Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 September 2020

श्री मनसुख मंडाविया ने ‘सरोद-पोर्ट्स’ लॉन्च किया

केंद्रीय नौवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री मनसुख मंडाविया ने नई दिल्ली में वर्चुअल समारोह के माध्यम से सरोद-पोर्ट्स (सोसाइटी फॉर अफोर्डेबल रिड्रेसल ऑफ डिस्प्यूट्स (विवादों के किफायती समाधान के लिए समिति) - पोर्ट्स) का शुभारंभ किया। लॉन्च के अवसर पर श्री मनसुख मंडाविया ने सरोद - पोर्ट्स को गेम चेंजर का नाम दिया और कहा कि यह भारत के पोर्ट सेक्टर में उम्मीद, विश्वास और न्याय का महत्वपूर्ण तंत्र बन जाएगा। सरोद - पोर्ट्स की स्थापना सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत निम्नलिखित उद्देश्यों के साथ की गई है:

  1. न्यायपूर्ण तरीके से विवादों का किफायती और समयबद्ध समाधान
  2. मध्यस्थों के रूप में तकनीकी विशेषज्ञों के पैनल के साथ विवाद समाधान तंत्र का संवर्धन।
सरोद - पोर्ट्स में इंडियन पोर्ट्स एसोसिएशन (आईपीए) और इंडियन प्राइवेट पोर्ट्स एंड टर्मिनल्स एसोसिएशन (आईपीटीटीए) के सदस्य शामिल हैं।

प्रधानमंत्री 12 सितम्‍बर को मध्‍य प्रदेश में गृह प्रवेशम में भाग लेंगे और पीएमएवाई-जी के अंतर्गत निर्मित 1.75 लाख मकानों का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 सितंबर को, मध्य प्रदेश में गृह प्रवेशम में भाग लेंगे और प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के अंतर्गत निर्मित 1.75 लाख घरों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन करेंगे। इन सभी घरों को वर्तमान चुनौतीपूर्ण कोविड-19 महामारी की अवधि के दौरान बनाया / पूरा किया गया है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

प्रधानमंत्री ने पीएम मत्स्य योजना, ई-गोपाला ऐप और बिहार में कई पहलों का शुभारम्भ किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार में मछली उत्पादन, डेयरी, पशुपालन और कृषि में अध्ययन एवं अनुसंधान से संबंधित पीएम मत्स्य सम्पदा योजना, ई-गोपाला ऐप और कई पहलों का शुभारम्भ किया है। 20,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ इस योजना का देश के 21 राज्यों में शुभारम्भ किया जा रहा है। स्वतंत्रता के बाद ऐसा पहली बार है कि देश में मत्स्य पालन क्षेत्र के लिए इतनी बड़ी योजना का शुभारम्भ किया गया है। ई-गोपाला ऐप एक ऑनलाइन डिजिटल माध्यम होगा, जिससे किसानों को अच्छी गुणवत्ता के पशु चुनने में सहायता मिलेगी और बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी।

डेल्फ्ट यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी ने ‘फ्लाइंग वी’ एयरक्राफ्ट की पहली वास्तविक परीक्षण उड़ान का सफलतापूर्वक संचालन किया

हाल ही में डेल्फ्ट यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (Delft University of Technology- TU Delft) के एक ड्रोन पायलट के साथ शोधकर्त्ताओं एवं इंजीनियरों की एक टीम ने ‘फ्लाइंग वी’ एयरक्राफ्ट (Flying V Aircraft) के स्केल किये गए मॉडल की पहली वास्तविक परीक्षण उड़ान का सफलतापूर्वक संचालन किया है। यह विमान V-आकार में होने के कारण इसे ‘फ्लाइंग वी’ (Flying V) नाम दिया गया है। कंप्यूट्रीकृत गणना के अनुसार, आज के उन्नत हवाई जहाज़ों की तुलना में इस विमान के बेहतर वायुगतिकीय आकार और कम वजन से ईंधन की खपत में 20% की कमी आएगी। एक ‘फ्लाइंग वी’ एयरक्राफ्ट (Flying V Aircraft) लगभग 314 यात्रियों एवं 160 क्यूबिक मीटर की कार्गो क्षमता वहन कर सकता है।

राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (आरसीएफ) ने ट्रॉम्बे यूनिट, मुम्‍बई में अपना मेथनॉल संयंत्र शुरू किया

