Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 August 2020

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से त्‍यागपत्र दिया

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। स्‍वास्‍थ्‍य कारणों का हवाला देते हुए उन्होंने 28 अगस्त को इसका औपचारिक रूप से ऐलान कर दिया है। शिंजो आबे पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे हैं और इस दौरान उन्‍हें कई बार हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा है। आबे जापान के सबसे अधिक समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री बन गए थे। आबे देश की सत्ता पर 2803 दिनों तक पदासीन रहे हैं। इससे पूर्व यह रिकॉर्ड उनके चाचा और देश के पूर्व प्रधानमंत्री इसाकु सैतो के नाम था। शिंजो आबे लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य हैं। देश में जारी वैश्विक महामारी COVID-19 के बाद से मांग हो रही थी कि आबे नागरिकों को इससे निपटने को लेकर किये गए कामों के बारे में बताएँ। ध्यातव्य है कि आबे ने देश की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने का वादा किया था। चीन के खतरे को देखते हुए आबे जापानी सेना को भी मज़बूत करने में जुटे हुए थे।

भारत-बांग्लादेश नया व्यापार संपर्क मार्ग खोलने का निर्णय

भारत और बांग्लादेश सरकार ने 3 सितंबर, 2020 से एक नया व्यापार संपर्क मार्ग खोलने का निर्णय किया है, ताकि अंतर्देशीय जल परिवहन तंत्र के दायरे का विस्तार करके क्षेत्रीय संपर्क को बढ़ावा दिया जा सके और इस क्षेत्र में व्यापार को बढ़ावा मिल सके। त्रिपुरा के सोनामुरा को जिस मार्ग पर बांग्लादेश के दाउदकंडी से जोड़ा जाएगा, उस मार्ग का परिचालन नदी के व्यापार को बढ़ावा देने के लिये मई, 2020 में दोनों देशों द्वारा हस्ताक्षरित समझौते के तहत किया गया है। भारत और बांग्लादेश के बीच यह नया मार्ग व्यापार समुदाय के लिये बेहतर विश्वसनीयता और लागत प्रभावशीलता के साथ द्विपक्षीय व्यापार की सुविधा प्रदान करेगा। मई, 2020 में भारत और बांग्लादेश के बीच इस समझौते पर हस्ताक्षर किये गए थे ताकि भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों से संपर्क में सुधार करने के साथ-साथ परिवहन लागत को कम करने के लिये दो नए मार्गों और पांच और बंदरगाहों को जोड़कर व्यापार को बढ़ावा दिया जा सके।

बीपीएल ने बांग्लादेश में COVID-19 टीके की विशेष आपूर्ति के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के साथ सहयोग करने की घोषणा की

बांग्लादेशी जेनेरिक दवा निर्माता बेमेस्को फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (बीपीएल) ने बांग्लादेश में टीके की विशेष आपूर्ति के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के साथ सहयोग करने की घोषणा की है। COVID-19 महामारी के कारण होने वाले स्वास्थ्य संकट को कम करने में मदद करने के लिए दोनों कंपनियों के प्रमुखों ने इसे एक 'ऐतिहासिक समझौते' के रूप में माना। बीपीएल द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि नियोजित व्यवस्था की शर्तों के तहत, बीसेको वैक्सीन के विकास को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय योगदान देगा, जिसे वैक्सीन की कीमत के आधार पर समायोजित किया जाएगा।

डच लेखक मैरीके लुकास रिजनेवेल्ड ने जीता साल 2020 का इंटरनेशनल बुकर पुरस्कार

डच लेखक मैरीके लुकास रिजनेवेल्ड (Marieke Lucas Rijneveld) ने अपने पहले उपन्यास ‘The Discomfort of Evening’ के लिए अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार 2020 जीता है। इसके साथ ही, रिजनेवल्ड 29 साल की उम्र में पुरस्कार जीतने के लिए सबसे कम उम्र की लेखिका बन गई है। यह किताब ग्रामीण नीदरलैंड के एक कट्टर ईसाई समुदाय के एक किसान परिवार की कहानी है, जिसमे उसका भाई की एक दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, और वह सोचती है कि काश उसके भाई की जगह उसकी मौत हो जाती है। इस पुस्तक को पहली बार डच में 2018 में प्रकाशित किया गया था और जिसका अंग्रेजी में अनुवाद मिशेल हचिसन द्वारा किया गया था। इस पुरस्कार के तहत £50,000 ($ 66,000) का पुरस्कार दोनों को बराबर पहचान देने के लिए लेखक और अनुवादक के बीच समान रूप से विभाजित किया जाएगा।

