Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 July 2020

जहाजरानी मंत्री ने चट्टोग्राम बंदरगाह के जरिए कोलकाता से अगरतला तक पहले ट्रायल कंटेनरशिप को झंडी दिखाई

केन्‍द्रीय जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडविया ने एक वर्चुअल समारोह में बांगला देश के चट्टोग्राम बंदरगाह के जरिए कोलकाता से अगरतला तक पहले ट्रायल कंटेनरशिप को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह परियोजना बांगलादेश के चट्टोग्राम और मोंगला बंदरगाहों के रास्ते भारतीय मालवाहक जहाजों की आवाजाही के बारे में हुए समझौते के अंतर्गत संचालित की जा रही है। पिछले वर्ष अक्तूबर में बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान चट्टोग्राम और मोंगला बंदरगाहों के जरिए भारतीय सामान की आवाजाही के बारे में मानक संचालन प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया गया था।

कोचीन बंदरगाह में भारत का पहला ट्रांस-शिपमेंट हब

नौवहन राज्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने कोचीन में वल्लारपदम टर्मिनल की विकास गतिविधियों की समीक्षा की। यह टर्मिनल भारत के पहले ट्रांस-शिपमेंट हब को समायोजित करता है। एक ट्रांस-शिपमेंट हब कंटेनरों को संभालता है और उन्हें अस्थायी रूप से संग्रहीत करता है। बाद में यह उन्हें आगे के गंतव्य के लिए अन्य जहाजों में स्थानांतरित करता है। कोचीन बंदरगाह का वल्लरपादम टर्मिनल जहां यह हब स्थित है, दक्षिण भारत के लिए सबसे उत्तम गेटवे है और दक्षिण एशिया के लिए एक प्रमुख ट्रांस-शिपमेंट हब भी है।

जायडस कैडिला ने कोविड-19 की संभावित वैक्‍सीन जायकोव-डी का मानव पर परीक्षण शुरू किया

दवा कंपनी- जाइडस कैडिला-Zydus Cadilla ने कोविड-19 के टीके जाइकोव- डी -ZyCoV-D का मनुष्‍य पर प्रयोग शुरू कर दिया है। प्‍लाजमा आधारित डी एन ए टीका जाइकोव- डी का नमूना तैयार करने और इसे विकसित करने का काम जाइडस कैडिला ने किया है। इसमें प्रौद्योगिकी विभाग ने आंशिक रूप से वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराई है। भारत बायोटेक द्वारा विकसित टीके को-वैक्‍सीन के बाद ये दूसरा टीका है, जिसके प्रयोग की अनुमति केन्‍द्रीय औषधि नियंत्रण संस्‍थान द्वारा दी गई है। जाइडस कैडिला कपंनी के अहमदाबाद स्थित वै‍क्‍सीन टेक्‍नॉलोजी सेंटर द्वारा ये टीका विकसित किया गया है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा-भारतीय रेल का अगले साढ़े तीन वर्षों में पूरी तरह से विद्युतीकरण हो जाएगा

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय रेल का अगले साढे तीन वर्षों में पूरी तरह से विद्युतीकरण हो जाएगा। वर्ष 2030 तक विश्‍व के पहले सबसे बड़े स्वच्छ रेलवे होने पर हर भारतीय को पर गर्व होगा। श्री गोयल ने भारतीय उ़द्योग परिसंघ द्वारा आयोजित आत्मनिर्भर भारत, अक्षय ऊर्जा और विनिर्माण विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया।

भारत बौद्धिक सम्पदा के लिए आवेदन करने वाले दस शीर्ष राष्ट्रों में शामिल

विश्व बौद्धिक सम्पदा सूचकांक -2019 की रिपोर्ट के अनुसार भारत बौद्धिक सम्पदा के लिए आवेदन करने वाले दस शीर्ष राष्ट्रों में शामिल हो गया है। इनमें देश के निवासी और विदेश स्थित नागरिकों द्वारा दाखिल किए गए आवेदन शामिल हैं। मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया और अब आत्म निर्भर भारत जैसे सरकार के कार्यक्रमों से बौद्धिक सम्पदा के लिए आवेदन करने और तत्सम्बंधी अधिकार मंजूर होने की गतिविधि को बढ़ावा मिला है।

