Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 August 2020

आरबीआई का वर्ष 2020-21 के लिए वृद्धि दर शून्य से 4.5 प्रतिशत नीचे रहने का अनुमान

भारतीय रिजर्व बैंक ने वर्ष 2020-21 के लिए देश की वृद्धि दर शून्य से चार दशमलव पांच प्रतिशत नीचे रहने का अनुमान व्यक्त किया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने वैश्विक वृद्धि दर शून्य से छह प्रतिशत से लेकर सात दशमलव छह प्रतिशत नीचे रहने की संभावना जताई है। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू तिमाही में महंगाई दर बढ़ी रह सकती है, लेकिन वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में इसके घटने के आसार हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि कोविड-19 आपदा के देश की आर्थिक स्थिति पर प्रभाव का समुचित आकलन करना कठिन है, क्योंकि स्थितियां लगातार बदल रही हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा कि वर्ष 2020-21 के दौरान अप्रैल से जून तिमाही में आर्थिक गतिविधियां न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई थीं। उसके बाद से स्थिति में धीमी गति से सुधार हो रहा है। बैंक ने कहा कि जनवरी से मार्च 2020-21 तिमाही में वृद्धि दर सकारात्मक रहने की संभावना है।

भानु प्रकाश बने दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर

हैदराबाद के रहने वाले नीलकंठ भानु प्रकाश दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर के रूप में उभरे हैं। लंदन में हाल ही में आयोजित माइंड स्पोर्ट्स ओलंपियाड के तहत उन्होंने मेंटल कैलकुलेशन वल्र्ड चैंपियनशिप में भारत के लिए पहली बार स्वर्ण पदक जीता। 21 वर्षीय भानु प्रकाश दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेन कॉलेज से गणित से स्नातक कर रहे हैं।

दो साल बढ़ाया गया DRDO प्रमुख जी सतीश रेड्डी का कार्यकाल

प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक जी सतेश रेड्डी का रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल को दो साल बढ़ा दिया गया है। उन्हें दो साल के लिए अगस्त 2018 में इस पद पर नियुक्त किया गया था। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने डीआरडीओ अध्यक्ष के रूप में रेड्डी के कार्यकाल के विस्तार को अपनी मंजूरी दी है, इसके अवाला वह 26 अगस्त के बाद दो वर्षों के लिए वह रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग (डीओडीआरडी) के सचिव भी होंगे।

अमरीका में रिपब्लिकन पार्टी ने डॉनल्‍ड ट्रंप को राष्‍ट्रपति और माइक पेंस को उपराष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार के रूप में फिर नामित किया

रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (RNC) ने औपचारिक रूप से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को 3 नवंबर के चुनाव के लिए पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में फिर से नामित किया है। उप राष्ट्रपति माइक पेंस को भी उनके साथी के रूप में फिर से नामित किया गया है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपनी किताब ‘द इंडिया वे: स्ट्रेटजीज फॉर एन अनसर्टेन वल्र्ड’ की पहली प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी नयी पुस्तक की पहली प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट की और उनके उत्साहवर्द्धन के लिये आभार प्रकट किया । जयशंकर की पुस्तक ‘‘दि इंडिया वे : स्ट्रेटजिज फार एन अंसर्टेन वर्ल्ड’ के लोकार्पण का कार्यक्रम 7 सितंबर को निर्धारित किया गया है । साल 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट से लेकर 2020 के कोरोना वायरस महामारी के दौरान विश्व व्यवस्था में बदलाव के बीच जयशंकर ने भारत के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों और संभावित प्रतिक्रिया का विश्लेषण किया है।

श्री अय्यर ने लिखी “Who Painted My Lust Red?” पुस्तक

लेखक श्री अय्यर द्वारा “Who painted my lust red?” नामक पुस्तक का लेखन किया गया है। यह किताब जब बॉलीवुड क्रिकेट से मिलता है तो राजनेताओं से मिलता है पर आधारित है। यह पुस्तक श्री अय्यर की Money Trilogy श्रृंखला पुस्तक की दूसरी पुस्तक है। पहली पुस्तक “Who painted my money white?” थी।

