Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 September 2020

प्रधानमंत्री ने बिहार में संपर्क व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कोसी रेल महासेतु का उदघाटन और 12 रेल परियोजनाओं की शुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बिहार में कोसी रेल महासेतु को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए राष्‍ट्र को समर्पित किया। उन्‍होंने राज्‍यवासियों की सुविधा के लिए 12 रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। करीब दो किलोमीटर लम्‍बा को‍सी महासेतु पांच सौ 16 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि इस रेल पुल के बनने से नया इतिहास रचा गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह पुल मिथिला और कोसी क्षेत्र को जोड़ता है। इसके बनने से निर्मली और सराईगढ़ के बीच की दूरी 298 किलोमीटर से घटकर 22 किलोमीटर हो गई है। यह पुल भारत-नेपाल सीमा के पास होने के कारण सामरिक दृष्‍ट‍ि से भी महत्‍वपूर्ण है। इससे इस क्षेत्र के लोगों के लिए कोलकाता, दिल्‍ली और मुम्‍बई जैसे शहरों की यात्रा करना आसान हो गया है। विनाशकारी बाढ़ तथा 1934 में भारत और नेपाल में आए भीषण भूकंप के दौरान कोसी पर बना पुराना पुल बह गया था और उसके बाद नदी के अपना मार्ग बदलते रहने से इस रेल सम्‍पर्क को लम्‍बे समय के लिए बहाल करने की दिशा में कोई काम नहीं किया गया।

इंडिया हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020,मिजोरम शीर्ष पर

देश भर में लोगों की खुशहाली के लिए क्या जरुरी है, खुशहाली पर COVID-19 का प्रभाव, और विचारशील नेताओं की अंतर्दृष्टि के आधार सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने वाली पहली ऑल इंडिया हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 जारी की गई है। यह अध्ययन प्रोफेसर राजेश के पिलानिया द्वारा मार्च और जुलाई 2020 के दौरान 16,950 लोगों के साथ किए राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण पर आधारित है।

खुशहाली रैंकिंग

समग्र राज्य और केंद्र शासित प्रदेश
1मिजोरम
2पंजाब
3अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह
बड़े राज्य
1पंजाब
2गुजरात
3तेलंगाना
छोटे राज्य
1मिजोरम
2सिक्किम
3अरुणाचल प्रदेश
केंद्र शासित प्रदेश
1अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह
2पुडुचेरी
3लक्षद्वीप

हरसिमरत कौर बादल के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री का पद छोड़ने के बाद कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को इसका अतिरिक्त प्रभार मिला।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्रीमती हरसिमरत कौर बादल का केन्द्रीय मंत्री परिषद से इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। राष्ट्रपति भवन से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि कृषि मंत्रीनरेन्द्र सिंह तोमर को उनके वर्तमान विभाग के अतिरिक्त खाद्य प्रसंस्करण उद्योगमंत्रालय का प्रभार भी सौंप दिया गया है।

गुजरात ने विद्युत् वाहनों के लिए नई सब्सिडी योजनाओं की घोषणा की

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणि ने ई-वाहनों के लिए एक योजना की घोषणा की है। यह राज्य में बैटरी चालित दोपहिया और तिपहिया वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करेगा। गुजरात में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए यह घोषणा की गई है। सरकार उन छात्रों को 12,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी, जो कक्षा 9 से कॉलेज तक पढ़ाई कर रहे हैं और जो बैटरी से चलने वाले दोपहिया वाहनों का उपयोग करेंगे। सरकार के लक्ष्य के अनुसार लगभग 10,000 छात्र इस योजना के तहत लाभान्वित होंगे। व्यक्तिगत और संस्थागत लाभार्थियों को तीन-पहिया ई-रिक्शा के लिए 48,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। सब्सिडी के तहत लगभग 5000 ई-रिक्शा प्रदान किए जाएंगे। ई-वाहनों को चार्ज करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा तैयार करने की योजना के तहत 50 लाख रुपये का आवंटन किया गया है। ये घोषणाएं राज्य में जलवायु परिवर्तन विभाग के स्थापना दिवस और पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर की गईं।

जल जीवन मिशन के तहत स्मार्ट जल आपूर्ति मापन और निगरानी प्रणाली के लिए ग्रैंड आईसीटी चैलेंज

