Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 September 2020

प्रधानमंत्री ने उम्र के अनुसार फिटनेस प्रोटोकॉल का शुभारम्भ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट के एक साल पूरे होने पर सभी देशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए फिटनेस मंत्र दिया, ‘फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज’। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया ऐज- अप्रोप्रिएट फिटनेस प्रोटोकोल की भी शुरूआत की। श्री मोदी ने क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली, अभिनेता मिलिंद सोमन, फुटबॉल खिलाड़ी अफशान आशिक और अन्‍य जानी-मानी हस्तियों के साथ बातचीत की। वर्चुअल संवाद अनौपचारिक और आकस्मिक तरीके से आयोजित किया गया जिसमें प्रतिभागियों ने प्रधानमंत्री के साथ उनके जीवन के अनुभवों और उनके फिटनेस मंत्र को साझा किया।

आयुष मंत्रालय “आयुष फॉर इम्युनिटी” अभियान के भाग के रूप में एक अनूठे ई-मैराथन का समर्थन कर रहा है

आयुष मंत्रालय ने, मंत्रालय के तीन महीने के “आयुष फॉर इम्युनिटी” नामकअभियान के अंतर्गत,एक अनूठे ई-मैराथन का आयोजन करने के लिए राजगिरी कॉलेज ऑफ सोशल साइंसेज और राजगिरी बिजनेस स्कूल, कोच्चि के साथ हाथ मिलाया है, जिसका उद्देश्य वांछनीय स्वास्थ्य-प्रचार और रोग निवारक उपायों पर ध्यान केंद्रित करना है। प्रौद्योगिकी, शारिरिक दौड़, चैरिटी और कल्याण कार्यक्रमों के संयोजन से, इस ई-कार्यक्रम के द्वारा प्रतिभागियों के जीवन को सकारात्मकता और अच्छे स्वास्थ्य से जोड़ने की उम्मीद है। इस ई-मैराथन का आयोजन कोविड-19 से प्रभावित बच्चों की शिक्षा मे सहायता प्रदान करने के लिए और वर्तमान महामारी संकट के दौरान प्रतिभागियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। ई-मैराथन का मूल विषय "मानसिक स्वास्थ्य की पूर्ति: कोविड-19 महामारी के दौरान और उससे बाद" है। ई-मैराथन के प्रतिभागी अपनी पसंद के समय और सुरक्षित स्थानों पर इस आयोजन में भाग ले सकते हैं। उन्हें दौड़ने की चुनौतियों को पूरा करने के लिए 10 दिनों की एक लंबी अवधि प्रदान की गई है। एक स्वास्थ्य ऐप प्रतिभागियों के व्यक्तिगत दौड़ माप को एक केंद्रीय सर्वर (कंप्यूटर) में एकीकृत करेगा,जिससे कि सभी प्रतिभागियों को केंद्रीकृत सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन के माध्यम से जोड़ा जा सके। यह आयोजन 28 सितंबर, 2020 से लेकर 10 अक्टूबर, 2020 (15 दिन) तक खुला रहेगा।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आम लोगों के लिए “सेंट्रलाइज्ड फार्म मशीनरी परफॉर्मेंस टेस्टिंग पोर्टल” लॉन्च किया

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमार ने आम लोगों के लिए “केंद्रीकृत कृषि मशीनरी परीक्षण पोर्टल (सेंट्रलाइज्ड फार्म मशीनरी परफॉर्मेंस टेस्टिंग पोर्टल)” लॉन्च किया जिसे कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग द्वारा कृषि मशीनरी परीक्षण संस्थानों की सेवाओं में सुधार और मशीनों के परीक्षण और मूल्यांकन की पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए एक कदम के रूप में विकसित किया गया है। यह पोर्टल निर्बाध तरीके से उनकी मशीनों के परीक्षण की प्रगति के लिए आवदेन करने, संप्रेषण और निगरानी करने में विनिर्माताओं को सुविधा प्रदान करेगा, क्योंकि इस पर किसी भी लोकेशन से और इंटरनेट से जुड़ी किसी भी डिवाइस से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह संगठन के भीतर एकीकृत तरीके से समेकित प्रबंधन की संभावना प्रदान करता है और इस प्रकार परीक्षण संस्थानों की दक्षता में सुधार लाने में मदद करेगा जिससे विभिन्न कृषि मशीनों और उपकरणों के परीक्षण समय को कम किया जा सकेगा। यह पोर्टल प्रयोक्ताओं अर्थात विनिर्माताओं, एफएमटीटीआईएस और डीएसी एंड एफडब्ल्यू को निम्नलिखित लाभ प्रदान करता है।