असम, 28 अगस्त से अगले छह महीने तक अशांत क्षेत्र घोषित

असम को इस महीने की 28 तारीख से अगले छह महीने तक अशांत क्षेत्र घोषित किया गया है। गुवाहाटी में जारी एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह फैसला सशस्त्र सेना विशेषाधिकार अधिनियम, 1958 के तहत किया गया है। पिछले छह महीनों में पूर्वोत्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों पर उग्रवादियों के हमले और असम में अवैध हथियारों की बरामदगी के मद्देनजर यह फैसला किया गया है।

रूस ने कोविड-19 की वैक्सीन के उत्पादन के लिए भारत से सहयोग मांगा

रूस की सरकार ने अपनी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक फाइव के उत्पादन और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के लिए भारत से सहयोग मांगा है। कोविड-19 के लिए वैक्सीन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने 22 अगस्त को हुई अपनी बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की थी। गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमिओलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के साथ मिलकर स्पुतनिक फाइव तैयार की है। इस वैक्सीन की तीसरे चरण में या विस्तृत क्लीनिकल ट्रायल में जांच नहीं की जा सकी है। वैक्सीन की क्षमता से संबंधित सीमित डाटा को लेकर कुछ हिस्सों में संदेह है।

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने 35वें राष्ट्रीय नेत्र दान पखवाड़े को डिजिटल रूप से संबोधित किया

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने एम्स, नई दिल्ली में आयोजित 35वें राष्ट्रीय नेत्र दान पखवाड़े को डिजिटल रूप से संबोधित किया और एम्स तथा नेशनल आई-बैंक द्वारा आयोजित वेबिनार की अध्यक्षता की।

NLCIL ने नेवेली टाउनशिप को बदलने के लिए जीता “स्वच्छता ही सेवा पुरस्कार”

भारत सरकार के नवरत्न NLC इंडिया लिमिटेड (NLCIL) ने "स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम" के कार्यान्वयन में अत्यंत मूल्यवान योगदान देने के लिए पुरस्कार जीता है। एनएलसीआईएल के सीएमडी राकेश कुमार ने एनएलसीआईएल के प्रयासों को पूरी नेवेली को प्लास्टिक-मुक्त, स्वच्छ और हरे-भरे परिसर में बदलने और "स्वच्छता ही सेवा 2019" पुरस्कार की घोषणा करने का प्रयास किया था।

कर्नाटक के उद्योग विभाग का खिलौना निर्माण केंद्र में ईकाइयां स्‍थापित करने के लिए वैश्विक आमंत्रण

कर्नाटक के उद्योग विभाग ने कोप्‍पल के खिलौना निर्माण केंद्र में अपनी ईकाइयां स्‍थापित करने के लिए वैश्विक खिलौना निर्माताओं को आमंत्रित किया है। यह केंद्र भारत में इस तरह का पहला केंद्र है। उद्योग विभाग ने कल एक वेबिनार का आयोजन किया, जिसमें आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत लोकल के लिए वोकल को बढ़ावा देने की प्रधानमंत्री की अपील के अनुरूप भारत को खिलौनों का वैश्विक निर्माण केंद्र बनाने पर चर्चा की गई। कर्नाटक, भारत में तीसरा सबसे बढ़ा खिलौना बाजार है।