राष्ट्रीय केमिकल्‍स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (आरसीएफ) रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अधीन एक सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम है, जिसने 8 सितम्‍बर, 2020 से ट्रॉम्बे यूनिट, मुम्‍बई स्थित अपना मेथनॉल संयंत्र शुरू कर दिया है। यह आत्मनिर्भर भारत अभियान की दिशा में बढ़ाया गया कदम है। आरसीएफ की प्रतिदिन 242 मीट्रिक टन मेथनॉल का उत्पादन करने की क्षमता है। अभी तक आरसीएफ अपनी आंतरिक खपत और व्यापारिक उद्देश्यों के लिए मेथनॉल का आयात करता रहा है। अपने स्वयं के मेथनॉल उत्पादन से आरसीएफ अब अपनी खपत के लिए आयात पर निर्भर नहीं रहेगा बल्कि यह अन्य मेथनॉल आधारित उद्योगों की जरूरतों को पूरा करने की स्थिति में भी होगा।

भारतीय डाक ने डाक योजनाओं की 100 प्रतिशत ग्रामीण कवरेज सुनिश्चित करने के लिए फाइव स्टार गांव योजना शुरू की

डाक विभाग ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रमुख डाक योजनाओं का सार्वभौमिक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए, फाइव स्टार गांवों के नाम से एक योजना शुरू की है। यह योजना विशेष रूप से सुदूरवर्ती गांवों में जन जागरूकता और डाक उत्पादों और सेवाओं तक पहुंचने की खाई को पाटने का प्रयास करेगी। फाइव स्टार गांवों की योजना के तहत सभी डाक उत्पादों और सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध और विपणन और प्रचारित किया जाएगा। शाखा कार्यालय ग्रामीणों की सभी संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करेंगे। फाइव स्टार योजना के अंतर्गत आने वाली योजनाओं में शामिल हैं: i) बचत बैंक खाते, आवर्ती जमा खाते, एनएससी/केवीपीप्रमाण पत्र, ii) सुकन्या समृद्धि खाते / पीपीएफखाते, iii) वित्त पोषित डाकघर बचत खाता भारतीय डाक पेमेंट बैंक खाते, iv) पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी / ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी और v) प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना खाता / प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खाता। यदि कोई गाँव उपरोक्त सूची में से चार योजनाओं के लिए सार्वभौमिक कवरेज प्राप्त करता है, तो उस गाँव को फोर-स्‍टार दर्जा मिल जाएगा; यदि कोई गाँव तीन योजनाओं को पूरा करता है, तो उस गाँव को थ्री-स्‍टार दर्जा दिया जाएगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की सैन्य बल मंत्री सुश्री फ्लोरेंस पार्ली की उपस्थिति में भारतीय वायुसेना में औपचारिक रूप से शामिल हुआ राफेल एयरक्राफ्ट

एयर फोर्स स्टेशन, अंबाला में एक औपचारिक कार्यक्रम में आज लड़ाकू विमान राफेल को औपचारिक रूप से भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में शामिल कर लिया गया है। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की सैन्य बल मंत्री सुश्री फ्लोरेंस पार्ली ने इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। फ्रांस से पहले पांच राफेल एयरक्राफ्ट 27 जुलाई, 2020 को एयर फोर्स स्टेशन, अंबाला पहुंचे थे जो 17 स्क्वाड्रन ‘गोल्डन ऐरोज’ का हिस्सा होंगे।

भारत और जापान ने दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपूर्ति और सेवाओं के पारस्परिक प्रावधान के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

भारत और जापान ने भारत के सशस्‍त्र बलों तथा जापान के आत्‍मरक्षा बलों के मध्‍य आपूर्ति और सेवाओं के पारस्‍परिक प्रावधान के संबंध में दोनों देशों के बीच अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किए। इस अनुबंध पर कल रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और जापान के राजदूत श्री सुजुकी सातोशी ने हस्‍ताक्षर किए। इस समझौते से भारत और जापान के सशस्‍त्र बलों के मध्‍य द्विपक्षीय प्रशिक्षण गतिविधियों संयुक्‍त राष्‍ट्र शान्ति स्‍थापना संचालनों, मानवतावादी अंतर्राष्‍ट्रीय राहत और पारस्‍परिक रूप से सहमत अन्‍य गतिविधियों में संलग्‍न रहते हुए आपूर्ति और सेवाओं के परस्‍पर प्रावधान में भारत और जापान दोनों देशों के सशस्‍त्र बलों के बीच घनिष्‍ठ सहयोग के लिए सक्षम ढांचा स्‍थापित होगा। ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, फ्रांस और सिंगापुर से भी भारत का ऐसा समझौता है।