प्लास्टिक पार्क योजना

रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने हाल ही में देश में दस प्लास्टिक पार्क स्थापित करने के लिए मंजूरी दी है। यह पार्क 2019 में लॉन्च की गयी प्लास्टिक पार्क योजना के तहत स्थापित किए जा रहे हैं। यह प्लास्टिक पार्क मध्य प्रदेश, असम, तमिलनाडु, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में स्थापित किए जायेंगे। एक प्लास्टिक पार्क उद्योगों का एक क्षेत्र है जो प्लास्टिक और संबंधित क्षेत्रों के लिए समर्पित है। 10 प्लास्टिक पार्कों में से 6 वर्तमान में उपरोक्त राज्यों में क्रियान्वित किए जा रहे हैं। बाकी चार के लिए मसौदा योजना की प्रक्रिया चल रही है। भारत सरकार ने पार्क की स्थापना की परियोजना लागत को 40 करोड़ रुपये प्रति परियोजना के हिसाब से सील किया है। बाकी लागत राज्य सरकार को वहन करनी पड़ेगी। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री सदानंद गौड़ा ने राज्यसभा में यह विवरण प्रस्तुत किया।

नोबेल पुरस्कार विजेताओं की बढ़ाई गई इनामी

नोबेल फाउंडेशन के प्रमुख के अनुसार इस साल प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार पाने वालों को पुरस्कार की अतिरिक्त राशि मिलेगी। नोबेल विजेताओं को इस बार एक लाख 10 हजार डॉलर (लगभग 82 लाख 50 हजार रुपये) अधिक मिलेंगे। डायनामाइट का आविष्कार करने वाले अल्फ्रेड नोबेल ने इस प्रतिष्ठित पुरस्कार की शुरुआत की थी। उन्होंने अपनी वसीयत में अपने रिश्तेदारों को पैसा दिए जाने के बाद बचे हुए पैसों से एक फंड की शुरुआत की बात कही थी और कहा था कि इन पैसों से मिलने वाले ब्याज से उन लोगों को पुरस्कार दिए जाएं जिन्होंने मानव जाति के लिए अपनी सेवाएं दी हों। नोबेल फाउंडेशन की स्थापना 1900 में हुई थी।

51वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह अगले वर्ष 16 से 24 जनवरी के बीच गोआ में आयोजित किया जाएगा

51वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह अगले वर्ष 16 से 24 जनवरी के बीच गोआ में आयोजित किया जाएगा। इससे पहले, इसका आयोजन इस वर्ष 20 से 28 नवम्बर के बीच किया जाना था। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर और गोआ के मुख्यमंत्री डाक्टर प्रमोद सावंत के बीच हुई बातचीत के बाद तिथियों में यह परिवर्तन किया गया है। नई तिथियों में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के नियमों और गाइडलाइन्स के अनुरूप इस आयोजन को करने पर भी सहमति हुई है। इसे वर्चुअल और फिजिकल फार्मेट में किया जाएगा। समारोह के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी ऐहतियात और सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में अब चौराहों पर चस्पा होंगे दुराचारियों के पोस्टर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपद्रवियों की तरह दुराचारियों के भी पोस्टर चौराहों पर लगाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने ऐसे आरोपितों पर कार्रवाई के लिए महिला पुलिसकर्मियों को आगे लाने और उनके हाथों ही दोषियों को दंडित कराने की बात कही है। इसके लिए ‘ऑपरेशन दुराचारी’ शुरू होगा। महिला अपराध की घटनाओं पर नियंत्रण व दोषियों पर कार्रवाई मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में रहा है। एंटी रोमियो स्क्वाड के गठन के बाद उन्होंने पॉक्सो (प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल अफेंसेस) एक्ट के तहत दोषियों के विरुद्ध फास्ट ट्रैक कोर्ट में लगातार पैरवी कर उन्हें कम समय में कठोर सजा दिलाने का निर्देश दिया था। अगस्त में ही उनके निर्देश पर प्रदेश में पहली बार महिला व बाल विकास सुरक्षा संगठन का गठन भी किया गया है।

राष्‍ट्रपति ने वर्ष 2018-19 के लिए राष्‍ट्रीय सेवा योजना पुरस्‍कार प्रदान किए

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से 2018-19 के लिए राष्‍ट्रीय सेवा योजना-एनएसएस पुरस्‍कार प्रदान किए। एनएसएस पुरस्‍कार 42 विजेताओं को तीन विभिन्‍न श्रेणियों-विश्‍वविद्यालय, एनएसएस इकाई और उनके कार्यक्रम अधिकारियों तथा एनएसएस स्‍वयंसेवकों को प्रदान किए गये। इस अवसर पर केन्‍द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री किरेन रिजिजू नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में पुरस्‍कार वितरण समारोह में उपस्थित थे। केन्‍द्रीय समाज सेवा योजना-एनएसएस की शुरूआत 1969 में हुई थी। इसका उद्देश्‍य समाज में स्‍वयंसेवा के जरिए युवा छात्रों का व्‍यक्तित्‍व और चरित्र निर्माण करना है।

