Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 July 2020

DRDO ने विकसित किया पी-7 हेवी ड्रॉप सिस्टम

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने पी-7 हेवी ड्रॉप सिस्टम (P7 Heavy Drop System) विकसित किया है। इसके जरिए 7-टन वजन तक के सैन्य उपकरणों को आईएल 76 विमान से नीचे गिराया जा सकेगा। पी-7 हैवी ड्रॉप सिस्टम की मदद से दुर्गम स्थलों पर सैन्य वाहनों (सात टन वजन तक के) को उतारा जा सकेगा। इससे दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया जा सकेगा। आगरा के मलपुरा स्थित ड्रॉपिंग जोन में इसका ट्रायल किया गया। यह ट्रायल कई मायने में बेहतरीन है।यह उपलब्धि हवाई वितरण अनुसंधान एवं विकास संस्थापन (एडीआरडीई) हासिल कर रहा है। एडीआरडीई ने कुछ साल पूर्व हैवी ड्रॉप सिस्टम विकसित किया था। पैराशूट की मदद से पांच टन तक के वजन के सामान को जमीन पर आसानी से उतारा जा सकता है जबकि, अब सात टन वजन के सामान को उतारने के लिए पी-7 हैवी ड्रॉप सिस्टम विकसित किया जा रहा है। पैराशूट का निर्माण आर्डीनेंस फैक्ट्री द्वारा किया जाएगा। वहीं सात टन के वजन वाले प्लेटफॉर्म का निर्माण एलएंडटी ने किया है। यह ड्रॉप सिस्टम पूरी तरह से स्वदेशी है जो मेक इन इंडिया को आगे बढ़ा रहा है।

मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने Tangams जनजाति पर लिखी पुस्तक का किया विमोचन

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू द्वारा ‘The Tangams: An Ethnolinguistic Study Of The Critically Endangered Group of Arunachal Pradesh’ नामक पुस्तक का विमोचन किया गया। यह पुस्तक अरुणाचल प्रदेश की विलुप्त होती समुदाय की भाषा टंगम्स पर आधारित है, जो अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले के कोगिंग गांव में रहते है। यह पुस्तक नई दिल्ली के लुप्तप्राय भाषाओं के केंद्र राजीव गांधी विश्वविद्यालय और हिमालयन पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित की गई है। लुप्तप्राय भाषाओं का केंद्र विश्वविद्यालय अनुदान आयोग प्रायोजित केंद्र है। Tangams, अरुणाचल की आदि जनजाति जातीय भाषाई समूहों में से एक हैं। CFEL फ़ील्ड सर्वेक्षण 2016 के अनुसार, तन्गाम्स समुदाय की कुल आबादी केवल 253 है, जो केवल एक गांव में रहती है। इस पुस्तक में अध्ययन के परिणामों को अध्यायों में प्रस्तुत किया गया है जिसमें भाषा के तानी समूह के भीतर भाषा संरचनाओं के ज्ञान में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि देने के लिए तन्गाम्स भाषा पर अध्ययन शामिल है।

तेलंगाना पुलिस ने की "CybHer" अभियान की शुरुआत

तेलंगाना राज्य पुलिस की महिला सुरक्षा विंग द्वारा कानूनी सहायता केंद्र, सिम्बायोसिस लॉ स्कूल, हैदराबाद के सहयोग से "CybHer" अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान राज्य में बच्चों और महिलाओं के खिलाफ होने वाले ऑनलाइन अपराध से निपटने के लिए शुरू किया गया है। "CybHer" एक महीने तक चलने वाला वर्चुली अभियान है जो साइबरस्पेस को महिलाओं और बच्चों दोनों के लिए सुरक्षित बनाएगा। "CybHer" अभियान जागरूकता पैदा करेगा और उन्हें सचेत रहने और साइबर हमले का शिकार बनने से बचने के लिए सक्रिय कदम उठाने की पेशकश करेगा। यह पीडोफाइल गतिविधि, नाबालिगों का यौन उत्पीड़न और व्यक्तिगत गतिविधि की ऑनलाइन जानकारी, शिक्षा गतिविधि की समानता के तहत यौन उत्पीड़न की घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा।

2025 तक सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यय को जीडीपी के 2.5% तक बढ़ाने का लक्ष्‍य

