Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 November 2020

भारत ने पृथ्‍वी का अध्‍ययन करने में सक्षम उपग्रह ई.ओ.एस- 01 को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। नौ विदेशी उपग्रहों को भी अंतरिक्ष में भेजा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने पृथ्‍वी का अध्‍ययन करने में सक्षम उपग्रह-ई.ओ.एस-01 को, शक्तिशाली रॉकेट पी एस एल वी- सी 49 के जरिये सफलता पूर्वक प्रक्षेपित किया और इसे अपेक्षित कक्षा में स्थापित किया। इसके साथ नौ और व्यवसायिक उपग्रह भी भेजे गए हैं। EOS-01, एक पृथ्वी अवलोकन उपग्रह, जिसका उद्देश्य कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन सहायता प्रदान करना था। इसके अलावा नौ ग्राहक उपग्रहों लिथुआनिया (1), लक्समबर्ग (4) और यूएसए (4) के हैं। मित्र देशों के उपग्रहों को अंतरिक्ष विभाग के न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के साथ एक वाणिज्यिक समझौते के तहत लॉन्च किया जा रहा है। यह पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) का 51 वां मिशन है। प्रक्षेपण यान को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) से लॉन्च किया गया था। इसरो प्रमुख डॉक्टर के सिवन ने इस सफल प्रक्षेपण पर वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और तकनिशियनों को बधाई दी है और कहा है कि यह दिवाली के पर्व से पहले का उत्सव है।

अमरीका में डेमोक्र्रेटिक पाटी के जो बाईडेन 46वें राष्‍ट्रपति बनने के करीब

डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन राष्ट्रपति पद की दौड़ जीत गए हैं। वे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। उनके साथ डेमोक्रेट कमला हैरिस भी उप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव जीत गईं। वे इस पद पर चुनी जाने वाली पहली महिला और अश्वेत एशियाई हैं। मीडिया संस्थानों के अनुसार मतदाताओं ने कांटे के मुकाबले में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नकार दिया। बाइडन को व्हाइट हाउस में पहुंचने के लिए जरूरी इलेक्टोरल कालेज के 270 वोटों से कहीं अधिक वोट मिले हैं।

अगले वर्ष जनवरी से सभी चार पहिया वाहनों में फास्ट टैग अनिवार्य होगा

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर चार पहियों वाले सभी वाहनों के लिए पहली जनवरी 2021 से फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। यह, सभी पुराने वाहनों और पहली दिसम्बर 2017 से पहले बेचे गए मोटर वाहनों की एम और एन श्रेणियों पर लागू होगा। इससे पहले केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के तहत चार पहियों वाले नए वाहनों के पंजीकरण के लिए पहली दिसम्बर 2017 से फास्टैग अनिवार्य किया गया था। वाहन निर्माता या उनके डीलर इनकी आपूर्ति कर रहे हैं। राष्ट्रीय परमिट वाहनों के लिए फास्टैग को पहली अक्तूबर 2019 से अनिवार्य किया गया था।

रिकॉर्ड ग्यारह लाख से अधिक सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम नए ऑनलाइन पोर्टल उद्यम पर पंजीकृत हुए

ग्यारह लाख से अधिक सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों ने अब तक उद्यम पंजीकरण की नई प्रणाली के तहत अपना पंजीकरण कराया है। सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय ने इस वर्ष 1 जुलाई से इन उद्यमों की परिभाषा और पंजीकरण की प्रक्रिया में परिवर्तन किया था। मंत्रालय ने कहा है कि अब तक पंजीकृत उद्यमों में से सात लाख 98 हजार उद्यमों का मालिकाना हक़ पुरुषों के पास है जबकि एक लाख 73 हजार का मालिकाना हक़ महिलाओं के पास है। तीन लाख 72 हजार उद्यमों ने उत्‍पादन श्रेणी के अंतर्गत पंजीकरण कराया है जबकि 6 लाख 71 हजार उद्यम सेवा क्षेत्र के अंतर्गत पंजीकृत हुए है। 11 हजार से अधिक उद्यमों का मालिकाना हक़ दिव्‍यांगों के पास है।

