Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 November 2020

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 8 नवंबर को गुजरात के हज़ीरा में रो-पैक्‍स टर्मिनल का उद्घाटन और हज़ीरा तथा घोघा के बीच रो-पैक्‍स फेरी सेवाओं का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 8 नवंबर को गुजरात के हज़ीरा में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रो-पैक्‍स टर्मिनल का उद्घाटन और हज़ीरा तथा घोघा के बीच रो-पैक्‍स फेरी सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। इसे देश के आर्थिक विकास के लिए जलमार्गों और सड़कमार्गों के बीच संपर्क स्‍थापित करने, यातायात सुविधाओं का बेहतर लाभ उठाने की प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सोच को साकार करने की दिशा में एक बडा कदम माना जा रहा है। प्रधानमंत्री इस आयोजन के दौरान स्‍थानीय लोगों से रो-पैक्‍स सेवाओं के बारे में बातचीत भी करेंगे। रो-पैक्‍स सेवाओं के अंतर्गत कार, बस और ट्रक जैसे परिवहन के साधनों को यात्रियों और माल समेत जलमार्गों के जरिए दूसरे स्‍थान तक पहुंचाया जा सकता है जहां से वे आगे यात्रा कर सकते हैं। हजीरा-घोघा रो-पैक्‍स फेरी सेवा दक्षिणी गुजरात और सौराष्‍ट्र क्षेत्र के लिए प्रवेश द्वार का कार्य करेगी। इससे घोघा से हजीरा की यात्रा 370 किलोमीटर से घटकर 90 किलोमीटर की रह जाएगी। इससे यात्रा समय में कमी अएगी और रोजाना करीब नौ हजार लीटर ईंधन की बचत होगी। ईंधन की खपत कम होने से कार्बनडाइ ऑक्‍साइड के उत्‍सर्जन में भी करीब दो करोड़ चालीस लाख टन दैनिक की कमी आएगी।

प्रधानमंत्री ने वर्चुअल वैश्विक निवेशक गोलमेज की अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल वैश्विक निवेशक गोलमेज सम्मेलन की अध्यक्षता की। इस सम्मेलन में दुनिया के 20 सबसे बड़े सॉवरिन वेल्थ फंड्स की भागीदारी देखी गई। इन प्रतिभागियों के पास 6 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की कुल संपत्ति थी। इस सम्मेलन में चर्चा का मुख्य फोकस 5 ट्रिलियन यूएसडी अर्थव्यवस्था बनने में भारत सरकार के विज़न के बारे में था। इस सम्मेलन का आयोजन राष्ट्रीय निवेश व अवसंरचना कोष और वित्त मंत्रालय द्वारा किया गया था। इसने वित्तीय बाजार नियामक और भारत सरकार के निर्णय निर्माताओं और निवेशकों के लिए एक साझा मंच प्रदान किया। इस सम्मेलन में विश्व के प्रमुख आर्थिक क्षेत्रों जैसे यूरोप, अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और मध्य पूर्व के निवेशकों ने भाग लिया। कई संगठन थे जिन्होंने पहली बार भारत सरकार के साथ वार्ता की।

भारत-इटली द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन – मुख्य तथ्य

पीएम मोदी अपने इतालवी समकक्ष ग्यूसेप कोंटे के साथ एक आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। दोनों नेता ऊर्जा, व्यापार, जहाज निर्माण और संस्कृति के क्षेत्र में 15 समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। यह शिखर सम्मेलन विशेष रूप से रक्षा क्षेत्र में भारत में इतालवी निवेश की संभावनाओं का पता लगाने के लिए है। साथ ही, दोनों नेता जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी पर चर्चा करेंगे। इटली भारत के अनुरोध पर 2021 में G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए सहमत हुआ। भारत 2022 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

शक्तिकांता दास ने की SAARC सेंट्रल बैंक के गवर्नरों के समूह की 40 वीं बैठक की अध्यक्षता