सरकार ने सभी तरह के पीपीई किट फेसशील्‍ड और मास्‍क के मुक्‍त निर्यात की मंजूरी दी

वाणिज्‍य मंत्रालय ने पीपीई और मास्‍क के लिए अपनी निर्यात नीति में संशोधन किया है। नई नीति के तहत पीपीई, फेस शील्‍ड और मास्‍क के देश से निर्यात की अनुमति दे दी गई है। एन-95 तथा एफएफपी-2 और मेडिकल गोगल्‍स के निर्यात के लिए सीमा निर्धारित की गई है। मेडिकल गोगल्‍स के निर्यात के लिए प्रति माह 20 लाख यूनिट और एन-95 तथा एफएफपी-2 मास्‍क के निर्यात के लिए 50 लाख यूनिट की सीमा तय की गई है।

टाटा समूह ने डिजिटल सेवाओं के लिए "Super App'' लॉन्च की

टाटा समूह ने उपभोक्ता उत्पाद की एक श्रृंखला पेशकश करने के लिए देश के असमान बिक्री क्षेत्र को एक साथ लाने के लिए “Super App” नाम से एक नया ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप रिलायंस इंडस्ट्रीज और अमेजन जैसे वैश्विक दिग्गजों को इस क्षेत्र में टक्कर देगा। यह ऐप खाने-पीने ऑर्डरिंग, फैशन और जीवन शैली, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य उपभोक्ता उत्पाद, बीमा और वित्तीय सेवाएं, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और बिल भुगतान जैसी सेवाए मुहैया कराएगा।

चीन ने अपने पांचवें Gaofen-9 सीरिज के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का किया सफल लॉन्च

चीन ने उत्तरपश्चिम चीन के जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से अपने पांचवें पृथ्वी अवलोकन उपग्रह 'Gaofen-9 (05)' का लॉन्च सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। Long March-2D वाहक रॉकेट द्वारा कक्षा में भेजा गया यह उपग्रह एक ऑप्टिकल रिमोट-सेंसिंग उपग्रह है। यह लॉन्च लॉन्ग मार्च रॉकेट सीरिज का 343 वां मिशन है और 2020 में चीन का 23 वां है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 700 मधुमक्खी बक्सों का वितरण किया गया

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने अपने प्रमुख "हनी मिशन" कार्यक्रम के माध्यम से प्रवासी कामगारों को स्थानीय रोजगार का अवसर उपलब्ध कराकर "आत्मनिर्भर भारत" की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग लगाई है। एमएसएमई राज्य मंत्री, श्री प्रताप चंद्र सारंगी ने आज उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और बुलंदशहर जिलों के 70 प्रवासी कामगारों के बीच 700 मधुमक्खी बक्सों का वितरण किया और इस प्रकार से उन्हें हनी मिशन के अंतर्गत आजीविका का अवसर प्रदान किया।

प्रधानमंत्री 31 अक्‍टूबर को स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी परिसर में लोक प्रशासन में उत्‍कृष्‍टता के लिए पुरस्‍कार प्रदान करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्‍टूबर को राष्‍ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर गुजरात में स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी परिसर में लोक प्रशासन में उत्‍कृष्‍टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्‍कार प्रदान करेंगे। वर्ष 2020 के लिए प्रधानमंत्री पुरस्‍कार योजना का व्‍यापक रूप से पुनर्गठन किया गया है ताकि सेवाओं का अंतरण प्रभावी रूप से करने और जनशिकायतों के समाधान में प्रशासनिक अधिकारियों के योगदान को मान्‍यता प्रदान की जा सके। कार्मिक, जनशिकायत और पेंशन मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि इस पुरस्‍कार का दायरा बढ़ाया गया है ताकि जिलों में विभिन्‍न क्षेत्रों में परिणामोन्‍मुखी कार्यनिष्‍पादन की पहचान की जा सके। जिले में स्‍वच्‍छ भारत मिशन के ज़रिए जन आंदोलनों को बढ़ावा देने और प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को समावेशी ऋण प्रवाह के कार्यान्‍वयन में महत्‍वपूर्ण योगदान करने वाले जिला कलेक्‍टरों को पुरस्‍कृत किया जाएगा। मंत्रालय के अनुसार नमामि गंगे कार्यक्रम में उल्‍लेखनीय योगदान करने वाले जिला स्‍तरीय अधिकारियों को भी यह पुरस्‍कार दिया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने इस वर्ष 17 जुलाई को प्रधानमंत्री अवॉर्ड पोर्टल की शुरूआत की गई थी।

