Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 July 2020

कर्नाटक को फूड पार्कों के ढांचागत सुधार के लिए 40 अरब रुपये

केंद्र सरकार ने कर्नाटक में आत्‍मनिर्भर कार्यक्रम के अंतर्गत फूड पार्कों के ढांचागत सुधार के लिए चार हजार करोड रुपये की राशि मंजूर की है। राज्य में विकसित चार फूड पार्कों में बुनियादी ढांचे में सुधार किया जाएगा और अधिक पार्क स्थापित करने के लिए योजनाएं बनाई जाएंगी। राज्‍य में कृषि स्‍टार्ट-अप्‍स को फूड पार्कों में अपनी इकाईयां स्‍थापित करने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाएगा। मलूर, बागलकोट, हिरियुरू और जेवारगी में फूड पार्क हैं। फूड कर्नाटक लिमिटेड को इन पार्कों के प्रबंधन के लिए विशेष रूप से नियुक्‍त किया गया है।

नए वर्ग के पुरस्कार ‘प्रेरक दौर सम्मान’ का आरंभ किया गया

आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण- 2021 के लिए टूल किट की शुरूआत की। शहरी भारत के लिए यह छठा वार्षिक स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण है। इसे आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय आयोजित करता है। इस दौरान स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2021 के तहत प्रेरक दौड़ सम्‍मान की नई श्रेणी की घोषणा की गई। यह पुरस्‍कार पांच उप श्रेणियों में दिया जाएगा। ये हैं दिव्‍य, अनुपम, उज्‍ज्वल, उदित और आरोही। इनमें से प्रत्‍येक के लिए चोटी के तीन शहरों को सम्‍मानित किया जाएगा।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की 15 अगस्त तक कोविड -19 की स्वदेशी वैक्सीन जारी करने की योजना

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद- आई सी एम आर सभी क्‍लीनिकल परीक्षण पूरे होने के बाद 15 अगस्‍त से स्‍वदेशी कोविड-19 वैक्‍सीन जारी करने की योजना बना रही है। आई सी एम आर ने यह महत्‍वपूर्ण कोविड-19 वैक्‍सीन विकसित करने के लिए भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ भागीदारी की है। केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन ने कोविड-19 वैक्‍सीन की संभावना के लिए जाइडुस कैडिल्‍ला को मनुष्‍य पर फेज-1 और फेज - 2 क्‍लीनिकल परीक्षण की अनुमति दी है। यह भारत बायोटैक की कोवैक्‍सीन के बाद दूसरी संभावित वैक्‍सीन है जिसे मनुष्‍य पर क्‍लीनिकल परीक्षण की मंजूरी मिली है। जाइडुस वैक्‍सीन जाईकोव-डी को भारत में विकसित किया गया है।

छात्रों के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया लीड के नाम से पोर्टल

छात्रों को आसानी से ऑनलाइन शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली सरकार ने लीड (लर्निग थ्रू ई-रिसोर्सेज मेड एक्सेसिबल फॉर दिल्ली) पोर्टल की शुरुआत की। दिल्ली एससीईआरटी ने 25 सदस्यीय कोर टीम बनाई है। यह नियमित रूप से ई-लर्निग कंटेंट को अपग्रेड करेगी। लीड पोर्टल पर पहली से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए करीब दस हजार पाठ्यक्रम सामग्री उपलब्ध कराई गई है। लीड के माध्यम से छात्रों को सीबीएसई व एनसीईआरटी के साथ ही दिल्ली सरकार के पाठ्यक्रम की उपयोगी सामग्री मिलेगी। इसके अलावा डिजिटल क्यूआर कोडे आधारित किताबें, व्याख्यात्मक वीडियो, अभ्यास प्रश्नपत्र व मूल्यांकन के विकल्प भी शामिल किए गए हैं।

सिद्धार्थ मुखर्जी और प्रोफेसर राज चेट्टी को ‘2020 ग्रेट इमिग्रेंट्स’ से किया गया सम्मानित