यशवर्धन कुमार सिन्‍हा ने मुख्‍य सूचना आयुक्‍त के पद की शपथ ली

यशवर्धन कुमार सिन्‍हा ने मुख्‍य सूचना आयुक्‍त के पद की शपथ ली। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्री सिन्‍हा को इस पद की शपथ दिलाई। पूर्व राजनायिक श्री सिन्‍हा पिछले वर्ष जनवरी से सूचना आयुक्‍त के तौर पर कार्यरत थे। मुख्‍य सूचना आयुक्‍त के तौर पर उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। मुख्‍य सूचना आयुक्‍त वाई के सिन्‍हा ने श्री हीरालाल सामरिया, सुश्री सरोज पुनहानी और श्री उदय माहूरकर को सूचना आयुक्‍त के रूप में शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह केंद्रीय सूचना आयोग में संपन्‍न हुआ। इसके साथ ही आयोग में मुख्‍य सूचना आयुक्‍त को मिलाकर आठ सूचना आयुक्‍त हो गए हैं। सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 के मुताबिक, केंद्र सरकार केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) के रूप में एक निकाय का गठन करेगी। नियम के अनुसार, केंद्रीय सूचना आयोग में एक मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) और कुछ सूचना आयुक्त होंगे, जिनकी संख्या 10 से अधिक नहीं होगी।

मुख्‍यमंत्री येदियुरप्‍पा ने बैंगलुरू में स्‍वच्‍छ वायु-सड़क अभियान शुरू किया

कर्नाटक में मुख्‍यमंत्री येदियुरप्‍पा ने बेंगलूरू में स्‍वच्‍छ वायु सडक अभियान शुरू किया। इस अभियान का उद्देश्‍य राजधानी में प्रदूषण को कम करना है। इस अभियान में राज्‍य सरकार के साथ इंग्‍लैंड की संस्‍था कैटापुल्‍ट और भारतीय विज्ञान संस्‍थान भी जुडे हैं।

सेबी ने म्यूचुअल फंड की मौजूदा ओवरसीज इन्वेस्टमेंट लिमिट में की बढ़ोतरी

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने म्यूचुअल फंड कंपनियों में विदेशी निवेश की वर्तमान निवेश सीमा को बढ़ा दिया है। इसके बाद म्यूचुअल फंड विदेशी निवेश में अधिकतम यूएस 7 बिलियन डॉलर की कुल सीमा के भीतर 600 मिलियन डॉलर प्रति म्यूचुअल फंड के अधीन कर सकते हैं, जो सीमा इससे पहले 300 मिलियन अमरीकी डालर थी। म्यूचुअल फंड विदेशी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल उद्योग सीमा के भीतर अधिकतम 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर प्रति म्यूचुअल फंड के अधीन निवेश कर सकते हैं, जो पहले 50 करोड़ रुपये थी।

व्हाट्सएप ने UPI पेमेंट के लिए 5 बैंकों के साथ की साझेदारी

व्हाट्सएप ने अपनी भुगतान सेवाओं को संसाधित करने के लिए पांच भारतीय बैंकों के साथ साझेदारी की है। ये भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और जियो पेमेंट्स बैंक हैं। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा हाल ही में फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म "WhatsApp" को देश में अपनी एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (Unified Payments Interface) को श्रेणीबद्ध तरीके से लॉन्च करने की मंजूरी मिली है। हालाँकि इन सेवाओं "श्रेणीबद्ध" तरीके से विस्तारित किया जा सकता है। इसका मतलब है कि शुरुआत में, व्हाट्सएप केवल अपने 20 मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए ही भुगतान सेवा शुरू कर सकता है। व्हाट्सएप ऐप के नवीनतम संस्करण में भुगतान प्रणाली को दस भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में रोल आउट किया जाएगा।

