Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 August 2020

जनशिकायतों के प्रभावी निपटारे के लिए रक्षा मंत्रालय ने आईआईटी कानपुर तथा प्रशासनिक सुधार और लोकशिकायत विभाग के साथ त्रिपक्षीय करार किया

रक्षा मंत्रालय, प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह की उपस्थिति में एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन के तहत आईआईटी कानपुर की ओर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए एक ऐसी प्रणाली विकसित किए जाने की परिकल्पना की गई है जो वेब आधारित केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) पर रक्षा मंत्रालय ये जुड़ी जन शिकायतों का पूर्व विश्लेषण कर उनका प्रभावी तरीके से निपटारा कर सके।प्रशासनिक सुधार और लोकशिकायत विभाग-डीएआरपीजी जन शिकायतों को निपटाने की भारत सरकार की नोडल एजेंसी है। समझौता ज्ञापन के प्रावधानों के तहत यह तय किया गया है कि डीएआरपीजी शिकायत निपटान के लिए रक्षा मंत्रालय से संबधित डेटा आईआईटी कानपुर को उपलब्ध कराएगा ताकि वह उनका व्यापक विश्लेषण कर सके।

केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत मिजोरम में विश्व स्तरीय “थेनजोल गोल्‍फ रिसोर्ट” परियोजना का उद्घाटन किया

केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नयी दिल्ली में मिजोरम के पर्यटन मंत्री श्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयते की उपस्थिति में भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की स्वदेश दर्शन योजना के तहत कार्यान्वित "थेनजोल गोल्‍फ रिसोर्ट" का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन किया। स्वदेश दर्शन के तहत इस परियोजना को पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए “न्यू इको टूरिज्म इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट” के तहत 92.25 करोड़ रुपये की स्वीकृत राशि के साथ मंजूरी दी है। इसमें से 64.48 रूपए की राशि थेनजोल और गोल्फ कोर्स के विभिन्न घटकों के लिए आवंटित की गई है। थेनजोल में गोल्फ कोर्स को कनाडा की सबसे बड़ी गोल्फ कोर्स आर्किटेक्चर कंपनी ग्राहम कुक एंड एसोसिएट्स द्वारा डिज़ाइन किया गया है। यह कुल 105 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। जिसमें 75 एकड़ खेल क्षेत्र है।

स्पेसएक्स द्वारा भेजे गये नासा के दो अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर वापस लौटे

31 मई, 2020 को स्पेस एक्स (SpaceX) के नए क्रू ड्रैगन (Crew Dragon) में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिये उड़ान भरने वाले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री बॉब बेहेनकेन (Bob Behnken) और डौग हर्ले (Doug Hurley) दो महीने की यात्रा के बाद 02 अगस्त, 2020 को वापस आ गए। स्पेसएक्स (SpaceX) का यह कैप्सूल मैक्सिको की खाड़ी में उतरा। यह पिछले नौ वर्ष में संयुक्त राज्य अमेरिका की धरती से लॉन्च किया गया, नासा (NASA) का पहला क्रू मिशन था। इस लैंडमार्क मिशन को नासा के ‘कैनेडी स्पेस सेंटर’ से 31 मई, 2020 को लॉन्च किया गया था। वर्ष 2011 में नासा के शटल कार्यक्रम के सेवानिवृत्त होने के बाद पहली बार अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने अमेरिकी धरती से अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च किया। वर्ष 2011 के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका अपने अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष स्टेशन में लॉन्च करने के लिये रूस के अंतरिक्ष कार्यक्रम पर निर्भर था। स्पेसएक्स कंपनी के ड्रैगन नाम के कैप्सूल से दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी मैक्सिको की खाड़ी में हुई। उल्लेखनीय है कि 45 वर्ष में ऐसा पहली बार हुआ है जब नासा का कोई अंतरिक्ष यात्री समुद्र में उतरा हो।