भारतीय-अमेरिकी पुलित्जर पुरस्कार विजेता लेखक एवं फिजिशियन सिद्धार्थ मुखर्जी और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर राज चेट्टी को COVID-19 महामारी को रोकने के लिए किए गए उनके प्रयासों के योगदान के लिए कार्नेगी कोरपोरेशन ऑफ न्यूयॉर्क ने ‘2020 ग्रेट इमिग्रेंट्स’ की सूची में शामिल 38 अमेरिकी नागरिकों के साथ सम्मानित किया गया है। सिद्धार्थ मुखर्जी को "उनके कम्युनिकेशन कौशल का उपयोग करके लोगों को अपने मंचों और उनके व्यापक रूप से पढ़े गए निबंधों के माध्यम से COVID-19 के बारे में शिक्षित करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए सम्मानित किया गया है।" उन्होंने 2011 में लिखी अपनी पुस्तक ‘The Emperor of All Maladies: A Biography of Cancer’ के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता था। उन्हें वर्ष 2014 में पद्म श्री से सम्मनित किया गया था। इनके अलावा, यह पुस्तक टाइम पत्रिका की “All-Time 100 Nonfiction Books” की सूची में भी शामिल की गई थी। राज चेट्टी महामारी से पड़ने वाले आर्थिक प्रभाव को मापने और सार्वजानिक नीति को निष्पादित करने के लिए निर्णय लेने वाले संघटनों की सहायता करने के लिए रियल-टाइम डेटा ट्रैकर लॉन्च करने वालों की एक सूची तैयार करते है। उन्हें 2015 में पद्म श्री, 2013 में अमेरिकन इकोनॉमिक एसोसिएशन के जॉन बेट्स क्लार्क मेडल और 2010 में यंग लेबर इकोनॉमिस्ट अवार्ड दिया गया है। इसके अलावा उन्हें द इकोनॉमिस्ट और द न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा साल 2008 में दुनिया के शीर्ष आठ युवा अर्थशास्त्रियों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

फ्रेया ठकराल को वर्ष 2020 के डायना पुरस्कार

दिल्ली की एक 13 वर्षीय स्कूली छात्रा फ्रेया ठकराल (Freya Thakral) को वर्ष 2020 के डायना पुरस्कार (Diana Award) के लिये चुना गया है जो वेल्स की राजकुमारी डायना की जयंती पर युवाओं के मानवीय प्रयासों के लिये दिया जाने वाला सम्मान है। फ्रेया ठकराल को यह पुरस्कार ‘रिसाइकलर एप’ (Recycler App) विकसित करने के लिये प्रदान किया जाएगा। यह वेब-आधारित मोबाइल एप्लिकेशन उपयोगकर्त्ताओं को अपशिष्ट-संचालकों से जोड़ने का काम करता है।

तुषार मेहता 3 साल के लिए सॉलिसिटर जनरल

केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने वरिष्ठ वकील तुषार मेहता को सॉलिसिटर जनरल के रूप में तीन वर्षो के लिए फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। वरिष्ठ अधिवक्ता केके वेणुगोपाल को देश के अटॉर्नी जनरल के पद पर एक वर्ष के लिए फिर से नियुक्त किया गया है। वरिष्ठ अधिवक्ता पिंकी आनंद और एएनएस नादकर्णी को अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में हटा दिया गया है। केंद्र ने विक्रमजीत बनर्जी, अमन लेखी, माधवी दीवान, केएम नटराज और संजय जैन को तीन साल के लिए सुप्रीम कोर्ट में अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है।