14वीं भारत-सिंगापुर रक्षा नीति वार्ता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित

14वीं भारत-सिंगापुर रक्षा नीति वार्ता (डीपीडी) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता संयुक्त रूप से रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और सिंगापुर के स्थायी सचिव (रक्षा) श्री चैन हेंग की द्वारा की गयी। दोनों पक्षों ने भारत और सिंगापुर के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों से सम्बंधित कई मुद्दों पर चर्चा की। दोनों पक्ष, दोनों देशों के बीच सुरक्षा साझेदारी को और बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। डीपीडी के अंत में, भारत और सिंगापुर के बीच मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) पर कार्यान्वयन व्यवस्था पर भी हस्ताक्षर किए गए।

आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ‘चुनौती’ – नेक्सट जनरेशन स्टार्ट-अप चैलेंज प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने भारत के टियर-2 शहरों पर विशेष ध्यान देने के साथ स्टार्टअप्स और सॉफ्टवेयर उत्पादों को और बढ़ावा देने के लिए ‘चुनौती – नेक्सट जनरेशन स्टार्टअप चलैंज प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया। सरकार ने इस कार्यक्रम के लिए तीन वर्षों की अवधि के लिए 95.03 करोड़ रुपये का बजट रखा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य चिन्हित क्षेत्रों में काम कर रहे लगभग 300 स्टार्टअप्स की पहचान करना और उन्हें 25 लाख रुपये तक की प्रारंभिक राशि (सीड फंड) तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराना हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉन्च किया NRI यूनिफाइड पोर्टल

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा NRI यूनिफाइड पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल की मदद प्रवासी भारतीय और एनआरआई अपने मुद्दों को स्थानीय प्रशासन या राज्य सरकार के सहयोग से हल कर पाएंगे, क्योंकि ऐसे कई उदाहरण मिलते हैं जब उन्हें अपने परिवारों, घर के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन के मुद्दे से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने में मदद करने के लिए कोई मंच नहीं मिल पाता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) - वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन, सफलतापूर्वक लागू होने के छह साल पूरे

प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) एक महत्वपूर्ण पहल है जो दुनिया में सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन पहलों में से एक है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में पीएमजेडीवाई की घोषणा की थी। 28 अगस्त को इस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने इस अवसर को एक दुष्चक्र से गरीबों की मुक्ति के एक जश्न के रूप में निरूपित किया था। प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) बैंकिंग, बचत/जमा खातों, प्रेषण, उधारी, बीमा, पेंशन आदि वित्तीय सेवाओं तक किफायती तरीके से पहुंच सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय समावेशन का एक राष्ट्रीय मिशन है। उद्देश्य:

  1. किफायती मूल्य पर वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना
  2. लागत घटाने और पहुंच को व्‍यापक बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग

प्रधानमंत्री रानी लक्ष्‍मीबाई केन्‍द्रीय कृषि विश्‍वविद्यालय के कॉलेज और प्रशासनिक भवनों का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रानी लक्ष्मी बाई केन्‍द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कॉलेज और प्रशासन भवनों का उद्घाटन करेंगे। आरएलबी केन्‍द्रीय कृषि विश्‍वविद्यालय झांसी में स्थित है और बुंदेलखंड क्षेत्र का एक प्रमुख संस्थान है। विश्वविद्यालय ने 2014-15 में अपना पहला शैक्षणिक सत्र शुरू किया और यह कृषि, बागवानी और वानिकी में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कराने जा रहा है। वर्तमान में यहभारतीय चरागाह और चारा अनुसंधान संस्थान, झांसी से काम कर रहा है क्योंकि मुख्य भवनों को तैयार कराया जा रहा था।

पद्म पुरस्‍कारों-2021 के लिएनामांकन की प्रक्रिया 15 सितम्‍बर तक खुली रहेगी

गणतंत्र दिवस, 2021 के अवसर पर घोषित किए जाने वाले पद्म पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन नामांकन / सिफारिशें 1मई, 2020 को शुरू हुई थी। नामांकन की अंतिम तिथि 15सितंबर, 2020 है। पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन केवल पद्म पुरस्कार पोर्टल https://padmaawards.gov.in. पर ऑनलाइन प्राप्त की जाएंगी। पोर्टल पर 8035पंजीकरण किए जा चुके हैं, जिनमें से 6361 नामांकन / सिफारिशें पूरी हो चुकी हैं। पद्म पुरस्कारों के नाम पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री हैं जो देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक हैं। 1954 में स्थापित इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है।

पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) : स्वर्ण जयंती वर्षगांठ समारोह

पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) ने 28 अगस्त को स्वर्ण जयंती वर्षगांठ समारोह मनाया गया। इस अवसर पर वर्चुअल तरीके से एक समारोह का आयोजन किया गया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री जी किशन रेड्डी ने मुख्य अतिथि के रूप में नई दिल्ली में आयोजित इस समारोह में भाग लिया। पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो की संस्थापना भारत सरकार के गृह मंत्रालय के एक प्रस्ताव के जरिये 28 अगस्त, 1970 को नीति निर्माण करने, पुलिस समस्याओं के त्वरित एवं प्रणालीगत अध्ययन को बढ़ावा देने, पुलिस द्वारा पद्धति एवं तकनीकों में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग करने के अधिदेश के साथ की गई थी।

दिल्ली सरकार ने स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग अभियान का किया शुभारंभ

दिल्ली सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण स्कूलों और कॉलेजों पर लगाए गए ताले की वजह से घरों में सीमित रहने वाले छात्रों के लिए “Healthy Body, Healthy Mind” यानि “स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग” फिटनेस अभियान शुरू किया है। "स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग" अभियान के तहत, एक YouTube चैनल शुरू किया गया है जहां प्रत्येक बुधवार को एक वीडियो अपलोड किया जाएगा, जिसके जरिए छात्र सर्वव्यापी महामारी से बचने के लिए फिटनेस बनाए रखने और शारीरिक गतिविधियों के लिए एक सप्ताह तक अभ्यास कर सकते हैं । दिल्ली सरकार ने छात्रों के बीच उद्यमशीलता क्षमताओं विकास करने के लिए एक ऑनलाइन उद्यमशील मानसिकता (EMC) बूटकैम्प का आयोजन किया है। बूटकैम्प 10 जून 2020 को 8 साझेदार संगठनों की हिस्सेदारी के साथ शुरू हुआ और 26 अगस्त 2020 को 14 बैचों के साथ समाप्त हुआ, जिसमे प्रत्येक में 25 से 32 छात्रों शामिल थे। 25 मार्च 2020 से देश में लगे लॉकडाउन के कारण, स्कूलों और कॉलेजों ने ऑनलाइन कक्षाओं और डिजिटल लर्निंग का विकल्प चुना है।

इसरो ने इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करने के लिए VSSUT के साथ किया समझौता

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और वीर सुरेंद्र साई प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (VSSUT) ने अंतरिक्ष अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए अपनी तरह का पहला नवाचार और इन्क्यूबेशन सेंटर, VSSUT स्पेस इनोवेशन सेंटर (VSSSIC) स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। ISRO और VSSUT हाई एंड सिमुलेशन उपकरण, स्टेटिक परीक्षण सुविधा और ठोस प्रणोदन अनुसंधान प्रयोगशाला जैसी लघु परीक्षण सुविधाएं विकसित करने के लिए सहयोग करेंगे और स्केल-डाउन मॉडल के लिए परीक्षण सुविधाओं की स्थापना करेंगे।

प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना के ऑनलाइन डैशबोर्ड की शुरूआत

आवास और शहरी कार्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा ने रेहड़ी-पटरी वालों के लिए प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर निधि (पीएम स्‍वनिधि) का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ऑनलाइन डैशबोर्ड प्रारंभ किया। ऑनलाइन डैशबोर्ड गतिशील है, संवादमूलक है और शहर के स्तर तक प्रधानमंत्री स्‍वनिधि की प्रगति की जानकारी और उसकी निगरानी करने वाले सभी हितधारकों को एक जगह पर समाधान प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री स्‍वनिधि पोर्टल पर 2 जुलाई 2020 को ऑनलाइन आवेदन जमा करने की शुरुआत के बाद से, 7.15 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं और विभिन्न राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में 1.70 लाख से अधिक को मंजूरी दी गई है।