रिज़र्व बैंक के गवर्नर श्री शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में सार्कफाइनेंस गवर्नर्स समूह की 40 वीं बैठक वर्चुअल मोड में आयोजित की गई। इस बैठक में सार्क केंद्रीय बैंकों के गवर्नर शामिल हुए। बैठक के दौरान, श्री दास ने एक सीमित यूज़र समूह सुरक्षित संचार नेटवर्क, SAARCFINANCE Sync का भी उद्घाटन किया। भारतीय रिज़र्व बैंक सार्कफाइनेंस का वर्तमान अध्यक्ष है। SAARCFINANCE में शामिल केंद्रीय बैंक- बांग्लादेश बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका, दा अफगानिस्तान बैंक, मालदीव्स मौद्रिक प्राधिकरण, नेपाल राष्ट्र बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक, भूटान का रॉयल मौद्रिक प्राधिकरण, स्टेट बैंक ऑफ़ पाकिस्तान।

महाराष्‍ट्र में कोल्‍हापुर में शिवाजी विश्‍वविद्यालय ने यूवी-360 सेनेटाइजर मॉडयूल रॉबोट तैयार किया

महाराष्‍ट्र में कोल्‍हापुर स्थित शिवाजी विश्‍वविद्यालय ने यूवी-360 सेनेटाइजर मॉडयूल रॉबोट तैयार करने में सफलता हासिल की है। राज्‍य के उच्‍च शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने बताया कि इस रॉबोट से भीड़भाड़ वाले स्‍थानों को साफ रखने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि रॉबोटिक्‍स के क्षेत्र में रूचि रखने वाले छात्रों को इस मॉडयूल रॉबोट से प्रेरणा मिलेगी।

उत्‍तर प्रदेश में अयोध्‍या में सरयू नदी के घाटों पर 11 से 13 नवंबर के बीच होगा दीपोत्‍सव का आयोजन

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने दीवाली के अवसर पर अयोध्‍या में सरयू नदी के घाटों पर दीपोत्‍सव मनाने का फैसला किया है। इस अवसर पर करीब छह लाख दीये रोशन करने का कार्यक्रम है। दीपोत्सव का आयोजन 11 से 13 नवंबर के बीच किया जाएगा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इसमें शामिल होंगे। राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के लगभग 10,000 स्वयंसेवक 600000 दीयों को प्रज्ज्वलित करके एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित करने के प्रयास में अपना सहयोग देंगे। यह दीए सरयू के 24 घाटों पर जलाए जाएंगे।

तमिलनाडु में रम्मी सहित सभी तरह के ऑनलाइन जुआ खेलने पर प्रतिबंध

तमिलनाडु सरकार ने रम्मी सहित सभी तरह के ऑनलाइन जुआ खेलने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री इडापड्डी पलानीसामी ने कोयम्‍बटूर में मीडिया से बात करते हुए कहा कि पैसे से जुड़े हुए ऑनलाइन खेलों को दंडनीय अपराध के अंतर्गत लाने के लिए जरूरी संशोधन किये जायेंगे। उन्‍होंने कहा कि इस तरह के ऑनलाइन जुआ की व्‍यवस्‍थ‍ा करने वाले और खेलने वाले दोनों को इसके अंतर्गत दंड दिया जायेगा। ऑनलाइन जुआ खेलने के कारण राज्‍य में कई लोगों ने आत्‍महत्या कर ली थी, जिसके बाद इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग तेज हो गई थी।

वन रैंक वन पेंशन योजना के तहत रक्षाकर्मियों को 42 हजार करोड रूपये से अधिक की राशि वितरित की गई