जेन कैस्टेक्स होंगे फ्रांस के नए प्रधानमंत्री

फ्रांस की सरकार में बड़ा फेरबदल हुआ है। कोरोना वायरस को लेकर आलोचनाओं से घिरे प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप के इस्तीफे के कुछ ही देर बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जेन कैस्टेक्स को नया प्रधानमंत्री नामित कर दिया। फ्रांस सरकार में अभी और कई बदलाव संभावित हैं। सुर्खियों से दूर रहने वाले 55 वर्षीय कैस्टेक्स लोकसेवक के रूप में कई सरकारों के साथ काम कर चुके हैं। उन्होंने अनलॉक की रणनीति तय करने में भी बड़ी भूमिका निभाई है।

युगांडा, UNFCCC को REDD+ के परिणाम प्रस्तुत करने वाला पहला अफ्रीकी देश

युगांडानिर्वनीकरण और वन निम्नीकरण से होने वाले उत्सर्जन में कटौती’ (Reducing Emissions from Deforestation and Forest Degradation- REDD+) कार्यक्रम के माध्यम से उत्सर्जन में कमी के परिणाम प्रस्तुत करने वाला पहला अफ्रीकी देश बन गया है। REDD+ कार्यक्रम का उद्देश्य निर्वनीकरण और वन निम्नीकरण में कमी के माध्यम से कार्बन उत्सर्जन में कमी लाना है।‘जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन' (United Nations Framework Convention on Climate Change- UNFCCC) को परिणाम प्रस्तुत करने से देश को REDD+ कार्यक्रम के संभावित परिणाम-आधारित भुगतानों (Results-Based Payments) का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

राजकिरण राय जी का कार्यकाल UBI बैंक के MD & CEO के रूप में 2 साल के लिए बढ़ाया गया

सरकार ने राजकिरण राय जी के कार्यकाल को 31 मई, 2022 तक 2 साल तक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में विस्तारित किया।

कर्णम सेकर IOB के MD & CEO पद से हुए रिटायर

इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) के प्रबंध निदेशक (Managing Director) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) कर्णम सेकर 30 जून 2020 को रिटायर हो गए। वह दिसंबर 1983 में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में परिवीक्षाधीन अधिकारी (Probationary officer) के तौर पर शामिल हुए थे।

चीन से विवाद के बीच भारत और जापान की नौसेना ने किया युद्धाभ्यास

भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति है। इस बीच भारत और जापान ने समुद्र में युद्धाभ्यास PASSEX किया है। इसमें कई युद्धपोत शामिल थे। इसमें दोनों देशों से दो-दो लड़ाकू जहाजों ने हिस्सा लिया। इस युद्धाभ्यास की घोषणा शनिवार को हुई थी। हालांकि भारत और जापान के बीच नौसेना का यह रूटीन अभ्यास था। यह अभ्यास आपसी संबंध को बढ़ावा देने कि लिए किया गया।

हिंदी साहित्यकार प्रियंवद की नई पुस्तक भारतीय लोकतंकत्र का कोर्स: कुछ बिसरि बिखरी ध्वनियाँ

हिंदी साहित्य लेखक प्रियंवद 2021 में अपनी नई पुस्तक, भारतीय लोकतंकत्र का कोर्स: कुछ बिसरि बिखरी ध्वनियाँ का विमोचन करेंगे। यह पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया की भारतीय भाषा प्रकाशन प्रभाग, हिंद पॉकेट बुक्स द्वारा प्रकाशित की जाएगी।

नई दिल्ली में 10 जुलाई से शुरू होगा ‘पौधे लगाओ, पर्यावरण बचाओ’ अभियान

दिल्ली सरकार ने एक मेगा वृक्षारोपण अभियानपौधे लगाओ, पर्यावरण बचाओ’ को लांच करने का निर्णय लिया है। यह अभियान 10 जुलाई, 2020 और 26 जुलाई, 2020 तक जारी रहेगा। पिछले कुछ वर्षों में, राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण का उच्च स्तर दर्ज किया गया है। यह अभियान नई दिल्ली में और पूरे भारत में हरित आवरण को बढ़ाकर वायु प्रदूषण को कम करने के लिए है। 2017 में, नई दिल्ली में हरियाली का आवरण 299 वर्ग किलोमीटर था, 2019 में इसे बढ़ाकर 325 कर दिया गया। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्रालय ने 2021 तक 350 वर्ग किलोमीटर के हरित आवरण का लक्ष्य रखा है।