केन्‍द्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर ने भारत-इटली व्‍यापार मिशन के डिजिटल सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया

केन्‍द्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर ने खाद्य प्रसंस्‍करण के बारे में भारत-इटली व्‍यापार मिशन के डिजिटल सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। दो दिन के इस कार्यक्रम में डिजिटल सम्‍मेलन, व्‍यापार मेला और अन्‍य बैठकें आयोजित की जाएंगी। लगभग 23 इतालवी कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन करेंगी। यह मिशन प्रमुख क्षेत्रों जैसे फलों और सब्जियों, दूध, अनाज, डेयरी प्रसंस्करण, बॉटलिंग और पैकेजिंग पर फोकस करेगा।

वेद प्रकाश दुदेजा को 'इन्फ्रा बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर' पुरस्कार से किया गया सम्मानित

रेल इन्फ्रा एंड मोबिलिटी बिजनेस डिजिटल अवार्ड्स (RIMBDA) द्वारा वेद प्रकाश दुदेजा को साल 2020 के प्रतिष्ठित ‘इन्फ्रा बिजनेस लीडर ऑफ द ईयरपुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह रेल भूमि विकास प्राधिकरण (Rail Land Development Authority-RLDA) के उपाध्यक्ष हैं। उन्हें अवसंरचना विकास में दिए उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। उनके नेतृत्व में, RLDA ने विभिन्न कमर्शियल परियोजनाएं, बहुक्रियाशील परिसर, कॉलोनी पुनर्विकास और स्टेशन पुनर्विकास परियोजनाएं शुरू की हैं। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) रेल मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला वैधानिक प्राधिकरण है। यह वैधानिक निकाय गैर-टैरिफ उपायों की मदद से राजस्व अर्जित करने और भारतीय रेलवे के लिए आस्तियाँ जुटाने के लिए खाली पड़ी रेलवे भूमि के व्यावसायिक उपयोग के लिए जिम्मेदार निकाय है।

AAI और BEL ने नागरिक उड्डयन क्षेत्र में सहयोग करने के लिए किया समझौता

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) और रक्षा क्षेत्र के सार्वजानिक उपक्रम (Defence Pubic Sector Unit) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हवाई एयरपोर्ट कारोबार में उभरते वैश्विक बाजारों में शामिल होना है। दोनों कंपनियों एयरपोर्ट कारोबार में उभरते वैश्विक अवसरों को संबोधित करने के लिए एक दूसरे की सहायता करेंगी। एमओयू दोनों कंपनियों को एक साथ काम करने के लिए एक साझा मंच प्रदान करेगा, जो भविष्य में नागरिक उड्डयन उद्योग को गति देने में सहायक होगा। एएआई विकास भागीदार की भूमिका निभाते हुए बीईएल को अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में मदद करेगा। यह भारत के बाहर विदेश मंत्रालय की परियोजनाओं के निष्पादन में बीईएल को सक्षम बनाएगा। इस तरह यह साझेदारी घरेलू नागरिक विमानन बाजार के साथ-साथ दक्षिण-पूर्व एशियाई, अफ्रीकी और लैटिन अमेरिकी नागरिक विमानन बाजारों में उतरने में भी बीईएल की मदद करेगी।

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने एएसकेओ मैरीटाइम एएस, नॉर्वे के लिए इलेक्ट्रिक जहाजों के निर्माण के अनुबंध पर हस्ताक्षर किये

