Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 July 2020

मालदीव और श्रीलंका ने चेचक और खसरा के उन्‍मूलन का लक्ष्‍य समय से पहले हासिल कर लिया है

मालदीव और श्रीलंका, दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के ऐसे पहले दो देश बन गए हैं, जिन्‍होंने 2023 तक चेचक और खसरा के उन्‍मूलन का लक्ष्‍य समय से पहले हासिल कर लिया है। यह घोषणा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉक्‍टर पूनम खेत्रपाल सिंह ने चेचक और खसरा के उन्‍मूलन के लिए क्षेत्रीय पुष्टिकरण आयोग की पांचवीं बैठक के बाद की। मालदीव में चेचक का अंतिम मामला वर्ष 2009 में और खसरे का अक्‍टूबर 2015 में सामने आया था। श्रीलंका में चेचक का अंतिम मामला मई वर्ष 2016 में और खसरे का मार्च 2017 में सामने आया था।

जेएलएल और लासेल के द्विवार्षिक GRETI में भारत को 34वां स्थान प्राप्त हुआ

सतत पहल और विनियामक सुधारों ने भारत के रियल एस्टेट उद्योग में पारदर्शिता के उच्च स्तर को बढ़ाया है जिसके परिणामस्वरूप भारत ने द्विवर्षीय ग्लोबल रियल एस्टेट ट्रांसपेरेंसी इंडेक्स (जीआरईटीआई) में 34वां स्थान प्राप्त किया है। यूनाइटेड किंगडम (समग्र स्कोर: 1.31) को जीआरईटीआई 2020 रैंकिंग में पहले स्थान पर रखा गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका (1.35) और ऑस्ट्रेलिया (1.39) को क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा गया है। GRETI सूचकांक ने दुनिया भर में अचल संपत्ति बाजार में पारदर्शिता के मामले में एक अनूठा बेंचमार्क स्थापित किया है और विदेशी बाजारों में निवेश और संचालन करने वाली अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए एक आवश्यक मार्गदर्शिका के रूप में भी काम किया है।GRETI द्विवार्षिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित संपत्ति और निवेश प्रबंधन सेवाओं फर्म- जोन्स लैंग लासेल (JLI) द्वारा जारी किया गया है। GRETI पहली बार वर्ष 1999 में जारी किया गया था। इस वर्ष GRETI के 11वें संस्करण को चिह्नित किया गया। GRETI के 11 वें संस्करण में कुल 163 शहरों और 99 देशों को शामिल किया गया है।

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े टियर IV डेटा सेंटर ‘NM1’ का उद्घाटन नवी मुंबई में किया गया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई के पास एशिया के सबसे बड़े प्रमाणित टियर IV डेटा सेंटर का वर्चुअल उद्घाटन किया है। Yotta NM1 डेटा सेंटर बिल्डिंग भारत में सबसे बड़ा टियर IV डेटा सेंटर है। इसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डाटा सेंटर होने का दावा भी किया जा रहा है। इस निजी डेटा सेंटर का उपयोग इंजीनियरिंग और रियल एस्टेट व्यवसायों द्वारा किया जाएगा। यह डाटा सेंटर नवी मुंबई के पनवेल क्षेत्र में 600 एकड़ की हीरानंदानी फॉर्च्यून सिटी के अंदर स्थित है। हीरानंदानी फॉर्च्यून सिटी के अंदर, पनवेल डेटा सेंटर पार्क या इंटीग्रेटेड योटा डेटा सेंटर पार्क नामक एक डेटा सेंटर पार्क विकसित किया गया है, NM1 पनवेल डेटा सेंटर पार्क के अंदर स्थित है। एनएम 1 डेटा सेंटर को योटा इन्फ्रास्ट्रक्चर सॉल्यूशंस एलएलपी (हीरानंदानी समूह की एक सहायक कंपनी) द्वारा विकसित किया गया है। योट्टा इन्फ्रास्ट्रक्चर द्वारा पनवेल डेटा सेंटर पार्क में कुल पांच डेटा सेंटर बिल्डिंग विकसित की जाएंगी। एनएम 1 पांच ऐसी इमारत में से पहली है। पनवेल डेटा सेंटर पार्क की पांच इमारतें 18 एकड़ से अधिक भूमि में फैली होंगी। NM1 डेटा सेंटर को भारत और एशिया के सबसे बड़े टियर IV डेटा सेंटर और दुनिया के दूसरे सबसे बड़े संस्थान के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका के अपटाइमटाइम से प्रमाणन प्राप्त हुआ है। यह प्रमाणन 27 अप्रैल, 2022 तक मान्य है।

