Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 October 2020

अमरीका के हार्वे जे. अल्टर और चार्ल्स एम राइस तथा ब्रिटेन के माइकल ह्यूटन को चिकित्‍सा क्षेत्र का नोबेल पुरस्‍कार हेपेटाइटिस सी-वायरस की खोज के लिए दिया जाएगा

चिकित्‍सा के लिए नोबेल पुरस्‍कार की घोषणा कर दी गई है। यह पुरस्‍कार हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज के लिए अमरीका के हार्वे जे. अल्टर और चार्ल्स एम राइस तथा ब्रिटेन के माइकल ह्यूटन को दिया जाएगा। नोबेल समिति के प्रमुख थॉमस पर्लमैन ने स्‍टॉक होम में पुरस्‍कार विजेताओं के नाम की घोषणा की। इस प्रतिष्‍ठित पुरस्‍कार में स्‍वर्ण पदक और 11 लाख 18 हजार डॉलर से अधिक राशि दी जाती है। नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण महामारी के मद्देनज़र इस वर्ष चिकित्‍सा क्षेत्र में इस पुरस्‍कार का विशेष महत्‍व है। इससे चिकित्‍सा के क्षेत्र में अनुसंधान के महत्‍व का पता चलता है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार दुनियाभर में सात करोड़ से अधिक हेपेटाइटिस रोगी हैं जिनमें से हर वर्ष चार लाख लोगों की जान जाती है। नोबेल पुरस्‍कार चिकित्‍सा, भौतिकी, रसायन विज्ञान, साहित्‍य, शांति और अर्थशास्‍त्र के क्षेत्र में दिए जाते हैं। अन्‍य पुरस्‍कारों के विजेताओं के नामों की घोषणा 12 अक्‍टूबर तक कर दी जाएगी।

पीएम मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वैश्विक शिखर सम्मेलन “RAISE 2020” का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अक्टूबर को RAISE 2020 – ‘Responsible AI for Social Empowerment 2020’ नामक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर एक वैश्विक आभासी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह शिखर सम्मेलन 5 से 9 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित किया जायेगा। यह इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और नीति आयोग द्वारा आयोजित किया जायेगा। यह उद्घाटन इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद, प्रख्यात वैश्विक एआई विशेषज्ञ प्रोफेसर राज रेड्डी, आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्णा और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी की उपस्थिति में होगा। प्रोफेसर राज रेड्डी 6 अक्टूबर, 2020 को भाषाई बाधाओं को दूर करने वाली वौइस्-इनेबल्ड एआई विकसित करने के बारे में एक सत्र आयोजित करेंगे। इंफोसिस के पूर्व सीएफओ मोहनदास पाई और माइक्रोसॉफ्ट ग्लोबल के अध्यक्ष और कानूनी प्रमुख ब्रैड स्मिथ भी इस सत्र में भाग लेंगे।

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट फूड वेंडर्स को ऑनलाइन मंच देने हेतु स्विगी से हाथ मिलाया

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत स्ट्रीट फूड वेंडर्स को हजारों की संख्या में ग्राहक उपलब्ध कराने के लिए ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते से स्ट्रीट वेंडर्स को ऑनलाइन माध्यम से बड़ी संख्या में ग्राहकों से जुड़ने का अवसर मिलेगा। इससे उनके व्यवसाय में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी होगी। इस समझौते पर ऑनलाइन माध्यम से संयुक्त सचिव श्री संजय कुमार और स्विगी के मुख्य वित्तीय अधिकारी श्री राहुल बोथरा ने हस्ताक्षर किए। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के प्रायोगिक कार्यक्रम के रूप में इस समझौते में 5 शहरों अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, इंदौर और वाराणसी के 250 विक्रेताओं को शामिल किया जाएगा। स्ट्रीट वेंडर्स को पैन कार्ड और एफ़एसएसएआई पंजीकरण उपलब्ध कराने के साथ-साथ साझेदार ऐप इस्तेमाल करने संबंधी तकनीकी प्रशिक्षण से लेकर मेन्यू डिजिटाइजेशन और कीमत निर्धारण, स्वच्छता तथा पैकिंग की बेहतर प्रक्रिया के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आईएसीसी ने रतन टाटा को आईएसीसी लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया सम्मानित

इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) ने रतन टाटा को आईएसीसी लाइफटाइम अचीवमेंट एंड ग्लोबल एक्सीलेंस पुरस्कार से सम्मानित किया है। टाटा के नेतृत्व में टाटा समूह ने काफी विस्तार किया। 2011-12 ने में सौ अरब डॉलर की कंपनी हो गई थी। वह आज भी प्रभावशाली उद्योगपति, दानदाता हैं। टाटा पहले भारती थे जिन्होंने अमेरिकी बाजार में मौजूद मौकों को समझा। उनके नेतृत्व में टाटा समूह तीन दशक के भीतर अमेरिका में सबसे बड़ी रोजगार देने वाली भारतीय कंपनी बन गई। रतन टाटा के समूह से रिटायर होने के बाद टाटा समूह कई भारतीय स्टार्टअप्स के लिए प्रभावशाली गुरु बने हुए हैं।

सिक्किम की मशहूर मिर्च डाले खुरसानी को जीआई

सिक्किम की ओर से उत्तर पूर्वी क्षेत्रीय कृषि विपणन निगम लिमिटेड (NERAMAC) द्वारा दायर एक आवेदन के आधार पर, सिक्किम की लाल चेरी मिर्च, “Dalle Khursani/डाले खुरसानी” ने उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय विभाग से भौगोलिक संकेत टैग अर्जित किया।

  • इसे औषधीय मूल्यों के साथ दुनिया की सबसे गर्म मिर्च माना जाता है।
  • सिक्किम में और दार्जिलिंग के क्षेत्रों में उगायी जाने वाली, डाले खुरसानी शिमला मिर्च परिवार(Capsicum family) से संबंधित है और इसे गर्मी के मामले में सबसे चरम माना जाता है
  • इसकी कीमत 400 रुपये प्रति किलोग्राम तक जा सकती है।

डेयरिंग सिटीज़ 2020

दिल्ली सरकार के अनुसार, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 7 अक्तूबर, 2020 को प्रतिष्ठित ’डेयरिंग सिटीज़ 2020’ (Daring Cities 2020) सम्मेलन में बोलने वाले दुनिया भर के पाँच नेताओं में से एक होंगे। इस सम्मेलन को जर्मन सरकार के समर्थन से ICLEI और जर्मनी के सिटी ऑफ बॉन (City of Bonn) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। विशेषकर COVID-19 महामारी के संदर्भ में ‘डेयरिंग सिटीज़’ जलवायु आपातकाल से निपटने वाले शहरी नेताओं के लिये जलवायु परिवर्तन पर एक वैश्विक मंच है। अरविंद केजरीवाल को बोगोटा [कोलंबिया], साओ पोलो [ब्राज़ील], लॉस एंजेल्स [संयुक्त राज्य अमेरिका] और एन्तेबे [युगांडा] के शहरी नेताओं एवं निर्णय निर्माताओं के साथ जलवायु आपातकाल और पर्यावरणीय स्थिरता से निपटने के लिये बहुस्तरीय कार्रवाई पर चर्चा करने के लिये आमंत्रित किया गया है। यह कार्यक्रम इन पाँचों नेताओं को साहसी शहरी नेताओं के रूप में पहचाना है जो संबंधित स्थानीय संदर्भों में ठोस जलवायु कार्रवाई करने के लिये निश्चित की गई सीमाओं से अच्छा कार्य कर रहे हैं। इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में मौजूदा जलवायु आपातकाल, वायु प्रदूषण संकट, पूसा अपघटक (Pusa Decomposer) जैसे हालिया अभिनव समाधानों और दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिये इलेक्ट्रिक वाहन नीति (EV Policy) पर प्रतिक्रिया व्यक्त करेंगे।

