Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 November 2020

एशिया की पहली सौर ऊर्जा कपड़ा मिल महाराष्ट्र में खोली जाएगी

महाराष्‍ट्र के परभणी जिले में एशिया की पहली सौर ऊर्जा संचालित कपड़ा मिल खोली जाएगी। इस परियोजना से महिलाओं को रोजगार मिलेगा। जय भवानी महिला सहकारी कपड़ा मिल(The Jai Bhawani women's cooperative textile mill) एशिया में पहली होगी जो सौर ऊर्जा पर काम करेगी। तीस एकड़ भूमि में फैले इस मिल में कपास से कपड़ा बनने की प्रक्रिया होगी।

कोच्चि-मंगलौर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना

गेल इंडिया (GAIL India) द्वारा क्रियान्वित की जा रही 444 किलोमीटर लंबी कोच्चि-मंगलौर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना (Kochi-Mangalore Natural Gas Pipeline Project) के तहत उत्तरी केरल में चंद्रगिरि नदी (Chandragiri River) पर 540 मीटर लंबे पाइपलाइन परियोजना कार्य को पूरा कर लिया गया है। 2915 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से 444 किलोमीटर लंबी इस प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना को वर्ष 2009 में लॉन्च किया गया था और इसे वर्ष 2014 में चालू किया जाना था। सुरक्षा एवं वाणिज्यिक आधारों पर विरोध ( जिसमें ज़मीन की कीमत मुख्य बाधा थी) के कारण इस परियोजना की लागत दो गुनी अर्थात् लगभग 5750 करोड़ से अधिक हो गई है। नवंबर 2020 के अंत तक प्राकृतिक गैस 444 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन के माध्यम से मंगलौर पहुँच जाएगी। जून 2019 में कोच्चि से 90 किलोमीटर उत्तर में पलक्कड़ ज़िले में कुट्टनाड तक पाइपलाइन बिछाई गई। कुट्टनाड इस परियोजना का मुख्य जंक्शन है, क्योंकि यहाँ से पाइपलाइन मंगलौर एवं बंगलूरू तक जाती है।

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री का चेन्‍नई को हज यात्रा का आरंभिक केन्‍द्र घोषित करने का अनुरोध

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री इडापड्डी पलनीस्‍वामी ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से अनुरोध किया है कि चेन्‍नई को हज यात्रा का आरंभिक केन्‍द्र घोषित करने के लिए कदम उठाए। उन्‍होंने राज्‍य में स्‍नातकोत्‍तर मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए और अधिक केन्‍द्र बनाने का भी अनुरोध किया। कल प्रधानमंत्री को भेजे पत्र में श्री पलनीस्‍वामी ने कहा कि इस साल कोविड-19 महामारी के कारण चेन्‍नई को यात्रा आरंभ करने के शुरूआती केन्‍द्रों की सूची से हटा दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि 1987 से चेन्‍नई हमेशा ही इस यात्रा को शुरू करने का केन्‍द्र रहा है, जिससे तमिलनाडु, केरल, पुद्दुचेरी, लक्षद्वीप तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के हज यात्रियों को लाभ मिलता रहा है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इस साल केरल में कोच्चि को आरंभिक केन्‍द्र बनाने के कारण तमिलनाडु के हज यात्रियों को काफी समस्‍याएं होंगी।

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन जापान पहुंचे

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन जापान पहुंचे। इस दौरे में वे जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मिलेंगे। दोनों नेताओं की बैठक ऐतिहासि‍क सैन्‍य समझौता मुख्‍य एजेंडा होगा। दक्षिण चीन सागर और प्रशांत महाद्वीप के देशों पर चीन के प्रभाव का मुकाबला करने के उद्देश्‍य से दोनों देश यह समझौता कर रहे हैं। इसके तहत ऑस्‍ट्रेलिया और जापान की सेनाएं एक-दूसरे के देशों में सैन्‍य अभ्‍यास करेंगी।