जयंत कृष्णा ब्रिटेन-भारत व्यापार परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

ब्रिटेन-भारत व्यापार परिषद (यूकेआईबीसी) ने जयंत कृष्णा को अपना नया समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। इस पद पर नियुक्त होने वाले वह पहले भारतीय हैं और तीन अगस्त से अपना कार्यभार संभालेंगे। कृष्णा इससे पहले प्रधानमंत्री कौशल भारत मिशन में मुख्य कार्यकारी अधिकारी और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के मुख्य परिचालन अधिकारी और कार्यकारी निदेशक की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।कृष्णा मौजूदा समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिचर्ड हील्ड का स्थान का लेंगे।

सरकार ने बढ़ाया NCLAT के चेयरपर्सन बंसीलाल भट का कार्यकाल

भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय कम्पनी विधि अपील अधिकरण (National Company Law Appellate Tribunal-NCLAT) के चेयरपर्सन जस्टिस बंसी लाल भट का कार्यकाल बढ़ाया दिया गया है। उनका कार्यकाल अगले तीन महीने अथवा अगले आदेश तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा, वह अपीलीय न्यायाधिकरण में सदस्य (न्यायिक) का पद भी संभाल रहे हैं।

सिजो जॉर्ज की नियुक्ति केंद्र सरकार की STIP 2020 समिति में

सिजो कुरुविला जॉर्ज की नियुक्ति केंद्र सरकार द्वारा गठित विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष नीति 2020 (Science, Technology and Innovation Policy 2020) समिति में की गई है। वह स्टार्टअप विलेज के संस्थापक सीईओ होने के साथ-साथ री-थिंक फाउंडेशन के संस्थापक भी हैं। इसके साथ, ही वह अब हरकेश मित्तल के नेतृत्व वाले आठ सदस्यीय पैनल में शामिल हो गए हैं, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख भी हैं।

COVID-19 के एयरबोर्न और एरोसोल ट्रांसमिशन की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता: WHO

दुनिया भर में सरकारें डब्ल्यूएचओ की सिफारिशों और दिशानिर्देशों पर निर्भर हैं ताकि संक्रामक वायरस के प्रसार को रोका जा सके। Clinical Infectious Diseases Journal में वैज्ञानिकों के एक समूह द्वारा एक खुला पत्र प्रकाशित किया गया था, इसमें COVID -19 संक्रमण के खिलाफ डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी दिशा निर्देशों और अनुशंसाओं में संशोधन करने के लिए कहा गया है। वैज्ञानिकों के समूह ने दावा किया कि हाल के अध्ययनों में पाया गया है कि COVID -19 संक्रमण छोटे हवाई कणों के माध्यम से फैल सकता है। WHO की सिफारिशों और दिशानिर्देशों के अनुसार, COVID -19 संक्रमण एक संक्रमित व्यक्ति के मुंह और नाक के माध्यम से निष्कासित छोटी बूंदों के रूप में फैल रहा है। 7 जुलाई, 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन की संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण की तकनीकी प्रमुख मारिया वान करखोव ने वैज्ञानिकों के समूह द्वारा किये गये दावे को स्वीकार किया और कहा कि एयरबोर्न की संभावना या वायरस का एयरोसोल प्रसारण हो सकता है, डब्ल्यूएचओ ने भी इस तरह के साक्ष्य पाए हैं। लेकिन जो सबूत पाए गए हैं, वे निश्चित नहीं हैं क्योंकि इस तरह के प्रसारण कुछ विशिष्ट परिस्थितियों जैसे खराब हवादार प्रणालियों में हो सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि डब्ल्यूएचओ आगामी दिनों में इसी विषय पर एक वैज्ञानिक ब्रीफिंग प्रकाशित करेगा।डब्ल्यूएचओ को लिखा गया खुला पत्र दुनिया भर के 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों के एक समूह द्वारा लिखा गया है।

मायलैब ने आणविक नैदानिक ​​परीक्षण की मैनुअल प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए भारत की पहली मशीन लॉन्च की