भारत रूस से स्प्रट लाइट टैंक प्राप्त करेगा

भारत वर्तमान में रूस के साथ हल्के वजन के टैंकों को प्राप्त करने के लिए वार्ता कर रहा है। इन टैंककों को वास्तविक नियंत्रण रेखा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में उपयोग करने के लिए खरीदा जा रहा है। स्प्रट लाइट टैंक(Sprut light tanks) खरीदने की आवश्यकता चीन के साथ सीमा विवाद बढ़ने के बाद प्रकट हुई है। रूस में इस नए टैंक का परीक्षण चल रहा है। भारत पहली किश्त में दो दर्जन स्प्रट लाइट वेट टैंक हासिल करेगा। एक टैंक की लागत 500 करोड़ रुपये से कम है। यह गलवान संघर्ष के बाद प्रमुखों को प्रदान की गई आपातकालीन वित्तीय शक्तियों के भीतर है। स्प्रट लाइट टैंक एक स्व-चालित टैंक डिस्ट्रॉयर और एक हल्का टैंक है। इन टैंकों को एक एयरक्राफ्ट से ले जाया जा सकता है, जिसमें तीन ऑपरेटिंग सैनिक अंदर बैठे सकते हैं। इसका वजन 18 टन है और यह 71 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक चल सकता है।

SBI ने चरणजीत अत्रा को नियुक्त किया अपना नया CFO

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चरणजीत सिंह अत्रा को 01 अक्टूबर 2020 से अपने नए मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) के रूप में नियुक्ति की है। यह पद पूर्व डिप्टी एमडी और CFO प्रशांत कुमार को मार्च 2020 में यस बैंक के सीईओ के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद खाली पड़ा था। तब से सी. वेंकट नागेश्वर इस पद पर अंतरिम CFO के रूप में सेवा कर रहे थे। अत्रा वैश्विक परामर्श फर्म ईवाई इंडिया के पूर्व साझेदार है, साथ ही उन्होंने आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज में सीएफओ के रूप में भी काम किया है।

भारत ने सुपरसोनिक मिसाइल असिस्‍टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो- स्‍मार्ट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

भारत ने सुपरसोनिक मिसाइल असिस्‍टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो- स्‍मार्ट का ओडिसा तट पर व्‍हीलर द्वीप से सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह एक ऐसा सिस्‍टम है जिसमें टॉरपीडो के साथ मिसाइल भी होती है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ ने बताया कि मिसाइल के सभी उद्देश्‍य हासिल कर लिए गए। मिसाइल परीक्षण के दौरान लक्षित दूरी और ऊचाई तक गई और अन्‍य सभी लक्ष्‍यों पर पूरी तरह खरी उतरी। यह एक तरह की सुपरसोनिक ऐंटी-शिप मिसाइल है। इसके साथ कम वजन का टॉरपीडो लगा है जो पेलोड की तरह इस्‍तेमाल होता है। दोनों मिलकर इसे सुपरसोनिक ऐंटी-सबमरीन मिसाइल बना देते हैं। इस परीक्षण से पनडुब्‍बी रोधी युद्ध क्षमता का प्रदर्शन किया गया। डीआरडीओ की डीआरडीएल, आरसीआई हैदराबाद, एडीआरडीई आगरा और एनएसटीएल विशाखापटनम सहित विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में स्‍मार्ट मिसाइल के लिए अपेक्षित तकनीक विकसित की हैं।

01 अक्टूबर 2019 से प्रभावी बढ़ी हुई परिवार पेंशन के लिए न्यूनतम अर्हता सेवा की अनिवार्यता समाप्त की गई

मौजूदा प्रावधान के अनुसार रक्षा बलों के कर्मियों के निकट सम्बन्धियों को बढ़ी हुई दर पर साधारण पारिवारिक पेंशन देने के लिए 7 साल की निरंतर सेवा की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। बढ़ी हुई दर पर पारिवारिक पेंशन की गणना अंतिम परिलब्धियों के 50% पर की जाती है जबकि साधारण परिवार की पेंशन की गणना अंतिम वेतन के 30% पर की जाती है। सेवा में कर्मियों की मृत्यु की तारीख के बाद किसी भी ऊपरी आयु सीमा के बिना 10 साल के लिए बढ़ी हुई दर पर साधारण पारिवारिक पेंशन देय है। रक्षा कर्मियों की सेवा समाप्ति / सेवानिवृत्ति / निर्वहन / अमान्य होने के समय पेंशन की उपलब्धता रहेगी तो बढ़ी हुई दर पर साधारण पारिवारिक पेंशन, मृत्यु की तारीख से 7 वर्ष की अवधि के लिए या 67 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक प्रदान की जाती है, जो भी पहले हो।

