Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 September 2020

कैबिनेट ने "मिशन कर्मयोगी" - राष्ट्रीय सिविल सेवा क्षमता विकास कार्यक्रम (एनपीसीएससीबी) को मंजूरी दी

2 सितंबर, 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने “मिशन कर्मयोगी” नामक राष्ट्रीय सिविल सेवा क्षमता विकास कार्यक्रम (एनपीसीएससीबी) को मंजूरी दी। यह कार्यक्रम सरकारी कर्मचारियों के लिए क्षमता निर्माण का आधार होगा ताकि वे विश्वभर से उत्कृष्ट कार्य पद्धतियां सीखते हुए भारतीय संस्कृति से भी निरंतर जुड़े रहें। मिशन कर्मयोगी का लक्ष्य भविष्य के लिए ऐसे भारतीय लोक सेवक तैयार करना है, जो अधिक रचनात्मक, चिंतनशील, नवाचारी, व्यावसायिक और प्रौद्योगिकी-सक्षम हों। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित संस्थागत ढांचे के साथ एनपीसीएससीबी को शुरू करने की मंजूरी दी है-

  1. प्रधानमंत्री की सार्वजनिक मानव संसाधन परिषद।
  2. क्षमता विकास आयोग।
  3. डिजिटल परिसम्पत्तियों के स्वामित्व तथा प्रचालन और ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए प्रौद्योगिकीय प्लेटफार्म हेतु विशेष प्रयोजन कंपनी (एसपीवी)।
  4. मंत्रिमंडल सचिव की अध्यक्षता में समन्वयन एकक।
यह कार्यक्रम सिविल सेवकों की क्षमता निर्माण के लिए नींव रखने के लिए बनाया गया था। यह कार्यक्रम सिविल सेवकों के बीच भारतीय संस्कृति मूल्यों और संवेदनाओं को बढ़ाएगा। कार्यक्रम के लिए एक iGOT कर्मयोगी मंच स्थापित किया जायेगा। iGOT का अर्थ Integrated Government Online Training प्लेटफार्म है। इस कार्यक्रम के मुख्य सिद्धांत इस प्रकार हैं :
  1. ऑन-साइट सीखने पर जोर देना
  2. मानव संसाधन प्रबंधन के लिए “नियम आधारित” से “भूमिकाओं पर आधारित” परिवर्तन का समर्थन करना
  3. साझा प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे का एक पारिस्थितिकी तंत्र निर्मित करना
  4. सिविल सेवा पदों को जांचना
  5. सिविल सेवकों को उनके व्यवहार और कार्यात्मक डोमेन दक्षताओं को और मजबूत करने के अवसर उपलब्ध कराना
  6. बेस्ट-इन क्लास कंटेंट क्रिएटर्स के साथ साझेदारी। इसमें स्टार्टअप, विश्वविद्यालय, सार्वजनिक प्रशिक्षण संस्थान और व्यक्तिगत विशेषज्ञ शामिल हैं।
इस योजना में 46 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों को शामिल किया गया है। इस प्रकार, भारत सरकार ने 510.86 करोड़ रुपये के रूप में आवश्यक धन का अनुमान लगाया है। यह योजना 2020-21 और 2024-25 के बीच लागू की जाएगी। साथ ही, इस योजना की सफलता की निगरानी के लिए एक मूल्यांकन मंच बनाया जायेगा।

इनोवेशन इंडेक्स में भारत चार पायदान की छलांग लगाकर 48वें स्थान पर पहुंचा

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआइआइ) यानी वैश्विक नवाचार सूचकांक में भारत पहली बार शीर्ष 50 देशों में शामिल हुआ है। भारत ने चार पायदान की छलांग लगाई और 48वें स्थान पर पहुंच गया है। मध्य और दक्षिण एशियाई देशों में वह इस सूचकांक में शीर्ष पर बना हुआ है। विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआइपीओ), कॉर्नेल विश्वद्यिालय और इनसीड बिजनेस स्कूल द्वारा बुधवार को संयुक्त रूप से वैश्विक नवाचार सूचकांक, 2020 की सूची जारी की गई। विश्व बौद्धिक संपदा संगठन ने एक बयान में कहा है कि स्विट्जरलैंड, स्वीडन, अमेरिका, ब्रिटेन और नीदरलैंड सूची में आगे बने हुई हैं। सूची के मुताबिक आइसीटी (सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी), सेवाओं के निर्यात, सरकारी ऑनलाइन सेवाओं और विज्ञान एवं इंजीनियरिंग में स्नातकों जैसे नवाचार के सूचकांक में भारत शीर्ष 15 देशों में शामिल है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आईआईटी - दिल्‍ली, आईआईटी- बॉम्‍बे, आईआईएस - बेंगलुरु और अन्‍य उच्‍च वैज्ञानिक संस्‍थानों के बल पर भारत निम्‍न, मध्‍य आय अर्थव्‍यवस्‍थाओं में सबसे अधिक नवाचार वाले देश में शामिल हो गया है।