मायलैब डिस्कवरी सोलुशंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने ‘कॉम्पैक्ट XL’ नामक एक कार्ट्रिज आधारित मशीन की शुरूआत की है, यह एक साथ कई नमूने संभालने व परीक्षण करने में सक्षम हो है। मशीन प्रयोगशाला तकनीशियनों के लिए नमूनों को संभालने और जांचने की आवश्यकता को कम कर देगी, क्योंकि एक व्यक्ति मशीन को संचालित करने में सक्षम होगा। कॉम्पैक्ट एक्सएल एक 4X3 बेंचटॉप मशीन है जो 100 प्रतिशत स्वदेशी रूप से विकसित है और भारत में पहली मशीन है जो COVID-19 के आणविक नैदानिक ​​नमूनों के परीक्षण के लिए आवश्यक मैनुअल प्रयोगशाला संचालन को पूरी तरह से स्वचालित करेगी। यह स्वचालित प्रणाली आरएनए / डीएनए आधारित परीक्षण, आरटी-पीसीआर परीक्षण, प्लाज्मा, ऊतक, स्वाब और थूक के नमूनों को संभालने में सक्षम होगी।

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस के तीन सिलेण्‍डर देने की समय सीमा सितंबर तक बढायी गई

सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों द्वारा तीन मुफ्त गैस सिलेंडर लेने की समय सीमा बढ़ा दी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि लाभार्थी इस साल सितंबर तक मुफ्त सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं। इससे पहले, लाभार्थी केवल जून तक यह सुविधा ले सकते थे, लेकिन इस निर्णय से देश में लगभग 7 करोड़ 40 लाख परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर की सुविधा मिल सकेगी।

मंत्रिमंडल ने एक लाख करोड रूपए के कृषि ढांचागत कोष की स्‍थापना को स्‍वीकृति दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक नए पैन इंडिया सेंट्रल सेक्टर स्कीम- एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड को मंजूरी दी। इस योजना के तहत फसल के बाद प्रबंधन के लिए व्यवहारिक परियोजनाओं में निवेश के लिए एक मध्यम और दीर्घकालिक ऋण वित्तपोषण की सुविधा दी जाएगी। इस योजना के तहत, बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा प्राथमिक कृषि साख समितियों, विपणन सहकारी समितियों, किसान उत्पादक संगठनों, स्वयं सहायता समूहों, किसानों, स्टार्टअप्स और केंद्र तथा राज्य की एजेंसियों को ऋण के रूप में एक लाख करोड़ रुपये मुहैया कराए जाएंगे।

श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखा गया IARI झारखंड की नई बिल्डिंग का नाम

झारखंड स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) के नए प्रशासनिक और शैक्षणिक भवन का नाम भारतीय जनसंघ के संस्थापक स्वर्गीय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 119 वीं जयंती के अवसर पर उनके नाम पर रखा गया है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपना पूरा जीवन देश की एकता और अखंडता के लिए समर्पित किया, उन्होंने एक राष्ट्र-एक कानून का आह्वान किया और कश्मीर में अपने जीवन का बलिदान दिया।

खादी ग्रामोद्योग ने खादी के मास्‍क की ऑनलाइन बिक्री शुरू की

खादी ग्रामोद्योग आयोग ने खादी के मास्‍क की ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी है। देश के दूरदराज इलाकों के लोग वेबसाइट <> पर आर्डर देकर इन्‍हें आसानी से खरीद सकते हैं। खादी ग्रामोद्योग, खादी के सूती और सिल्‍क के मास्‍क बेच रहा है। सूती मास्‍क की कीमत 30 रुपये और सिल्‍क के मास्‍क की कीमत सौ रुपये है। ऑनलाइन खरीद के लिए कम से कम पांच सौ रुपये के मास्‍क खरीदने होंगे। आयोग के अध्‍यक्ष ने बताया कि मास्‍क की ऑनलाइन बिक्री का उद्देश्‍य असली खादी के मास्‍क उपलब्‍ध कराना और खरीददारों को धोखाधड़ी से बचाना है।

