Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 July 2020

भारत और इंडोनेशिया के बीच व्‍यापक रणनीतिक साझेदारी को लेकर समझौता हुआ

भारत और इंडोनेशिया के बीच व्‍यापक रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के महत्‍वपूर्ण कदम के रूप में दोनों देशों के तट रक्षक बलों के बीच समझौता हुआ है। इससे समुद्री, कानून प्रवर्तन, समुद्री खोज, बचाव कार्य और समुद्री प्रदूषण से निपटने के क्षेत्र में सहयोग और समन्‍वय बढ़ेगा। इस समझौते से अंतरराष्‍ट्रीय समुद्री अपराधों से निपटने, समुद्र में खोज तथा बचाव कार्य सुगम बनाने के लिए सूचनाओं का आदान-प्रदान होने की सम्‍भावना है।

शैक्षिक अवसंरचना के विकास के लिए भारत और अफगानिस्तान के बीच 5 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये

अफगानिस्तान की राजधानी शहर काबुल में 5 जुलाई, 2020 को पांच समझौते पर हस्ताक्षर किये गये, यह समझौते उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं (HICDP) कार्यक्रम के तहत किए गए। यह 5 समझौते भारत सरकार, अफगानिस्तान के अर्थव्यवस्था मंत्रालय और अफगानिस्तान के शिक्षा मंत्रालय के बीच किए गए हैं। यह समझौते अफगानिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धताओं के अनुसार है। पिछले 2 दशकों में, भारत द्वारा अफगानिस्तान में 3 बिलियन अमरीकी डालर की विकास परियोजनाएँ शुरू की गई हैं। इन 5 समझौतों का मूल्य 2.6 मिलियन है। इन फंड्स का उपयोग अफगानिस्तान के 5 प्रांतों में शैक्षिक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए किया जाएगा। इन प्रांतों में कपिसा, फराह, नूरिस्तान, परवन और बदख्शां शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी 10 जुलाई को एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का उद्घाटन करेंगे

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 जुलाई, 2020 को 750 मेगावाट के रीवा अल्ट्रा मेगा सौर संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। अब तक, 750 मेगावाट का रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्रोजेक्ट भारत में और एशिया में सबसे बड़ी सिंगल-साइट सौर ऊर्जा परियोजना है। रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना मध्य प्रदेश के रीवा जिले के गुरु तहसील में स्थित है। यह 1,590 एकड़ भूमि में फैली हुआ है। इस पावर प्रोजेक्ट के सफल कार्यान्वयन के लिए, सोलर एनर्जी कारपोरेशन ऑफ इंडिया (SECI) और मध्य प्रदेश उर्जा विकास निगम लिमिटेड (MPUVNL) के बीच एक संयुक्त उद्यम कंपनी की स्थापना की गई थी। संयुक्त उद्यम कंपनी का नाम रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (RUMSL) है।सौर ऊर्जा परियोजना की पूरी लागत लगभग 4000 करोड़ रुपये है। अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC) इस सौर ऊर्जा परियोजना के लिए लेनदेन सलाहकार है। 31 जनवरी, 2018 को विश्व बैंक समूह ने परियोजना के आंतरिक बुनियादी सुविधाओं के लिए 30 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन 750 मेगावाट के रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्रोजेक्ट का एक संस्थागत ग्राहक है। रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट द्वारा उत्पादित बिजली का 24 प्रतिशत हिसा दिल्ली मेट्रो को आपूर्ति की जाएगी।