सरकार द्वारा मोबाइल गेमिंग ऐप पबजी समेत उन 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है जो भारत की संप्रभुता एवं अखंडता, भारत की रक्षा, राज्‍य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्‍यवस्‍था के लिए नुकसानदेह हैं

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के अंतर्गत प्रदान की गई सूचना प्रौद्योगिकी (जनता द्वारा सूचना के उपयोग को अवरुद्ध करने की प्रक्रिया एवं सुरक्षा उपाय) नियम, 2009 के संबंधित प्रावधानों के तहत दी गई शक्तियों का उपयोग करते हुए और खतरों की उभरती प्रकृति को देखते हुए मोबाइल गेमिंग ऐप पबजी समेत 118 ऐप्स को ब्लॉक करने का निर्णय लिया है, क्योंकि उपलब्ध जानकारी के अनुसार ये उन गतिविधियों में शामिल हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए नुकसानदेह हैं। पबजी को दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम कंपनी ब्लूहोल ने डेवलप किया है। हालांकि, चीनी मल्टीनेशनल कंपनी टेन्सेंट की इसमें हिस्सेदारी है।

कोविड-19 समाधानों का संयुक्त रूप से पता लगाने के लिए भारत-अमेरिका वैज्ञानिकों की 11 टीमों का चयन किया गया

भारत और अमेरिका के वैज्ञानिकों की 11 टीमें जल्द ही नोवेल आरंभिक डायग्नोस्टिक जांचों, एंटीवायरल थेरेपी, ड्रग रिपर्पोजिंग, वंटीलेटर अनुसंधान, डिइंफेक्शन मशीनें और कोविड-19 सेंसर आधारित लक्षण ट्रैकिंग से लेकर अनूठे समाधानों का संयुक्त रूप से पता लगाएंगी। इन टीमों का चयन अमेरिका भारत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी इनडाउमेंट फंड (यूएसआईएसटीईएफ) द्वारा जारी अप्रैल 2020 में कोविड-19 इग्निशन ग्रांट्स के तहत एक आमंत्रण के लिए प्राप्त आवेदनों की एक सख्त द्विराष्ट्रीय समीक्षा प्रक्रिया के जरिये इन पहलों को आरंभ करने के लिए किया गया है। यूएसआईएसटीईएफ ने कोविड-19 चुनौतियों के समाधान के लिए अनूठे, नवोन्मेषी विचारों का प्रस्ताव रखते हुए ग्यारह द्विपक्षीय टीमों को तय किया है। यूएसआईएसटीईएफ की स्थापना भारत सरकार (विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के जरिये) तथा संयुक्त राज्य अमेरिका (विदेश मंत्रालय) के जरिये संयुक्त गतिविधियों के संवर्धन के लिए की गई है जिससे विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के माध्यम से नवोन्मेषण एवं उद्यमशीलता को बढ़ावा मिलेगा।

वॉटर हीरोज प्रतिस्पर्धा 2.0

जल शक्ति मंत्रालय के प्राथमिक उद्देश्यों में से एक देश में जल संरक्षण को जनांदोलन बनाना और पानी के प्रति चेतना को मजबूत बनाना है। इस उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण विभाग, जल शक्ति मंत्रालय ने जल संरक्षण एवं प्रबंधन जैसे अहम विषय पर लोगों तक पहुंच बनाने के उद्देश्य से 1 सितंबर, 2020 से ‘वॉटर हीरोज- शेयर योर स्टोरीज’ (जल नायक- अपनी कहानी बताएं) प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया है।