15 वें वित्त आयोग के साथ एक बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार का लक्ष्य 2025 तक सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यय को धीरे-धीरे सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 2.5% तक बढ़ाना है।

HCL की नई चेयरपर्सन बनीं रोशनी नाडर

टेक कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजी (HCL technologies) को अब शिव नाडर की 38 साल की बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा(भारत की सबसे धनी महिला) संभालेंगी। एचसीएल के चेयरमैन शिव नाडर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। रोशनी अब कंपनी की चेयरपर्सन होंगी। एचसीएल ने शुक्रवार को जून तिमाही ने नतीजे जारी किए। इसी दौरान शिव नाडर ने चेयरमैन पद छोड़ने का ऐलान किया। कंपनी ने बताया- बोर्ड ने शिव की जगह उनकी बेटी और कंपनी की गैर-कार्यकारी निदेशक रोशनी नाडर मल्होत्रा को बोर्ड और कंपनी का चेयरपर्सन बनाने का फैसला किया है। शिव नाडर ने पद से हटने की इच्छा जाहिर की थी। हालांकि, वे कंपनी के एमडी बने रहेंगे।

रेहडी-पटरी और फेरी वालों को घर पर लघु ऋण उपलब्‍ध कराने के लिए पीएम स्‍वनिधि ऐप जारी

रेहड़ी-पटरी तथा फेरी लगाने वाले दुकानदारों को उनके घर पर लघु ऋण की सुविधा देने के लिए प्रधानमंत्री स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि-पीएम स्‍वनिधि का मोबाइल ऐप नई दिल्‍ली में जारी किया गया। पीएम स्‍वनिधि मोबाइल ऐप का उद्देश्‍य छोटे दुकानदारों को ऋण का आवेदन करने के लिए प्रक्रिया आसान बनाना और संबंधित संस्‍थानों तक सरल पहुंच बनाना है। योजना के तहत प्रत्‍येक दुकानदार को दस हजार रुपये तक का ऋण मुहैया कराया जाता है। इस ऋण को प्रति माह के आधार पर एक वर्ष के भीतर वापस करने का प्रावधान है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक विकास परिषद के वर्चुएल सत्र को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद ( यूएनईएससी UNESC ) के सत्र को संबोधित किया। ‘कोविड-19 के बाद बहुपक्षीयता’ विषय पर आधारित इस सत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना के खिलाफ जंग में भारत की भूमिका पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जुलाई को कोविड के बाद की दुनिया में अमेरिका और भारत की साझेदारी के मसले पर आयोजित दो दिवसीय ‘इंडिया आइडियाज समिट' को संबोधित करेंगे। 21-22 जुलाई को आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय वर्चुअल समिट का आयोजन यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) द्वारा किया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने आंध्र प्रदेश के 12 सौ प्रमुख विषय विशेषज्ञों के लिए पहले ऑन लाइन कार्यक्रम निष्‍ठा को शुरू किया

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आंध्र प्रदेश के एक हजार दो सौ प्रमुख विषय विशेषज्ञों के लिए पहले ऑन लाइन निष्‍ठा कार्यक्रम को शुरू किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि निष्‍ठा एक राष्‍ट्रीय पहल है, जिसके अंतर्गत स्‍कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए समग्र शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक प्रशिक्षण उपलब्‍ध कराया जाता है। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा के स्‍तर को बेहतर बनाने के लिए मंत्रालय के इस प्रमुख कार्यक्रम को पिछले वर्ष 21 अगस्‍त को शुरू किया गया था। 33 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों ने समग्र शिक्षा के अंतर्गत इस कार्यक्रम को अपनाया। 29 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में निष्‍ठा प्रशिक्षण कार्यक्रमों को राज्‍य स्‍तर पर एन सी ई आर टी द्वारा संपन्‍न कराया गया। श्री निशंक ने कहा कि अब तक लगभग 23 हजार प्रमुख विषय विशेषज्ञों और 17 लाख से अधिक स्‍कूल प्रमुखों और शिक्षकों को निष्‍ठा के तहत लाया गया है। उन्‍होंने बताया कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन के कारण इस कार्यक्रम का संचालन प्रभावित हुआ। उन्‍होंने कहा कि बचे हुए 24 लाख शिक्षकों और स्‍कूल प्रमुखों के प्रशिक्षण के लिए निष्‍ठा को ऑन लाइन संचालित किया जा रहा है और इसके लिए एन सी ई आर टी द्वारा दीक्षा और निष्‍ठा पोर्टल शुरू किए गए।

