Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 November 2020

इंडिया इंटरनेशनल चेरी ब्लॉसम महोत्‍सव कोविड-19 महामारी के कारण रद्द

मेघालय में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले इंडिया इंटरनेशनल चेरी ब्लॉसम महोत्‍सव को कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है। भारत के एकमात्र चेरी ब्लॉसम महोत्‍सव को मेघालय की राजधानी शिलांग में आयोजित किया जाता है। इस महोत्‍सव में शामिल होने के लिए रिकॉर्ड संख्‍या में पर्यटक शिलांग पहुंचते है। सर्दी का मौसम शुरू होते गुलाबी रंग के चेरी ब्लॉसम के सुन्‍दर फूलों को पूरे मेघालय में देखा जा सकता है। ये फूल नवम्‍बर माह के अंत तक खिले रहेंगे।

प्रधानमंत्री 25 नवंबर को लखनऊ विश्‍वविद्यालय के स्‍थापना दिवस के शताब्‍दी समारोह में शामिल होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में भाग लेंगे। इस अवसर पर वे विश्वविद्यालय के सौ साल के स्मारक सिक्के का अनावरण करने के साथ-साथ विशेष स्मारक डाक टिकट जारी करेंगे। समरोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित रहेंगे। 1920 में लखनऊ विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा और भारतीय मूल्‍यों को बढ़ावा देने तथा समाज और मानवता की सेवा करने के उद्देश्‍य से की गई थी।

RBI ट्विटर पर 1 मिलियन फॉलोअर तक पहुंचने वाला दुनिया का पहला सेंट्रल बैंक बना

भारतीय रिजर्व बैंक एक मिलियन ट्विटर फॉलोअर वाला पहला केंद्रीय बैंक बन गया है। इस तरह आरबीआई यूएस फेडरल रिजर्व (6.67 लाख) और यूरोपीय सेंट्रल बैंक (5.91 लाख) से आगे है। भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार 1 अप्रैल 1935 को भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना हुई थी। शुरू में रिज़र्व बैंक का केंद्रीय कार्यालय कोलकाता में स्थापित किया गया था लेकिन 1937 में स्थायी रूप से इसे मुंबई में हस्तांतरित कर दिया गया था। केंद्रीय कार्यालय वह स्थान है, जहां गवर्नर बैठता है तथा जहां नीतियां तैयार की जाती हैं। 1949 मे राष्ट्रीयकरण के बाद से रिज़र्व बैंक पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है।

EIU ने जारी किया वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग (WCOL) इंडेक्स 2020

द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने साल 2020 के दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग (WCOL) जारी की है, जो उनकी जीविका लागत पर आधारित है। सूचकांक 133 शहरों पर तैयार किया गया जिसमें हांगकांग (चीन), पेरिस (फ्रांस) और ज्यूरिख (स्विटज़रलैंड) सबसे महंगे शहरों के रूप में शीर्ष स्थान पर हैं। दमिश्क (सीरिया), टास्केंट (उजबेकिस्तान), लुसाका (जाम्बिया) इस सूची में सबसे सस्ते शहरों के रूप में अंतिम तीन स्थान पर रहे। रिपोर्ट को 138 वस्तुओं की कीमत को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जो जीवित बिताने हर दिन उपयोग की जाती हैं, और Covid के कारण उस देश की मुद्रा के गिरने या बढ़ते मूल्य के अनुसार शहरों को रैंक किया गया ।

2023 में भारत G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

2020 के G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी हाल ही में सऊदी अरब ने की थी। इसके बाद के G20 शिखर सम्मेलन 2021 में इटली में, 2022 में इंडोनेशिया, 2023 में भारत और 2024 में ब्राजील में आयोजित किये जायेंगे। इस शिखर सम्मेलन का मुख्य फोकस कोविड-19 संकट से लचीला, समावेशी और सतत रिकवरी पर था। इस शिखर सम्मेलन के दौरान नेताओं ने महामारी के जवाब में देशों की तैयारियों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2020 के G20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जो “realising opportunities of the 21st century for all” के विषय के तहत आयोजित किया गया था। यह विषय मुख्य रूप से लोगों को सशक्त बनाने, ग्रह की सुरक्षा करने, नए मोर्चे को आकार देने पर केंद्रित है। सऊदी अरब की G20 अध्यक्षता को चिह्नित करने के लिए देश ने 20 रियाल स्मारक बैंकनोट जारी किए।