श्री नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश में 45 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया; परियोजनाओं में 11427 करोड़ रुपये की लागत वाली 1361 किलोमीटर लंबी सड़कें शामिल हैं

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री श्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मध्य प्रदेश के लिए 45 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। राज्‍य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आभासी (वर्चुअल) समारोह की अध्यक्षता की। उद्घाटन और शिलान्यास की गई इन परियोजनाओं के तहत सड़कों की लंबाई कुल मिलाकर 1361 किलोमीटर है, जिसमें 11427 करोड़ रुपये का निर्माण मूल्य शामिल है।

नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड के नोएडा कार्यालय ने अपनी दीवारों की शोभा वरली पेंटिंग्‍स से बढ़ाई

भारतीय लोक कला को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, उर्वरक विभाग के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र के एक उपक्रम नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड (एनएफएल) ने नोएडा स्थित अपने कॉर्पोरेट कार्यालय की बाहरी दीवारों को महाराष्ट्र की प्रसिद्ध वरली पेंटिंग से सजाया है। सुर्ख लाल रंग पर सफेद रंग से निर्मित चित्रकला सभी के लिए आकर्षण को केन्‍द्र बनी हुई है। एनएफएल के इस प्रयास से न केवल आसपास के क्षेत्र की खूबसूरती बढ़ी है, बल्कि वरली पेंटिंग के प्रति लोगों में उत्सुकता भी पैदा हुई है। दिलचस्प बात यह है कि वरली पेंटिंग या तो महाराष्ट्र के गांवों में बनाई जाती है या केवल बड़ी प्रदर्शनियों में ही देखने को मिलती है। लेकिन अब आम जनता इन चित्रों को एनएफएल की बाहरी दीवार पर देख रही है।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बुजुर्गों की जनसंख्या और लिंग अनुपात विषय पर दो रिपोर्ट जारी की

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भारत में बुजुर्गों की जनसंख्या (Elderly Population) और लिंग अनुपात (Sex Ratio) विषय पर दो रिपोर्ट रिलीज किए। उपराष्ट्रपति ने बुजुर्ग जनता के साथ दुर्व्यवहार पर चिंता जताई। यह रिपोर्ट जनसंख्या ओर विकास के लिए सांसदों के भारतीय एसोसिएशन (Indian Association of Parliamentarians for Population and Development, IAPPD) ने तैयार किया है।

वाबाग ने चेन्नई में कोयमबेडु टीटीआरओ प्लांट के लिए 2020 का ग्लोबल वाटर अवार्ड जीता

जल प्रौद्योगिकी प्रमुख Va Tech Wabag ने चेन्नई के कोयम्बेडु में अपने 45 मिलियन लीटर ट्रीटरी ट्रीटमेंट रिवर्स ऑस्मोसिस (TTRO) प्लांट के लिए 2020 ग्लोबल वाटर अवार्ड जीता। संयंत्र को 'वर्ष की अपशिष्ट जल परियोजना' श्रेणी के तहत distinction पुरस्कार मिला। कोयम्बेडु, चेन्नई में TTRO संयंत्र भारत में सबसे बड़े और तकनीकी रूप से सबसे उन्नत जल पुन: उपयोग संयंत्रों में से एक है।

पुस्तक "Delhi Riots 2020: The Untold Story" प्रकाशित होने वाली है

वकील मोनिका अरोड़ा, सोनाली चितलकर (राजनीति विज्ञान) और प्रेरणा मल्होत्रा (अंग्रेजी) दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों द्वारा लिखित पुस्तक "Delhi Riots 2020: The Untold Story" गरुड़ प्रकाशन द्वारा प्रकाशित होने के लिए तैयार है। भाजपा नेता कपिल मिश्रा की मौजूदगी में एक आभासी कार्यक्रम में संसद के सदस्य और राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव ने इस पुस्तक का विमोचन किया।

