Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 September 2020

योशीहिदे सुगा ने जापान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

जापान में मुख्य सत्ताधारी दल-लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के योशीहिदे सुगा को देश के नए प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। जापान के सम्राट नारूहितो ने आज शाही महल में श्री सुगा के शपथ ग्रहण का समारोहपूर्वक अनुमोदन किया। 71 वर्षीय राजनेता, वयोवृद्ध शिंजो आबे की जगह लेंगे। श्री आबे ने स्वास्थ्य कारणों से प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। नए प्रधानमंत्री ने मंत्रिमंडल का गठन कर दिया है जिसमें वित्त मंत्री तारोआसो, विदेश मंत्री तोषीमितसु मोटिगी और पर्यावरण मंत्री शिनजीरो कोयजूमि को बरकरार रखा गया है। 20 सदस्यीय मंत्रिमंडल में से 15 सदस्य पूर्व सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं।

प्रधानमंत्री ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु राष्ट्र को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 18 सितंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार में ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री बिहार के रेल यात्रियों की सुविधाओं के लिए 12 रेल परियोजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे। वर्ष 1887 में निर्मली और भापतियाही (सरायगढ़) के बीच एक मीटर गेज लाइन शुरू की गई थी। लेकिन वर्ष 1934 में आई भयानक बाढ़ और भारत-नेपाल में आए भूकंप के चलते यह लाइन तबाह हो गई थी। कोसी नदी की प्रकृति के चलते लंबे समय तक इस रेल मार्ग को शुरू किए जाने का कोई प्रयास नहीं किया गया। कोसी महा सेतु परियोजना के लिए तत्कालीन केंद्र सरकार ने 2003-04 में मंजूरी दे दी थी। कोसी महासेतु की लंबाई 1.9 किलोमीटर है और इसके निर्माण में 516 करोड़ रूपये की लागत आई है। भारत-नेपाल सीमा के करीब होने के चलते इस पुल का रणनीतिक महत्व भी है। कोसी नदी को 'बिहार का अभिशाप(बिहार क शोक)'कहा जाता है।

भारत को वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक देगा रूस

रूस भारत को कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक देगा। इसके लिए रूस सरकार समर्थित आरडीआइएफ और भारत की डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के बीच करार हुआ है। डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज और रसियन डाइरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (आरडीआइएफ) की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि सरकार से अनुमति मिलने के बाद भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल शुरू किया जाएगा। आरडीआइएफ के सहयोग से डॉ. रेड्डीज भारत में वैक्सीन का वितरण भी करेगी। बयान के मुताबिक, इस साल के अंत तक डॉ. रेड्डीज को आरडीआइएफ की तरफ से वैक्सीन की सप्लाई शुरू हो जाएगी। रूस ने 11 अगस्त को दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी बना लेने का एलान किया था। रूस के गमालेया नेशनल इंस्टीट्यूट ने यह वैक्सीन विकसित की है।

डाक विभाग द्वारा भारत के पहले एंटी सैटेलाइट मिसाइल (A-SAT) के नाम पर एक स्वनिर्धारित डाक टिकट जारी किया गया

15 सितंबर, 2020 को इंजीनियर्स दिवस (Engineers Day) के अवसर पर डाक विभाग द्वारा भारत के पहले एंटी सैटेलाइट मिसाइल (A-SAT) के नाम पर एक स्वनिर्धारित डाक टिकट जारी किया गया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने 27 मार्च, 2019 को ओडिशा के डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम द्वीप (Dr APJ Abdul Kalam Island) से एंटी-सैटेलाइट (A-SAT) मिसाइल परीक्षण ‘मिशन शक्ति’ (Mission Shakti) का सफल परीक्षण किया। ए-सैट मिसाइल ‘लो अर्थ ऑर्बिट’ (LEO) में एक ‘इंडियन ऑर्बिटिंग टारगेट सैटेलाइट’ (Indian Orbiting Target Satellite) है जिसे 'हिट टू किल' मोड (‘Hit to Kill’ Mode) में शामिल किया गया है।