नई दिल्ली में CAG के कार्यालय में शहरी वन का उद्घाटन किया गया

पिछले कुछ वर्षों में राष्ट्रीय राजधानी में घटते वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) से बढ़ती चिंता के प्रति अपनी सामुदायिक जिम्मेदारियों को ध्यान में रखते हुए, भारत के लिए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) के कार्यालय पार्क में एक शहरी वन स्थापित किया जाएगा। शहरी पार्क का उद्घाटन 2 जुलाई, 2020 को प्रकाश जावड़ेकर (पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री) द्वारा किया गया। विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून, 2020 को नगर वन योजना की घोषणा की गई थी जिसके तहत देश भर में आगामी पांच साल में 200 शहरी वन के विकास का लक्ष्य रखा गया है।

रिजिजू ने प्रतिबंधित पदार्थ पर अपडेट रहने के लिए एथलीटों की मदद के लिए राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी का पहला ऐप, NADA INDIA लॉन्च किया

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने भारत की राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) की पहली मोबाइल एप NADA INDIA लांच की है। इस एप को बनाने का मकसद खिलाड़ियों को खेल और सबसे अहम प्रतिबंधित पदार्थों के बारे में जानकारी देना है ताकि वह कुछ गलत करने से बच सकें।

गोवा सरकार ने भारत के पहले समुद्री क्लस्टर को स्थापित करने के लिए भूमि आवंटित की

गोवा सरकार ने भारत की पहली समुद्री क्लस्टर स्थापित करने के लिए 49 MSME इकाइयों के एक संघ को भूमि आवंटित की। प्रमोद सावंत, गोवा के मुख्यमंत्री ने सामान्य सुविधा केंद्र स्थापित करने के लिए 14,380 वर्ग मीटर भूमि प्रदान की।

इस बार धर्मचक्र दिवस के रूप में मनाई जाएगी आषाढ़ पूर्णिमा

इस बार शनिवार 4 जुलाई को पड़ने वाले आषाढ़ पूर्णिमा को भारत सरकार धर्मचक्र दिवस के रूप में मनाएगी। इसी दिन भगवान बुद्ध ने उत्तर प्रदेश में वाराणसी के पास सारनाथ में अपना पहला उपदेश दिया था। जिसे उनके पांच शिष्यों ने सुना था। कार्यक्रम का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन से करेंगे जबकि प्रधानमंत्री अपना वीडियो संदेश जारी करेंगे। इसके साथ ही दुनिया के विभिन्न हिस्सों के शीर्ष बौद्ध धर्मगुरुओं, जानकारों और विद्वानों के संदेशों को सारनाथ एवं बोधगया से प्रसारित किया जाएगा।यह दिन पूरी दुनिया में बौद्धों द्वारा धर्म चक्र प्रवर्तन (धर्मचक्र की ओर मुड़ना) के दिन के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन हिंदू भी अपने गुरुओं के प्रति श्रद्धा व्यक्त करते हैं। यह आयोजन संस्कृति मंत्रलय और अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आइबीसी) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होगा।

लॉकडाउन के दौरान जल जीवन मिशन के तहत 19 लाख घरों को पेयजल नल कनेक्शन प्रदान किया गया

वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रैल 2020 से जून 2020) के दौरान, देश भर में ग्रामीण इलाकों में 19 लाख परिवारों को लॉकडाउन के दौरान पेयजल नल कनेक्शन प्रदान किया गया। जल जीवन मिशन की निरंतर प्रगति और कार्यान्वयन के लिए, वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2020-21 के लिए योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा 8050 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। जल जीवन मिशन के तहत, केंद्र सरकार ने 2024 तक पानी के कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (FHTC) की सुविधा के साथ देश के प्रत्येक ग्रामीण घर को प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। जल जीवन मिशन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री द्वारा निर्धारित लक्ष्य के बाद, सितंबर 2019 से मार्च 2020 तक अगले 7 महीनों की अवधि में, देश में 84 लाख घरों में नल का जल कनेक्शन प्रदान किया गया।

चीन के साथ व्यापार घाटे में महत्वपूर्ण गिरावट दर्ज की गयी

15 अप्रैल, 2020 को गलवान घाटी संघर्ष के बाद से भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव काफी अधिक बढ़ गया है। इसके बाद से चीनी माल और उत्पादों के लिए बहिष्कार की मांग तेज़ हो गयी है। हालांकि, इससे पहले से ही वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा कम हुआ है। देश में चीनी वस्तुओं और उत्पादों के बहिष्कार के आह्वान के साथ, व्यापार घाटा चालू वित्त वर्ष में बड़ी गिरावट की संभावना है।

वियतनाम में दुनिया का पहला सोने का होटल

वियतनाम की राजधानी हनोई में दुनिया का पहला ऐसा होटल खुला है जिसके वॉशरूम, बाथटब या दरवाजे ही नहीं कप, टेबल, नल तक गोल्ड प्लेटेड हैं। डोल्से हनोई गोल्डन लेक नाम के इस पांच मंजिले फाइव स्टार लग्जरी होटल में 400 कमरे हैं। इसकी बाहरी दीवारों पर 54 हजार वर्ग फीट गोल्ड प्लेटेड टाइल्स लगाई गई हैं। होटल के कमरे का शुरुआती किराया 20 हजार रुपये है।

आईआईटी कानपुर ने टीचिंग सेटअप 'Mobile Masterjee' किया विकसित

IIT कानपुर ने एक घर-से-कक्षा टीचिंग सेटअप 'Mobile Masterjee' विकसित किया है। इसके भारत के ग्रामीण छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद होने की उम्मीद है। इस सेटअप पर अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके शिक्षकों के लेक्चर या निर्देश को रिकॉर्ड किया जा सकता है। 'Mobile Masterjee' सेटअप विभिन्न एंगल से कक्षा में चल रहे लेक्चर की वीडियो बना सकता है। यह उत्पाद काफी हल्का है, जिसमें बच्चों को निर्देश देने के लिए शीट फिट करने और उस पर बुक रखने की सुविधा है। एक निर्धारित स्नातक स्तर शीट को जरुरी एंगल पर श्रेणीबद्ध करेगा, जिसके बाद मोबाइल होल्डर तुरंत एडजस्ट हो जाएगा। मोबाइल मास्टरजी ऑनलाइन क्लास को आरामदायक घर का माहौल बनाते हुए पूरे रिकॉर्डिंग सेटअप को होल्ड, पोजिशन और फोकस करने में सक्षम है।

भारत सरकार ने NBFCs/HFCs के लिए विशेष नकदी प्रवाह योजना को दी मंजूरी

भारत सरकार ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC)/हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (HFC) के लिए 30,000 करोड़ रुपये की एक विशेष नकदी प्रवाह योजना को मंजूरी दे दी है। एनबीएफसी / एचएफसी की नकदी प्रवाह स्थिति में सुधार के उद्देश्य से विशेष नकदी प्रवाह योजना शुरू की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ट्रस्ट द्वारा जारी की गई विशेष प्रतिभूतियों की सरकारी गारंटी के लिए सदस्यता लेकर योजना के लिए धन राशि प्रदान करेगा। ट्रस्ट द्वारा जारी विशेष प्रतिभूतियों के लिए भारत सरकार द्वारा बिना शर्त और अपरिवर्तनीय गारंटी प्रदान की जाएगी।