एयरपोर्ट प्राधिकरण ने NTPC सब्सिडियरी, NVVN के साथ MoU पर किए हस्ताक्षर

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने और AAI द्वारा प्रबंधित और संचालित हवाई अड्डों पर सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए NTPC लिमिटेड की एक सहायक कंपनी NTPC विद्युत् व्यापार निगम (NVVN) के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। NTPC विद्युत् व्यापार निगम (NVVN) को AAI द्वारा पर्याप्त भूमि और रूफटॉप स्पेस प्रदान किया जाएगा, जो सौर ऊर्जा संयंत्रों को स्थापित करने के लिए AAI हवाई अड्डों की पहचान करेगा। शुरुआत में, NVVN तमिलनाडु और राजस्थान में हवाई अड्डों पर परियोजनाओं पर काम करना शुरू कर देगा। तमिलनाडु और राजस्थान के हवाई अड्डों को 100% सौर ऊर्जा संचालित हवाई अड्डे बनने के लिए लगभग क्रमशः 55 मेगावाट और 8 मेगावाट सौर क्षमता की आवश्यकता है । इसके अलावा, एएआई और एनवीवीएन संयुक्त रूप से सार्वजनिक चार्जिंग बुनियादी ढांचे के निर्माण द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने और हवाई अड्डों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल का समर्थन करने की दिशा में काम करेंगे।

मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निंगोबम बने हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष

मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निंगोम्बम (Gyanendro Ningombam) को निर्विरोध हॉकी इंडिया का अध्यक्ष चुना गया था, जबकि पूर्व अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर निर्विरोध चुने जाने के बाद हॉकी इंडिया के कार्यकारी बोर्ड में फिर शामिल हो गए हैं। इससे पहले, ज्ञानेंद्रो निंगोबम जुलाई 2020 से हॉकी इंडिया के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे हैं।

AIM-Sirius Innovation भारतीय और रूसी स्कूली बच्चों के लिए शुरू किया गया कार्यक्रम

अटल इनोवेशन मिशन (AIM) और सिरियस(Sirius), रूस ने भारतीय और रूसी स्कूली बच्चों के लिए ‘AIM-Sirius’ इनोवेशन प्रोग्राम लॉन्च किया। NITI Aayog ने एक बयान में कहा, AIM-Sirius कार्यक्रम दोनों देशों के लिए तकनीकी समाधान विकसित करना चाहता है। 7 से 21 नवंबर तक, दो सप्ताह के कार्यक्रम में, 48 छात्र और 16 शिक्षक और संरक्षक, 8 आभासी उत्पाद और मोबाइल एप्लिकेशन बनाएंगे, जो कि संज्ञानात्मक विज्ञान, स्वास्थ्य और कल्याण, और कृत्रिम बुद्धि जैसे क्षेत्रों में वैश्विक चुनौतियों का सामना करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र की प्रमुख समिति के लिए भारतीय राजनयिक विदिशा मैत्रा निर्वाचित

भारतीय राजनयिक विदिशा मैत्रा (Vidisha Maitra) को प्रशासनिक एवं बजट संबंधी प्रश्न (Advisory Committee on Administrative and Budgetary Questions) (एसीएबीक्यू) (ACABQ) पर संयुक्त राष्ट्र की सलाहकार समिति में सदस्य चुना गया है। यह महासभा का एक आनुषंगिक अंग है। एशिया (Asia) प्रशांत राष्ट्र समूह में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन की प्रथम सचिव मैत्रा ने 126 वोट हासिल किए। महासभा सलाहकार समिति में सदस्यों को नियुक्त करती है। सदस्यों का चयन व्यापक भौगोलिक प्रतिनिधित्व, निजी योग्यता और अनुभव के आधार पर होता है। मैत्रा एशिया-प्रशांत राष्ट्रों के समूह से नामित हुए दो उम्मीदवारों में से एक हैं। समूह में इराक के अली मोहम्मद फइक अल-दबग को 64 मत मिले। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा जो एक जनवरी 2021 से शुरू होगा।