डाक टिकट जारी करना भारत की तकनीकी उपलब्धि को दर्शाता है जिसने राष्ट्र को गौरवान्वित किया है।

भारत पर्यवेक्षक के तौर पर जिबूती आचार संहिता में हुआ शामिल

भारत पर्यवेक्षक के तौर पर जिबूती कोड ऑफ कंडक्ट (आचार संहिता) में शामिल हो गया है। विदेश मंत्रालय ने बताया, 26 अगस्त को हुई जिबूती आचार संहिता/ जेद्दा संशोधन (डीसीओसी/जेए) की वर्चुअल बैठक के बाद पर्यवेक्षक के तौर पर भारत ने इसमें शामिल होने का फैसला किया। डीसीओसी/जेए हिंद महासागर क्षेत्र, अफ्रीका का पूर्वी तट, अदन की खाड़ी, लाल सागर के 18 सदस्य देशों का समूह है। जापान, नॉर्वे, ब्रिटेन और अमेरिका के बाद अब भारत भी पर्यवेक्षक के तौर पर इसका हिस्सा होगा। डीसीओसी/जेए की स्थापना जनवरी, 2009 में हुई थी। इसका मकसद हिंद महासागर क्षेत्र, अदन की खाड़ी और लाल सागर में जहाजों के खिलाफ समुद्री डकैती और सशस्त्र डकैती का दमन करना है।

टाटा को मिला नया संसद भवन बनाने का ठेका

नए संसद भवन के निर्माण का ठेका टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने हासिल कर लिया है। सेंट्रल विस्टा रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत नई इमारत का निर्माण पुराने संसद भवन के नजदीक ही किया जाएगा। निर्माण शुरू करने की तारीख से इसे 21 महीने में पूरा किए जाने की उम्मीद है। नए संसद भवन के निर्माण के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने 861.90 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी और उसे यह ठेका मिल गया है। परियोजना लागत में रखरखाव कार्य भी शामिल हैं। लार्सन एंड टुब्रो ने 865 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में नया त्रिभुजाकार संसद भवन, एक साझा केंद्रीय सचिवालय और राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक तीन किमी लंबे राजपथ का पुनर्विकास शामिल है।

वैश्विक अर्थव्यवस्था में नहीं होगी ज्यादा गिरावट : ओईसीडी

फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (ओईसीडी) ने वैश्विक अर्थव्यस्था में सुधार के संकेत दिए हैं। इस अंतरराष्ट्रीय संस्था का कहना है कि इकोनॉमी की हालत अब उतनी खराब नहीं दिख रही है, जितना का पहले अनुमान था। ओईसीडी द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा हालात को देखते हुए वैश्विक स्तर पर इस वर्ष अर्थव्यवस्था में 4.5 प्रतिशत की कमी का अंदेशा है। जून में इस गिरावट की आशंका छह प्रतिशत की थी। संस्था ने अगले वर्ष ग्लोबल इकोनॉमी में पांच प्रतिशत की दर से विकास की उम्मीद जताई है।

राजनयिक संबंधों के लिए इजरायल, यूएई और बहरीन के बीच समझौता

इजरायल ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन के साथ राजनयिक संबंधों को सामान्य बनाने वाले ‘अब्राहम एकॉर्ड’ (Abraham Accord) समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में हुए इस समझौते के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल-नाहयान और बहरीन के विदेश मंत्री अब्दुल्लातिफ बिन राशिद अल जयानी मौजूद थे। बता दें कि इजरायल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाले यूएई और बहरीन क्रमश: तीसरे और चौथे अरब देश हैं। इससे पहले मिस्र ने 1979 में और उसके बाद 1994 में जार्डन ने शांति समझौते पर इजरायल के साथ हस्ताक्षर किया था।

महामारी के बीच संयुक्त राष्ट्र का ऐतिहासिक 75वां सत्र शुरू, 26 को मोदी करेंगे संबोधित