लेह में कुशक बाकुला रिनपोचे हवाई अड्डे की सुरक्षा सी आई एस एफ को दे दी जाएगी

केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह में कुशक बाकुला रिनपोचे हवाई अड्डे की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी केन्‍द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल- सी आई एस एफ को सौंप दी जाएगी। लेह हवाई अड्डे से 1978 में अनुसूचित उड़ाने शुरू होने के बाद से ही सुरक्षा की जिम्‍मेदारी जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस संभालती रही है। लद्दाख के केन्‍द्र शासित प्रदेश बनने के बाद यह जिम्‍मेदारी लद्दाख पुलिस संभाल रही थी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले वर्ष के आरंभ में हवाई अड्डे के नए यात्री टर्मिनल की आधारशिला रखी थी।

राजस्थान में इंदिरा रसोई योजना लॉन्च की जाएगी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में अपने अधिकारियों को 20 अगस्त 2020 से इंदिरा रसोई योजना शुरू करने का निर्देश दिया। सीएम ने कहा कि यह राजस्थान सरकार के “नो हंगर नो स्लीप” के संकल्प को साकार करने की दिशा में एक और कदम है। इस योजना के तहत, जरूरतमंद और गरीबों को 8 रुपये प्रति प्लेट में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन मिलेगा। योजना पर राज्य सरकार प्रति वर्ष 100 करोड़ खर्च करेगी। पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर बनी इंदिरा रसोई योजना राज्य के 213 शहरी स्थानीय निकायों में 358 रसोई में चलेगी। योजना के तहत 100 ग्राम दालों, 100 ग्राम सब्जियों, 250 ग्राम चपाती और अचार का एक मेनू 4.87 करोड़ लोगों को परोसा जाएगा। जबकि नॉवेल कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएंगे, भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए राज्य और जिला स्तर पर एक निगरानी समिति बनाई जाएगी। इस योजना के तहत सभी लाभार्थी को अपने मोबाइल फोन पर कूपन के रूप में योजना के बारे में जानकारी मिलेगी। भोजन तैयार करने की निगरानी मोबाइल एप्लिकेशन और सीसीटीवी के माध्यम से की जाएगी।

हरियाणा में लागू हो गई परिवार पहचान पत्र योजना

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने परिवार पहचान पत्र योजना का शुभारंभ किया। इस पहचान पत्र के माध्यम से ही लोगों को योजनाओं का लाभ मिल जाएगा। 18 वर्ष की आयु होते ही मतदाता पहचान पत्र बन जाएगा। 60 वर्ष पूरे होने पर वृद्धावस्था पेंशन मिलने लगेगी।

आंध्र सरकार ने ऑनलाइन साइबर जागरूकता कार्यक्रम ‘ई-रक्षा बंधन’ किया लॉन्च

आंध्र प्रदेश सरकार ने ई-रक्षा बंधन नामक एक नया अभिनव ऑनलाइन साइबर जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समूचे राज्य में लोगों को साइबर अपराधों के बारे में जागरूक करना है। एक महीने तक चलने वाले इस ऑनलाइन अवेयरनेस कार्यक्रम को क्राइम इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (CID), FM रेडियो, साइबर क्राइम प्रिवेंशन अगेंस्ट वीमेन एंड चिल्ड्रेन (CCPWC), साइबर पीस फाउंडेशन और अन्य संगठनों द्वारा आयोजित किया जाएगा। इस ऑनलाइन जागरूकता अभियान से राज्य सरकार का लक्ष्य है कि 31 अगस्त तक 1 लाख महिलाओं, लड़कियों और आम जनता को प्रशिक्षित करना है। इस तरह, ई-रक्षा बंधन ’साइबरस्पेस में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। इसके लिए राज्य पुलिस और CID ने "Let us make August a month of e-freedom and e-safety" का नारा भी दिया है।

एचडीएफसी बैंक में आदित्य पुरी की जगह लेंगे शशिधर जगदीशन

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े कर्जदाता एचडीएफसी बैंक के अगले एमडी व सीईओ को लेकर सभी कयासों पर रिजर्व बैंक के फैसले के बाद विराम लग गया है। रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक में आदित्य पुरी के बाद इस पद पर शशिधर जगदीशन के नाम को मंजूरी दे दी है। वर्ष 1996 से एचडीएफसी बैंक के साथ जुड़े 55 वर्षीय जगदीशन फिलहाल बैंक के स्ट्रैटजिक चेंज एजेंट तथा वित्त विभाग के प्रमुख हैं। पुरी 26 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