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के साथ मिलकर एक 'स्मार्ट जल आपूर्ति मापन और निगरानी प्रणाली' जिसे ग्रामीण स्तर पर तैनात किया जाना है, को विकसित करने के उद्देश्य से एक नवीन, आधुनिक और किफ़ायती उपाय के तौर पर आईसीटी ग्रैंड चैलेंज शुरू किया है। आईसीटी ग्रैंड चैलेंज के तहत भारतीय तकनीकी स्टार्ट-अप, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम-एमएसएमई, भारतीय कंपनियों तथा भारतीय सीमित देयता भागीदारी-एलएलपी से प्रस्ताव आमंत्रित किए जायेंगे। जल जीवन मिशन (जेजेएम) का उद्देश्य 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान करना है।

ब्रिक्स एनएसए शिखर सम्मेलन

राष्ट्रीय सुरक्षा पर ब्रिक्स के उच्च प्रतिनिधि की बैठक वर्चुअली की गयी। इस बैठक की अध्यक्षता रूस ने की। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने ब्रिक्स देशों के बीच सुरक्षा और सहयोग से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। इस बैठक के दौरान सदस्य देशों ने जैव सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा, आतंकवाद का मुकाबला करने पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया। दो एशियाई महाशक्तियों भारत और चीन के बीच तनावपूर्ण राजनयिक संबंधों के कारण राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिखर सम्मेलन का महत्व बढ़ गया है। एनएसए-स्तरीय बैठक भारत और चीन के बीच तीसरी उच्च स्तरीय बैठक है। भारतीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री श्री एस. जयशंकर ने पहले ही शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन के अवसर पर अपने चीनी समकक्षों के साथ बैठक की थी।

महाराष्‍ट्र आर्थिक विकास महामंडल ने ई-बिजनेस मंच की शुरूआत की

महाराष्ट्र में महिला विकास के लिए समर्पित सरकार की एजेंसी-महाराष्‍ट्र आर्थिक विकास महामंडल ने ई-बिजनेस मंच की शुरूआत करके महिला स्वयं सहायता समूहों को सशक्त बनाने की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाया है। कृषि उत्पादों की उचित कीमत पाने के लिए इस मंच पर अब सारी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। यह भी सुनिश्चित किया गया है कि कोरोनो महामारी के इस दौर में विभिन्‍न महिला स्वयं सहायता समूह अवसरों की कमी के कारण पीडि़त न रहें।

आई०पी०एल० क्रिकेट का 13वां संस्‍करण 19 सितंबर से अबूधाबी में

आई.पी.एल. क्रिकेट प्रतियोगिता 19 सितंबर से संयुक्‍त अरब अमारात में शुरू हो रही है। 53 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के पहले मैच में अबुधाबी में मुंबई इंडियन्‍स का सामना चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से होगा। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद महेन्‍द्र सिंह धोनी पहली बार क्रिकेट के मैदान पर नजर आएंगे।

देश के आठ समुद्री तटों को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय ब्लू फ्लैग का दर्जा

समुद्री तटों को पर्यावरण के लिहाज से स्वच्छ और सुरक्षित बनाने को लेकर छिड़ी मुहिम के बीच पर्यावरण मंत्रलय ने देश के आठ समुद्री तटों को अंतरराष्ट्रीय ब्लू फ्लैग के दर्जे में शामिल करने की सिफारिश की है। यह दर्जा उन्हीं समुद्री तटों को मिलता है, जो साफ-सुथरे होने के साथ हर तरह से सुरक्षित होते हैं। साथ ही उनका रखरखाव और प्रबंधन भी बेहतर होता है। जिनकी सिफारिश की गई है, उनमें गुजरात के शिवराजपुर, ओडिशा का गोल्डन तट, केरल का कप्पड़, आंध्र प्रदेश का रुशीकोंडा, कर्नाटक का पदुबिद्री और कसरकोद के साथ अंडमान एवं निकोबार और दमन-दीव के एक-एक तट हैं। अब तक देश के एक भी तट को यह दर्जा प्राप्त नहीं है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शुक्रवार को विश्व कोस्टल दिवस पर इसकी घोषणा की। ब्लू फ्लैग किसी भी समुद्री तट यानी बीच को दिया जाने वाला एक खास तरीके का प्रमाण-पत्र होता है जो ‘फाउंडेशन फॉर एनवॉयरमेंटल एजुकेशन’ नामक एक अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन द्वारा दिया जाता है। इस संगठन का उद्देश्य पर्यावरणीय जागरूकता के जरिये सतत विकास को बढ़ावा देना है। डेनमार्क के कोपनहेगन शहर स्थित इस संगठन द्वारा ‘ब्लू फ्लैग’ सर्टिफिकेट की शुरुआत वर्ष 1985 में की गई थी।

