Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 August 2020

गुवाहाटी में बाढ़ की पूर्व सूचना देने के लिए TERI और NDMA ने फ्लड अर्ली वार्निंग सिस्टम (FEWS) लॉन्च किया

द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टिट्यूट (TERI) और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने स्थानीय अधिकारियों को अचानक आई बाढ़ और भारी वर्षा के बारे में सचेत करने के लिए गुवाहाटी के लिए एक फ्लड अर्ली वार्निंग सिस्टम (FEWS) लॉन्च किया। इसे ऑनलाइन इवेंट में लॉन्च किया गया, पूरी तरह से स्वचालित वेब-आधारित उपकरण शहर की ओर जाने वाली प्राकृतिक आपदा की स्थिति में समय पर और उचित उपाय करने में मदद करेगा। यह उपकरण भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) और असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के सहयोग से, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) द्वारा समर्थित TERI की परियोजना के तहत विकसित किया गया है। इसे देश के किसी भी हिस्से में शहरों में आने वाली बाढ़ की पूर्व सूचना देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

ब्रिक्स एंटी-ड्रग कार्य समूह की चौथी बैठक का आयोजन

ब्राजील, रूस, चीन, दक्षिण अफ्रीका और भारत को मिलाकर बने ब्रिक्स एंटी-ड्रग कार्यकारी समूह के चौथे सत्र का इस सप्ताह आयोजन किया गया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशक श्री राकेश अस्थाना ने किया। इस साल का सत्र 12 अगस्त, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता रूस ने की थी। ब्रिक्स देशों में नशीली दवा की स्थिति, नारकोटिक ट्रग्स, मादक पदार्थों की अवैध तस्करी में अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय प्रवृत्तियों के साथ पैदा हो गई स्थिति के बारे में विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय आंतरिक और बाह्य कारकों के प्रभाव के बारे में सम्मेलन के दौरान उपयोगी विचारों का आदान-प्रदान हुआ।

एनटीपीसी ने फ्लाई ऐश का उपयोग बढ़ाने के लिए रिहंद में बुनियादी ढांचा विकसित किया

विद्युत मंत्रालय के अधीन केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम, एनटीपीसी लिमिटेड देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी है। इस कंपनी ने दूर दराज स्थित सीमेंट संयंत्रों को सस्ती दर पर भारी मात्रा में फ्लाई ऐश भिजवाने के लिए उत्तर प्रदेश में स्थित रिहंद परियोजना पर बुनियादी ढांचा विकसित किया है। यह विकास विद्युत संयंत्रों से फ्लाई ऐश के 100 प्रतिशत उपयोग के लिए एनटीपीसी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। 3450 मीट्रिक टन (एमटी) फ्लाई ऐश ले कर 59 बीओएक्सएन प्रकार के रेलवे वैगनों की पहली रैक को एनटीपीसी के रिहंद सुपर थर्मल पावर स्टेशन से कार्यकारी निदेशक (एनटीपीसी रिहंद) श्री बालाजी अयंगर, ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर एनटीपीसी रिहंद के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। यह फ्लाई ऐश 458 किलोमीटर दूर स्थित एसीसी सीमेंट विनिर्माण संयंत्र, टिकरिया, उत्तर प्रदेश के लिए भेजा गया है।

लखनऊ के केजीएमयू में खुला देश का सबसे बड़ा प्लाज्मा बैंक

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू, लखनऊ) में देश का सबसे बड़ा प्लाज्मा बैंक खुल गया है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इसका वचरुअल उद्घाटन किया। ऐसे में कोरोना के गंभीर मरीजों को समय पर प्लाज्मा मुहैया कराना सुलभ होगा। उत्तर प्रदेश का पहला प्लाज्मा बैंक है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों और ओएफबी द्वारा विकसित 15 उत्पादों को लॉन्च किया