निर्वाचन आयोग ने अभिनेता सोनू सूद को पंजाब का राज्‍य नायक नियुक्‍त किया

निर्वाचन आयोग ने अभिनेता सोनू सूद को पंजाब का राज्‍य नायक नियुक्‍त किया है। सोनू सूद को यह सम्‍मान देने का निर्णय लॉकडाउन के दौरान उनके द्वारा किए गए मानवीय कार्यों को देखते हुए लिया गया है। सोनू सूद ने कोरोना महामारी के दौरान प्रवासी मजदूरों को उनके शहर तक पहुंचाने में मदद की थी। उन्‍होंने मजदूरों को मास्‍क, भोजन, मोबाइल फोन और अन्‍य सामान देकर मदद की थी।

एक साल बढ़ाया गया ED के निदेशक एसके मिश्रा का कार्यकाल

केंद्र सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) के निदेशक संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल को 2018 में जारी किए गए नियुक्ति आदेश को संशोधित करने के बाद एक साल के लिए बढ़ा दिया है। उनका कार्यकाल अगले सप्ताह समाप्त होना था क्योंकि ईडी के निदेशक का पद दो वर्षों के कार्यकाल का होता है।

प्रधानमंत्री इस महीने की 19 तारीख को बेंगलुरू में टेक्‍नोलॉजी शिखर सम्‍मेलन का वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग से उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की 19 तारीख को बेंगलुरू में टेक्‍नोलॉजी शिखर सम्‍मेलन का वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग से उद्घाटन करेंगे। इस शिखर सम्‍मेलन का मुख्‍य विषय - नेक्‍स्‍ट इज़ नाउ, 'यानी आने वाला, हाजिर है' है। शिखर सम्‍मेलन में कोरोना महामारी के बाद के विश्‍व में सूचना टेक्‍नोलॉजी और इलेक्‍ट्रॉनिक्स तथा बायोटेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में प्रमुख टेक्‍नोलॉजी और नवप्रवर्तन के प्रभाव पर मुख्‍य रूप से चर्चा होगी। इसमें ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन, स्विस कॉन्फिडरेशन के उपराष्‍ट्रपति गाइ पारमेलिन और कई अन्‍य जानी-मानी अंतर्राष्‍ट्रीय हस्तियां भाग लेंगी। इसके अलावा देश-विदेश के कई प्रमुख विचारक, उद्योग-प्रमुख, टेक्‍नोक्रेट, अनुसंधानकर्ता, नवप्रवर्तक, निवेशक, नीति निर्माता और शिक्षाविद हिस्‍सा लेंगे। तीन दिन के इस टेक-समिट का आयोजन कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक नवप्रवर्तन और टेक्‍नोलॉजी सोसाइटी, राज्‍य सरकार के सूचना टेक्‍नोलॉजी, बायोटेक्‍नोलॉजी और स्‍टार्टअप्‍स संबंधी संकल्‍पना समूह और सॉफ्टवेयर टेक्‍नोलॉजी पार्कस् ऑफ इंडिया तथा एम.एम. एक्टिव साइ-टेक कम्‍युनिकेशन्स के सहयोग से किया है।

एचडीएफसी और इंडसइंड बैंक को डाला गया विदेशी निवेश लिमिट की 'रेड फ्लैग' सूची में

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) की लिमिट की निगरानी करने वाली प्रणाली ने एचडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक को ’रेड फ्लैग’ सूची में डाल दिया गया है। किसी सूचीबद्ध कंपनी को इस सूची में तब डाला जाता है जब उसके पास विदेशी निवेश उपलब्ध विरासत अनुमेय सीमा 3% से कम हो जाती है। एफपीआई, एचडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक दोनों में 74% तक निवेश कर सकते हैं। एचडीएफसी बैंक के मामले में मौजूदा एफपीआई की हिस्सेदारी 71.3 प्रतिशत है, जबकि इंडसइंड बैंक की 73. 1 प्रतिशत है। इन दोनों के अलावा, नोवार्टिस इंडिया और प्रॉक्टर एंड गैंबल हाइजीन और हेल्थ केयर रेड-फ्लैग सूची में शामिल अन्य कंपनियां हैं।

