Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 September 2020

आईसीएआर के राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के तहत होगा “कृतज्ञ” हैकथॉन का आयोजन

महिलाओं के अनुकूल उपकरणों के विकास पर विशेष जोर देने के साथ-साथ कृषि क्षेत्र में मशीनीकरण को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी समाधान को बढ़ावा देने हेतु भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (एनएएचईपी) के तहत “कृतज्ञ” (KRITAGYA) हैकथॉन का आयोजन किया जा रहा है। देशभर के विश्वविद्यालय/ तकनीकी संस्थान के छात्र, संकाय और नवप्रवर्तक/उद्यमी समूह बनाकर प्रतियोगी के रूप में इसमें भाग लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया

लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) का सफलतापूर्वक परीक्षण 22 सितंबर 2020 को अहमदनगर में केके रेंज, आर्मर्ड कॉर्प्स सेंटर एंड स्कूल (एसीसीएंडएस) में एमबीटी अर्जुन टैंक से किया गया। इन परीक्षणों में, एटीजीएम ने 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लक्ष्य को सफलतापूर्वक अपना निशाना बनाया। लेजर गाइडेड एटीजीएम डेज़िग्नेशन की सहायता से अपने निर्धारित लक्ष्य पर जाकर सटीकता से हमला करना सुनिश्चित करती है। इसके अलावा इसमें हीट (हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट) वारहेड के जरिए एक्सप्लोसिव रिऐक्टिव आर्मर (ईआरए) प्रोटेक्टेड वेहिकल्स (बख़्तरबंद वाहनों) को भी उड़ाने की क्षमता है। एटीजीएम को कई-प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च क्षमता के साथ विकसित किया गया है और वर्तमान में एमबीटी अर्जुन में लगी बंदूक से फायर कर इसका तकनीकी मूल्यांकन किया जा रहा है। आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट (एआरडीई) पुणे ने हाई एनर्जी मेटेरियल रिसर्च लेबोरेटरी (एचईएमआरएल) पुणे और इंस्ट्रूमेंट्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट (आईआरडीई) देहरादून के सहयोग से यह मिसाइल विकसित की है।

रेलवे ने 2023 तक बडी लाइनों के शत प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य निर्धारित किया

भारतीय रेल की बडी लाइनों के मार्गों को वर्ष 2023 तक शत-प्रतिशत विद्युतीकृत किए जाने की योजना है। राज्‍यसभा में एक लिखित उत्‍तर में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी दी। इस वर्ष एक अप्रैल तक कुल 63 हजार 631 किलोमीटर रेल मार्गों में से लगभग 63 प्रतिशत बडी लाइनों का विद्युतीकरण किया जा चुका है। रेलमंत्री ने बताया कि देश में 23 हजार 765 किलोमीटर रेल लाइनों का विद्युतीकरण होना बाकी है।

गूगल पे ने टोकनाइजेशन के साथ कार्ड-आधारित भुगतान के लिए वीज़ा के साथ की साझेदारी

गूगल पे ने अपने प्लेटफॉर्म पर टोकनाइजेशन (tokenization) के रोलआउट के लिए VISA के साथ साझेदारी की है जो यूजर्स को सुरक्षित रूप से अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से लेनदेन करने में सक्षम बनाएगा। Google पे उपयोगकर्ता टोकन के माध्यम से अपने फोन से जुड़े सुरक्षित डिजिटल टोकन के माध्यम से अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड के विवरण को संपर्क रहित डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। यह सुविधा नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) -enabled पॉइंट ऑफ सेल (PoS) टर्मिनलों और ऑनलाइन मर्चंट पर टैप-टू-पे सुविधा के उपयोग की सुविधा भी प्रदान करेगी। यह सुविधा ऑनलाइन मर्चंट के साथ-साथ 3 डी सुरक्षित साइटों पर बिना रीडायरेक्ट के अधिक नेटिव और निर्बाध ओटीपी अनुभव प्रदान करती है। यह सुविधा अब एक्सिस, एसबीआई कार्ड और कोटक के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

