Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 October 2020

प्रधानमंत्री ने गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिया में सरदार पटेल ज्‍यूलॉजीकल पार्क और आरोग्‍य वन का उद्घाटन किया और विभिन्‍न परियोजनाओं की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के नर्मदा जिले में केवडि़या के निकट स्‍टैचू ऑफ यूनिटी के पास जंगल सफारी परियोजना और हल्‍के पदार्थों से बने जियोडेसिक गुम्‍बद का उद्घाटन किया। उन्‍होंने वहां पर एकीकृत विकास के अन्‍तर्गत 17 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और चार नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं में निगरानी चैनल, नव गोरा सेतू और गारूदेश्‍वर तटबंध, सरकारी मकान, बस टर्मिनल, एकता नर्सरी, खलवानी इको पर्यटन और आदिवासी आवास गृह शामिल हैं। उन्‍होंने स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी तक एकता क्रूज सेवा की भी शुरूआत की। अत्‍याधुनिक ज्‍यूलॉजीकल पार्क परियोजना 375 एकड़ भूमि पर फैली है और इसे सात विभिन्‍न चरणों में बनाया गया है। इसे रिकार्ड समय में पूरा किया गया है। इसमें दुनियाभर से एक हजार एक सौ से अधिक पक्षी और एक सौ से अधिक विभिन्‍न प्रजातियों के जीव रखे गये हैं। इससे पहले श्री मोदी ने आरोग्‍य वन और आरोग्‍य कुटीर का उद्घाटन किया। केवडि़या में 17 एकड़ भूमि पर निर्मित आरोग्‍य वन योग, आयुर्वेद और ध्‍यान पर केन्द्रित है। आरोग्‍य वन में तीन सौ अस्‍सी प्रजातियों के औषधीय पौधे और वृक्ष हैं। इसके अलावा आरोग्‍य वन में केरल की प्राकृतिक चिकित्‍सा पद्धति केन्‍द्र, जलपान गृह और कुछ दुकानें भी हैं।

यशवर्धन कुमार सिन्हा बने नए मुख्य सूचना आयुक्त

भारत सरकार ने नए मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में पूर्व विदेश सेवा अधिकारी, यशवर्धन कुमार सिन्हा के नाम को मंजूरी दे दी है। वह पहले से भी सूचना आयुक्त थे और सबसे वरिष्ठ भी थे। बिमल जुल्का के सेवानिवृत्त होने के बाद कई महीनों के लिए सीआईसी अध्यक्ष का पद खाली था। मराठी पत्रकार, उदय माहुरकर को सूचना आयुक्त के पद के लिए चुना गया है। उदय माहुरकर ने इंडिया टुडे ग्रुप में डिप्टी एडिटर के रूप में काम किया और उन्हें संघ परिवार का करीबी माना जाता है। उदय माहुरकर ने प्रधान मंत्री मोदी पर एक किताब भी लिखी है जिसका शीर्षक है “Merging with a Billion” and “Center Stage: Inside Narendra Modi”।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने दिवाली के त्‍यौहार को ध्‍यान में रखकर मलमल से बने दो परत वाले मास्‍क जारी किये हैं

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने दिवाली के त्‍यौहार को ध्‍यान में रखकर मलमल से बने दो परत वाले मास्‍क जारी किये हैं। सीमित संख्‍या में जारी इन मास्‍क पर हैप्‍पी दिवाली लिखा है। उच्‍च गुणवत्‍ता वाले इन मास्‍क को पश्चिम बंगाल के शिल्पकारों ने हाथ से बनाया है। ये मास्‍क केवल 75 रूपये में दिल्‍ली में खादी की दुकानों तथा ऑनलाइन खादी आयोग के पोर्टल डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डॉट खादी इंडिया डॉट गोव डॉट इन पर उपलब्‍ध हैं। मलमल से बने इन मास्‍क को धोकर फिर से इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे की पहल

रेलवे ने सभी मंडलों में महिला यात्रियों की सुरक्षा पर ध्‍यान केन्द्रित करने के लिए मेरी सहेली अभियान की शुरुआत की है। रेल मंत्रालय ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्‍य रेल में यात्रा करने वाली सभी महिलाओं को सुरक्षा देना है। महिलाओं को उनकी यात्रा शुरू करने से लेकर गंतव्‍य स्‍टेशन तक सुरक्षा दी जाएगी। प्रत्‍येक रेलगाड़ी के शुरू होने के स्‍टेशन पर महिला पुलिस सहायक निरीक्षक और कांस्‍टेबल की टीम तैनात की गई है जो गाडी में अकेले यात्रा कर रही महिलाओं की पहचान करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि उन्‍हें यात्रा के दौरान कोई परेशानी न हो। मेरी सहेली अभियान की शुरुआत इस वर्ष सितम्‍बर में दक्षिण-पूर्वी रेलवे में पायलट परियोजना के रूप में की गई थी।

