Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 September 2020

विश्व बैंक मानव पूंजी सूचकांक: भारत 116वें स्थान पर पहुंचा

विश्व बैंक ने वार्षिक मानव पूंजी सूचकांक जारी किया। भारत ने वार्षिक मानव पूंजी सूचकांक में 116वाँ स्थान प्राप्त किया है। सूचकांक पूरी दुनिया में मानव पूंजी के प्रमुख घटकों को मापता है। 2018 में, भारत का स्कोर 0.44 था। अब यह 2020 में बढ़कर 0.49 हो गया है। मानव पूंजी सूचकांक में 174 देशों का शिक्षा और स्वास्थ्य डेटा शामिल हैं। यह दुनिया की आबादी का 98 प्रतिशत कवर करता है। 2019 में भारत 157 देशों में से 115वें स्थान पर था। रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 बिलियन से अधिक बच्चे स्कूल से बाहर हैं। महिलाओं और बच्चों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं में महत्वपूर्ण व्यवधान हैं। कई बच्चों को उनके महत्वपूर्ण टीकाकरण से बाहर सूचीबद्ध किया गया है। रिपोर्ट में पाया गया है कि प्रेषण में एक बड़ी गिरावट आई है और कुल आय में 11% से 12% की गिरावट आई है।

किसानों की उपज, व्यापार और वाणिज्य विधेयक 2020 और कृषि सेवा विधेयक 2020 के विरोध में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने किसानों की उपज, व्यापार और वाणिज्य विधेयक 2020 और कृषि सेवा विधेयक 2020 के विरोध में इस्तीफा दे दिया है। शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर सिंह बादल ने लोकसभा में यह जानकारी दी।

उचित मूल्य पर आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए “एनपीपीए” ने घुटना प्रत्यारोपण उपकरणों के निर्धारित मूल्य की अवधि 14 सितंबर 2021 तक बढ़ाई

रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्युटिकल्स विभाग के अधीन राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एपीपीए) ने आम आदमी तक उचित मूल्य पर आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए घुटना प्रत्यारोपण उपकरणों की “निर्धारित मूल्य” की अवधि 14 सितंबर 2021 तक के लिए एक वर्ष और बढ़ा दी है। एनपीपीए की ओर से इस संबंध में दवा मूल्य नियंत्रण आदेश (डीपीसीओ) 2013 (अनुलग्नक II) के तहत 15 सितंबर 2020 को एक अधिसूचना जारी की गई है। सरकार के इस इस कदम से आम आदमी के 1500 करोड़ रुपये बचाए जा सकेंगे।

सरकार का मार्च 2025 के अंत तक देश में जनऔषधि केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 10500 तक करने का लक्ष्य

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री डी वी सदानंद गौड़ा ने कहा है कि आम आदमी विशेषकर गरीबों के लिए सस्ती दरों पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराने की दृष्टि से मार्च 2025 तक प्रधानमन्त्री जनऔषधि केन्द्रों की संख्या को बढ़ाकर 10500 करने का लक्ष्य रखा गया है। देश में इस समय 15 सितंबर 2020 तक ऐसी दुकानों की संख्या 6606 हो चुकी है।

भू-क्षरण कम करने की वैश्विक पहल और कोरल रीफ कार्यक्रम G20 पर्यावरण मंत्रियों की बैठक में शुरू की गई

सऊदी अरब के सुल्तान की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से G-20 देशों की पर्यावरण मंत्रिस्तरीय बैठक (Environment Ministerial Meeting) आयोजित की गई। इस बैठक में केंद्रीय पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और वन मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। भू-क्षरण कम करने की वैश्विक पहल और कोरल रीफ कार्यक्रम G20 पर्यावरण मंत्रियों की बैठक में शुरू की गई। इसका उद्देश्य जी 20 सदस्य देशों और वैश्विक स्तर पर भूमि क्षरण को रोकने और किसी को नुकसान न पहुंचाने के सिद्धांत का पालन करने के लिए मौजूदा ढांचे के कार्यान्वयन को मजबूत करना है।