केरल में देश के पहले चिकित्सा उपकरण पार्क का शिलान्यास किया जाएगा

24 सितंबर, 2020 को केरल में देश के पहले चिकित्सा उपकरण पार्क (Medical Devices Park) का शिलान्यास किया जाएगा जो उच्च जोखिम वाले चिकित्सकीय उपकरणों पर आधारित होगा। इस पार्क का उद्देश्य चिकित्सकीय उपकरण उद्योग को अनुसंधान एवं विकास, परीक्षण एवं मूल्यांकन जैसी सेवाओं की एक पूर्ण श्रृंखला उपलब्ध कराना है। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के श्री चित्रा तिरूनाल चिकित्सा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (Sree Chitra Tirunal Institute for Medical Sciences & Technology- SCTIMST) और केरल सरकार की औद्योगिक एवं निवेश संवर्द्धन एजेंसी केरल राज्य औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड (Kerala State Industrial Development Corporation Ltd- KSIDC) की संयुक्त पहल के आधार पर चिकित्सकीय उपकरण पार्क को केरल के तिरूवनंतपुरम ज़िले के थोनक्कल (Thonnakkal) स्थित लाइफ साइंस पार्क ( Life Science Park) में स्थापित किया जाएगा।

राजस्थान में पहले चरण की दूसरी मेट्रो सेवा शुरू

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कान्‍फ्रेंस के माध्‍यम से जयपुर मेट्रो के पहले चरण की दूसरी मेट्रो लाईन लोगों को समर्पित की। मेट्रो सेवा के इस भूमिगत चरण से शहर परकोटा क्षेत्र में यातायात कम होगा और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इस चरण के शुरू होने के बाद अब जयपुर मेट्रो में नौ के स्थान पर 11 स्टेशन हो गए हैं। जयपुर मेट्रो के फेज 1-बी चरण का काम मार्च 2019 में पूरा होना था। लेकिन यह अब जाकर पूरा हो पाया है। केन्‍द्र सरकार के सहयोग से राज्य सरकार शहर में मेट्रो के दूसरे चरण की शुरूआत करेगी। सरकार जोधपुर में भी मेट्रो सेवा शुरू करेगी।

राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष का उपयोग करने की सीमा को 35 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि COVID विशिष्ट बुनियादी ढांचे के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष(SDRF) का उपयोग करने की सीमा को 35 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होंने कहा, इस निर्णय से राज्यों को वायरस से लड़ने के लिए उनके निपटान में और अधिक मदद मिलेगी।

बिहार पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली

बिहार के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने तत्काल प्रभाव से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति मांग ली है। राज्य सरकार ने उनका यह अनुरोध स्वीकार कर लिया है। श्री पांडेय को पांच महीने बाद अगले वर्ष 28 फरवरी को सेवानिवृत्त होना था। श्री पांडेय उस समय सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले में कड़ा रूख अपनाया था और पटना में इस मामले की प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। पटना के पुलिस महानिदेशक का प्रभार अब महानिदेशक होमगार्ड एस.के. सिंघल को दिया गया है।

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने जी -20 के व्यापार और निवेश मंत्रियों की आभासी बैठक में हिस्सा लिया

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने जी -20 के व्यापार और निवेश मंत्रियों की आभासी बैठक में हिस्सा लिया। श्री गोयल ने घोषणा की कि भारत Data Free Flow with Trust(DFFT) की अवधारणा को स्वीकार करने की स्थिति में नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत का विचार है कि DFFT की अवधारणा न तो अच्छी तरह से समझी जाती है और न ही कई देशों के कानून में व्यापक है।

भारत के आईक्रिएट ने इजरायल के साथ टेक इनोवेशन और स्टार्ट-अप में सहयोग करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत के ‘इंटरनेशनल सेंटर फॉर एंटरप्रोन्योरशिप एंड टेक्नोलॉजी’ (आईक्रिएट) और इस्राइल के स्टार्टअप नेशन सेंट्रल के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इसके तहत दोनों देश नवोन्मेष और प्रौद्योगिकी सहयोग को लेकर एक द्विपक्षीय कार्यक्रम शुरू करेंगे। इस्राइली दूतावास ने एक बयान में कहा कि इस कार्यक्रम का लक्ष्य भारत और इस्राइल के उद्यमियों और स्टार्टअप को नवोन्मेषी परियोजनाओं के लिए साथ लाना है। इस सहमति ज्ञापन पत्र (एमओयू) पर यरूशलम से स्टार्टअप नेशन सेंट्रल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यूजीन कांडेल और अहमदाबाद से आईक्रिएट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुपम जलोटे ने हस्ताक्षर किए।

अक्टूबर में प्रकाशित होगी रोमिला थापर द्वारा लिखित “Voices Of Dissent” नई बुक

इतिहासकार रोमिला थापर द्वारा लिखी गई “Voices of Dissent” नामक एक नई पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया और सीगल बुक्स द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित की जाएगी। इस पुस्तक को अक्टूबर 2020 में प्रकाशित किया जाना है। यह पुस्तक एक ऐतिहासिक निबंध है जो नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के खिलाफ भारत में हालिया विरोध पर केंद्रित होने के साथ-साथ इसकी अभिव्यक्ति और इसके रूपों पर सार्वजनिक प्रतिक्रिया सहित असंतोष के बारे बताती है। रोमिला थापर लखनऊ, उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं।

