Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 September 2020

गुजरात और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह ने राज्‍य स्‍टार्ट अप रैंकिंग-2019 में श्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया

भारत स्‍टार्ट अप के क्षेत्र में दुनिया का तीसरा सबसे बडा देश है। वर्ष 2019 की स्‍टार्ट अप रैंकिंग में गुजरात और केन्‍द्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीपसमूह ने कारोबार करना सुगम बनाने, उत्‍पादकता बढ़ाने और प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल करने की दिशा में श्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया। कर्नाटक और केरल बिजनस और फाइनेंस को आकर्षित करने के उद्देश्‍य से नूतन उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए राज्‍यों की स्‍टार्ट अप रैंकिंग में कर्नाटक और केरल ने सबसे अच्‍छा प्रदर्शन किया। स्‍टार्ट अप को प्रोत्‍साहन देने की दिशा में आंध्र प्रदेश, छत्‍तीसगढ, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, तमिलनाडु, असम, दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश, सिक्किम और उत्‍तर प्रदेश उभरते हुए राज्‍य हैं।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने एयरो इंडिया-21 की वेबसाइट लॉन्‍च की; एशिया के सबसे बड़े एयरोशो के लिए स्‍पेस बुकिंग खुली

एयरो इंडिया-21 का 13वां संस्करण 3 से 7 फरवरी, 2021 तक बेंगलुरु, कर्नाटक के वायु सेना स्टेशन, येलहंका में आयोजित किया जाएगा। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह नई दिल्‍ली में एयरो इंडिया 2021 की वेबसाइट https://aerozia.gov.in लॉन्च की। इस वेबसाइट पर स्‍पेस बुकिंग की जा सकती है। एयरो इंडिया 2021 वेबसाइट एशिया के सबसे बड़े एयरोशो के लिए एक संपर्क रहित ऑनलाइन इंटरफेस होगी और प्रदर्शनकारियों और आगंतुकों दोनों के लिए ही इस आयोजन से संबंधित सभी ऑनलाइन सेवाओं की यह मेजबानी करेगी।

प्रधानमंत्री 13 सितंबर को बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र से संबंधित तीन प्रमुख परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 13 सितंबर को बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र से जुड़ी तीन प्रमुख परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन विस्तार परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड और दो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं। इनकी स्थापना पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के संरक्षण में पीएसयू कंपनियां इंडियन ऑयल और एचपीसीएल द्वारा की गई है। 193 किलोमीटर लम्‍बा दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड पारादीप- हल्‍दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना का हिस्‍सा है। इसकी आधारशिला प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष 17 फरवरी को रखी थी। यह खंड छह सौ उन्‍यासी किलोमीटर लम्‍बी पारादीप- हल्‍दिया-दुर्गापुर एल पी जी पाइपलाइन परियोजना को बिहार के बांका में नए एल पी जी वोटलिंग प्‍लांट से जोडने के लिए बनाया गया है।

क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी -9% रहने का लगाया अनुमान

CRISIL ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की GDP दर -9% रहने का अनुमान जताया है। CRISIL ने कोविड -19 के महामारी अनिश्चितता और सरकार से पर्याप्त वित्तीय सहायता की कमी के कारण अपने पूर्वानुमान 5% को संशोधित किया। इसके अलावा क्रिसिल ने FY22 के लिए भारत की GDP में 10% दर से बढ़ने का अनुमान जताया है। अगले तीन वर्षों के लिए, 2023 और 2025 के दौरान CRISIL ने भारतीय GDP में सालाना 6.2% की वृद्धि अनुमान भी जताया है।

पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन WHO के स्वतंत्र पैनल में हुई शामिल