माननीय रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने वीडियो लिंक के माध्यम से ’नौगढ़ रेलवे स्टेशन का सिद्धार्थनगर’ रेलवे स्टेशन में परिवर्तित नाम का लोकार्पण किया

माननीय रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने 05 अक्टूबर, 2020 को वीडियो लिंक के माध्यम से ’नौगढ़ रेलवे स्टेशन का सिद्धार्थनगर’ रेलवे स्टेशन में परिवर्तित नाम का लोकार्पण किया। इस अवसर पर वीडियो लिंक के माध्यम से सम्बोधित करते हुये रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा कि नौगढ़ के समीप लुम्बिनी में महात्मा बुद्ध का जन्म होने एवं इस क्षेत्र से उनके जीवन घटनाओं से जुड़े होने के कारण जन-आकांक्षाओं को देखते हुये नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम सिद्धार्थनगर रखा गया।

पुदुचेरी हवाई अड्डा एएआई का पहला 100% सोलर-पावर्ड हवाई अड्डा

पुदुचेरी हवाई अड्डा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) का देश का पहला पूर्ण रूप से सौर ऊर्जा से संचालित हवाईअड्डा बन गया है, जिसके पास 2.8 करोड़ रुपये की लागत से 500KWp जमीन पर लगे सौर ऊर्जा संयंत्र की कमीशनिंग है। एएआई ने पहले ही 2016 में कोझीकोड हवाई अड्डे पर 750-KWp क्षमता के अपने पहले सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के साथ दक्षिणी क्षेत्रीय हवाई अड्डों में नवीकरणीय ऊर्जा के लिए संक्रमण शुरू कर दिया है। हालांकि, पुदुचेरी हवाई अड्डा सौर ऊर्जा संयंत्र के माध्यम से अपनी संपूर्ण बिजली की आवश्यकता को पूरा करने वाला पहला “बिल्कुल शक्ति-तटस्थ/absolutely power-neutral” हवाई अड्डा बन गया है।

माधबी पुरी बुच SEBI की पहली महिला पूर्ण-कालिक सदस्य को एक साल का विस्तार

माधबी पुरी बुच भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) की पहली महिला पूर्ण-कालिक सदस्य (WTM)। वह सेबी बोर्ड के सदस्य नियुक्त होने वाले निजी क्षेत्र से पहली सदस्य हैं। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने हाल ही में 4 अक्टूबर, 2020 से शुरू होने वाले एक वर्ष के लिए पूर्ण-कालिक सदस्य के रूप में उनकी नियुक्ति के विस्तार को मंजूरी दी है। यह मार्च 2020 में उनके तीन साल के कार्यकाल के समाप्त होने के बाद, अप्रैल 2020 में 6 महीने के विस्तार के बाद, माधवी पुरी बुच के कार्यकाल का दूसरा विस्तार है।

इकबाल सिंह चहल “Covid Crusader Award-2020” से सम्मानित पहले भारतीय नौकरशाह

इकबाल सिंह चहल, आईएएस, नगर निगम ग्रेटर मुंबई के नगर आयुक्त को मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने में उनके योगदान के लिए इंडो अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (IACC) द्वारा भारतीय नौकरशाह श्रेणी में शीर्ष “Covid Crusader Award-2020” से सम्मानित किया गया। वह इस वैश्विक मान्यता के साथ मान्यता प्राप्त करने वाले पहले भारतीय नौकरशाह बन गए। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एक आभासी समारोह में पुरस्कार प्रदान किया।

जीएसटी परिषद ने राजस्‍व हानि के मुआवजे के रूप में केन्‍द्र से राज्‍यों को 20 हजार करोड रुपये जारी करने की सिफारिश की

