Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 August 2020

रिजर्व बैंक बोर्ड ने वर्ष 2019-20 के 57 हजार एक सौ 28 करोड़ रुपये के अधिशेष को केंद्र सरकार को देने की मंजूरी प्रदान कर दी

रिजर्व बैंक बोर्ड ने वर्ष 2019-20 के 57 हजार एक सौ 28 करोड़ रुपये के अधिशेष को केंद्र सरकार को देने की मंजूरी प्रदान कर दी है। रिजर्व बैंक ने बताया है कि बैंक ने आकस्मिक जोखिम अधिशेष को साढ़े पांच प्रतिशत पर बरकरार रखने का भी निर्णय लिया है। रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा पांच सौ 84 वीं बैठक के दौरान ये फैसले लिए गए। गर्वनर शक्तिकांत दास की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में वार्षिक रिपोर्ट और खाता विवरणी को मंजूरी दी गई। बैठक में अर्थव्‍यवस्‍था की वर्तमान स्थिति, वैश्विक और घरेलू चुनौतियों के साथ-साथ कोविड-19 से उत्‍पन्‍न परिस्थितियों से निपटने के लिए उठाए गए कदमों पर विचार किया गया।

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने भारत सहित 6 देशों में एकीकृत चैंपियन स्कूलों का विस्तार करने के लिए 25 मिलियन अमरीकी डालर का अनुदान की प्रतिबद्धता जताई

यूनिफाइड चैंपियन स्कूल (यूसीएस) कार्यक्रम के तहत, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने दुनिया भर में बौद्धिक रूप से अक्षम बच्चों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से यूसीएस (विशेष ओलंपिक द्वारा शुरू की गई एक पहल) का विस्तार करने के लिए भारत, अर्जेंटीना, मिस्र, पाकिस्तान, रोमानिया और रवांडा सहित 6 देशों में 25 मिलियन अमरीकी डालर का अनुदान की प्रतिबद्धता जताई है। 4 साल की परियोजना भारत में 12 राज्यों में 120 यूसीएस बनाएगी, जो भारतीय शिक्षा प्रणाली को अधिक समावेशी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए स्थायी आजीविका सुनिश्चित करने के लिए “वाईएसआर चेयुत्था” योजना शुरू की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने महिलाओं को रोजगार के क्षेत्र में आगे लाने के लिए वाईएसआर चेयुत्था योजना की शुरुआत की है, जिसमें समाज के अलग-अलग तबके की महिलाओं को बढ़ावा दिया जाएगा। इस स्कीम के तहत SC-ST-BC और अल्पसंख्यक समुदाय की करीब 23 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा। इसके तहत 45-60 साल की उम्र की महिलाओं को 18750 रुपये का सालाना इंटेनसिव मिलेगा, चार साल में ये बढ़कर 75 हजार रुपये सालाना तक जाएगा। सरकार के मुताबिक, इससे बजट पर 17 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा. सीएम ने ऐलान किया कि इस स्कीम के तहत 45 से 60 उम्र तक की करीब 8 लाख विधवा महिलाओं को लाभ मिलेगा, इन्हें पहले ही सरकार की ओर से पेंशन मिल रही है और अब ये अतिरिक्त मदद मिलेगी। विधवा महिलाओं को हर महीने दो हजार रुपये तक मिल रहे हैं, इसके अलावा अब नई स्कीम के तहत 18 हजार रुपये सालाना और मिलेंगे।

खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने फिट इंडिया फ्रीडम रन का शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने देश की सबसे बड़ी दौड़ फिट इंडिया फ्रीडम रन का शुभारंभ किया। इसका आयोजन 74वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 15 अगस्त से महात्मा गांधी की 151वीं जयंती दो अक्तूबर तक किया जा रहा है। देश में कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण लागू परस्पर दूरी बनाए रखने संबंधी नियमों के तहत सरकार ने इस दौड़ के प्रतिभागियों को अपनी सुविधा के स्‍थान और समय पर अपनी ही रफ्तार से दौड़ लगाने को प्रोत्‍साहित करने का फैसला किया है। इतना ही नहीं, वे इस अवधि के दौरान रुक-रुक कर कई दिन दौड़ लगा सकते हैं। इस दौरान उन्होंने कितनी दूरी तय की यह ग्‍लोबल पोजिशनिंग सिस्‍टम यानी जी.पी.एस. वाली घड़ी पहन कर या दूरी का सामान्‍य रूप से आकलन करके पता लगाया जा सकता है।

गोवा के खाजे, हरमल मिर्च और मिन्दोली केले को मिला GI टैग

गोवा के पारंपरिक त्यौहारी मीठे पकवान 'खाजे' (‘Khaje’), मसालेदार हरमल मिर्च और मिन्दोली केला (मोयरा केला) को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री से भौगोलिक संकेत (Geographical Indication (GI)) टैग दिया गया है। खाजे को क्लास-30 वाले खाद्य पदार्थों और मोइरा केला को क्लास-31 के तहत जीआई टैग मिला है। बिशोलिम आधारित ऑल-गोवा खाजा प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (AGKPA) ने 2019 में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के माध्यम से खाजे के GI टैग के लिए आवेदन किया। म्यंदोली बनाना ग्रोअर्स एसोसिएशन, इब्राम्पुर, पेरनेम ने मोइरा केले के GI टैग के लिए आवेदन किया था। वहीँ, हरमल-पेरनेम चिल्ली ग्रोअर्स एसोसिएशन ने हरमल मिर्च के जीआई टैग के लिए आवेदन किया था।

COVID-19 का मुकाबला करने के लिए भारत ने एंटीगुआ और बारबुडा के लिए 1 मिलियन अमरीकी डालर प्रदान किये

भारत ने COVID-19 के प्रकोप का मुकाबला करने के लिए एंटीगुआ और बारबुडा को 1 मिलियन अमरीकी डालर की राशि दी। इसका उद्देश्य देश में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार करना है। भारत ने CARICOM के तहत कैरिबियाई समुदाय को 1 मिलियन अमरीकी डॉलर की सहायता की पेशकश की है। CARICOM कैरिबियन क्षेत्र में 20 विकासशील देशों का एक समूह है। 1 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता के तहत, देशों को डिस्पोजेबल अभेद्य गाउन, फुल कवर गॉगल्स, वेंटिलेटर, फेस शील्ड, परीक्षण दस्ताने, डिस्पोजेबल मास्क आदि के साथ सहायता की जाएगी। इसके अलावा, एंटीगुआ और बारबुडा को 10,000 हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की टेबलेट्स प्रदान की जाएँगी। CARICOM का गठन 1973 में किया गया था। इसके 15 सदस्य हैं, जैसे एंटीगा और बारबुडा, बारबाडोस, बहामास, डोमिनिका, बेलीज, ग्रेनाडा, हैती, गुयाना, मोंटसेराट, जमैका, सेंट किट्स, सेंट विंसेंट, सूरीनाम, ग्रेनेडाइंस, त्रिनिदाद, टोबैगो इत्यादि। CARICOM सिंगल मार्केट का उद्देश्य अधिक से अधिक और बेहतर अवसर प्रदान करके क्षेत्र के लोगों को लाभान्वित करना है। यह मुख्य रूप से निवेश को आकर्षित करने के लिए वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने और बेचने के संदर्भ में है।

DIAT ने फेस मास्क “पवित्रपति” और एंटी-माइक्रोबियल बॉडी सूट “औषद तारा” विकसित किया

पुणे स्थित डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (डीआईएटी) ने “पवित्रपति” नाम का एक बायोडिग्रेडेबल फेस मास्क विकसित किया, जो वायरस न्यूट्रिलाईजर और एंटी-माइक्रोबियल बॉडी सूटऔषद तारा” विकसित किया है। दोनों का निर्माण कोल्हापुर स्थित कपड़ा कंपनी मेसर्स सिद्धेश्वर टेकटेसिल प्राइवेट द्वारा किया गया था।