RBI ने पंजाब नेशनल बैंक पर लगाया 1 करोड़ रुपए का जुर्माना

भारतीय रिज़र्व बैंक ने पंजाब नेशनल बैंक पर भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 का उल्लंघन किए जाने के कारण 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। पंजाब नेशनल बैंक अप्रैल 2010 से भारत के बैंकिंग नियामक से पूर्व अनुमोदन अथवा बिना प्राधिकरण मंजूरी के Druk पीएनबी बैंक लिमिटेड, भूटान के साथ एक द्विपक्षीय एटीएम-शेयरिंग व्यवस्था का संचालन कर रहा है। RBI ने भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 (PSS अधिनियम) की धारा 26 (6) में उल्लिखित नियम के उल्लंघन के चलते PNB पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

एसबीएम बैंक इंडिया जल्द लॉन्च करेगा नियो बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म

स्टेट बैंक ऑफ मॉरीशस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एसबीएम बैंक इंडिया ने नियो बैंकिंग प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने के लिए फिनटेक PayNearby के साथ साझेदारी की है। दोनों कंपनियों ने अपने ग्राहकों के लिए बुनियादी बैंकिंग समाधान और बेहतर वित्तीय सेवाओं को वितरित करने की दिशा में एक "ओपन बैंकिंग" नेटवर्क बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है।

पोलावरम बाँध की ऊँचाई कम नहीं होगी

आंध्र प्रदेश सरकार ने कहा कि पोलावरम बाँध (Polavaram Dam) की ऊँचाई कम नहीं होगी और यह बहुउद्देशीय परियोजना अगले वर्ष पूरी हो जाएगी। पोलावरम परियोजना आंध्र प्रदेश में पूर्वी गोदावरी ज़िले और पश्चिम गोदावरी ज़िले में गोदावरी नदी पर बहुउद्देश्यीय सिंचाई हेतु निर्माणाधीन राष्ट्रीय परियोजना है। इसका जलाशय डुम्मुगुडेम एनीकट (Dummugudem Anicut) अर्थात् (मुख्य नदी के किनारे पोलावरम बाँध से लगभग 150 किमी. पीछे) और साबरी नदी के किनारे लगभग 115 किमी. तक फैला हुआ है। इस बाँध की अधिकतम ऊँचाई 48 मीटर निर्धारित है।

बाल अधिकार सप्ताह

राजस्थान में 14 से 20 नवंबर, 2020 तक बाल अधिकार सप्ताह मनाया जा रहा है। इस सप्ताह की शुरुआत करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अनाथ और निराश्रित बच्चों के लिये दो नई योजनाएँ [वात्सल्य (Vaatsalya) और समर्थ (Samarth)] शुरू कीं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में बच्चों के लिये कौशल विकास और परामर्श केंद्र का भी उद्घाटन किया। यह परामर्श केंद्र ICICI बैंक के साथ मिलकर कार्य करेगा और बाल संरक्षण गृहों में रहने वाले बच्चों को प्रशिक्षण एवं परामर्श प्रदान करेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार अपने कल्याणकारी कार्यक्रमों के माध्यम से सभी बच्चों तक पहुँचने का प्रयास कर रही है, साथ ही उन्होंने समाज के प्रत्येक व्यक्ति से बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने के लिये आगे आने का भी आग्रह किया।

अमेरिका में भारतीय छात्रों के नामांकन में गिरावट

अमेरिकी सरकार द्वारा वित्तपोषित एक अध्ययन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या में वर्ष 2019-20 में सबसे बड़ी (4.4% की) गिरावट आई है। वर्ष 2019-20 में अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या 4.4 प्रतिशत गिरावट के साथ 1.93 लाख रह गई है। इससे पूर्व वर्ष 2005-06 में सबसे अधिक (5 प्रतिशत की) गिरावट देखी गई थी। कोरोना वायरस महामारी के कारण वर्ष 2020 में अमेरिका में नवीन अंतर्राष्ट्रीय छात्र नामांकन में 42% की गिरावट देखी गई है। अमेरिका में लगभग एक मिलियन अंतर्राष्ट्रीय छात्र हैं, जिसमें 18% भारत से और 35% छात्र चीन से (सर्वाधिक) आते हैं।

