Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 November 2020

सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती

प्रतिवर्ष 31 अक्तूबर को स्वतंत्र भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती को पूरे देश में ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ (National Unity Day) के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2014 में पहली बार केंद्र सरकार द्वारा 31 अक्तूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था। उल्लेखनीय है कि 31 अक्तूबर, 2018 को भारत सरकार द्वारा गुजरात के वडोदरा में नर्मदा नदी के तट पर स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity) का अनावरण किया गया जोकि 182 मीटर (597 फीट) की ऊँचाई के साथ विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति है। सरदार बल्लभ भाई पटेल का जन्म 31 अक्तूबर, 1875 को गुजरात के नाडियाड (Nadiad) शहर में हुआ था। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान देने के साथ ही उन्होंने स्वतंत्रता के पश्चात देश की सभी रियासतों के एकीकरण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सी-प्लेन सेवा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के नर्मदा ज़िले में केवडिया के पास स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट के बीच एक सी-प्लेन सेवा (Seaplane Service) शुरू की है। ध्यातव्य है कि यह सेवा स्पाइसजेट की सहायक कंपनी स्पाइसशटल (SpiceShuttle) द्वारा संचालित की जाएगी। स्पाइसशटल द्वारा कनाडा की एक कंपनी द्वारा निर्मित ट्विन ओटर (Twin Otter) 300 सी-प्लेन का उपयोग किया जाएगा। सी-प्लेन सेवा के माध्यम से अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट और केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच की दूरी लगभग 45 मिनट में तय की जा सकेगी। इन विमानों में यात्रियों और चालक दल के सदस्यों समेत 19 लोगों के बैठने की क्षमता है। सी-प्लेन एक निश्चित पंख वाला हवाई जहाज़ है जो पानी पर उतरने और उड़ने के लिये बनाया गया है। यह एक नाव की उपयोगिता के साथ एक हवाई जहाज़ की गति प्रदान करता है। सी-प्लेन मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं- (1) फ्लाइंग बोट (Flying Boats) और (2) फ्लोटप्लेन (Floatplanes)।

भारत और कंबोडिया के बीच समझौता

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग के लिये भारत और कंबोडिया के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर को मंज़ूरी दे दी है। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, यह समझौता ज्ञापन स्वास्थ्य क्षेत्र में संयुक्त पहल और प्रौद्योगिकी विकास के माध्यम से दोनों देशों के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करेगा। ज्ञातव्य है कि यह समझौता हस्ताक्षर होने की तिथि से पाँच वर्ष की अवधि के लिये लागू होगा और इससे भारत और कंबोडिया के द्विपक्षीय संबंध काफी मज़बूत होंगे। इस समझौते के तहत दोनों देशों की सरकारों के बीच सहयोग के मुख्य क्षेत्रों में मातृत्त्व और बाल स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, HIV/AIDS और टीबी, ड्रग्स और फार्मास्यूटिकल्स, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, सार्वजनिक स्वास्थ्य और महामारी विज्ञान, रोग नियंत्रण तथा चिकित्सा अनुसंधान और विकास शामिल हैं।

विशालकाय पक्षी पेलागोर्निथिड्स के जीवाश्म की पहचान

वैज्ञानिकों ने एक विशालकाय पक्षी के जीवाश्म की पहचान की है जो लगभग 50 मिलियन वर्ष पूर्व पृथ्वी पर पाया जाता था। वैज्ञानिकों के अनुसार, पेलागोर्निथिड्स (Pelagornithids) नामक इस इस पक्षी के पंखों का विस्तार लगभग 21 फीट तक था जबकि तुलनात्मक रूप से वर्तमान समय के सबसे बड़े पक्षी वांडरिंग अल्बाट्रोस (The Wandering Albatross) के पंखों का विस्तार केवल 11 और 11.5 तक ही होता है। अंटार्कटिका से 1980 के दशक में प्राप्त किये गए ये जीवाश्म दक्षिणी महासागरों के ऊपर घूमने वाले सबसे पुराने तथा विशालकाय पक्षियों के विलुप्त हो चुके समूह का प्रतिनिधित्व करते हैं। पेलागोर्निथिड्स पक्षी अल्बाट्रोस के समान एक ही पारिस्थितिकीय निकेत में व्याप्त थे।