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल), कोच्चि ने एएसकेओ मैरीटाइम एएस, नॉर्वे के लिए दो जहाजों के निर्माण और आपूर्ति के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इसमें दो अन्य इलेक्ट्रिक जहाज़ों (फेरी)के निर्माण का भी विकल्प है। केंद्रीय पोत परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री मनसुख मंडाविया ने एएसकेओमैरीटाइम, नॉर्वे के लिए दुनिया के पहले पूर्ण स्वचालित इलेक्ट्रिक जहाज के निर्माण का अनुबंध प्राप्त करने और जहाज निर्माण उद्योग में इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए सीएसएलकी प्रशंसा की। सीएसएल भारत का सबसे बड़ा व्यावसायिक जहाज़ निर्माता है। कंपनी ने यह प्रतिष्ठित निर्यात ऑर्डर, नॉरगेसग्रूपेन एएसए के सहायक समूह एएसकेओ मैरीटाइम एएस से प्राप्त कियाहै।नॉरगेसग्रूपेन नॉर्वे के खुदरा क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। यह विद्युत पोत परियोजना नॉर्वे की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिसे आंशिक रूप से नार्वे सरकार द्वारा वित्त पोषित किया गयाहै। इसका उद्देश्य ओस्लो में माल ढुलाई के लिए उत्सर्जन-मुक्त परिवहन की व्यवस्था करना है।

डॉ. हर्षवर्धन ने एम्स दिल्ली की राजकुमारी अमृत कौर ओपीडी ब्लॉकका उद्घाटन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यमंत्री (एचएफडब्ल्यू) श्री अश्विनी कुमार चौबे के साथ एम्स,नई दिल्ली के राजकुमारी अमृत कौर ओपीडीब्लॉक का उद्घाटन किया। इस अवसर पर एम्स के निदेशक प्रो. आर. गुलेरिया और एम्स के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। डॉ. हर्षवर्धन ने इस अवसर पर इस बात पर खुशी जताई कि नई ओपीडी का नाम प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और देश की पहली स्वास्थ्य मंत्री श्रीमती राज कुमारी अमृत कौर के नाम पर रखा गया है।

नासा के मंगल 2020 मिशन में तैनात एक रोबोट हेलीकॉप्टर इंजेन्युटी

इंजेन्युटी एक रोबोट हेलीकॉप्टर है जिसे नासा के मंगल 2020 मिशन में तैनात किया जायेगा। मार्स मिशन 2020 को 30 जुलाई, 2020 को लॉन्च किया जायेगा। मिशन से जुड़ा हुआ हेलीकॉप्टर यह जांच करेगा कि मंगल पर स्थितियां विमानन को कैसे प्रभावित करती हैं। इंजेन्युटी एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन है। यह किसी दूसरे ग्रह पर नियंत्रित उड़ान करने वाला पहला विमान है। मार्स मिशन मंगल पर रहने योग्य स्थितियों के संकेत की खोज करेगा। यह पिछले माइक्रोबियल जीवन के जैव हस्ताक्षरों की भी खोज करेगा। यह मिशन नासा के मंगल अन्वेषण कार्यक्रम का एक हिस्सा है। इस मिशन में भी ‘परसेवेरांस’ रोवर ले जाया जाएगा।

एडीबी ने अशोक लवासा को नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया

अशोक लवासा को एशियाई विकास बैंक के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। अशोक लवासा, 1980 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं। वह चुनाव आयुक्त के रूप में सेवारत थे और मुख्य चुनाव आयुक्त बनने की कतार में हैं। उन्हें अब सार्वजनिक-निजी भागीदारी और निजी क्षेत्र के संचालन के लिए एडीबी के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

एयरोस्पेस एवं रक्षा विनिर्माण प्रौद्योगिकी सम्मेलन के 5वें संस्करण का हुआ आयोजन

रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने "एयरोस्पेस एवं रक्षा विनिर्माण प्रौद्योगिकी" सम्मेलन के 5वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन को ‘आत्म निर्भरत भारत मिशन’ के साथ भारत को सशक्त बनाने के विषय पर आयोजित किया गया था। इसे तमिलनाडु डेवलपमेंट एंड प्रमोशन सेंटर (TNTDPC), सोसायटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (SIDM) और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया। रक्षा राज्य मंत्री श्री श्रीपद येस्सो नाइक ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि “भारत के एयरोस्पेस और रक्षा बाजार में विकास की खासी संभावनाएं हैं और वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी तथा अग्रणी हब के रूप में विकसित होने, डिजाइन विनिर्माण, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी विकास वसेवाओं के सकल निर्यातक बनने के लिए इसके मूलभूत तत्व खासे मजबूत हैं।” भारत में एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग 2030 तक 70 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