एनएचएआई ने देश में राजमार्गों की स्थिति का आकलन और रैंकिंग करने का फैसला किया है

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के तहत भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण- एनएचएआई ने देश में राजमार्गों की स्थिति का आकलन और रैंकिंग करने का फैसला किया है। इस पहल का उद्देश्‍य यात्रियों को उच्‍च स्‍तर की सेवा उपलब्‍ध कराने और आवश्‍यकता होने पर राजमार्गों की गुणवत्‍ता में सुधार के लिए सही कदम उठाना है। आकलन की कसौटी मोटेतौर पर तीन मुख्‍य श्रेणियों पर आधारित होगी। ये श्रेणी हैं- राजमार्ग की दक्षता, सुरक्षा और राजमार्गों का उपयोग करने वालों के लिए उपलब्‍ध सेवाएं। आकलन के परिणाम के आधार पर प्राधिकरण व्‍यापक विशलेषण करेगा और सेवा की समग्र गुणवत्‍ता बढ़ाने के लिए आवश्‍यक हस्‍तक्षेप के बारे में फैसला करेगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड फेसबुक के साथ मिलकर डिजिटल सुरक्षा बढाने के बारे में शिक्षकों और छात्रों के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सी बी एस ई ने शिक्षकों और छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए सोशल नेटवर्क वेबसाइट फेसबुक के साथ भागीदारी की है। सीबीएसई से संबंध स्कूलों और शिक्षकों को पहले चरण में इस वर्ष अगस्त से नवम्बर तक ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण निशुल्क होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में छात्रों तथा शिक्षकों को डिजिटल सुरक्षा और ऑनलाइन रहने के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इस कार्यक्रम में दस हजार शिक्षक और दस हजार छात्र शामिल हैं।

कोविड-19 के मद्देनजर उत्तराखंड में कांवड मेला स्थगित

उत्‍तराखंड में पुलिस ने कोविड 19 के मद्देनजर कांवड मेला स्‍थगित करने की सूचना जारी की है और श्रद्धालुओं से हरिद्वार जिले की सीमाएं सील किए जाने के कारण लोगों से वहां नहीं जाने का अनुरोध किया है। वार्षिक कांवड यात्रा में हजारों श्रद्धालू पवित्र गंगा नदी से जल लेने के लिए हरिद्वार जाते हैं। इस वर्ष यह यात्रा कोविड-19 महामारी के कारण निरस्‍त कर दी गई है।

सरकार और विश्‍व बैंक ने सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग आपात कार्रवाई योजना के लिए 75 करोड़ डॉलर के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

सरकार और वर्ल्‍ड बैंक ने सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग आपात प्रतिक्रिया योजना के लिए 75 करोड़(750 मिलियन) डॉलर के करार पर हस्‍ताक्षर किए। इसका उद्देश्‍य कोविड-19 संकट से प्रभावित सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों-एमएसएमई के हाथ में वित्‍त का प्रवाह बढ़ाने में समर्थन देना है। वर्ल्‍ड बैंक के इस कार्यक्रम के अंतर्गत इस श्रेणी के लगभग 15 लाख उद्योगों को त्‍वरित रूप से तरलता और ऋण प्रदान किया जाएगा, ताकि वे मौजूदा संकट के बावजूद अपना कार्य करते रहें और उनके द्वारा उपलब्‍ध लाखों रोजगार सुरक्षित रहें।

किसानों को फसल ऋण देने के लिए ओडिशा सरकार ने ‘बलराम योजना’ शुरू की

भूमिहीन किसानों को फसल ऋण देने के लिए ओडिशा सरकार ने ‘बलराम योजना’ शुरू की है। नई योजना के तहत, भूमिहीन कृषकों को संयुक्त देयता समूहों (JLGs)के माध्यम से ऋण मिलेगा। 'बलराम योजना' के तहत, सरकार ने अगले दो वर्षों में 7 लाख भूमिहीन किसानों को कृषि ऋण प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। हालांकि इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ऑफ एग्रीकल्चर एक्सटेंशन (IMAGE) राज्य स्तर पर योजना को लागू करने के लिए समन्वय करेगा, कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी (ATMA) जिला स्तर पर समन्वय करेगी। इस उद्देश्य के लिए 1,040 करोड़ रुपये निर्धारित किए गये हैं। ग्रामीण और छोटे शहरों में, कई बैंकों और प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों की लगभग 7000 शाखाएँ कार्यान्वयन में समन्वय करेंगी। राज्य कृषि ऋण नियमों के दिशा-निर्देशों के अनुसार ऋण की राशि पर ब्याज दर और सब्सिडी तय की जाएगी।यह योजना नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट के सहयोग से आई है।

यूपी सरकार ने शुरू किया मिशन वृक्षारोपण -2020 अभियान

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक अभियान "मिशन वृक्षारोपण -2020" शुरू किया गया। इस अभियान के तहत, उत्तर प्रदेश में 5 जुलाई को 25 करोड़ से अधिक पौधे लगाए गए. गुरु पूर्णिमा के अवसर पर वृक्षारोपण अभियान शुरू किया गया था और इसलिए कई लोगों ने अपने गुरुओं के सम्मान में पौधे लगाए। मिशन वृक्षासन अभियान के तहत, फिकस धर्मियोसा, पीपल, फिकस विरेंस, पाक्कड़, मुलवारी, नीम, जामुन, अर्जुन, सहजन और बरगद सहित 201 से अधिक प्रजातियों के औषधीय, फल देने वाले, पर्यावरण, छायादार, चारे और अन्य महत्वपूर्ण पौधे लगाए गए।

हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र में 75 फीसद आरक्षण

हरियाणा सरकार ने निजी क्षेत्र की नौकरियों में हरियाणा मूल के युवाओं को 75 फीसद आरक्षण देने के फैसले पर मुहर लगा दी है। मंत्रिमंडल ने इसके लिए अध्यादेश के प्रारूप को मंजूरी दे दी है। विधानसभा के मानसून सत्र में सरकार विधेयक लाएगी।

कोलकाता की कंपनी को फेमा के तहत 7,220 करोड़ का नोटिस

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोलकाता स्थित एक ज्वेलरी हाउस को विदेशी मुद्रा विनियम अधिनियम (फेमा) के तहत 7,220 करोड़ रुपये का नोटिस भेजा है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने श्री गणोश ज्वेलरी हाउस लिमिटेड और उसके प्रमोटरों के खिलाफ कोलकाता में फेमा के सहायक प्राधिकारी द्वारा जारी एक आदेश के तहत यह नोटिस जारी किया है। ईडी की तरफ से इतनी बड़ी रकम के लिए अब तक कारण बताओ नोटिस जारी नहीं किया गया।

कोरोना के बाद चीन में अब ब्यूबानिक प्लेग का खतरा, अलर्ट जारी

कोविड-19 के बाद चीन में एक और घातक बीमारी के फैलने का खतरा मंडराने लगा है। उत्तरी चीन के एक शहर में ब्यूबानिक प्लेग का संदिग्ध मामला सामने आया है। इसके बाद अलर्ट जारी किया गया है। सरकारी पीपुल्स डेली ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नुर ने प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की चेतावनी जारी की। ब्यूबानिक प्लेग का संदिध मामला बयन्नुर के एक अस्पताल में शनिवार को सामने आया। स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकार ने घोषणा की है कि चेतावनी वर्ष 2020 के अंत तक लागू रहेगी।

UNCTAD ने ‘COVID-19 और पर्यटन’ शीर्षक से रिपोर्ट जारी की

संयुक्त राष्ट्र के व्यापार और विकास निकाय, UNCTAD (United Nations Conference on Trade and Development) ने हाल ही में एक रिपोर्ट ‘COVID-19 और पर्यटन’ जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया का पर्यटन क्षेत्र कम से कम 1.2 ट्रिलियन डॉलर या वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 1.5% तक कम हो सकता है। अगर अंतरराष्ट्रीय पर्यटन में 8 महीने तक रोक लगी रहती है, तो नुकसान 2.2 ट्रिलियन डॉलर या वैश्विक जीडीपी का 2.8% हो सकता है।

1 जुलाई तक ECLGS के तहत बैंकों ने 1.10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के ऋण स्वीकृत किये

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) की घोषणा आत्मनिर्भर भारत पैकेज के एक हिस्से के रूप में सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) के समर्थन के लिए की थी। 1 जुलाई, 2020 तक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और देश भर में निजी बैंकों ने ECLGS के तहत 1.10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा ऋण मंजूर किये है। इस 1.10 लाख करोड़ रुपये में से 52,000 करोड़ रुपये 1 जुलाई, 2020 तक वितरित किये जा चुके हैं। जिन 52000 करोड़ रुपये का वितरण किया गया है, उनमें से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने 33,000 करोड़ रुपये का वितरण किया है। इस 33,000 करोड़ रुपये को पूरे देश में लगभग 12,59,000 MSMEs के लिए वितरित किया गया था। लगभग 1,45,000 MSME को निजी बैंकों द्वारा शेष 19,000 करोड़ रुपये का वितरण किया गया था।