कमरे के तापमान पर अतिचालकता का गुण प्रदर्शित

हाल ही में शोधकर्त्ताओं ने एक ऐसी सामग्री बनाई है जो कमरे के तापमान पर अतिचालकता (Superconducting) का गुण प्रदर्शित करती है, हालाँकि यह केवल 267 गीगा पास्कल (GPa) के दाब पर काम करती है, जो पृथ्वी के केंद्र के लगभग तीन-चौथाई दबाव (360 GPa) के बराबर है। प्रयुक्त सामग्री (Material Used): कार्बन, हाइड्रोजन और सल्फर के मिश्रण को शोधकर्त्ताओं ने दो हीरों (DIAMONDS) के अतिसूक्ष्म नोक के बीच में रखा और रासायनिक प्रतिक्रिया जानने के लिये उस पर लेज़र प्रकाश का उपयोग किया। जब उन्होंने प्रयोगात्मक तापमान (Experimental Temperature) को कम किया, तो विद्युत धारा का प्रतिरोध शून्य हो गया, जो यह दर्शाता है कि नमूना (Sample) अतिचालक बन गया है। अतिचालकता के लिये नमूने का संक्रमण 267 GPa पर लगभग 15°C के संक्रमण तापमान (Transition Temperature) में सबसे अच्छा हुआ। एक सुपरकंडक्टर ऐसी सामग्री है जो बिना किसी प्रतिरोध के एक परमाणु से दूसरे में बिजली या इलेक्ट्रॉनों का संचालन कर सकती है।

देहरादून के जॉली ग्रांट हवाई अड्डे के विस्तार के लिये शिवालिक एलीफेंट रिज़र्व के संवेदनशील क्षेत्रों का प्रयोग न करने को कहा

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने उत्तराखंड सरकार से देहरादून के जॉली ग्रांट हवाई अड्डे के विस्तार के लिये शिवालिक एलीफेंट रिज़र्व के संवेदनशील क्षेत्रों का प्रयोग न करने को कहा है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के वन संरक्षण प्रभाग द्वारा यह अवलोकन उत्तराखंड सरकार के उस प्रस्ताव के जवाब में किया गया है, जिसमें जॉली ग्रांट हवाई अड्डे के विस्तार के लिये देहरादून में 87 हेक्टेयर वन भूमि प्रदान करने की बात की गई थी। वन संरक्षण प्रभाग के अनुसार, इस प्रस्ताव के तहत शामिल किया गया क्षेत्र ‘हाई कंज़र्वेशन वैल्यू’ (High Conservation Value) क्षेत्र है, और यदि हवाईअड्डे के विस्तार के लिये इसका प्रयोग किया जाता है तो इससे मौजूदा रनवे और नदी के बीच स्थित वनों का विखंडन हो सकता है।

पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स-2020

हाल ही में ‘पब्लिक अफेयर्स सेंटर’ (Public Affairs Centre) द्वारा जारी किये गए पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स-2020 (Public Affairs Index- PAI), 2020 में केरल को बड़े राज्यों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ शासित (Best-Governed) राज्य घोषित किया गया जबकि उत्तर प्रदेश निचले पायदान पर रहा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में शहर-आधारित गैर लाभकारी संगठन (City-based Not-for-Profit Organisation) ‘पब्लिक अफेयर्स सेंटर’ (Public Affairs Centre) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि राज्यों को सतत् विकास (Sustainable Development) के संदर्भ में एक समग्र सूचकांक के आधार पर शासन प्रदर्शन (Governance Performance) में स्थान दिया गया। बड़े राज्य की श्रेणी में, केरल 1.388 के सूचकांक के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद तमिलनाडु 0.91, आंध्र प्रदेश 0.5 और कर्नाटक 0.468 के साथ शीर्ष पर है। सबसे नीचे की रैंकिंग में में उत्तर प्रदेश, ओडिशा और बिहार हैं।

ओम पुरी को IIFFB 2020 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया गया सम्मानित