डॉ. हर्षवर्धन ने सीएसआईआर-सीआईएमएफआर की प्लेटिनम जुबली स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सीएसआईआर-केंद्रीय खनन और ईंधन अनुसंधान संस्थान (सीआईएमएफआर), धनबाद के प्लेटिनम जुबली स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया। यह वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर)की प्रतिष्ठित अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) प्रयोगशालाओं में से एक है। केंद्रीय मंत्री ने नयी दिल्ली में वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर, डॉ. हर्षवर्धन ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म के जरिए,कोल टू सिन्गैस प्लांट, सेंटर ऑफ ऐक्सीलेंस फोर स्ट्रैटजिक एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स, सेंटर ऑफ ऐक्सीलेंस फोर कोल गैसीफिकेशन, का भी उद्घाटन किया; और साथ ही कोकिंग कोल के आयात प्रतिस्थापन के लिए नवीन प्रौद्योगिकी राष्ट्र को समर्पित की।

COVID-19 से गरीब देशों की मदद के लिए G20 का ऐतिहासिक ऋण संधि

पहली बार जी 20 देशों ने सरकारी ऋणों के पुनर्गठन के लिए एक समान ढांचे पर सहमति व्यक्त की। ऐसा इसलिए है क्योंकि COVID-19 संकट ने गरीब देशों को ऋण चुकाने में विफल रहने के जोखिम पर छोड़ दिया है। पहले G20 देशों ने G20 ऋण सेवा निलंबन पहल पर सहमति व्यक्त की। अब, इसे एक उन्नत ढांचे के साथ एक समझौते के रूप में हस्ताक्षरित किया जा रहा है। सदस्य देश की सरकारों के लिए संधि को अनिवार्य बनाया गया है।

ट्रिस्टन दा कुन्हा अटलांटिक महासागर का सबसे बड़ा समुद्री संरक्षण क्षेत्र बना

ब्रिटिश क्षेत्र ट्रिस्टन दा कुन्हा के क्षेत्र को अटलांटिक महासागर का सबसे बड़ा संरक्षित समुद्री रिजर्व घोषित किया गया था। यह क्षेत्र के 90% से अधिक पानी में रेत की निकासी, बॉटम ट्राउलिंग फिशिंग और गहरे समुद्र में खनन पर रोक लगाएगा। इसमें अटलांटिक महासागर में 687,000 वर्ग किलो मीटर पानी शामिल है। ब्रिटेन 2030 तक 30% विश्व महासागर को संरक्षित क्षेत्र के तहत लाने के मार्ग पर अग्रसर है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ट्रिस्टन दा कुन्हा के समुद्री क्षेत्र को संरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है। ट्रिस्टन दा कुन्हा 300 से कम मनुष्यों के आवास वाले द्वीपों की एक छोटी श्रृंखला है। यह दक्षिण अटलांटिक महासागर में लंदन से 6,000 मील की दूरी पर स्थित है। यह लाखों समुद्री पक्षी, अद्वितीय भूमि पक्षियों का घर है। इस द्वीप में कई लुप्तप्राय प्रजातियां हैं। यह द्वीप विश्व धरोहर स्थलों जैसे गोफ और इनएक्सेसिबल आइलैंड्स का भी घर है। ये द्वीप दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण समुद्री द्वीप हैं। यह द्वीप ब्रिटेन के ब्लू बेल्ट कार्यक्रम में शामिल होने के बाद अटलांटिक महासागर में सबसे बड़ा नो-टेक ज़ोन बन जाएगा।

जॉनसन ने जीता खिताब

डस्टिन जॉनसन ने अंतिम दौर में चार अंडर 68 के स्कोर के साथ मास्टर्स गोल्फ टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। जॉनसन का कुल स्कोर 20 अंडर 268 रहा। उन्होंने 1997 में टाइगर वुड्स के बनाए रिकॉर्ड को दो शॉट से तोड़ा। जोर्डन स्पीथ ने भी 2015 में इस रिकॉर्ड की बराबरी की थी। जॉनसन ने पांच शॉट से जीत दर्ज की जो 1997 में वुड्स की रिकॉर्ड 12 शॉट से जीत के बाद सबसे बड़ी जीत है।