कोबोटिक्स हब विकसित करेगा आइआइटी, मिले 170 करोड़

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने आइआइटी दिल्ली को कोलैबोरेटिव रोबोटिक्स (कोबोटिक्स) यानी सहयोगी रोबोटिक्स के क्षेत्र में अनुसंधान व नवाचार के लिए 170 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की है। आइआइटी इस पहल के तहत चिकित्सा, कृषि, आपदा प्रबंधन व रक्षा आदि क्षेत्र में इंसानों की मदद करने वाले रोबोट तैयार करेगा।

एयर क्वालिटी को मॉनिटर करने के लिए तैयार स्वदेशी AUM फोटोनिक सिस्टम

एयर यूनीक-क्वालिटी मॉनिटरिंग (AUM) फोटोनिक सिस्टम को स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है, जो एयर क्वालिटी की रियल टाइम की रिमोट मॉनिटरिंग के मुख्य उद्देश्य के साथ तैयार की गयी है। यह प्रणाली गायत्री विद्या परिषद-वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान केंद्र और विशाखापत्तनम के इंजीनियरिंग कॉलेज, विशाखापत्तनम के निदेशक प्रो राव तातावर्ती द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के स्वच्छ वायु अनुसंधान पहल के सपोर्ट से विकसित की गई है। प्रणाली पोर्टेबल, कॉम्पैक्ट, कम बिजली वाला और किफायती है। यह प्लग एंड प्ले सिस्टम पर काम करता है और इसे किसी भी सेटिंग अपटाइम की आवश्यकता नहीं होती है।

SS मुंद्रा बने IBH के नए नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन

RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर, सुभाष श्योराण मुंद्रा को तुरंत प्रभाव से इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस (IBH) का गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह 2018 में एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में आईबीएच के बोर्ड में शामिल हुए थे। इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (IBHFL) के सह-संस्थापक और चेयरमैन समीर गहलौत ने कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष का पद छोड़ा है, और IBABFL के गैर-स्वतंत्र निदेशक के गैर-कार्यकारी, की भूमिका निभाई है। उन्होंने IBHFL की सहायक कंपनी इंडियाबुल्स वेंचर्स लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में पदभार संभालने के लिए कदम बढ़ाया।

वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी बने DGNO

वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, AVSM, NM को महानिदेशक नौसेना संचालन (DGNO) नियुक्त किया गया है। वह संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में एक विशेषज्ञ है और 01 जुलाई 1985 को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र, ने सिग्नल कम्युनिकेशन ऑफिसर और इलेक्ट्रॉनिक वारंट ऑफिसर के रूप में नौसेना के अग्रिम युद्धपोतों पर काम किया है। वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने आईएनएस विनाश, आईएनएस किर्च और आईएनएस त्रिशूल की कमान संभाली है। उन्होंने गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस मुंबई के कार्यकारी अधिकारी और प्रधान युद्ध अधिकारी के रूप में भी काम किया है।

रक्षा मंत्री ने नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन का शुभारंभ किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 13 अगस्त, 2020 को नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (NIIO) का शुभारंभ किया। एनआईआईओ ने उपयोगकर्ताओं को रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए नवाचार और स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा और उद्योग के साथ बातचीत करने के लिए अंत उपयोगकर्ताओं के लिए समर्पित प्रणाली तैयार की है।