मीरा नायर को जेफ स्कोल पुरस्कार से सम्मानित किया गया

मीरा नायर को टोरंटो अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ‘ट्रिब्यूट अवार्ड’ समारोह में इम्पैक्ट मीडिया के लिए जेफ स्कोल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। नायर द्वारा निर्देशित छह भागों की श्रृंखला “ए सूटेबल बॉय” के दो कड़ियों से 45वें टोरंटो फिल्म महोत्सव का शनिवार को समापन होगा। नायर के अलावा सर अन्थोनी हॉपकिंस, केट विंस्लेट, क्लो झाओ, ट्रेसी डीयर और टेरेंस ब्लान्चर्ड को टीआईएफएफ ट्रिब्यूट पुरस्कार दिया गया।

फिमिसिनो एयरपोर्ट बना “5-Star COVID-19” रेटिंग पाने वाला बना दुनिया का पहला एयरपोर्ट

इटली का रोम स्थित फिमिसिनो इंटरनेशनल एयरपोर्ट (FCO), U.K.-आधारित एयरपोर्ट और एयरलाइन सर्विस फर्म Skytrax से “COVID-19 5-star airport rating” पाने वाला दुनिया का पहला एयरपोर्ट बन गया है। इटली के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे FCO को लियोनार्डो दा विंची इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। Skytrax द्वारा स्वच्छता के लिए COVID-19 रेटिंग प्रक्रियात्मक दक्षता जांच, विजन निगरानी विश्लेषण और एटीपी नमूना परीक्षण के संयोजन पर आधारित थी। फिमिसिनो हवाई अड्डे ने कोरोनोवायरस के प्रसार को कम करने में कारगर स्वच्छता प्रक्रियाओं और अन्य निवारक प्रयासों के लिए 5-स्टार रेटिंग हासिल की है।

‘इम्पैक्ट 2020’ की मेजबानी ‘सशस्त्र सेना मेडिकल कॉलेज’ कर रहा है

16-18 सितंबर, 2020 के मध्य पहली बार आयोजित होने वाले ऑनलाइन सम्मेलन सह कार्यशाला ‘इम्पैक्ट 2020’ (IMPACT 2020) की मेजबानी ‘सशस्त्र सेना मेडिकल कॉलेज’ (Armed Forces Medical College- AFMC) कर रहा है। इस तीन दिवसीय सम्मेलन में लेखकों, समीक्षकों एवं संपादकों के विशिष्ट संकाय शामिल होंगे जो चिकित्सा प्रकाशन में समकालीन मुद्दों पर इंटरेक्टिव सत्र आयोजित करेंगे। यह सम्मेलन ‘मेडिकल जर्नल आर्म्ड फोर्सेज़ इंडिया’ (Medical Journal Armed Forces India- MJAFI) द्वारा आयोजित किया जा रहा है जो देश की सबसे पुरानी एवं सबसे बड़ी मल्टी स्पेशलिटी शोध पत्रिकाओं में से एक है। इस सम्मेलन की टैगलाइन ‘मेक योर रिसर्च काउंट…’ (Make Your Research Count…) है। यह सम्मेलन दुनियाभर में अपने शोध को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करने एवं चिकित्सा पद्धति व नीतियों को बदलने हेतु वैज्ञानिक आधार प्रदान करने के लिये चिकित्सा क्षेत्र में वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है।

टाइटन-SBI ने भारत की पहली कांटेक्टलैस पेमेंट घड़ी “टाइटन पे” की लॉन्च

टाइटन कंपनी ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ मिलकर भारत की पहली संपर्क रहित पेमेंट घड़ी “Titan Pay” लॉन्च की है। एसबीआई खाताधारक भुगतान करने के लिए टाइटन पे घड़ी को संपर्क रहित भुगतान पीओएस मशीनों पर टैप कर सकते हैं। यह YONO SBI द्वारा संचालित है। इस तकनीक के जरिए ग्राहक RBI के दिशा-निर्देशों के तहत, बिना पिन डाले 2,000 रु तक का भुगतान कर सकते है। टैपी टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित एक सुरक्षित प्रमाणित नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) चिप को वॉच स्ट्रैप में लगाया गया है जो घड़ी में टैप और भुगतान सुविधा को सक्षम बनाता है। टाइटन पे घड़ी एक संपर्क रहित डेबिट कार्ड के रूप में कार्य करेगी। इन घड़ियों द्वारा भुगतान सुविधा देश में 2 मिलियन से अधिक संपर्क रहित मास्टरकार्ड सक्षम PoS मशीनों पर उपलब्ध होगी। इस टाइटन घड़ियों में पुरुषों के लिए तीन और महिलाओं के लिए दो मॉडल होंगे, जिनकी कीमत 2,995 रुपये से 5,995 रुपये के बीच होगी।

शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ए०आई०सी०टी०ई० के संस्‍थानों को द्वितीय उत्‍कृष्‍ट संस्‍थान विश्‍वकर्मा पुरस्‍कार प्रदान किए

शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने विश्‍वकर्मा दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत वीडियो कांफ्रेंस के जरिये ए०आई०सी०टी०ई० के संस्‍थानों को 14 श्रेणियों में द्वितीय उत्‍कृष्‍ट संस्‍थान विश्‍वकर्मा पुरस्‍कार प्रदान किए। इस पुरस्‍कार का उद्देश्‍य ए०आई०सी०टी०ई० से मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थानों को उनके विशिष्‍ट कार्य क्षेत्र में उनका उत्‍साहवर्धन, पहचान और सम्‍मान देना है ताकि वे समाज के विकास और उत्‍थान में अपना महत्‍वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रोत्‍साहित हों।

सरकार ने हवाई अड्डे के प्रवेश पर आरटी-पीसीआर की जांच की अनुमति दी

सरकार ने अंतरराष्‍ट्रीय विमान यात्रियों के स्‍थानांतरण को सुगम बनाने के लिए हवाई अड्डे के प्रवेश पर आरटी-पीसीआर की जांच की अनुमति दे दी है। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कल राज्‍य सभा में लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी। इस बारे में जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि हवाई अड्डे के संचालक आरटी-पीसीआर जांच के नमूने इकट्ठे करने के लिए अलग सुविधा तैयार करेंगे जिसे प्रतीक्षा कक्ष के रूप में भी उपयोग किया जाएगा। यात्री अपनी जांच का परिणाम आने तक या तो प्रतीक्षाकक्ष में रुक सकते हैं या चिंहित होटल में जा सकते हैं। जांच का परिणाम आने तक यात्री का पासपोर्ट हवाई अड्डा अधिकारियों के पास रहेगा।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया चौथे वैश्विक आयुर्वेद शिखर सम्मेलन का उद्घाटन

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने “Emerging Opportunities for Ayurveda during Pandemic” के विषय पर वचुली आयजित वैश्विक आयुर्वेद शिखर सम्मेलन के 4 वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य आयुर्वेद प्रतिरक्षा मॉडल को वैश्विक स्तर पर ‘Health as One’ और ‘Immunity through Ayurveda’ नाम के समाधान के रूप में प्रदर्शित करना है। इस वैश्विक आयुर्वेद शिखर सम्मेलन का आयोजन CII (भारतीय उद्योग परिसंघ) -केरला द्वारा आयुष मंत्रालय (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) की साझेदारी में आयुर्वेद मेडिकल एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (AMAI), भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा निर्माता संगठन (AMMOI) और आयुर्वेद अस्पताल प्रबंधन संघ (AHMA) के सहयोग से किया जा रहा है। इसके अलावा यह संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में नेशनल आयुर्वेदिक मेडिकल एसोसिएशन (एनएएमए), स्विट्जरलैंड में स्विस आयुर्वेद डॉक्टर्स एंड थेरेपिस्ट्स, एसोसिएशन फॉर आयुर्वेदिक मेडिसिन इन द नीदरलैंड्स द्वारा समर्थित है।

सांसद श्री अरुण सिंह और मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली में केवीआईसी की अभिनव परियोजना ‘डिग्निटी’ की शुरुआत की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के जन्मदिन का प्रतीक, सेवा दिवस को मनाने के लिए खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने को नई दिल्ली में ‘डिग्निटी’ परियोजना के अंतर्गत 6 अभिनव साइकिल आसज्जित चाय/कॉफी बिक्री इकाइयों का वितरण किया। राज्य सभा सांसद, श्री अरुण सिंह और नई दिल्ली से लोक सभा सांसद, श्रीमती मीनाक्षी लेखी द्वारा केवीआईसी के अध्यक्ष, श्री विनय कुमार सक्सेना की उपस्थिति में 6 बेरोजगार स्थानीय युवाओं को साइकिल से चलने वाली चाय/कॉफी बिक्री इकाइयों का वितरण किया गया। ये इकाइयां चाय-विक्रेताओं को पेय पदार्थों को स्वास्थ्यकर रूप से बेचकर सम्मानजनक आजीविका अर्जित करने में सक्षम बनाएंगी।