दिवंगत भारतीय एक्टर ओम पुरी को इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ बोस्टन (IIFFB 2020) के तीसरे संस्करण में मरणोपरांत लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उनकी पत्नी नंदिता पुरी को सौंपा गया। बोस्टन यूएसए में आधारित तीन दिवसीय फिल्म फेस्टिवल एक और भारतीय शेफ विकास खन्ना के लिए खास रहा, जिन्हें "प्राइड ऑफ इंडिया अवार्ड" से सम्मानित किया गया। मलयालम फिल्म "कांती" को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार मिला, जबकि बेस्ट मेल एक्टर का खिताब विक्टर बैनर्जी ने जीता जिन्होंने जोसेफ: बोर्न इन ग्रेस में एक प्रीस्ट की भूमिका निभाई। बॉस्टन फेस्टिवल में बेस्ट फीमेल एक्टर का खिताब कांति के लिए शिलाजा अंबू को दिया गया।

भारतीय वायु सेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया

भारतीय वायु सेना ने एक सुखोई लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण बंगाल की खाड़ी में किया गया था। बंगाल की खाड़ी में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया गया। इस मिसाइल ने उच्च सटीकता के साथ एक डूबते हुए जहाज को निशाना बनाया। मिसाइल को एक ऐसे विमान से प्रक्षेपित किया गया था जो तंजावुर स्थित टाइगशर्क्स स्क्वाड्रन से संबंधित था। तंजावुर तमिलनाडु में स्थित है। मिसाइल को दागने से पहले विमान को मध्य हवा में ईंधन भरा गया था। इस मिसाइल को Su-30 MKI विमान से लॉन्च किया गया था। यह घटना लद्दाख में भारत-चीन के बीच स्टैंड-ऑफ के दौरान हुई है। हाल ही में भारत लगातार मिसाइलों परीक्षण कर रहा है।

देश में किफायती चिकित्‍सा शिक्षा उपलब्‍ध कराने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम

देश में किफायती पर चिकित्‍सा शिक्षा उपलब्‍ध कराने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम के रूप में राष्‍ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग ने वार्षिक एम.बी.बी.एस. प्रवेश नियमावली 2020 के तहत न्‍यूनतम आवश्‍यकताओं की अधिसूचना जारी कर दी है। इस अधिसूचना में मेडिकल कॉलेजों के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद द्वारा 1999 में निर्धारित न्‍यूनतम मानक आवश्‍यकताओं के स्‍थान पर यह अधि‍सूचना जारी की गई है। नए नियमों के अनुसार मेडिकल छात्रों के प्रशिक्षण के लिए अनिवार्य रूप से सुसज्जित स्‍किल लैबोरेट्री बनाने का भी प्रावधान किया गया है। मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए आवेदन करते समय तीन सौ बिस्‍तरों वाला मल्‍टी सुपर स्‍पेशलिटी अस्‍पताल होना भी जरूरी होगा।

ताशी ग्‍याल्स्‍टन लद्दाख स्‍वायत्‍त पर्वतीय विकास परिषद के मुख्‍य कार्यकारी काउंसलर निर्वाचित

केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में एडवोकेट ताशी ग्‍याल्स्‍टन को लेह में छठी लद्दाख स्‍वायत्‍त पर्वतीय विकास परिषद का मुख्‍य कार्यकारी काउंसलर निर्विरोध चुन लिया गया है। इससे पहले, नव निर्वाचित लद्दाख स्‍वायत्‍त पर्वतीय विकास परिषद के पार्षदों ने अपने पद की शपथ ली।

डूइंग बिजनेस इन इंडिया रिपोर्ट, 2020 : मुख्य तथ्य

यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा “डूइंग बिजनेस इन इंडिया रिपोर्ट, 2020” जारी की गयी। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में कारोबारी माहौल में सुधार हो रहा है और यूके इंडिया सहयोग के लिए अधिक अवसर है। इस रिपोर्ट के अनुसार, यूके के व्यवसाय के लिए आत्मनिर्भर भारत मिशन भारत में अधिक व्यापार प्रदान कर रहा है। 2015 के बाद से छठी बार यह रिपोर्ट प्रकाशित की जा रही है। इस साल यह रिपोर्ट 106 यूके फर्मों के गहन सर्वेक्षण के आधार पर तैयार की गई है जो भारत में काम कर रही हैं। ये फर्म सेवाओं, विनिर्माण और उच्च शिक्षा क्षेत्र से संबंधित थीं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वेक्षण में शामिल 66% संगठनों ने माना कि भारत में कारोबार करने में आसानी हो रही है। इस रिपोर्ट के अनुसार यह परिवर्तन मुख्य रूप से प्रगतिशील सुधारों और भारत के कारोबारी माहौल में सुधार के कारण है। यह परिवर्तन मुख्य रूप से समर्थन, कुशल श्रम, सेवा प्रदाताओं और आपूर्ति श्रृंखला की उपलब्धता के कारण हुए हैं। भारत का कारोबार करने का स्कोर 2019 में 2.74 से 2020 में 22.9 हो गया है। भारत के साथ व्यापार करने में सबसे अधिक बाधाएं इसकी कानूनी और नियामक सीमाएं हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में व्यापार करने में समस्याएं जीएसटी मुद्दे, विदेशी मुद्रा विनियम, उच्च आयात शुल्क और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के साथ संरेखण की कमी है।