भारतीय तटरक्षक अपतटीय गश्ती पोत ‘सार्थक’ को लांच किया गया

भारतीय तटरक्षक बल के लिये एक अपतटीय गश्ती पोत (Offshore Patrol Vessel) लॉन्च किया गया और इसे भारतीय तटरक्षक जहाज़ ‘सार्थक’ (Sarthak) के रूप में पुनः नामांकित किया गया। समुद्री सुरक्षा बढ़ाने के लिये तटरक्षक बल द्वारा तैनात पाँच अपतटीय गश्ती पोत (OPV) की श्रृंखला में ‘सार्थक’ चौथे स्थान पर है। इसे ‘मेक इन इंडिया’ दृष्टिकोण के अनुरूप ‘गोवा शिपयार्ड लिमिटेड’ द्वारा स्वदेशी रूप से डिज़ाइन एवं निर्मित किया गया है। यह जहाज़ अत्याधुनिक नेवीगेशन एवं संचार उपकरण, सेंसर एवं मशीनरी से सुसज्जित है। इस जहाज़ को ट्विन-इंजन हेलीकॉप्टर, चार उच्च गति वाली नावों तथा स्विफ्ट बोर्डिंग एवं सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन के लिये एक इनफ्लैटेबल (Inflatable) नाव को ढोने के लिये डिज़ाइन किया गया है।

श्री नितिन गडकरी मणिपुर में 13 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास और सड़क सुरक्षा परियोजना का उद्घाटन करेंगे

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री श्री नितिन गडकरी 17 अगस्त, 2020 को पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में 13 राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और एक सड़क सुरक्षा परियोजना का उद्घाटन भी करेंगे। वर्चुअल रूप से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम की अध्‍यक्षता मणिपुर के मुख्यमंत्री श्री बीरेन सिंह करेंगे और इस समारोह में, सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्‍य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के. सिंह के अलावा केंद्र और राज्य के कई सांसद, विधायक और वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे। 316 किलोमीटर लंबे सड़क मार्ग की इन परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन में करीब 3,000 करोड़ रुपये के निर्माण मूल्‍य की लागत आयेगी।

भारतीय रेल की दूसरी किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन

भारतीय रेल की दूसरी किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन पूर्व मध्य रेल के बरौनी से टाटानगर के बीच प्रारंभ किया गया। इस स्पेशल ट्रेन के द्वारा बोकारो स्टील सिटी, हटिया एवं टाटानगर के लिए दूध की सप्लाई की जायेगी । इस स्पेशल ट्रेन में मिल्क भान के चार टैंकर होंगे जिनमें से एक-एक टैंकर बोकारो स्टील सिटी एवं हटिया के लिए होगा जबकि दो टैंकर दूध टाटानगर के लिए होगा। विदित हो कि भारतीय रेल द्वारा किसानों के लिए एक विशेष कदम उठाते हुए देवलाली (नासिक रोड) से दानापुर के बीच पहली किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन प्रारंभ किया गया था जिसके द्वारा किसान अपनी सब्जियां, फल और अन्य खाद्य सामग्रियों की बुकिंग करा सकते हैं ।

‘द नेक्स्ट फ्रंटियर: इंडियाज स्मार्ट सिटीज’ - एक आगामी डॉक्यूमेंट्री है जिसमें भारत के स्मार्ट सिटीज मिशन के पथप्रदर्शक सफर को पिरोया गया है

देश में प्रति मिनट ग्रामीण क्षेत्र से शहर की ओर 25 से 30 व्यक्ति पलायन करते हैं। विश्व आर्थिक मंच का अनुमान है कि 2050 तक भारत की 70 प्रतिशत आबादी शहरी हो सकती है। आज, देश परिवर्तन के शीर्ष पर बैठा हुआ है, जिसका मुख्य कारण आधुनिक जीवन शैली, प्रौद्योगिकी और सांस्कृतिक शहरी प्रवास वाली आवश्यकता है। एक राष्ट्रीय पहल जिसका उद्देश्य भारतीय शहरों को बदलना है, उसकी यात्रा पर प्रकाश डालने के लिए, नेशनल ज्योग्राफिक ने 'द नेक्स्ट फ्रंटियर: इंडियाज स्मार्ट सिटीज' शीर्षक से एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म की घोषणा की है। इस डॉक्यूमेंट्री में, चार लाइट्हाउस स्मार्ट शहरों के यात्रा वृत्तांत को, मजबूत राष्ट्र के निर्माण में अभूतपूर्व नवाचार के महत्व को प्रस्तुत किया है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त, 2020 को शाम 6 बजे, नेशनल ज्योग्राफिक पर इस फिल्म का प्रीमियर किया जायेगा, यह फिल्म आम आदमी के जीवन में स्मार्ट सिटीज मिशन के प्रभावों को दर्शाती है, साथ ही पूरे देश को गौरवान्वित करने का वादा भी करती है। 44 मिनट की यह फिल्म, चार शहरों (सूरत, विशाखापत्तनम, पुणे और वाराणसी) पर केंद्रित होगी क्योंकि वे अनुकरणीय पहल प्रस्तुत करते हैं और विभिन्न क्षेत्रों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करते हैं जैसे कि: आधारभूत संरचना, परिवहन, प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा, और प्राचीन विरासत का जीर्णोद्धार और संरक्षण।