2025 तक देश से टी.बी. खत्‍म करने का लक्ष्‍य सर्वोच्‍च प्राथमिकता में: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत 2025 तक देश से क्षय रोग यानी टी.बी. खत्‍म करने के लक्ष्‍य को सर्वोच्‍च प्राथमिकता मानता है। देश के सतत विकास के लक्ष्‍यों में हालांकि टी.बी. को समाप्‍त करने के लिए वर्ष 2030 की समयसीमा रखी गई है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के सदस्‍य देशों के मंत्रियों और संयुक्‍त राष्‍ट्र संस्‍थाओं के प्रतिनिधियों के साथ आभासी बैठक में यह बात कहीं। उन्‍होंने टी.बी. रोग को समाप्‍त करने और विशेष रूप से कोविड महामारी के संदर्भ में इस दिशा में हो रहे कार्यों में विभिन्‍न क्षेत्रों के बीच सहयोग बढ़ाने में भारत की भूमिका और योगदान का उल्‍लेख किया।

संयुक्‍त राष्‍ट्र और ब्रिटेन 12 दिसम्‍बर को वैश्विक जलवायु शिखर सम्‍मेलन संयुक्‍त रूप से आयोजित करेंगे

संयुक्‍त राष्‍ट्र और ब्रिटेन ऐतिहासिक पेरिस समझौते की पांचवी वर्षगांठ पर 12 दिसम्‍बर को वैश्विक जलवायु शिखर सम्‍मेलन संयुक्‍त रूप से आयोजित करेंगे। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर प्रभावी कदम उठाने के लिए इस शिखर बैठक की संयुक्‍त मेजबानी करेंगे। शिखर सम्‍मेलन में देशों की सरकारों को निमंत्रण दिया गया है और कहा गया है कि वे जलवायु कार्य योजनाओं के लक्ष्‍यों को प्रस्‍तुत करें। इस शिखर बैठक से नवम्‍बर, 2021 में ग्‍लासगों में होने वाले संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन की भूमिका तैयार होगी।

2022 में प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टर को कमीशन किया जायेगा

केंद्रीय परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टर अक्टूबर 2022 तक चालू हो जाएगा। इस रिएक्टर का निर्माण भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड (BHAVINI) और इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च (ICGAR) द्वारा किया जा रहा है। यह रिएक्टर एक बार चालू होने के बाद राष्ट्रीय ग्रिड में 500 मेगावाट बिजली जोड़ेगा। इस रिएक्टर का निर्माण तमिलनाडु के चेन्नई में कलपक्कम परमाणु ऊर्जा स्टेशन में किया जा रहा है। रिएक्टर को 2012 में चालू करने की योजना थी लेकिन तकनीकी त्रुटियों के कारण इसमें देरी हो रही है।

बांग्लादेश की सरकार क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी प्रीतिलता वादेदार के जीवन पर फिल्म बना रही है

बांग्लादेश की सरकार क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी प्रीतिलता वादेदार(Pritilata Waddedar) के जीवन पर फिल्म बना रही है। सूचना मंत्री डॉ हसन महमूद ने ढाका में फिल्म के 'मुहूर्त' को संबोधित करते हुए कहा कि फिल्म 'भालोबाशा प्रीतिलता’(Bhalobasha Pritilata)' ब्रिटिश शासन के खिलाफ भारतीय महाद्वीप की पहली महिला बंगाली क्रांतिकारी राष्ट्रवादी पर आधारित होगी। प्रीतिलता का जन्म 5 मई 1911 को बांग्लादेश के चटगाँव के धालघाट गाँव में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा चटोग्राम, ढाका और फिर स्नातक की पढ़ाई के लिए बेथ्यून कॉलेज, कोलकाता में की। वह स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हो गईं और सूर्य सेन और निर्मल सेन जैसे क्रांतिकारियों के साथ काम किया। फिल्म सेलिना हुसैन के उपन्यास पर आधारित है।

राजस्थान सरकार ने मोक्ष कलश योजना 2020 को मंजूरी दी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने मोक्ष कलश योजना-2020 को प्रशासनिक मंजूरी दे दी है। अपनों की अस्थियां गंगा में प्रवाहित करने के लिए हरिद्वार आने-जाने के लिए समस्त व्यय का भुगतान देवस्थान विभाग करेगा। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों से निःशुल्क यात्रा कराने के लिए मोक्ष कलश योजना - 2020 शुरू की गई। योजना में नोडल एजेंसी राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम होगा जबकि वित्त पोषक विभाग देवस्थान विभाग होगा। योजना के तहत हुए समस्त व्यय के भुगतान की व्यवस्था देवस्थान विभाग द्वारा की जाएगी।