यूएन के सतत विकास लक्ष्य की सूची में उदित सिंघल भी

भारत के 18 वर्षीय उदित सिंघल को संयुक्त राष्ट्र ने सतत विकास लक्ष्य 2020 के युवा प्रणोताओं की सूची में शामिल किया है। विश्व के समक्ष पेश आ रही प्रमुख चुनौतियों से निपटने के प्रयासों में लगे युवाओं के कार्यो को प्रोत्साहन देने वाला यह अहम मंच है।सिंघल को सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) 2020 की 17 युवाओं की सूची में शामिल किया गया है। उदित ग्लास2सैंड के संस्थापक हैं, जो एक कचरा रहित पारिस्थितिकी तंत्र है और इसमें दिल्ली में कांच के बढ़ते कचरे से निपटने की दिशा में काम किया जा रहा है।

शेफ विकास खन्ना को एशिया गेम चेंजर अवार्ड 2020 से किया जाएगा सम्मानित

जाने-माने शेफ विकास खन्ना को प्रतिष्ठित एशिया गेम चेंजर अवार्ड 2020 से सम्मानित करने के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार उन्हें पुरे भारत में COVID-19 महामारी के दौरान लाखों लोगों को बड़े पैमाने पर अपने भोजन वितरण अभियान ‘FeedIndia’ के माध्यम से खाना-खिलाने के लिए दिया जाएगा। वह अग्रणी संगठन द्वारा चुने गए छह सम्मानों में से एकमात्र भारतीय हैं। उन्होंने भारत से हजारों मील दूर न्यूयॉर्क स्थित बैठे अपने मैनहट्टन घर से अपने विशाल भोजन वितरण अभियान को सफलतापूर्वक चलाया। अमेरिका के एक गैर-लाभकारी संगठन एशिया सोसाइटी द्वारा साल 2014 में एशिया के भविष्य के लिए सकारात्मक योगदान देने वाले सच्चे नेताओं की पहचान करने और उन्हें सम्मानित करने के लिए एशिया गेम चेंजर अवार्ड्स की शुरुआत की गई थी।

अरुंधति रॉय ने लिखी “Azadi: Freedom. Fascism. Fiction” शीर्षक पुस्तक

अरुंधति रॉय द्वारा लिखी गई “Azadi: Freedom. Fascism. Fiction” शीर्षक नई पुस्तक को पेंगुइन बुक्स लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया गया है। इस नॉनफिक्शन बुक में निबंधों का एक संग्रह है जो बढ़ती अधिनायकवाद की दुनिया में स्वतंत्रता का अर्थ बतलाती है। इसके निबंध संग्रह में भाषा की भूमिकाओं और COVID-19 के कारण वैश्विक महामारी के बीच वैकल्पिक काल्पनिक भूमिकाएं शामिल हैं।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने ESIC लाभार्थी सदस्यों को विस्तारित अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन के लिये दिशा-निर्देश जारी किये

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employees' State Insurance Corporation- ESIC) ने हाल में बेरोज़गार हुए ESIC लाभार्थी सदस्यों को विस्तारित अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना (Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana) के अंतर्गत आवेदन के लिये दिशा-निर्देश जारी किये हैं। उल्लेखनीय है कि श्रम एवं रोज़गार मंत्री की अध्यक्षता में ESIC ने अटल बीमित कल्याण योजना का 1 जुलाई, 2020 से 30 जून, 2021 यानी 1 वर्ष के लिये और विस्तार करने का निर्णय किया है।COVID-19 महामारी के मद्देनज़र लॉकडाउन के कारण अपना रोज़गार गँवाने वालों का बेरोज़गारी राहत भत्ता भी बढ़ाकर 50% करने का फैसला किया गया है जो पहले 25% था।बेरोज़गारी राहत भत्ता प्राप्त करने की प्रक्रिया जो पहले जटिल थी, को भी आसान करने का निर्णय लिया गया है।