एसबीएम बैंक ने स्मार्ट पेमेंट सुविधा के लिए मास्टर कार्ड के साथ की पार्टनरशिप

निजी ऋणदाता, SBM बैंक (इंडिया) लिमिटेड ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भुगतान और विदेश से प्रेषण या नकदी ले जाने वाली सेवाओं में तेजी लाने के लिए मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी की है। एसबीएम बैंक इंडिया के ग्राहक अब 'Mastercard Send' का इस्तेमाल करके रियल-टाइम घरेलू बिजनेस-टू-कंज्यूमर ट्रांसफर जल्दी और आसानी से कर सकेंगे। बैंक अपने स्विचिंग पार्टनर, YAP के साथ मिलकर सर्वोत्तम-इन-क्लास समाधानों तक पहुंचने के लिए सहयोग का नेतृत्व कर रहा है। YAP, एक API (एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफ़ेस) इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी है। यह कंपनी बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ मिलकर उत्पाद प्रदाताओं के रूप में कार्य करती है।

माइक्रोसॉफ्ट ने युवाओं को डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए NSDC के साथ की साझेदार

माइक्रोसॉफ्ट ने COVID-19 संकट के बीच अगले 12 महीनों में देश के युवाओं को डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (National Skill Development Corporation) के साथ साझेदारी की है। माइक्रोसॉफ्ट, NSDC के eSkill India पोर्टल से मिलकर शिक्षण संसाधनों तक मुफ्त पहुँच प्रदान करने के साथ-साथ डिजिटल स्किलिंग जागरूकता अभियान भी चलाएगा। यह साझेदारी एक डिजिटल कौशल पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करने में मदद करेगी जो भविष्य की नौकरियों के लिए भारत के श्रमिकों को तैयार करेगी। इस साझेदारी के अंतर्गत, माइक्रोसॉफ्ट के लर्निंग संसाधन केंद्र Microsoft Learn को eSkill India digital platform के साथ एकीकृत किया जाएगा और जो मौजूदा अर्थव्यवस्था के लिए जरुरी व्यक्तिगत शिक्षण राह और संसाधनों तक पहुँच प्रदान करेगा और भविष्य में इसे जारी रखने की उम्मीद है। एनएसडीसी के कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत पंजीकृत छात्रों, प्रशिक्षण भागीदारों और उच्च-शिक्षा प्रशिक्षुओं की मदद करने के लिए ई-स्किल इवेंट, वेबिनार और वर्चुअल सत्र ईस्किल इंडिया और माइक्रोसॉफ्ट द्वारा पूरे देश में मिलकर-होस्ट किए जाएंगे।

ओला ने ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट विकल्प देने के लिए PhonePe के साथ की पार्टनरशिप

मोबिलिटी प्लेटफ़ॉर्म Ola ने अपने राइडर्स को अधिक भुगतान विकल्प उपलब्ध कराने के लिए डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म PhonePe के साथ साझेदारी की है। यह पार्टनरशिप मोबिलिटी प्लेटफॉर्म ओला ऐप पर बेहतर डिजिटल भुगतान विकल्प प्रदान करने में सहायक होगी। इस साझेदारी के बाद अब देश भर में ओला ग्राहक पेमेंट के लिए PhonePe का इस्तेमाल कर सकते हैं।

करूर वैश्य बैंक ने स्वास्थ्य बीमा उत्पादों के लिए स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के साथ मिलाया हाथ

करूर वैश्य बैंक (KVB) ने अपने ग्राहकों को स्वास्थ्य बीमा विकल्पों की व्यापक श्रृंखला प्रदान करने के लिए स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी के साथ साझेदारी की है। इस समझौते के तहत, करूर वैश्य बैंक की सभी 780 शाखाओं पर स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस के सभी स्वास्थ्य बीमा उत्पादों को उपलब्ध कराया जाएगा। इस समझौते से बैंक अपने ग्राहकों को किफायती बीमा उत्पाद और उनके दावे के त्वरित निपटान करने में सक्षम होगा।

फिनो पेमेंट्स बैंक ने लॉन्च किया 'भविष्य' बचत खाता

फिनो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड द्वारा 'भाविष्य' बचत खाता सेवा शुरू की गई है। यह बचत खाता योजना 10-18 वर्ष की आयु के नाबालिगों के लिए शुरू की गई है। 'भाविष्य', सदस्यता-आधारित बचत खाता, मामूली राशि का भुगतान करके खोला जा सकता है। हाल ही में शुरू की गई इस नई बचत खाता योजना को बैंक द्वारा उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में शुरू किया जाएगा। भाविष्य बचत खाता खोलने के बाद इसमें न्यूनतम शेष राशि रखना अनिवार्य नहीं होगा।