हर राज्य में बनेगा गिद्ध संरक्षित क्षेत्र

स्वच्छता में अहम भूमिका निभाने वाले गिद्धों के संरक्षण की मुहिम अब तेज होगी। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रलय ने इसे लेकर एक नई कार्ययोजना की मंजूरी दी है। इसके तहत अगले पांच वर्षो में गिद्धों के संरक्षण पर 207 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। इसके तहत उत्तर प्रदेश के गोरखपुर सहित देश के पांच राज्यों में गिद्धों के नए ब्रीडिंग सेंटर की स्थापना सहित उनके रहवासों के संरक्षण आदि का कार्य किया जाएगा। वन एवं पर्यावरण मंत्रलय ने इसके साथ ही नई कार्ययोजना में प्रत्येक राज्य में गिद्धों के संरक्षण के लिए कम से कम एक संरक्षित क्षेत्र स्थापित करने की भी योजना बनाई है। इसे लेकर राज्यों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। वहीं स्थापित होने वाले पांच ब्रीडिंग सेंटरों की स्थापना पर 35 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह नए ब्रीडिंग सेटंर गोरखपुर (उप्र) के साथ त्रिपुरा, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में स्थापित होंगे। इसके साथ ही भोपाल (मप्र), मूटा चिड़ियाघर (झारखंड), रानी (असम), राजाभातखावा (पश्चिम बंगाल) जूनागढ़ (गुजरात) आदि जगहों पर पहले सें संचालित ब्रीडिंग सेंटरों के संरक्षण की भी योजना बनाई है।

भारतीय उच्चायोग ने ढाका में मुजीब शताब्दी वर्ष के लिए विशेष संस्करण कलाई घड़ियों का शुभारंभ किया

विशेष संस्करण रिस्टवॉच की एक सीमित श्रृंखला को ढाका में मुजीब शताब्दी वर्ष 'मुजीब बोरशो'(Mujib Borsho) के लिए जारी किया गया था। भारतीय उच्चायोग द्वारा डिजाइन और कमीशन किए गए विशेष संस्करण को सड़क परिवहन और पुलों के मंत्री ओबैदुल क्वैडर(Obaidul Quader) और भारत के उच्चायुक्त विक्रम डोरास्वामी(Vikram Doraiswami) द्वारा जारी किया गया।

चीन COVID-19 वैक्सीन पर भारत के साथ सहयोग करने के लिए तैयार: राष्ट्रपति शी जिनपिंग

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन COVID-19 वैक्सीन पर भारत के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि चीनी कंपनियां अपने रूसी और ब्राजील के भागीदारों के साथ टीके के तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षणों पर काम कर रही हैं, और हम दक्षिण अफ्रीका और भारत के साथ भी सहयोग करने के लिए तैयार हैं।

प्रधानमंत्री ने ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी फोरम को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोविड महामारी के बाद के दौर की दुनिया की ज़रूरतों का जायजा लेने का वक्‍त आ गया है। उन्‍होंने शहरों में नई जान फूंकने का भी आह्वान किया है। वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के ज़रिए ब्‍लूमबर्ग न्‍यू इकोनॉमी फोरम को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी से यह बात स्‍पष्‍ट हो गई है कि जो शहर हमारे विकास के केंद्र माने जाते हैं, वे नाजुक इलाके भी बन सकते हैं। ब्लूमबर्ग न्यू इकोनामिक फोरम की स्थापना 2018 में माइकल ब्लूमबर्ग द्वारा की गई थी। इसका उद्देश्य नेताओं के एक ऐसे समुदाय का निर्माण करना है जो वास्तविक बातचीत में संलग्न होकर एक ऐतिहासिक संक्रमण से जूझ रही विश्व अर्थव्यवस्था की महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान कर सके। इसका पहला फोरम सिंगापुर में आयोजित किया गया था और दूसरा वार्षिक पुरम बीजिंग में आयोजित किया गया था।