भारत सरकार ‘एकीकृत वस्त्र पार्क योजना’ की शुरुआत कर रही है

भारत सरकार ‘एकीकृत वस्त्र पार्क योजना’ (Scheme for Integrated Textile Park- SITP) की शुरुआत कर रही है, यह योजना कपड़ा इकाइयों की स्थापना के लिये विश्व स्तरीय बुनियादी सुविधाओं के निर्माण के लिये सहायता प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा परियोजना लागत का 40% तक का अनुदान दिया जाता है और कुछ विशेष राज्यों जैसे- अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिज़ोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड एवं जम्मू-कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की पहली दो परियोजनाओं (प्रत्येक) के लिये परियोजना लागत का 90% तक का अनुदान देती है जिसमें प्रत्येक टेक्सटाइल पार्क के लिये 40 करोड़ रुपए की धनराशि सुनिश्चित की गई है।स्थानीय उद्योग, वित्तीय संस्थानों, राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना निगमों और केंद्र एवं राज्य सरकारों के वे संगठन जो कंपनी अधिनियम के तहत एक कॉर्पोरेट निकाय के रूप में पंजीकृत हैं, के प्रतिनिधियों द्वारा गठित विशेष प्रयोज्य वाहन (SPV) अपने प्रस्ताव को सीधे मंत्रालय को विचारार्थ प्रस्तुत करेगा। इस प्रकार SITP एक मांग संचालित योजना है।इसके अतिरिक्त, कपड़ा मंत्रालय द्वारा मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने का प्रस्ताव चर्चा के चरण में है।

डीबीएस बैंक इंडिया ने ऑनलाइन क्रेडिट सॉल्यूशंस प्लेटफॉर्म का अनावरण किया

डीबीएस बैंक इंडिया ने छोटे एवं मध्यम व्यवसायों (एसएमई) के लिये परेशानी मुक्त तरीके से ऋण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ‘डीबीएस डिजिटल बिजनेस लोन्स फोर एसएमई’ ऑनलाइन ऋण मंच की शुरुआत की। इसके जरिये 20 करोड़ रुपये तक के कर्ज दिये जायेंगे।

बालासाहेब ठाकरे सड़क दुर्घटना बीमा योजना को मंजूरी

महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे सड़क दुर्घटना बीमा योजना को मंजूरी दी गई। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य गारंटी सोसायटी को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी और बीमा कंपनियों को निर्धारित तरीके से चुना जाएगा। इस योजना से महाराष्ट्र में सड़क दुर्घटनाओं में प्रभावित लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। योजना के अंतर्गत सड़क दुर्घटनाओं में प्रभावित लोगों को 72 घंटों तक 30 हजार रुपये तक की चिकित्सा सुविधा मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना का उपयोग 'गोल्डन आवर' के दौरान पीड़ितों को त्वरित चिकित्सा सेवा और वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

मेक्सिको SDG के लिए सॉवरेन बॉन्ड जारी करने वाला बना दुनिया का पहला देश

संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित सतत विकास लक्ष्यों से संबंधित राष्ट्रि‍क बॉण्ड (sovereign bond) जारी करने वाला मेक्सिको दुनिया का पहला देश बन गया है। इसने इस बॉन्ड्स के जरिए 750 मिलियन EUR ($ 890 मिलियन) जुटाए हैं। एसडीजी बांड सितंबर 2027 में मेच्यूर होगा और 1.603% की मेच्यूरिटी दर और 1.350% की कूपन दर के से बढ़ेगा है। यह नया बॉन्ड मेक्सिको के नए "SDG सॉवरेन बॉन्ड फ्रेमवर्क" के तहत जारी किया गया है, जिसे फरवरी में French investment bank Natixis के साथ साझेदारी में जारी किया गया था। यह बॉण्ड मैक्सिकन सरकार के लिए तीन तरीकों से मददगार साबित होगा जैसे बजट पारदर्शिता को मजबूत करने, सतत विकास कार्यक्रमों के लिए खर्च में बढ़ोतरी करने और विकास वित्त के उद्देश्य से स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय पूंजी बाजारों के विकास में योगदान देने'।

कर्नाटक सरकार ने “Arthika Spandana” ऋण वितरण कार्यक्रम का किया शुभारंभ

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने विभिन्न सहकारी संस्थानों के माध्यम से 39,300 करोड़ रुपये के ऋण को वितरित करने के लिए “Arthika Spandana” कार्यक्रम की शुरूआत की है। इस योजना के तहत, कृषि क्षेत्र में 15,300 करोड़ रुपये का वितरण किया जाएगा, जबकि गैर-कृषि क्षेत्र के लिए 24,000 करोड़ रुपये की राशि रखी जाएगी। मुख्यमंत्री ने 50 लाभार्थियों को ऋण का चेक सौंपकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया, उन्होंने सहकारी संस्थाओं को यह ऋण कोविड-19 और बाढ़ के समय लोगों की मदद करने के लिए दी है।