डॉ. हर्षवर्धन ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में स्वैच्छिक रक्तदान अभियान का उद्घाटन किया

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में स्वैच्छिक रक्तदान अभियान का उद्घाटन किया। यह शिविर स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर एम्स द्वारा आयोजित किया गया, जो सैनिकों के साथ-साथ उन कोविड योद्धाओं को भी समर्पित है, जिन्होंने देश और इसके नागरिकों की रक्षा करते हुए अपने जीवन का बलिदान कर दिया है। दो परिवारों को सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया। इनमें से एक शहीद सैनिक का परिवार और दूसरा कोविड से संक्रमित एम्स के एक योद्धा का परिवार था।

पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए केंद्रीय कौशल विकास मंत्री डॉ महेंद्र पांडे एवं केंद्रीय राज्य मंत्री अश्वनी चौबे ने वर्चुअल माध्यम से धनवंतरी चलंत अस्पताल का किया शुभारंभ

केंद्रीय कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडे एवं केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने संयुक्त रूप से वाराणसी के लिए मोबाइल लैब लबाइक (धनवंतरी चलंत अस्पताल) का वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। गांव एवं शहरों में घूम घूम कर ऑन द स्पॉट मोबाइल लैब लबाइक 76 प्रकार के ब्लड जांच एवं टेलीमेडिसिन की सुविधा प्रदान करेगी। कोरोना संक्रमण काल में लोगों के लिए चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगा। आईसीएमआर से अधिकृत पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसका शुभारंभ किया गया है। इसके पहले भागलपुर एवं बक्सर में हाल ही में इस सुविधा का शुभारंभ हुआ है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सृजन नाम के एक पोर्टल का शुभारंभ किया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सृजन नाम के एक पोर्टल का शुभारंभ किया। यह एक वन स्‍टॉप ऑनलाइन पोर्टल है जो विक्रेताओं को स्‍वदेशीकरण की वस्‍तुओं के लिए एक्‍सेस प्रदान करता है। इस अवसर पर श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इसकी सहायता से उद्योग भागीदार, रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता का लक्ष्‍य हासिल करने की दिशा में सक्रिय भूमिका अदा करेंगे। आत्‍मनिर्भर भारत की घोषणा के बाद रक्षा उत्‍पादन विभाग ने स्‍वदेशी पोर्टल 'सृजन डिफेंस डॉट जीओवी डॉट आईएन' विकसित किया है जिसका लक्ष्‍य रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया के लिए अवसर उपलब्‍ध कराना है।

ग्रामोदय बंधु मित्र पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा

ग्रामोदय बंधु मित्र पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा कर दी गयी है, जिनमें इन्फोसिस फाउंडेशन की चेयरपर्सन, सुधा मूर्ति और एग्री और आईटीसी लिमिटेड के ग्रुप बिजनेस के प्रमुख, शिवकुमार सुरमपुदी भी शामिल हैं। अन्य विजेताओं में पद्म भूषण विजय भाटकर, पद्मश्री एसपी वर्मा, विलास शिंदे (निदेशक, सह्याद्री फार्म), कोसम राजामौली, तेलंगाना में गंगादेवीपल्ली के पूर्व सरपंच, ब्रिगेडियर पोगुला गणेशम, पाल सु्रजना के संस्थापक और गोविंदा राजुल चुलु शामिल हैं।