सरकार ने कहा है कि वन रैंक वन पेंशन- ओ आर ओ पी योजना पर अमल के बाद प्रतिरक्षा सेनाओं के बीस लाख साठ हजार 220 पेंशनरों और परिवार पेंशनरों को 42 हजार 740 करोड़ रूपए से अधिक की राशि संवितरित की जा चुकी है। सरकार ने भारी वित्‍तीय बोझ के बावजूद नवंबर 2015 में वन रैंक वन पेंशन योजना पर अमल का ऐतिहासिक फैसला किया था और पहली जुलाई 2014 से रक्षा कर्मियों को इसका फायदा दिया गया। रक्षा मंत्रालय के अनुसार वन रैंक वन पेंशन योजना के लाभार्थियों को सातवें केन्‍द्रीय वेतन आयोग में की गई सिफारिशों के अनुसार पेंशन निर्धारित करने का फायदा भी दिया गया। इस पेंशन योजना के अंतर्गत समान रैंक और एक समान सेवा अवधि वाले रक्षा कर्मियों को उनके सेवानिवृत्‍त होने की तारीख का अंतर किए बिना एक समान पेंशन देने का प्रावधान है। इससे अतीत में सेवानिवृत्‍त हुए सैनिकों और हाल में सेवानिवृत्‍त सैनिकों की पेंशन में अंतर दूर कर दिया गया है। पूर्व सैन्‍यकर्मी करीब 45 साल से वन रैंक वन पेंशन योजना लागू करने की मांग कर रहे थे।

हरियाणा में निजी क्षेत्र की नौकरियों में स्थानीय लोगों को 75 फीसद आरक्षण

हरियाणा में निजी क्षेत्र की नौकरियों में स्थानीय युवाओं को 75 फीसद आरक्षण मिलेगा। यह आरक्षण 50 हजार रुपये मासिक तक के वेतन की नौकरियों में होगा। राज्य में चल रही निजी क्षेत्र की उन कंपनियों, सोसायटी, ट्रस्ट, साङोदारी फर्म पर यह कानून लागू होगा, जिनमें 10 से ज्यादा कर्मचारी हैं। उप मुख्यमंत्री और जननायक जनता पार्टी (जजपा) के मुखिया दुष्यंत चौटाला ने यह प्रस्ताव सदन में हरियाणा राज्य के स्थानीय उम्मीदवारों का नियोजन विधेयक-2020 के रूप में रखा।

फरवरी, मार्च तक लांच हो सकती है भारत बायोटेक की वैक्सीन

केंद्र सरकार की मदद से बनाई जा रही भारत बायोटेक की कोविड-19 वैक्सीन को अनुमान से पहले अगले साल फरवरी, मार्च तक लांच किया जा सकता है। पहले इस टीके को अप्रैल से जून के बीच पेश किए जाने का अनुमान लगाया गया था। वैक्सीन के आखिरी चरण का इसी माह परीक्षण शुरू हो गया है और इसे सुरक्षित और प्रभावी पाया गया है। भारत बायोटेक एक निजी कंपनी है, जो सरकार द्वारा संचालित भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) की मदद से कोवाक्सीन नाम से कोविड-19 के टीके का विकास कर रही है।

अंतर्राष्ट्रीय ‘सतावधानम’

5 नवंबर, 2020 को भारत के उपराष्ट्रपति ने वर्चुअल तरीके से अंतर्राष्ट्रीय ‘सतावधानम’ (International ‘Satavadhanam’) कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का आयोजन डॉ. मेदासनी मोहन (Dr. Medasani Mohan) द्वारा तिरुपति में श्री कृष्णदेवराय सत्संग के तत्त्वावधान में किया गया। 'अवधानम' भारत में प्राचीन समय से लोकप्रिय एक साहित्यिक प्रदर्शन है। 'अवधानम' की उत्पत्ति एक संस्कृत साहित्यिक प्रक्रिया के रूप में हुई थी किंतु यह आधुनिक समय में तेलुगू एवं कन्नड़ भाषा के कवियों के कारण पुनर्जीवित है। 'अवधानम' (Avadhanam) एक रोचक साहित्यिक गतिविधि है जिसमें मुश्किल साहित्यिक पहेलियों को हल करना, कविताओं को सुधारना और ऐसे कई कार्यों को एक साथ करने की एक व्यक्ति की क्षमता का परीक्षण करना शामिल है। अवधानी (Avadhani) का अर्थ उस व्यक्ति से है जो ‘अवधानम’ करता है अर्थात् प्रश्न पूछने वाले कई व्यक्तियों में से एक प्रच्चाका (Prcchaka)/ प्रश्नकर्त्ता है। प्रच्चाकों (Prcchakas) की संख्या 8 (अष्टावधानम), 100 (सतावधानम), 1000 (सहस्त्रावधानम) भी हो सकती है।