प्रधानमंत्री ने 12वें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आज दुनिया के सामने सबसे बड़ी समस्‍या आतंकवाद की है। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कहा कि जो देश आतंकवादियों को संरक्षण और मदद दे रहे हैं, उन्‍हें इस‍के लिए जिम्‍मेदार ठहराया जाना चाहिए। श्री मोदी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के ज़रिए 12वें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि रूस के नेतृत्‍व में आतंकवाद के खिलाफ ब्रिक्‍स की रणनीति को अंतिम रूप दिया गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अपने नेतृत्‍व में भी इस नीति को और आगे बढ़ाएगा। उन्‍होंने कहा कि भारत जब ब्रिक्‍स का नेतृत्‍व संभालेगा तो डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं और पारंपरिक दवाओं को ब्रिक्‍स देशों में बढ़ावा देगा।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने कहा कि ओएएलपी बाजार के अनुकूल नीति है जो ऊर्जा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता ला रही है

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ओपन एकरेज लाइसेंसिंग पॉलिसी--ओएएलपी बाजार के अनुकूल नीति है जो ऊर्जा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता ला रही है। इस नीति के तहत तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्रों के लिए बोली लगाने के पांचवें दौर में 11 तेल और गैस ब्‍लॉकों के अनुबंधों पर हस्‍ताक्षर किए जाने के अवसर पर उन्‍होंने यह बात कही। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने कहा कि ओपन एकरेज लाइसेंसिंग पॉलिसी से लाल फीताशाही खत्‍म हुई है और अन्‍वेषण तथा उत्‍पादन क्षेत्र की गतिविधियों में जबरदस्‍त उछाल आया है।

पीएम मोदी और उनके लक्ज़मबर्ग समकक्ष 19 नवंबर को आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके लक्समबर्ग समकक्ष जेवियर बेटटेल(Xavier Bettel) इस महीने की 19 तारीख को एक आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे। यह पिछले दो दशकों में भारत और लक्ज़मबर्ग के बीच पहली स्टैंड-अलोन शिखर बैठक होगी। नेता COVID के बाद दुनिया में भारत-लक्जमबर्ग सहयोग को मजबूत करने सहित द्विपक्षीय संबंधों के पूरे स्पेक्ट्रम पर चर्चा करेंगे। वे पारस्परिक हित के अंतर्राष्ट्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।

निमोनिया से होने वाली मौतों को कम करने के लिए 3-महीने का त्वरित SAANS अभियान शुरू किया

निमोनिया के महत्वपूर्ण संकेतों और लक्षणों की पहचान करने और योग्य प्रदाताओं के साथ शीघ्र देखभाल की मांग के लिए जागरूकता सृजन और प्रारंभिक हस्तक्षेप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तीन महीने का त्वरित अभियान शुरू किया गया था। सेव द चिल्ड्रन, यूनिसेफ और सीएचएआई(Clinton Health Access Initiative) ने पहल के माध्यम से देश पर निमोनिया के बोझ को कम करने के प्रयासों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ भागीदारी की है, जो SAANS (Social Action and Awareness to Neutralise Pneumonia Successfully) अभियान का हिस्सा है।

पोलियो के लिए nOPV2 वैक्सीन WHO के EUL के तहत सूचीबद्ध होने वाली पहली वैक्सीन

डब्ल्यूएचओ ने कई अफ्रीकी और पूर्वी भूमध्यसागरीय देशों में वैक्सीन-व्युत्पन्न पोलियो के बढ़ते मामलों को दूर करने के लिए आपातकालीन उपयोग के लिए nOPV2 वैक्सीन (बायो फार्मा, इंडोनेशिया) सूचीबद्ध किया। WHO के पश्चिमी प्रशांत और दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के देश भी इन प्रकोपों से प्रभावित हैं। आपातकालीन उपयोग लिस्टिंग( EUL), टीके के लिए अपनी तरह का पहला और COVID-19 टीकों की संभावित सूची के लिए मार्ग प्रशस्त करता है।

IISc & CES के शोधकर्ताओं ने Vine Snakes की 5 नई प्रजातियों की खोज की

इंडियन इंस्टट्यूट ऑफ साइंस (IIS) के सेंटर फॉर इकोलोजिकल साइंसेस (CES) के शोधकर्ताओं ने वाइन स्नेक्स (vine snakes) की पांच नई प्रजातियों के बारे में पता लगाया है। इन्होंने इन प्रजातियों का पता भारत के विभिन्न क्षेत्रों में घूमने के बाद लगाया है। वाइन सांप मुख्य तौर पर हरे रंग के होते हैं। इनके आगे का मुंह का हिस्सा लंबा और नुकिले आकार का होता है। ये आम तौर पर पेड़ों पर या फिर झाड़ियों आदि में पाए जाते हैं।