माइक्रोसॉफ्ट और NSDC मिलकर सिखाएंगे 1 लाख महिलाओं को डिजिटल कौशल

माइक्रोसॉफ्ट ने अगले दस महीनों में भारत में एक लाख से अधिक महिलाओं को डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के साथ साझेदारी की है. यह पहल देश में 1 लाख से अधिक युवाओं को डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए NSDC के साथ माइक्रोसॉफ्ट की साझेदारी का विस्तार है. यह कार्यक्रम युवा लड़कियों और महिलाओं, विशेष रूप से पहली बार नौकरी चाहने वालों और जिनकी नौकरियां कोविड -19 से प्रभावित हो सकती हैं, भविष्य के कार्यबल में शामिल होने के अवसर बनाने के लिए लाइव प्रशिक्षण सत्र और डिजिटल स्किलिंग ड्राइव की एक श्रृंखला को बढ़ावा देगी. इस साझेदारी के तहत, ईस्किल इंडिया (eSkill India) - NSDC की डिजिटल स्किलिंग पहल - अपने स्किलिंग इकोसिस्टम के माध्यम से इस जुड़ाव के निर्माण में सहायता करेगी, जिसमें सेक्टर स्किल काउंसिल, ट्रेनिंग पार्टनर और ट्रेनिंग सेंटर शामिल हैं. माइक्रोसॉफ्ट और NSDC प्रतिभागियों को पोस्टकोर्स पूरा करने के लिए एक संयुक्त ई-प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे. इसके अलावा, कम से कम महिला श्रम बल भागीदारी वाले क्षेत्रों की 20,000 युवा महिलाओं को NSDC द्वारा चुना जाएगा और आईटी / आईटी-सक्षम नौकरी भूमिकाओं में रोजगार के लिए रोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए समर्पित कौशल के माध्यम से कुशल बनाया जाएगा.

वित्‍त मंत्री ने एलटीसी वाउचर्स योजना पर आयकर में छूट का दायरा बढ़ाया

सरकार ने उपभोक्ता व्यय में तेजी लाने के लिए अवकाश यात्रा रियायत - एलटीसी नकद वाउचर योजना के अंतर्गत उपलब्ध आयकर छूट केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अलावा अन्य कर्मचारियों को भी देने का फैसला किया है। इन कर्मचारियों में राज्य सरकारों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, बैंकों और निजी क्षेत्र के कर्मचारी शामिल हैं।

मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कम्‍पनियों के लिए ऐथनॉल खरीद प्रणाली को मंजूरी दी

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने के कार्यक्रम के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों के लिए एथेनॉल खरीद की प्रणाली को मंजूरी दे दी है। नई दिल्‍ली में मीडिया को जानकारी देते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि पहले देशभर में एथेनॉल का एक ही दाम हुआ करता था, मगर अब इसके अलग-अलग दाम होंगे। उन्‍होंने कहा कि चीनी से बने एथेनॉल के नए दाम 62 रूपये 65 पैसे प्रति लीटर होंगे जबकि शीरे यानी बी-हैवी मोलासेस से बने एथेनॉल के 57 रूपये 61 पैसे और सी-हैवी मोलासेस के 45 रूपये उनहतर पैसे प्रति लीटर तय किए गये हैं। इसके अलावा, एथेनॉल पर जीएसटी और परिवहन शुल्‍क का भी भुगतान करना होगा।

पाकिस्‍तान के एक मंत्री ने पुलवामा आतंकी हमले में अपने देश का हाथ होने की बात कबूल की

पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने जम्मू-कश्मीर में पुलवामा आतंकी हमले में अपने देश की भूमिका स्वीकार की है। उन्होंने पाकिस्तान की संसद को बताया कि 2019 में पुलवामा आतंकी हमला इमरान खान सरकार की एक बड़ी सफलता थी। पहली बार पाकिस्तान के किसी मंत्री ने इस बात को स्वीकार किया है जिसे भारत हमेशा से कहता रहा है कि पाकिस्तान प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से भारत पर हमला करने वाले आतंकी गुटों को बढ़ावा देता है और उनका समर्थन करता है।

अमरीकी अर्थव्‍यवस्‍था ने चालू वित्‍त वर्ष की तीसरी तिमाही में 33 प्रतिशत की रिकार्ड बढ़ोतरी दर्ज की