भारतीय नौसेना ने बंगाल की खाड़ी में एंटी-शिप मिसाइल का परीक्षण किया

भारतीय नौसेना ने बंगाल की खाड़ी में INS कोरा से एंटी-शिप मिसाइल का परीक्षण किया। इस मिसाइल ने निर्धारित लक्ष्य को सफलतापूर्वक मार गिराया। आईएनएस कोरा को 1998 में कमीशन किया गया था। इसे भारतीय नौसेना द्वारा प्रोजेक्ट 25A ​​के तहत डिजाइन किया गया था। यह जहाज Kh-35 एंटी-शिप मिसाइलों से लैस है। कोरा-वर्ग के तीन युद्धपोत हैं। वे आईएनएस कुलिश, आईएनएस कर्च और आईएनएस करमुक हैं।

CSB बैंक ने बिजनेस कॉरेस्‍पोंडेंट मॉडल के जरिए गोल्‍ड लोन शुरू करने के लिए IIFL से करार किया

फेयरफैक्‍स-समर्थित निजी क्षेत्र के ऋणदाता, सीएसबी बैंक (पूर्वनाम कैथोलिक सीरियन बैंक) ने कहा कि इसने रिटेल गोल्‍ड लोन एसेट्स की सोर्सिंग एवं प्रबंधन हेतु नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी, आईआईएफएल फाइनेंस (आईआईएफएल) के साथ साझेदारी की है। बैंक के बिजनेस कॉरेस्‍पोंडेंट (बीसी) के रूप में कार्य करते हुए, आईआईएफएल उन बाजारों से नया बिजनेस लेगा जहां सीएसबी बैंक का शाखा नेटवर्क पर्याप्‍त नहीं है। आईआईएफएल, अपने विशाल शाखा नेटवर्क के जरिए सीएसबी बैंक को निम्‍न वर्ग के ग्राहकों एवं उन ग्रामीण क्षेत्रों में पैठ बनाने में मदद करेगा, जहां बैंक की अभी पर्याप्‍त पहुंच नहीं है। इस करार से ग्राहक आधार बढ़ाने में मदद मिलेगी।

प्रगति-ई के सहयोग से आयोजित दो दिवसीय ऑनलाइन पुस्‍तक मेला

भारतीय प्रकाशकों के संघ एफआईपी ने कोरोना महामारी को देखते हुए इस वर्ष दिल्‍ली पुस्‍तक मेला को वर्चुअल रूप से आयोजित किया है। प्रगति- ई के सहयोग से आयोजित दो दिन का यह ऑनलाइन पुस्‍तक मेला आयोजित किया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन विभाग ने भी दिल्‍ली पुस्‍तक मेले के इस 26वें और अनूठे संस्‍करण के लिए अपने तीन वर्चुअल स्‍टॉल लगाए थे। प्रकाशन विभाग ने गांधीवादी साहित्‍य, कला, संस्‍कृति, बाल साहित्‍य और प्रधानमंत्री तथा राष्‍ट्रपति के भाषणों सहित 12 विस्‍तृत श्रेणियों में लगभग 120 प्रकाशन प्रदर्शनी और बिक्री के लिए रखे थे।

प्याज खरीद से सम्बंधित आदेश वापिस ले केंद्र सरकार--उद्धव ठाकरे

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केन्‍द्र सरकार से कहा है कि वह प्‍याज की खरीद के लिए तय की गई सीमा संबंधी आदेश को वापस ले। श्री ठाकरे ने कहा है कि इस फैसले से बाजार बुरी तरह प्रभावित हुआ है और प्‍याज के दाम बढ़ गए हैं। उपभोक्‍ता संरक्षण, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल को लिखे पत्र में उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार के आदेश के बाद ए पी एम सी में प्‍याज के व्‍यापारियों ने किसानों से प्‍याज खरीदना बंद कर दिया है। इससे प्‍याज की आपूर्ति प्रभावित हुई है।