नई शिक्षा नीति लागू करने वाला पहला राज्य- हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा। इस प्रकार हिमाचल प्रदेश नई शिक्षा नीति को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने बीते माह 24 अगस्त को राज्य में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कार्यान्वयन के लिये शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में 40 सदस्यों के एक टास्क फोर्स के गठन का निर्णय लिया था। ध्यातव्य है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 जुलाई, 2020 को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को मंज़ूरी दी थी, जिसमें 2035 तक 50 प्रतिशत सकल नामांकन अनुपात (GER) के लक्ष्य समेत उच्च शिक्षा में कई अन्य बड़े सुधार करने का प्रावधान किया गया है। करीब तीन दशक के बाद देश में नई शिक्षा नीति को मंज़ूरी दी गई है। इससे पूर्व वर्ष 1986 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाई गई थी और वर्ष 1992 में इसमें संशोधन किया गया था।

परेश रावल नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के चेयरपर्सन बने

परेश रावल को नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है। परेश रावल के फिल्मी करियर की शुरुआत 1984 में आई होली से हुई थी। इसके बाद 1985 में आई अर्जुन में भी नजर आए थे। परेश को 1993 में सर और 1994 में वो छोकरी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था। परेश रावल गुजराती थिएटर के अलावा टीवी शो में भी काम करते रहे हैं। उन्हें रीता भादुड़ी के साथ शो बनते-बिगड़ते और चुनौती में भी देखा गया था।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने IBA द्वारा जारी EASE 2.0 इंडेक्स में किया टॉप

बैंक ऑफ बड़ौदा को हाल ही में जारी EASE बैंकिंग सुधार सूचकांक 2.0 में पहले स्थान पर रखा गया है। इस वहीँ सूचकांक में भारतीय स्टेट बैंक और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) को क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान मिला है। भारतीय बैंकिंग संघ (Indian Banking Association) द्वारा EASE (Enhanced Access and Service Excellence) सुधार सूचकांक को तैयार किया गया है। इस सूचकांक को जारी करने का उद्देश्य सार्वजनिक उपक्रमों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाके उन्हें एक-दूसरे से सीखने के लिए प्रोत्साहित करके पीएसबी में जरुरी बदलाव लाना है।

विदेश राज्‍यमंत्री वी मुरलीधरन ने पूर्वी एशियाई देशों के विदेश मंत्रियों की दसवीं शिखर बैठक में भाग लिया

विदेश राज्‍यमंत्री वी मुरलीधरन ने पूर्वी एशियाई देशों के विदेश मंत्रियों की दसवीं शिखर बैठक में भाग लिया। वर्चुअल रूप से आयोजित बैठक में पूर्वी एशिया के देशों के विदेश मंत्रियों ने भाग लिया। बैठक की अध्‍यक्षता वियतनाम के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री ने की। अपनी 15वीं वर्षगांठ पर आयोजित बैठक में पूर्वी एशिया शिखर बैठक मंच के नेतृत्‍व को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा हुई। श्री मुरलीधरन ने अपने संबोधन में कोविड महामारी से निपटने में दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन आसियान के अध्‍यक्ष के रूप में वियतनाम के प्रयासों की सराहना की।

एससीओ की राज्‍याध्‍क्षों की परिषद की बैठक नवम्‍बर में आयोजित की जाएगी

शंघाई सहयोग संगठन - एससीओ की राज्‍याध्‍क्षों(Heads of State Council-HSC ) की परिषद की बैठक नवम्‍बर में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित की जाएगी। रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने एससीओ के सदस्‍य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में वीडियो कॉल के जरिए इसकी घोषणा की। रूस के राष्‍ट्रपति ने कहा कि कोरोना महामारी के प्रकोप से उत्‍पन्‍न स्थिति को देखते हुए एससीओ जुलाई में राष्‍ट्राध्‍यक्षों की आयोजित नहीं करा सका जो कि दुर्भाग्‍यपूर्ण है।