कोरोना महामारी के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा का ऐतिहासिक 75वां सत्र शुरू हो गया है। सबसे पहले तुर्की के राजनयिक वोल्कन बोजकिर ने सत्र के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने नाइजीरिया के तिजानी मुहम्मद बंदे का स्थान लिया है। विश्व संगठन के 75 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब विभिन्न देशों के नेता वचरुअल तरीके से एक-दूसरे से रूबरू होंगे। महासभा की उच्चस्तरीय बैठक 21 सितंबर को होगी। सत्र की जनरल डिबेट का कार्यक्रम 22 सितंबर से शुरू होगा 29 सितंबर तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 सितंबर को एक पूर्व में रिकॉर्ड किए गए बयान के माध्यम से सत्र को संबोधित करेंगे।

ADB ने टेको कोनिशी को नियुक्त किया भारत का कंट्री डायरेक्टर

एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा टेको कोनिशी को भारत के लिए नया कंट्री डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। कोनिशी, केनिची योकोयामा की जगह लेंगे, जिन्होंने हाल ही में एडीबी के दक्षिण एशिया विभाग के महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला है। भारत एडीबी का चौथा सबसे बड़ा शेयरधारक है और साल 2010 से इसका सबसे बड़ा उधार लेने वाला देश रहा है। नई दिल्ली में स्थित कार्यालय प्रमुख के तौर पर कोनिशी भारत में सरकार और अन्य सहयोगियों के साथ एडीबी संचालन और पॉलिसी संवाद का नेतृत्व करेंगे। वह एडीबी की इंडिया कंट्री पार्टनरशिप स्ट्रैटेजी, 2018-2022 के कार्यान्वयन की देखरेख करेंगे, जो कि अधिक नौकरियां पैदा करने, समावेशी अवसंरचना नेटवर्क और सेवाएं प्रदान करने और पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन समस्याओं को दूर करने के लिए औद्योगिक प्रतिस्पर्धा के निर्माण पर केंद्रित है।

एस जयशंकर ने IBSA के विदेश मंत्रियों की प्रथागत बैठक की अध्यक्षता की

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से IBSA विदेश मंत्रियों की प्रथागत बैठक की अध्यक्षता की। दक्षिण अफ्रीका के अंतर्राष्ट्रीय संबंध और सहयोग मंत्री, अनुग्रह नालेदी मंदिसा पंडोर और राष्ट्रीय संप्रभुता और ब्राजील की नागरिकता के लिए सचिव (उप-मंत्री), राजदूत फैबियो मारज़ानो ने अपने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। मंत्रियों ने IBSA सहयोग को आगे बढ़ाने पर विचार विमर्श किया। उन्होंने शांति, सुरक्षा, आतंकवाद का मुकाबला, जलवायु परिवर्तन, और सतत विकास सहित वैश्विक महत्व के विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। इसके अलावा, मंत्रियों ने COVID-19 महामारी की स्थिति पर अपने अनुभव को साझा किया और गरीबी और भुखमरी के उन्मूलन के लिए IBSA फंड द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की। IBSA तीन देशों भारत, ब्राज़ील, दक्षिण अफ्रीका का संगठन है जिसकी स्थापना 2003 में हुई।

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ग्रेट लर्निंग के ब्रांड एंबेसडर बने

ग्रेट लर्निग ने भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को अपना ब्रांड एम्बेडर नियुक्त करने की घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा कि भारतीय कप्तान अब ग्रेट लनिर्ंग ब्रांड का चेहरा होंगे। ग्रेट लर्निग ब्रांड एम्बेसडर बनने के बाद कोहली ने कहा, ग्रेट लर्निग पेशेवर सीखने की जगह में अग्रणी है और इसने उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और करियर रूपांतरण देने के लिए एक प्रतिष्ठा का निर्माण किया है।

जम्मू-कश्मीर सरकार ने छात्रों के लिए प्रगति और सक्षम छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत राशि 50,000 रूपये तक बढ़ाई