पीयूष गोयल ने "राष्ट्रीय GIS-सक्षम भूमि बैक प्रणाली" का किया ई-लॉन्च

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने "राष्ट्रीय GIS-सक्षम भूमि बैक प्रणाली" की शुरूआत की है। इस प्रणाली को राज्यों के उद्योग मंत्रियों, केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों एवं केंद्रीय तथा राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित वर्चुअल मीटिंग के दौरान लॉन्च किया गया। इस पहल का समर्थन इन्वेस्ट इंडिया, नेशनल सेंटर ऑफ जियो-इंफार्मेटिक्स (एनसीओजी), राष्ट्रीय ई-गर्वेनेंस प्रभाग (एनईजीडी), इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा भास्कराचार्य इंस्टीच्यूट फॉर स्पेस ऐप्लीकेशंस एंड जियो-इंफार्मेटिक्स (बीआईएसएजी) द्वारा किया जा रहा है।

राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद ने विश्व उर्दू सम्मेलन आयोजित किया

27 अगस्त, 2020 को केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने आभासी तरीके से राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद (National Council for Promotion of Urdu Language- NCPUL) द्वारा नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय विश्व उर्दू सम्मेलन (World Urdu Conference) के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगले वर्ष से ‘राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद’ द्वारा उर्दू लेखकों एवं साहित्यकारों को उर्दू को प्रोत्साहित करने के लिये अमीर खुसरो, मिर्ज़ा गालिब, आगा हशर, राम बाबू सक्सेना एवं दया शंकर नसीम जैसी उर्दू की महत्त्वपूर्ण हस्तियों के नाम पर पुरस्कार एवं सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। उर्दू को लश्करी (Lashkari) के रूप में भी जाना जाता है जिसे अक्सर हिंदुस्तानी भाषा के फारसी संस्करण के रूप में वर्णित किया जाता है। भारत में उर्दू संवैधानिक रूप से मान्यता प्राप्त 22 भाषाओं में से एक है।

केवीआईसी को आईटीबीपी से 1200 क्विंटल सरसों के तेल का पहला आर्डर मिला

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवाईआईसी) को भारत तिब्बत सीमा पुलिस(आईटीबीपी) से 1.73 करोड़ रुपए के 1200 क्विंटल कच्ची घानी सरसों का तेल आपूर्ति करने का पहला ऑर्डर मिला है। यह खरीद ऑर्डर केवीआईसी और आईटीबीपी के बीच 31 जुलाई को सहमति पत्र पर हस्ताक्षर होने के कुछ सप्ताह बाद आया है। सहमति पत्र पर हस्ताक्षर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत और “लोकल के लिए वोकल” के आह्वान के बाद हुआ था। केवीआईसी के अनुसार सरसों के तेल की आपूर्ति ऑर्डर की तिथि के 30 दिनों के भीतर की जाएगी। केवीआईसी और आईटीबीपी ने एक वर्ष की अवधि के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं,जिसे आगे बढ़ाया जा सकता है। इसके बाद कपास की दरी,कंबल,चद्दर,तकियों के कवर,अचार,शहद,पापड़ और प्रसाधन सामग्री आदि उत्पादों की आपूर्ति की जाएगी। आईटीबीपी को लगभग 18 करोड़ रुपए के तेल और दरी की आपूर्ति की जाएगी।

एचडीएफसी बैंक ने ग्राहकों के डिजिटल अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए एडोब के साथ की साझेदारी

एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों के डिजिटल अनुभवों को और बेहतर बनाने के लिए Adobe के साथ एक रणनीतिक साझेदारी करने की घोषणा की है। यह साझेदारी एडोब एक्सपीरियंस क्लाउड सॉल्यूशंस द्वारा संचालित है, जो एचडीएफसी बैंक को किसी भी समय और कहीं भी नए और मौजूदा ग्राहकों को व्यक्तिगत डिजिटल अनुभव प्रदान करने में मदद करेगी। बैंक ग्राहकों की गहरी समझ विकसित करने के लिए Adobe Audience Manager में Data Management Platform जैसे प्लेटफार्मों का उपयोग करेगा। एकत्र किए गए डेटा HDFC को ईमेल, मोबाइल और ऑफ-लाइन चैनलों के माध्यम से ग्राहकों को केंद्रित अभियान और संचार प्रदान करने में सक्षम बनाएंगे।