24 सितंबर, 2020 को सार्क वर्चुअल बैठक में मिलेंगे भारत-पाकिस्तान

भारत के विदेश मंत्री और पाकिस्तान के विदेश मंत्री की 24 सितंबर को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) की बैठक में वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक होने की उम्मीद है। यह घोषणा भारत-पाकिस्तान के के बीच शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की एक बैठक में तनाव उत्पन्न होने के कुछ दिनों के बाद की गई है।

ICICI होम फाइनेंस ने अपना घर ड्रीमज होम लोन योजना का किया शुभारंभ

आईसीआईसीआई होम फाइनेंस ने दिल्ली के अनधिकृत क्षेत्र के कुशल मजदूरों जैसे इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, पेंटर, किराना स्टोर मालिकों आदि के लिए नई होम लोन योजना अपना घर ड्रीमज की शुरूआत की है। इस योजना में 2 लाख रुपये से 50 लाख तक का ऋण दिया जाएगा है। यह योजना उन सभी दस्तावेजों के बिना अनधिकृत क्षेत्र के लोगों को ऋण सुविधा देगी, जिनकी जरुरत किसी अन्य फाइनेंसिंग संस्थान से ऋण प्राप्त करने के लिए पड़ती है। ग्राहक लोअर इनकम ग्रुप्स / इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS / LIG) और मिडिल इनकम ग्रुप्स (MIG - I & II) के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY), क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) का लाभ उठा सकते हैं। यह एक विशेष योजना है, जिसमे 20 साल की अवधि के लिए ऋण दिया जाएगा, इसके लिए पैन, आधार और बैंक खाते की पिछले 6 महीने की एंट्री जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। पांच लाख रूपए तक के लोन के लिए ग्राहकों के खाते में 1500 रु तथा पांच लाख रूपए से ऊपर के लोन के लिए ग्राहकों के खाते में 3000 रुपये का न्यूनतम खाता बैलेंस होना चाहिए।

राष्ट्रीय पोषण लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं महिला किसानों की क्षमता संवर्द्धन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर सितंबर में देशभर में चलाए जा रहे पोषण माह के तहत प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्रों द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को एक लाख पोषण किट्स का वितरण किया गया। कृषि मंत्रालय-भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा आयोजित पोषण अभियान-2020 और महिला कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि सतत विकास के लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कुपोषण को जड़ से मिटाना आवश्यक है, इस दिशा में आईसीएआर एवं देशभर के 700 से ज्यादा कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) पोषण किट्स वितरण एवं पोषण स्मार्ट ग्राम जैसी अभिनव पहल कर रहे हैं। खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने के उपरांत देश पोषण सुरक्षा के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में अग्रसर है।

विश्व जल निगरानी दिवस: 18 सितंबर

वर्ष 2003 से 18 सितंबर को विश्व स्तर पर World Water Monitoring Day यानि विश्व जल निगरानी दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में जल की निगरानी और जल संसाधनों की सुरक्षा में लोगों की जागरूकता और भागीदारी को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। विश्व जल निगरानी दिवस स्थानीय नदियों और नहरों अन्य जल निकायों की स्थिति की निगरानी के लिए सभी उम्र के लोगों को एक साथ लाता है। इस वर्ष के विश्व जल निगरानी दिवस 2020 का विषय ‘Solve Water’ है। इस दिन की शुरुआत साल 2003 में अमेरिका के स्वच्छ जल फाउंडेशन (America’s Clean Water Foundation) द्वारा वैश्विक शैक्षिक आउटरीच कार्यक्रम के रूप में की गई थी, जो नागरिकों को अपने स्थानीय जल निकायों की बुनियादी निगरानी करने के लिए एक साथ लाने का काम करता है। इसके आयोजन का समन्वय अब जल पर्यावरण महासंघ और अंतर्राष्ट्रीय जल संघ द्वारा किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस: 18 सितंबर

