्च करने की घोषणा की थी। तब से लेकर 10 जून 2020 तक जनऔषधि केन्द्रों के माध्यम से 4.61 करोड़ से अधिक सैनिटरी नैपकिन बेचे जा चुके हैं। इनकी कीमतों में 27 अगस्त 2019 को संशोधन किया गया और दाम घटाए गए। इसके बाद से 10 जून, 2020 तक इन केन्द्रों के जरिए 3.43 करोड़ से अधिक पैड बेचे जा चुके हैं।

सीसीआई ने आउटोटेक ओयज द्वारा मेत्‍सो ओयज के खनिज व्यवसाय का अधिग्रहण किए जाने को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने यहां प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31(1) के तहत आउटोटेक ओयज द्वारा मेत्‍सो ओयज के खनिज व्यवसाय का अधिग्रहण किए जाने को मंजूरी दे दी।

मारुति सुजुकी ने करूर वैश्य बैंक से मिलाया हाथ

कार खरीदने के लिए लोन उपलब्ध करवाने के लिए मारुति सुजुकी इंडिया ने करुर वैश्य बैंक के साथ हाथ मिलाया है। इससे पहले मारुती ने इंडसइंड बैंक और ICICI बैंक के साथ भी इसी तरह का करार किया है। मारुति सुजुकी इंडिया ने बयान जारी कर कहा है कि बैंक ने कार की ऑनरोड कीमत पर 100 फीसदी लोन मुहैया कराने की बात कही है। ब्याज की आकर्षक दरों के अलावा साझेदारी के तहत बैंक गैर-आय प्रमाण वाले ग्राहकों को लोन की पेशकश करेगी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.