संयुक्त राष्ट्र की खाद्य सुरक्षा और पोषण रिपोर्ट 2020

संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में “खाद्य सुरक्षा और पोषण की स्थिति” रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट खाद्य व कृषि संगठन (FAO), इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट (IFAD), विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) और यूनिसेफ ने तैयार की है। रिपोर्ट कहती है कि विश्व की जनसंख्या का लगभग 8.9%, जो कि 690 मिलियन है, 2019 में भूख से प्रभावित रहा। यह 2018 की तुलना में 10 मिलियन अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 के कारण यह 2020 में बढ़कर 83 से 132 मिलियन हो सकता है। 5 वर्ष से कम आयु के लगभग 21.3% बच्चों की वृद्धि सुचारू रूप से नही हो रही है और 5.6% अधिक वजन वाले थे। कम से कम 340 मिलियन बच्चे सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी से पीड़ित है। यह रिपोर्ट कहती है कि दुनिया एसडीजी 2.1 और एसडीजी 2.2 की ओर नहीं बढ़ रही है। एसडीजी 2.1 सभी के लिए सुरक्षित, पौष्टिक और पर्याप्त भोजन तक पहुंच सुनिश्चित करता है। एसडीजी 2.2 का उद्देश्य कुपोषण के सभी रूपों को मिटाना है।

प्रतिदिन 140 COVID-19 परीक्षण प्रति मिलियन आवश्यक हैं : WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सार्वजनिक स्वास्थ्य मानदंड और सामाजिक उपायों को समायोजित करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य मानदंड पर अपना मार्गदर्शन नोट जारी किया। मार्गदर्शन नोट के तहत, संगठन ने संदिग्ध मामलों के लिए व्यापक निगरानी की सलाह दी। व्यापक निगरानी से, डब्ल्यूएचओ सलाह देता है कि एक देश को प्रति मिलियन आबादी पर प्रति दिन 140 COVID-19 परीक्षण करने होंगे। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, भारत पहले से ही प्रति दिन प्रति मिलियन 140 से अधिक परीक्षणों का आयोजन कर रहा है। मंत्रालय का कहना है कि वर्तमान में भारत में, बढ़ती प्रयोगशालाओं का नेटवर्क COVID-19 का परीक्षण करने के लिए प्रयोगशालाओं की निरंतर वृद्धि का समर्थन कर रहा है। सरकारी क्षेत्र में 865 लैब और निजी क्षेत्र में 358 लैब हैं। इन प्रयोगशालाओं के अलावा RT-PCR, TrueNat और CBNAAT देश की परीक्षण क्षमता में वृद्धि कर रहे हैं। 14 जुलाई, 2020 को 3.2 लाख टेस्ट किए गए। अब तक देश में कुल COVID-19 मामले बढ़कर 9,06,752 हो गए हैं और मरने वालों की संख्या बढ़कर 23,727 हो गई है। 24 घंटे में करीब 553 लोगों की मौत हुई है। CBNAAT का पूर्ण स्वरुप Cartridge Based Nucleic Acid Amplification Test है। यह माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस के लिए एक आणविक परीक्षण है।

हैदराबाद एयरपोर्ट पर बनाई गई भारत की पहली संपर्क रहित कार पार्किंग

GMR हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट (GHIAL) ने COVID-19 के बीच सुरक्षित हवाई अड्डा प्रदान करने के लिए भारत की पहली पूरी तरह से संपर्क रहित एयरपोर्ट कार पार्किंग की शुरुआत की है। इसके अतिरिक्त GHIAL ने NPCI (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) के साथ मिलकर अपने NETC (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन) FASTag कार पार्किंग का भी विस्तार किया है। पार्किंग का भुगतान सीधे प्रीपेड खाते से लिंक्ड रीलोडेबल इलेक्ट्रॉनिक रेडियो फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग का उपयोग करके किया जा सकेगा, जो पार्किंग शुल्क के स्वचालित भुगतान को सक्षम बनाएगा।