चीन की चंद्रमा पर एक मानव रहित अंतरिक्षयान ‘चांग’ई-5 प्रोब’ भेजने की योजना

पृथ्वी के उपग्रह ‘चंद्रमा’ से लूनार रॉक्स (Lunar Rocks) के नमूने लाने के लिये चीन नवंबर 2020 के अंत तक चंद्रमा पर एक मानव रहित अंतरिक्षयान ‘चांग’ई-5 प्रोब’ (Chang’e-5 Probe) भेजने की योजना बना रहा है। ‘चांग’ई-5 प्रोब’ जिसका नाम चंद्रमा की प्राचीन चीनी देवी के नाम पर रखा गया है, ऐसी सामग्री एकत्र करेगा जो वैज्ञानिकों को चंद्रमा की उत्पत्ति एवं निर्माण के बारे में समझने में अधिक मदद कर सके।यह मिशन जटिल मिशनों से आगे बढ़कर अंतरिक्ष से नमूने प्राप्त करने की चीन की क्षमता को भी दर्शाएगा।यदि चीन का यह मिशन सफल होता है तो संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ के बाद चीन तीसरा ऐसा देश होगा जो चंद्रमा के नमूनों (Lunar Samples) को प्राप्त करेगा।चीन का ‘चांग’ई-5 प्रोब’ ओशियनस प्रोसेलरम (Oceanus Procellarum) या ‘ओशियन ऑफ स्टॉर्म’ (Ocean of Storms) के नाम से जाने जाने वाले एक विशाल लावा मैदान से 2 किलोग्राम नमूने एकत्र करने का प्रयास करेगा। उल्लेखनीय है कि चीन ने वर्ष 2030 तक मंगल से नमूने प्राप्त करने की भी योजना बनाई है।

प्रधानमंत्री ने संसद सदस्‍यों के लिए बहुमंजिले फ्लैटों का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से संसद सदस्‍यों के लिए बहुमंजिले फ्लैटों का उद्घाटन किया। ये फ्लैट नई दिल्‍ली में डॉ. बी. डी. मार्ग पर बनाए गए हैं। 80 साल से भी अधिक पुराने आठ बंगलों को फिर से विकसित करके 76 फ्लैट बनाए गए हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि संसद सदस्‍यों के लिए बहुमंजिले फ्लैटों में हरित भवन मानकों को शामिल किया गया है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि ये फ्लैट सभी निवासियों और संसद सदस्‍यों को सुरक्षित रखेंगे।

फ्रांस के विदेश मंत्री ने कहा-इराक से अपने सैन्यकर्मियों को वापस बुलाने का अमरीका का इरादा खतरनाक

फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन ने कहा है कि इराक से अपने सैन्यकर्मियों को वापस बुलाने का अमरीका का इरादा खतरनाक है। उन्होंने कहा कि आतंकी समूह इस्लामी स्टेट का खतरा आज भी बरक़रार है। अमरीका के कार्यवाहक रक्षामंत्री क्रिस्टोफर मिलर ने मंगलवार को घोषणा की थी कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अगले वर्ष 15 जनवरी तक अफगानिस्तान और इराक दोनों देशों में अमेरिकी सैनिकों की संख्या घटाकर ढाई- ढाई हजार तक करने की योजना बनाई है। बाद में, अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार राबर्ट ओ ब्रायन ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प दोनों देशों से बाक़ी बचे सुरक्षाबलों को अगले वर्ष मई तक वापस बुला सकते हैं। वर्तमान में इराक में तीन हजार अमरीकी सैनिक तैनात हैं।