दिल्ली सरकार ने निर्माण श्रमिकों के लिए निर्माण मजदूर पंजीकरण अभियान शुरू किया

केजरीवाल सरकार दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में श्रमिकों के पंजीकरण के लिए 15 दिन का अभियान शुरू करेगी। निर्माण कार्य से जुड़े श्रमिक 24 अगस्त से 11 सितंबर तक इन शिविरों में दिल्ली भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकरण कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर उचित दस्तावेज प्रस्तुत किए जाते हैं, तो पंजीकरण और सत्यापन की प्रक्रिया मौके पर ही पूरी कर ली जाएगी।

COVID-19 के बीच एमएसएमई के लिए हेल्प डेस्क स्थापित करने के लिए सीएमआईए ने यूएनडीपी के साथ भागीदारी की

मराठवाड़ा इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (CMIA) के चैंबर ने COVID-19 के बीच विभिन्न सरकारी सुरक्षा दिशानिर्देशों, विनियामक मानदंडों, के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए MSMEs (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) के लिए एक सहायता डेस्क स्थापित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के साथ हाथ मिलाया है। हेल्प डेस्क जनवरी 2021 तक सक्रिय रहेगा।

मणिपुर के नौवीं के छात्र ने बनाया कोरोबोई गेम

मणिपुर की राजधानी इंफाल के नौवीं कक्षा के छात्र बलदीप निंगथौजाम ने कोरोना महामारी के बीच कोरोबोई(Coroboi) नाम का एक गेम बना दिया है। कोरोबोई गेम की खास बात है कि यह कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों पर आधारित है। कोरोबोई गेम सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नीम का एक पौधा लगाकर 'वन महोत्सव' मनाया

एक स्वच्छ और स्थायी ग्रह के लिए प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में नीम का पौधा लगाने के साथ 25 अगस्त को वन महोत्सव मनाया। वन महोत्सव एक वार्षिक एक सप्ताह का वृक्षारोपण उत्सव है जो देश में मनाया जाता है। अनोखे त्यौहार की शुरुआत 1950 में कन्हैयालाल मानेकलाल मुंशी ने दिल्ली के राजघाट में एक पेड़ लगाकर की थी।

ओडिशा की बोंडा जनजाति के लोग COVID-19 से संक्रमित

हाल ही में ओडिशा के मलकानगिरी ज़िले की पहाड़ी इलाकों में निवास करने वाले बोंडा जनजाति (Bonda Tribe) के लोग COVID-19 से संक्रमित पाए गए। बोंडा, मुंडा नृजातीय समूह (Munda Ethnic Group) से संबंधित एक जनजाति है जो ओडिशा, छत्तीसगढ़ एवं आंध्र प्रदेश के जंक्शन (तीन राज्यों की आपस में मिलने वाली सीमा) के पास दक्षिण-पश्चिम ओडिशा के मलकानगिरी ज़िले के पहाड़ी क्षेत्रों में निवास करते हैं। यह जनजाति ओडिशा के मलकानगिरी ज़िले में खैरापुट ब्लॉक (Khairaput Block) की पहाड़ियों में छोटी-छोटी झोंपड़ियों वाली बस्तियों में निवास करती है। ये भारतीय संविधान के तहत अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत आते हैं और रेमो (Remo) के नाम से भी जाने जाते हैं। बोंडा भाषा में ‘रेमो’ का मतलब ‘लोग’ होता है। इन्हें भारत के विशेष रूप से कमज़ोर आदिवासी समूह (Particularly Vulnerable Tribal Group- PVTG) के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है। भारत में इनकी जनसंख्या लगभग 7000 है।