यूपी सरकार ने छात्रों को सीखने, करियर काउंसलिंग, रोजगार में मार्गदर्शन के लिए एकीकृत पोर्टल 'यू-राइज' लॉन्च किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्रों को सीखने, कैरियर काउंसलिंग और राज्य में रोजगार प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन करने के लिए 'यू-राइज़' नामक एक एकीकृत पोर्टल लॉन्च किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में पोर्टल का शुभारंभ किया। उन्होंने इसे ऐतिहासिक करार दिया और कहा कि यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) -2020 के बाद शिक्षा क्षेत्र का सबसे बड़ा सुधार कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम छात्रों को व्यावहारिक और तकनीकी ज्ञान से जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश NEP के कार्यान्वयन के साथ एकीकृत पोर्टल लॉन्च करने वाला पहला राज्य है।

भारत की ख़ुशी चिंदालिया बनी UNEP की क्षेत्रीय एंबेसडर

17 वर्षीय ख़ुशी चिंदालिया को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) टुंजा इको-जेनरेशन (Tunza Eco-Generation) द्वारा भारत के क्षेत्रीय राजदूत (Regional Ambassador) के रूप में नियुक्त किया गया है। अपनी नई भूमिका में, ख़ुशी जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण के महत्व तथा पर्यावरण खजाने की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाएगी। वह फरवरी 2021 तक विभिन्न पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रमों पर TEG के साथ काम करेगी।

कोलंबियाई पत्रकार जिनेथ बेदोया लीमा ने WAN-IFRA के 2020 का गोल्डन पेन ऑफ फ्रीडम अवार्ड जीता

2000 में बोगोटा में एक कुख्यात अर्धसैनिक बल के सरदार का साक्षात्कार करने के लिए अपहरण, प्रताड़ित होने वाली कोलम्बियाई पत्रकार जिनेथ बेदोमा लीमा(Jineth Bedoya Lima) को वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ़ न्यूज़ पब्लिशर्स (वान-इफरा) द्वारा गोल्डन पेन ऑफ़ फ़्रीडम अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

आयुष मंत्रालय ने औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए उद्योग निकायों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

एक ऐतिहासिक कार्यक्रम में, आयुष मंत्रालय के अधीनस्थ राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड (एनएमपीबी) ने औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए कई उपायों के तहत प्रमुख आयुष और हर्बल उद्योग निकायों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाले उद्योग निकायों में एडीएमए (आयुर्वेदिक ड्रग निर्माता संघ) मुंबई; एएमएएम (एसोसिएशन फॉर मैन्युफैक्चरर्स ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन) नई दिल्ली; एएमएमओआई (आयुर्वेदिक मेडिसिन मैन्युफैक्चरर्स ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया) त्रिशूर; एएचएनएमआई (एसोसिएशन फॉर हर्बल एंड न्यूट्रास्युटिकल मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इंडिया) मुंबई; फिक्की (फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज) नई दिल्ली तथा सीआईआई (भारतीय उद्योग परिसंघ) नई दिल्ली शामिल थे।

कैग रिपोर्ट: रक्षा खरीद में अनियमितता

नियंत्रक और महालेखा परीक्षक ने संसद के दोनों सदनों को रक्षा मंत्रालय पर अपनी रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट के अनुसार 2002 में प्रस्तावित एमआई-17 मध्यम लिफ्ट हेलीकॉप्टरों का आधुनिकीकरण अभी भी नहीं हुआ है। इस रिपोर्ट के अनुसार, एक इजरायली कंपनी द्वारा 90 Mi-17 हेलीकॉप्टरों की डिलीवरी जुलाई 2018 से शुरू होनी थी और 2024 तक पूरा होना थी। हालांकि, ऑडिट के अनुसार, इन हेलीकॉप्टरों में से 56 को दो साल से कम समय मिलेगा और इन्हें 2024 तक चरणबद्ध तरीके से सेवा से हटा दिया जायेगा। सरल शब्दों में, हेलीकॉप्टरों की तैनाती की अवधि में देरी हो रही है।फ्रांसीसी विमान निर्माता डसॉल्ट एविएशन ने DRDO (रक्षा अनुसंधान विकास संगठन) को प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की पुष्टि नहीं की है।कंपनी 59,000 करोड़ रुपये के राफेल अनुबंध का हिस्सा थी।खरीद के विभिन्न चरणों में खराब योजना और अनिर्णय के कारण, रक्षा मंत्रालय को इजरायल की कंपनी के साथ 90 Mi-17 हेलीकॉप्टरों के उन्नयन अनुबंध में प्रवेश करने के लिए 15 साल लग गए।