पक्के टाइगर रिज़र्व ‘ग्रीन सोल्जर्स’ को COVID-19 के खिलाफ बीमा कवर प्रदान करने वाला पूर्वोत्तर भारत का पहला टाइगर रिज़र्व

अरुणाचल प्रदेश में पक्के टाइगर रिज़र्व (Pakke Tiger Reserve-PTR) ‘ग्रीन सोल्जर्स’ (Green Soldiers) को COVID-19 के खिलाफ बीमा कवर प्रदान करने वाला पूर्वोत्तर भारत का पहला टाइगर रिज़र्व बन गया है। गौरतलब है कि भारत के फ्रंटलाइन वन कर्मचारी अपर्याप्त स्वास्थ्य कवरेज के साथ सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में कार्य करते हैं। इसलिये इन्हें ‘ग्रीन सोल्जर’ (Green Soldier) कहा जाता है। COVID-19 के संक्रमण के कारण टाइगर रिज़र्व के 57 फ्रंटलाइन कर्मचारियों का नौ महीने के लिये स्वास्थ्य बीमा कराया गया था। प्रत्येक का बीमा कवरेज ₹ 1 लाख का है किंतु कुछ कर्मचारी जो जल्द ही सेवानिवृत्त हो जाएंगे, उन्हें ₹ 50,000 का बीमा प्रदान किया गया है। भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट (Wildlife Trust of India- WTI) नामक एक गैर-सरकारी संगठन (NGO) ने फाउंडेशन सर्ज (Foundation Serge) की सहायता से बीमा राशि का भुगतान किया।

नागालैंड ने हॉर्नबिल फेस्टिवल 2020 को वर्चुअल मनाने का निर्णय लिया

नागालैंड पर्यटन विभाग ने सूचित किया है कि राज्य सरकार ने हॉर्नबिल फेस्टिवल 2020 को विभिन्न ऑडियो विजुअल मीडिया चैनलों और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से एक पूर्ण आभासी मोड में मनाने का निर्णय लिया है। वर्चुअल फ़ेस्टिवल के लिए सामग्री को सरकारी अभिलेखागार से प्राप्त किया जाएगा। त्योहारों का त्योहार के रूप में हॉर्नबिल महोत्सव हर साल 1 से 10 दिसंबर तक मनाया जाता है, जो कोहिमा जिले के तहत नागा हेरिटेज विलेज किस्मा में एक मंच पर नागाओं की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और परंपरा को प्रदर्शित करता है।

भारत की तीनों सेनाओं के विशेष बलों ने किया ‘Bull Strike’ अभ्यास

अंडमान और निकोबार कमांड (ANC) ने निकोबार ग्रुप ऑफ आइलैंड्स के टेरेसा आइलैंड में तीन दिवसीय ट्राई-सर्विस कॉम्बैट एक्सरसाइज कोड-नाम "बुल स्ट्राइक" का आयोजन किया गया है। यह अभ्यास तीनों सेवाओं- थल सेना, नौसेना और वायु सेना के बीच अंतर कम करने और तालमेल पर ध्यान केंद्रित किया गया। इस अभ्यास में भारतीय सेना की पैराशूट ब्रिगेड, MARCOS (मरीन कमांडो फोर्स) और विशेष बलों की टुकड़ी, ANC के तीन सेवाओं के सेनिकों ने हिस्सा लिया। साथ ही, पैरा कमांडो की एक कंपनी, इंडियन नेवी के MARCOS और भारतीय सेना के स्पेशल हेलिक बॉर्न ऑपरेशंस (SHBO) द्वारा भारतीय सेना शतक प्लाटून द्वारा की गई कार्रवाई में एडवांस एयरलिफ्टर C-130J "सुपर हरक्यूलिस" से मुकाबला फ्री फॉल और पैराड्रॉप शामिल था। इसके अलावा खोज और बचाव (Search and rescue) और चिकित्सा निकासी प्रक्रियाओं में भाग लेने वाले सैनिकों द्वारा भी अभ्यास किया गया था।