एपिडा ने एएफसी इंडिया लिमिटेड और एनसीयूआई के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकार (एपिडा) ने कृषि क्षेत्र में, एएफसी इंडिया लिमिटेड, और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई),दिल्ली की विशेषज्ञता का उपयोग करने के लिए, उनके साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। वाणिज्य मंत्रालय ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, केरल, नागालैंड, तमिलनाडु, असम, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर और सिक्किम राज्यों ने राज्य-विशेष के स्तर पर कार्य योजना (कृषि निर्यात नीति के लिए) को अंतिम रूप दिया है, जबकि अन्य राज्यों की कार्ययोजनाएं अंतिम रूप देने के विभिन्न चरणों में हैं।’’

भारत-वियतनाम संयुक्त आयोग की 17 वीं बैठक वीडियो-सम्मेलन के माध्यम से हुई

व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर भारत-वियतनाम संयुक्त आयोग की 17 वीं बैठक वीडियो-सम्मेलन के माध्यम से आयोजित की गई। इसकी सह-अध्यक्षता विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर और उनके वियतनामी समकक्ष फाम बिन मिन्ह ने की। बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने भारत-वियतनाम व्यापक सामरिक साझेदारी में हाल के घटनाक्रमों की समीक्षा की। वे दोनों देशों के बीच आर्थिक और रक्षा संबंधों में नई गति को जोड़ने और असैन्य परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष, समुद्री विज्ञान और नई प्रौद्योगिकियों जैसे उभरते क्षेत्रों में निकट सहयोग का पता लगाने के लिए सहमत हुए।

अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर बैगेज सैनिटाइजेशन और रैपिंग मशीन की शुरुआत की गई

गुजरात में, अहमदाबाद रेलवे डिवीजन ने अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर बैगेज सैनिटाइजेशन और रैपिंग मशीन को लगाया है। यह भारतीय रेलवे में अपनी तरह का पहला है। अनलॉक -1 के बाद परिवहन और यात्रा सेवाओं में गति को देखते हुए, महामारी के बीच सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए बैगेज सैनिटाइजेशन और रैपिंग मशीन को लगाया गया है।

जर्मन गोल्फर सोफिया पोपोव ने जीता महिला ब्रिटिश ओपन 2020 खिताब

जर्मनी की गोल्फर सोफिया पोपोव (Sophia Popov) ने स्कॉटलैंड के रॉयल ट्रॉन में दो स्ट्रोक से थाईलैंड की जैस्मीन सुवानापुरा (Jasmine Suwannapura) को हराकर वीमेन ब्रिटिश ओपन 2020 का खिताब (rebranded as 2020 AIG Women’s Open) जीता लिया है। इसके खिताब के साथ सोफिया LPGA टूर का प्रमुख खिताब जीतने वाली जर्मनी की पहली महिला गोल्फर बन गई हैं।

बायर्न म्यूनिख ने जीती UEFA चैंपियंस लीग 2019-20

जर्मन पेशेवर स्पोर्ट्स क्लब बायर्न म्यूनिख ने पेरिस सेंट-जर्मेन को 1-0 से हराकर UEFA चैंपियंस लीग 2019-20 का खिताब अपने नाम कर लिया है। यह फाइनल पुर्तगाल के लिस्बन में खेला गया था। इसके साथ ही बायर्न म्यूनिख पहले यूरोपीय कप विजेता बन गया हैं जिसने टूर्नामेंट के दौरान अपने सभी मैच जीते है। बायर्न म्यूनिख का यह छठा यूरोपीय चैंपियंस लीग खिताब है।

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरन व्हाइट ने संन्यास का किया ऐलान