सेबी प्रतिभूति बाजार के आभासी संग्रहालय की करेगा स्थापना

भारतीय बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India-SEBI) भारतीय पूंजी बाजार में हासिल की गई उपलब्धियों और मुकाम को उजागर करने के लिए प्रतिभूति बाजार का एक वर्चुअल संग्रहालय स्थापित करने की योजना बना रहा है। सेबी ने इस आभासी संग्रहालय को विकसित करने के लिए एजेंसियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoI) आमंत्रित किया है। इस संग्रहालय में उपलब्धियों के बारे में फोटो, वीडियो, लेख, मीडिया क्लिपिंग, क्विज़, पेंटिंग्स, ड्रॉइंग, डायग्राम, ग्राफ़, अखबारों के लेख, इंटरव्यू के टेप और अन्य डेटाबेस जैसे इंटरैक्टिव डिस्प्ले के माध्यम से बताया जाएगा।

कोडक टीवी हापुड़ में लगाएगी प्लांट

कोडक टीवी इंडिया उत्तर प्रदेश के हापुड़ में टीवी मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाएगी। इसके लिए कंपनी अगले तीन वर्षो में 500 करोड़ रुपये से अधिक निवेश करेगी। कोडक टीवी की भारत में ब्रांड लाइसेंसधारक कंपनी सुपर प्लास्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि संयंत्र का पहला चरण 2021 के अंत तक चालू हो जाएगा।

नीतीश कुमार ने किया विजय कुमार द्वारा लिखित "सियासत में सदस्यता" पुस्तक का विमोचन

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी द्वारा लिखी गई पुस्तक "सियासत में सदस्यता" का विमोचन किया है। यह पुस्तक लेखक के विचारों, विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर तीन दर्जन लेखों और उनकी जीवन यात्रा का संकलन है। यह पुस्तक बिहार विधानसभा सचिवालय द्वारा प्रकाशित की गई थी। इस पुस्तक में असेंबली की अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों का वर्णन किया गया है जिसमे छठें कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (CPA) भारत क्षेत्र के अन्य लोगों के सफल समापन भी शामिल है। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न विकासात्मक कार्यों और बिहार में नीतीश कुमार सरकार द्वारा उठाए गए कल्याणकारी उपायों का उल्लेख भी किया गया है। साथ ही, पुस्तक लेखक के व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं को भी दर्शाती है।

IIT मद्रास ने OXY2 विकसित किया

HELYXON के साथ संयुक्त सहयोग में IIT मद्रास के एक स्वास्थ्य स्टार्टअप ने OXY2 नामक एक उपकरण विकसित किया है। यह नया डिज़ाइन किया गया उपकरण आसानी से हृदय गति, तापमान, ऑक्सीजन संतृप्ति और श्वसन दर को सटीक रूप से माप सकता है। उपकरण अब व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कराया गया है और पहले से ही अस्पतालों में एक दिन में 2000 रोगियों की निगरानी के लिए तैनात किया गया है।

मोहम्मद इरफान अली होंगे गुयाना के अगले राष्ट्रपति

पूर्व गुयानी आवास मंत्री मोहम्मद इरफान अली को देश के अगले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। वह विपक्षी पीपुल्स प्रोग्रेसिव पार्टी (PPP) के नेता हैं। वह डेविड आर्थर (A.) ग्रेंजर की जगह लेंगे। डेविड ए. ग्रेंजर ए पार्टनरशिप फॉर नेशनल यूनिटी एंड अलायंस फॉर चेंज (ANPU-AFC) के नेता हैं। पीपीपी ने नेशनल असेंबली में 233,336 वोटों के साथ 65 सीटों में से 33 सीटें जीतीं, जबकि APNU-AFC ने 217,920 वोटों के साथ कुल 31 सीटें ही जीत सकी।

फेसबुक ने भारत के लिए ‘मोर टुगेदर’ अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत की