मशहूर शेफ विकास खन्ना ने लिखी “Kitchens Of Gratitude” बुक

जाने-माने शेफ विकास खन्ना ने “Kitchens of Gratitude” टाइटल पुस्तक लिखी है जिसमें उन्होंने अपनी खाने-खिलाने की पहल फीड इंडिया के बारे में लिखा है। फीड इंडिया पहल दुनिया के सबसे बड़े फूड ड्राइव में से एक है, जो भखे-लोगों को भोजन परोसने की एक पहल है। यह पुस्तक 2021 में जारी की जाएगी। साथ ही उन्हें इस पहल के लिए अक्टूबर में 2020 एशिया गेम चेंजर अवार्ड से भी सम्मानित किया जाएगा।

केन्‍द्रीय जल शक्ति मंत्री ने केन-बेतवा लिंक परियोजना के कार्यान्‍वयन में तेजी लाने के लिए मध्‍य प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश के मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने केन-बेतवा लिंक परियोजना (केबीएलपी) के कार्यान्वयन के लिए विचार-विमर्श करने और समझौता ज्ञापन (एमओए) को अंतिम रूप देने के लिए मध्य प्रदेश के जल संसाधन मंत्री और उत्तर प्रदेश के जल-शक्ति मंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक बैठक की। इस परियोजना से 10.62 लाख हेक्टेयर (सीसीए का 9.04 लाख हेक्टेयर) की वार्षिक सिंचाई हो सकेगी, क्षेत्र में लगभग 62 लाख की आबादी को पीने के पानी की आपूर्ति होगी और साथ ही लगभग 4843 मिलियन लीटर पानी का उपयोग करते हुए 103 मेगावाट पनबिजली और 27 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्‍पादन होगा।

न्याय विभाग ने टेली-लॉ कार्यक्रम पर सफलता की कहानियों की पहली पुस्तिका का ई-संस्करण 'रीचिंग द अनरिच्‍ड - वॉइसेज ऑफ द बेनिफिसिएरीज' शीर्षक के तहत जारी किया

केंद्रीय न्‍याय विभाग ने अपने टेली-लॉ कार्यक्रम की यात्रा को मनाने के लिए 'टेली-लॉ - रीचिंग द अनरिच्ड, वॉइसेज ऑफ द बेनिफिसिएरीज' शीर्षक के तहत अपनी पहली पुस्तिका जारी की है। यह लाभार्थियों की वास्तविक जीवन की कहानियों और टेली-लॉ कार्यक्रम के तहत उन्‍हें विवादों को सुलझाने के लिए दी गई कानूनी सहायता का एक मनोरम पठनीय संग्रह है। इस प्रकार के विवाद दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं। वर्तमान में इस कार्यक्रम के तहत 29 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के 260 जिलों (115 आकांक्षी जिलों सहित) और 29,860 सामान्य सेवा केंद्र(सीएससी) के जरिये भौगोलिक रूप से दुर्गम एवं दूरदराज के क्षेत्रों में 3 लाख से अधिक लाभार्थियों को कानूनी सलाह दी गई है।

श्री राधा मोहन सिंह ने केवीआईसी की कुम्‍हार सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत बिहार के 150 कुम्‍हार परिवारों को इलैक्ट्रिक चाक वितरित किए

स्थायी स्वरोजगार सृजित करने की दिशा में एक बड़े कदम के तहत, खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में 150 कुम्हार परिवारों को बिजली से चलने वाले चाक वितरित किए। संसद सदस्य और पूर्व केन्द्रीय कृषि मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ने केवीआईसी के अध्यक्ष श्री विनय कुमार सक्सेना की उपस्थिति में कुम्हारों को इलेक्ट्रिक चाक, ब्‍लंगर मशीन और पग मिल जैसे अन्य उपकरण वितरित किए। 10 दिन के विस्‍तृत प्रशिक्षण के बाद जिन लाभार्थियों को इलेक्ट्रिक चाक दिए गए उनमें वे प्रवासी श्रमिक भी शामिल हैं, जो कोविड-19 लॉकडाउन में वित्तीय संकट का सामना कर अपने गृह नगर लौट आए हैं। इस पहल से पूर्वी चंपारण जिले में कुम्हार समुदाय के लगभग 600 लोगों को लाभ मिलेगा।