जीएसटी परिषद ने राजस्‍व की कमी की पूर्ति के लिए पांच वर्ष की रूपातंरण अवधि से परे क्षतिपूर्ति उपकर लागू करने की अवधि जून 2022 से आगे बढ़ाने की सिफारिश की है। परिषद ने 2020-21 के दौरान राजस्‍व हानि के हर्जाने के रूप में केन्‍द्र से राज्‍यों को 20 हजार करोड़ रुपए जारी करने की सि‍फारिश की है। 2017-18 के आईजीएसटी के लिए करीब 25 हजार करोड़ रुपए की राशि जारी करने की सिफारिश की गई है। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने नई दिल्‍ली में वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए माल और सेवा परिषद की 42वीं बैठक की अध्‍यक्षता की। इस बैठक में कई महत्‍वपूर्ण सि‍फारिशें की गई।

कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में म्यांमा को सहायता के तौर पर भारत रेमडेसीवीर की 3000 वायल सौंपी

कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में म्यांमा को सहायता के तौर पर भारत के सेना प्रमुख जनरल एम0 एम0 नरवणे और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने रेमडेसीवीर की तीन हजार वायल सौंपी। ये दवाएं स्‍टेट काउंसलर आंग सान सू ची को सौपीं गई। कोविड-19 के उपचार की दिशा में एंटीवायरल दवा रेमेड्सविर का उपयोग किया जाता है। जनरल नरवणे और हर्ष श्रृंगला दो दिन की म्यांमा यात्रा पर हैं। यात्रा का उद्देश्य संपर्क, रक्षा और सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में संबंधों का विस्तार करना है। भारतीय सेना प्रमुख, विदेश सचिव और म्यांमा में भारत के राजदूत सौरभ कुमार ने म्‍यामां की स्‍टेट काउंसलर सू ची के साथ- ने पी थौ में मुलाकात की और महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्‍वच्‍छ और हरित दिल्‍ली के लिए प्रदूषण रोधी अभियान शुरू किया

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राजधानी में पिछले कुछ सालों में प्रदूषण के स्‍तर में कमी आई है परन्‍तु इस समय से निपटने के लिए अभी अनेक कदम उठाए जाने हैं। स्‍वच्‍छ और हरित दिल्‍ली के लिए प्रदूषण रोधी अभियान को शुरू करते हुए उन्‍होंने कहा कि कोविड 19 महामारी के दौरान प्रदूषण घातक हो सकता है। उन्‍होंने कहा कि सर्दी के मौसम में पराली जलाने से प्रदूषण बढ सकता है और इस समस्‍या से निपटने के लिए पूसा अनुसंधान संस्‍थान ने एक समाधान तैयार किया है, जिससे पराली को कम्‍पोस्‍ट खाद में बदला जा सकता है।

भारत ने नेपाल को 41 एम्बुलेंस और 6 स्कूल बसें प्रदान की

गांधी जयंती (2 अक्टूबर, 2020) की पूर्व संध्या पर, भारत ने नेपाल में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में संगठनों को 41 एम्बुलेंस और 6 स्कूल बसें दान कीं। 1994 से, भारत ने नेपाल को 823 एम्बुलेंस भेंट की हैं। यह पहली बार है जब भारत ने तीन अलग-अलग श्रेणियों में एम्बुलेंस को उपहार में दिया। वे उन्नत जीवन समर्थन श्रेणी, आम जीवन समर्थन एम्बुलेंस श्रेणी और बुनियादी जीवन समर्थन श्रेणी हैं। एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट कैटेगरी में ईसीजी, ट्रैवलिंग वेंटिलेटर, व्हील चेयर और 4जी मोबाइल डिवाइस जैसे उपकरण शामिल हैं। कॉमन लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस वे हैं जो पहाड़ी इलाकों के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