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने भारत में अपने उपभोक्ता विपणन अभियान का अगला चरण शुरू किया है – ‘मोर टुगेदर’ यह प्रदर्शित करने के लिए कि COVID-19 महामारी की स्थिति में देश भर के लोग एक साथ मंच पर अपने कनेक्शन की शक्ति का उपयोग कैसे कर सकते हैं। यह अभियान वास्तविक कहानियों से प्रेरित है और उन लोगों को भी प्रदर्शित करता है जो एक दूसरे की सहायता और समर्थन करने के लिए इन कठिन समय के दौरान साथ आए थे। इसमें विभिन्न आयु वर्ग के लोगों को दर्शाया गया है और यह बताया गया है कि इन कठिन समय के दौरान एक-दूसरे की मदद करने के लिए उन्हें अपने कनेक्शन के माध्यम से समर्थन कैसे मिला।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने भारतीय प्रबंधन संस्थान, सिरमौर (हिमाचल प्रदेश) का शिलान्यास किया

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के साथ, हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के धौलाकुआं में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) की ऑनलाइन आधारशिला रखी। श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा 2014 में आईआईएम सिरमौर सहित सात नए आईआईएम को स्थापित करने का निर्णय लिया था, जिससे तत्कालीन आईआईएम द्वारा तैयार किए जा रहे कॉर्पोरेट लीडरों की मांग और आपूर्ति के बीच के अंतर को कम किया जा सके।

तमिलनाडु केंद्र की तीन भाषा नीति से असहमत

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पाडी के. पलानीस्वामी को केंद्र सरकार की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रस्तावित तीन-भाषा नीति के साथ असहमत हैं। हाल ही में एक प्रेस विज्ञप्ति में, मुख्यमंत्री को यह कहते हुए पाया गया कि राज्य कभी भी केंद्र की तीन-भाषा नीति को अनुमति नही देगा, बल्कि राज्य तमिल और अंग्रेजी की दोहरी भाषा नीति को जारी रखेगा।

थिएटर के दिग्गज कलाकार अब्राहिम अलकाजी का निधन

आधुनिक भारतीय रंगमंच के जनक माने जाने वाले इब्राहिम अलकाजी का राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में निधन हो गया। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) के पहले निदेशक रह चुके अलकाजी 94 वर्ष के थे। इब्राहिम अल्काजी का जन्म 18 अक्टूबर 1925 को महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआ था। उन्होंने नई दिल्ली में आर्ट हेरिटेज गैलरी की स्थापना की थी। रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामैटिक्स आर्ट (राडा) से प्रशिक्षण हासिल करने वाले अलकाजी ने अपने शानदार करियर के दौरान 50 से अधिक नाटकों का मंचन किया। इतना ही नहीं उन्होंने 1950 में बीबीसी का ब्रॉडकास्टिंग अवार्ड भी जीता। अलकाजी द्वारा निर्देशित कुछ प्रमुख नाटकों में 'तुगलक' (गिरीश कर्नाड), 'आषाढ़ का एक दिन' (मोहन राकेश), धर्मवीर भारती का 'अंधा युग' के अलावा कई ग्रीक ट्रेजडी और शेक्सपीयर की कृतियां भी शामिल हैं। अलकाजी के रंगमंच में दिए गए योगदान को देखते हुए उन्हें वर्ष 2010 में पद्म विभूषण, 1991 में पद्मभूषण और 1966 में पद्मश्री जैसे सम्मानों से भी नवाजा जा चुका था।अलकाजी को एक सख्त अनुशासक के रूप में भी जाना जाता था। उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के पहले निदेशक के रूप में 1962-1977 के दौरान अपने कार्यकाल में थिएटर प्रशिक्षण के लिए एक ब्लू प्रिंट प्रदान किया था।

आंध्र प्रदेश के पूर्व मंत्री पी. माणिक्यला राव का निधन

आंध्र प्रदेश के पूर्व मंत्री पाइदिकोंडाला माणिक्यला राव का COVID-19 के कारण निधन। उनका जन्म 1 नवंबर, 1961 को हुआ था। वह वरिष्ठ भाजपा नेता थे। राव को पश्चिम गोदावरी जिले के थडेपल्लीगुडेम (मई 2014 - मई 2019) से विधान सभा सदस्य (एमएलए) के रूप में चुना गया था और उन्होंने 2017-2018 के बीच चंद्रबाबू नायडू की कैबिनेट में एंडोमेंट मिनिस्टर के रूप में कार्य किया था।