इस बार 18 सितंबर 2020 को पहली बार वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस मनाया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन (Equal Pay International Coalition-EPIC) पहले अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस के अवसर पर, और वैश्विक COVID-19 महामारी के इस कठिन दौर में, समान सभी श्रम बाजार नेताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक वर्चुली वैश्विक कॉल टू एक्शन की मेजबानी करेगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 नवंबर 2019 को अपने 74 वें सत्र में तीसरी समिति ने 18 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय समान दिवस के रूप में घोषित करते हुए (A/C37/74/L.49) प्रस्ताव को अपनाया था। यह प्रस्ताव कुल 105 सदस्य राज्यों द्वारा सह-प्रायोजित था। इसके अलावा श्रमिकों और नियोक्ताओं के संगठनों और व्यवसायों के योगदान को पहचानने के साथ-साथ संकल्प ने समान वेतन प्राप्त करने के लिए ईपीआईसी के कार्य और योगदान को भी मान्यता दी गई।

संयुक्त राज्य अमेरिका का ‘राष्ट्रीय हिस्पैनिक विरासत माह’

हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय हिस्पैनिक विरासत माह (National Hispanic Heritage Month) की शुरुआत हुई। यह वार्षिक कार्यक्रम प्रत्येक वर्ष 15 सितंबर से 15 अक्तूबर तक मनाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय हिस्पैनिक विरासत माह में उन अमेरिकी नागरिकों के इतिहास, संस्कृति एवं योगदान का सम्मान किया जाता है जिनके पूर्वज स्पेन, मैक्सिको, कैरिबियन और मध्य एवं दक्षिण अमेरिका से आए थे।इस कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 1968 में अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन (Lyndon Johnson) द्वारा ‘हिस्पैनिक विरासत सप्ताह’ (Hispanic Heritage Week) के रूप में की गई थी।वर्ष 1988 में राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन (Ronald Reagan) द्वारा इस कार्यक्रम की अवधि को बढ़ाकर एक माह कर दिया गया था। वर्ष 1988 में ही इस कार्यक्रम को कानूनी रूप में मान्यता मिली। हिस्पैनिक अमेरिकी (Hispanic Americans) वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समूह हैं जो संयुक्त राज्य अमेरिका की कुल आबादी का पाँचवा हिस्सा है।इस समूह में अधिकांश लोग मैक्सिकन मूल के हैं, इसके बाद पोर्टो रीको (Puerto Rico) के हैं।इस समुदाय को हिस्पैनिक, लैटिनो या लैटिनएक्स के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि ये ‘शब्द’ लोगों की जाति/प्रजाति पर विचार किये बिना व्यक्ति की उत्पत्ति या संस्कृति को संदर्भित करते हैं।

वर्ल्ड बम्बू डे अथवा विश्व बांस दिवस: 18 सितंबर

हर साल 18 सितंबर को विश्व स्तर पर वर्ल्ड बम्बू डे अथवा विश्व बांस दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन बांस के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रोजमर्रा के उत्पादों में इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। WBD 2020 के 11 वें संस्करण की थीम 'BAMBOO Now' है। विश्व बाँस संगठन द्वारा 18 सितंबर को वर्ल्ड बम्बू डे को मनाए जाने की आधिकारिक घोषणा 2009 में बैंकाक में आयोजित 8 वीं वर्ल्ड बम्बू कांग्रेस में की गई थी। विश्व बाँस संगठन का इस दिन को मनाने का उद्देश्य प्राकृतिक संसाधनों और पर्यावरण की रक्षा के लिए बाँस की क्षमता को और अधिक उन्नत बनाना, स्थायी उपयोग सुनिश्चित करना, दुनिया भर के क्षेत्रों में नए उद्योगों के लिए बांस की नई खेती को बढ़ावा देना, साथ ही सामुदायिक आर्थिक विकास के लिए स्थानीय रूप से पारंपरिक उपयोगों को प्रोत्साहित करना है।

आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के संस्थापक और पूर्व महासचिव अक्षय कुमार का निधन

आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के संस्थापक और पूर्व महासचिव अक्षय कुमार का 51 साल की उम्र में निधन हो गया। कुमार ने कई वर्षों तक आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया का नेतृत्व किया। उनके पिता कर्नल एन कुमार ने पहले विंटर गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया का गठन किया, जहां से बाद में आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया की स्थापना हुई। अक्षय कुमार 2002 में संगठन के पहले महासचिव बने और 2013 तक इस पद पर रहे और एक निदेशक के रूप में शामिल होते रहे। वह 2015 तक IIHF( International Ice Hockey Federation) कांग्रेस में भारत के लिए एक प्रतिनिधि भी थे।