कोविड महामारी से बुरी तरह प्रभावित व्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने की कोशिश कर रहे अमरीका में इस वर्ष जुलाई से सितंबर की तीसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था में सबसे अधिक तेजी आई है। इस तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद में वार्षिक 33 दशमलव एक प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई। तीसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था बढ़ने के प्रमुख कारणों में उपभोग की वस्तुओं की खरीद में तेजी आना, व्यापार गतिविधियां बढ़ना और आवास क्षेत्र में निवेश तथा निर्यात में वृद्धि होना शामिल है।

IIT कानपुर, ASI ने स्मारकों की बहाली के लिए इतालवी संस्थानों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (IIT-K) और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने इटली के दो संस्थानों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें ऐतिहासिक स्मारकों की बहाली और संरक्षण की मांग की गई है. ऐतिहासिक स्मारकों के जीर्णोद्धार और संरक्षण के लिए एक नेटवर्क बनाने और साझा करने के कौशल पर IIT-K, सीए 'फ़ॉस्करी यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेनिस, सोप्रिंटेंडेंजा आर्कियोलॉजी, बेले आरती ई पेसेजियो, वेनिस के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. सभी संस्थानों ने पारस्परिक वैज्ञानिक अध्ययन गतिविधियों को विकसित करने तथा पारस्परिक और समान आधार पर स्मारकों को बहाल करने और उनकी रक्षा करने के लिए कौशल साझा करने पर सहमति व्यक्त की है. सभी संस्थान वैज्ञानिक अध्ययन और कौशल साझाकरण, ज्ञान का आदान-प्रदान, अनुभव, शैक्षणिक सामग्री और प्रकाशन, कार्यशालाओं के संचालन, संयुक्त क्षेत्र के अध्ययन और प्रौद्योगिकी विकास जैसे क्षेत्र में सहयोग और गतिविधियों को बढ़ावा देने की कोशिश करेंगे.

प्याज के बीजों के निर्यात पर पाबंदी लगी

सरकार ने प्याज के बीजों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। इससे पहले, प्याज के बीजों का निर्यात नियंत्रित वस्‍तु की श्रेणी में शामिल था। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उपभोक्ताओं को सस्ते दर पर प्याज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इसके बीजों के निर्यात पर रोक लगायी है।

तमिलनाडु में मेडिकल पाठ्यक्रम में आरक्षण

तमिलनाडु सरकार ने राष्ट्रीय पात्रता सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) पास करने वाले सरकारी स्कूल के छात्रों को मेडिकल कॉलेजों में 7.5 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने का कार्यकारी आदेश पारित किया है। ध्यातव्य है कि तमिलनाडु सरकार ने सितंबर माह में इस संबंध में विधेयक पारित किया था, किंतु अभी यह विधेयक राज्य के राज्यपाल के समक्ष लंबित है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के अनुसार, राज्य सरकार द्वारा की गई इस व्यवस्था के मध्यम से राज्य की 300 से अधिक मेडिकल सीटें आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के लोगों को मिल सकेंगी। नगरपालिका स्कूलों, आदिवासी कल्याण स्कूलों, कल्ला भर्ती स्कूलों, वन विभाग के स्कूलों और राज्य सरकार के विभागों द्वारा प्रबंधित अन्य स्कूलों से उच्चतर माध्यमिक तक की पढ़ाई करने वाले छात्रों को इस आरक्षण की व्यवस्था का लाभ मिल सकेगा।

तेलंगाना सरकार ने भूमि और संपत्ति पंजीकरण के लिए ‘धरनी’ पोर्टल लॉन्च किया

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने हाल ही में भूमि और संपत्ति पंजीकरण के लिए ‘धरनी’ (Dharani) पोर्टल लॉन्च किया है। तेलंगाना भूमि पंजीकरण के लिए सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं का उपयोग करने वाला पहला राज्य है। संपत्ति के विवरण जो पोर्टल पर अपलोड नहीं किए गए हैं उन्हें अवैध माना जाएगा और आगे के पंजीकरण के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी।

भारत और मैक्सिको 8 वीं संयुक्त आयोग की बैठक

भारत और मैक्सिको ने 29 अक्टूबर, 2020 को अपनी 8 वीं संयुक्त आयोग की बैठक वस्तुतः आयोजित की और कृषि, व्यापार, निवेश, शिक्षा और स्वास्थ्य सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की। दोनों देशों के बीच बैठक की सह-अध्यक्षता विदेश मंत्री, डॉ एस जयशंकर और उनके मैक्सिकन समकक्ष मार्सेलो एबरार्ड ने की।