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता राजनीतिज्ञ जॉन ह्यूम का निधन

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और उत्तरी आयरलैंड के राजनीतिज्ञ जॉन ह्यूम (John Hume) का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। अपने 30 वर्ष से भी अधिक लंबे राजनीतिक कैरियर के दौरान जॉन ह्यूम उत्तरी आयरलैंड के प्रमुख राजनेताओं में से एक रहे। वे वर्ष 1970 में सोशल डेमोक्रेटिक एंड लेबर पार्टी (SDLP) के संस्थापक सदस्य बने और वर्ष 1979 से वर्ष 2001 तक पार्टी का नेतृत्त्व भी किया। जॉन ह्यूम ने क्षेत्र में शांति स्थापित करने के लिये शुरू हुई वार्ता में एक प्रमुख भूमिका निभाई, जिसके कारण वर्ष 1998 में गुड फ्राइडे समझौता (Good Friday Agreement) हुआ था। इसी समझौते के कारण उत्तरी आयरलैंड में तीन दशकों की हिंसा समाप्त हुई थी। जॉन ह्यूम का जन्म 18 जनवरी, 1937 को उत्तरी आयरलैंड में हुआ था। जॉन ह्यूम को उत्तरी आयरलैंड में किये गए उनके कार्य और शांति प्रयासों के लिये काफी सराहा गया एवं वर्ष 1998 में उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

असम का अपना 24/7 दूरदर्शन चैनल

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से असम के लिए 24 घंटे समर्पित चैनल दूरदर्शन असम का शुभारंभ किया। डीडी असम भी अन्य क्षेत्रीय चैनलों की तरह राज्य के शैक्षिक विकास में प्रमुख योगदान देगा। डीडी असम के लॉन्च के साथ ही अब उत्तर-पूर्व के सभी राज्यों में राज्य केंद्रित चैनल हैं और पहली बार उत्तर-पूर्व की समृद्ध विविधता को सैटेलाइट पहुंच मिली है जिसे डीडी फ्री डिश प्लेटफॉर्म के माध्यम से भारत में कहीं भी देखा जा सकता है।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सहकार कॉपट्यूब एनसीडीसी चैनल का किया शुभारम्भ

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के सहकार कॉपट्यूब चैनल का शुभारम्भ किया। एनसीडीसी ने वनस्टॉप चैनल के रूप में अपना यह चैनल शुरू किया है,जो शुरुआत में हिंदी और 18 राज्यों की क्षेत्रीय भाषाओं में रहेगा। श्री तोमर ने राज्यों के लिए ‘सहकारी समितियों के गठन और पंजीकरण’ से संबंधित मार्गदर्शक वीडियो भी जारी किए। यू-ट्यूब प्लेटफार्म पर चलने वाले, सहकार कॉपट्यूब चैनल की शुरुआत उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश,बिहार,छत्तीसगढ़,झारखंड, हरियाणा, हिमाचल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, ओडिशा, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, गुजरात, पंजाब एवं कर्नाटक के मार्गदर्शक वीडियो के साथ की गई है। एनसीडीसी के इन-हॉउस डिजाइन स्टूडियो ने विभिन्न राज्यों के लिए विविध भाषाओं में ये वीडियो तैयार किए हैं।

केंद्रीय मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत एवं श्रीमती स्मृति इरानी ने पुस्तक ‘स्वच्छ भारत क्रांति‘ का विमोचन किया

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के सचिव श्री परमेश्वरन अय्यर द्वारा संपादित पुस्तक ‘स्वच्छ भारत रिवोल्यूशन‘ का हिन्दी में अनुवाद किया गया है और उसे ‘स्वच्छ भारत क्रांति‘ के रूप में प्रकाशित किया गया है। इस पुस्तक को आधिकारिक रूप से केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत एवं केंद्रीय कपड़ा एवं महिला तथा बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति इरानी द्वारा आज नई दिल्ली में विमोचन किया गया। स्वच्छ भारत क्रांति पुस्तक 35 निबंधों के जरिये एसबीएम की उल्लेखनीय यात्रा दर्शाती है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.