डॉ. हर्षवर्धन ने अमरीका के बोस्टन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर हेल्थ एण्ड ह्यूमन डेवलपमेंट को संबोधित किया

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अमरीका के बोस्टन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर हेल्थ एण्ड ह्यूमन डेवलपमेंट को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया। डॉ. हर्षवर्धन ने कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने के लिए भारत की रणनीति की चर्चा करते हुए डॉक्टरों और नर्सों के अलावा पेशेवरों सहित अग्रिम पंक्ति के लाखों स्वास्थ्यकर्मियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों ने जोखिमपूर्ण और प्रतिकूल स्थितियों के बावजूद बहादुरी के साथ अपने कर्तव्य का पालन किया है।

गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली के एम्‍स में मोबाइल आर टी-पी सी आर जांच प्रयोगशाला का उद्घाटन किया

गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद में आयोजित एक समारोह में मोबाइल आर टी- पी सी आर जांच प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन भी मौजूद थे। इस अत्‍याधुनिक मोबाइल जांच प्रयोगशाला में प्रतिदिन कोविड के तीन हजार नमूनों की जांच की जा सकेगी तथा छह घंटे में जांच के परिणाम मिल जाएंगे। इस तरह की पहली मोबाइल जांच प्रयोगशाला वैन राष्‍ट्रीय राजधानी की आजादपुर मण्‍डी में तैनात की जाएगी।

उत्तराखंड के नैनीताल में विक्सित हुआ देश का पहला मॉस गार्डन

उत्तराखंड में नैनीताल जिले के खुर्पाताल में भारत का पहला 'मॉस गार्डन' विकसित किया गया है. मॉस गार्डन, जिसे बनाने में लगभग एक साल का समय लगा, का उद्घाटन वाटर मैन ऑफ इंडिया राजेंद्र सिंह (प्रसिद्ध जल संरक्षण कार्यकर्ता) ने किया। मॉस एक तरह की काई होती है जो दीवारों और पेड़ों पर हरे रंग की दिखाई देती है। इसका औषधि में बहुतायत में इस्तेमाल होता है। उद्यान विकसित करने के पीछे मुख्य उद्देश्य 'मॉस' और अन्य ब्रायोफाइट्स की विभिन्न प्रजातियों का संरक्षण करना और पर्यावरण में इसके महत्व से लोगों को अवगत कराना है। मॉस गार्डन, खुर्पाताल में मॉस की लगभग 30 विभिन्न प्रजातियां और कुछ अन्य ब्रायोफाइट प्रजातियां हैं। राज्य के वन विभाग ने मॉस प्रजातियों का अध्ययन करने के लिए अनुसंधान परियोजनाओं को मंजूरी दी थी, जो पारिस्थितिकी तंत्र के उतार-चढ़ाव का सबसे महत्वपूर्ण संकेतक माना जाता है क्योंकि वे आवास और जलवायु परिवर्तन के प्रति अधिक संवेदनशील हैं। देश का पहला मॉस गार्डन 10 हेक्टेयर में फैला हुआ है, जिसमें एक व्याख्या केंद्र, 30 प्रतिनिधि मॉस प्रजातियां और अन्य ब्रायोफाइट प्रजातियां हैं, जिनमें IUCN रेड लिस्ट में सूचीबद्ध दो प्रजातियां (Hyophila involuta और Brachythecium bhanhanani) शामिल हैं और यहां 1.2 किलोमीटर के क्षेत्र में 'मॉस' की विभिन्न प्रजातियां हैं और इनके सबंध में वैज्ञानिक जानकारी प्रदर्शित की गई है। भारत में पाई जाने वाली 2,300 मॉस प्रजातियों में से 339 विशेषज्ञों के अनुसार उत्तराखंड में पाई जाती हैं। मोस गैर-संवहनी पौधे हैं जो ब्रायोफाइटा डिवीजन से संबंधित हैं।

SATAT पहल: 900 संपीडित बायो गैस संयंत्रों की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये गये