Name of the SpeciesScientific NameReference for the Name
Northern Western Ghats Vine SnakeAhaetulla borealisNamed based on region from where they have been discovered
Farnsworth Vine SnakeAhaetulla farnsworthiNamed after mad scientist Dr Hubert Farnsworth from Futurama (a popular animated television series)
Malabar Vine SnakeAhaetula MalabaricaNamed based on region from where they have been discovered
Wall’s Vine SnakeAhaetulla isabellinaNamed based on region from where they have been discovered
Long-nosed vine snakeAhaetulla oxyrhynchaNamed based on region from where they have been discovered(Peninsular India)

गौरतलब है कि दो दिन पहले ही अंडमान निकोबार और पूर्वोत्तर भारत में पेडों पर रहने वाले मेंढक की नई प्रजाति का भी पता चला था। यह पहली बार है कि भारत के अंडमान द्वीपोसमूह में पेड़ों पर रहने वाली मेढ़क की प्रजाति रोहानिक्सॉलस का पता चला है। यह नाम श्रीलंका के जीव वर्गीकरण विज्ञानी रोहन पेथियागोडा के नाम पर रखा गया है।

भारत ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद पंगु संस्था बन कर रह गई है

भारत ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद पंगु संस्था बन कर रह गई है और देशों को उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिलने के कारण यह विश्वसनीयता के साथ कार्य करने में अक्षम है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमूर्ति ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में सार्वभौमिक राष्ट्रों के सदस्य होने के बावजूद अंतर-सरकारी वार्ताएं गंभीर और सार्थक प्रक्रिया के स्थान पर विश्वविद्यालय स्तर की चर्चा का मंच बन गई हैं। श्री तिरुमूर्ति संयुक्त राष्ट्र आम सभा के 75वें सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अंतर-सरकारी वार्ता में सुधार की आवश्यकता को लेकर जोशीले वक्तव्यों को सुनने के अलावा एक दशक से भी अधिक समय में कुछ भी नहीं बदला है।

ओलम्पिक खिलाड़ी मोहिन्द्र पाल सिंह के इलाज के लिए दस लाख रुपये की स्वीकृति

खेल मंत्रालय ने ह़ॉकी के ओलम्पिक खिलाड़ी मोहिन्द्र पाल सिंह के इलाज के लिए दस लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। श्री सिंह किडनी की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं और इस समय वे डायलिसिस पर हैं। यह धन राशि पंडित दीनदयाल उपाध्याय खिलाड़ी कल्याण कोष से स्वीकृत की गई है और उनकी पत्नी शिवजीत सिंह को दे दिया गया। श्री सिंह जो भारतीय हॉकी टीम के कोच थे और एक बहुत अच्छे खिलाड़ी थे, जिन्होंने 1988 में समर ओलम्पिक सहित कई अंतर्राष्ट्रीय खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वे उस भारतीय हॉकी टीम के सदस्य थे, जिसने 2007 में एशियन कप जीता था।

सतह से आकाश में मार करने वाली क्विक रिएक्‍शन मिसाइल प्रणाली का आज ओडिसा में चांदीपुर तट पर स्थित परीक्षण केंद्र से दूसरा सफल परीक्षण किया

सतह से आकाश में मार करने वाली क्विक रिएक्‍शन मिसाइल प्रणाली-क्‍यूआरएसएएम का ओडिसा में चांदीपुर तट पर स्थित परीक्षण केंद्र से दूसरा सफल परीक्षण किया गया। इससे पहले, 13 नवम्‍बर को भी क्‍यूआरएसएएम का पहला सफल परीक्षण हुआ था। आज का हवाई परीक्षण उच्‍च क्षमता वाले मानव रहित हवाई लक्ष्‍य बंशी पर किया गया। पहले रडारों ने लंबी दूरी से लक्ष्‍य की पहचान की और जब यह लक्ष्‍य रडार पर निशाने पर आ गया तो कम्‍प्‍यूटर से स्‍वचालित तरीके से मिसाइल दागी गई। परीक्षण के दौरान रडार के जरिए मिसाइल को लगातार निर्देशित किया गया।