महामारी संबंधी तैयारियों और प्रतिक्रिया के लिए गठित विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्वतंत्र पैनल ने पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को दुनिया भर से चुने गए 11 पैनलिस्ट के पैनल में शामिल किया है। यह निर्णय पैनल के दो प्रमुखों न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधान मंत्री हेलेन क्लार्क और लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलीफ द्वारा किया गया। अध्यक्षों की एक बैठक में हेलेन क्लार्क ने बताया कि महामारी के दौरान भारतीय सरकार में सूदन का अनुभव उन्हें इस पद के लिए एक मजबूत दावेदार बनाता है, यह अनुभव WHO के लिए काफी मददगार होगा।

अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए चीन के 1,000 से अधिक छात्रों और शोधकर्त्ताओं का वीज़ा रद्द किया

अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए चीन के 1,000 से अधिक छात्रों और शोधकर्त्ताओं का वीज़ा रद्द कर दिया है। इस संबंध में जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, अमेरिका द्वारा वीज़ा रद्द करने की इस कार्यवाही का मुख्य उद्देश्य अमेरिका की प्रौद्योगिकी, बौद्धिक संपदा और सूचना की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इस निर्णय के संबंध में चीन ने अमेरिका पर नस्लीय भेदभाव का आरोप लगाया है। आँकड़े बताते हैं कि वर्ष 2018-19 में चीन के तकरीबन 370,000 छात्रों ने अमेरिका के अलग-अलग विश्वविद्यालयों में दाखिला लिया था। इस प्रकार अमेरिका द्वारा जिन छात्रों का वीज़ा रद्द किया गया है, वे अमेरिका में चीन की छात्र आबादी का बहुत ही छोटा सा हिस्सा हैं। ध्यातव्य है कि शिक्षा अमेरिका-चीन संघर्ष के लिये एक नए क्षेत्र के रूप में सामने आ रहा है। इसके अलावा बीते कुछ वर्षों में उद्योग विकास एवं तकनीक के मुद्दे पर अमेरिका और चीन के मध्य तनाव में काफी तेज़ी से बढ़ोतरी हो रही है।

भारत-चीन में पांच बिन्दुओ पर सहमति

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चार माह से भी ज्यादा समय से चल रहे सैन्य तनाव को खत्म करने के लिए भारत-चीन के बीच पांच सूत्री फार्मूले पर सहमति बनी है। यह सहमति मॉस्को में भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी की बहुप्रतीक्षित बैठक के दौरान बनी। गुरुवार रात ढाई घंटे तक चली बैठक के बाद शुक्रवार सुबह दोनों देशों ने साझा बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। इसमें दोनों विदेश मंत्रियों ने सीमा पर शांति बहाली के लिए जल्द सैनिकों की वापसी, उकसावे की कार्रवाई नहीं करने जैसी बातें दोहराई हैं पांच फार्मूले

  1. मतभेदों को बड़ा विवाद नहीं बनने देने के वादे पर अमल करेंगे
  2. सीमा पर तनाव दूर करने के लिए दोनों देशों की सेनाओं में वार्ता जारी रहे
  3. दोनों देश ऐसा कोई कदम नहीं उठाएंगे जो सीमा विवाद बिगाड़े
  4. सीमा विवाद पर विशेष प्रतिनिधि स्तर की बातचीत जारी रहेगी
  5. विश्वास बहाली के लिए ठोस कदम उठाएंगे

संसद के मानसून सत्र में 23 नए विधेयक लाएगी सरकार

सरकार सोमवार से शुरू होने जा रहे संसद के मानसून सत्र में 23 नए विधेयक पेश करेगी। इनमें से 11 ऐसे हैं जो अध्यादेशों का स्थान लेंगे। संसद का मानसून सत्र 18 दिनों का होगा। सरकार जिन अध्यादेशों को कानून का शक्ल देना चाहती हैं, उनमें से एक स्वास्थ्यकर्मियों से जुड़ा है। इसके जरिये कोरोना से जंग लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ हिंसा को गैर जमानती अपराध बनाया गया है।