ऑस्‍ट्रेलिया के दक्षिणी हिस्‍से में 380 पायलट व्‍हेल मछलियों की मौत

ऑस्‍ट्रेलिया के दक्षिणी हिस्‍से में कम से कम 380 पायलट व्‍हेल मछलियों की मौत हो गई है। इन विशालयकाय मछलियों को बचाने में लगे बचावकर्मी केवल कुछ ही मछलियों को बचा सके। बताया जा रहा है कि व्‍हेल मछलियों का करीब पूरा समूह (पॉड) ही खत्‍म हो गया है। ये मछलियां तैरते हुए तस्‍मानिया के तट पर किनारे आ गई थीं और वहीं पर उथले पानी में फंस गईं। मछलियों के इतने बड़े पैमाने पर तट पर आने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पायलट व्हेलें समुद्र में पाई जाने वाली डॉल्फिन मछली की एक किस्म होती है। इसके सदस्य 7 मीटर (23 फीट) तक लंबे और 3 टन तक भारी हो सकते हैं।

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने एपी पुलिस सेवा ऐप लॉन्च किया

आन्ध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने और शिकायत की स्थिति की निगरानी करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन "एपी पुलिस सेवा" लॉन्च किया है। पुलिस सेवा ऐप राज्य भर के सभी पुलिस स्टेशनों को जोड़ने वाली, फर्जी समाचारों का पता लगाने सहित 87 प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने अपने मंत्रिमंडल से तीन मंत्रियों को हटा दिया है

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने अपने मंत्रिमंडल से तीन मंत्रियों को हटा दिया है। कृषि और पशुपालन मंत्री वी. हंगखानलियन, समाज कल्याण और सहकारिता मंत्री नेमचा किपगेन और शिक्षा, श्रम तथा रोजगार मंत्री थोकचोम राधेश्याम सिंह हटाए गए मंत्रियों में शामिल हैं। ये सभी सत्ताधारी भाजपा के सदस्य हैं। श्रीमती किपगेन मंत्रिमंडल में अकेली महिला सदस्य थीं। राज्यपाल डॉक्टर नजमा हेपतुल्ला ने मंत्रियों को हटाए जाने को अपनी संस्तुति दे दी है।

जैवप्रौद्योगिकी विभाग ने क्लीनिकल ट्रायल रिसर्च के लिए कार्यक्रम शुरू किया

जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने पड़ोसी देशों में क्लिनिकल परीक्षण अनुसंधान क्षमता को मजबूत करने के लिए कार्यक्रम शुरू किया है। कार्यक्रम पड़ोसी देशों, और LMIC (लोवंड मिडिल इनकम कंट्री) को कोविड-19 वैक्सीन परीक्षणों के लिए क्षमता बनाने में मदद करेगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम और ज्ञान साझा करने के प्रयासों के माध्यम से, भारत सरकार अपने पड़ोसी देशों में विभिन्न तकनीकी क्षमताओं के निर्माण की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर रही है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के साथ साझेदारी में प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले चरण की शुरुआत की है। इन प्रशिक्षणों का उद्देश्य ICH-GCP (हार्मोनाइजेशन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन-गुड क्लिनिकल प्रैक्टिस) के अनुपालन में नैदानिक परीक्षण करने के लिए अपनी नैदानिक परीक्षण क्षमताओं को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए शोधकर्ताओं और अन्वेषक टीमों का समर्थन करना होगा।

न्यू गिनी: दुनिया का सबसे ऊँचा प्लांट डायवर्सिटी हॉटस्पॉट

हाल ही में वनस्पति विज्ञानियों की एक अंतर्राष्ट्रीय टीम ने दुनिया के सबसे बड़े उष्णकटिबंधीय द्वीप न्यू गिनी (New Guinea) पर 13,000 से अधिक पौधों की प्रजातियों का दस्तावेज़ीकरण किया। गिनी एक जैव विविधता हॉटस्पॉट है। यहाँ पेड़, झाड़ियाँ, जड़ी-बूटियाँ, पाम आदि पौधे पाए जाते हैं।यहाँ पक्षियों की 800 से अधिक प्रजातियाँ, कीटों की लगभग 150,000 ज्ञात प्रजातियाँ और मीठे पानी की मछली की 300 से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं।न्यू गिनी विश्व के महासागर के सबसे विविध क्षेत्र ‘कोरल त्रिभुज’ (Coral Triangle) के अंतर्गत आता है।