ट्यूनीशिया के प्रधान मंत्री इलिस फाखफाख ने दिया इस्तीफा

ट्यूनीशिया के प्रधान मंत्री एलिस फाखफाख (Elyes Fakhfakh) ने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। उनका इस्तीफा एक मुहिम के बाद आया है, जिसमें उन्हें विश्वास मत हासिल करने और देश में संस्थानों के बीच बढ़ रहे संघर्षों से बचने के लिए दिया गया है। एलिस फाखफाख (Elyes Fakhfakh) को जनवरी 2020 में ट्यूनीशिया का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था। उन पर वर्तमान में उन कंपनियों के साथ संबंध के आरोपों की जांच चल रही हैं जिन्हें सरकारी ठेके दिए गए हुए थे।

बिहार के भागलपुर में बनेगा देश का सबसे लंबा रेल पुल

बिहार में भागलपुर जिले के विक्रमशिला-कटरिया के बीच गंगा नदी पर बनने वाले देश के सबसे लंबे रेल सह सड़क पुल के निर्माण की कवायद तेज हो गई है। इस पुल के बनने से कई जिलों के लोगों को फायदा होगा। पुल की डिजाइन और प्राक्कलन तैयार कर ली गई है। दिसंबर महीने में इसकी निविदा निकलेगी। इसके बाद 2021 से इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। पहुंच पथ के साथ अंग्रेजी के वाई आकार के इस रेल सह सड़क पुल की लंबाई 24 किमी होगी। पूर्व मध्य रेलवे के अनुसार इस पुल का एक छोर जिले के कहलगांव के बटेश्वर स्थान और दूसरा नवगछिया-कटिहार रेलखंड के कटरिया स्टेशन के पास मिलेगा।

तीन साल से नहीं बदले एमएसएमई के आंकड़े

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के आंकड़ों को लेकर सवाल उठने लगे हैं। पिछले तीन वर्षो से देश में एमएसएमई की संख्या 630.52 लाख है। पिछले तीन वर्षो से एमएसएमई में 1109.89 लाख लोगों को रोजगार प्राप्त है। इस संख्या में कोई बदलाव नहीं हो रहा है। एमएसएमई मंत्रलय की वित्त वर्ष 2017-18 और 2018-19 की रिपोर्ट में एमएसएमई और वहां रोजगार प्राप्त लोगों की संख्या एक जैसी है। 2019-20 में भी आंकड़ों में बदलाव की संभावना नहीं है, क्योंकि मंत्रलय उन्हीं आंकड़ों को दोहरा रहा है। गुरुवार को भी औद्योगिक संगठन के एक कार्यक्रम में एमएसएमई मंत्री ने कहा कि एमएसएमई में 11 करोड़ लोगों को रोजगार मिला हुआ है। 2017-18 और 2018-19 के लिए जारी एमएसएमई मंत्रलय की रिपोर्ट से पता चलता है कि छह करोड़ एमएसएमई और 11 करोड़ लोगों के एमएसएमई से जुड़े होने की संख्या का आधार वित्त वर्ष 2015-16 है। उस दौरान सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रलय द्वारा नेशनल सैंपल सर्वे कराया गया था और उस आंकड़े का इस्तेमाल अब तक किया जा रहा है।

कोयला मंत्रालय ने खनन योजना पोर्टल को परवेश वेबसाइट से जोड़ने की योजना बनाई

कोयला मंत्रालय ने खनन योजना पोर्टल को परवेश वेबसाइट से जोड़ने की योजना बनाई है, PARIVESH विभिन्न प्रकार की मंजूरी लेने के लिए परियोजना प्रस्तावकों द्वारा पर्यावरण मंत्रालय को प्रस्तुत प्रस्तावों के ऑनलाइन प्रस्तुतिकरण, निगरानी और प्रबंधन के लिए एक एकल-खिड़की हब है। यह घोषणा कोयला सचिव अनिल कुमार जैन ने फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा आयोजित वाणिज्यिक खनन के लिए कोयला खदानों की नीलामी पर एक हितधारक परामर्श के दौरान की।