भारत 29-30 नवंबर को नई दिल्ली में एससीओ की सीएचजी बैठक की मेजबानी करेगा

भारत 29-30 नवंबर, 2020 को नई दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन के शासनाध्यक्षोंCouncil of Heads of Government (CHG) की बैठक की मेजबानी करने वाला है। यह शंघाई सहयोग संगठन के पूर्ण सदस्य के रूप में भारत द्वारा आयोजित की जाने वाली पहली प्रधान मंत्री स्तर की बैठक होगी।

SBI जैविक कपास उत्पादकों के लिए शुरू करेगा नई ऋण योजना

भारतीय स्टेट बैंक जैविक कपास उत्पादकों के लिए "SAFAL" नामक एक नया ऋण उत्पाद शुरू करने की योजना बना रहा है। उत्पाद Safe and Fast Agriculture Loan (SAFAL) मुख्य रूप से जैविक कपास उगाने वालों पर केंद्रित होगी, जिन्होंने पहले कभी भी ऋण नहीं लिया है। एसबीआई इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) का इस्तेमाल करेगा।

टाटा मूलभूत अनुसंधान संस्‍थान के वैज्ञानिकों ने सिम्‍यूलेशन मॉडल विकसित किया

टाटा मूलभूत अनुसंधान संस्‍थान--टीआईएफआर के वैज्ञानिकों ने भारतीय विज्ञान संस्‍थान के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर मुंबई में कोविड-19 महामारी के संक्रमण की रफ्तार के विश्‍लेषण के लिए सिम्‍यूलेशन मॉडल विकसित किया है। इस मॉडल के आधार पर लगाए गए अनुमानों के अनुसार मुंबई में इस साल दिसम्‍बर या अगले साल जनवरी तक लोगों में महामारी के लिए हर्ड इम्‍यूनिटी यानी सामूहिक प्रतिरोध क्षमता उत्‍पन्‍न हो जाएगी। टीआईएफआर के वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि अगले साल जनवरी-फरवरी के बाद कोविड-19 के मामलों में जबरदस्‍त कमी आएगी।

पत्रकार बॉब वुडवर्ड की किताब ‘रेज’ में छपी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणियां चर्चा में

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और एक रहस्यमय अमेरिकी हथियार को लेकर नई किताब ‘रेज’ में छपी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणियां चर्चा में आ गई हैं। चूंकि, राष्ट्रपति चुनाव में अब दो महीने से भी कम का वक्त बचा है, यह किताब ट्रंप को असहज कर सकती है। यह किताब अमेरिका के खोजी पत्रकार बॉब वुडवर्ड ने लिखी है। यह ट्रंप के 18 साक्षात्कारों पर आधारित है और 15 सितंबर से दुकानों पर उपलब्ध होगी। वुडवर्ड ने इस किताब और साक्षात्कार के कुछ अंश मीडिया को जारी किए हैं।

भिक्षावृत्ति को अपराध की श्रेणी से बाहर रख सकती है रेलवे

रेलगाड़ियों/रेलवे स्टेशनों/रेलवे परिसरों पर भीख मांगना और धूम्रपान करना अपराध की श्रेणी से बाहर हो सकता है। इसके लिये रेलवे बोर्ड एक प्रस्ताव बना कर कैबिनेट से पास कराने की प्रक्रिया में है। रेलवे ने इस तरह का प्रस्ताव कैबिनेट सचिवालय के उस निर्देश के बाद तैयार किया है, जिसमें वैसे नियम-कानूनों को निरस्त करने को कहा गया है, जिसमें छोटी मोटी गलती के लिये भी जेल भेजा जाता है या जुर्माना वसूला जाता है। रेलवे अधिनियम, 1989 के सेक्शन-144 के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति रेलगाड़ी/रेलवे प्लेटफॉर्म/रेलवे परिसर में भीख मांगता पकड़ा जाता है तो उस पर 1,000 रुपए तक का ज़ुर्माना या एक वर्ष तक की कैद या फिर दोनों हो सकते हैं।

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत योजना के अन्‍तर्गत गोवा राज्‍य को झारखंड के साथ जोडा गया