विश्व खेल पत्रकार दिवस 2020: 2 जुलाई

हर साल 2 जुलाई को विश्व स्तर पर World Sports Journalists Day यानि विश्व खेल पत्रकार दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य खेल पत्रकारों के काम की सराहना करना और उन्हें अपने काम में बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस दिन को मनाए जाने की शुरुआत इंटरनेशनल स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन (AIPS) की 70 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए 1994 में की गई थी। इस वर्ष AIPS की 96 वीं वर्षगांठ है।

मिजोरम के पूर्व विधानसभा स्पीकर उपा राकमलोवा का निधन

मिजोरम के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उपा रोक्मलोवा (Upa Rokamlova) का निधन। वह 1990 में मिजोरम विधानसभा के स्पीकर रहे थे। उन्होंने 1980 के दशक की शुरुआत में राजनीति से जुड़ने के लिए अपने शिक्षण पेशे को छोड़ दिया और 1986 में हुए ऐतिहासिक मिज़ो शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। रोक्मलोवा 1984 और 1993 के दौरान तीन बार राज्य में विधानसभा चुनाव जीते थे। उन्होंने लाल थनहवला की सरकार में ग्रामीण विकास और परिवहन मंत्री के रूप में भी काम किया। उन्होंने 1994 में राजनीति छोड़ने का फैसला किया था।

अफ्रीका महाद्वीप में बोत्सवाना के प्रसिद्ध ओकावांगो डेल्टाई क्षेत्र में सैकड़ों हाथियों की रहस्यमय तरीके से मौत

हाल ही में अफ्रीका महाद्वीप में बोत्सवाना (Botswana) के प्रसिद्ध ओकावांगो डेल्टाई क्षेत्र (Okavango Delta Region) में सैकड़ों हाथियों की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई। अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिणी में स्थित बोत्सवाना एक भू-आबद्ध देश है।बोत्सवाना दुनिया की सबसे बड़ी हाथी आबादी वाला देश है जहाँ हाथियों की अनुमानित संख्या लगभग 130,000 है।यहाँ के ओकावांगो डेल्टाई क्षेत्र के उत्तर में मृत हाथियों की संख्या 356 दर्ज की गई है इनमें से 275 हाथियों की मृत्यु की पुष्टि हो चुकी है।इन मृत हाथियों की संख्या को एक वन्यजीव संरक्षण चैरिटी ‘एलीफैंट विदाउट बॉर्डर्स’ (Elephants Without Borders- EWB) द्वारा चिह्नित किया गया था, जिसकी गोपनीय रिपोर्ट में 356 मृत हाथियों का जिक्र किया गया है।

केन्‍द्रीय स्‍तर पर संरक्षित सभी स्‍मारकों को 6 जुलाई, 2020 से खोलने का फैसला

सरकार ने सुरक्षा नियमों का पूरी तरह पालन करते हुए केन्‍द्रीय स्‍तर पर संरक्षित सभी स्‍मारकों को 6 जुलाई, 2020 से खोलने का फैसला किया है। पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि केवल ऐसे स्‍मारकों और संग्रहालयों को ही दर्शकों के लिए खोला जाएगा जो कन्‍टेनमेंट जोन में नहीं हैं। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार द्वारा संरक्षित सभी स्‍मारकों और पर्यटन स्‍थलों को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार स्‍वच्‍छता, सुरक्षित दूरी और अन्‍य नियमों का पालन करना होगा। श्री पटेल ने कहा कि राज्‍यों और जिला प्रशासन के किसी भी आदेश का भी सख्‍ती से पालन किया जाएगा। कोविड-19 महामारी के मद्देनज़र ये सभी स्‍मारक बंद कर दिए गए थे। भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण के तहत तीन हजार छह सौ 91 स्‍मारकों का संरक्षण केन्‍द्र सरकार करती है। इनमें से आठ सौ बीस धार्मिक स्‍थलों को आठ जून को खोला गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.