आयकर विभाग ने नकद निकासियों पर टीडीएस दरों का पता लगाने की सुविधा उपलब्ध कराई

आयकर विभाग ने को कहा कि उसने बैंकों और डाकघरों को एक नई सुविधा Verification of applicability u/s 194N उपलब्ध कराई है, जिसके माध्यम से आयकर रिटर्न नहीं भरने वालों (नॉन फाइलर्स) के मामले में 20 लाख रुपये से अधिक और आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों के मामले में एक करोड़ रुपये से अधिक नकद निकासी पर लागू टीडीएस दर का पता लगाया जा सकता है। इस सुविधा का ब्यौरा देते हुए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि अब बैंक या डाकघर को टीडीएस दर का पता लगाने के लिए सिर्फ उस व्यक्ति का पैन भरना होगा, जो नकद निकासी कर रहा है। बयान में कहा गया कि अभी तक इस सुविधा के तहत 53,000 से ज्यादा सत्यापन अनुरोधों को पूरा किया जा चुका है। सरकार ने नकद लेनदेन को हतोत्साहित करने के लिए बैंकों या डाकघरों से एक करोड़ रुपये से अधिक की नकद निकासी पर दो प्रतिशत की दर से टीडीएस लगाने की व्यवस्था की है, हालांकि इसमें कुछ अपवाद भी शामिल हैं।

भारत और भूटान के बीच शुरू हुआ नया व्यापार मार्ग

भारत और भूटान ने पश्चिम बंगाल में जयगांव और भूटान के अहले, पासाखा के बीच आसान संपर्क स्थापित करने और COVID-19 महामारी के बीच भारत और भूटान के बीच व्यापार बढ़ाने के लिए एक नया व्यापार मार्ग खोला।

यूनिसेफ इंडिया ने युवा लोगों को कैरियर परामर्श प्रदान करने के लिए एसएपी इंडिया के साथ साझेदारी की

संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल कोष (यूनिसेफ) भारत ने SAP India के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की, जो एक सॉफ्टवेयर कंपनी है, जो युवाओं को उनके लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए उनके कौशल में सुधार करने के लिए कैरियर परामर्श प्रदान करती है। भारत के अयोग्य युवाओं को लाभान्वित करने के लिए, यूनिसेफ इंडिया, यूवाह(YuWaah) - रोजगार के लिए आवश्यक डिजिटल शिक्षा और कौशल प्रदान करने के लिए यूनिसेफ की जनरेशन असीमित पहल के साथ सहयोग करती है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को अनुरोध किया मेलघाट टाइगर रिज़र्व से गुजरने वाली रेलवे लाइन के प्रस्तावित उन्नयन के लिये एक वैकल्पिक संरेखण पर विचार किया जाए

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि महाराष्ट्र के अमरावती ज़िले में मेलघाट टाइगर रिज़र्व (Melghat Tiger Reserve-MTR) से गुजरने वाली रेलवे लाइन के प्रस्तावित उन्नयन के लिये एक वैकल्पिक संरेखण पर विचार किया जाए। मुख्यमंत्री ने पत्र में कहा कि रेलवे के गेज परिवर्तन से बाघ जैसी लुप्तप्राय प्रजातियों पर अपरिवर्तनीय प्रभाव पड़ेगा। मुख्यमंत्री का सुझाव तब आया जब रेलवे ने महाराष्ट्र में अकोला को मध्य प्रदेश के खांडवा से जोड़ने वाली मौजूदा 176 किमी. लंबी मीटर गेज लाइन पर गेज परिवर्तन का काम शुरू करने की अनुमति मांगी थी। इसमें से 38 किमी. रेलवे लाइन मेलघाट टाइगर रिज़र्व के अंदर से होकर गुजरती है और जिसमें लगभग 23 किमी. रेलवे लाइन मेलघाट टाइगर रिज़र्व के मुख्य क्षेत्र से होकर गुजरती है जो 2768.52 वर्ग किमी. के क्षेत्र में फैला हुआ है और सतपुड़ा-मैकाल परिदृश्य (Satpura-Maikal landscapes) का हिस्सा है।