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों के लिए प्रगति और सक्षम छात्रवृति योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति राशि 5,000 से बढ़ाकर 50,000 रूपये प्रति वर्ष कर दिया है। प्रगति योजना के तहत, जम्मू-कश्मीर की सभी लड़कियों के परिवारों जिनकी वार्षिक आय 8 लाख से कम है इस छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र होंगी, जिन्हें सत्र 2020-21 के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद(एआईसीटीई) अनुमोदित संस्थाओं में प्रवेश दिया जाएगा। सक्षम योजना के तहत, सभी विशेष रूप से 40 प्रतिशत विकलांग वाले छात्र जो डिग्री या डिप्लोमा स्तर पर तकनीकी शिक्षा ले रहे हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख से कम है इस छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र होंगे।

30 जून 2021 तक जोखिम वाले कर्जों की पहचान करने के लिए एक डिजिटल सिस्टम बनाया जाए : भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने एनपीए का बोझ घटाने के लिए कुछ बदलाव करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए केंद्रीय बैंक ने एक नोटिफिकेशन भी जारी किया, जिसमें कहा गया कि 30 जून 2021 तक जोखिम वाले कर्जों की पहचान करने के लिए एक डिजिटल सिस्टम बनाया जाए। एनपीए की पहचान करने के लिए बैंकों में 10 बड़े बदलाव होंगे। अगर एनपीए की भरपाई के लिए किसी के अकाउंट से रकम चाहिए तो ये सिस्टम पूरी तरह से ऑटोमेटिक होना चाहिए ताकि पैसे अपने ही आप बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के ट्रांसफर हो जाएं।

रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल समूह की दसवीं बैठक वर्चुअल माध्यम से हुई

भारत-अमरीका दि्वपक्षीय रक्षा सहयोग के तहत रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल-डी टी टी आई समूह की दसवीं बैठक वर्चुअल माध्यम से हुई। रक्षा मंत्रालय में रक्षा उत्पादन सचिव राज कुमार और अमरीकी रक्षा विभाग में उपसचिव ऐलेन एम. लॉर्ड ने बैठक की अध्यक्षता की। डी टी टी आई समूह की बैठकें आमतौर से वर्ष में दो बार होती हैं। एक बार यह बैठक भारत में और एक बार अमरीका में होती है। इस बार कोविड महामारी के मद्देनजर यह बैठक वर्चुअल माध्यम से हुई।

गुजरात में राज्‍य के उद्योग विभाग और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक के बीच‍ सूक्ष्म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र को बढ़ावा देने हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

गुजरात के उद्योग और खान विभाग के अपर मुख्‍य सचिव एम के दास और सिडबी के उपमहाप्रबंधक वसंतराव सत्‍य वेंकटराव ने गांधीनगर में इस समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि राज्‍य सरकार सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए के लिए वचनबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार ने 2020 की नई औद्योगिक नीति के अंतर्गत सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र को प्रोत्‍साहन देने के लिए सात सौ 68 करोड़ रुपये के आत्‍मनिर्भर पैकेज की घोषणा पहले ही कर दी है।

SBI जनरल इंश्योरेंस ने यस बैंक के साथ कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते पर किए हस्ताक्षर

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस और यस बैंक ने एक कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते के अंतर्गत, यस बैंक अपने ग्राहकों को जनरल बीमाकर्ता के खुदरा उत्पादों को वितरित करेगा। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी के उत्पादों को 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में यस बैंक के ग्राहकों को पेश किए जाएंगे। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस और यस बैंक के बीच साझेदारी ग्राहकों को गैर-जीवन बीमा उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने और उनके लिए बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए ग्राहक मूल्य श्रृंखला में प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने के लिए प्रतिबद्ध होगी।

विद्युत मंत्रालय ने बिजली उपभोक्ताओं के अधिकारों के लिए नियमावली का मसौदा पहली बार तैयार किया