मेघालय कैबिनेट ने राइट टू पब्लिक सर्विस बिल को मंजूरी दी

सीएम ने कहा कि मेघालय राइट्स टू पब्लिक सर्विसेज बिल, 2020 कानून, आगामी विधानसभा सत्र में विधानसभा में रखा जाएगा, जो 5 नवंबर से शुरू होगा। सरकार की सेवाओं के वितरण में देरी पर रोने के बजाए 30 अक्टूबर को मेघालय कैबिनेट ने एक प्रस्तावित कानून को मंजूरी दे दी जो इस मुद्दे को हल करेगा और दोषी अधिकारियों को दंडित करेगा।

भारत ने की विदेशी अर्थव्यवस्था संभालने वाले एससीओ मंत्रियों की बैठक की मेजबानी

भारत ने शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation-SCO) देशों की विदेशी अर्थव्यवस्था और विदेश व्यापार संभालने वाले मंत्रियों की 19वीं बैठक की मेजबानी की। यह वर्चुअल मीटिंग भारत के केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस वर्चुअल बैठक में एससीओ के महासचिव व्लादिमीर नोरोव सहित किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के मंत्रियों ने भाग लिया। बैठक का समापन निम्नलिखित चार दस्तावेजों को अपनाने के साथ हुआ:
कोविड-19 का मुकाबला करने पर वक्तव्य। यह दवाओं तक पहुंच और व्यापार की सुविधा के लिए अधिक सहयोग की आवश्यकता को पुष्ट करता है। एससीओ देशों के मंत्रियों की बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली पर वक्तव्य, जो डब्ल्यूटीओ के भी सदस्य हैं। यह वक्तव्य नियमों पर आधारित बहुपक्षीय वार्ताओं के महत्व पर प्रकाश डालता है। बौद्धिक संपदा अधिकार (Intellectual Property Rights) के सम्बन्ध में एससीओ सहयोग पर वक्तव्य। यह बौद्धिक संपदा के सहयोग से संबंधित है और इसमें कानून और प्रवर्तन, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर जानकारी / अनुभव साझा करना शामिल है। एमएसएमई के क्षेत्र में एससीओ की रूपरेखा के अंतर्गत सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एमओयू को लागू करने की कार्य योजना। यह एमएसएमई उद्यमों के बीच सहयोग के क्षेत्रों पर ध्यान केन्द्रित करता है, जिसमें शामिल हैं- सूचनाओं का आदान-प्रदान, कार्यक्रमों का आयोजन और अनुसंधान तथा क्षमता निर्माण पर सहयोग।

14 वें एशियाई फिल्म पुरस्कार 2020 का हुआ ऐलान

एशियाई फिल्म पुरस्कार अकादमी द्वारा 14 वें एशियाई फिल्म पुरस्कारों की घोषणा की गई। 14 वें एशियाई फिल्म पुरस्कारों में भारतीय फिल्म गली बॉय को बेस्ट ओरिजिनल स्कोर का पुरस्कार दिया गया। यह अवार्ड कर्स काले और द सालवेज ऑडियो कलेक्टिव को दिया गया। गली बॉय का निर्देशन जोया अख्तर ने किया है। गली बॉय में, रणवीर सिंह और आलिया भट्ट ने प्रमुख भूमिकाएँ निभाईं भी।

Award Name Winner
Best Actor Lee Byung-hun – The Man Standing Next (South Korea)
Best Actress Zhou Dongyu – Better Days (China)
Best Cinematography Dong Jinsong – The Wild Goose Lake
Best Costume Designer Pacharin Surawatanapongs– Happy Old Year
Best Director Wang Xiaoshuai for So Long, My Son (China)
Best Editing Yang Jin-mo – Parasite
Best Film Parasite (South Korea)
Best Newcomer Jackson Yee – Better Days
Best New Director Hikari – 37 Seconds
Best Supporting Actor Ryo Kase – To the Ends of the Earth
Best Supporting Actress Ko Shu-chin – A Sun
Best Screenplay Bong Joon-ho, Han Jin-won – Parasite
Best Original Music Karsh Kale, The Salvage Audio Collective – Gully Boy
Best Production Design Ha-jun Lee – Parasite
Best Visual Effects Tomi Kijo, Renovatio Pictures – Detention
Best Sound Yoshifumi Kureishi – Listen to the Universe