रक्षा मंत्रालय के अगस्त 7-14, 2020 के बीच आत्मनिर्भर सप्ताह समारोह के एक भाग के रूप में और आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वस्तुतः रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (DPSUs) और आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) के 15 उत्पादों को लॉन्च किया। ओएफबी और बीईएमएल द्वारा चार उत्पाद, बीईएल द्वारा दो और एचएएल, बीडीएल, एमडीएल, जीआरएसई और जीएसएल द्वारा एक-एक।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत योजना के साथ केंद्रीय मंत्रालयों की स्वास्थ्य योजनाओं को एकीकृत करने की मंजूरी दी

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (एनएचए) के गवर्निंग बोर्ड ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्ष वर्धन की अध्यक्षता में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(AB-PMJAY) के कार्यान्वयन पर गवर्निंग बोर्ड की समीक्षा बैठक के दौरान, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ केंद्रीय मंत्रालयों की मौजूदा स्वास्थ्य योजनाओं को कर्मचारियों के लिए एकीकृत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

भारत और नाइजीरिया ने अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग पर सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार ने नाइजीरिया के अबूजा में संघीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मुख्यालय में नाइजीरिया गणराज्य की संघीय सरकार के साथ अंतरिक्ष सहयोग पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर, दोनों पक्ष इसरो के तहत न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL), और नाइजीरिया इरोज़न और नाइजीरिया के पर्यावरण मंत्रालय के तहत वाटरशेड मैनेजमेंट प्रोजेक्ट (NEWMAP) के बीच एक सहायक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए सहमत हो गए, जो कि भू-स्थानिक प्रौद्योगिकी के उपयोग पर सहयोग के तहत है।

एचडीएफसी बैंक ने भारतीय सशस्त्र बलों के लिए शौर्य केजीसी कार्ड की शुरूआत की

देश के प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank ने सशस्त्र बलों के लिए एक खास कार्ड लांच किया हैं। बैंक की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि “Shaurya KGC Card” अनूठे फीचर्स के साथ आता है। बैंक का दावा है कि यह सशस्त्र बलों के लिए लांच किया गया अपनी तरह का पहला कार्ड है। यह कार्ड भारत के 45 लाख से अधिक सशस्त्र बलों के लिए विशेष सुविधाओं के साथ आता है। इस कार्ड पर 10 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलता है। इस कार्ड के लिए प्रक्रिया को काफी आसान रखा गया है और इसमें कार्ड अप्लाई करने वालों को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने की जरूरत नहीं होती है। शौर्य केजीसी कार्ड का इस्तेमाल कृषि कार्य से जुड़ी जरूरतों के लिए फाइनेंस की सुविधा प्राप्त करने के लिए कर सकेंगे। इसके अलावा कृषि से जुड़े उपकरणों, सिंचाई से जुड़े उपकरणों एवं स्टोरेज से जुड़ी संरचनाओं के विकास के लिए वे इस कार्ड के जरिए मिलने वाले फाइनेंस का इस्तेमाल कर पाएंगे।

SBI बैंक ने लॉन्च की YONO कृषि समीक्षा

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने डिजिटल कृषि समाधान मंच, YONO Krish पर KCC (किसान क्रेडिट कार्ड) समीक्षा विकल्प पेश किया है, जिससे किसान चार क्लिक में अपनी KCC सीमा का उपयोग कर सकेंगे। SBI ने एक बयान में कहा कि इस अतिरिक्त सुविधा के साथ किसानों को अपनी केसीसी सीमा में बदलाव के लिए आवेदन करने के वास्ते बैंक के ब्रांच में नहीं जाना होगा। योनो कृषि पर केसीसी की समीक्षा से 75 लाख से अधिक किसानों को लाभ होने की उम्मीद है, जिनके एसबीआई में केसीसी खाते हैं। पेपरलेस केसीसी समीक्षा की सुविधा से न केवल किसानों को केसीसी सीमा के बदलाव के लिए आवेदन करने में लगने वाली लागत और परेशानी से बचने में मदद मिलेगी, बल्कि फसल कटाई के मौसम के दौरान विशेष रूप से उनके लिए प्रक्रिया को और तेज कर दिया जाएगा।