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत योजना के अन्‍तर्गत गोवा राज्‍य को झारखंड के साथ जोडा गया है। दोनों राज्‍यों के बीच सांस्‍कृतिक गतिविधियों का आदान-प्रदान हो रहा है। लॉकडाउन के दौरान ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन में कमी आई थी, लेकिन अब इनके वर्चुअल आयोजन पर ज्‍यादा ध्‍यान दिया जा रहा है।

अमेरिका ने चीन से प्रमुख निर्यात पर रोक लगाई

COVID-19 और अमेरिका व चीन के बीच आर्थिक तनाव के कारण अमेरिका चीन के झिंजियांग क्षेत्र से मुख्य उत्पादों के निर्यात को रोकने की दिशा में काम कर रहा है। दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच बढ़ते तनाव के दौरान, यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन के अधिकारियों ने उत्पादों का उल्लेख करने वाली सूची प्रस्तुत की। अमेरिकी निर्यात प्राधिकरणों द्वारा अवरुद्ध किए जाने वाले प्रमुख उत्पादों में शामिल हैं, सूती धागे, वस्त्र और परिधान, टमाटर, टमाटर का पेस्ट और अन्य उत्पाद। इनके अलावा प्रतिबंध में पांच महत्वपूर्ण वस्तुएं भी शामिल हैं।

भुवनेश्वर कुमार और स्मृति मंधाना होंगे Playerzpot के ब्रांड एंबेसडर

फैंटसी स्पोर्ट्स गेमिंग प्लेटफार्मों Playerzpot ने क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार और स्मृति मंधाना को अपना ब्रांड एंबेसडर साइन करने की घोषणा की है। प्लेयरज़पॉट एक फंतासी स्पोर्ट्स गेमिंग ऐप है जो अपने यूजर्स को फैंटसी क्रिकेट खेलने में सक्षम बनाता है। साझेदारी के बाद ब्रांड के आगामी अभियानों में क्रिकेटरों को देखा जा सकता है, विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से प्लेयरज़पॉट का प्रचार करेंगे। यह जोड़ी ब्रांड को उनके खेल प्रतिभा के साथ जोड़ेगी और प्रमुख लक्षित दर्शकों लुभाने में मदद करेगी। भुवनेश्वर कुमार एक प्रतिष्ठित क्रिकेटर और युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा हैं। स्मृति मंधाना भी एक विश्व स्तरीय परफ़ॉर्मर हैं और बेहद खूबसूरती से खेल, क्रिकेट और यहां तक कि महिला दर्शकों के से जुड़ी हुई हैं।

AIM ने आत्मनिर्भर भारत ARISE-अटल न्यू इंडिया चैलेंजेज पहल का किया शुभारंभ

भारतीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों तथा स्टार्टअप्स में अनुसंधान एवं नवाचार लागू करने के लिये अटल इनोवेशन मिशन (Atal Innovation Mission), नीति आयोग ने अपने सबसे बहुप्रतीक्षित कार्यक्रमों में से एक आत्मनिर्भर भारत एआरआईएसई-एएनआईसी पहल [ARISE-ANIC (Atal New India Challenges) Initiative] की शुरुआत की। यह कार्यक्रम भारतीय MSMEs और स्टार्टअप्स में अनुसंधान और नवाचार को लागू करने में बढ़ावा देगा। यह पहल एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक नवाचारों को पहचानने और बढ़ावा देने में मदद करेगी। यह कार्यक्रम अलग-अलग सेक्टर की समस्याओं का इनोवेटिव समाधान खोजने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), चार मंत्रालयों- रक्षा मंत्रालय, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय- और संबंधित उद्योगों द्वारा संचालित किया जाएगा। यह कार्यक्रम प्रस्तावित प्रौद्योगिकी समाधान और / या उत्पाद के त्वरित विकास के लिए 50 लाख रुपये तक के वित्त पोषण की सहायता करके लागू अनुसंधान आधारित नवाचारों को मदद करेगा।

कावारत्ती द्वीप पर ‘बायोलॉजिकल कंट्रोल ऑफ रोडेंट्स’ प्रोजेक्ट के लिये लक्षद्वीप प्रशासन ने श्वेत उल्लुओं का उपयोग करना शुरू किया