‘जवाबदेही कानून’ लागू करेगी राजस्थान सरकार

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार देश में पहली बार ‘जवाबदेही कानून’ लागू करेगी। इस कानून के माध्यम से सरकारी अधिकारियों की जनता के प्रति जवाबदेही तय की जाएगी। इसका मसौदा तैयार कर लिया गया है और संभवत: 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन सरकार इसे लागू करेगी। 25 सरकारी विभागों की 200 से अधिक सेवाओं को इस कानून के दायरे में लाने की योजना है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट सत्र में यह कानून लागू करने की घोषणा की थी।

जम्मू-कश्मीर के पराज्यपाल ने ‘जेके-आइग्राम्स’ जनता को किया समर्पित, जम्मू-कश्मीर देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है, जिसका ऑनलाइन शिकायत निवारण तंत्र केंद्र सरकर के पोर्टल से सीधा जुड़ा

आम लोगों को अब अपनी समस्याएं और मुद्दे अधिकारियों को बताने के लिए उनके कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब लोग घर बैठे ऑनलाइन या कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने ऑनलाइन पोर्टल जम्मू-कश्मीर एकीकृत शिकायत निवारण एवं निगरानी तंत्र (जेके-आइग्राम्स) लोगों को समर्पित किया। इस पोर्टल से जन शिकायतों के निवारण की व्यवस्था और अधिक त्वरित और मजबूत होगी। इसे केंद्र सरकार के शिकायत निवारण एवं निगरानी तंत्र पोर्टल के साथ भी जोड़ा गया है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है, जिसका ऑनलाइन शिकायत निवारण तंत्र केंद्र सरकर के पोर्टल से सीधा जुड़ा है। फिलहाल, इसे जम्मू संभाग के दो जिलों जम्मू व रियासी और कश्मीर के श्रीनगर जिले में शुरू किया गया है। अन्य सभी जिलों में भी इसे जल्द शुरू किया जाएगा।

लोकमत के देवेंद्र दर्डा बने एबीसी के चेयरमै

लोकमत मीडिया ग्रुप के प्रबंध निदेशक देवेंद्र दर्डा को वर्ष 2020-21 के लिए ऑडिट ब्यूरो ऑफ सकरुलेशन (एबीसी) का चेयरमैन चुना गया है। विज्ञापनदाता श्रेणी से आइटीसी लिमिटेड के करुणोश बजाज को डिप्टी चेयरमैन चुना गया है।

गुरुद्वारा हरमंदिर साहिब को गृह मंत्रालय से मिली FCRA रजिस्ट्रेशन की मंजूरी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अमृतसर के गुरुद्वारा हरमंदिर साहिब या स्वर्ण मंदिर को विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (FCRA) पंजीकरण की मंज़ूरी प्रदान की है। इसके बाद अब स्वर्ण मंदिर विदेशों से भी अंशदान हासिल कर सकेगा। सिख श्राइन द्वारा जरूरतमंदों को वित्तीय और चिकित्सीय सहायता प्रदान करने के लिए विदेशी अंशदान का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही इसका इस्तेमाल लंगर (भोजन) को व्यवस्थित करने के लिए भी किया जा सकता है जो एक निशुल्क सामुदायिक रसोईघर है।

देश में पहली बार बिहार ने शुरू की बीजों की ट्रैकिंग व्यवस्था

बिहार राज्य बीज निगम ने देश में पहली बार बीजों की ट्रैकिंग व्यवस्था शुरू की है। बीजों के पैकेट पर क्यूआर (क्विक रिस्पॉंस) कोड होगा, जिसे स्कैन करते ही बीजों का सारा विवरण सामने आ जाएगा। अंकुरण का प्रतिशत, बुआई की तिथि, नमी और ढुलाई करने वाले ट्रांसपोर्टर एवं पैकिंग का ब्योरा भी मिलेगा।

हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रखा गया श्री सिद्धरूधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन

कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है, अब इसे श्री सिद्धरूधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। केंद्र सरकार ने हुबली के रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए हुबोलियों की लंबे समय से उठ रही मांग को पूरा कर दिया है। हुबली रेलवे स्टेशन का नाम, जो दक्षिण पश्चिम रेलवे का मुख्यालय है, पिछले पांच वर्षों में दूसरी बार बदला गया है। इससे पहले साल 2015 में ‘Hubli’ to ‘Hubballi’ किया गया था। श्री सिद्धरूधा स्वामीजी भारतीय हिंदू गुरु और दार्शनिक थे।

हरदीप सिंह पुरी ने जलवायु स्मार्ट शहरों का आकलन ढांचा (सीएससीएएफ़ 2.0) और स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज का शुभारंभ किया

आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने मंत्रालय द्वारा आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में जलवायु स्मार्ट शहर आकलन ढांचा (क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज़ अससेसमेंट फ्रमेवर्क) और स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज अभियान का शुभारंभ किया। सीएससीएएफ का उद्देश्य शहरों को निवेश समेत अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने के दौरान सामने आने वाली जलवायु चुनौतियों से निपटने के लिए स्पष्ट खाका उपलब्ध कराना है। स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज इसलिए शुरू किया गया ताकि हमारे शहरों की गलियों को पैदल चलने वालों के लिए और अधिक सुरक्षित बनाया जा सके। यह चैलेंज आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी उस एडवाइजरी पर आधारित है जिसमें इस साल की शुरुआत में बाजारों को पैदल चलने वालों के अनुकूल बनाने के लिए कहा गया था।

गुजरात सरकार ने राज्‍य की पहली धरोहर पर्यटन नीति की घोषणा की

गुजरात सरकार ने राज्‍य की पहली धरोहर पर्यटन नीति की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी की अध्‍यक्षता में आज गांधीनगर में हुई बैठक में इसकी घोषणा की गई। नीति में 1950 से पहले की ऐतिहासिक इमारतों को धरोहर होटलों, धरोहर म्‍यूजियम और धरोहर रेस्‍टोरेंट के रूप में इस्‍तेमाल करने की इजाजत देने का प्रावधान है। व्‍यवसायिक गतिविधियों से धरोहर इमारतों को किसी तरह का नुकसान न हो, इस बात का भी नीति में ध्‍यान रखा गया है। इस फैसले से राज्‍य में ऐतिहासिक इमारतों को पर्यटकों के आकर्षण के केन्‍द्र के रूप में विकसित करने का रास्‍ता साफ हो गया है। नीति के प्रावधानों के अनुसार डेवेलेपर्स को नई ईकाई स्‍थापित करने या किसी मौजूदा धरोहर म्‍यूजियम, रेस्‍टोरेंट और बैंक्वेट हॉल की मरम्‍मत के लिए 45 लाख से एक करोड़ रूपये तक की सहायता राशि दी जाएगी।

युवाओं को डिजिटल कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए NSDC-लिंक्डइन ने की साझेदारी

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) और LinkedIn ने डिजिटल कौशल के लिए फ्री लर्निंग संसाधनों तक पहुंच प्रदान करने के लिए साझेदारी करने की घोषणा की है। ई-स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर 31 मार्च 2021 तक 140 पाठ्यक्रमों सहित डिजिटल पढ़ाई के 10 तौर तरीकों को निशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा। साझेदारी के तहत लिंक्डइन भारत में 69 मिलियन से अधिक सदस्यों के आधार पर तैयार आर्थिक ग्राफ के जरिये समय समय पर श्रम बाजार की जानकारी उपलब्ध कराएगा।इसमें स्किलिंग इकोसिस्टम को बेहतर ढंग से समझने के लिए NSDC को इन-डिमांड कौशल, रोजगार के किस क्षेत्र में बेहतर अवसर हैं और ग्लोबल हायरिंग रेट्स शामिल है।लिंक्डइन के आंकड़ों के अनुसार, 2020 में डिजिटल कौशल वाले पेशेवरों की तुलना में डिजिटल कौशल वाले भारतीय पेशेवरों की मांग 20 प्रतिशत से अधिक थी।प्रत्येक शिक्षण तरीकों में नौकरी-चाहने वालों को इन-डिमांड तकनीक भूमिका के लिए आवश्यक कोर डिजिटल कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई वीडियो सामग्री शामिल है, जिसमें प्रवेश स्तर के डिजिटल साक्षरता से लेकर उन्नत उत्पाद-आधारित कौशल तक कई कौशल शामिल हैं।