UBS सिक्योरिटीज ने वित्त वर्ष-2021 में भारत की जीडीपी -8.6% रहने का जताया अनुमान

UBS सिक्योरिटीज ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की GDP में -8.6% गिरावट अनुमान लगाया है। (इससे पहले यह -5.8% था)। हालाँकि UBS सिक्योरिटीज ने अगले वित्त वर्ष यानि FY22 में भारत की GDP में 10% की दर से बढ़ने की संभावना जताई है। यूबीएस सिक्योरिटीज एक चीनी निवेश बैंक और ब्रोकरेज फर्म है जिसका मुख्यालय बीजिंग, चीन में स्थित है।

OECD ने वित्त वर्ष 21 में भारत की जीडीपी में -10.2% की गिरावट की जताई संभावना

अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में -10.2% गिरावट की संभावना जताई है। हालंकि पेरिस स्थित ओईसीडी ने वित्त वर्ष 2021-22 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 10.7% की दर से बढ़ने का अनुमान जताया है।

ट्रम्प प्रशासन ने कोविड-19 वैक्सीन सभी अमरीकी नागरिकों को निःशुल्क बांटने की योजना घोषित की

अमरीका में ट्रम्‍प प्रशासन ने कोविड-19 वैक्‍सीन की आपूर्ति योजना तैयार कर ली है। योजना के अंतर्गत सभी अमरीकी नागरिकों को यह टीका निःशुल्क दिया जाएगा। अमरीकी सरकार का मानना है कि कोविड-19 वैक्‍सीन अगले साल जनवरी तक उपलब्‍ध हो जाएगी। अमरीका के स्‍वास्‍थ्‍य और मानव सेवा मंत्रालय तथा रक्षा मंत्रालय ने वैक्‍सीन के वितरण की रूपरेखा के बारे में दो दस्‍तावेज जारी किए हैं।

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में प्रधानमंत्री के जन्‍मदिन पर स्‍वच्‍छता कैफे का उदघाटन

हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जन्‍मदिन पर सोलन जिले में नालागढ़ में स्‍वच्‍छता कैफे का उदघाटन किया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि शिमला जिले के कुफरी में भी स्‍वच्‍छता पार्क शुरू किया जा रहा है। इसके अलावा राज्‍य के विभिन्‍न क्षेत्रों से भी स्‍वच्‍छता कैफे शुरू करने के प्रस्‍तावों पर राज्‍य सरकार विचार कर रही है। स्‍वच्‍छता कैफे का संचालन लक्ष्‍मी-दुर्गा महिला स्‍वयं सहायता समूह द्वारा किया जा रहा है। कैफे का मुख्‍य आकर्षण मक्‍का की रोटी, सरसों का साग, मक्‍खन और लस्‍सी जैसे पारम्‍परिक व्‍यंजन हैं।

सरकार ने मिट्टी के बर्तन बनाने और मधुमक्‍खी पालन की गतिविधियों के लिए नये दिशानिर्देशों की घोषणा की

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्रालय ने मिट्टी के बर्तन बनाने और मधुमक्‍खी पालन की गतिविधियों के लिए नये दिशा-निर्देशों की घोषणा की है। इससे कुछ दिन पहले, मंत्रालय ने अगरबत्‍ती बनाने वालों को दी जाने वाली सहायता दोगुनी करने की घोषणा की थी। मंत्रालय की इस नई पहल का उद्देश्‍य ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था का विकास कर आत्‍मनिर्भर भारत अभियान में योगदान देना है। इस योजना से छह हजार से अधिक परम्‍परागत और गैर-परम्‍परागत पॉटरी शिल्‍पकार, गांवों के बेरोजगार युवक और प्रवासी मजदूर लाभान्वित होंगे।

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने खिलौने गुणवत्ता नियंत्रण आदेश-2020 के लिए कार्यान्वयन की तिथि बढ़ाने की अधिसूचना जारी की।

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने खिलौने गुणवत्ता नियंत्रण आदेश-2020 के लिए कार्यान्वयन की तिथि बढ़ाने की अधिसूचना जारी कर दी। इस आदेश के कार्यान्वयन की तिथि पहली सितम्बर 2020 की जगह अब पहली जनवरी 2021 कर दी गई है। यह फैसला घरेलू विनिर्माताओं को चार महीने का अतिरिक्त समय देने के लिए किया गया है। इससे वे कोविड-19 महामारी से उत्पन्न मुश्किलों के मद्देनजर इस आदेश के अनुपालन के लिए आवश्यक इंतजाम कर सकेंगे।