वाणिज्यिक स्वदेशी रूप से विकसित सोनार डोम को P15 अल्फा वॉरशिप पर लगाया जाएगा

जुलाई 2018 में, गोवा स्थित कम्पोजिट्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी किनेको लिमिटेड स्वदेशी कंपोजिट सोनार डोम बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई, जब इसे तत्कालीन केंद्रीय रक्षा मंत्री स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर द्वारा मजार डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) मुंबई(महाराष्ट्र) में झंडी दिखाकर रवाना किया गया। अब किनेको द्वारा निर्मित सोनार डोम को उसके ग्राहक मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड मुंबई (एमडीएल) के लिए रवाना किया गया है, जहां इसे भारतीय नौसेना के P15 अल्फा युद्धपोत पर लगाया जाएगा।

वित्‍त मंत्रालय ने पांच राज्‍यों को अतिरिक्‍त वित्‍तीय संसाधन जुटाने के लिए खुले बाजार से नौ हजार नौ सौ 13 करोड रूपये का ऋण लेने की अनुमति दे दी है

वित्‍त मंत्रालय ने पांच राज्‍यों को अतिरिक्‍त वित्‍तीय संसाधन जुटाने के लिए खुले बाजार से नौ हजार नौ सौ 13 करोड रूपये का ऋण लेने की अनुमति दे दी है। ये राज्‍य हैं-आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, गोवा, कर्नाटक और त्रिपुरा। एक राष्‍ट्र, एक राशनकार्ड व्‍यवस्‍था के क्रियान्‍वयन की सुदृढ शर्तों को सफलतापूर्वक अपनाने के बाद इन राज्यों को ये अनुमति दी गई है। इस अनुमति के अंतर्गत कर्नाटक चार हजार 509 करोड रूपये और आंध्रप्रदेश दो हजार 525 करोड रूपये का ऋण ले सकते हैं। तेलंगाना को दो हजार 508 करोड रूपये जबकि गोवा को 223 करोड रूपये और त्रिपुरा को 148 करोड रूपये ऋण जुटाने की अनुमति दी गई है।

दुबई में भारतीय किशोरी ने मोदी के जन्मदिन पर जारी किया ‘नमो नमो विश्वगुरु भारत’ गीत

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 15 वर्षीय इंडियन हाई स्कूल की 10वीं कक्षा में पढ़ रही हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की छात्र सुचेता सतीश ने ‘नमो नमो विश्वगुरु भारत’ नामक गीत गाया है जिसे हाल ही में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लांच किया गया है। गीत के वीडियो में मोदी के राजनीतिक कैरियर पर प्रकाश डाला गया है और ‘मेक इन इंडिया’ अभियान पर जोर दिया गया है। इसके अलावा, यह वीडियो दर्शकों को पहाड़, नदी, रेगिस्तान और विभिन्न सांस्कृतिक स्थलों समेत भारत भर की यात्र कराता है।प्रधानमंत्री मोदी 17 सितंबर को 70 साल के हो गए।

पूर्व विद्रोही नेता इश्माएल तोरोमा बने बोगेनविल के राष्ट्रपति

पूर्व विद्रोही सैन्य कमांडर, इश्माएल तोरोमा को पापुआ न्यू गिनी के एक स्वायत्त क्षेत्र, बोगेनविल के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया है। नवंबर 2019 में पापुआ न्यू गिनी से बोगेनविल के अलग होने के लिए भारी मतदान के बाद यह पहला आम चुनाव था। बोगेनविल दक्षिण प्रशांत में एक खनिज युक्त और हरे-भरे द्वीपों का समूह है।

RBI ने ए.के दीक्षित को PMC बैंक का नया प्रशासक नियुक्त किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ए.के दीक्षित (यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व महाप्रबंधक), को पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक का नया प्रशासक नियुक्त किया है। उन्होंने जेबी भोरिया का स्थान लिया है, जिन्होंने स्वास्थ्य कारणों से बैंक के प्रशासक के रूप में अपनी भूमिका से इस्तीफा दिया है। सितंबर 2019 में, RBI ने PMC बैंक में धोखाधड़ी और वित्तीय अनियमितताओं के कारण PMC बैंक के बोर्ड को अलग कर दिया था।

सऊदी अरब ने लगाया भारत पर यात्रा प्रतिबंध

कोरोना वायरस (COVID-19) के मामलों में वृद्धि के मद्देनज़र सऊदी अरब प्रशासन ने भारत से और भारत को जाने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस संबंध में सऊदी अरब प्रशासन द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, भारत, ब्राज़ील और अर्जेंटीना से आने और जाने वाली सभी हवाई उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालाँकि इन प्रतिबंधों के तहत आधिकारिक यात्रा पर आने वाले लोगों को छूट प्रदान की गई है। सऊदी अरब सरकार के मौजूदा नियमों के अनुसार, भारत से यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को यात्रा से 96 घंटे पूर्व RT-PCR परीक्षण का नकारात्मक प्रमाणपत्र लाना आवश्यक है। इसके अलावा हॉन्गकॉन्ग ने भी 3 अक्तूबर, 2020 तक एयर इंडिया की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