COVID-19 की आर-ग्रीन किट

रिलायंस लाइफ साइंसेज ने ऐसी RT-PCR किट विकसित की है, जो करीब दो घंटे में कोविड-19 की जांच का परिणाम दे देती है। मौजूदा समय में RT-PCR से कोविड-19 की जांच के परिणाम में लगभग 24 घंटे का समय लग जाता है। इसमें प्रयोगशाला में वास्तविक समय में कोरोना में मौजूद न्यूक्लिक अम्ल की पहचान की जाती है। रिलायंस लाइफ साइंसेज, मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सब्सिडियरी है। वैज्ञानिकों ने भारत में कोरोना वायरस से 100 से अधिक जीनोम अनुक्रम का विश्लेषण करने के बाद यह RT-PCR किट तैयार की है। कोरोना संक्रमण की जांच के लिये RT-PCR किट को सबसे सही माना जा रहा है। रिलायंस लाइफ साइंसेज के वैज्ञानिकों ने इसे आर-ग्रीन किट नाम दिया है। संतोषजनक प्रदर्शन के लिये भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) से इसे तकनीकी मान्यता मिल गई है। ICMR की जांच के अनुसार, यह 98.7 प्रतिशत संवेदनशीलता और 98.8 प्रतिशत विशेषज्ञता को दिखाती है।

ज़ो संक्रमण से निपटने वाली प्रणाली की खोज की

हाल ही में भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्थापित डीएसटी-इंस्पायर फैकल्टी फेलोशिप (DST-Inspire Faculty Fellowship) के तहत सेंटर फॉर प्लांट मॉलिक्यूलर बॉयोलॉजी (Centre for Plant Molecular Biology- CPMB), उस्मानिया विश्वविद्यालय (हैदराबाद) में कार्यरत एक वैज्ञानिक ने उस प्रणाली की खोज की है जिसके द्वारा ज़ो संक्रमण (Xoo Infection) से निपटा जा सकता है। ज़ो (Xoo) जिसे एक्संथोमोनास ओर्यज़ेपीवी ओर्यज़े (Xanthomonas Oryzaepv. Oryzae) भी कहा जाता है, नामक एक जीवाणु जो चावल में एक गंभीर बैक्टीरियल लीफ ब्लाइट रोग (Bacterial Leaf Blight Disease) का कारण बनता है।नई प्रणाली के तहत रोग नियंत्रण रणनीतियों का विकास किया जा रहा है जिनका उपयोग एक टीके के रूप में किया जा सकता है जो चावल की प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करते हैं और रोगजनकों द्वारा बाद के संक्रमण से चावल के पौधों को प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं।एक्संथोमोनास ओर्यज़ेपीवी ओर्यज़े (Xanthomonas Oryzae Pv. Oryzae) जिसे आमतौर पर ज़ो संक्रमण (Xoo Infection) के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया भर में चावल की खेती की उपज को नुकसान पहुँचाता है।

5 अक्टूबर : विश्व अध्यापक दिवस

प्रतिवर्ष 5 अक्टूबर को विश्व अध्यापक दिवस मनाया जाता है। इस दिवस के द्वारा अध्यापन के पेशे में मौजूद चुनौतियों पर फोकस किया जाता है। इस दिवस की स्थापना वर्ष 1994 में की गयी थी। इस दिवस का उद्देश्य अध्यापकों की भूमिका पर प्रकाश डालना है। वर्ष 2020 का विश्व शिक्षक दिवस “Teachers: Leading in crisis, reimagining the future” की थीम के साथ मनाया गया। प्रतिवर्ष 5 सितम्बर को भारत में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है। शिक्षक दिवस भारत के पहले उपराष्ट्रपति तथा दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जन्म वर्षगाँठ की स्मृति में मनाया जाता है।

विश्व अंतरिक्ष सप्ताह (WSW) : 4 से 10 अक्टूबर तक

हर साल विज्ञान और प्रौद्योगिकी का मानव स्थिति की बेहतरी में योगदान का जश्न मनाने के लिए 4 से 10 अक्टूबर तक विश्व अंतरिक्ष सप्ताह (WSW) मनाया जाता है, और है। 2020 की थीम सैटलाइट्स इम्प्रूव लाइफ है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 6 दिसंबर, 1999 को WSW को घोषित किया गया था। ये तारीखें पहली कृत्रिम उपग्रह, स्पुतनिक I के 4 अक्टूबर 1957 को लॉन्च होने और 10 अक्टूबर 1967 को चंद्रमा और अन्य आकाशीय वस्तुओं सहित बाहरी अंतरिक्ष की खोज और उपयोग पर राज्यों की गतिविधियों को नियंत्रित करने वाले सिद्धांतों पर संधि में प्रवेश की घोषणा की गई।