ऑनलाइन पोकर प्लेटफॉर्म 9stacks ने सुरेश रैना को बनाया को अपना ब्रांड एम्बेसेडर

ऑनलाइन पोकर प्लेटफॉर्म 9stacks ने सुरेश रैना को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इस साझेदारी के बाद रैना को ब्रांड के आगामी क्रिकेट अभियानों देखा जाएगा, जहां वे विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से 9stacks को बढ़ावा देने के लिए प्रचार करेंगे। रैना, जिन्होंने पिछले महीने ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। वह ब्रांड को अपनी खेल लोकप्रियता से जोड़ेंगे और प्रमुख लक्षित दर्शकों के लिए एक हाई ब्रांड रिकॉल बनाने में मदद करेगा।

“गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्राध्‍यापकों के विकास” पर वेबिनार का हुआ आयोजन

शिक्षा मंत्रालय द्वारा शिक्षा पर्व पहल के तहत “गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्राध्‍यापकों के विकास” पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार का आयोजन राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को ध्‍यान में रखते हुए शिक्षकों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को दर्शाने, क्षमता विकास और प्राध्‍यापकों की कैरियर की प्रगति के विभिन्न पहलुओं को समझने के उद्देश्य से किया गया था। शिक्षा मंत्रालय द्वारा शिक्षकों को सम्मानित करने और नई शिक्षा नीति 2020 को आगे ले जाने के लिए 8 सितम्‍बर से 25 सितम्‍बर 2020 तक शिक्षा पर्व मनाया जा रहा है।

फेसबुक ने सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रोफेशनल सर्टिफिकेट लॉन्च करने के लिए कोरसेरा के साथ साझेदारी की

फेसबुक ने सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रोफेशनल सर्टिफिकेट लॉन्च करने के लिए प्रमुख एडू-टेक प्लेटफॉर्म कोरसेरा के साथ साझेदारी की है। पांच-कोर्स प्रोग्राम के तहत शिक्षार्थियों को सोशल मीडिया मार्केटिंग में प्रशिक्षित किया जायेगा, जिसमें प्रभावशाली सामग्री बनाना, उपयोगकर्ता डेटा की सुरक्षा करना शामिल है।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने “बंधुआ मजदूरी” के नामकरण के बाद चीनी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाया

अमेरिका ने हाल ही में चीन के झिंजियांग प्रांत से कपास, बाल सम्बन्धी उत्पादों, कंप्यूटर घटकों और कुछ वस्त्रों सहित आठ चीनी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) ने कहा है कि उत्पादों का उत्पादन ‘जबरन श्रम’ (Forced Labour) का उपयोग करके किया जाता है। यह भी आरोप लगाया गया है कि चीन इन सामानों को अमेरिका में आयात करने की कोशिश करके अमेरिकी श्रमिकों और व्यवसायों को कमजोर करता है।

भारत में यूट्यूब ने शॉर्ट्स वीडियो प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

यूट्यूब ने हाल ही में भारत में यूट्यूब शॉर्ट्स नामक अपना लघु वीडियो प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है। इससे भारत में TikTok पर प्रतिबंध के कारण पैदा हुई खाई को भरने की उम्मीद है। यह वीडियो निर्माण टूल पहले भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा। इस टूल का उपयोग करके, उपयोगकर्ता 15 सेकंड या उससे कम समय का वीडियो बना सकते हैं और इसे प्लेटफ़ॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं। उपयोगकर्ता यूट्यूब की म्यूजिक लाइब्रेरी का उपयोग करके अपने वीडियो में संगीत भी जोड़ सकते हैं।

एसबीआइ खाते से बिना ओटीपी नहीं निकलेंगे10 हजार से ज्यादा

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) के ग्राहकों को अब कभी भी 10,000 रुपये से अधिक की निकासी के लिए एटीएम में वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करना होगा। यह व्यवस्था 18सितंबर,2020 से लागू हो रही है।