एनएचआईडीसीएल ने विश्व की सबसे लंबी हाई-एल्टीट्यूड शिंकुन ला सुरंग पर शीघ्रता से डीपीआर कार्य प्रारंभ किया

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) ने विश्व की सबसे लंबी हाई-एल्टीट्यूड शिंकुन ला सुरंग (13.5 किमी) के विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) कार्य और केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में इससे जुड़े उपमार्गों पर शीघ्रता से निर्माण करना प्रारंभ कर दिया है। इस सुरंग का निर्माण कार्य पूर्ण होने पर मनाली-कारगिल राजमार्ग पूरे वर्ष खुला रहेगा।

एआईसीटीई ने गेट और नेट परीक्षा में भू-स्थानिक को एक विषय के रूप में शामिल करने की स्वीकृति दी

सीएसआईआर प्रयोगशालाओं में जेआरएफ के लिए आईआईटी, एनआईटी और अभियांत्रिकी में स्नातक अभिक्षमता परीक्षा (गेट) सहित भारतीय विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और लेक्चरशिप के लिए लोकप्रिय राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले छात्र अब एक विषय के रूप में भू-स्थानिक का विकल्प चुन सकते हैं।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के एनलीसिस कोच क्रिस सिरिलो का इस्‍तीफा

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के एनलीसिस कोच क्रिस सिरिलो ने इस्‍तीफा दे दिया है। क्रिस स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी कारणों से इस्‍तीफा देने का निर्णय लिया। इससे पहले डेविड जॉन ने हाई परफारमेंस निदेशक पद से त्‍यागपत्र दे दिया था। टीम के फीजियो डेविड मैकडॉनल्‍ड ने भी पिछले महीने इस्‍तीफा दे दिया था।

सौ प्रभावशाली लोगों में प्रधानमंत्री मोदी भी

दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मैगजीन में से एक ‘टाइम’ ने साल 2020 के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची जारी कर दी है। सूची में एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम शामिल किया गया है। सूची में बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को भी जगह मिली है। वे इस सूची में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय कलाकार हैं। अबकी बार जारी होने वाली सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को रखा गया है। वर्ष 2014 में सत्ता में आने से बाद से मोदी को इस सूची में चार बार शामिल किया गया है। सबसे पहले उनका नाम 2014 में फिर 2015, 2017 और अब 2020 में शामिल किया गया है। मोदी और आयुष्मान के अलावा तीन अन्य भारतीयों ने भी इस सूची में जगह बनाई है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई सहित शाहीन बाग में प्रदर्शनों के दौरान चर्चा में आईं बिलकिस भी शामिल हैं। इसके अलावा पिछले साल लंदन में एक मरीज को एचआइवी से मुक्ति दिलाने वाले प्रोफेसर रवींद्र गुप्ता को भी इस सूची में शामिल किया गया है। लंदन का यह मरीज दुनिया का ऐसा दूसरा मरीज है जो एचआइवी से मुक्त हुआ है।

भारत में वैश्विक मल्टी-स्टेकहोल्डर प्लेटफॉर्म ‘युवाह: जनरेशन अनलिमिटेड’

भारत सरकार के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (United Nations Children Fund- UNICEF) ने भारत में वैश्विक मल्टी-स्टेकहोल्डर प्लेटफॉर्म ‘युवाह: जनरेशन अनलिमिटेड’ (YuWaah: Generation Unlimited- GenU) की स्थापना करने के लिये ‘स्टेटमेंट ऑफ इंटेंट’ (Statement of Intent) पर हस्ताक्षर किये थे।

भारतीय नौसेना ने रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी के साथ मिलकर शुरू किया पैसेज अभ्यास

भारतीय नौसेना और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना (RAN) के बीच पूर्वी हिंद महासागर रीजन में नौसैनिक अभ्यास (Passage Exercise) आरंभ हो गया है। इस अभ्यास में ऑस्ट्रेलियाई की ओर से HMAS होबार्ट और भारतीय नौसेना की ओर से सह्याद्री और कर्मुक पोत शामिल होंगे। पैसेज एक्सरसाइज का उद्देश्य अंतर-क्षमता को बढ़ाना, तालमेल में सुधार करना और एक-दूसरे के सर्वोत्तम प्रयासों को अपनाना है। इस अभ्यास में उन्नत सतह और एंटी-एयर एक्सरसाइज भी शामिल होंगे, जिसमें हथियार फायरिंग, सीमन्सशिप अभ्यास, नौसैनिक युद्धाभ्यास और क्रॉस डेक ऑपरेशन शामिल हैं। PASSEX नियमित रूप से मित्र देशों की नौसेनाओं की टुकड़ियों के साथ भारतीय नौसेना द्वारा एक दूसरे के बंदरगाहों पर या समुद्र में किया जाने वाला अभ्यास है।

