Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 June 2020

भारत दुनिया का सबसे अधिक प्रतिभूतियों वाला 12वां देश बना

भारत अप्रैल के अंत में 157 अरब चालीस करोड़ डॉलर की अमरीकी प्रतिभूतियों के साथ दुनिया का सबसे अधिक प्रतिभूतियों वाला 12वां देश बन गया है। अमरीकी वित्त मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल में भारत के पास उपलब्‍ध अमरीकी प्रतिभूतियों में 90 करोड़ डॉलर की बढ़ोतरी हुई। इससे पहले फरवरी में भारत के पास 177 अरब 50 करोड़ डॉलर की अमरीकी प्रतिभूतियां थीं, हालांकि मार्च में इसमें काफी गिरावट आई थी। आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल के अंत में जापान के पास सबसे अधिक 1266 अरब डॉलर की अमेरिकी प्रतिभूतियां थीं, जिसके बाद 1,073 अरब डॉलर के साथ चीन और 368.5 अरब डॉलर के साथ ब्रिटेन का स्थान था।

खेल मंत्रालय पूर्व चैंपियनों की सेवाएं प्रशिक्षण में लेने के लिए जिला स्तर पर एक हजार खेलो इंडिया केन्द्र स्थापित करेगी

सरकार ने पूरे देश में जिला स्‍तर पर एक हजार खेलो इंडिया केन्‍द्र स्‍थापित करने का फैसला किया है। इन केन्‍द्रों को पूर्व चैम्पियन चलायेंगे या उन्‍हें कोच के रूप में रखा जायेगा। खेल मंत्री किरन रिजिजू ने इस फैसले के बारे में कहा कि सरकार भारत को एक खेल महाशक्ति बनाने का प्रयास कर रही है। इसलिये हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि खेल युवाओं के लिये एक उपयुक्‍त करियर विकल्‍प बने।

सरकार ने योग को स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्‍सा बनाने के लिए आनलाइन योग क्विज प्रतियोगिता का शुभारंभ किया

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने योग को स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्‍सा बनाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए आनलाइन योग क्विज प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इसका आयोजन राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद-एनसीईआरटी द्वारा किया जा रहा है और यह देशभर के छठी से 12वीं तक की कक्षाओं के सभी विद्यार्थियों के लिए खुली है।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि राष्‍ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी ने हिन्‍दी में राष्‍ट्रीय टेस्‍ट अभ्‍यास मोबाइल ऐप जारी किया

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि राष्‍ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी ने हिन्‍दी में राष्‍ट्रीय टेस्‍ट अभ्‍यास मोबाइल ऐप जारी किया है। उन्‍होंने कहा कि हिन्‍दी में प्रतियोगी परीक्षाएं देने के इच्‍छुक छात्र अपने मोबाइल फोन पर इस ऐप के जरिये अभ्‍यास कर सकते हैं। केन्‍द्रीय मंत्री ने बताया कि पिछले महीने राष्‍ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी ने इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए यह ऐप जारी किया। इसके जरिये छात्र अपने घरों में सुरक्षित रह कर जे.ई.ई. मैन और एन.ई.ई.टी. सहित प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

देश भर में छठा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस डिजिटल मीडिया के जरिए मनाया गया

देश भर में 21 जून को छठा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया के माध्यम से बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर राष्ट्र को संबोधित करते हुएपारिवारिक बंधन को मजबूत करने में योग की भूमिका का उल्लेख किया। इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का विषय है- घर पर योग और परिवार के साथ योग।

गृहमंत्री श्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में दिल्‍ली में COVID की Containment Strategy पर डॉ. पॉल समिती रिपोर्ट का प्रस्‍तुतीकरण

केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह के निर्देशानुसार, दिनांक 14.06.2020 को डॉ. विनोद पॉल की अध्‍यक्षता में एक समिती का गठन किया गया था, जो दिल्‍ली में COVID की Containment Strategy पर एक रिपोर्ट देगी। डॉ. पॉल की रिपोर्ट का प्रस्‍तुतीकरण दिनांक 21.06.2020 को गृहमंत्री की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में किया गया। डॉ. पॉल द्वारा निर्धारित Containment Strategy के प्रमुख बिंदू निम्‍न प्रकार हैं:

  1. Containment Zones का नए सिरे से परिसीमन, और इनकी सीमा पर और इनके अंदर की गतिविधियों पर सख्‍ती से निगरानी और नियंत्रण।
  2. सभी संक्रमित व्‍यक्तियों की Contact Tracing और Contacts की Quarantining, जिसमें आरोग्‍य सेतु और इतिहास App का सम्मिलित उपयोग किया जाना चाहिए।
  3. Containment Zones के बाहर भी प्रत्‍येक घर का सूचीकरण और निगरानी, जिसके द्वारा दिल्‍ली की समग्र सूचना मिल सके।
  4. COVID Positive मामलों को अस्‍पताल, COVID Care Centre या Home Isolation में रखा जाना। COVID Care Centres का सही रूप से संचालन और इसमें स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं/गैर-सरकारी संगठनों की मदद।