साइबर एजेंसी ने ‘ईग्रेगर’ के हमले की चेतावनी दी

देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने रैंसमवेयर वायरस ‘ईग्रेगर’ के हमले को लेकर सभी को सचेत किया है। यह वायरस फिरौती का भुगतान नहीं करने पर संगठनों के संवेदनशील कॉरपोरेट डाटा सार्वजनिक करने की धमकी देता है। सीईआरटी-भारत ने अपने ताजा परामर्श में कहा है कि हालांकि ‘अभी तक इसके फैलने के तरीकों का पता नहीं चला है लेकिन अनुमान है कि ईग्रेगर रैंसमवेयर स्पैम ईमेल अटैचमेंट, या ईमेल और चैट संदेशों के जरिये आने वाले संदिग्ध संदेशों के माध्यम से फैल सकता है।’

तुंगनाथ मंदिर का होगा संरक्षण, मिलेगा राष्ट्रीय धरोहर का दर्जा

करीब एक हजार साल पुराने तुंगनाथ मंदिर को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) अपने संरक्षण में लेने की तैयारी कर रहा है। इसकी स्वीकृति प्राप्त होने के साथ ही मंदिर को राष्ट्रीय धरोहर का दर्जा भी मिल जाएगा। वहीं, मंदिर की दीवारों पर उभरी दरारों को भरने के लिए भी एएसआइ का देहरादून स्थित क्षेत्रीय कार्यालय प्रस्ताव तैयार कर रहा है। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के तुंगनाथ पर्वत पर स्थित तुंगनाथ मंदिर को राष्ट्रीय धरोहर की सूची में शामिल करने के लिए राज्य सरकार लंबे समय से प्रयास कर रही है। वर्ष 2017 में राज्य सरकार ने केंद्र को इसके संबंध में प्रस्ताव भेजा था।

पुस्तक ‘थवास्मि: रामायण के संदर्भ से जीवन और कौशल’ का लोकार्पण

पुस्तक ‘थवास्मि: रामायण के संदर्भ से जीवन और कौशल’ का लोकार्पण करने के अवसर पर उप-राष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि भगवान राम का जीवन, वचन और कर्म यह दर्शाते हैं कि कैसे किसी का जीवन सत्य और धर्म पर आधारित हो सकता है। उन्होंने कहा कि उनके पिता, माता, भाइयों, पत्नी, मित्रों और शत्रुओं तथा गुरुओं के साथ संबंध यह प्रतिमान स्थापित करते हैं कि कोई आदर्श पुरुष किस प्रकार से जीवन की हर चुनौती का धैर्यपूर्वक सामना करता है तथा और सशक्त होकर उभरता है। “थवास्मि… पुस्तक चार भागों में है और ऊर्जावान 4 युवाओं के एक दल ने वर्षों के लंबे शोध और अध्ययन के उपरांत तैयार प्रकाशित किया गया है। इसमें रामायण की कथा को पिता-पुत्री संवाद के रूप में रोचक ढंग से पिरोया गया है, जो एक अच्छा सीखने का अनुभव है। ऑनलाइन माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में पूर्व केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त श्री केवी चौधरी, पुस्तक के लेखक श्री आर श्रीरामा चक्रधर, सह लेखिका श्रीमती अमारा सारदा दीप्ति, थवास्मि पुस्तक प्रकाशित करने दल के अन्य सदस्य, विभिन्न विद्यालयों के छात्र और शिक्षकों समेत अनेक लोगों ने हिस्सा लिया।