शिवांगी राफेल उड़ाने वाली देश की पहली महिला

राफेल की कमान काशी की शिवांगी सिंह को भी सौंपी गई है। वह भारत की पहली महिला होंगी, जो 4.5 जनरेशन के इस अत्याधुनिक फाइटर प्लेन को उड़ाएंगी। फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी मिग-21 बाइसन और सुखोई एमकेआइ उड़ाने वाली भी पहली भारतीय महिला पायलट हैं। उन्हें 2017 में भारतीय वायु सेना में कमीशन मिला था।

शुचि योजना : धनराशि आवंटित नहीं किये जाने के कारण क्रियान्वयन नहीं हो सका

COVID-19 के मद्देनज़र कर्नाटक सरकार द्वारा शुचि योजना (Shuchi Scheme) जो एक प्रकार की मासिक धर्म स्वच्छता परियोजना (Menstrual Hygiene Project) है, के लिये कोई धनराशि आवंटित नहीं किये जाने के कारण इस योजना का क्रियान्वयन नहीं हो सका। इस वर्ष COVID-19 के मद्देनज़र कर्नाटक सरकार द्वारा शुचि योजना के तहत वितरित किये जाने वाले सेनेटरी नैपकिन (Sanitary Napkins) का वितरण रुक गया है। उल्लेखनीय है कि 5 मार्च, 2020 को कर्नाटक सरकार द्वारा लाए गए राज्य के बजट में शुचि योजना के लिये कोई धनराशि आवंटित नहीं की गई थी जिसके कारण अब कर्नाटक के स्कूल एवं कॉलेज की 17 लाख से अधिक लड़कियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वर्ष 2013-14 में शुरू की गई यह योजना शुरूआत में केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित थी।हालाँकि, वर्ष 2015-16 में केंद्र सरकार ने राज्यों को से पूरी तरह से इस योजना की ज़िम्मेदारी उठाने के लिये कहा था।

पूर्व क्रिकेटर ऐश बार्टी ने जीती गोल्फ क्लब चैंपियनशिप

विश्व में टॉप रैंकिंग पर काबिज महिला टेनिस संघ (Women's Tennis Association) की खिलाड़ी और पूर्व पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी एशले बार्टी ने ब्रुकवाटर गोल्फ क्लब महिला चैंपियनशिप जीतकर अपने खिताबों की सूची में एक और उपलब्धि जोड़ ली है। 24 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई, जिन्होंने टेनिस से अलग एक साल के दौरान पेशेवर क्रिकेट खेला, ने महामारी के कारण अमेरिकी ओपन या रोलैंड गैरोस में अपने खिताब को बचाने के लिए इसमें हिस्सा नहीं लेना का फैसला किया है।

बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020

बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 जो कि बैंकिंग विनियम अधिनियम 1949 में संशोधन है, संसद में पारित किया गया है। यह विधेयक बैंकिंग नियमन (संशोधन) अध्यादेश, 2020 की जगह लेगा जिसे 26 जून, 2020 को प्रख्यापित किया गया था। यह विधेयक आरबीआई को शक्ति प्रदान करता है कि बिना किसी स्थगन के पुनर्निर्माण या समामेलन के लिए योजना शुरू की जा सके। विधेयक यह प्रावधान करता है कि किसी भी व्यक्ति के पास सहकारी बैंक द्वारा जारी किए गए शेयरों के समर्पण के लिए भुगतान की मांग करने की शक्ति नहीं होगी। इस विधेयक के अनुसार, एक सहकारी बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा निर्दिष्ट किए जाने तक अपनी शेयर पूंजी को वापस लेने या घटाने का हकदार नहीं होगा। इस विधेयक में कहा गया है कि, सहकारी बैंक उस व्यक्ति को अध्यक्ष के रूप में नियुक्त नहीं कर सकते हैं, जो दिवालिया हो या नैतिक अपराध में शामिल अपराध के लिए दोषी ठहराया गया हो। इस विधेयक के अनुसार, RBI एक सहकारी बैंक या सहकारी बैंकों के एक वर्ग को अधिसूचना के माध्यम से अधिनियम के कुछ प्रावधानों से छूट दे सकता है।

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान कानून (संशोधन) विधेयक, 2020