ड्वेन 'द रॉक' जॉनसन बने इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटी

रेसलर से एक्टर बने 'द रॉक' के नाम से मशहूर ड्वेन जॉनसन इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलेब्रिटी बन गए है। ड्वेन ने इंस्टाग्राम की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सेलेब्रिटी काइली जेनर को पछाड़ कर ये खिताब अपने नाम किया है। सोशल मीडिया मार्केटिंग फर्म Hopper HQ के अनुसार, इंस्टाग्राम पर जॉनसन के 189 मिलियन फॉलोअर हैं जबकि जेनर के 183 मिलियन फॉलोअर हैं। 'द रॉक' को एक ब्रांडेड पोस्ट करने पर 1,015,000 डॉलर (करीब 7.58 करोड़ रुपये) की कमाई होती है। इससे पहले फोर्ब्स द्वारा उन्हें 2019 का हॉलीवुड का सबसे ज्यादा राशि लेने वाला अभिनेता भी कहा गया था। इसके अलावा इस वर्ष की सूची में स्टार फुटबाल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी शामिल है, जिन्हें हर ब्रांडेड पोस्ट के लिए लगभग 889,000 यूएस डॉलर (करीब 6.64 करोड़ रुपये) मिलते है, वहीँ जेनर की बहन किम कार्दशियन को हर ब्रांडेड पोस्ट के लिए 858,000 डॉलर की कमाई होती है। इस सुची से प्रति पोस्ट से 853,000 डॉलर की कमाई करने वाली अरियाना ग्रांडे टॉप फाइव से बाहर हो गई।

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने एआईबीए विश्व पुरुष रैंकिंग 2020 में 52 किग्रा वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल किया

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ ने महिला एवं पुरुष मुक्केबाजी की विश्व रैंकिंग जारी की। वर्ल्ड बॉक्सिंग रैंकिंग में रोहतक के अमित पंघाल विश्व के नंबर वन मुक्केबाज बन गए हैं। अमित पंघाल ने 52 किलोग्राम कैटेगरी में विश्व रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। मौजूदा रैंकिंग में दोनों वर्गों (पुरुष और महिला) में वह अकेले ऐसे भारतीय मुक्केबाज हैं, जो शीर्ष रैंकिंग पर हैं। वहीं, रोहतक की ही मंजू रानी को 48 किग्रा में वुमेंस रैंकिंग में दूसरा स्थान मिला है। भारत की दिग्गज महिला मुक्केबाज मेरी कॉम 51 किग्रा में तीसरे स्थान पर हैं। करीब 18 महीने बाद विश्व मुक्केबाजी महासंघ ने विश्व रैंकिंग जारी की है।

सेना में भी 89 ऐप्स पर बैन / सेना को सूचनाएं लीक होने की आशंका

सेना ने 89 ऐप्स का इस्तेमाल जवानों और अधिकारियों के लिए बैन कर दिया है। इनमें फेसबुक, टिकटॉक, ट्रू कॉलर, इंस्टाग्राम जैसी ऐप शामिल हैं। इन ऐप्स से सूचनाओं के लीक होने की आशंका है। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ समय से सेना से संबंधित अधिकारियों को पाकिस्तान और चीन की इंटेलिजेंस एजेंसियों द्वारा निशाना बनाया जा रहा है। इसलिए यह कदम उठाया गया।

कैबिनेट ने पीएमजीकेवाई/ आत्मनिर्भर भारत के तहत जून से लेकर अगस्त 2020 तक की तीन महीने की अवधि के लिए ईपीएफ योगदान को बढ़ाकर 24 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोविड-19 महामारी के आलोक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई एवं आत्मनिर्भर भारत) के तहत सरकार द्वारा घोषित पैकेज के एक हिस्से के रूप में, जून से लेकर अगस्त 2020 तक की तीन महीने की अवधि के लिए बढ़ाकर कर्मचारी भविष्य निधि के तहत कर्मचारियों के 12 प्रतिशत एवं नियोक्ताओं के 12 प्रतिशत अर्थात कुल 24 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