ICICI बैंक ने स्टार्टअप और उद्यमियों के लिए लॉन्च किया "IStartup 2.0"

आईसीआईसीआई बैंक ने स्टार्टअप और उद्यमियों की बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए iStartup 2.0 नामक एक नया उत्पाद लॉन्च किया है। यह कार्यक्रम स्टार्टअप के लिए उनकी बैंकिंग के साथ-साथ बैंकिंग से अलग जरूरतों जैसे नियामक सहायता, एनालिटिक्स, स्टाफिंग, अकाउंटिंग, ग्राहक अधिग्रहण और ग्राहकों के लिए डिजिटल आउटरीच जैसे अन्य का भी ध्यान रखेगा।

RBI ने बैंकों में अनुपालन कार्यों और CCO की भूमिका पर जारी किए निर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों में अनुपालन कार्यों और मुख्य अनुपालन अधिकारी (CCO) की भूमिका पर एक नोटिस जारी किया है। अनुपालन व्यवस्था के अनुसार, बैंकों को प्रभावी अनुपालन संस्कृति, स्वतंत्र कॉर्पोरेट अनुपालन कार्य और बैंक और समूह स्तर पर एक मजबूत अनुपालन जोखिम प्रबंधन कार्यक्रम की आवश्यकता होती है। इस तरह के स्वतंत्र अनुपालन कार्यों के क्रियान्वयन के लिए एक मुख्य अनुपालन अधिकारी (CCO) की अध्यक्षता आवश्यक होती है।

मास्टरकार्ड ने लॉन्च किया सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी टेस्टिंग प्लेटफॉर्म

मास्टरकार्ड ने राष्ट्रीय डिजिटल मुद्राओं का आकलन और अन्वेषण करने के लिए केंद्रीय बैंकों के लिए वर्चुअल टेस्टिंग परिवेश "सेंट्रल बैंक डिजिटल कर्रेंसीज" (CBDCs) लॉन्च किया है। मास्टरकार्ड ने केंद्रीय बैंकों, वाणिज्यिक बैंकों और तकनीकी और सलाहकार फर्मों को देश या क्षेत्र में CBDCs की उपयुक्तता का मूल्यांकन करने के लिए आमंत्रित किया है।

पुलिस अधिकारी पूनम खत्री ने वुशु विश्व चैम्पियनशिप में गोल्ड हासिल किया

भारतीय पुलिस अधिकारी पूनम खत्री ने पिछले साल वुशु विश्व चैम्पियनशिप में जीते अपने रजत पदक के गोल्ड में तब्दील होने के बाद विश्व चैम्पियनशिप खिताब हासिल किया है। पूनम हरियाणा के झज्जर जिले की रहने वाली हैं। पूनम महिलाओं के 75 किलोग्राम वर्ग में ईरानी प्रतिद्वंद्वी मारियम से फाइनल में हार गई थी, लेकिन हाल ही में मरियम के डोप टेस्ट में फैल होने के बाद, पूनम खत्री को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया है। भारतीय वुशू एसोसिएशन के महासचिव सुहैल अहमद ने इस जानकारी की पुष्टि की।

गोवा के नेत्रावली वन्यजीव अभयारण्य में चींटी की एक नई प्रजाति ‘वैभव प्रोटानिल्ला’ की खोज