हाल ही में राज्यसभा ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 पारित कर दिया है। इस विधेयक के तहत सूरत, भोपाल, भागलपुर, अगरतला तथा रायचूर स्थित 5 भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIITs) को भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (सार्वजनिक-निजी भागीदारी) अधिनियम, 2017 के तहत पहले से मौजूद 15 IIITs के साथ वैधानिक दर्जा देते हुए सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) मोड में राष्ट्रीय महत्त्व के संस्थान के रूप में घोषित किया जाएगा। यह विधेयक भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIITs) को नवीन एवं गुणवत्तापूर्ण तरीके से देश में सूचना एवं प्रौद्योगिकी के अध्ययन को बढ़ावा देने हेतु प्रोत्साहित करेगा। विधेयक के माध्यम से उद्योग और अर्थव्यवस्था की उभरती ज़रूरतों के अनुरूप, कुशल तकनीकी श्रमशक्ति की आपूर्ति होने की उम्मीद है।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पेट्रोलियम तथा विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पेसो) को घरेलू परिवहन के लिए तरल ऑक्सीजन के आवागमन हेतु आईएसओ टैंक कंटेनरों का प्रयोग करने की अनुमति दी गई

कोविड-19 महामारी और अल्प सूचना पर अधिक मात्रा वाले क्षेत्रों से कम मात्रा वाले क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में तत्काल ऑक्सीजन को स्थानांतरित करने की आवश्यकता के मद्देनजर, घरेलू परिवहन के लिए तरल ऑक्सीजन के आवागमन के लिए आईएसओ कंटेनरों को अनुमति देने की आवश्यकता को महसूस किया गया। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पेसो) को घरेलू परिवहन के लिए तरल ऑक्सीजन के आवागमन हेतु आईएसओ टैंक कंटेनरों का प्रयोग करने की अनुमति दे दी है। आईएसओ टैंक आईएसओ मानक (अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन) के लिए निर्मित एक टैंक कंटेनर है। आईएसओ टैंकों को भारी मात्रा में तरल पदार्थ ले जाने के लिए निर्मित किया गया हैं। टैंक स्टेनलेस स्टील से बना होता है और विभिन्न प्रकार की सुरक्षात्मक परतों से घिरा होता है आईएसओ टैंकर 20 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन ले जा सकता है। चूंकि आईएसओ कंटेनर एक बार में काफी मात्रा में ऑक्सीजन ले जा सकते हैं इसलिए यह आवश्यकता वाले क्षेत्रों में पर्याप्त ऑक्सीजन को पहुँचाने में सहायता करेंगे।

सीसीआई ने एपीआई होल्डिंग्स द्वारा मेडलाइफ के 100 प्रतिशत इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण और मेडलाइफ शेयरधारकों द्वारा एपीआई होल्डिंग्स की 19.59 प्रतिशत तक की इक्विटी शेयर पूंजी के अधिग्रहण को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत आज एपीआई होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ("एपीआई होल्डिंग्स") द्वारा मेडलाइफ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड ("मेडलाइफ") के 100 प्रतिशत इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण और मेडलाइफ शेयरधारकों द्वारा एपीआई होल्डिंग्स की 19.59 प्रतिशत तक की इक्विटी शेयर पूंजी के अधिग्रहण को मंजूरी दी।

डॉ. हर्षवर्धन ने की 'आरोग्य मंथन' 2.0 की अध्यक्षता

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) की दूसरी वर्षगांठ के अवसर आयोजित 'आरोग्य मंथन' 2.0 की अध्यक्षता की। आयोजन के दौरान, उन्होंने PM-JAY के कार्यान्वयन का समर्थन करने के लिए आयुष्मान भारत PMJAY स्टार्ट-अप ग्रैंड चैलेंज के विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने AB PMJAY संयुक्त प्रमाणन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम दावा और रोकथाम और धोखाधड़ी और दुरुपयोग का पता लगाने के सटीक और कुशल प्रसंस्करण के लिए चिकित्सा लेखा परीक्षा और स्वास्थ्य बीमा में प्रासंगिक हितधारकों के कौशल और ज्ञान का विकास करेगा। इसके अलावा "AB PMJAY एंटी-फ्रॉड फ्रेमवर्क: प्रैक्टिशनर्स गाइडबुक" भी जारी की गई, जो राज्यों के लिए एक उपयोगी उपकरण के रूप में काम करेगी क्योंकि इसमें मौजूदा भारतीय कानूनों के तहत कार्रवाई धोखाधड़ी-रोधी दिशानिर्देशों, तकनीकों, सलाहकारों के साथ-साथ कानूनी परामर्श भी है।