दुनियाभर के स्मार्ट शहरों में दिल्ली 86वें स्थान पर

वैश्विक ‘स्मार्ट सिटी’ की सूची में चार भारतीय शहरों - नई दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु के स्थान में उल्लेखनीय गिरावट आई है, जबकि सिंगापुर इस सूची में शीर्ष पर रहा है. इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) ने सिंगापुर यूनिवर्सिटी फॉर टेक्नालॉजी एंड डिजाइन (एसयूटीडी) के साथ मिलकर 2020 स्मार्ट सिटी सूचकांक जारी किया है. इसमें कोविड-19 के युग में प्रौद्योगिकी की भूमिका के बारे में बताया गया है. वर्ष 2020 के स्मार्ट सिटी सूचकांक में हैदराबाद का स्थान 85वां (2019 में 67 स्थान) रहा है. नई दिल्ली को 86वां स्थान मिला है, जबकि पिछले साल उसका स्थान 68वां था. इस सूचकांक में मुंबई 2019 के 78वें स्थान से फिसलकर 2020 में 93वें स्थान पर आ गया, जबकि बेंगलुरु को 95वां स्थान मिला है. स्मार्ट सिटी सूचकांक (एससीआई) 2020 में सिंगापुर सबसे ऊपर है, उसके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर हेलसिंकी और ज्यूरिख रहे हैं.

रक्षा क्षेत्र में ऑटोमैटिक रूट से 74 फीसद एफडीआइ को मंजूरी

सरकार ने विदेशी निवेशकों को आकर्षति करने के लिए रक्षा क्षेत्र में ऑटोमैटिक रूट से 74 फीसद तक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) को मंजूरी दे दी है। उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआइआइटी) ने गुरुवार को इस संबंध में प्रेस नोट जारी किया।विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि रक्षा क्षेत्र में होने वाले निवेश को राष्ट्रीय सुरक्षा के मसले पर परखा जाएगा। राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करने वाले या कर सकने वाले किसी भी विदेशी निवेश की समीक्षा का अधिकार सरकार के पास रहेगा। मौजूदा एफडीआइ नीति के तहत रक्षा क्षेत्र में 100 फीसद विदेशी निवेश की अनुमति है। इसमें से 49 फीसद तक का निवेश ऑटोमैटिक रूट से हो सकता है, इससे ज्यादा के निवेश के लिए सरकार की मंजूरी जरूरी है।

अमेरिका ने अफगानिस्तान को दिए ए-29 सुपर टुकानो लड़ाकू विमान

अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच जारी शांतिवार्ता के बीच अमेरिका ने अफगान वायु सेना को चार लड़ाकू विमान सौंपे हैं। अमेरिका द्वारा ए-29 सुपर टुकानो विमान अफगानिस्तान को नाटो के रेजोल्यूट सपोर्ट के तहत दिए गए हैं। अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री ने इस मौके पर कहा कि इस धरती को दोबारा आतंकवादियों की पनाहगाह नहीं बनने दिया जाएगा।

ब्रम्हांड में एक और विशालकाय ग्रह डब्ल्यूडी 1856बी मिला

ब्रम्हांड में पहली बार एक ऐसे विशालकाय ग्रह का पता चला है, जो अपने से छोटे मृत सदृश तारे या व्हाइट ड्वार्फ (सफेद बौना ग्रह) का चक्कर लगा रहा है। बृहस्पति ग्रह के आकार का यह ग्रह धरती से 80 प्रकाश वर्ष की दूरी पर है। प्रकाश वर्ष दूरी नापने की सबसे बड़ी इकाई है। एक प्रकाश वर्ष का मतलब प्रकाश द्वारा एक वर्ष में चली गई दूरी होती है। प्रकाश की रफ्तार तीन लाख किलोमीटर प्रति सेकंड होती है। विज्ञानियों ने इस ग्रह को डब्ल्यूडी 1856बी का नाम दिया है। यह ग्रह भी बृहस्पति के आकार का है। लेकिन यह जिस कक्षा में घूम रहा है, वह बहुत छोटी है। परिणाम स्वरूप इस ग्रह का एक साल महज 1.4 दिन का होता है। अर्थात यह अपनी कक्षा का चक्कर 1.4 दिन (34 घंटे) में पूरा कर लेता है। यह जानकारी अमेरिका की कंसास यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर इयान क्रॉसफील्ड ने दी है।

एसबीएम बैंक इंडिया और मास्टरकार्ड ने उच्च नेट वर्थ ग्राहकों के लिए एसबीएम वर्ल्ड डेबिट कार्ड लॉन्च करने के लिए साझेदारी की