एनसीआरबी ने किसान आत्महत्याओं के आंकड़े जारी किए

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने किसान आत्महत्याओं के आंकड़े जारी किए। यह NCRB द्वारा प्रकाशित भारत में एक्सीडेंटल डेथ्स एंड सुसाइड्स रिपोर्ट का एक हिस्सा है। अक्टूबर 2019 में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने ”एक्सीडेंटल डेथ्स एंड सुसाइड्स इन इंडिया” रिपोर्ट जारी की। हालांकि, इसमें किसानों की आत्महत्या के आंकड़े शामिल नहीं थे। इससे देश में भारी विवाद पैदा हो गया था। किसानों की आत्महत्या के बारे में डेटा केवल 2015 तक उपलब्ध था। 2016 की कृषि आत्महत्याओं का डेटा एनसीआरबी द्वारा 2018 की शुरुआत में सरकार को प्रस्तुत किया गया था। हालांकि, यह प्रकाशित नहीं किया गया था। किसान आत्महत्याओं पर हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार 2019 में लगभग 42,480 किसानों और दैनिक वेतन भोगियों ने आत्महत्या की। इसमें पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 6% की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के अन्य निष्कर्ष इस प्रकार हैं2019 में लगभग 10,281 किसानों ने आत्महत्या की। यह आंकड़ा 2018 में 10,357 था।2019 में, आत्महत्या करने वाले दैनिक ग्रामीण वेतनभोगी श्रमिकों की संख्या 32,559 थी। 2018 में यह संख्या 30,132 थी।छत्तीसगढ़ में देश में सबसे ज्यादा आत्महत्या की दर 26.4% थी, उसके बाद केरल में 24.3% और तेलंगाना में 20.6% थी।देश में किसानों की आत्महत्या में कुल आत्महत्याओं का 7.4% योगदान है।आत्महत्या करने वाले 10,281 किसानों में से 4,324 खेतिहर मजदूर थे।2019 में कुल 5,563 पुरुष किसानों और 394 महिला किसानों ने आत्महत्या की।जिन राज्यों में किसान आत्महत्या की दर बढ़ी है, वे निम्नानुसार हैं :

  1. बिहार: 44.44%
  2. पंजाब: 37.5%
  3. दमन और दीव: 31.4%
  4. झारखंड: 22.6%
  5. आंध्र प्रदेश: 21.5%
2019 में देश में आत्महत्याओं की कुल संख्या 1,39,123 थी।

कैबिनेट ने उच्‍च गुणवत्तापूर्ण वस्त्रों के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और जापान के बीच सहमति पत्र को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जापानी बाजार हेतु भारतीय वस्त्रों और परिधानों की गुणवत्ता एवं परीक्षण को बेहतर करने के लिए वस्‍त्र समिति, भारत और मेसर्स निसेनकेन क्वालिटी इवैल्यूएशन सेंटर, जापान के बीच एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने को मंजूरी दे दी है। यह एमओयूमेसर्स निसेनकेन क्वालिटी इवैल्यूएशन सेंटर, जापान को वस्‍त्र और परिधान उत्पादों के लिए भारत में अपने सहकारी परीक्षण एवं निरीक्षण सेवा प्रदाता के रूप मेंवस्त्र समिति को निर्दिष्‍ट करने में सक्षम करेगा।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भूविज्ञान और खनिज संसाधनों के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और फिनलैंड के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भूविज्ञान और खनिज संसाधनों के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत सरकार के खान मंत्रालय के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग तथा फिनलैंड के रोजगार और आर्थिक मंत्रालय के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग (जियोलॉजियन तुत्कीमुस्केस्कु) के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है। यह समझौता ज्ञापन भूविज्ञान, प्रशिक्षण, खनिज पूर्वानुमान और उपयुक्तता विश्लेषण, 3/4 डी मॉडलिंग, भूकंपीय और अन्य भूभौतिकीय सर्वेक्षणों के लिए दोनों संगठनों के बीच वैज्ञानिक सहयोग को मजबूत बनाने की सुविधा प्रदान करता है।

कश्मीर में पहली बार कश्मीरी बनेगी राजभाषा

जम्मू-कश्मीर में पहली बार कश्मीरी को राजभाषा का दर्जा मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कश्मीरी के साथ-साथ डोगरी और हिन्दी को भी जम्मू-कश्मीर की राजभाषा का दर्जा देने का फैसला किया गया। पहले से मान्यता प्राप्त उर्दू और अंग्रेजी राजभाषा के रूप में बनी रहेंगी। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह के अनुसार संसद के आगामी सत्र में इस संबंध में विधेयक पेश किया जाएगा।