आठ लाख भारतीयों को छोड़ना पड़ सकता है कुवैत

कुवैत की संसदीय समिति ने विदेशी कामगारों संबंधी एक मसौदा बिल पर अपनी मुहर लगा दी है। इसके चलते करीब आठ लाख भारतीयों को यह खाड़ी देश छोड़ना पड़ सकता है। इस बिल के जरिये कुवैत में विदेशी कामगारों की संख्या को धीरे-धीरे कम करने का प्रावधान किया जा रहा है। इसमें कुवैत की कुल आबादी में भारतीय की संख्या 15 फीसद तक सीमित करने का प्रस्ताव है। इसका मतलब हुआ कि अगर संसद से यह बिल पारित होता है तो करीब आठ लाख भारतीयों को कुवैत छोड़कर स्वदेश लौटना पड़ सकता है।

नेपाल निम्न-मध्य आय वाला देश बना, जबकि श्रीलंका फिसलकर निम्न-मध्यम अर्थव्यवस्था श्रेणी में चला गया

2020-21 के विश्व बैंक के देश वर्गीकरण के अनुसार आय के स्तर के आधार पर, नेपाल की अर्थव्यवस्था निम्न-मध्य आय अर्थव्यवस्था बन गई है जबकि श्रीलंका की अर्थव्यवस्था फिसलकर निम्न-मध्य आय अर्थव्यवस्था श्रेणी में चली गई है। हर साल, विश्व बैंक देशों को चार आय समूहों में वर्गीकृत करता है- (i) निम्न (ii) निम्न-मध्य (iii) ऊपरी-मध्य (iv) उच्च आय। दुनिया भर में देशों की अर्थव्यवस्था के इस वर्गीकरण को 1 जुलाई को अपडेट किया जाता है। विश्व बैंक द्वारा एटलस पद्धति का उपयोग करके किसी देश का वर्गीकरण किया जाता है। विश्व बैंक एक अर्थव्यवस्था के आकार का अनुमान लगाने के लिए 1993 से एटलस विधि का उपयोग कर रहा है। एटलस पद्धति के तहत, किसी देश की सकल राष्ट्रीय आय (जीएनआई) को वर्तमान अमेरिकी डॉलर में परिवर्तित किया जाता है। 2020 के वर्गीकरण के अनुसार, भारत निम्न-मध्य आय वाला देश बना हुआ है।

इजरायल ने प्रक्षेपित किया जासूसी उपग्रह

इजरायल ने एक नए जासूसी उपग्रह का प्रक्षेपण किया। रक्षा मंत्रलय ने बताया है कि ‘ओफेक16’ टोही उपग्रह को सेंट्रल इजरायल से अंतरिक्ष में भेजा गया। ‘ओफेक16’ उन्नत क्षमताओं से लैस इलेक्ट्रो ऑप्टिकल टोही उपग्रह है। रक्षा मंत्रलय के मुताबिक लांच के कुछ समय बाद ही ‘ओफेक16’ ने डाटा भेजना शुरू कर दिया था। उपग्रह का पूर्ण परिचालन शुरू करने से पहले रक्षा मंत्रलय और सरकारी स्वामित्व वाले इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज के इंजीनियरों ने इसका परीक्षण किया। रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने जासूसी उपग्रह के प्रक्षेपण को असाधारण उपलब्धि बताया है।

RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने लिखी 'ओवरड्राफ्ट: सेविंग द इंडियन सेवर’ पुस्तक

RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने 'ओवरड्राफ्ट: सेविंग द इंडियन सेवर’ नामक एक किताब लिखी है, जो इस महीने के अंत में रिलीज़ होगी। पुस्तक गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (NPAs) मुद्दे पर केंद्रित है, जिसने हाल के वर्षों में भारतीय बैंकिंग को प्रभावित किया है। इसे हार्पर कॉलिंस इंडिया ने प्रकाशित किया है। पटेल के पुस्तक विवरण में कहा गया है कि धन व्यय करने से पहले संप्रभु को अर्जित करने या बचाने की आवश्यकता नहीं है। वे या तो प्रिंट कर सकते हैं या उधार ले सकते हैं। पटेल ने '9R' रणनीति के साथ काम किया, जो जमाकर्ताओं की बचत की रक्षा करेगा, बैंकों को बचाएगा और उन्हें " अनस्क्रुपलस रैकेटियर" से बचाएगा। उनके दो पूर्ववर्ती रघुराम राजन और डी सुब्बाराव द्वारा लिखित पुस्तकों या संस्मरणों ने RBI के स्वायत्तता, ब्याज दरों या प्रदर्शन पर इसके रुख जैसे विभिन्न विषयों पर प्रकाश डाला है।