पोसोको ने अपने यहां महिला कर्मचारियों द्वारा निभाई गई असाधारण भूमिका को स्‍वीकार करने और उनके प्रति आभार प्रकट करने के लिए नारी शक्ति वीडियो जारी किया

बिजली मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और नेशनल पावर ग्रिड ऑपरेटर, पोसोको ने अपने यहां महिला कर्मचारियों द्वारा निभाई गई असाधारण भूमिका को स्‍वीकार करने और उनके प्रति आभार प्रकट करने के लिए आज एक नारी शक्ति वीडियो जारी किया। यह वीडियो कॉर्पोरेट सेंटर कार्यालय में एचआर निदेशक मीनाक्षी डावर ने एक वेबिनार के दौरान जारी किया। केन्‍द्रीय बिजली मंत्रालय के तहत एक उद्यम- पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉर्पोरेशन भारत सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुसूची है। इसका गठन मार्च 2009 में पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के बिजली प्रबंधन कार्यों को संभालने के लिए किया गया था, लेकिन जनवरी 2017 में इसे एक अलग कंपनी बना दिया गया। ग्रिड का सुरक्षित तरीके से एकीकृत संचालन इसकी जिम्‍मेदारी है।

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के एक शिक्षक को 'राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020'

इस वर्ष, प्रथम बार, ईएमआरएस-कलसी, देहरादून, उत्तराखंड की उप-प्रधानाचार्या (वाइस प्रिंसिपल) सुश्री सुधा पेनुली को, 'राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020' से सम्‍मानित किया जाना जनजातीय कार्य मंत्रालय के तहत अपनी स्थापना के बाद से, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) के लिए विशेष गौरव की बात है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (पूर्ववर्ती मानव संसाधन विकास मंत्रालय), स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने वर्ष 2020 के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार (एनएटी) प्रदान को करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक स्वतंत्र निर्णायक मंडल का गठन किया था। श्रीमती सुधा पेनुली को कठोर तीन चरणीय ऑनलाइन पारदर्शी प्रक्रिया के बाद 47 उत्कृष्ट शिक्षकों सूची में शामिल किया गया।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 30 सितंबर तक कराने के विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग के आदेश को बरकरार रखा

उच्‍चतम न्‍यायालय ने विश्‍वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षा 30 सितंबर तक कराने के बारे में विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग के 6 जुलाई के सर्कुलर को बरकरार रखा है। शीर्ष न्‍यायालय ने कोविड-19 महामारी के बीच विश्‍वविद्यालयों और महाविद्यालयों को अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने का आदेश देने के अनुदान आयोग के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए यह फैसला दिया।

वायुसेना के बेड़े में 10 सितंबर को शामिल होंगे फ्रांस से आए 5 राफेल विमान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) 10 सितंबर को राफेल (Rafale) लड़ाकू विमानों को औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना (IAF) में शामिल करेंगे। यह कार्यक्रम हरियाणा में अंबाला एयरबेस में किया जाएगा। इस कार्यक्रम में फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली को भी आमंत्रित किया गया है। राजनाथ सिंह रूस में 4 से 6 सितंबर तक शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल होने वाले हैं। पांच राफेल लड़ाकू विमान 29 जुलाई को फ्रांस से भारत पहुंचे और देश में 24 घंटों के भीतर व्यापक प्रशिक्षण शुरू कर दिया। ये फ्रांसीसी लड़ाकू विमान वायु सेना के 17 गोल्डन एरो स्क्वाड्रन का हिस्सा हैं। लड़ाकू विमान पहले ही लद्दाख क्षेत्र में उड़ान भर चुके हैं।

हरिकेन लौरा के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में भूस्खलन

तूफान की श्रेणी 4 के अंतर्गत आने वाले हरिकेन लौरा (Hurricane Laura) जिसकी गति 150 मील प्रति घंटा है, के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिणी-पश्चिमी लुसियाना (Louisiana) में भूस्खलन हुआ। हरिकेन लौरा के मद्देनज़र संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र (National Hurricane Center- NHC) ने ‘जीवन के लिये खतरनाक स्थिति’ (Life-threatening Conditions) की चेतावनी दी है। हरिकेन या उष्णकटिबंधीय चक्रवात (Tropical cyclone) को सैफिर-सिंपसन विंड स्केल (Saffir-Simpson Hurricane Wind Scale) के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। जिसमें हवा की गति के आधार पर 1 से 5 तक की रेटिंग दी जाती है।