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन व्हाइट ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 4 टेस्ट मैचों सहित 91 ODI और 47 T20I मैच खेले है। इसके अलावा उन्होंने 7 अंतरराष्ट्रीय मैचों में ऑस्ट्रेलियाई सीमित ओवरों की टीम का भी नेतृत्व किया। उन्होंने टेस्ट में 146 रन, वनडे में 2072 रन और T-20 में 984 रन बनाए।

गजानंद यादव ने एयर एडवेंचर श्रेणी में ‘तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार 2019’ जीता

विंग कमांडर गजानंद यादव ने एयर एडवेंचर श्रेणी में ‘तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार 2019’ जीता है। भारतीय वायु सेना ने ट्विटर पर एक पोस्ट के माध्यम से यह विशेष पुरस्कार जीतने के लिये यादव को बधाई दी है। गजानंद यादव पैराशूट जंप प्रशिक्षक हैं। वे भारतीय वायु सेना की स्काइडाइविंग टीम ‘आकाश गंगा’ के सदस्य भी हैं। उन्होंने अब तक 2900 से अधिक बार छलांग लगाई हैं। तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कारों को साहसिक खेलों के लिये भारत का सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार माना जाता है। इन पुरस्कारों को अर्जुन पुरस्कार के समकक्ष माना जाता है। साहस के क्षेत्र में लोगों की उपलब्धियों को पहचानने के लिये प्रतिवर्ष ये पुरस्कार प्रदान किये जाते हैं। इन पुरस्कारों को चार श्रेणियों यथा- वायु में साहस, भूमि पर साहस, जल में साहस और जीवन भर की उपलब्धि के लिये दिया जाता है। इस पुरस्कार का उद्देश्य साहसिक गतिविधियों के लिए युवा लोगों को प्रोत्साहन के तौर पर सम्मान देना है। राष्ट्रीय चयन समिति द्वारा प्रस्तुत की गई सिफारिशों के आधार पर केंद्र सरकार द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किये जाते हैं।

तमिलनाडु के नागपट्टनम में राष्ट्रीय पारंपरिक धान की खेती का त्योहारआयोजित किया गया

तमिलनाडु में कावेरी डेल्टा क्षेत्र की हृदय भूमि नागपट्टनम में 25 अगस्त को राष्ट्रीय पारंपरिक धान की खेती का उत्सव आयोजित किया गया। दिन भर के उत्सव में 110 से अधिक पारंपरिक धान की किस्मों का प्रदर्शन किया गया। इनमें सांबा किस्म में विभिन्न कम ज्ञात वस्तुएँ शामिल थीं जैसे कोट्टारम सांबा, कीराई सांबा आदि।

भारत के पहले मल्टी वेवलेंथ उपग्रह एस्ट्रोसैट ने आकाशगंगा से निकलने वाली तीव्र पराबैंगनी (यूवी) किरणों का पता लगाया

भारत के पहले मल्टी वेवलेंथ उपग्रह एस्ट्रोसैट ने एयूडीएफएस 01 नामक आकाशगंगा से निकलने वाली तीव्र पराबैंगनी (यूवी) किरणों का पता लगाया है। यह आकाशगंगा पृथ्वी से 9.3 अरब प्रकाश वर्ष दूर है। एक वर्ष में प्रकाश द्वारा तय की जाने वाली दूरी को प्रकाश वर्ष कहा जाता है, जो लगभग 95 खरब किलोमीटर के बराबर है। तीव्र पराबैंगनी किरण की खोज करने वाली वैश्विक टीम का नेतृत्व डॉ. कनक शाह ने किया। वह आइयूसीएए में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। उनकी टीम के शोध का प्रकाशन 24 अगस्त को नेचर एस्ट्रोनॉमी नामक जर्नल में किया गया है। इस टीम में भारत, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, अमेरिका, जापान और नीदरलैंड्स के वैज्ञानिक शामिल थे।