आरपीएफ के तीन जवान राष्‍ट्रपति द्वारा जीवन रक्षा पदक से सम्‍मानित

भारत के माननीय राष्ट्रपति ने रेलवे-सुरक्षा बल (आरपीएफ) के निम्नलिखित जवानों को जीवन रक्षा पदक पुरस्कारों से सम्मानित किया है।
1. सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक (मरणोपरांत) – स्‍वर्गीय श्री जगबीर सिंह, कांस्टेबल / उत्तर रेलवे : स्वर्गीय श्री जगबीर सिंह ने आदर्शनगर-आज़ादपुर रेलवे सेक्शन दिल्ली के नजदीक अपनी ड्यूटी के दौरान रेलवे परिसर में 4 बच्चों की जान बचाते हुए अपनी जान दे दी। अदम्‍य वीरता का परिचय देते हुए उसने खुद की परवाह किए बिना इन बच्चों की जान बचाई।
2. उत्तम जीवन रक्षा पदक- श्री शिवचरण सिंह, कांस्टेबल / पश्चिम रेलवे : श्री शिवचरण सिंह ने 10.08.2019 को ट्रेन संख्‍या 12959 में ट्रेन की पहरेदारी करते हुए देखा कि जब ट्रेन श्‍यामखयाली रेलवे स्टेशन के पास पटरियों पर जलभराव के कारण रूकी तो भारी बाढ़ में फंसने के कारण कुछ लोग मदद के लिए चिल्‍ला रहे थे। श्री शिवचरण सिंह अपनी जान की परवाह किए बिना उनकी मदद के लिए पहुंचा और 09 व्यक्तियों का बहुमूल्य जीवन बचाया।
3. उत्तम जीवन रक्षा पदक- श्री मुकेश कुमार मीणा हेड कांस्टेबल / उत्तर पश्चिम रेलवे : हेड कांस्टेबल /आरपीएफ /जोधपुर डिवीजन के श्री मुकेश कुमार मीणा ने 16.09.2018 को ट्रेन संख्‍या 22478 में पहरेदारी के दौरान 02 बच्चों के साथ एक महिला यात्री की जान बचाने में अनुकरणीय साहस प्रदर्शित किया। श्री मुकेश मीणा ने दौड़ती ट्रेन से छलांग लगाई और महिला यात्री को अपने दोनों बच्चों के साथ प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच के अंतर से बाहर निकाला।

खेल मंत्रालय के प्रयासों से 20 नए खेलों के एथलीट अब खेल कोटे के अंतर्गत सरकारी नौकरियों के लिए पात्र हुए

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी), भारत सरकार ने 1 सितंबर 2020 को 20 नए खेलों के एथलीटों को खेल कोटा का लाभ दिए जाने के खेल विभाग के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। केन्द्र सरकार के कार्यालयों में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की नियुक्ति के लिए पात्र खेलों की सूची में अब खेलों की संख्या 43 से बढ़कर 63 हो गई है और इसमें मल्लखम्ब, टग ऑफ वार, रोल बाल जैसे स्वदेशी तथा पारम्परिक खेल शामिल हैं। डीओपीटी द्वारा जारी संशोधित सूची में शामिल 20 नए खेल इस प्रकार हैं : बेसबाल, बॉडी बिल्डिंग (इसे पूर्व में जिम्नास्टिक के भाग के रूप में शामिल किया गया था।), साइक्लिंग पोलो, डीफ स्पोर्ट्स, फेंसिंग, कुडो, मल्लखम्ब, मोटरस्पोर्ट्स, नेट बाल, पैरा स्पोर्ट्स (पैरालम्पिक और पैरा एशियाई खेलों में शामिल खेल), पेनकेक सिलट, रोल बाल, रग्बी, सेपक टकरा, सॉफ्ट टेनिस, शूटिंग बाल, टेनपिन बॉलिंग, ट्राइएथलॉन, टग ऑफ वार और वुशु।

मुस्तफा अदीब बने लेबनान के नए प्रधानमंत्री

जर्मनी में लेबनान के राजदूत मुस्तफा अदीब (Mustapha Adib) को संकटग्रस्त लेबनान का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। अदीब, जो 2013 से बेरूत के बर्लिन दूत रहे हैं, पूर्व प्रधानमंत्री नजीब मिकाती की अध्यक्षता वाली एक छोटी सुन्नी पार्टी से हैं। लेबनान में हुए विस्फोट के कुछ दिनों बाद ही प्रधान मंत्री हसन दीब की सरकार ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया था। राष्ट्रपति मिशेल एउन ने जर्मनी में लेबनान के राजदूत अदीब से 128 सदस्यीय संसद में 90 वोट हासिल करने के बाद एक नई सरकार बनाने के लिए कहा था।

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ ने गूगल असिस्टेंट पर लॉन्च किया वॉइस चैटबोट "LiGo"

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने गूगल असिस्टेंट पर एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) -संचालित वॉइस चैटबोट, "LiGo" लॉन्च किया है। इससे कंपनी के पॉलिसीधारक को आसान वॉयस कमांड द्वारा अपने प्रश्नों का उत्तर ले सकेंगे। यह ग्राहकों के लिए उपयोग में आसान और सुविधाजनक सर्विस टच-पॉइंट प्रदान करता है। गूगल असिस्टेंट को LiGo की कार्यक्षमता का विस्तार कंपनी की रणनीति का एक हिस्सा है जो ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करते हैं। ग्राहक अपने एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन पर गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करके अपनी पॉलिसी नंबर या पंजीकृत फ़ोन नंबर बोलकर, तुरंत अपनी पॉलिसीस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। असिस्टेंट भारतीय अंग्रेजी में उपलब्ध है और 9 भारतीय भाषाओं समर्थित है। लॉन्च की गई नई सुविधा ग्राहकों के लिए एक अतिरिक्त लेयर प्रदान करेगी, अर्थात्, डिजिटल प्लेटफॉर्म को और अधिक मजबूत बनाएगी।