झारखंड राज्य सरकार के नए प्रतीक चिह्न् का लोकार्पण

झारखंड राज्य के गठन के बाद से ही लागू राज्य का प्रतीक चिह्न् (लोगो) अब बदल गया है। नई दिशा, सोच और संकल्प की प्रेरणा के साथ तैयार राज्य सरकार के इस नए प्रतीक चिह्न् का लोकार्पण राज्यपाल द्रौपदी मुमरू ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सदस्य शिबू सोरेन व स्पीकर रबींद्रनाथ महतो की उपस्थिति में शुक्रवार को रांची के आर्यभट्ट सभागार में किया। नया प्रतीक चिह्न् चक्राकार है, जो राज्य की प्रगति का प्रतीक है। नए प्रतीक चिन्ह में सबसे पहले बाहर की तरफ गोलाई में झारखंड सरकार लिखा है। इसके बाद हाथी है और फिर पलाश के फूल हैं। इसके बाद सौरा चित्रकारी दिखाई देगी और वृत के मध्य में अशोक स्तंभ है। झारखंड सरकार का नया प्रतीक चिन्ह राज्य भर में 15 अगस्त को लागू हो जाएगा। साल 2000 में झारखंड में अलग राज्य बनने के बाद से अबतक जिस प्रतीक चिन्ह का इस्तेमाल हो रहा था, उसमें स्वास्तिक चिन्ह बना हुआ था।

INOX समूह 2021 टोक्यो ओलंपिक में भारतीय टीम का आधिकारिक प्रायोजक होगा: IOA

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अनुसार पुनर्निर्धारित टोक्यो ओलंपिक के लिए INOX समूह भारतीय टीम का आधिकारिक प्रायोजक होगा

कटरा-दिल्ली एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर 2023 तक पूरा होगा : केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि कटरा-दिल्ली एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर पर काम शुरू हो गया है और यह 2023 तक पूरा जाएगा। इससे दोनों गंतव्यों के बीच यात्रा की अवधि घटकर करीब साढ़े छह घंटे रह जाएगी। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के कटरा में श्री माता वैष्णौ देवी का मंदिर है। मेसर्स फीडबैक कंसलटेंट्स लिमिटेड द्वारा सर्वेक्षण कार्य पूरा किये जाने के बाद भूमि खरीद की प्रक्रिया लगभग पूरी होने को है और जमीन पर काम शुरू हो गया है। इस परियोजना पर 35,000 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

नशा मुक्ति के खिलाफ 272 जिलों में अभियान

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश में नशे के खिलाफ एक बड़ी मुहिम शुरू हो रही है। सात महीने तक चलने वाली यह मुहिम नशे से सबसे ज्यादा प्रभावित देश के 272 जिलों में एक साथ शुरू होगी। इसमें नशे की गिरफ्त में फंसे लोगों का इलाज कराने के साथ ही इससे होने वाले नुकसान के प्रति जनजागरूकता फैलाने का काम भी किया जाएगा। पिछले साल एम्स की मदद से किए गए सर्वेक्षण के आधार पर इन जिलों का चयन किया गया है। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ‘नशा मुक्त भारत’ अभियान 15 अगस्त, 2020 से शुरू होकर 31 मार्च, 2021 तक चलेगा। इस अभियान के लिए चयनित जिलों को 10-10 लाख रुपये भी दिए जाएंगे।