विद्युत मंत्रालय ने बिजली उपभोक्ताओं के अधिकारों के लिए नियमावली का मसौदा पहली बार तैयार किया है। उपभोक्ताओं को संतुष्ट करने के लिए महत्वपूर्ण सेवाओं की पहचान करना, न्यूनतम सेवा स्तर निर्धारित करना और इन सेवाओं का आदर करने के लिए मानक तय करना महत्वपूर्ण है। इस उद्देश्य से सरकार ने विद्युत उपभोक्ता अधिकार नियमावली 2020 का मसौदा पहली बार तैयार किया है। इस मसौदे के अनुसार राज्य विद्युत विनियामक आयोग डिस्कॉम के लिए प्रति उपभोक्ता प्रतिवर्ष बिजली कटौती की औसत संख्या और अवधि तय करेंगे। 10 किलो वॉट तक का बिजली कनेक्शन लेने के लिए केवल दो कागज़ात की जरूरत होगी। 150 किलो वॉट तक के कनेक्शन के लिए शुल्क का अनुमान लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। नया कनेक्शन लेने और मौजूदा कनेक्शन को संशोधित कराने के लिए महानगरों में अधिकतम सात दिन, अन्य शहरों में 15 दिन और ग्रामीण क्षेत्रों में तीस दिन से अधिक प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी। बिजली के बिलों का भुगतान नकद, चैक, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकेगा, लेकिन एक हजार रुपये या अधिक के बिल ऑनलाइन ही भरने होंगे। विद्युत मंत्रालय ने नियमावली का मसौदा 9 सितम्बर को संबंधित पक्षों को भेजा और इस पर 30 सितम्बर तक सुझाव या टिप्पणी देने को कहा गया है।

हरिकेन सैली संयुक्त राज्य अमेरिका के लुसियाना के तट से टकराया

तूफान की श्रेणी 2 के अंतर्गत आने वाला हरिकेन सैली (Hurricane Sally) जिसकी गति 90 मील प्रति घंटा है, संयुक्त राज्य अमेरिका के लुसियाना (Louisiana) के तट से टकराया। गौरतलब है कि हरिकेन सैली से लगभग तीन सप्ताह पहले हरिकेन लौरा ने संयुक्त राज्य अमेरिका के लुइसियाना के एक तिहाई से अधिक क्षेत्र को आपदा ग्रस्त क्षेत्र में बदल दिया था। हरिकेन सैली के मद्देनज़र संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र (National Hurricane Center- NHC) ने ‘जीवन के लिये खतरनाक स्थिति’ (Life-threatening Conditions) की चेतावनी जारी की है। हरिकेन सैली वर्ष 2020 के अटलांटिक हरिकेन मौसम (Atlantic Hurricane Season) का 7वाँ हरिकेन है।

राजस्थान सरकार ने अपने MSME पारिस्थितिकी तंत्र के लिए सिडबी के साथ की साझेदारी

राजस्थान सरकार ने राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India-SIDBI) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता ज्ञापन राज्य सरकार को बेहतर जानकारी और एमएसएमई की समस्याओं के लिए बेहतर समाधान प्रदान करने में मदद करेगा।

लोकसभा ने बैंकिंग नियमन (संशोधन) विधेयक-2020 पारित किया

इस विधेयक में बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा-3, धारा-45 और धारा-56 में संशोधन का प्रस्‍ताव है। इससे नियम कानून की दृष्टि से सहकारी बैंकों और वाणिज्यिक बैंकों में एकरूपता लाई जा सकेगी। इस विधेयक से भारतीय रिज़र्व बैंक सहकारी बैंकों के पुनर्गठन या विलय की योजना बना सकेगा और जमाकर्ताओं के हित में सही प्रबंधन की व्‍यवस्‍था भी कर सकेगा। जो सहकारी समितियां अपने नाम के साथ बैंक शब्‍द का इस्‍तेमाल नहीं करती हैं और चेकों का समाशोधन नहीं करतीं हैं उन्‍हें इस विधेयक के दायरे से बाहर रखा गया है। यह विधेयक संघीय सूची के विषयों से संबंधित है, इसलिए इस पर राज्‍यों से विचार-विमर्श करने की कोई आवश्‍यकता नहीं है। केवल समवर्ती सूची के विषयों पर राज्‍यों से परामर्श आवश्‍यक है।