‘माता नी पछेड़ी’ को भौगोलिक संकेतक टैग हेतु आवेदन पंजीकृत

गुजरात की टेक्सटाइल आर्ट फॉर्म ‘माता नी पछेड़ी’ (Mata Ni Pachedi) को भौगोलिक संकेतक टैग हेतु आवेदन पंजीकृत किया गया। आवेदन ‘गुजरात काउंसिल ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी’ (Gujarat Council on Science and Technology- GUJCOST) द्वारा जुलाई, 2020 के दूसरे सप्ताह में दायर किया गया था। आवेदन के जीआई रजिस्ट्री (GI Registry) में पंजीकृत होने के बाद इसके मूल्यांकन एवं अनुमोदन में लगभग तीन महीने का समय लगता है। ‘माता नी पछेड़ी’ एक गुजराती शब्द है जिसका अनुवाद ‘मातृ देवी के पीछे’ है। ‘पछेड़ी’ एक धार्मिक वस्त्र लोक कला है, जिसके केंद्र में मातृ देवी का उल्लेख किया जाता है और शेष कपड़े में उनकी कहानियाँ एवं किवदंतियों को निरुपित किया जाता है। इसे ‘गुजरात की कलमकारी’ भी कहा जाता है।

ब्रेट ली बने SportsAdda के नए ब्रांड एंबेसडर

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज और क्रिकेट दिग्गज ब्रेट ली को SportsAdda ने अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है। SportsAdda एक भारतीय समाचार और सूचना प्लेटफार्म है, जो क्रिकेट, फुटबॉल और कबड्डी से जुड़ी सभी ताजा जानकारी, अपडेट और आंकड़े प्रदान करता है। SportsAdda के एंबेसडर के रूप में, ब्रेट ली प्रतियोगिता, क्विज़, Q&As, बॉलिंग मास्टरक्लास जैसी मनोरंजन गतिविधियों का संचालन करने के लिए ज़िम्मेदार होंगे, जो इसकी SportsAdda ऐप, वेबसाइट, के साथ-साथ इसके सोशल मिडीया हैंडल पर आयोजित किए जाते है। ब्रेट ली ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 221 वनडे, 76 टेस्ट और 25 T20 अंतर्राष्ट्रीय में कुल 718 विकेट झटके है।

हैदराबाद के INCOIS ने "स्वछता पखवाड़ा" का किया आयोजन

हैदराबाद स्थित भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (INCOIS) द्वारा "स्वछता पखवाड़ा" का आयोजन किया गया। आयोजन के दौरान, लोगों को मिशन के उद्देश्यों के बारे में जागरूक करने के लिए खुले में शौच से मुक्त होना, ठोस और तरल कचरे का कुशल प्रबंधन, समग्र स्वच्छता आदि जैसी कई गतिविधियाँ आयोजित की गई है। इसमें ITCOocean परिसर में वृक्षारोपण, सिंगल यूज़ प्लास्टिक प्रतिज्ञा और कैंपस सैनिटाइजेशन आदि भी शामिल थी। हैदराबाद स्थित भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (INCOIS), भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्थान है। यह देश को नि: शुल्क समर्पित महासागर सूचना सेवाएं प्रदान करता है। सुनामी अर्ली वार्निंग सर्विस, पोटेंशियल फिशिंग ज़ोन एडवाइज़री सर्विस और ओशन स्टेट फोरकास्ट सर्विस, दी जाने वाली तीन प्राथमिक सेवाएं हैं।

CPJ ने 2020 के अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कारों की घोषणा की

कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स (CPJ) ने घोषणा की है कि 4 पत्रकारों, बांग्लादेश के शाहिदुल आलम, ईरान से मोहम्मद मोसाद, नाइजीरिया के डापो ओलरुन्योमी और रूस की स्वेतलाना प्रोकोपेयेवा को उनके साहसी कार्य के लिए 2020 अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उनके अलावा वकील अमल क्लूनी को ग्वेन इफिल प्रेस फ्रीडम अवार्ड 2020 से सम्मानित किया जाएगा।