राष्ट्रीय वन्यजीव सप्ताह, 2020

हर साल राष्ट्रीय वन्य जीव सप्ताह 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर के बीच भारत में मनाया जाता है। यह 1954 से मनाया जा रहा है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य महत्वपूर्ण कदम उठाकर भारतीय पशुओं के जीवन को बचाना है। हालांकि यह दिन पूरे भारत में कई संगठनों द्वारा मनाया जाता है, लेकिन यह उत्सव मुख्य रूप से राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है। वन विभाग आर्द्रभूमि में पक्षियों को देखने का आयोजन करते हैं, इसके अलावा सम्मेलन, कार्यशालाएँ, संगोष्ठियाँ, शिक्षा प्रशिक्षण और व्याख्यान आयोजित किए जाते हैं।

विश्व आवास दिवस 2020 : 5 अक्टूबर

अक्टूबर के पहले सोमवार को विश्व भर में विश्व आवास दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व आवास दिवस 5 अक्टूबर, 2020 को मनाया जा रहा है, इसकी थीम “Housing for All-A better Urban Future” है। इस थीम का उद्देश्य सतत कचरा प्रबंधन में ‘फ्रंटियर टेक्नोलॉजी’ के उपयोग को बढ़ावा देना है। इसके द्वारा सतत विकास लक्ष्य 11 को प्राप्त करने का प्रयास किया जायेया, सतत विकास लक्ष्य समावेशी, सुरक्षित तथा सतत शहरों के निर्माण से सम्बंधित है।

बॉलीवुड अभिनेत्री मिष्टी मुखर्जी का निधन

बॉलीवुड अभिनेत्री मिष्टी मुखर्जी का निधन हो गया, उन्होंने कई हिंदी, बंगाली और तेलुगु फिल्मों और म्यूजिक वीडियो में अभिनय किया है। प्रमुख बंगाली फिल्मों के अलावा, मिष्टी ने 2012 में फिल्म लाइफ की तो लग गई के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की और सुभाष घई की 2014 की फिल्म "कांची: द अनब्रेकेबल" में मुख्य अभिनेत्री के रूप में काम किया।

झारखंड के मंत्री हाजी हुसैन अंसारी का निधन

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हाजी हुसैन अंसारी का निधन हो गया। वे देवघर के मधुपुर विधानसभा क्षेत्र से झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक थे। बीते दिन कोरोना से संक्रमित होने के बाद उनका रांची के मेदांता अस्‍पताल में इलाज चल रहा था।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से 9 बार सांसद रहे रशीद मसूद का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से 9 बार सांसद रहे रशीद मसूद का निधन हो गया। मसूद लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं। 1989 का लोकसभा चुनाव मसूद जनता दल उम्मीदवार के रूप में जीते थे और तत्कालीन वीपी सिंह के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय मोर्चा की सरकार में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री रहे।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे और ब्रिटेन के दक्षिण-पूर्व एशिया मामलों के राज्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे और ब्रिटेन के दक्षिण-पूर्व एशिया मामलों के राज्यमंत्री लॉर्ड तारिक अहमद ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दोनों देशों के स्वास्थ्य क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। दोनों मंत्रियों ने कोविड-19 के टीके की वर्तमान स्थिति, जनता तक पहुंचने के प्रयासों और दोनों देशों द्वारा महामारी को रोकने के लिए किये जा रहे उपायों के बारे में विस्तार से चर्चा की। दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने की दृष्टि से अगले संयुक्त कार्य समूह की बैठक के एजेंडे में "आयुष्मान भारत" को एक विषय के रूप में शामिल करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए ई-स्वास्थ्य, दवाओं से संबंधित विनियम, नियामक सहयोग, दवाओं के निर्यात, अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग, क्षमता निर्माण आदि के क्षेत्र में मिलकर और आगे काम करने का सुझाव दिया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.