BharatPe ने अपने प्लेटफॉर्म पर डिजिटल गोल्ड लॉन्च किया

एक प्रमुख व्यापारी भुगतान नेटवर्क, BharatPe ने अपने प्लेटफॉर्म पर डिजिटल गोल्ड लॉन्च करने की घोषणा की है. फिनटेक उत्पाद की इस नई श्रेणी का शुभारंभ लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) को वित्तीय उत्पादों के संपूर्ण विस्तार के प्रस्ताव के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है. BharatPe के व्यापारी 99.5 प्रतिशत शुद्ध 24 कैरेट सोने की खरीद और बिक्री कर सकेंगे. व्यापारी BharatPe ऐप का उपयोग करके, दिन के किसी भी समय और कहीं से भी रुपये या ग्राम में, खरीद सकते हैं. इसे सुविधाजनक बनाने के लिए, BharatPe ने सेफगॉल्ड के साथ भी भागीदारी की है, जो एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जो ग्राहकों को वॉल्टेड सोना खरीदने, बेचने और प्राप्त करने की अनुमति देता है. सेफगोल्ड ने अपनी सोने की खरीद के संबंध में व्यापारियों के हितों की रक्षा के लिए आईडीबीआई ट्रस्टीशिप सर्विसेज की नियुक्ति की है.

अनाज की पैकेजिंग अब सिर्फ जूट के बैग में होगी

जूट उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार ने फैसला किया है कि खाद्यान्नों की 100 फीसद पैकेजिंग सिर्फ जूट की बोरियों में की जाएगी। चीनी की भी कम से कम 20 फीसद पैकेजिंग अनिवार्य रूप से जूट के बैग में होगी। भारत सरकार ने जूट पैकिंग सामग्री अधिनियम, 1987 [Jute Packaging Material (JPM) Act, 1987] के तहत अनिवार्य रूप से पैकिंग किये जाने के इस मानक को विस्‍तारित किया है। इसके अलावा यह भी अनिवार्य किया गया है कि खाद्यान्‍नों की पैकिंग के लिये शुरू में 10% जूट बोरों की खरीद ‘गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (Government E-Marketplace - GEM) पोर्टल’ पर ‘रिवर्स ऑक्शन’ के ज़रिये होगी।

वायु प्रदूषण फैलाने पर पांच साल की जेल और एक करोड़ तक का जुर्माना

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ सख्त रुख दिखाते हुए केंद्र सरकार एक नया अध्यादेश लाई है। ‘कमीशन फार एयर क्वालिटी मैनेजमेंट इन नेशनल कैपिटल रीजन एंड एडज्वाइनिंग एरिया आर्डिनेंस- 2020’ के तहत वायु प्रदूषण फैलाने वालों को पांच साल की सजा दी जा सकेगी। साथ ही एक करोड़ रुपये तक का जुर्माना भी हो सकता है। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की समग्र तरीके से रोकथाम समेत उससे जुड़े सभी उपायों को लेकर एक आयोग का गठन भी होगा। हर एजेंसी को उसके आदेशों को मानना होगा।

अंजार मुस्तीन अली ने ग्लोबल आर्ट प्रतियोगिता में विशेष पुरस्कार जीता

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) द्वारा आयोजित वैश्विक कला प्रतियोगिता में एक छह वर्षीय बांग्लादेशी लड़के, अंजार मुस्तीन अली ने अपनी कलाकारी के लिए USD 1000 का विशेष पुरस्कार जीता. ICCR ने 'यूनाइटेड अगेंस्ट कॉरोना-एक्सप्रेस थ्रू आर्ट’ नाम से एक वैश्विक पेंटिंग प्रतियोगिता शुरू की थी, जिसने दुनिया भर से 8000 कलाकृति प्रविष्टियों को आकर्षित किया था. प्रतियोगिता के पहले दौर के बाद 210 कलाकृतियों को शॉर्टलिस्ट किया गया.

पुरस्कार विजेता लेखक और संपादक डैनियल मेनकर का निधन

डैनियल मेनेकर, एक पुरस्कार विजेता फिक्शन और नॉनफिक्शन के लेखक और द न्यू यॉर्कर और रैंडम हाउस के एक लंबे समय के संपादक जिन्होंने एलिस मुनरो, सलमान रुश्दी, कोलम मैककैन और कई अन्य लोगों के साथ काम किया, उनका निधन हो गया. डैनियल मेनेकर कई पुस्तकों के लेखक थे, जिनमें संस्मरण माई मिस्टेक और कॉमिक मनोवैज्ञानिक उपन्यास द ट्रीटमेंट शामिल हैं, जिसे 2007 में क्रिस एगमैन और इयान होल्म अभिनीत फिल्म में रूपांतरित किया गया था. उन्हें ओ हेनरी पुरस्कार विजेता शीर्षक कहानी द ओल्ड लेफ्ट के लिए भी जाना जाता था.