मुकेश अम्बानी बने विश्व के चौथे सबसे धनी व्यक्ति

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इस सूचकांक के अनुसार, उनकी व्यक्तिगत संपत्ति 2020 में 80.6 बिलियन अमरीकी डॉलर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीएमडी मुकेश अंबानी ने LVMH मोएट हेनेसी लुई वाइटन के अध्यक्ष और सीईओ बर्नार्ड अर्नेल को पीछे छोड़ दिया है। शीर्ष 3 सबसे अमीर स्थानों पर जेफ बेजोस, बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग का कब्जा है।

चीनी राष्ट्रपति ने शुरू किया ‘क्लीन योर प्लेट कैंपेन’

चीन ने आधिकारिक तौर पर “क्लीन योर प्लेट कैंपेन” का एक नया संस्करण लॉन्च किया है। ग्लोबल टाइम्स ने 13 अगस्त, 2020 को बताया कि पिछले अभियान से अलग, जिसका उद्देश्य अधिकारियों की असाधारण दावतों और स्वागतों को समाप्त करना था, जनता को भोजन बर्बाद करने से रोकने के लिए 2.0 संस्करण का आह्वान किया गया है।

SPT0418-47 : बेबी मिल्की वे

हाल ही में खगोलविदों ने बताया कि हमारी आकाशगंगा की तरह दिखने वाली 12 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर एक अन्य सुनहरे प्रभामंडल वाली आकाशगंगा है। जिसे उन्होंने ‘SPT0418-47’ नाम दिया है। खगोलविदों के अनुसार, यह शिशु तारा प्रणाली (Infant Star System) ब्रह्मांड के बारे में प्रारंभिक वर्षों में किये गए विश्लेषण को चुनौती देती है। इस आकाशगंगा की खोज में शामिल यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला (European Southern Observatory- ESO) ने कहा है कि ‘SPT0418-47’ नामक आकाशगंगा इतनी दूर है कि इसके प्रकाश को पृथ्वी तक पहुँचने में अरबों वर्ष लग गए।

नासा के टेस मिशन ने 66 नए बाह्य ग्रहों की खोज की

नासा के ग्रह खोजी मिशन टेस (ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट) ने 66 नए बाह्य ग्रहों की खोज की है। TESS ट्रांज़िशनिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट है। इसने अपने मिशन के दौरान लगभग 75% तारों वाले आकाश को स्कैन किया। टीईएस मॉनिटर ने चार कैमरों का उपयोग करके लगभग एक महीने तक आकाश की निगरानी की। मिशन को सितंबर 2022 तक बढ़ा दिया गया है। PARAS भारत का बाह्य ग्रह खोज मिशन है। PARAS का पूर्ण स्वरुप ‘PRL Advanced Radial-velocity Abu-sky Search’ है।

मलयालम कवि-गीतकार चुनक्करा रामनकुट्टी का निधन

मलयालम कवि-गीतकार, चुनक्करा रामनकुट्टी का निधन हो गया है। उन्होंने 76 फिल्मों के लिए 215 से अधिक गीत लिखे। उनके कुछ हिट गीतों में 'स्याममेघमे नी ’(आदिपन), 'सिंदूरीथिलकवुमयी’ (कुइलाइनिन थेडी), नी अरिन्जो मेले मनथ ’(कंदु कंदरिंजु),‘ ह्रदयवाहनीले गिकिकायो ’(कोट्टायम कुनकथनम्) शामिल हैं। उन्हें 2015 में केरल संगीत नाटक अकादमी के गुरु श्रेष्ठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने विश्‍वास मत हासिल किया

राजस्थान में मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्‍व में कांग्रेस सरकार ने विधानसभा में ध्‍वनिमत से विश्वास मत जीत लिया। इसके साथ ही विधानसभा अध्‍यक्ष सी पी जोशी ने सदन की बैठक 21 अगस्‍त तक स्‍थगित कर दी। दो सौ सदस्‍यों के सदन में कांग्रेस पार्टी के 107 विधायक हैं और उसे निर्दलीय और सहयोगी दलों का समर्थन प्राप्‍त है। भारतीय जनता पार्टी के 72 विधायक हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.