राज्य पुलिस बलों की सीधी भर्ती परीक्षा में एनसीसी प्रमाणपत्र धारकों को वरीयता देने की सिफारिश

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से अनुरोध किया है कि वे राज्य पुलिस बलों की सीधी भर्ती परीक्षा में एनसीसी प्रमाणपत्र धारकों को वरीयता देने के लिए अपेक्षित उपाय करें। सभी राज्यों को लिखे पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा है कि इससे अधिक संख्या में युवाओं को एनसीसी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। इससे राज्य पुलिस बलों में अधिक अनुशासित, शारीरिक दृष्टि से चुस्त और भलीभांति प्रशिक्षित युवाओं को शामिल करने में मदद मिलेगी।

‘नमामि गंगे’ को प्रधानमंत्री लोक प्रशासन उत्कृष्टता पुरस्कार योजना, 2020 में किया गया शामिल

केन्द्रीय उत्तर पूर्व क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने पुनर्गठित प्रधानमंत्री लोक प्रशासन उत्कृष्टता पुरस्कार योजना, 2020 और वेब पोर्टल को लॉन्च किया, जिसमें पहली बार नमामि गंगे कार्यक्रम में जिला स्तर के अधिकारियों के प्रयासों को मान्यता दी जाएगी। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में 14 दिसंबर, 2019 को कानपुर में हुई राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक में प्रधानमंत्री लोक प्रशासन उत्कृष्टता पुरस्कार योजना के अंतर्गत गंगा जिलों के लिए “गंगा के कायाकल्प में अच्छा प्रदर्शन” पुरस्कार शुरू करने का फैसला लिया गया था।

कोविड -19 से मुकाबले के लिए एआरसीआई और वीहंत टेक्नोलॉजीज ने साथ मिलकर सामानों के कीटाणुशोधन के लिए यूवी सिस्टम विकसित किया

यात्री-सामानों के माध्यम से संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए, भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के स्वायत्त आर एंड डी केंद्र, इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च सेंटर फॉर पाउडर मेटलर्जी एंड न्यू मटीरियल्स (एआरसीआई), हैदराबाद और वीहंत टेक्नोलॉजीज, नोएडा ने साथ मिलकर कृतिस्कैन यूवी कीटाणुशोधन प्रणाली को विकसित किया है। विकसित कॉम्पैक्ट यूवीसी कन्वेयर सिस्टम कुछ ही सेकंड के भीतर कन्वेयर से गुजरने वाले सामान को कुशलता से कीटाणुरहित कर सकता है। सामानों के तेजी से कीटाणुशोधन के लिए यह प्रणाली हवाई अड्डों, रेलवे और बस स्टेशनों, होटलों, वाणिज्यिक और निजी प्रतिष्ठानों में उपयोग के लिए उपयुक्त है।

भागीरथी पर्यावरण संवेदनशील क्षेत्र के जोनल मास्टर प्लान को मंजूरी

उत्तराखंड राज्य में चारधाम सड़क परियोजना की समीक्षा बैठक में, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, श्री प्रकाश जावड़ेकर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बताया कि जोनल मास्टर प्लान (जेडएमपी), उत्तराखंड सरकार द्वारा तैयार किया हुआ और जलशक्ति मंत्रालय द्वारा मूल्यांकन किया हुआ, को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा 16 जुलाई, 2020 को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। 18 दिसंबर, 2012 को, स्थानीय लोगों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, 4179.59 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को कवर करने वाले, गौमुख से उत्तराकाशी तक भागीरथी पर्यावरण संवेदनशील क्षेत्र की अधिसूचना को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा जारी किया गया था, जिसमें स्थानीय लोगों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उनके अधिकारों और विशेषाधिकारों को प्रभावित किए बिना उनकी आजीविका सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण अनुकूल विकास को भी सुनिश्चित किया गया था।

बीसीसीआइ पर 4800 करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) को एक बड़ा झटका लगा है। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) की शुरुआती आठ टीमों में से एक रही डेक्कन चार्जर्स को गलत तरीके से हटाने के एवज में बीसीसीआइ को 4800 करोड़ रुपये का जुर्माना चुकाना होगा। बांबे हाई कोर्ट ने लंबे समय से चले आ रहे इस विवाद का फैसला शुक्रवार को डेक्कन चार्जर्स फ्रैंचाइजी के पक्ष में सुनाया। हालांकि, बीसीसीआइ इस फैसले के खिलाफ अपील कर सकता है।