भारत का लक्ष्य 2030 तक जीरो रोड फटालिटीज को हासिल करना

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन जयराम गडकरी ने भारत-ऑस्ट्रेलिया चैंबर ऑफ कॉमर्स और व्यापार निवेश पर महिला नवोन्मेषकों को सड़क अवसंरचना और एमएसएमई में सहयोग को संबोधित करते हुए, 2030 तक शून्य सड़क मृत्यु दर हासिल करने की भारत की पहल को रेखांकित किया है। विश्वबैंक और एशियाई विकास बैंक ने इस अभियान के लिए सात-सात हजार करोड़ रुपये देने की प्रतिबद्धता जतायी है।

भारतपे ने सुहेल समीर को समूह अध्यक्ष नियुक्त किया

वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी भारतपे ने सुहेल समीर को समूह अध्यक्ष नियुक्त किया है। समीर पर भारतपे के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और सह-संस्थापक अशनीर ग्रोवर के साथ मिलकर संगठन, मर्चेंट नेटवर्क, कारोबार और राजस्व को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी होगी।

हरियाणा में धर्मार्थ संस्थाओं को संपत्ति कर पर 100 प्रतिशत छूट

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में धर्माथ शिक्षण संस्थानों और अस्पतालों को संपत्ति कर पर 100 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की। साथ ही नगर निकायों के तहत आने वाले लाल डोरा गांव में स्थित रिहायशी संपत्तियों के लिए संपत्ति कर में एकबारगी 50 प्रतिशत छूट देने का भी ऐलान किय। लाल डोरा भूमि गांव में रिहायशी इस्तेमाल की भूमि होती है और इसका उपयोग सिर्फ गैर-कृषि कार्यों लिए होता है।

भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह को eBikeGO का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया

eBikeGO, अमृतसर स्थित ई-मोबिलिटी स्टार्ट-अप ने भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह को एक साल के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया।

आइआइटी रोपड़ ने कीटाणुनाशक यंत्र यूवी सेफ ईजाद किया

आइआइटी रोपड़ के शोधकर्ताओं ने एक विलक्षण यूवीजीआइ(Ultraviolet Germicidal Irradiation) आधारित चेंबर कीटाणुनाशक यंत्र यूवी सेफ ईजाद किया है, जिसे अलट्रा वायलेट कीटाणुनाशक किरणों से हर प्रकार के वायरसों और बैक्टीरिया को मारने में सक्षम पाया गया है। इसकी खासियत है कि यंत्र हानिकारक रेडिएशन नहीं छोड़ेगा और सुरक्षित है। इस यंत्र को एफआइसीसीआइ रिसर्च एंड एनालिसिस सेंटर (एनएबीएल) मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला, नई दिल्ली) द्वारा टेस्ट भी किया गया है।

IIT दिल्ली को यमुना नदी में WHO द्वारा सूचीबद्ध प्राथमिक रोगजनक मिले

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT-D) की शोध टीम ने यमुना नदी के जल में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की 2017 की एंटीबायोटिक प्रतिरोधी प्राथमिकता वाले रोगजनकों की सूची के महत्वपूर्ण समूह और बहु-दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया को खोजा है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 173 सीमावर्ती और तटीय जिलों में एनसीसी के विस्‍तार के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी

नेशनल कैडेट कोर - एनसीसी ने एक सौ 73 सीमावर्ती और तटीय जिलों में प्रमुख रूप से अपने विस्‍तार की पूरी तैयारी कर ली है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सभी सीमावर्ती और तटीय जिलों में युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए एनसीसी विस्‍तार योजना के एक प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 अगस्‍त को अपने संबोधन में इस योजना के प्रस्‍ताव की घोषणा की थी। एक सौ 73 सीमावर्ती और तटीय जिलों में एक लाख कैडेटों को एनसीसी में शामिल किया जाएगा। एक तिहाई कैडेट लड़कियां होंगी। सेना इन एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षण और प्रशासनिक सहयोग प्रदान करेगी। नौसेना तटीय इलाकों में जबकि वायुसेना, अपने केंद्रों के निकट स्थित एनसीसी यूनिटों को सहायता प्रदान करेगी। इससे सीमावर्ती और तटीय क्षेत्रों के युवाओं को न केवल आगे बढ़ने का मौका मिलेगा बल्कि उन्‍हें सशस्‍त्र बलों में जाने की प्रेरणा भी मिलेगी। एनसीसी विस्‍तार योजना राज्‍यों की सहभागिता के साथ लागू की जाएगी।

भारतीय रेल ने गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान के तहत छह राज्‍यों में रोजगार का सृजन किया

भारतीय रेल ने गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान के तहत छह राज्‍यों में पांच लाख 50 हजार से ज्‍यादा मानव दिवसों के रोजगार का सृजन किया है। यह राज्‍य बिहार, झारखण्‍ड, मध्‍य प्रदेश, ओडिशा, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने वाली इन परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी करते हैं। इन राज्‍यों में दो हजार 988 करोड़ रुपये की लगभग 165 रेल बुनियादी ढांचा परियोजनाएं चल रही हैं। इस अभियान में 14 अगस्‍त तक 11 हजार 296 कामगार लगे हुए थे।

ओडिशा में मिशन पूर्वोदय के तहत राज्‍य में पांच लाख करोड़ रुपये के पूंजी निवेश के साथ इस्‍पात का एक बड़ा केंद्र विकसित किए जाने की योजना - धमेंद्र प्रधान

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्‍पात मंत्री धमेंद्र प्रधान ने ट्वीट में कहा है कि मिशन पूर्वोदय के तहत ओडिशा राज्‍य में पांच लाख करोड़ रुपये के पूंजी निवेश के साथ इस्‍पात का एक बड़ा केंद्र विकसित किए जाने की योजना है। यहां दस करोड़ टन इस्‍पात का उत्‍पादन होगा। इस केंद्र में मेक इन इंडिया तथा लोकल फॉर वोकल कार्यक्रम के तहत 25 लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे जो आत्‍मनिर्भर भारत की ओर एक बड़ा कदम होगा।

मध्‍य प्रदेश में चम्‍बल प्रोग्रेस वे के तर्ज पर नर्मदा एक्‍सप्रेस वे बनाया जाएगा

मध्‍य प्रदेश में चम्‍बल प्रोग्रेस वे के तर्ज पर नर्मदा एक्‍सप्रेस वे बनाया जाएगा। इससे मध्‍य प्रदेश और गुजरात में औद्योगिक विकास तेज़ होगा और रोज़गार के अवसरों का सृजन होगा। अमरकंटक से अलीराजपुर होकर गुजरात पहुंचने वाले इस एक हजार 300 किलोमीटर लम्‍बे राजमार्ग के दोनों तरफ औद्योगिक क्षेत्र स्‍थापित किए जाएंगे। यह मध्‍य प्रदेश और गुजरात में आर्थिक गतिविधियों के विकास और रोजगार के संदर्भ में मील का पत्‍थर साबित होगा। तकरीबन 309 किलोमीटर लंबा चम्‍बल प्रोग्रेस वे लगभग छह हजार करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। यह राजमार्ग श्‍योपुर, मुरैना और भिंड जिलों से होकर मध्‍य प्रदेश को उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान से जोड़ेगा।

भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस ने अपनी सभी सीमा चौकियों पर फिट इंडिया फ्रीडम रन का शुभारंभ किया

भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस-आई टी बी पी ने अपनी सभी सीमा चौकियों पर फिट इंडिया फ्रीडम दौड़ का आयोजन किया है। इसका उद्देश्‍य फिट इंडिया के प्रति लोगों को जागरुक बनाना है। इस अभियान के तहत आई टी बी पी के जवान और अधिकारी दस किलोमीटर पैदल यात्रा करेंगे। यह अभियान स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्‍त को शुरू किया गया। इसका आयोजन खेल मंत्रालय की ओर से किया गया है। अभियान का समापन 2 अक्‍टूबर को गांधी जयंती के दिन होगा।

पुद्दुचेरी : भारतीय संघ में शामिल होने का 59वां दिवस मनाया

केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी ने 16 अगस्‍त को कानूनी रूप से भारतीय संघ में शामिल होने का 59वां दिवस मनाया। पुद्दुचेरी 18 अक्‍टूबर, 1954 को जनमत संग्रह के जरिए स्‍वतंत्र हुआ। लेकिन फ्रांस और भारत सरकार के बीच जिस सत्‍तांतरण संधि पर हस्‍ताक्षर हुए थे उसे फ्रांस सरकार ने 16 अगस्‍त, 1962 को मान्‍यता दी थी। इस प्रकार इसी दिन केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी का कानूनी रूप से भारतीय संघ में विलय हुआ था। पुद्दुचेरी प्रशासन ने कीझूर स्‍मारक में एक समारोह आयोजित किया। इसी स्‍मारक में जनमत संग्रह पर हस्‍ताक्षर हुए थे।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दूसरी पुण्‍यतिथि

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित अनेक वरिष्‍ठ नेताओं ने नई दिल्‍ली स्थिति पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि सदैव अटल पर जाकर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। राष्‍ट्रपति ने नई दिल्‍ली में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दूसरी पुण्‍यतिथि पर उनके चित्र का अनावरण किया। उन्‍होंने वाजपेयी जी के उस कथन को दोहराया कि हम अपने मित्र तो बदल सकते हैं परन्‍तु पडोसी नहीं बदल सकते।

पूर्व क्रिकेटर और यूपी सरकार के मंत्री चेतन चौहान का निधन

पूर्व क्रिकेटर और उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान (73) का निधन हो गया है। कोरोना संक्रमित होने के बाद उनका गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में इलाज चल रहा था। उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल में चौहान के पास सैनिक कल्याण, होमगार्ड, पीआरडी और नागरिक सुरक्षा मंत्रालय थे। चौहान उत्तर प्रदेश के अमरोहा से 1991 और 1998 में दो बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए। 12 साल के अपने क्रिकेट करियर में चेतन चौहान ने 40 टेस्ट मैचों में दो हजार 84 रन बनाए। उन्होंने दो विकेट भी लिए। उनके नाम 16 अर्धशतक भी दर्ज हैं। 1981 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। कोरोना के चलते अब तक यूपी के दो मंत्रियों की जान जा चुकी है। 2 अगस्त को मंत्री कमला रानी वरुण का भी कोरोना के चलते निधन हो गया था।

बांग्‍लादेश का एक हल्‍का पोत बंगाल की खाड़ी में डूब गया

बांग्‍लादेश का एक हल्‍का पोत वहां हतिया के निकट बंगाल की खाड़ी में डूब गया। 'एमवी अख़तर बानू' नामक इस पोत में सवार 13 नाविक लापता हैं। इसमें दो हजार टन गेंहू ले जाया जा रहा था। तटरक्षक बल और नौसेना इसकी तलाश कर रहे हैं। 15 अगस्त को भी लगभग इसी समय भशानचर के निकट चीनी ले जा रहा एक जहाज डूब गया था। इसके चालक दल को बचा लिया गया है।

अमरीका में न्यूयॉर्क के ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वायर में पहली बार भारत के स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया गया

अमरीका में न्यूयॉर्क के ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वायर में पहली बार, भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तिरंगा फहराया गया। भारत के महा वाणिज्य दूत रणधीर जयसवाल ने एक विशेष आयोजन में राष्ट्रध्वज फहराया। इसका आयोजन भारतीय परिसंघ ने किया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.