इफको बाजार का एसबीआई योनो कृषि ऐप के साथ समझौता

इफको की ई-कॉमर्स इकाई इफको बाजार www.iffcobazar.in ने एसबीआई योनो कृषि के साथ मिलकर काम करने की घोषणा की है। एसबीआई योनो किसानों की जरूरतें पूरी करने वाला एक समर्पित पोर्टल है । इस साझेदारी के जरिये भारत के लाखों किसानों तक विभिन्न प्रकार के कृषि उत्पाद की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी। एसबीआई योनो का समस्यारहित भुगतान पोर्टल और इफको के गुणवत्तापूर्ण कृषि उत्पाद मिलकर इस क्षेत्र में डिजिटल बिक्री को बढ़ाने में कारगर भूमिका अदा करेंगे।

ICICI बैंक ने लॉन्च किया 'ICICI Bank Mine’ व्यापक बैंकिंग प्रोग्राम

निजी ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक ने अपने मिलेनियम ग्राहकों (18 वर्ष से 35 वर्ष के आयु वर्ग) के लिए ‘ICICI Bank Mine’ नामक एक व्यापक बैंकिंग कार्यक्रम शुरू किया है। बैंक द्वारा लॉन्च किया गया ‘ICICI Bank Mine’ भारत का पहला और एक विशिष्ट उत्पाद है ताकि बैंक अपने सबसे पुराने ग्राहकों को मोबाइल-फर्स्ट, अत्यधिक व्यक्तिगत और अनुभवात्मक बैंकिंग अनुभव प्रदान किया जा सके।

एचआईएल ने 451 करोड़ रुपये का राजस्‍व लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के लिए रसायन एवं पेट्रो-केमिकल विभाग के साथ समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के सार्वजनिक उपक्रम – हिन्‍दुस्‍तान इन्सेक्टिसाइड्स लिमिटेड यानी एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष (2020-21) में 451 करोड़ रुपये का राजस्‍व लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के लिए हाल में रसायन एवं पेट्रो-केमिकल विभाग के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं।

द्रज़बा-5 युद्धाभ्यास

रूस की सेना की एक टुकड़ी दो सप्ताह के लंबे सैन्य अभ्यास के लिये पाकिस्तान पहुँच गई है। द्रज़बा-5 (Druzhba-5) नामक इस युद्धाभ्यास का उद्देश्य आतंकवाद के क्षेत्र में दोनों सेनाओं के अनुभवों को साझा करना है। ध्यातव्य है कि पाकिस्तान और रूस की सेना के बीच पहला संयुक्त द्रज़बा (Druzhba) अभ्यास वर्ष 2016 में आयोजित किया गया था, जिसके बाद से यह अभ्यास अब तक कुल पाँच बार आयोजित किया जा चुका है। इससे पूर्व सितंबर माह में पाकिस्तान के सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी ने दक्षिणी रूस के अस्त्राखान प्रांत (Astrakhan Province) में आयोजित एक बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास काकेशस- 2020 (Caucasus-2020) में भी हिस्सा लिया था। ज्ञात हो कि भारत ने कोरोना वायरस महामारी के चलते रूस में होने वाले इस युद्धाभ्यास से अपनी भागीदारी को वापस ले लिया था। भारत और रूस के बीच भी इंद्र (Indra) नाम से एक युद्धाभ्यास का आयोजन किया जाता है, जिसकी शुरुआत वर्ष 2003 में की गई थी।

डॉ. हर्षवर्धन और श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने गांधी दर्शन, राजघाट में 360 डिग्री में वीडियो देखने का अनुभव प्रदान करने वाले गोलाकार गुंबद का उद्घाटन किया

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में गांधी दर्शन, राजघाट में होम थियेटर-360 इमर्सिव एक्सपीरियंस प्रदान करने वाले गोलाकार गुंबद और गांधी दर्शन में लगायी गयी डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। यह महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के दो साल चलने वाले स्मरणोत्सव का हिस्सा है।

ईईपीसी इंडिया और एनआईडी ने कोविड-19 जैसी स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करने के उद्देश्‍य से चिकित्सा उपकरण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाया

ईईपीसी इंडिया और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन ने चिकित्सा उपकरणों के उद्योग के लिए डिजाइन और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने और उन्नत करने के लिए हाथ मिलाया है, जिससे विशेषकर कोविड-19 महामारी से उत्‍पन्‍न स्थिति में देश के स्वास्थ्य क्षेत्र की उभरती जरूरतों को पूरा किया जा सके।

पेरिस जलवायु समझौते से अधिकारिक रूप से बाहर हुआ अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका 04 नवंबर 2020 को आधिकारिक रूप से पेरिस जलवायु समझौते से बाहर हो गया है। इसके साथ ही अमेरिका 2015 में इसमें शामिल होने के बाद औपचारिक रूप से इस समझौते से बाहर निकलने वाला एकमात्र देश बन गया है। पृथ्वी को जलवायु संकट के बिगड़ते प्रभावों से बचाने के लिए 2015 में ऐतेहासिक पेरिस जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। समझौते के नियमों के अनुसार, कोई भी देश संयुक्त राष्ट्र को अपने हटने के फैसले के बारे अधिसूचित करने के एक पूरे वर्ष से पहले आधिकारिक तौर पर इससे बाहर नहीं निकल सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने 4 नवंबर, 2019 को अपने हटने की सूचना संयुक्त राष्ट्र को दी थी। दिसंबर 2015 में, 195 देशों ने पेरिस, फ्रांस में UNFCCC के दलों के 21 वें सम्मेलन में कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए कार्रवाई को तेज करने के लिए ग्लोबल वार्मिंग और कार्रवाई से निपटने के लिए पेरिस जलवायु समझौते को अपनाया गया था।

हरिहरन ने मलयालम सिनेमा में आजीवन योगदान के लिए जीता JC डैनियल पुरस्कार

प्रसिद्ध फिल्मकार हरिहरन को JC डैनियल पुरस्कार के लिए चुना गया है, जो मलयालम सिनेमा में आजीवन योगदान के लिए दिया जाने वाला राज्य सरकार का सर्वोच्च सम्मान है। इस पुरस्कार में 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक प्रतिमा शामिल है। हरिहरन को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए एमटी वासुदेवन नायर की अध्यक्षता में गठित एक जूरी द्वारा चुना गया, जिसके निर्देशक हरिकुमार, अभिनेता विदुबाला, राज्य चलचित्रा अकादमी के अध्यक्ष कमल और सांस्कृतिक विभाग की सचिव रानी जॉर्ज सदस्य थे। हरिहरन, जो शुरू में मद्रास में सिनेमेटोग्राफर यू राजगोपाल के साथ कुशल थे, ने बाद में प्रशासकों एम कृष्णन नायर, एबी राज और जेडी थोट्टानम को सात साल तक असिस्ट किया। उन्होंने 1972 में फिल्म 'गर्ल्स हॉस्टल' का निर्देशन किया। इसके बाद उन्होंने मलयालम की कुछ सदाबहार फिल्मों को लेकर भी आए।

दिलीप रथ को इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन के बोर्ड में शामिल किया गया

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (National Dairy Development Board) के अध्यक्ष दिलीप रथ को सर्वसम्मति से वैश्विक डेयरी निकाय इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन (IDF) के बोर्ड में चुना गया है। वह भारतीय राष्ट्रीय समिति के सदस्य सचिव और डेयरी नीति और अर्थशास्त्र पर स्थायी समिति के सदस्य के रूप में IDF के साथ पिछले 10 वर्षों से जुड़े हुए हैं। रथ ने IDF और खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization) के बीच अक्टूबर 2016 में रॉटरडैम में आईडीएफ विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन में डेयरी घोषणा पर हस्ताक्षर करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। भारत दुनिया के दुग्ध उत्पादक देशों में पहले स्थान पर है और दुनिया में सबसे बड़ी गोजातीय आबादी वाला देश है।

ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ में 500 मीटर लंबा कोरल रीफ खोजा गया