ग्रेट अंडमानी जनजाति के नौ लोग COVID-19 से संक्रमित पाए गए

केंद्रशासित प्रदेश अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में ग्रेट अंडमानी जनजाति (Great Andamanese Tribe) के नौ लोग COVID-19 से संक्रमित पाए गए। अंडमान एवं निकोबार में अब तक COVID-19 के 2985 मामले दर्ज किये गए हैं जिनमें से 676 सक्रिय हैं और अब तक 41 की मौत हो चुकी है। ग्रेट अंडमानी जनजाति COVID-19 से प्रभावित होने वाली दुर्लभ जनजातियों में से पहली है। विशेष रूप से कमज़ोर जनजातीय समूह (PVTGs) के अंतर्गत आने वाली ग्रेट अंडमानी जनजाति की संख्या मात्र 59 है। हाल ही में स्ट्रेट आईलैंड (Strait Island) में COVID-19 से संबंधित ग्रेट अंडमानी जनजाति के चार नए मामले दर्ज किये गए हैं। उल्लेखनीय है कि ग्रेट अंडमानी जनजाति अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में स्ट्रेट आईलैंड पर निवास करती है।

IIT एलुमनाई काउंसिल ने क्वांटम कंप्यूटर विकसित करने के लिए रूस के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के पूर्व छात्रों की परिषद (IIT Alumni Council) ने भारत में दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज हाइब्रिड क्वांटम कंप्यूटर को विकसित करने के लिए रूस के लोमोनोसोव मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी (MSU) और रूसॉफ्ट के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत-रूसी संयुक्त परियोजनाओं के लिए सबसे आशाजनक क्षेत्र सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष अनुसंधान, जलवायु परिवर्तन, क्वांटम प्रौद्योगिकी और डेटा सुरक्षा हैं। इस समझौते का उद्देश्य आत्मनिर्भर भारत के मिशन को प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य, कृषि, परिवहन और रसद, प्रदूषण और मौसम के पूर्वानुमान के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। समझौते के तहत, रूस की सरकारी कंपनियां, जो प्रमुख बौद्धिक संपदा अधिकार (Intellectual Property Rights) के मालिक हैं, IIT पूर्व छात्र परिषद को क्रायोजेनिक, क्रिप्टोग्राफी और मॉड्यूलर क्लाउड मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी जैसी तकनीक को ट्रांसफर करेंगी।

भारत 2021 में ब्रिक्स खेलों की मेजबानी की बना रहा है योजना

भारत ब्रिक्स गेम्स 2021 की मेजबानी करने की योजना बना रहा है, जिसे अगले साल होने वाले खेलो इंडिया गेम्स के साथ आयोजित किया जाएगा। खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने यह घोषणा ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के खेल मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के बाद की। भारत को 2021 में पांच-राष्ट्र स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय समूह की अध्यक्षता मिलेगी। ब्रिक्स गेम्स 2021 एक ही समय और स्थानों पर खेलो इंडिया गेम्स 2021 के आयोजित किए जाएंगे ताकि देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले खिलाड़ी, जो खेलो इंडिया गेम्स के लिए इकट्ठा होंगे, उन्हें ब्रिक्स गेम्स को करीब से देखने का मौका मिल सके।

महिला समानता दिवस 2020

अमेरिका में 26 अगस्त को अमेरिकी महिलाओं को मिले मतदान के संवैधानिक अधिकार को चिन्हित करने के लिए महिला समानता दिवस की 100 वीं वर्षगांठ मनाई गई। महिला समानता दिवस को अब महिला सशक्तिकरण के बारे में जागरूकता को प्रोत्साहित करने और फैलाने के लिए दुनिया भर में मनाया जाता है। अमेरिकी संविधान में 19 वां संशोधन 1920 में अपनाया गया था। यह कानून अमेरिका में नागरिकों के लिंग के आधार पर मतदान के अधिकार को खत्म करता है। महिला समानता दिवस पहली बार 1972 में मनाया गया था। राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने इस दिन पहली आधिकारिक उद्घोषणा की थी, तब से, प्रत्येक वर्ष 26 अगस्त को महिला समानता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अनुभवी एथलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय का 79 वर्ष की उम्र में निधन

नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड से ठीक एक दिन पहले ही 79 साल के एथलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। उन्हें लाइफटाइम कैटेगरी में द्रोणाचार्य अवॉर्ड मिलना था। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने बताया कि राय ने शुक्रवार शाम को नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड की ड्रेस रिहर्सल में हिस्सा लिया था। पुरुषोत्तम ने ओलिंपियन वंदना राव, हेप्टाएथलीट प्रमिला अयप्पा, अश्विनी नचप्पा, मुरली कुट्टन, ईबी शयला, रोसा कुट्टी और जीजी परमिला जैसे एथलीट्स को ट्रेनिंग दी। इन सभी एथलीट्स ने ट्रैक पर न सिर्फ अपने कोच की साख बढ़ाई, बल्कि देश का नाम ही हमेशा ऊंचा किया था। राय ने 1987 की वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप, 1988 की एशियन ट्रैक एंड फील्ड चैम्पियनशिप और 1999 के सैफ गेम्स के लिए भारतीय एथलेटिक्स टीम तैयार की थी।

कंप्यूटर पायनियर अर्नोल्ड स्पीलबर्ग का निधन

प्रख्यात कंप्यूटर डिजाइनर और इनोवेटिव इंजीनियर अर्नोल्ड मेयर स्पीलबर्ग का 103 वर्ष की आयु में निधन। स्पीलबर्ग और चार्ल्स प्रोपस्टर ने 1950 के दशक के अंत में जनरल इलेक्ट्रिक के लिए काम करते हुए GE-225 मेनफ्रेम कंप्यूटर डिज़ाइन किया था। मशीन ने डार्टमाउथ कॉलेज के कंप्यूटर वैज्ञानिकों को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज BASIC विकसित करने की अनुमति दी, जो 1970 और 80 के दशक में पर्सनल कंप्यूटरों के उदय के लिए आवश्यक थी। स्पीलबर्ग का जन्म 6 फरवरी, 1917 को ओहियो के सिनसिनाटी में हुआ था। वह फिल्म निर्माता स्टीवन स्पीलबर्ग के पिता हैं और उन्होंने 1963 में बनी उनकी पहली ‘Firelight’ को बनाने में उनकी मदद की थी। स्पीलबर्ग ने पहले पॉइंट-ऑफ-सेल कम्प्यूटरीकृत कैश रजिस्टर विकसित करने में मदद की, जिसे उनका सबसे बड़ा योगदान माना जाता है। उन्होंने पहले इलेक्ट्रॉनिक लाइब्रेरी सिस्टम को डिज़ाइन और पेटेंट किया, जिसे मैग्नेटिक टेप की एक अरे पर संग्रहीत डेटा के लिए एक पूछताछ प्रणाली के रूप में लागू किया गया था।

लेखक-पत्रकार गेल शेही का निधन

लेखक-पत्रकार, कमेंटेटर और पॉप सोस्लोजिस्ट गेल शेही (Gail Sheehy) का निधन। उनकी सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक "Passages: Predictable Crises of Adult Life 1976 में प्रकाशित हुई थी। शेही को मिले सम्मानों में नेशनल मैगज़ीन अवार्ड, अनफिल्ड-वुल्फ बुक अवार्ड और अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन का एक प्रशस्त पत्र शामिल है।

कन्याकुमारी के सांसद एच. वसंतकुमार का कोरोना से निधन

तमिलनाडु कांग्रेस कमिटी के कार्यकारी अध्यक्ष और कन्याकुमारी लोकसभा सीट के सांसद एच. वसंतकुमार का कोरोना के कारण निधन हो गया। 70 वर्षीय वसंतकुमार कोरोना से संक्रमित होने के बाद चेन्नै के अपोलो अस्पताल में अपना इलाज करा रहे थे।

अरुणाचल प्रदेश को छठी अनुसूची में शामिल करने के लिए राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा ने एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से राज्य को संविधान की छठी अनुसूची में शामिल करने और मूल निवासियों के अधिकारों की रक्षा के लिए अनुच्छेद -371 (एच) में संशोधन करने का आग्रह किया। गौरतलब है कि संविधान की छठी अनुसूची असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम के जनजातीय क्षेत्रों के प्रशासन के लिए प्रदान करती है। भूटान, चीन और म्यांमार की सीमा से लगे अरुणाचल प्रदेश को पांचवीं अनुसूची में प्रदान किया गया है, जो प्रशासन, अनुसूचित क्षेत्रों पर नियंत्रण प्रदान करता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.