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर अमिताभ घोष का निधन

भारतीय रिजर्व बैंक में सबसे कम समय तक काम करने वाले गवर्नर अमिताभ घोष का निधन हो गया। उन्होंने 15 जनवरी, 1985 से 4 फरवरी, 1985 के दौरान 21 दिनों के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक के 16 वें गवर्नर के रूप में कार्य किया था। यह एक ऐसा समय था जब अमिताभ घोष RBI के डिप्टी गवर्नर के रूप में कार्य कर रहे थे और नए 17 वें आरबीआई गवर्नर आरएन मल्होत्रा को प्रभार सौंपे जाने की प्रतीक्षा कर रहे थे। इससे पहले घोष इलाहाबाद बैंक के अध्यक्ष रहे थे। वह आईडीबीआई बैंक के निदेशक भी थे और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बैंक मैनेजमेंट के शासी निकाय में भी शामिल थे।

फैशन डिजाइनर शरबरी दत्ता की संदिग्ध हालत में मौत

प्रख्यात फैशन डिजाइनर शरबरी दत्ता की कोलकाता स्थित अपने आवास पर संदिग्ध हालात में मौत हो गई। वह 63 वर्ष की थीं। बंगाली कवि अजित दत्ता की बेटी शरबरी ने पुरुषों के पारंपरिक परिधानों के डिजाइन को लेकर अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। शरबरी ने पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान, टेनिस स्टार लिएंडर पेस, बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन समेत कई हस्तियों के परिधान डिजाइन किए थे। शरबरी ने अपना खुद का ब्रांड शुनया भी बनाया था, जिसकी कई दुकानें कोलकाता में है।

भेल ने कोयला आधारित कार्यकुशल तापीय ऊर्जा संयंत्रों (थर्मल पावर प्लांट्स) के लिए उच्च तापक्रम टरबाइन रोटर टेस्ट रिग बनाया

भारत बहुत ही जल्द कोयला आधारित कार्यकुशल तापीय ऊर्जा संयंत्रों (थर्मल पावर प्लांट्स) के लिए अपने सुपर अलॉय स्टीम टरबाइन रोटर्स बना सकता है। इसकी वजह ऐसे पावर प्लांट्स के लिए जरूरी रोटर्स में ‘लो साइकल फटीग इफेक्ट्स (प्रभावों) का आकलन करने के लिए भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) द्वारा स्थापित की जा रही सुविधा है। कोयला आधारित तापीय ऊर्जा संयंत्रों की कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकियों में सुधार के लिए जरूरी है कि अभी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने वाले क्रोम आधारित स्टील्स की जगह पर निकिल आधारित सुपर अलॉय मटीरियल्स (उच्च मिश्रधातु सामग्री) का उपयोग किया जाए। निकिल आधारित अलॉय 617एम को भारतीय एडवांस अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल (एयूएससी) कंसोर्टियम ने चुना है। यह अलॉय औद्योगिक स्तर पर उपलब्ध है और एयूएससी कंसोर्टियम पहले ही अलॉय के स्वदेशी विकास के बारे में भरोसा दिला चुका है। हालांकि, अलॉय 617एम रोटर्स के प्रदर्शन के प्रायोगिक आंकड़ों की कमी भारतीय एयूएससी पावर प्लांट में इस अलॉय के प्रभावी इस्तेमाल में अड़चन पैदा करती है। इस चुनौती से उबरने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने क्लीन एनर्जी रिसर्च इनिशिएटिव के तहत हैदराबाद स्थित भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड भेल (आर एंड डी) में हाई टेंपरेचर स्पिन टेस्ट रिग (एचटीएसटीआर) स्थापित करने में मदद की है। यह भारत में एयूएससी स्टीम टरबाइन रोटर की क्रीप-फटीग डैमेज (साइक्लिक थर्मो मकैनिकल लोड के साथ ऊंचे तापमान पर धातुओं और मिश्र धातुओं का घिसाव) संबंधी डिजाइन का प्रायोगिक सत्यापन करने वाली अपनी तरह की पहली सुविधा होगी और यह वास्तविक आकार की अभियांत्रिक प्रायोगिक संरचना बनाने के मामले में भी भारत में अपनी तरह की इकलौती सुविधा होगी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.