ओडिशा में आरंभ हुआ दो दिनों तक चलने वाला संयुक्त कोस्टल सुरक्षा अभ्यास सागर कवच

ओडिशा के पारादीप तट पर दो दिनों तक चलने वाला संयुक्त तटीय सुरक्षा अभ्यास सागर कवच आरंभ हो गया है। अभ्यास ओडिशा राज्य और पश्चिम बंगाल सरकारों के संयुक्त प्रयास से किया जा रहा है। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य 26/11 मुंबई हमलें के बाद हर साल की तरह इस साल भी पारादीप के तट पर अभ्यास करना है। सेनाओं द्वारा मुंबई हमलों जैसे हमलों को रोकने के लिए अभ्यास करना है।भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल, ओडिशा पुलिस, स्थानीय मछुआरों, वन विभाग और बंदरगाह समुद्री विभाग सहित 10 से अधिक ऐसे विभाग संयुक्त अभ्यास में शामिल हुए हैं।यह दो दिनों तक चलेगा, जिसमें हमलों को रोकने के लिए रेड और ग्रीन टीमों का गठन किया जाएगा। तटीय सुरक्षा के लिए इस वर्ष के अभ्यास को सागर कवच नाम दिया गया था।

कोयला पर भारत-इंडोनेशिया के बीच 5वां संयुक्त कार्य समूह वर्चुअली आयोजित किया गया

भारत-इंडोनेशिया के बीच कोयला पर पांचवें संयुक्त कार्य समूह की बैठक आयोजित की गयी। इस कार्य समूह की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित की गई थी। इस बैठक के दौरान, दोनों देशों ने भारतीय कोयला नीति सुधारों, भारत में कोयले के वाणिज्यिक खनन और कोयला उत्खनन पर चर्चा की। भारत वर्तमान में इंडोनेशिया से अधिक कोयला आयात करने के अवसरों की तलाश कर रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विश्व बाजार में कोयले की कीमतें तेजी से घट रही हैं। इंडोनेशिया दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कोयला उत्पादक है। विश्व के कोयले के निर्यात में इंडोनेशिया का हिस्सा 40% है।

केरल में पहली बार अनुसूचित जनजाति का पुजारी

केरल में त्रवणकोर देवासम बोर्ड (टीडीबी) के इतिहास में पहली पर उसके किसी मंदिर में अनुसूचित जनजाति (एसटी) का कोई व्यक्ति पुजारी बनेगा। टीडीबी केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला भगवान अयप्पा मंदिर समेत 1,200 से अधिक मंदिरों का प्रबंधन करता है। केरल में वामदल सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल के दौरान राज्य के विभिन्न मंदिरों में कुल 133 गैर-ब्राह्मण पुजारी नियुक्त किए गए हैं।टीडीबी ने अपने मंदिरों के लिए पार्ट टाइम आधार पर 19 पुजारियों को नियुक्त करने का फैसला किया है। इनमें से 18 अनुसूचित जाति (एससी)के और एक अनुसूचित जनजाति (एसटी) का पुजारी है। टीडीबी एक शीर्ष स्वायत्त संस्था है।

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 2020: 7 नवंबर

भारत में प्रतिवर्ष 7 नवंबर को कैंसर के लक्षणों और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, वैश्विक स्तर कैंसर दूसरी सबसे घातक बीमारी है, जो मौत का प्रमुख कारण बनती है। 2018 में, लगभग 18 मिलियन मामले विश्व स्तर पर थे, जिनमें से 1.5 मिलियन अकेले भारत में थे। 2018 में, वैश्विक रूप से कुल 9.5 मिलियन मौत के मामले में भारत में लगभग 0.8 मिलियन कैंसर से मौतें हुईं थी। इस दिन को पहली बार 2014 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा घोषणा के बाद मनाया गया था। यह दिन वैज्ञानिक मैरी क्यूरी (Marie Skłodowska Curie) की जयंती का दिन है, जो भौतिकी में 1903 के नोबेल पुरस्कार की विजेता हैं।