AIR पर संस्कृत भाषा में शुरू हुआ पहला वीकली न्यूज बुलेटिन

ऑल इंडिया रेडियो (AIR) शनिवार, 4 जुलाई को संस्कृत में अपना पहला 'समाचार पत्रिका' बुलेटिन प्रसारित किया। इस बुलेटिन में संस्कृत भाषा में दुनिया की खबरें और प्रमुख घटनाक्रम शामिल होंगे। ' संस्कृत सप्ताहिकी' नामक यह बुलेटिन शनिवार, 4 जुलाई से आकाशवाणी में प्रसारित किया गया और बुलेटिन की अवधिक करीब 20 मिनट की है। इसे हर शनिवार को ऑल इंडिया रेडियो एफएम न्यूज चैनल (100.1 मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी) पर सुना जा सकता है और रविवार को उसका पुनः प्रसारण किया जाएगा।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका एनुअल अवार्ड्स 2020 की घोषणा

Cricket South Africa annual awards 2020 : क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के वार्षिक पुरस्कार 2020 में, क्विंटन डी कॉक को मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया , जबकि लौरा वोल्वार्ड्ट को वीमेन्स क्रिकेटर ऑफ़ द इयर के रूप में नामित किया गया है। COVID-19 महामारी के कारण 2020 क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका वार्षिक पुरस्कार वर्चुअली आयोजित किए गए।

भारत-बंगला व्यापार को आसान बनाने के लिए एक नई शिपिंग सेवा : M.V Asiatic Moon

श्याम प्रसाद मुकर्जी पोर्ट (SMP) [तत्कालीन कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट (KoPT)] ने भारत -बंगला व्यापार को बढ़ाने के उद्देश्य से कंटेनर परिवहन के लिए भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल रूट के माध्यम से कोलकाता डॉक सिस्टम (KDS) और चैटोग्राम (बांग्लादेश) के बीच एक नई शिपिंग सेवा शुरू की है। कंटेनर शिप M.V Asiatic Moon (सिंगापुर ध्वज) से भारतीय निर्यात के 300 कंटेनरों को बांग्लादेश ले जाने की उम्मीद है।

भारतीय रेलवे ने 6000 से अधिक स्टेशनों पर वीडियो निगरानी स्थापित करने के लिए रेलटेल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय रेलवे ने देश भर में 6000 से अधिक स्टेशनों पर वीडियो निगरानी स्थापित करने के लिए रेलटेल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। रेलटेल एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) है जो रेल मंत्रालय के तत्वावधान में संचालित होता है। भारतीय रेलवे की विशिष्ट श्रेणियों के तहत 6,049 रेलवे स्टेशनों पर आईपी आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली प्रदान की जाएगी। मौजूदा स्टैंडअलोन सीसीटीवी नेटवर्क को वीडियो निगरानी प्रणाली के साथ भी एकीकृत किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने निमू में भारतीय सैनिकों को संबोधित किया

हाल ही में भारतीय प्रधानमंत्री ने लेह (Leh) के पास निमू (Nimu) में भारतीय सैनिकों को संबोधित करते हुए गलवान घाटी को लेकर हुए हिंसक टकराव में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। निमू या निम्मू लद्दाख का एक छोटा सा गाँव है जो केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के दक्षिण-पूर्व भाग में लेह ज़िले से लगभग 45 किलोमीटर दूर अवस्थित है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, 1100 लोगों की आबादी वाला निमू गाँव, सिंधु एवं ज़ास्कर नदियों के संगम पर अवस्थित है। इसके अलावा निमू को सिंधु नदी पर होने वाले प्रसिद्ध ‘अखिल भारतीय राफ्टिंग अभियान-दल’ (All India Rafting Expedition) के शुरुआती बिंदु के रूप में जाना जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका का 244वाँ स्वतंत्रता दिवस