कावारत्ती द्वीप (Kavaratti Island) पर ‘बायोलॉजिकल कंट्रोल ऑफ रोडेंट्स’ (Biological Control of Rodents) नामक एक पायलट प्रोजेक्ट के लिये लक्षद्वीप प्रशासन ने श्वेत उल्लुओं (Barn Owls) का उपयोग करना शुरू किया। गौरतलब है कि कावारत्ती द्वीप पर चूहे अप्रत्याशित रूप से नारियल की फसल को नुकसान पहुँचा रहे थे जिससे स्थानीय लोगों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा था। वर्ष 2019 में इन श्वेत उल्लुओं को केरल के तिरुवनंतपुरम चिड़ियाघर द्वारा लक्षद्वीप प्रशासन को दान किया गया था जिनका उपयोग कावारत्ती द्वीप पर चूहों को मारने के लिये किया जा रहा है। कृषि, पर्यावरण एवं वन विभाग (लक्षद्वीप) और केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान के तहत ‘कृषि विज्ञान केंद्र’ की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रारंभिक डेटा विश्लेषण से पता चलता है कि ये उल्लू फसलों को नुकसान से बचाने के लिये अद्भुत कार्य कर रहे हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज बनी 200 अरब डॉलर की कंपनी

मुकेश अंबानी नियंत्रित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) 200 अरब डॉलर (लगभग 15 लाख करोड़ रुपये) का मूल्य हासिल करने वाली पहली घरेलू कंपनी बन गई। इसके साथ ही गुरुवार को आरआइएल दुनिया की 40 उन शीर्ष कंपनियों में शामिल हो गई, जिनका मूल्य 200 अरब डॉलर से अधिक है।

ईपीएफओ ने 2019-20 के दौरान 8.5% ब्याज देने का फैसला किया

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन(ईपीएफओ) ने 2019-20 के दौरान साढ़े आठ प्रतिशत ब्याज देने का फैसला किया है। संगठन के ट्रस्टियों के केंद्रीय बोर्ड की 227वीं बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक की अध्यक्षता कल श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने की। कोविड-19 महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए बोर्ड ने ब्याज दर को साढ़े आठ प्रतिशत पर ही रखा है। इसमें आठ दशमलव एक पांच प्रतिशत हिस्सा ऋण आय से और शेष शून्य दशमलव तीन पांच प्रतिशत पूंजी लाभ और अन्य संसाधनों से जुटाया जाएगा। बोर्ड ने कर्मचारियों की जमा से जुड़ी बीमा योजना 1976 में संशोधन को भी स्वीकृति प्रदान की। इससे वर्तमान अधिकतम छह लाख रुपये के बीमा लाभ को बढ़ा कर सात लाख कर दिया जाएगा। कर्मचारियों की सेवा के दौरान मृत्यु होने पर इसका लाभ उनके परिजनों को होगा।

बैंक उधारकर्ताओं को राहत के आकलन के लिए सरकार की तीन सदस्यीय विशेषज्ञ समिति

वित्त मंत्रालय ने बैंक उधारकर्ताओं को राहत देने के आकलन में सरकार की सहायता के लिए तीन सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया। कमेटी का गठन तब किया गया है जब स्थगन अवधि के दौरान ऋण अदायगी पर ब्याज की माफी प्रदान करने के मामले में उच्चतम न्यायालय में चल रही सुनवाई की कार्यवाही के दौरान विभिन्न चिंताओं को उठाया गया था। समिति का नेतृत्व भारत के पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक राजीव मेहरिशी(Rajiv Mehrishi) करेंगे।

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने 56 सीएनजी स्टेशन राष्ट्र को समर्पित किए

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 56 सीएनजी स्टेशन राष्ट्र को समर्पित किये। ये सीएनजी स्टेशन 13 राज्यों- बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश तथा एक केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ में हैं। पिछ़ले 6 वर्षों में, सीएनजी स्टेशनों की संख्या 947 से बढ़कर 2300 हो चुकी है।

श्री गडकरी ने बिहार में 971 करोड़ रुपये की लागत वाली मुंगेर-भागलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क के निर्माण की मंजूरी दी

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने बिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग 80 पर 120 किलोमीटर लंबी मुंगेर-भागलपुर-तिरपति-कहलगाँव कंक्रीट सड़क बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। यह सड़क 2-लेन पेव्ड शोल्‍डर में बनाई जाएगी जो कुछ जगहों पर चार लेन चौड़ी भी बनाई जाएगी।