फॉच्यरून की ‘40 अंडर 40’ सूची में ईशा, आकाश अंबानी और रवींद्रन

अरबपति मुकेश अंबानी की बेटी ईशा और बेटे आकाश अंबानी को फॉच्यरून की ‘40 अंडर 40’ सूची में शामिल किया गया है। इस सूची में दुनिया के ऐसे लोगों को शामिल किया गया है, जिन्होंने लोगों को प्रेरित किया है। बायजूस के संस्थापक बाइजू रवींद्रन को भी इस सूची में जगह दी गई है। इसमें पांच क्षेत्रों में 40 साल से कम उम्र की प्रेरक हस्तियों को चुना गया है। ये क्षेत्र हैं -फाइनेंस, टेक्नोलॉजी, हेल्थकेयर, गवर्नमेंट और पॉलिटिक्स। टेक्नोलॉजी की सूची में ईशा, आकाश और बायजू रवींद्रन को जगह दी गई है।

ऑनलाइन थोक कारोबार में उतरी फ्लिपकार्ट

वालमार्ट की प्रमुख हिस्सेदारी वाली फ्लिपकार्ट होलसेल ने देश के तीन शहरों से अपने ऑनलाइन थोक कारोबार की शुरुआत कर दी है। पहले चरण में दिल्ली, गुरुग्राम व बेंगलुरु से किराना स्टोर चलाने वाले और स्थानीय मैन्यूफैक्चर्स यूनिटों के बीच इस सेवा की शुरुआत की गई है। कंपनी का कहना है कि वह अभी 50 ब्रांड व 250 स्थानीय कारोबारियों के साथ इसकी शुरुआत कर रही है। साल के अंत तक इसे 20 शहरों में विस्तार दिया जाएगा। कंपनी इस सेक्टर में अमेजन, मेट्रो कैश एंड कैरी के अलावा हाल ही में उतरी रिलायंस जियोमार्ट को चुनौती देगी।

अवीक सरकार बने प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के नए अध्यक्ष

एमेरिटस संपादक और आनंद बाज़ार ग्रुप ऑफ़ पब्लिकेशन्स के उपाध्यक्ष अवीक सरकार को प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) का नया अध्यक्ष चुना गया है। वह पंजाब केसरी अखबारों समूह के मुख्य संपादक विजय कुमार चोपड़ा की जगह लेंगे। अवीक सरकार भारतीय पेंगुइन बुक्स, पेंगुइन इंडिया के संस्थापक प्रबंध निदेशक, बिजनेस स्टैंडर्ड के संस्थापक संपादक और एबीपी ग्रुप द्वारा 2003 में स्टार न्यूज के अधिग्रहण में महत्वपूर्ण भूमिका रही थी।

हेमंत खत्री बने हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड के नए CMD

कमोडोर हेमंत खत्री (सेवानिवृत्त) ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में स्थित भारत सरकार-स्वामित्व वाले रक्षा शिपबिल्डर हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड (HSL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है। वह रियर एडमिरल एल वी शरत बाबू (सेवानिवृत्त) का स्थान लेंगे। इससे पहले, हेमंत खत्री HSL में रणनीतिक परियोजनाओं के निदेशक के रूप में सेवा दे रहे थे। हेमंत खत्री की एचएसएल के सीएमडी के रूप में नियुक्ति को 27 मई 2020 को कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा 1 सितंबर 2020 से 31 जुलाई 2025 तक उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक अथवा अगले आदेश तक मंजूरी दी गई थी।

CBDT के अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी को मिला 6 महीने का एक्सटेंशन

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने प्रमोद चंद्र मोदी को छह महीने की अवधि यानि 01.09.2020 से 28.022121 अथवा अगले आदेश तक के लिए पुन: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes) का अध्यक्ष नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। CBDT की अध्यक्षता इसके अध्यक्ष द्वारा की जाती है, इसमें अधिकतम छह सदस्य हो सकते हैं। यह आयकर विभाग के लिए नीति तैयार करता है। 1982 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आयकर संवर्ग) के अधिकारी पीसी मोदी को फरवरी 2019 में सीबीडीटी प्रमुख नियुक्त किया गया था। 31 अगस्त, 2019 को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद वह पिछले साल अगस्त में एक साल के लिए 31 अगस्त, 2020 तक के लिए इस पद पर फिर से नियुक्त किए गए थे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने हर जिले में बिजली चोरी रोकने के लिए anti-electricity theft police stations स्थापित करने का निर्णय लिया

उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली चोरी के लगातार मामलों की समस्या को दूर करने के लिए राज्य के हर जिले में विशेष बिजली चोरी रोधी पुलिस स्टेशन(anti-electricity theft police stations) स्थापित करने का निर्णय लिया है। गृह विभाग द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि बिजली चोरी के मुद्दे से निपटने के लिए समर्पित एक पुलिस स्टेशन सभी 75 जिलों में खोला जाएगा, जिसमें से 63 ने पहले ही काम करना शुरू कर दिया है। सरकार ने बिजली की चोरी में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के लिए प्रवर्तन दलों की संख्या 33 से बढ़ाकर 88 कर दी है। 53 टीमें पहले से ही काम कर रही हैं।

करण जौहर ने लिखी “The Big Thoughts Of Little Luv” टाइटल बुक

बॉलीवुड फिल्म निर्माता करण जौहर ने अपने जुड़वाँ बच्चों यश और रूही से प्रेरित होकर “The Big Thoughts of Little Luv” टाइटल उनेक चित्र वाली बुक लिखी है। इस पुस्तक का प्रकाशन Juggernaut Books द्वारा किया जाएगा। यह पुस्तक जुड़वाँ बच्चों लव और कुशा की कहानी पर आधारित है, जिसमें उनकी परवरिश के दौरान माता-पिता के सामने आने वाली चुनौतियों के वर्णन किया गया है। इससे पहले करण जौहर ने 2017 में “An Unsuitable Boy” शीर्षक से अपनी आत्मकथा का विमोचन किया था।

CFI 2021 में करेगा पहले साइक्लिंग शिखर सम्मेलन की मेजबानी

साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीएफआई) देश में साइकिल चलाने की संस्कृति को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 2021 में पहली बार साइक्लिंग शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। यह एक दिवसीय शिखर सम्मेलन साइक्लिंग की संस्कृति को बढ़ावा देने और नवोदित और पेशेवर साइकिल चालकों के साथ जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए होगी। साइक्लिंग समिट 2021 की मेजबानी दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर में की जाएगी और इसमें देश भर के साइकिल उत्साही, प्रसिद्ध एथलीटों और व्यवसायों का एक अनूठा संगम मिलने की उम्मीद है। साइक्लिंग शिखर सम्मेलन 2021 में साइकिल चालक, एथलीट, फिटनेस और खेल के प्रति उत्साही, साइक्लिंग कोच, स्वास्थ्य और पोषण विशेषज्ञ और प्रभावित करने वाले शामिल होंगे। साथ ही, इसमें स्वदेशी और वैश्विक ब्रांड भी होंगे जो स्वास्थ्य, फिटनेस और साइकलिंग के प्रति उत्साही लोगों की जरूरतों को पूरा करते हैं। इस शिखर सम्मेलन में प्रत्येक शहर में लगभग 25,000 लोगों के आने का अनुमान है।

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ गतिरोध के दौरान ‘स्पेशल फ्रंटियर फोर्स’ ने कुछ रणनीतिक ऊँचाइयों पर कब्ज़ा करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई

हाल ही में लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control- LAC) पर चीन के साथ गतिरोध के दौरान ‘स्पेशल फ्रंटियर फोर्स’ (Special Frontier Force- SFF) जिसे विकास बटालियन (Vikas Battalion) के नाम से भी जाना जाता है, ने कुछ रणनीतिक ऊँचाइयों पर कब्ज़ा करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। SFF का गठन वर्ष 1962 में भारत-चीन युद्ध के तुरंत बाद किया गया था।यह एक ‘कोवर्ट आउटफिट’ (Covert Outfit) थी जिसमें तिब्बतियों को भर्ती किया जाता था किंतु अब इसमें तिब्बतियों एवं गोरखाओं दोनों को भर्ती किया जाता है।शुरूआत में इसे ‘Establishment 22’ के नाम से जाना जाता था।इसका नाम ‘Establishment 22’ इसलिये रखा गया था क्योंकि इसे मेजर जनरल सुजान सिंह उबान (Major General Sujan Singh Uban) ने प्रस्तावित किया थामेजर जनरल सुजान सिंह उबान एक आर्टिलरी अधिकारी थे जिन्होंने 22 माउंटेन रेजिमेंट (22 Mountain Regiment) की कमान संभाली थी।इसके बाद इसे ‘स्पेशल फ्रंटियर फोर्स’ के रूप में नामित किया गया था और अब यह कैबिनेट सचिवालय के दायरे में आता है जहाँ इसका नेतृत्त्व एक महानिरीक्षक (Inspector General) करता है जो मेजर जनरल रैंक का एक सेना अधिकारी होता है।

‘एस्ट्रोसैट’ ने पृथ्वी से 9.3 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित AUDFs01 नाम से एक आकाशगंगा का पता लगाया

भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, भारतीय खगोलविदों ने अंतरिक्ष विज्ञान में एक महत्त्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए ब्रह्मांड की सबसे दूर की नक्षत्र आकाशगंगाओं में से एक की खोज की है, जो कि अनुमानतः पृथ्वी से 9.3 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। इस संबंध में सूचना देते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि ‘यह देश के लिये गर्व की बात है कि भारत की पहली मल्टी-वेवलेंथ स्पेस ऑब्ज़र्वेटरी ‘एस्ट्रोसैट’ (AstroSat) ने पृथ्वी से 9.3 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित AUDFs01 नाम से एक आकाशगंगा का पता लगाया है। इस आकाशगंगा की खोज पुणे स्थित इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिज़िक्स के डॉ. कनक साहा के नेतृत्त्व में खगोलविदों की टीम ने की है। भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा की गई यह महत्त्वपूर्ण खोज यह जानने में मदद करेगी कि ब्रह्मांड का डार्क युग किस प्रकार समाप्त हुआ और किस प्रकार वहाँ प्रकाश उत्पन्न हुआ। एस्ट्रोसैट (AstroSat) भारत का पहला बहु तरंग दैर्ध्य वाला उपग्रह है जिसमें पाँच अद्वितीय एक्स-रे एवं पराबैंगनी दूरबीन कार्य कर रही हैं। इसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा 28 सितंबर, 2015 को लॉन्च किया गया था।

बाढ़ के पूर्वानुमान के लिए बांग्लादेश के साथ Google ने भागीदार की

Google ने बाढ़ की चेतावनी सेवाओं को देश में लाने के लिए बांग्लादेश जल विकास बोर्ड के साथ भागीदारी की है। Google ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पर इसकी घोषणा करते हुए कहा कि वर्तमान में यह बांग्लादेश में 40 मिलियन से अधिक लोगों को कवर करता है और यह पूरे देश में अपनी कवरेज का विस्तार करने के लिए काम कर रहा है। येल के सहयोग से किए गए एक अध्ययन का हवाला देते हुए, कहा कि 65 प्रतिशत से अधिक लोग जो अग्रिम बाढ़ की चेतावनी प्राप्त करते हैं, वे अपनी और अपनी संपत्ति की रक्षा के लिए कार्रवाई करते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार ने शुरू किया अभियान 'गंदगी भारत छोड़ो'

मध्य प्रदेश में, राज्य सरकार द्वारा एक विशाल गंदगी भारत छोड़ो अभियान शुरू किया गया था। शहरी विकास और आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि इस अभियान को एक जन आंदोलन का रूप दिया गया है। अभियान को पाँच विषयों में विभाजित किया गया- स्वच्छता शपथ, शहरी अपशिष्ट उत्सर्जन में निरंतर कमी, COVID परिस्थितियों में स्वच्छता, घरों के स्रोतों से कचरे का पृथक्करण और सार्वजनिक स्थानों के लिए एक विशेष स्वच्छता अभियान शुरू करना।

बोस्टन डायनेमिक्स ‘स्पॉट’ रोबोट विकसित किया

स्पॉट’ नामक इस रोबोट को ‘मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के बोस्टन डायनेमिक्स (Boston Dynamics) द्वारा विकसित किया गया है। इसे हाथ से पकड़ने वाले डिवाइस द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, यह एक कुत्ते के समान चार पैरों पर चल सकता है। इस रोबोट में चार कैमरे (एक इंफ्रारेड और तीन मोनोक्रोम) लगे हैं। यह 2 मीटर दूर से लोगों का तापमान, श्वसन दर, नाड़ी दर और रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति (Blood Oxygen Saturation) को माप सकता है।इंफ्रारेड कैमरा (Infrared Camera) त्वचा के तापमान एवं श्वसन दर को मापता है। जबकि मोनोक्रोम कैमरा (Monochrome Camera) नाड़ी दर एवं रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति (Blood Oxygen Saturation) को मापता है।

सरकार ने कहा-सभी सरकारी कैलेंडर, डायरी और ऐसी अन्य सामग्रियों का प्रकाशन अब डिजिटल रूप में

केन्‍द्र सरकार ने कहा कि सभी सरकारी कैलेंडर, डायरी और ऐसी अन्य सामग्रियों का प्रकाशन बंद कर दिया जाएगा और यह डिजिटल रूप में उपलब्ध रहेंगी। सभी मंत्रालयों, विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम अब डिजिटल या ऑनलाइन तरीका अपनाएंगे। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि सभी क्षेत्रों में ई-बुक्स के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाएगा। किसी भी मंत्रालय और विभाग में आने वाले वर्ष के दौरान कैलेंडर, डेस्कटॉप कैलेंडर, डायरी जैसी अन्य सामग्री का प्रकाशन नहीं होगा।