हाल ही में शोधकर्त्ताओं ने गोवा के नेत्रावली वन्यजीव अभयारण्य (Netravali Wildlife Sanctuary) में लगभग 2.5 मिमी. लंबी चींटी की एक नई प्रजाति ‘वैभव प्रोटानिल्ला’ (Vaibhav’s Protanilla) की खोज की है। चींटी की इस नई प्रजाति का नाम ‘वैभव प्रोटानिल्ला’ (Vaibhav’s Protanilla), प्रोफेसर वैभव चिंदारकर (Vaibhav Chindarkar) के नाम पर रखा गया है जो गोवा के सखाली (Sakhali) में ‘गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स’ के प्राणीशास्त्र विभाग के प्रमुख हैं।वैभव प्रोटानिल्ला को प्रोटानिल्ला नामक चींटियों के एक दुर्लभ समूह में स्थान दिया गया है, अभी तक इस समूह से संबंधित सिर्फ 12 चींटी प्रजातियाँ ही ज्ञात थीं।अन्य भूमिगत चींटियों की तरह यह समूह पारिस्थितिकी तंत्र के लिये अत्यंत महत्त्वपूर्ण है जैसे- मिट्टी में कीट नियंत्रण करके मृदा की उर्वरता बनाए रखना।

प्रोफेसर सी.आर. राव को उनके 100वें जन्मदिवस के अवसर पर आयोजित एक ऑनलाइन संगोष्ठी में सम्मानित किया गया

पद्म विभूषण से सम्मानित और देश के प्रसिद्ध सांख्यिकीविद (Statistician) प्रोफेसर काल्यमपुदी राधाकृष्ण राव या प्रोफेसर सी.आर. राव को उनके 100वें जन्मदिवस के अवसर पर आयोजित एक ऑनलाइन संगोष्ठी में सम्मानित किया गया। सी.आर. राव का जन्म वर्ष 1920 को वर्तमान कर्नाटक में हुआ था। आंध्रप्रदेश से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के पश्चात् उन्होंने वर्ष 1943 में पश्चिम बंगाल के कलकत्ता विश्विद्यालय से सांख्यिकी में मास्टर की डिग्री हासिल की थी। 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने से पूर्व सी.आर. राव ने वर्ष 1931 में स्थापित भारतीय सांख्यिकी संस्थान (Indian Statistical Institute-ISI) में कार्य किया। भारतीय सांख्यिकी संस्थान (ISI) में कार्य करते हुए सी.आर. राव को कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय भेजा गया जहाँ उन्होंने तकरीबन दो वर्ष (1946–48) तक शोध कार्य किया। इसी दौरान वर्ष 1948 में सी.आर. राव ने गणितीय सांख्यिकी के प्रसिद्ध विद्वान सर रोनाल्ड ए. फिशर के मार्गदर्शन में पीएचडी (Ph.D) की डिग्री हासिल की। भारतीय सांख्यिकी संस्थान (ISI) से सेवानिवृत्त होने के बाद वे अमेरिका चले गए और वहाँ पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय तथा पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में बतौर प्रोफेसर कार्य किया।

आर्य समाज के नेता स्वामी अग्निवेश का निधन

आर्य समाज के जानेमाने नेता स्वामी अग्निवेश का हृदयगति रुकने से निधन हो गया। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने उनके निधन पर शोक जताया है। हरियाणा विधानसभा के सदस्य रह चुके स्वामी अग्निवेश ने 1970 में आर्य सभा नाम से राजनीतिक पार्टी का गठन किया था। वह धर्मो के बीच संवाद के पैरोकार थे। वह बालिका भ्रूण हत्या के खिलाफ अभियान, नारी उद्धार और बंधुआ मजदूरी उन्मूलन समेत विभिन्न समाज सुधार आंदोलनों से भी संबद्ध रहे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.