17 नवंबर: राष्ट्रीय मिर्गी दिवस

हर साल, 17 नवंबर को राष्ट्रीय मिर्गी दिवस मनाया जाता है। मिर्गी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। मिर्गी एक मस्तिष्क विकार है। इसके कारण बार-बार दौरे पड़ते हैं। मस्तिष्क की कोशिकाओं या न्यूरॉन्स में अचानक और अत्यधिक निर्वहन होने के कारण यह दौरे पड़ते हैं। इस बीमारी का निदान तब किया जा सकता है जब व्यक्ति को कम से कम एक बार दौरा पड़ चुका हो। ज्यादातर मिर्गी उन रोगियों में होती है जो 65 वर्ष से अधिक। बच्चे भी इससे काफी प्रभावित होते हैं।

पुदुच्चेरी की पूर्व उपराज्यपाल चंद्रावती का निधन

पुदुच्चेरी की पूर्व उपराज्यपाल चंद्रावती का निधन। उन्होंने कई बार पहली महिला बनने की उपलब्धि हासिल की है, जैसे पहली सांसद (1977), पहली MLA, पहली मंत्री (1964-66 और 1972-74) और हरियाणा विधानसभा में विपक्ष की पहली नेता (1982-85) रही थीं । इसके अलावा चंद्रावती ने 1977 से 1979 तक जनता पार्टी के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया था।

जापानी नोबेल-पुरस्कार विजेता मासाओशी कोशिबा (Masatoshi Koshiba) का निधन

ब्रह्मांडीय न्यूट्रिनो की खोज के लिए वर्ष 2002 का नोबेल पुरस्कार साझा करने वाले भौतिक विज्ञानी मासाओशी कोशिबा (Masatoshi Koshiba) का निधन। कोशिबा के सबसे प्रसिद्ध खोज में मध्य जापान की एक खदान में स्थित एक विशाल डिटेक्टर का उपयोग करके दूर के सुपरनोवा विस्फोट से न्यूट्रिनो का पता लगाना था। कोशीबा, टोक्यो विश्वविद्यालय में एक प्रतिष्ठित प्रोफेसर थे।

मध्य प्रदेश: ग्वालियर में महाराज बाड़ा में डिजिटल संग्रहालय खोल दिया गया

शहर के महाराज बाड़ा स्थित स्काउट एंड गाइड परिसर में स्मार्ट सिटी द्वारा बनाया गया डिजिटल संग्रहालय आम सैलानियों के लिए खोल दिया गया। यहां पहुंचने वाले सैलानी ग्वालियर व आसपास की धरोहर व कलाओं का दीदार डिजिटल मोड पर कर सकेंगे। प्रारंभ में कुछ दिनों तक संग्रहालय आमजनों के लिए निशुल्क रहेगा। इस संग्रहालय में ग्वालियर की स्थापत्य शैली, वस्तु, परिधान, जीवनशैली, वाद्य यंत्र, आभूषण, हस्तशिल्प, सांस्कृतिक परंपरा, चित्रकारी सहित कई विधाओं को आधुनिक तरिके से डिजिटली प्रदर्शित किया गया है। उल्लेखनीय है कि ग्वालियर संभाग की स्थानीय चितौरा कला, मधुमती कला तथा मृणुशिल्प जैसी कलाओं को प्रमुख रूप से प्रदर्शित किया गया है। यहां पर आकर पर्यटक 16 गैलरियों में सजे ग्वालियर के इतिहास, यंत्र, आभूषण, हस्तशिल्प और अन्य बातो को अत्याधुनिक आईटी उपकरणो का प्रयोग करके देख सकेंगे। इस संग्रहालय में वर्चुअल रियलटी का समावेश भी किया गया, जिसके द्वारा सैलानी इतिहास की किसी स्थल की वास्तविकता को महसूस कर सकेगे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.