वैज्ञानिकों ने ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ में बड़े पैमाने पर अलग कोरल रीफ की खोज की है। यह 120 वर्षों में पहली बार खोजा गया है। यह रीफ संयुक्त राज्य अमेरिका की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से लंबा है। इस रीफ की खोज श्मिट ओशन इंस्टिट्यूट के ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने की है। वे ऑस्ट्रेलिया के चारों ओर फल्कोर पोत में एक खोज अभियान पर थे। यह टीम ग्रेट बैरियर रीफ सीफ्लोर की अंडरवाटर मैपिंग कर रही थी।

Syska Group ने राजकुमार राव को बनाया अपना नया ब्रांड एंबेसडर

फास्ट मूविंग इलेक्ट्रिकल गुड्स (FMEG) कंपनी Syska Group ने अभिनेता राजकुमार राव को अपने ब्रांड का नया चेहरा (ब्रांड एम्बेसडर) बनाया है। राव LED और फैन सेगमेंट में Syska उत्पादों की सेल बढ़ाने के लिए कंपनी के साथ मिलकर प्रचार करेंगे। इस साझेदारी के तहत सिस्का ग्रुप एक नया विज्ञापन अभियान शुरू करेगा, जिसमें राजकुमार LED और फैन सेगमेंट के प्रचार पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

चाचा चौधरी बने नमामि गंगे परियोजना के ब्रांड एम्बेस्डर

मशहूर भारतीय सुपरहीरो चाचा चौधरी, जिनका दिमाग कम्प्यूटर से भी तेज चलता है, ने अब नमामि गंगे कार्यक्रम से हाथ मिलाया है। डायमंड टून्स गंगा संरक्षण के लिए उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ ज्ञान को जनता के बीच फैलाने और गंगा नदी के सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व पर जागरुकता फैलाने के लिए चाचा चौधरी के साथ इस नई ‘Talking Comics’ की संकल्पना का निर्माण और प्रकाशन करेगी। इसका टीजर गंगा उत्सव 2020 के दौरान जारी किया गया।

व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस को NPCI से UPI करने की मिली मंजूरी

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने आखिरकार फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म "WhatsApp" को देश में अपनी पेमेंट सेवाओं को "श्रेणीबद्ध" तरीके से लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है। एनपीसीआई द्वारा मंजूरी संगठन द्वारा यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के उपयोग के विषय में अपने नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव करने के बाद दी गई है। यह मंजूरी व्हाट्सएप या उसके प्रतिद्वंद्वियों जैसे गूगल पे और वॉलमार्ट के फोनपे जैसे एकल तीसरे पक्ष पर एक सीमा रखता है जहां वे केवल समग्र UPI लेनदेन संस्करणों का 30 प्रतिशत संभाल रहे हैं।

भारत ने ओपेक से कच्चे तेल की कीमतों में विसंगति दूर करने को कहा

भारत ने पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन ओपेक से विभिन्न क्षेत्रों के लिए कच्चे तेल की कीमतों में अंतर से संबंधित विसंगतियों को दूर करने को कहा है। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल आयातक है। इसके साथ ही भारत ने कोविड-19 की वजह से वैश्विक ऊर्जा क्षेत्र की आपूर्ति श्रृंखला में आई अड़चनों का आकलन करने पर भी जोर दिया। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भारत-ओपेक ऊर्जा वार्ता की चौथी उच्चस्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि ओपेक भारत की 78 प्रतिशत तेल की मांग को पूरा करता है। इसके अलावा वह भारत की एलपीजी की 59 प्रतिशत और एलएनजी की 38 प्रतिशत जरूरत को पूरा करता है। भारत ने 2019-20 में ओपेक देशों से 92.8 अरब डॉलर के हाइड्रोकॉर्बन का आयात किया था। यह वार्ता 2015 से आयोजित की जा रही है।