टेनिस में 7 साल में ग्रैंड स्लैम सिंगल्‍स के मुख्‍य ड्रा का मैच जीतने वाले सुमित नागल पहले भारतीय बने

भारत के सुमित नागल यू एस ओपन टेनिस टूर्नामेन्‍ट के दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। उन्‍होंने अमरीका के ब्रैडली क्‍लाहन को पहले दौर में 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से हराया। दुनिया के 122वें नम्‍बर के खिलाडी सुमित नागल पिछले सात वर्षों में ग्रैड स्‍लैम के सिंगल्‍स मुकाबले के मुख्‍य ड्रॉ में मैच जीतने वाले पहले भारतीय हैं। इससे पहले 2013 में सोमदेव देवबर्मन ऑस्‍ट्रेलियन ओपन, फ्रैंच ओपन और यूएस ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे थे। दूसरे दौर में सुमित नागल का मुकाबला ऑस्ट्रि‍या के डॉमिनिक थिएम से होगा।

2 सितंबर: विश्व नारियल दिवस

हर साल विश्व नारियल दिवस 2 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन को भारत सहित एशिया-प्रशांत क्षेत्र में मनाया जाता है। भारत में नारियल केरल, कर्नाटक, सुंदरबन, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में उगाया जाता है। इस वर्ष, इस दिन को 'दुनिया को बचाने के लिए नारियल में निवेश करें' विषय के तहत मनाया गया।

आंध्रप्रदेश में खुदाई के दौरान रेनाटी चोल युग के एक दुर्लभ शिलालेख की प्राप्ति हुई

हाल ही में आंध्रप्रदेश के कुडप्पा (Kadapa) ज़िले में खुदाई के दौरान रेनाटी चोल युग (Renati Chola Era) के एक दुर्लभ शिलालेख की प्राप्ति हुई है। यह दुर्लभ शिलालेख डोलोमाइट चट्टान का एक टुकड़ा है। जिस पर तेलुगू भाषा में उत्कीर्ण किया गया है।25 पंक्तियों में उत्कीर्ण इस शिलालेख को पुरातन तेलुगू भाषा में लिखा गया था, चट्टान के एक तरफ 11 पंक्तियों को तथा 14 पंक्तियों को दूसरी तरफ उत्कीर्ण किया गया था।यह शिलालेख 8वीं शताब्दी के आसपास का बताया जाता है जब यह क्षेत्र (कडप्पा ज़िले के आसपास का क्षेत्र ) रेनाडू (Renadu) के चोल महाराजा के अधीन था।शिक्षाविद् बताते हैं कि यह शिलालेख सिद्यामायु (Sidyamayu) नामक एक व्यक्ति को उपहार में दी गई छह मार्टटस [Marttus- एक प्रकार की भूमि मापने की इकाई) भूमि के रिकॉर्ड से संबंधित है।सिद्यामायु (Sidyamayu), पिडुकुला गाँव में मंदिर की सेवा करने वाले ब्राह्मणों में से एक ब्राह्मण था।

जयपुर शहर में जलभराव होने से अल्बर्ट हॉल संग्रहालय में रखी 2400 वर्ष पुरानी मिस्र की ममी को सुरक्षित किया गया

हाल ही में राजस्थान के जयपुर शहर में अत्यधिक वर्षा के कारण जलभराव होने से ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल संग्रहालय (Albert Hall Museum) में रखी 2400 वर्ष पुरानी मिस्र की ममी (Egyptian Mummy) को सुरक्षित किया गया। अल्बर्ट हॉल संग्रहालय के अधिकारियों के अनुसार, यह ममी ‘टूटू’ (TUTU) मिस्र के टॉलेमिक युग (322 ईसा पूर्व से 30 ईसा पूर्व) से पहले की है।यह ममी मिस्र के पुजारी परिवार की एक महिला सदस्य ‘टूटू’ (TUTU) की है।इसे मिस्र के प्राचीन शहर पानोपोलिस (Panopolis) के अखमीन (Akhmin) क्षेत्र में 300 से अधिक वर्षों पहले प्राप्त किया गया था।इस ममी (भारत में केवल छह में से एक) को जयपुर के तत्कालीन राजा सवाई ईश्वर सिंह (Sawai Ishwar Singh) को वर्ष 1887 में जयपुर में एक प्रदर्शनी के लिये काहिरा (मिस्र) के संग्रहालय द्वारा उपहार में दिया गया था। जयपुर में अल्बर्ट हॉल संग्रहालय राजस्थान का सबसे पुराना संग्रहालय है और राजस्थान के राज्य संग्रहालय के रूप में कार्य करता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.