बांग्लादेश ने जल वहन को मजबूत करने के लिए दस हजार किलोमीटर नदी मार्गों में खुदाई करने का फैसला किया है

बांग्लादेश से जल वहन को मजबूत करने के लिए दस हजार किलोमीटर नदी मार्गों में खुदाई करने का फैसला किया है। देश में जल वहन को सुगम बनाने के लिए परियोजना का उद्घाटन किया जायेगा।बांग्लादेश के जहाजरानी मंत्रालय ने आज इसकी घोषणा की। जहाजरानी मंत्री खालिद महमूद चौधरी कल शेरपुर जिले में पुरानी ब्रह्मपुत्र नदी में खुदाई कार्य का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले मंत्री ने फरवरी में संसद में बताया था कि भारत- बांग्लादेश नदी समझौते के तहत 470 किलोमीटर लम्‍बे नदी मार्गों में खुदाई कार्य शुरू हो चुका है। इस पर आने वाला खर्च भारत और बांग्लादेश संयुक्‍त रूप से वहन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आध्‍यात्मिक गुरू रामाराव बापू महाराज के निधन पर शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आध्‍यात्मिक गुरू रामाराव बापू महाराज के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि रामाराव बापू महाराज जी समाज की सेवा और प्रखर आध्‍यात्मिक ज्ञान के लिए याद किए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्‍होंने गरीबी उन्‍मूलन और मानवता की सेवा के लिए अथक प्रयास किए।

वर्ल्ड सोरायसिस डे 2020: 29 अक्टूबर

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ सोरायसिस एसोसिएशन (IFPA) द्वारा हर साल 29 अक्टूबर को World Psoriasis Day अथवा विश्व सोरायसिस दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य सोरायसिस और सोरियाटिक आर्थराइटिस से पीड़ित लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार के संबंध में जागरूकता पैदा करना और सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। विश्व सोरायसिस दिवस थीम 2020: INFORMED. सोरायसिस एक तरह का स्किन रोग है जिसकी वजह से स्किन सेल्स दस गुना तेज हो जाते हैं। सोरायसिस में स्किन में एक मोटी परत जम जाती है, जो कि लाल रंग में खुदरे रुप में उभर कर आती है।

इंटरनेशनल इंटरनेट डे 2020: 29 अक्टूबर

हर साल 29 अक्टूबर को इंटरनेशनल इंटरनेट डे मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दूरसंचार और प्रौद्योगिकी के इतिहास को चिन्हित करना है। यह दिन पहला इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजने को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है, जिसे वर्ष 1969 में एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में भेजा गया था। चार्ली क्लाइन जो कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स (UCLA) के एक छात्र प्रोग्रामर थे, उन्होंने 29 अक्टूबर 1969 को दुनिया में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक संदेश ’LO’ के प्रसारण की खोज की थी। उस समय, इंटरनेट को ARPANET (एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क) कहा जाता था। 2005 में, पहला मौका था जब दुनिया में 29 अक्टूबर को पहला अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस मनाया।

वर्ल्ड सिटीज डे: 31 अक्टूबर

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 31 अक्टूबर को विश्व सिटीज दिवस के रूप में घोषित किया गया है। यह दिन वैश्विक शहरीकरण में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की रुचि को बढ़ावा देने, बैठक में देशों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने और शहरीकरण की चुनौतियों का सामना करने और दुनिया भर में सतत शहरी विकास में योगदान करने के लिए मनाया जाता है। यूएन-हैबिटेट द्वारा अर्बन अक्टूबर को दुनिया की शहरी चुनौतियों पर जोर देने और अंतर्राष्ट्रीय शहरी एजेंडा के प्रति अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को जोड़ने के लिए 2014 में शुरू किया गया था। वर्ष 2020 में सातवाँ विश्व सिटीज दिवस वैश्विक उत्सव है, क्योंकि इस दिन को 31 अक्टूबर 2014 को शंघाई, चीन में इस दिन की शुरुआत की गई थी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.