लीविंग प्लैनेट इंडेक्स (एलपीआइ) के मुताबिक 1970-2016 के बीच धरती पर रहने वाले जीव-जंतुओं की करीब 68 फीसद प्रजातियां नष्ट

वल्र्ड वाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) द्वारा जारी रिपोर्ट- लीविंग प्लैनेट रिपोर्ट- 2020 के मुताबिक बीते पांच दशक में 10 में से सात जैव विविधता की प्रजातियां खम हो चुकी हैं। ताजे पानी में रहने वाली करीब 84 फीसद प्रजातियों में कमी आई है। भारत में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की कार्यक्रम निदेशक सेजल वोराह के मुताबिक भारत की रिपोर्ट भी चिंताजनक है।रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 12 फीसद स्तनधारी जीव, 3 फीसद पक्षी और 19 फीसद उभयचर जीवों की प्रजातियां विलुप्ति की कगार पर हैं। कोविड-19 जैसे वायरस इसका परिणाम हैं। लीविंग प्लैनेट इंडेक्स (एलपीआइ) के मुताबिक 1970-2016 के बीच धरती पर रहने वाले जीव-जंतुओं की करीब 68 फीसद प्रजातियां नष्ट हो गई हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण अमेरिका और कैरेबिया में करीब 94 फीसद तक जैव विविधता में कमी आई है। एशिया प्रशांत क्षेत्र में करीब 45 फीसद तक गिरावट दर्ज की गई है।

दिल्‍ली सरकार का कलाकारों और शिल्‍पकारों को पर्यटन विभाग के सभी परिसरों में छूट के साथ स्‍टॉल उपलब्‍ध कराने का फैसला

दिल्‍ली सरकार ने कलाकारों और शिल्‍पकारों को दिल्‍ली हाट सहित पर्यटन विभाग के सभी परिसरों में निर्धारित शुल्‍क दरों में छूट के साथ स्‍टॉल उपलब्‍ध कराने का फैसला किया है। दिल्‍ली सरकार ने दिल्‍ली हाट और अन्‍य स्‍थानों में खाद्य सामग्री के विक्रताओं को रियायत देने का फैसला किया है। साथ ही इन विक्रताओं को लॉकडाउन की पूरी अवधि के लिये किराये माफ करने का भी फैसला किया गया है।

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस : 10 सितंबर

इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) द्वारा हर साल 10 सितंबर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य दुनिया भर में आत्महत्या को रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाना है। वर्ष 2020 विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस का विषय है ‘Working Together to Prevent Suicide’। इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (WFMH) के साथ मिलकर 2003 से लगातार दुनिया भर में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

भारतेंदु हरिश्चंद्र की 170 वीं जयंती मनाई गई

9 सितंबर, 2020 को देश भर के विभिन्न हिस्सों में भारतेंदु हरिश्चंद्र की 170 वीं जयंती मनाई गई। आधुनिक हिंदी साहित्य और हिंदी रंगमंच के जनक भारतेंदु हरिश्चंद्र का जन्म 9 सितंबर, 1850 को बनारस में हुआ था। 35 वर्ष तक हिंदी साहित्य की बहुत सेवा करने के बाद 6 जनवरी, 1885 को उनकी मृत्यु हो गई थी। भारतेंदु हरिश्चंद्र को एक प्रसिद्ध कवि तथा आधुनिक भारत के सर्वोच्च हिंदी लेखक, उपन्यासकार और नाटककार के रूप में जाना जाता था। हिंदी के अलावा उन्हें कई अन्य भारतीय भाषाओं जैसे- बंगाली, गुजराती, मराठी, मारवाड़ी, पंजाबी आदि का भी काफी ज्ञान था। यह माना जाता है कि उन्होंने मात्र 5 वर्ष की उम्र में ही काव्य रचना शुरू कर दी थी। भारतेंदु हरिश्चंद्र ने सदैव अपने नाटकों, निबंधों, कविताओं और लघु कथाओं आदि के माध्यम से भारत की गरीबी, आम लोगों की पीड़ा, मानवीय आवश्यकता और निर्भरता, क्रूर शोषण और मध्यम वर्ग के संघर्षों का प्रतिनिधित्त्व करने का प्रयास किया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.