पंजाब ने श्रम कानून में किया बड़ा सुधार

पंजाब में अब 300 या उससे कम कर्मचारियों वाली फैक्ट्री को बंद करने के लिए श्रम विभाग से इजाजत लेने की जरूरत नहीं होगी। इससे पहले यह संख्या सौ कर्मचारियों तक की थी। पंजाब सरकार की ओर से श्रम कानूनों में सुधार का यह अहम फैसला है।औद्योगिक विवाद अधिनियम में संशोधित ड्राफ्ट बिल को प्रदेश सरकार ने दिसंबर 2019 में ही मंजूरी दे दी थी। केंद्रीय अधिनियम होने के कारण इसमें संशोधन करने के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी की आवश्यकता थी जो अब सरकार को मिल गई है। अब इसे राज्यपाल को भेज दिया है। संभव है कि एक-दो दिन में अध्यादेश जारी कर दिया जाए। पंजाब सरकार द्वारा निवेश को बढ़ावा देने के लिए कराए गए इंडस्टियल समिट में यह मांग उठती रही है कि राज्य में श्रम कानून बहुत सख्त हैं। मात्र सौ कर्मचारियों वाली फैक्ट्री को चलाने के लिए भी कई तरह की अड़चने हैं। गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने इस कानून में पहले ही संशोधन कर लिया है।

भारत-इजरायल के बीच साइबर सुरक्षा समझौता

भारत और इजरायल ने साइबर हमलों से निपटने में सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इजरायल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला और इजरायल के राष्ट्रीय साइबर निदेशालय के महानिदेशक यिगल उन्ना ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते में भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT) भी शामिल है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और INCD मंत्रालय के तहत काम करती है। इस समझौते से साइबर खतरों पर देशों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान के दायरे का विस्तार होगा। यह समझौता क्षमता निर्माण और क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं के आपसी आदान-प्रदान में सहायता करेगा।

नाबार्ड ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 44 लाख रुपये की परियोजनाएं लांच की

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 44 लाख रुपये की परियोजनाएं लांच कीं। स्व-सहायता समूहों को विकसित करने और क्षेत्र में स्वयं-सहायता समूहों के कौशल विकास में मदद करने के लिए यह परियोजनाएं शुरू की गई हैं। लगभग 385 ग्राम स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे और 10 लाख रुपये की सहायता से नवगठित एसएचजी के नेताओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। इस परियोजना के तहत, स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) से जुड़ी महिलाओं को मशरूम खेती और बांस हस्तशिल्प के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा।

कतर में 2022 फीफा विश्व कप आयोजित किया जाएगा

फीफा ने घोषणा की कि 2022 विश्व कप कतर में आयोजित किया जायेगा। फीफा ने मैचों की अनुसूची भी जारी की। 2022 का फीफा विश्व कप अरब में आयोजित होने वाला पहला विश्व कप होगा और मुस्लिम बहुल देश में भी पहला होगा। विश्व कप 32 टीमों को शामिल करने वाला अंतिम टूर्नामेंट होगा क्योंकि 2026 टूर्नामेंट में टीमों को 48 तक बढ़ाया जायेगा। यह टूर्नामेंट नवंबर-दिसंबर में होना है। टूर्नामेंट का अंतिम मैच 18 दिसंबर, 2020 को निर्धारित किया गया है, जो कतर नेशनल डे भी है।

आईओसी ने 2022 डैकर युवा ओलंपिक को 2026 तक किया स्थगित

सेनेगल और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने 2022 में डैकर में होने वाले युवा ओलंपिक खेलों को स्थगित करने के फैसले पर "पारस्परिक रूप से सहमति" जताई है। युवा ओलंपिक खेल अब साल 2026 में आयोजित किए जाएंगे। आईओसी और सेनेगल ने अनुमान लगाया हैं कि इस खबर से कई युवा एथलीटों को निराशा होगी। इसलिए दोनों पक्षों ने इसे समझने की अपील हैं। इससे पहले, 2020 टोक्यो ओलंपिक को अगले साल के लिए स्थगित कर दिया गया है। अब इसका आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त, 2021 तक होगा।

भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, जर्मनी और फ्रांस के साथ “एयर बबल” बनाया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने घोषणा की कि भारत फ्रांस और अमेरिका के साथ अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों के संचालन को फिर से शुरू करेगा। भारत सरकार ने यूएई में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस के साथ समझौते किए हैं। जर्मनी के साथ बातचीत अपने अंतिम चरण में है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हवाई यात्रा के शुल्क में 25% की कमी लाने की योजना बनाई है। देशों के साथ किए गए समझौतों के तहत, यूनाइटेड एयरलाइंस और डेल्टा को अमेरिका से संचालन करना है। एयर फ्रांस को फ्रांस से संचालित करना है। ब्रिटेन की कोई भी एयरलाइन भारत में परिचालन नहीं कर रही है। बल्कि, एयर इंडिया यू.के. के लिए उड़ान भरेगी। जर्मनी की लुफ्थांसा जर्मनी से संचालित होगी। हस्ताक्षरित समझौते के अनुसार, भारत को केवल विदेशी नागरिकों, भारतीय नागरिकों, कार्ड धारकों, व्यापार और राजनयिक वीजा वाले लोगों की एक निश्चित श्रेणी की अनुमति है। वैध पर्यटक वीज़ा वाले लोगों को निर्धारित उड़ानों द्वारा भारत में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एयर बबल COVID-19 के दौरान गढ़ा गया शब्द है। यह दुनिया में विशिष्ट क्षेत्रों के बीच परिवहन और लोगों के संपर्क को संदर्भित करता है। विशेष रूप से उन क्षेत्रों के बीच जहां COVID-19 को समान स्तर पर समाहित किया गया है। इस योजना को “वंदे भारत मिशन” का नया अवतार कहा जा रहा है।

पशुपालन अवसंरचना विकास निधि : कार्यान्वयन दिशानिर्देश जारी किये गये

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री ने पशुपालन अवसंरचना विकास निधि (Animal Husbandry Infrastructure Development Fund-AHIDF) के लिए दिशा-निर्देश लांच किए। यह फंड 2024 तक दूध उत्पादन को 330 मिलियन टन तक बढ़ाने में मदद करेगा। भारत सरकार दूध प्रसंस्करण को 40% तक बढ़ाने की योजना बना रही है। AHIDF डेयरी और मांस प्रसंस्करण के लिए बुनियादी ढाँचा स्थापित करने के लिए निवेश को प्रोत्साहित करने की सुविधा प्रदान करेगा। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत, AHIDF के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 15,000 करोड़ रुपये मंजूर किए गए। भारत सरकार ने डेयरी क्षेत्र में लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए 750 करोड़ रुपये की ऋण गारंटी निधि की स्थापना की है। इसका प्रबंधन नाबार्ड द्वारा किया जायेगा।

मार्कस रैशफोर्ड ने मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से प्राप्त की डॉक्टरेट की मानद उपाधि

इंग्लैंड के 22 वर्षीय फुटबॉल खिलाड़ी मार्कस रैशफोर्ड मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की मानद उपाधि पाने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए हैं। उन्हें यह उपाधि बाल गरीबी के खिलाफ चलाई उनकी मुहिम के लिए दी जाएगी। वह डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करके मैनचेस्टर यूनाइटेड के दिग्गजों सर एलेक्स फर्ग्यूसन और सर बॉबी चार्लटन के नक्शेकदम पर है। रैशफोर्ड ने गरीबी और भोजन अपशिष्ट चैरिटी, FareShare के साथ मिलकर वित्तीय और आहार दान के लिए £20 मिलियन की सहायता राशि जुटाई है। दुनिया भर में फैल चुकी COVID-19 महामारी के बीच प्रति सप्ताह 3.9 मिलियन से अधिक लोगों को भोजन वितरित किया जा रहा है।

रीयल मैडिड बना ला लीगा चैंपियन

रीयल मैडिड की टीम मैच में विलारीयल को 2-1 से हराकर स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा में पिछले तीन साल में पहला और कुल 34वां खिताब जीतने में सफल रही।

अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस: 17 जुलाई

अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस हर साल 17 जुलाई को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन अंतर्राष्ट्रीय न्याय की मजबूत व्यवस्था को चिन्हित करने और पीड़ितों के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा 17 जुलाई हर साल अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (International Criminal Court) के महत्व के बारे में लोगों को बताने और दुनिया भर में हो रहे गंभीर अपराधों पर केन्द्रित किया जाता है। 17 जुलाई अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय का दिन है। यह 17 जुलाई 1998 को अपनाई गई ICC की स्थापना संधि, रोम संविधि (Rome Statute) को अपनाने की वर्षगांठ का प्रतीक है, जो लोगों को नरसंहार, मानवता के खिलाफ अपराध, युद्ध अपराधों और आक्रामकता के अपराध से बचाने की कोशिश करता है।

17 जुलाई : विश्व इमोजी दिवस

17 जुलाई को विश्व इमोजी दिवस के रूप में मनाया जाता है, यह दिवस 2014 से प्रतिवर्ष इसी दिन मनाया जाता है। विश्व इमोजी दिवस की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के जेरेमी बर्ज ने की थी। जेरेमी बर्ज इमोजी इतिहासकार हैं। इमोजी जापानी भाषा का शब्द है। इमोजी वेब पेज और मेसेज में उपयोग किये जाने वाले छोटे चित्रों को कहा जाता है, यह चित्र आमतौर पर चेहरे के हाव-भाव, वस्तुओं, जगह, मौसम व पशु इत्यादि कई श्रेणियों के होते हैं। इमोजी की शुरुआत सबसे पहले 1999 में जापानी मोबाइल फ़ोन में हुई, 2010 के बाद इमोजी काफी प्रसिद्ध हुए, और अब उनका उपयोग वेबसाइट और एप्प्स में बड़े पैमाने पर किया जाता है। विश्व का पहला इमोजी 1999 में जापान के शिगेताका कुरिता ने बनाया था।

तमिलनाडु के पूर्व सीएम के कामराज की 117 वीं जयंती, शैक्षिक विकास दिवस के रूप में मनाया गया - 15 जुलाई

15 जुलाई 2020 को, तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री “किंग मेकर” के. कामराज की 117 वीं जयंती को तमिलनाडु की स्कूली शिक्षा सुविधाओं को बढ़ाने के लिए उनके योगदान को याद करने के लिए तमिलनाडु के शैक्षिक विकास दिवस के रूप में मनाया गया।

खासी शासक स्वतंत्रता सेनानी यू तिरोट सिंग सियाम की 185वीं पुण्यतिथि

मेघालय में ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह का बिगुल बजाने वाले पहले खासी शासक स्वतंत्रता सेनानी यू तिरोट सिंग सियाम की 185वीं पुण्यतिथि पर 17 जुलाई को समाज के विभिन्‍न तबकों ने उनको शिलांग में श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम का आयोजन नेशनल पीपुल्‍स यूथ फ्रंट ने किया। मुख्‍यमंत्री एवं नेशनल पीपुल्‍स पार्टी के अध्‍यक्ष कोनराड संगमा ने कहा कि यू तिरोट सिंग सियाम न केवल मेघालय के स्‍वतंत्रता सेनानी हैं बल्कि भारत के महान स्‍वतंत्रता सेनानियों में से एक हैं। इस अवसर पर उन्‍होंने युवाओं को यू तिरोट सिंग सियाम युवा उपलब्धि पुरस्‍कार भी प्रदान किये।

स्पेन में करीब 1 लाख ऊदबिलाव को मारने का आदेश

स्पेन में सरकार ने एक लाख ऊदबिलाव (मिंक) को मारने का आदेश दिया है। देश में उत्तर-पूर्वी क्षेत्र आरागॉन के एक फार्म में 87% कोरोना पॉजिटिव मिले, जिसके बाद 92,700 ऊदबिलाव को मारने का आदेश दिया गया। मई में फार्म के एक स्टाफ की पत्नी संक्रमित मिली थी। उसके बाद यह ममला सामने आया।

उपराज्यपाल मुर्मू ने जम्मू-कश्मीर में मोबाइल जेनरेटरसैट की तैनाती को हरी झंडी दिखाई

केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल गिरीश चन्‍द्र मुर्मू ने मोबाइल जेनरेटरसैट के बेड़े को झंडी दिखाकर रवाना किया। इन जेनरेटरों का इस्‍तेमाल कश्‍मीर में प्राकृतिक आपदा और खराब मौसम जैसी आपात स्थितियों में किया जा सकेगा। ये जेनरेटरसैट प्रत्‍येक जिले में किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारी के लिए लगाए जाएंगे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.