4 जुलाई, 2020 को संयुक्त राज्य अमेरिका (United States America) का 244वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। 2 जुलाई, 1776 को अमेरिका की ‘कॉन्टिनेंटल काॅन्ग्रेस’ (Continental Congress) ने ग्रेट ब्रिटेन से स्वतंत्रता के पक्ष में मतदान किया और दो दिन बाद अर्थात् 4 जुलाई, 1776 को अमेरिका की 13 कॉलोनियों के प्रतिनिधियों ने स्वतंत्रता के घोषणापत्र को अपनाया जो थॉमस जैफरसन (Thomas Jefferson) द्वारा तैयार एक ऐतिहासिक दस्तावेज़ था।‘कॉन्टिनेंटल काॅन्ग्रेस’ (Continental Congress) अमेरिका में 13 उपनिवेशों के प्रतिनिधियों की एक बैठक थी जो ‘अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध’ में एकजुट हुई थी।अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध (1775–1783) जिसे संयुक्त राज्य में अमेरिकी स्वतंत्रता युद्ध या क्रांतिकारी युद्ध भी कहा जाता है, ग्रेट ब्रिटेन और उसके 13 उत्तरी अमेरिकी उपनिवेशों के बीच एक सैन्य संघर्ष था जिससे वे उपनिवेश स्वतंत्र संयुक्त राज्य अमेरिका बने। यह शुरूआती लड़ाई उत्तर अमेरिकी महाद्वीप में हुई थी।इस युद्ध में 13 उत्तरी अमेरिकी उपनिवेशों का साथ फ्राँस ने दिया। जो ग्रेट ब्रिटेन से सप्तवर्षीय युद्ध में हार गया था।

दुनिया ने 2019 में 53.6 मिलियन टन ई-कचरा रिकॉर्ड किया

"वैश्विक ई-कचरा मॉनिटर 2020 रिपोर्ट-मात्रा, प्रवाह और परिपत्र अर्थव्यवस्था संभावित" रिपोर्ट के तीसरे संस्करण के अनुसार, दुनिया ने 2019 में 53.6 मिलियन टन ई-कचरा रिकॉर्ड किया, 5 वर्षों में 21% की वृद्धि । इसके साथ ई-कचरा दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती घरेलू अपशिष्ट धारा बन जाता है। विशेष रूप से, यह कचरा 125 किलोमीटर लंबी लाइन बनाने के लिए पर्याप्त है। चीन 10.1 मिलियन टन (एमटी) के साथ ई-वेस्ट के लिए सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) 6.9 एमटी और भारत क्रमशः 3.2 मिलियन टन के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

तमिलनाडु में ‘फ्रेंड्स ऑफ पुलिस’ की सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया

तमिलनाडु में ‘फ्रेंड्स ऑफ पुलिस’ (Friends of Police-FoP) की सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। राज्य सरकार ने यह निर्णय पुलिस द्वारा हिरासत में लिये गए दो व्यापारियों की मृत्यु (Custodial Death) और यातना की घटना के बाद लिया है, क्योंकि जाँच के दौरान इस घटना में कुछ फ्रेंड्स ऑफ पुलिस (FoP) स्वयंसेवकों की भूमिका भी पाई गई है। फ्रेंड्स ऑफ पुलिस (FoP) एक सामुदायिक पुलिसिंग पहल और एक संयुक्त सरकारी संगठन (JGO) है जिसका उद्देश्य पुलिस और जनता को करीब लाना है। एक स्वयंसेवा प्रणाली के रूप में फ्रेंड्स ऑफ पुलिस (FoP) की शुरुआत वर्ष 1993 में तमिलनाडु के रामनाथपुरम ज़िले से हुई थी।एक अनुमान के अनुसार, पूरे तमिलनाडु के सभी पुलिस थानों में लगभग 4000 सक्रिय FoP स्वयंसेवी सदस्य हैं। FoP स्वयंसेवी राज्य के आम लोगों में अपराध जागरूकता को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और राज्य पुलिस प्रशासन को अपराधों की रोकथाम में सक्षम बनाते हैं। इसके साथ ही यह पुलिस के काम में निष्पक्षता, पारदर्शिता और तटस्थता लाने का भी प्रयास करते हैं।

राजीव स्वरूप को राजस्थान के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया

राजस्थान की गहलोत सरकार ने नौकरशाही में बड़ा फेरबदल किया है। सरकार ने एक साथ 103 आईएएस अफसरों का तबादला कर दिया। इसमें राज्य के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता भी शामिल हैं। राजीव स्वरूप को राजस्थान का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। स्वास्थ्य सचिव रोहित कुमार सिंह को गृह सचिव नियुक्त किया गया है। राजीव स्वरूप अब तक गृह सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