विश्व सर्प दिवस : 16 जुलाई

विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 16 जुलाई को विश्व सर्प दिवस (World Snake Day) के रूप में मनाया जाता है। वैश्विक स्तर पर विश्व सर्प दिवस का आयोजन मुख्यतः विश्व भर में पाए जाने वाले सांपों की विभिन्न प्रजातियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से किया जाता है। विश्व सर्प दिवस के अवसर पर आम लोगों को इन सरीसृपों और विश्व में इनके योगदान को जानने के लिये प्रेरित किया जाता है। गौरतलब है कि सांप विश्व में मौजूद सबसे पुराने जीवों में से एक माना जाता है और विश्व की अधिकांश सभ्यताओं में इसका उल्लेख देखने को मिलता है। गौरतलब है कि विश्व में सांप की ढेर सारी प्रजातियाँ पाई जाती हैं। इस प्रकार स्पष्ट है कि सांप की केवल कुछ ही प्रजातियाँ है जिनसे हमें सावधान रहने की आवश्यकता होती है। सांप को काफी तीव्र शिकार करने वाले जीव के रूप में जाना जाता है, जिससे यह प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। सांप अपनी विविधता और अपनी बनावट के कारण भी काफी आकर्षक होते हैं। अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों में सांप पाए जाते हैं, ये समुद्र, जंगल, रेगिस्तान और कभी-कभी हमारे निवास स्थानों पर भी देखने को मिलते हैं। वनों की कटाई, जलवायु परिवर्तन, और कई अन्य कारकों के कारण सांपों के प्राकृतिक आवास खत्म होते जा रहे हैं, ऐसे में उन्हें जबरन मानवीय स्थानों पर आने के लिये प्रेरित किया जा रहा है। आवश्यक है कि सामूहिक रूप से सांपों के संरक्षण के लिये प्रयास किये जाएँ।

महाराष्ट्र की पहली महिला चुनाव आयुक्त का निधन

पूर्व आईएस अधिकारी और महाराष्ट्र की पहली महिला चुनाव आयुक्त श्रीमती नीला सत्यनारायण का निधन हो गया। 1972 बैच के अधिकारी को COVID-19 के निदान के बाद मुंबई के सेवन हिल्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 2014 में नीला सत्यनारायण सेवानिवृत्त हुई थीं। उन्होंने 150 से अधिक गीत लिखे हैं। इसके अलावा, उन्होंने कई मराठी फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया है। उन्होंने हर दूसरे चुनाव आयुक्तों की तरह ही अपने करियर में कई चुनौतियों का सामना किया। भारत सरकार ने कई समितियों का गठन किया है और इन अधिकारियों की स्वायत्तता को बनाए रखने के लिए सुधार लाए हैं।

आध्यात्मिक गुरु पुरुषोत्तमप्रियदासजी स्वामी का निधन

आध्यात्मिक गुरु पुरुषोत्तमप्रियदासजी स्वामी का निधन हो गया। वह 78 साल के थे। उनके निधन की खबर पर पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने शोक जताया है। पुरुषोत्तमप्रियदासजी स्वामी स्वामीनारायण गादी संस्थान से जुड़े थे। वह गुजरात के मणिनगर संस्थान के प्रमुख थे।

दिल्ली में तंबाकू से बने उत्पादों पर एक वर्ष के लिए प्रतिबंध

दिल्ली सरकार ने खाद्य संरक्षा व मानक अधिनियम के तहत राजधानी में एक वर्ष के लिए सुगंधित तंबाकू व तंबाकू मिश्रित उत्पादों की बिक्री व भंडारण पर पाबंदी लगा दी है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस आदेश को बेहद अहम माना जा रहा है। दिल्ली में गुटखे पर पहले से ही प्रतिबंध है। राज्य तंबाकू नियंत्रण सेल के प्रभारी डॉ. बीएस चारण ने बताया कि इन दिनों सुपारी में भी तंबाकू मिलाकर बेची जाती है। इसके अलावा पान मसाला, लौंग व इलायची के साथ भी तंबाकू को मिलाकर बेचा जा रहा है जिसे लोग खूब इस्तेमाल करते हैं, जबकि यह सभी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इस फैसले से दिल्ली में इन उत्पादों के इस्तेमाल पर रोक लगेगी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.