हजीरा ओएनजीसी प्लांट में लगी आग

गुजरात के सूरत स्थित तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के हजीरा गैस प्रोसेसिंग प्लांट (संयंत्र) में आग लगने के बाद दो तेज धमाके हुए। इसमें किसी के हताहत या घायल होने की सूचना नहीं है। यहां से गैस की आपूर्ति बाधित होने से कई बिजली और उर्वरक संयंत्रों में उत्पादन प्रभावित हुआ है। लेकिन दूसरी लाइन से गैस की आपूर्ति करने का प्रयास किया जा रहा है।

हार्ले डेविडसन ने भारत में समेटा अपना कारोबार

अमेरिका की दिग्गज बाइक कंपनी हार्ले डेविडसन ने भारत में अपना कारोबार समेटने का एलान किया है। कंपनी हरियाणा के बावल में स्थापित अपना कारखाना बंद करेगी और भारत में बाइक निर्माण एवं बिक्री नहीं करेगी। भारत में अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएं देने के लिए हार्ले डेविडसन किसी स्थानीय कंपनी से गठजोड़ की संभावनाएं तलाश रही है।

पेटीएम फर्स्ट गेम्स ने लांच किया ‘मेक द राइट चॉइस’ कैंपेन

पेटीएम फर्स्ट गेम्स (पीएफजी) ने सचिन तेंदुलकर के साथ मार्केटिंग कैंपेन ‘मेक द राइट चॉइस’ की शुरुआत की है। सचिन के सफर पर आधारित यह कैंपेन लोगों को अपने सपने पूरे करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। यह कैंपेन उभरते खिलाड़ियों को पीएफजी पर कुशलता एवं रणनीति आधारित गेम खेलने के लिए प्रेरित करता है।

प्रयागराज में बनेगा ‘महाभारत अनुसंधान केंद्र’

देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जल्द ही महाभारत कालीन वैभव भी दिखेगा। इसके लिए हंडिया स्थित लाक्षागृह में ‘महाभारत अनुसंधान केंद्र’ बनाने की तैयारी है। कार्यो के लिए 79.27 लाख रुपये का प्रस्ताव बनाया गया है। अनुसंधान केंद्र से शोधार्थियों को काफी लाभ मिलेगा। पौराणिक मान्यता के मुताबिक महाभारत काल में गंगा तट पर लाख, परसिंडा, मूंज, चर्बी, बांस आदि से महल निर्मित किया गया था। यह अत्यंत ज्वलनशील था। उसका नाम ‘शिव भवन’ लाक्षागृह रखा गया। पांडवों को साजिश के तहत कुलदेव भगवान शिव के अनुष्ठान के लिए यहां भेजा गया। सबको जिंदा जलाकर मारने की साजिश रची। आग लगाए जाने से पहले ही पांडव यहां बचकर निकल गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्यटन विभाग को निर्देश दिया है कि लाक्षागृह को मुख्यमंत्री पर्यटन प्रोत्साहन योजना व गंगा सर्किट विकास योजना से जोड़ा जाए। इसी क्रम में यहां महाभारत अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई गई है।

झारखंड के कई वन क्षेत्रों में इंसान और हाथियों का टकराव रोकेगा एनाइडर

झारखंड के कई वन क्षेत्रों में वर्षो से इंसान और हाथियों के बीच टकराव के कारण दोनों को क्षति होती रही है। कहीं पर हाथी फसलों को बर्बाद कर देते हैं तो कहीं इंसान उनकी जान ले लेते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए वन विभाग ने एनाइडर की मदद लेने की योजना बनाई है। एनाइडर एक तरह का अर्ली वार्निंग डिवाइस है। इसमें मोशन सेंसर लगा हुआ होता है। इसका दायरा 180 मीटर होगा। जैसे ही हाथी या कोई अन्य वन्य जीव इसकी रेंज में आएगा, अलार्म बज उठेगा। इस डिवाइस में लगी एलईडी भी जल जाएगी। इस आवाज से जानवर भाग जाएंगे। इसकी आवाज मॉडिफाई भी की जा सकती है। झारखंड में पहली बार पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर टाटा स्टील की मदद से इसे सारंडा व चाईबासा वन क्षेत्र के गांवों में लगाने की तैयारी चल रही है।

विदेशमंत्री ने एशियाई देशों के बीच सहयोग और सी०आई०सी०ए० के विदेशमंत्रियों की विशेष मंत्री स्‍तरीय बैठक में भाग लिया