BWF ने थॉमस और उबेर कप को 2021 तक स्थगित करने का किया ऐलान

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) ने डेनमार्क में 3 से 11 अक्टूबर 2020 के दौरान होने वाले थॉमस कप और उबेर कप को 2021 के लिए स्थगित करने की घोषणा की है। यह निर्णय COVID-19 महामारी के कारण टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले कई देशों के पीछे हटने के बाद लिया गया है। साथ ही, विश्व पुरुष और महिला टीम चैंपियनशिप के पुनर्निर्धारित वैकल्पिक तारीखों का निर्णय BWF द्वारा किया जाना अभी बाकी है।

अंतरराष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस: 16 सितंबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 16 सितंबर को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। ओजोन परत गैस की एक नाजुक परत (ढाल) है, जो पृथ्वी को सूर्य की किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाने का काम करती है और इस प्रकार यह पृथ्वी पर जीवन को संरक्षित करने में अहम भूमिका निभाती है। वर्ष 2020 के लिए इस दिन का विषय: Ozone for life: 35 years of ozone layer protection. यह वियना कन्वेंशन के 35 वर्षों को चिन्हित करने के लिए है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 19 दिसंबर, 2000 को मनाए इस दिन को मनाए जाने की घोषणा की गई क्योंकि यही वह तारीख है जब ओजोन परत के संरक्षण के लिए साल 1987 में बनाए गए मॉ्ट्रिरयल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किया गया था। ओजोन परत की खोज साल 1913 में फ्रांस के भौतिकविदों फैबरी चार्ल्स और हेनरी बुसोन ने की थी। ओजोन गैस की एक परत है, जो पृथ्वी को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाती है।

जानी-मानी विद्वान डॉ0 कपिला वात्स्यायन का निधन

भारतीय शास्त्रीय नृत्य, कला, वास्तुकला और कला इतिहास की विद्वान डॉ0 कपिला वात्स्यायन का नई दिल्ली में निधन हो गया। वे राज्यसभा की पूर्व सदस्य थीं और शिक्षा मंत्रालय में सचिव के पद पर भी कार्य कर चुकी हैं। उन्होंने उच्च शिक्षा के कई राष्ट्रीय संस्थानों की स्थापना में योगदान किया था। डॉ0 वात्स्यायन ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के संस्थापक निदेशक के रूप में कार्य किया। वे इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की पूर्व अध्यक्ष थीं। डॉ. कपिला वात्स्यायन का जन्म 1928 में दिल्ली में हुआ था। प्रमुख पुरस्कार और सम्मान : पद्म भूषण, पद्म विभूषण, सामुदायिक नेतृत्व के लिए रेमन मैग्सेसे पुरस्कार, संगीत नाटक अकादमी का आजीवन उपलब्धि पुरस्कार, रत्न सदस्य, हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए यूनेस्को पुरस्कार।

पूर्व बीसीसीआइ उपाध्यक्ष हेमंतपत सिंहानिया का निधन

पूर्व बीसीसीआइ उपाध्यक्ष व उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) के पूर्व अध्यक्ष हेमंतपत सिंहानिया का कानपुर में निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे। वह जेके इलेक्ट्रॉनिक्स के निदेशक भी थे। वह 1981 से 1987 तक यूपीसीए के अध्यक्ष रहे। इसी दौरान वह तीन वर्ष तक बीसीसीआइ के उपाध्यक्ष भी रहे। वह निर्दलीय विधानपरिषद सदस्य भी रहे थे।

महाराष्ट्र के पूर्व क्रिकेटर सदाशिव पाटिल का निधन

महाराष्ट्र के पूर्व क्रिकेटर सदाशिव पाटिल का निधन। वे भारत के लिए केवल एक टेस्ट मैच खले थे और 1952 और 1964 के दौरान 36 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। उन्होंने 1952-53 सत्र के दौरान महाराष्ट्र के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया था और 1955 में ब्रेबोर्न स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका एकमात्र टेस्ट डेब्यू था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.