सीबीडीटी और सेबी के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने दोनों संगठनों के बीच डेटा-साझा करने के उदेश्य से एक औपचारिक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन से सेबी और सीबीडीटी को आपस में स्वचालित और नियमित आधार पर डेटा और सूचना साझा करने की सुविधा प्राप्त होगी। डेटा के नियमित आदान-प्रदान के अलावा, सेबी और सीबीडीटी विभिन्न कानूनों के तहत अपने कार्यों को पूरा करने के उद्देश्य से, अनुरोध पर या अपने आप डेटाबेस में उपलब्ध जानकारी का आदान-प्रदान भी करेंगे।

कैबिनेट ने सार्वजनिक क्षेत्र की तीन सामान्य बीमा कंपनियों-ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के लिए पूंजी उपलब्ध कराने को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र की तीन सामान्य बीमा कंपनियों- ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (ओआईसीएल), नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एनआईसीएल) और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (यूआईआईसीएल) की मदद के लिए कुल 12,450 करोड़ रुपए (वर्ष 2019-20 में दिए गए 2,500 करोड़ रुपए सहित) की पूंजी देने को मंजूरी दे दी है। इनमें से 3,475 करोड़ रुपये की राशि तत्काल जारी कर दी जाएगी जबकि बाकी 6,475 करोड़ रुपए बाद में जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए इनकी विलय की प्रक्रिया को फिलहाल रोक दिया गया है और इसकी जगह इनके लाभदायक विकास पर ध्यान दिया जाएगा।

भारतीय नौसेना ने पूरा किया “ऑपरेशन समुद्र सेतु”

कोविड-19 महामारी के दौरान भारतीय नागरिकों को विदेश से वापस लाने के प्रयासों के तहत 5 मई, 2020 को शुरू किया गया ऑपरेशन समुद्र सेतु का समापन हो गया है, जिसके तहत समुद्र मार्ग से 3,992 भारतीय नागरिकों को अपने देश लाया गया। इस ऑपरेशन में भारतीय नौसेना के जहाज जलाश्व (लैंडिंग प्लेटफॉर्म डॉक), ऐरावत, शार्दुल तथा मगर (लैंडिंग शिप टैंक्स) ने हिस्सा लिया, जो लगभग 55 दिन तक चला और इसमें समुद्र में 23,000 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय की गई। भारतीय नौसेना 2006 में ऑपरेशन सुकून (बेरूत) और 2015 में आपरेशन राहत (यमन) के तहत पूर्व में भी इसी तरह के निकासी अभियान चला चुकी है।

8 जुलाई: आंध्र प्रदेश में रयुतु दिनोत्सवम (किसान दिवस)

आंध्र प्रदेश के 14वें मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी की जयंती को रयुतु दिनोत्सव अर्थात किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस पहली बार 2019 में मनाया गया था जब आंध्र प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने एक सरकारी आदेश जारी किया था। यदुगुडी संदीप्ति राजशेखर रेड्डी को लगातार 4 बार लोकसभा के सदस्य के रूप में चुना गया। उन्होंने 2004 से 2009 तक आंध्र प्रदेश के पूर्ण मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया और 2009 के विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री के रूप में फिर से चुने गए। परन्तु 2 सितम्बर, 2009 को वाईएस राजशेखर रेड्डी की एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई। अपने करियर में, वह एक चुनाव में कभी नहीं हारे थे।

शोले में सूरमा भोपाली का किरदार निभाने वाले कॉमेडियन जगदीप का मुंबई में निधन

वेटरन कॉमेडियन जगदीप का मुंबई में निधन हो गया। वे 81 वर्ष के थे। जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। वे एक्टर जावेद और नावेद जाफरी के पिता थे। सूरमा भोपाली के नाम से मशहूर जगदीप 29 मार्च, 1939 को मध्य प्रदेश के दतिया में एक वकील के घर पैदा हुए थे। जगदीप ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट 'मास्टर मुन्ना' के रूप में बी आर चोपड़ा की फिल्म 'अफसाना' से की थी। जगदीप ने कॉमिक रोल बिमल रॉय की फिल्म 'दो बीघा जमीन' से करने शुरू किए थे। उन्होंने करीब 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। 2012 में वे आखिरी बार 'गली गली चोर' फिल्म में पुलिस कांस्टेबल की भूमिका में नजर आए थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.