केवीआईसी ने पोखरण के बर्तन बनाने की प्राचीन कला को पुनर्जीवित किया

राजस्थान के जैसलमेर जिले के एक छोटे से शहर, पोखरण की एक समय सबसे प्रसिद्ध रही बर्तनों की कला को पुनः प्राप्ति के लिए, जहां पर भारत ने अपना पहला परमाणु परीक्षण किया था, खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने पोखरण में 80 कुम्हारों के परिवार को 80 इलेक्ट्रिक पॉटर चाकों का वितरण किया, जिनके पास टेराकोटा उत्पादों की समृद्ध विरासत मौजूद है। पोखरण में 300 से ज्यादा कुम्हार परिवार रहते हैं जो कई दशकों से मिट्टी के बर्तनों के निर्माण के कार्य से जुड़े हुए हैं, लेकिन कुम्हारों ने काम में कठिन परिश्रम और बाजार का समर्थन नहीं मिलने के कारण अन्य रास्तों को तलाश करना शुरू कर दिया था। इलेक्ट्रिक चाकों के अलावा, केवीआईसी ने 10 कुम्हारों के समूह में 8 अनुमिश्रक मशीनों का भी वितरण किया है, जिनका इस्तेमाल मिट्टी को मिलाने के लिए किया जाता है जो सिर्फ 8 घंटे में 800 किलो मिट्टी को कीचड़ में बदल सकती हैं। व्यक्तिगत रूप से मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए 800 किलो मिट्टी तैयार करने में 5 दिन लगते हैं।

एनजीटी ने कर्नाटक सरकार पर लगाया 10 लाख रुपये का जुर्माना

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने बेंगलुरु के उपनगरीय क्षेत्र बोम्मसांद्रा के करीब किथिगनहल्ली झील में प्रदूषण फैलाने को लेकर कर्नाटक सरकार पर 10 लाख रुपये का अंतरिम जुर्माना लगाया है। एनजीटी ने कहा कि जलाशयों में प्रदूषण फैलाने वाली चीजों को डालने पर रोक न लगाकर अधिकारी अपराध कर रहे हैं।

बोल्टन को मिली किताब के प्रकाशन की अनुमति

अमेरिका के एक संघीय जज ने पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को अपनी पुस्तक ‘द रूम वेयर इट हैपंड: अ व्हाइट हाउस मेमोयर’ का विमोचन करने की अनुमति प्रदान कर दी। ट्रंप प्रशासन ने गोपनीय सूचनाओं की जानकारी सार्वजनिक होने की आशंका को लेकर इस पुस्तक के विमोचन को रोकने की कोशिश की थी। इस पुस्तक में आरोप लगाया गया है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने दोबारा राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए चीन से मदद मांगी थी।

गोपी ने अजरुन पुरस्कार के लिए की प्रणय की सिफारिश

मुख्य राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद ने भारतीय खिलाड़ी एचएस प्रणय के नाम की सिफारिश अर्जुन पुरस्कार के लिए की है क्योंकि भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) ने अनुशासनात्मक मुद्दों के कारण लगातार दूसरे वर्ष उनकी अनदेखी की। दो जून को बाई ने सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी और समीर वर्मा के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजे थे जिससे बाद प्रणय ने ट्विटर पर अपनी नाराजगी जताई थी। गोपीचंद ने तीन जून को प्रणय के नाम की सिफारिश की क्योंकि खेल रत्न पुरस्कार हासिल करने वाला व्यक्ति ऐसा कर सकता है।

अमिताभ कांत नीती आयोग फॉर्म्स पैनल का नेतृत्व करेंगे जो प्रवासी मजदूरों के लिए जॉब प्लेटफॉर्म विकसित करेगा

एनआईटीआई (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) Aayog ने अपने सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) अमिताभ कांत के नेतृत्व में Google, Microsoft और Tech Mahindra जैसी प्रौद्योगिकी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है, जो प्रवासी मजदूरों और नीले कॉलर वाले श्रमिक, जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान अपनी नौकरी खो दी है, अपनी भाषा में और उनके स्थान पर रोजगार के बेहतर अवसर खोजने के में मदद करेगी ।

कोरोना संकट से निपटने के लिए फ्रांस और भारत के बीच 200 लाख यूरो का करार

फ्रांस और भारत की सरकार ने भारत में कोरोना संकट से निपटने और कमजोर वर्ग के लोगों की सहायता और स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के लिए 200 लाख यूरो का करार किया है। फ्रांस इस ऋण के माध्यम से भारत के साथ कोविड-19 संकट के मद्देनजर देश और केंद्र सरकार की क्षमताओं को बढ़ाने और देश के सबसे कमजोर लोगों की सहायता का काम करेगा। इसके लिए विश्व बैंक द्वारा भारतीय अधिकारियों के सहयोग से कार्ययोजना बनाई गई है, जिसका लक्ष्य भारत सरकार के मौजूदा सामाजिक सुरक्षा उपायों को और अनुकूलन बनाना है।