अर्थ ओवरशूट डे

वर्ष 2020 में अर्थ ओवरशूट डे 22 अगस्त को मनाया गया है। ध्यातव्य है कि प्रत्येक वर्ष जब संसार प्राकृतिक संसाधनों के इस्तेमाल के संदर्भ में पर्यावरणीय दृष्टि से ऋणात्मक स्थिति में आ जाता है, तब ‘अर्थ ओवरशूट डे’ मनाया जाता है। इसका संदर्भ इस बात से है कि पर्यावरणीय दृष्टि से एवं प्राकृतिक संसाधनों की पहुँच की दृष्टि से जितनी मात्रा में मानव को इनका इस्तेमाल करना चाहिये, वस्तुतः मनुष्य उस सीमा को प्राप्त कर चुका है। इसके बाद हम जितनी मात्रा में इन संसाधनों का उपभोग करेंगे, उतना हमारे भविष्य के लिये निर्धारित वार्षिक कोटे से अतिरिक्त का उपभोग होगा। अर्थ ओवरशूट डे को निर्धारित करने का कार्य अंतर्राष्ट्रीय थिंक टैंक ग्लोबल फुटप्रिंट नेटवर्क से जुड़े शोधकर्त्ताओं के द्वारा किया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि इस वर्ष यह दिन पिछले वर्ष के मुकाबले 24 दिनों की देरी से आया है। पिछले वर्ष अर्थ ओवरशूट डे 29 जुलाई को मनाया गया था। यह दुर्लभ संयोग कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन का परिणाम है, जिससे मानवीय गतिविधियाँ सीमित हुई और प्राकृतिक संसाधनों के दोहन पर रोक लगी।

बीते लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक रहे काशी के डोम राजा श्री जगदीश चौधरी का निधन

वाराणसी के डोम राजा जगदीश चौधरी का निधन हो गया। काशी में डोमराजा परिवार का इतिहास सदियों पुराना है। मशहूर मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र श्मशान घाट पर वर्षों से इनके ही परिवार के लोग अंतिम संस्कार के लिए मुखाग्नि देते हैं। काशी में करीब पांच हजार लोग इनकी बिरादरी से जुड़े हैं। वाराणसी के हरिश्चंद्र और मणिकर्णिका घाट पर ‘राम नाम सत्य है’ का उद्घोष, जलती चिताएं और दर्जनों की तादाद में डोम यहां की पहचान रहे हैं। पौराणिक गाथाओं के अनुसार राजा हरिश्चंद्र ने खुद को श्मशान में चिता जलाने वाले कालू डोम को बेच दिया था। उसके बाद से डोम बिरादरी का प्रमुख यहां डोम राजा कहलाता है। चिता को देने के लिए मुखाग्नि उसी से ली जाती है।

गुवाहाटी में हस्तशिल्प उत्पादन केंद्र का उद्घाटन

असम में, आत्मनिर्भर भारत मिशन को बढ़ावा देने के लिए असम एपेक्स वीवर्स एंड आर्टिसंस कोऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड- ARTFED द्वारा गुवाहाटी में एक हस्तशिल्प उत्पादन केंद्र का उद्घाटन किया गया है। केंद्र में बांस और बेंत आधारित स्थानीय वस्तुएँ उत्पादित होंगी। असम सरकार ने पहले से ही राज्य भर में यार्न बैंक स्थापित किए हैं ताकि बुनकरों को रियायती दर पर यार्न मिल सके।

महाराष्‍ट्र में इमारत ध्‍वस्‍त होने की घटना पर राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दुख जताया

महाराष्‍ट्र में रायगढ़ जिले के महाड में राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल-एनडीआरएफ की टीमें ध्वस्त हुई पांच मंजिला इमारत के मलबे में फंसे लोगों को निकालने के काम में जुटी हैं। इस घटना में 19 लोग अब भी लापता हैं जिनके बारे में आशंका जताई जा रही है कि वे मलबे में फंसे हैं। इमारत में रहने वाले 97 में से 78 लोगों को निकाला जा चुका है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.