बजाज फिनसर्व ने "बजाज फिनसर्व हेल्थ लिमिटेड (BFHL)" को लॉन्च किया

वित्तीय सेवा क्षेत्र की कंपनी बजाज फिनसर्व ने कहा कि बजाज फिनसर्व हेल्थ लिमिटेड (बीएफएचएल) की शुरुआत के साथ उसने हेल्थटेक समाधान कारोबार में प्रवेश किया है। बजाज फिनसर्व के पूर्ण स्वामित्व वाली इस सहायक कंपनी ने ‘आरोग्य केयर’ की पेशकश की है, जिसके तहत ग्राहकों को विशेष रूप से तैयार किया गया प्रीपेड स्वास्थ्य देखभाल पैकेज दिया जाएगा।

संसद ने जम्‍मू-कश्‍मीर आधिकारिक भाषा विधेयक 2020 पारित

राज्‍यसभा में आज जम्‍मू-कश्‍मीर आधिकारिक भाषा विधेयक 2020 को पारित कर दिया जबकि लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। इस विधेयक के तहत कश्‍मीरी, डोगरी, हिन्‍दी, अंग्रेजी और उर्दू को केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर की आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है।

रिलायंस रिटेल में केकेआर का 5,550 करोड़ का निवेश

मुकेश अंबानी नियंत्रित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) की जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश कर चुके विदेशी निवेशक अब रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) में बड़ी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। आरआइएल ने कहा कि अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी कंपनी केकेआर उसकी रिटेल शाखा आरआरवीएल में 5,550 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसके बदले केकेआर को आरआरवीएल के 1.28 प्रतिशत शेयर मिलेंगे। केकेआर ने जिस कीमत पर निवेश किया है उस आधार पर आरआरवीएल का मूल्य 4.21 लाख करोड़ रुपये है।

50% प्रभावकारिता के साथ COVID-19 टीके की अनुमति देगा ICMR

इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च ने COVID-19 टीकों को 50-100% प्रभावकारिता के साथ अनुमोदित करने का निर्णय लिया है। ICMR के अनुसार, किसी भी श्वसन टीके में 100% प्रभावकारिता नहीं होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, एक वैक्सीन में तीन चीजें होनी चाहिए : सुरक्षा, प्रभावकारिता और प्रतिरक्षात्मकता।

भारतीय अर्थव्यवस्था में 5.9 प्रतिशत सिकुड़न का अंदेशा : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने अपनी एक रिपोर्ट में कोरोना महामारी से बिगड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था की चिंताजनक तस्वीर पेश की है। यूएन कांफ्रेंस ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (अंकटाड) की रिपोर्ट के मुताबिक इस वर्ष भारतीय अर्थव्यवस्था में 5.9 प्रतिशत की सिकुड़न की आशंका जताई गई है। हालांकि अगले वर्ष देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) विकास दर 3.9 प्रतिशत रहने की भी बात कही गई है। इस वर्ष वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.3 प्रतिशत की गिरावट की आशंका जताई गई है।

आइएलएंडएफएस में उदय कोटक का कार्यकाल बढ़ा

सरकार ने मशहूर बैंकर उदय कोटक का आइएलएंडएफएस के गैर-कार्यकारी चेयरमैन के रूप में कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी व सीईओ उदय कोटक अब अगले वर्ष दो अक्टूबर तक इन्फ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (आइएलएंडएफएस) के गैर-कार्यकारी चेयरमैन के पद पर बने रहेंगे। बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत कोई व्यक्ति किसी कंपनी का निदेशक और बैंक का प्रमुख एक साथ नहीं हो सकता है।

23 सितंबर : गुरु नानक देव के ज्योति जोत को पाकिस्तान में आयोजित किया गया

पिछले वर्ष करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) खुलने के बाद पहली बार 23 सितंबर, 2020 को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के ज्योति जोत (पुण्यतिथि की प्रार्थना) को पाकिस्तान में उनके अंतिम विश्राम स्थल गुरुद्वारा दरबार साहिब (Gurdwara Darbar Sahib) में आयोजित किया गया। यह आयोजन 20 सितंबर, 2020 को शुरू हुआ और 23 सितंबर, 2020 को नगर कीर्तन के साथ ज़ीरो लाइन (भारत-पाकिस्तान सीमा) पर समाप्त हुआ।गुरु नानक देव की ज्योति जोत (पुण्यतिथि की प्रार्थना) का करतारपुर में बहुत महत्त्व है जो सिख धर्म के संस्थापक के अंतिम विश्राम स्थल के रूप में जाना जाता है। गुरु नानक देव 10 सिख गुरुओं में से पहले गुरु और सिख धर्म के संस्थापक हैं। उनका जन्म वर्ष 1469 में ननकाना साहिब (वर्तमान में पाकिस्तान में स्थित है) में हुआ था उन्होंने भक्ति के 'निर्गुण' रूप की शिक्षा दी।

अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस: 23 सितंबर

हर साल 23 सितंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस मनाया जाता है। यह दिन सांकेतिक भाषाओं (साइन लैंग्वेज) के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सांकेतिक भाषाओं की स्थिति को मजबूत करने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा, सितंबर के पुरे अंतिम सप्ताह को International Week of the Deaf यानि अंतर्राष्ट्रीय बधिरता सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2020 के अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस की थीम है “Sign Languages are for Everyone!” 23 सितंबर का चयन वर्ष 1951 में विश्व फेडरेशन ऑफ डेफ (World Federation of the Deaf) की स्थापना की याद में किया गया था, जो बधिर लोगों के 135 राष्ट्रीय संघों का एक संघ है, जो दुनिया भर में लगभग 70 मिलियन बधिर लोगों के मानवाधिकारों को बढ़ावा देने काम करता है।

हाइफा दिवस : 23 सितंबर

प्रत्येक वर्ष 23 सितंबर को भारतीय सेना द्वारा हाइफा दिवस के रूप में मनाया जाता है। हाइफा दिवस का मुख्य उद्देश्य हाइफा के युद्ध में लड़ने वाले भारतीय सैनिकों के प्रति सम्मान प्रकट करना है हाइफा का युद्ध 23 सितंबर, 1918 को हुआ था जिसमें जोधपुर, मैसूर तथा हैदराबाद के सैनिकों, जो कि 15 इंपीरियल सर्विस कैवलरी ब्रिगेड का हिस्सा थे, ने मित्र राष्ट्रों की ओर से प्रथम विश्वयुद्ध में भाग लेकर जर्मनी व तुर्की के आधिपत्य वाले इज़राइल के हाइफा शहर को मुक्त करवाया था। इस युद्ध में लड़ने वाले सैनिकों को सम्मान देते हुए भारत सरकार ने दिल्ली स्थित विख्यात तीन मूर्ति मेमोरियल को तीन मूर्ति हाइफा मेमोरियल के रूप में पुनः नामित किया है।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर को उनकी जयंती पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किए

23 सितंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि ‘दिनकर की कालजयी कविताएँ साहित्य प्रेमियों को ही नहीं, बल्कि समस्त देशवासियों को निरंतर प्रेरित करती रहेंगी। हिंदी के सुविख्यात कवि रामधारी सिंह दिनकर का जन्म 23 सितंबर, 1908 को मुंगेर (बिहार) के सिमरिया गाँव में एक छोटे से किसान परिवार में हुआ था। वर्ष 1947 में भारत के स्वतंत्र होने के बाद वर्ष 1952 में जब भारत की प्रथम संसद का निर्माण हुआ तो रामधारी सिंह दिनकर को राज्यसभा के सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया और वे बिहार से दिल्ली आ गए। दिनकर ओज के कवि माने जाते हैं, और उनकी भाषा अत्यंत प्रवाहपूर्ण, ओजस्वी और सरल थी। दिनकर के साहित्य में विचार और संवेदना का सुंदर समन्वय दिखाई देता है। दिनकर जी को उनकी पुस्तक ‘संस्कृति के चार अध्याय’ के लिये साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें ज्ञानपीठ पुरस्कार और पद्मभूषण से भी सम्मानित किया गया था। दिनकर की प्रमुख कृतियों में हुँकार, कुरुक्षेत्र, रश्मिरथी, परशुराम की प्रतिज्ञा, उर्वशी और संस्कृति के चार अध्याय आदि शामिल हैं।

रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी का कोरोना से निधन

रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी(65 साल) का कोरोना संक्रमण की वजह से निधन हो गया। कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले वह पहले केंद्रीय मंत्री हैं। अंगड़ी कर्नाटक के बेलगावी से सांसद थे।

मराठी एवं हिंदी फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री आशालता वाबगांवकर का निधन

मराठी, हिंदी फिल्म और जानी-मानी थिएटर अभिनेत्री आशालता वाबगांवकर का निधन। उन्होंने कई मराठी फिल्मों और नाटकों में अभिनय किया। बॉलीवुड में, उन्होंने 'अपना पराये', 'वो सात दिन', 'नमक हलाल', 'ज़ंजीर' जैसी हिट फ़िल्मों में अभिनय किया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.