चीन ने एक ही रॉकेट में 13 उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

चीन ने शुक्रवार को 13 उपग्रहों को सफलतापूर्वक कक्षाओं में स्थापित करा दिया। इन उपग्रहों में अर्जेंटीना की कंपनी ‘सैटेलॉजिक’ द्वारा निर्मित 10 वाणिज्यिक दूर संवेदी उपग्रह भी शामिल थे, और इसे विदेशी उपग्रहों का सबसे बड़ा प्रक्षेपण माना जा रहा है। ‘लॉग मार्च-6’ रॉकेट ने उपग्रहों के साथ शांग्सी प्रांत के तायुन उपग्रह प्रक्षेपण केन्द्र से उड़ान भरी। यह लांग मार्च श्रृंखला का 351वां उपग्रह प्रक्षेपण था। चीन अपने करीबी सहयोगी, पाकिस्तान सहित कई देशों के उपग्रहों को अंतरिक्ष के लिए लांच कर रहा है।

इंटरनेशनल डे फॉर प्रीवेंटिंग एक्स्प्लॉयटेशन ऑफ़ एनवायरमेंट इन वार एंड आर्म्ड कनफ्लिक्ट: 6 नवंबर

हर साल 6 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर युद्ध और सशस्‍त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 नवंबर 2001 को प्रत्येक वर्ष के 6 नवंबर को युद्ध और सशस्‍त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया था।

नासा ने आकाशगंगा में एक्स-रे और रेडियो संकेतों का मिश्रण देखा जो पहले कभी नहीं देखा गया था

28 अप्रैल, 2020 को नासा (NASA) ने आकाशगंगा (मिल्की वे) में एक्स-रे और रेडियो संकेतों का मिश्रण (एक तरह का प्रस्फोट) देखा जो पहले कभी नहीं देखा गया था। गौरतलब है कि इस प्रस्फोट में आकाशगंगा के भीतर देखी जाने वाली पहली घटना तीव्र रेडियो प्रस्फोट (Fast Radio Burst- FRB) भी शामिल है। नासा के ‘विंड मिशन’ के साथ कई उपग्रहों ने एक ही समय में प्रस्फोट वाले एक्स-रे भाग का पता लगाया था और रेडियो घटक की खोज ‘कैनेडियन हाइड्रोजन इंटेंसिटी मैपिंग एक्सपेरिमेंट’ (Canadian Hydrogen Intensity Mapping Experiment- CHIME) द्वारा की गई थी।CHIME, ब्रिटिश कोलंबिया में ‘डोमिनियन रेडियो एस्ट्रोफिजिकल ऑब्ज़र्वेटरी’ (Dominion Radio Astrophysical Observatory) में स्थित एक रेडियो दूरबीन है। जिसका संचालन-नेतृत्त्व मॉन्ट्रियल में मैकगिल विश्वविद्यालय (McGill University), ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय और टोरंटो विश्वविद्यालय द्वारा किया जाता है।

गांधीवादी युवा तकनीकी पुरस्कार

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘स्टूडेंट्स इनोवेशन फॉर एडवांसमेंट ऑफ रिसर्च एक्सप्लोरेशन-गांधीवादी युवा तकनीकी नवाचार’ (Students Innovations for Advancement of Research Explorations - Gandhian Young Technological Innovation: SITARE-GYTI) और ‘सोसाइटी फॉर रिसर्च एंड इनिशिएटिव फॉर सस्टनेबल टेक्नोलॉजी-गांधीवादी युवा तकनीकी नवाचार’ (Society for Research and Initiatives for Sustainable Technological Innovations-Gandhian Young Technological Innovation: SRISTI-GYTI) पुरस्कार प्रदान किये। गांधीवादी युवा तकनीकी नवाचार पुरस्कार को दो श्रेणियों (SITARE-GYTI एवं SRISTI-GYTI) में विभाजित किया गया है। SITARE-GYTI को ‘बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंट काउंसिल’ (Biotechnology Industry Research Assistance Council- BIRAC) और SRISTI-GYTI को ‘सोसाइटी फॉर रिसर्च एंड इनिशिएटिव फॉर सस्टनेबल टेक्नोलॉजी’ (SRISTI) के तहत शामिल किया गया है। SITARE-GYTI श्रेणी में 14 प्रमुख पुरस्कार एवं 11 प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किये गए, जबकि SRISTI-GYTI श्रेणी में 7 प्रमुख पुरस्कार एवं 16 प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किये गए हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.