‘ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी’ को ‘उत्कृष्ट संस्थान’ की उपाधि प्रदान की गई

हाल ही में सोनीपत (हरियाणा) स्थित ‘ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी’ (O.P. Jindal Global University) को ‘उत्कृष्ट संस्थान’ या ‘इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस’ (Institution of Eminence- IoE) की उपाधि प्रदान की गई है। गौरतलब है कि वर्ष 2019 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission- UGC) द्वारा देश के 13 अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ ‘ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी’ को IoE की उपाधि प्रदान करने के लिये चुना गया था, हालाँकि इसकी आधिकारिक पुष्टि के लिये कुछ विधायी और प्रक्रियात्मक आवश्यकताओं को पूरा करना आवश्यक था। 29 अक्तूबर को ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के बीच एक समझौता-ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किये गए, जिसके बाद इस यूनिवर्सिटी को IoE के रूप में घोषित करने की आधिकारिक पुष्टि की गई।

महिला शोधकर्त्ताओं को शोध एवं विकास गतिविधियों के लिये प्रोत्साहित करने हेतु ‘सर्ब-पावर’ योजना की शुरुआत

हाल ही में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री द्वारा विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में महिला शोधकर्त्ताओं को शोध एवं विकास गतिविधियों के लिये प्रोत्साहित करने हेतु ‘सर्ब-पावर’ (SERB-POWER) नामक एक योजना की शुरुआत की गई है। गौरतलब है कि भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग से संबद्ध ‘विज्ञान एवं इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड’ (Science and Engineering Research Board- SERB) द्वारा लंबे समय से विज्ञान व इंजीनियरिंग अनुसंधान के क्षेत्र में लैंगिक असमानता को कम करने के लिये एक योजना लागू करने पर विचार किया जा रहा था। इस योजना के निम्नलिखित दो घटक होंगे:

  1. सर्ब-पावर फैलोशिप/छात्रवृत्ति (SERB-POWER Fellowship) : यह फेलोशिप 35-55 वर्ष आयु वर्ग की महिला शोधकर्त्ताओं पर केंद्रित होगी, इसके तहत प्रतिवर्ष 25 शोधार्थियों को फेलोशिप प्रदान की जाएगी, हालाँकि किसी भी दिये गए समय में इनकी संख्या 75 से अधिक नहीं होगी। इसके तहत शोधार्थियों को नियमित आय के साथ प्रतिमाह 15,000 रुपए की फेलोशिप, 10 लाख रुपए/प्रतिवर्ष शोध अनुदान और 90,000 रुपए/प्रतिवर्ष अतिरिक्त खर्च के रूप में दिए जाएंगे।
  2. सर्ब-पावर शोध अनुदान (SERB-POWER Research Grant) : सर्ब-पावर अनुदान के तहत महिला शोधकर्त्ताओं को निम्नलिखित दो श्रेणियों के माध्यम से वित्तपोषण प्रदान कर सशक्त बनाया जाएगा।
श्रेणी-I: आईआईटी, आईआईएसईआर, आईआईएससी, एनआईटी, केंद्रीय विश्वविद्यालयों और केंद्र सरकार के संस्थानों की राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं के आवेदकों के लिये। इस श्रेणी के तहत शोधार्थियों को तीन वर्ष के लिये अधिकतम 60 लाख रुपए प्रदान किये जाएंगे।
श्रेणी-II: राज्य विश्वविद्यालयों/कॉलेजों और निजी शैक्षणिक संस्थानों के आवेदकों के लिये। इस श्रेणी के तहत शोधार्थियों को तीन वर्ष के लिये अधिकतम 30 लाख रुपए प्रदान किये जाएंगे।

ईद-ए-मीलाद-उन-नबी देशभर में धार्मिक उत्साह के साथ मनाया गया

पैगम्बर मोहम्मद साहब का जन्मदिन ईद-ए-मीलाद-उन-नबी देशभर में धार्मिक उत्साह के साथ मनाया गया। कोविड-19 के मद्देनजर बहुत से संगठनों ने इस बार मीलाद के जुलूस नहीं निकालने का निर्णय लिया है। हालांकि पैगम्बर मोहम्मद के जीवन और शिक्षाओं को बताने के लिए मीलाद महफिलों तथा ऑनलाइन सीरत कांफ्रेंस के आयोजन किए जा रहे हैं। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों को ईद-ए-मीलाद-उन-नबी की शुभकामनाएं दी है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.