SBM बैंक इंडिया ने उच्च नेट वर्थ ग्राहकों के लिए SBM World Debit Card लॉन्च करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ अपने सहयोग की घोषणा की। कार्ड अनुरोध पर SBM निजी धन ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। SBM World Debit Card आला बैंकिंग समाधानों का एक समामेलन और कुछ बेहतरीन खरीदारी और भोजन के अवसरों सहित सावधानीपूर्वक जीवन शैली के विशेषाधिकारों का प्रतिनिधित्व करता है।

टीपीसीआई ने न्यू मार्केट और इन्वेस्टमेंट में शामिल होने के लिए फूड सेक्टोरल कमेटियों का गठन किया

नए बाजारों के दोहन और व्यापार और निवेश के नए अवसरों की पहचान करने के उद्देश्य से, भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (TPCI) ने खाद्य और पेय पदार्थ, खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी और रासायनिक और संबद्ध उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हुए तीन समितियों का गठन किया है। TPCI ने उद्योग को संभालने के लिए इन समितियों का गठन किया है, और ये समितियां निर्यात को बढ़ावा देने के लिए नीतियों के लिए सरकार को सुझाव और सिफारिशें प्रस्तुत करते हुए एक थिंक टैंक के रूप में कार्य करेंगी। टीपीसीआई गवर्निंग काउंसिल ने विभिन्न उद्योग प्रतिनिधित्व के साथ कई सेक्टर विशिष्ट समितियों का गठन करने का निर्णय लिया है।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस: 17 सितंबर

रोगी सुरक्षा के बारे दुनिया भर में लोगों को जागरूक करने तथा रोगी सुरक्षा के बारे में समन्वय और कार्रवाई के साथ-साथ वैश्विक समझ बढ़ाने के लिए 17 सितंबर को विश्व स्तर पर विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2020 का विषय है: Health Worker Safety: A Priority for Patient Safety। विश्व स्वास्थ्य सभा के समर्थन से प्रतिवर्ष 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा मई वर्ष 2019 में की गयी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 2019 में पहली बार विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया था।

प्रमुख आयुर्वेद चिकित्सक पीआर कृष्णकुमार का निधन

तमिलनाडु में, प्रमुख आयुर्वेद चिकित्सक और प्रतिष्ठित कोयंबटूर आर्य वैद्य फार्मेसी के प्रबंध निदेशक पीआर कृष्णकुमार का कोयंबटूर में निधन हो गया। वह 69 वर्ष के थे। कृष्णकुमार, जिन्होंने आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति की लोकप्रियता के लिए सेवा प्रदान की, उन्हें 2009 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वह भारत सरकार द्वारा स्थापित राष्ट्रीय आयुर्वेद पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी रहे हैं। एवीपी रिसर्च फाउंडेशन के संस्थापक होने के अलावा, कृष्णकुमार कोयंबटूर में प्रसिद्ध अविनाशिलिंगम विश्वविद्यालय के चांसलर भी थे।

कोरोना से संक्रमित बीजेपी के राज्यसभा सांसद अशोक गास्ती का निधन

राज्यसभा सांसद और कर्नाटक बीजेपी के नेता अशोक गास्ती का बेंगलुरु में निधन हो गया। उनकी कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनके 2 सितंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बता दें कि कर्नाटक पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष के रूप में कार्य करने वाले भाजपा नेता अशोक गास्ती ने इस साल 22 जुलाई को राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ ली थी। गास्ती 18 साल के थे तभी उन्होंने बीजेपी ज्वाइन की थी और कर्नाटक बीजेपी के युवा मोर्चा के अध्यक्ष भी रह चुके थे।

माली गणराज्य के पूर्व राष्ट्रपति मौसा त्रोरे का निधन

माली गणराज्य में 1968 से 1991 तक सत्ता में रहने वाले पूर्व राष्ट्रपति जनरल मौसा त्रोरे (Moussa Traore) का निधन। उनका जन्म 1936 में कायेस, माली में हुआ था। वह एक पूर्व सैन्य नेता थे, जिन्होंने सैन्य तख्तापलट करते हुए, मोडिबो कीता (जिन्हें ‘father of independence’ के नाम से जाना जाता है) से जबरन शासन संभाला था। हालांकि, उन्हें भी मार्च 1991 में, हुए जबरदस्त विरोध प्रदर्शनों के बाद एक सैन्य तख्तापलट का सामना करना पड़ा था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.