प्रधानमंत्री ने आई आई टी स्नातकों से आत्मनिर्भर भारत के लिए आम लोगों की आकांक्षाओं को पहचानने को कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आई आई टी के नए स्नातकों का आह्रवान किया है कि वे देश की आवश्‍यकता को समझें और जमीनी स्‍तर पर बदलाव के साथ जुड़ें। श्री मोदी ने उनसे आत्मनिर्भर भारत के संदर्भ में आम लोगों की आकांक्षाओं को जानने को भी कहा। नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये प्रधानमंत्री भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आई आई टी दिल्ली के 51वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे।

आचार्य एन.जी. रंगा की 120वीं जयंती

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने खेतीबाड़ी को टिकाऊ और लाभकारी बनाने के लिए बहुआयामी प्रयास करने की अपील की है। 7 नवंबर को आचार्य एन.जी. रंगा की 120वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि आचार्य रंगा एक महान स्‍वतंत्रता सेनानी, समाज सुधारक और असाधारण सांसद थे। उपराष्‍ट्रपति ने इस अवसर पर पारम्‍परिक ज्ञान और आधुनिक ज्ञान के बीच एक प्रभावी संतुलन कायम करने की अपील भी की।

उपराष्ट्रपति ने महान देशभक्त और क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी बिपिन चंद्र पाल को श्रद्धासुमन अर्पित किए

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 7 नवंबर को महान देशभक्त और क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी बिपिन चंद्र पाल को उनकी जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। एक ट्वीट में उपराष्ट्रपति ने कहा कि स्वदेशी और स्वराज के उनके आह्वान ने देश में राष्ट्रवाद की ज्योति प्रज्वलित की।

खेल मंत्रालय ने खेलो इंडिया उत्कृष्टता केन्द्र के रूप में छह केन्द्रों को मंजूरी दी

खेल मंत्रालय ने छह केन्द्रों को खेलो इंडिया उत्कृष्टता केन्द्र के रूप में मंजूरी दे दी है। मंत्रालय ने इन छह केन्द्रों के विकास के लिए चालू वित्त वर्ष के दौरान 67 करोड़ रूपये से अधिक की मंजूरी भी दी है। मंत्रालय ने कहा है कि ये वित्तीय सहायता अगले चार वर्षों तक जारी रहेगी। जिससे कि देश में ओलंपिक को ध्यान में रखकर प्रतिभाओं को तराशा जा सकेगा। जिन छह केन्द्रों का विकास किया जाएगा उनमें असम का राज्य खेल अकादमी, मेघालय का जे.एन.एस. परिसर, सिक्किम का पलजोर स्टेडियम, दमन एवं दीव का नया खेल परिसर, मध्य प्रदेश का एम.पी. राज्य अकादमी, महाराष्ट्र का श्री शिवछत्रपति खेल परिसर शामिल है।

ग्वाटेमाला में एटा तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर एक सौ पचास होने की खबर

ग्वाटेमाला में एटा तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर एक सौ पचास होने की खबर है। राष्ट्रपति अलेजांद्रो गियामाटेई के अनुसार आल्टा बेरापाज़़ के कुएजा में लगभग एक सौ लोगों के मरने की आशंका है। निकारागुआ में भीषण तूफान एटा ने दस्तक दी थी। इसके प्रभाव से दो सौ 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और मूसलाधार वर्षा हुई। बाद में तूफान कमजोर पड़कर ग्वाटेमाला और होंडुरास की ओर बढ़ गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.