विदेशमंत्री डॉ० सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने एशियाई देशों के बीच सहयोग और विश्‍वास निर्माण उपाय सम्‍मेलन-सी०आई०सी०ए० के विदेशमंत्रियों की विशेष मंत्री स्‍तरीय बैठक में भाग लिया। विदेश मंत्री ने सी०आई०सी०ए० के माध्‍यम से एशियाई देशों के बीच सुरक्षा सहयोग के लिए भारत की प्रतिबद्धता जताई।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों में ईंधन के रूप में हाइड्रोजन के उपयोग के लिए सुरक्षा मानक जारी किए

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों में ईंधन के रूप में हाइड्रोजन के उपयोग के लिए सुरक्षा मानक जारी कर दिए हैं। इससे देशभर के वाहनों में हाइड्रोजन का ईंधन के रूप में उपयोग बढ़ेगा। हाइड्रोजन ईंधन, ऊर्जा की बचत और पर्यावरण के अनुकूल होता है। सुरक्षा के ये मानक अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के अनुरूप हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने मनाया 46 वां स्थापना दिवस

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपना 46वां स्थापना दिवस मनाया। देश में पर्यावरण संबंधी शोध, निगरानी, ​​विनियमन और प्रवर्तन के लिए केंद्र सरकार के तकनीकी अंग के रूप में 23 सितंबर, 1974 को जल (प्रदूषण निवारण और नियंत्रण) अधिनियम,1974 के अंतर्गत CPCB को स्थापित किया गया था। इसकी स्थापना के बाद से CPCB देश में पर्यावरण को बचाने की दिशा में काम कर रहा है। इसकी कुछ पूर्व-सक्रिय (प्रो-एक्टिव) गतिविधियों में अलग-अलग क्षेत्रों के लिए विशेष मानकों का निर्माण, 5,000 से ज्यादा उद्योगों की सीधी (रियल टाइम) निगरानी, नदी बेसिन अध्ययन, जो गंगा एक्शन प्लान की वजह बना, अलग-अलग शहरों में प्रदूषण का अध्ययन, सार्वजनिक प्रसारण के लिए व्यापक निगरानी तंत्र बनाने और आंकड़ों के प्रबंधन, राष्ट्रीय परिवेशी वायु गुणवत्ता मानक और जल गुणवत्ता मानक बनाने जैसे कदम शामिल हैं।

वर्ल्ड मेरीटाइम डे 2020: 24 सितम्बर

विश्व समुद्री दिवस (World Maritime Day) 2020 को 24 सितंबर को एक ऑनलाइन कार्यक्रम के रूप में विश्व स्तर पर मनाया गया। विश्व समुद्री दिवस मनाने की सही तारीख व्यक्तिगत सरकारों पर निर्भर है, लेकिन यह आमतौर पर सितंबर में अंतिम सप्ताह के दौरान मनाया जाता है। विश्व समुद्री दिवस 2020 का विषय सस्टेनेबल शिपिंग फॉर अ सस्टेनेबल प्लेनेट है, जो संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के बारे में जागरूकता बढ़ाने और अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) और इसके सदस्य राज्य द्वारा लक्ष्य प्राप्त करने के लिए किए गए काम को दिखाने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। यह विषय नौवहन सहित विभिन्न क्षेत्रों के नेताओं के लिए अवसर प्रदान करेगा, जो किए गए काम और एक स्थायी भविष्य के लिए आगे की योजना दोनों के लिए आवश्यक कदमों को प्रतिबिंबित करता है।

बॉलीवुड अभिनेता भूपेश पंड्या का निधन

थिएटर व्यक्तित्व और बॉलीवुड अभिनेता भूपेश पंड्या, जो आयुष्मान खुराना की पहली फिल्म 'विक्की डोनर' में अपनी भूमिका के लिए जाने जाते हैं, का निधन हो गया है। वह राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) के पूर्व छात्र थे।

परमाणु वैज्ञानिक डॉ. शेखर बसु का कोरोना से निधन

विख्यात परमाणु वैज्ञानिक और परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ शेखर बसु का कोलकाता के एक निजी अस्पताल में गुरुवार को कोरोना के कारण निधन हो गया। पद्मश्री से सम्मानित डॉ. बसु 68 वर्ष के थे। बसु के निधन पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए उनके परिवार को सांत्वना दी। परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में अहम योगदान के लिए उन्हें 2014 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। भारत की परमाणु ऊर्जा से संचालित पहली पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत के लिए बसु ने अहम भूमिका निभाई।

आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी डीन जोन्स का मुम्बई में देहांत हो गया

आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी डीन जोन्स का मुम्बई में देहांत हो गया। उनसठ वर्षीय डीन मेरविन जोन्स 1987 विश्व कप जीतने वाली आस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य थे। उन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए 52 टैस्ट मैच, 164 एक दिवसीय क्रिकेट मैच खेले। इस समय वे इंडियन प्रीमियर लीग की कमेंट्री टीम के साथ मुम्बई में थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.