32 वीं आभासी ईएजी पूर्ण बैठक

भारत के अधिकारी, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण (ईएजी) की पूर्ण बैठक 2020 के समापन पर 32 वें विशेष यूरेशियन समूह का हिस्सा बने। प्रवर्तन एजेंसियों के प्रतिनिधि वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) के तत्वावधान में बैठक में शामिल हुए।

रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक के जमाकर्ताओं के लिए निकासी सीमा बढ़ाकर एक लाख रुपये की

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (पीएमसी बैंक) के खाताधारकों को बड़ी राहत देते हुए रिजर्व बैंक ने उनके खातों से निकासी की सीमा को 50,000 रुपये से बढ़ाकर एक लाख रुपये कर दिया है। हालांकि, इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने इस सहकारी बैंक पर नियामकीय अंकुश छह महीने के लिए और बढ़ाकर 22 दिसंबर तक कर दिया है। पहले बैंक के खाताधारकों को अपने खातों से 50,000 रुपये निकालने की अनुमति थी। रिजर्व बैंक ने 23 सितंबर, 2019 को पीएमसी बैंक, मुंबई पर कई नियामकीय अंकुश लगाए थे। इसके अलावा आरबीआई ने चार अन्य को-ऑपरेटिव बैंकों से पैसे निकालने की लिमिट को भी बढ़ा दिया है। इसमें श्री गुरु राघवेंद्र सहकारा बैंक बेंगलुरु, यूथ डवलपमेंट बैंक लिमिटेड कोल्हापुर, केरला मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड कोझीकोड और हिन्दू को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पठानकोट शामिल हैं।

असाधारण परिस्थितियों में हथियारों के इस्तेमाल की इजाजत

गलवान घाटी में चीन की सेना से हिंसक झड़प के बाद सरकार ने सेना का हौसला बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं। सेना को 500 करोड़ तक के हथियार खरीदने के अधिकार दिए गए हैं। इसके अलावा सेना ने नियमों में बदलाव करते हुए लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर असाधारण परिस्थितियों में जवानों को हथियारों के इस्तेमाल की भी इजाजत दे दी गई है।

आईटीएफ मेन के टेनिस पैनल में राष्ट्रीय चैंपियन निकी कल्यानंद पूनाचा चुने गए

अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) ने घोषणा की, भारत के राष्ट्रीय चैंपियन निकी कल्याण पूनाचा, ITF विश्व टेनिस टूर पुरुष पैनल के सदस्य के रूप में चीनी ताइपे के टीआई चेन के साथ एशिया-ओशिनिया क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

पद्म श्री अवार्डी और सामाजिक कार्यकर्ता विद्याबेन शाह का निधन

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता, स्वतंत्रता सेनानी और सामाजिक कार्यकर्ता, विद्याबेन शाह का नई दिल्ली में उनके निवास स्थान पर 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 1940 के दशक में राजकोट में भारत का पहला बाल भवन स्थापित किया। उनका जन्म 7 नवंबर, 1922 को गुजरात में हुआ था।

रेल मंत्रालय ने कारोबारी सुविधा बढ़ाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया

रेल मंत्रालय ने अपने खरीद के नियमों में सुधार करते हुए कारोबारी सुविधा बढ़ाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। भारतीय रेलवे की वेंडरों को स्वीकृति प्रदान करने वाली एजेंसी द्वारा मंजूरशुदा किसी भी वेंडर को अब रेलवे की सभी इकाइयों के लिए स्वीकृत वेंडर माना जाएगा। इससे पहले किसी एक एजेंसी द्वारा स्वीकृत वेंडर को दूसरी एजेंसी स्वतः स्वीकार नहीं करती थी और उन्हें अलग-अलग अलग एजेंसियों के लिए अलग-अलग आवेदन करना पड़ता था।

‘सांची दान’ के जरिये स्तूपों पर लिखी लिपि समझ सकेंगे पर्यटक

विश्व प्रसिद्घ पर्यटन स्थल सांची के शिलालेख पर उत्कीर्ण वाक्यों को अब आसानी से समझा जा सकेगा। ‘सांची दान’ पुस्तक के जरिये एक प्रशासनिक अधिकारी ने धम्म लिपि का परिचय, वर्णमाला और ग्यारह खड़ी सहित स्तूप की वेदिकाओं पर उत्कीर्ण अभिलेखों का वर्णन किया है। हाल में ही प्रकाशित इस पुस्तक के जरिये धम्म लिपि सीखी जा सकेगी। मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के श्यामपुर के तहसीलदार और साहित्यकार मोतीलाल आलमचंद्र ने दावा किया कि यह पुस्तक भारत की प्रथम वैज्ञानिक लेखन शैली धम्म लिपि की पहली पुस्तक है, जो अलग-अलग स्वरूपों में उपलब्ध है। इसके माध्यम से सांची स्तूपों को ही नहीं, सम्राट अशोक के काल या उत्तरेत्तर उत्कीर्ण अभिलेखों को आसानी से पढ़ा जा सकता है। मालूम हो, धम्मलिपि को ब्राह्मी लिपि भी कहा जाता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.