जेबी केमिकल्स में 54% हिस्सेदारी खरीदेगी केकेआर, ₹3,100 करोड़ की होगी डील

अमेरिका का दिग्गज निजी इक्विटी फंड केकेआर घरेलू दवा कंपनी जेबी केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स में 54 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा। जेबी केमिकल्स देश की सबसे पुरानी दवा कंपनियों में से एक है। यह डील 3,100 करोड़ रुपये में होगी। यह बीते दो महीनों में केकेआर का भारत में दूसरा बड़ा निवेश है। इससे पहले मई में इस इक्विटी फर्म ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। यह इसका एशिया में सबसे बड़ा निवेश था।

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 06 जुलाई 2020 को डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 119वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे एक सच्चे देशभक्त थे, जिन्होंने भारत के विकास में उत्कृष्ट एवं अनुकरणीय योगदान दिया और भारत की एकता को निरंतर आगे बढ़ाने का प्रयास किया। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म 06 जुलाई, 1901 को तत्कालीन कलकत्ता के एक संभ्रांत (Elite) परिवार में हुआ था। श्यामा प्रसाद मुखर्जी के पिता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे और कलकत्ता विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में भी कार्य कर चुके थे। वर्ष 1921 में कलकत्ता से अंग्रेज़ी में स्नातक करने के पश्चात् उन्होंने वर्ष 1923 में कलकत्ता से ही बंगाली भाषा और साहित्य में परास्नातक की डिग्री प्राप्त की। वर्ष 1934 में मात्र 33 वर्ष की आयु में डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को कलकत्ता विश्वविद्यालय का सबसे कम उम्र का कुलपति नियुक्त किया गया था। कुलपति के तौर पर डॉ. मुखर्जी के कार्यकाल के दौरान ही वह स्वर्णिम अवसर आया, जब रवींद्रनाथ टैगोर ने पहली बार बंगाली में कलकत्ता विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया और उन्ही के कार्यकाल के दौरान कलकत्ता विश्वविद्यालय की उच्च परीक्षा में जनभाषा को एक विषय के रूप में प्रस्तुत किया गया। जम्मू-कश्मीर के मुद्दों पर तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. जवाहरलाल नेहरू के साथ वैचारिक मतभेद के कारण उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय काॅॅन्ग्रेस छोड़ दी और वर्ष 1977-1979 में जनता पार्टी (Janata Party) की स्थापना की, जिसने आगे चलकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) का रूप लिया।

कॉमेडी आइकन, एमी और ग्रैमी अवार्डी-कार्ल रेनर का निधन हो गया

कई हॉलीवुड और कई स्टीव मार्टिन फ़िल्मों के निर्माता और निर्देशक वेटरन हॉलीवुड और मल्टी-हाइफ़नैशनल पर्सनैलिटी कार्ल रेनेर का उनके बेवर्ली हिल्स के घर में प्राकृतिक कारणों से 98 में निधन हो गया। उनका जन्म द ब्रोंक्स, न्यूयॉर्क, यू.एस. हुआ। रेनर एक लेखक, फिल्म निर्माता, अभिनेता और आवाज कलाकार थे। उन्होंने कई एमी पुरस्कार जीते हैं, जिनमें से 5 पुरस्कार 1960 के दशक में "द डिक वैन डाइक शो" द्वारा समर्थित थे। उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सेना में भर्ती किया गया था उन्हें अपने लेखन के लिए कई पुरस्कार मिले, राइटर्स गिल्ड लॉरेल पुरस्कार, हास्य के लिए मार्क ट्वेन पुरस्कार और डब्ल्यूजीए के वेलेंटाइन डेविज़ पुरस्कार, ग्रैमी पुरस्कार।

डॉक्‍टर बिष्‍णु प्रसाद नंदा ने रेलवे स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं विभाग के महानिदेशक का पदभार संभाला

डॉक्‍टर बिष्‍णु प्रसाद नंदा ने रेलवे स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं विभाग के महानिदेशक का पदभार संभाल लिया है। उन्‍होंने रेलवे बोर्ड में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से यह पद संभाला है। इससे पहले डॉ० नंदा दक्षिण रेलवे में प्रधान मुख्‍य चिकित्‍सा निदेशक के पद पर कार्यरत थे। डॉ० नन्‍दा को दक्षिण रेलवे में दवाईयों और चिकित्‍सा उपकरणों की ई-खरीद प्रक्रिया लागू करने के लिए जाना जाता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.