भारत सरकार ने अग्रणी तेल और गैस विपणन कंपनियों के साथ पूरे भारत में संपीड़ित बायो-गैस संयंत्रों की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इन प्लांट्स में फसल अपशिष्ट से बायोगैस का उत्पादन किया जायेगा। इस समझौते पर SATAT (Sustainable Alternative Towards Affordable Transportation) पहल के तहत हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौते के तहत, देश में लगभग 900 संपीड़ित बायो गैस (CBG) संयंत्र स्थापित किए जायेंगे। इससे पहले, भारत सरकार ने 600 संयंत्रों के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। वर्तमान में, लगभग 1,500 प्लांट्स का क्रियान्वयन किया जा रहा हैं। भारत सरकार ने 2023-34 तक 5,000 सीबीजी प्लांट बनाने की योजना बनाई है। हस्ताक्षर किए गए समझौते से 900 संयंत्र स्थापित करने के लिए 30,000 करोड़ रुपये का निवेश आएगा। 5000 प्लांट्स की स्थापना के लिए, कुल 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश की परिकल्पना की गई है।

देश के 15 राज्यों में 27 ई-लोक अदालतों का आयोजन किया गया

देश के पन्‍द्रह राज्यों में इस वर्ष जून से अक्तूबर के मध्य दो लाख इक्‍यावन हजार मामलों के निपटारे के लिए सत्ताईस ई-लोक अदालतों का आयोजन किया गया। इस दौरान करीब 12 हजार 686 से अधिक मामलों का निपटारा किया गया। ई-लोक अदालत के माध्यम से 107 करोड़ 4 लाख रुपये की राशि का समाधान किया गया। जून से अक्तूबर 2020 तक, 4 लाख 83 हजार मामलों की सुनवाई की गई और 2 लाख 51 हजार मामलों को निपटाया गया । इसके परिणामस्वरूप 1 हजार 409 करोड़ रुपये का समाधान हुआ।

आपराधिक वित्त और क्रिप्टोकरेंसी पर वैश्विक सम्मेलन आयोजित किया गया

आपराधिक वित्त और क्रिप्टोकरेंसी पर वैश्विक सम्मेलन का आयोजन इंटरपोल, यूरोपोल और बेसेल इंस्टीट्यूट ऑन गवर्नेंस द्वारा किया गया। इस सम्मेलन ने क्षमता निर्माण के उपायों पर और वर्चुअल संपत्ति की जांच के तरीकों पर और मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने के लिए स्पष्ट विनियामक ढांचे की स्थापना पर जोर दिया। क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की वर्चुअल मुद्रा है। यह मुद्रा भौतिक रूप में उपलब्ध नहीं होती, यह केवल आभासी मुद्रा (वर्चुअल करेंसी) है। इसका उपयोग लेन-देन के लिए किया जाता है। इसके लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। बिटकॉइन, इथीरियम, रिप्पल, लाइटकॉइन इत्यादि कुछ प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी हैं। बिटकॉइन को विश्व की पहली क्रिप्टोकरेंसी माना जाता है, इसकी शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी।

डेनिल मेदवेदेव ने एटीपी टूअर फाइनल्स का खिताब जीता

टेनिस में रूस के डेनिल मेदवेदेव ने एटीपी टूअर फाइनल्स का खिताब जीत लिया है। लंदन में मेदवेदेव ने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को रोमांचक मुकाबले में 4-6, 7-6, 6-4 से हराया। मेदवेदेव के टेनिस करियर का यह सबसे बड़ा खिताब है, जबकि थिएम को लगातार दूसरे वर्ष फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। थिएम और मेदवेदेव अब तक 5 बार आमने-सामने आ चुके हैं। इस दौरान रूसी प्लेयर ने 2 बार मुकाबला अपने नाम किया, जबकि 3 बार थिएम विजयी रहे। पुरुष डबल्स के फाइनल में, नीदरलैंड्स के वेस्ले कूलहॉफ और क्रोएशिया के निकोला मेक्टिक की जोड़ी ने ऑस्ट्रिया के जर्गेन मेल्ज़र और फ्रांस के एडवर्ड रोजर वैसेलिन की जोड़ी को 6-2, 3-6, 10-5 से हराया। कूलहॉफ और मेक्टिक की जोड़ी का यह पहला खिताब है। एटीपी टूर्नामेंट ग्रैंड स्लैम के बाद पुरुषों के टेनिस टूर्नामेंट का दूसरा सबसे बड़ा स्तर है। यह टूर्नामेंट पहली बार 1970 में आयोजित किया गया था।

भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल हुआ 9 वाँ P-8I पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान

भारतीय नौसेना को 2016 में हस्ताक्षरित चार अतिरिक्त विमानों के लिए अमेरिका के साथ किए एलगभग 1 बिलियन डॉलर के सौदे तहत अपना नौवां बोइंग P-8I लंबी दूरी की समुद्री खोजी और एंटी-पनडुब्बी युद्धक विमान मिल गया है। भारत, जिसने पहली बार आठ के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। 2009 में इस तरह के पहले सौदे के अलावा सरकार-से-सरकार मार्ग के तहत अमेरिका के साथ छह और P-8I के सौदे पर बातचीत जारी हैं। नौवें विमान को इस साल जुलाई में भारतीय नौसेना को सौंपने का कार्यक्रम था। शेष तीन को 2021 में भारत को सौंपने का कार्यक्रम है। विमान गोवा में INS हंसा में शामिल हुआ। विमान का उपयोग भारत द्वारा लद्दाख में हिंद महासागर क्षेत्र के अलावा निगरानी के लिए भी किया जा रहा है। इसे 2017 डोकलाम गतिरोध के दौरान भी तैनात किया गया था। P-8I विमान का भारतीय बेड़ा, P-8A Poseidon विमान का एक प्रकार, जिसे बोइंग ने अमेरिकी नौसेना के पुराने P-3 बेड़े के प्रतिस्थापन के रूप में विकसित किया, यह 2013 में शामिल होने के बाद से 25,000 उड़ान घंटों को पार कर गया था। भारत कुल आठ विमानों के लिए 1 जनवरी 2009 को लगभग 2.1 बिलियन डॉलर के अनुबंध के साथ P-8 विमान लेने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय ग्राहक बन गया था। भारत दुनिया में विमान का दूसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर भी है।

LIC ने लॉन्च की अपनी पहली डिजिटल ऐप 'ANANDA'

भारतीय जीवन बीमा निगम ने जीवन बीमा पॉलिसी करने के लिए एजेंटों के लिए एक डिजिटल एप्लिकेशन लॉन्च की है। इस डिजिटल एप्लिकेशन का नाम "ANANDA" रखा गया है, जिसका पूरा नाम आत्म निर्भर एजेंट न्यूबिजनेस डिजिटल एप्लिकेशन है। डिजिटल एप्लिकेशन एजेंट या सहयोगियों की मदद से पेपरलेस मॉड्यूल के माध्यम से जीवन बीमा पॉलिसी करने के लिए ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया का एक साधन है।

NASA-ESA ने बढ़ते समुद्र स्तर को ट्रैक करने के लिए सेंटिनल उपग्रह लॉन्च किया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने बढ़ते वैश्विक समुद्र के स्तर की निगरानी करने के लिए 'कोपर्निकस सेंटिनल -6 माइकल फ्रीलीच उपग्रह' को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। संयुक्त अमेरिकी-यूरोपीय उपग्रह ने कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग एयर फोर्स बेस से स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 4E से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट से उड़ान भरी। सेंटिनल -6 माइकल फ्रीलीच उपग्रह, मौसम के पूर्वानुमान का सटीक पता कर्ण और समुद्र तट पर जहाज नेविगेशन का समर्थन करने के लिए बड़े पैमाने पर समुद्र की धाराओं पर विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा।समुद्र-स्तर के रिकॉर्ड की निगरानी के लिए US-EU सहयोग 1992 में TOPEX / Poseidon उपग्रह के साथ हुई और इसके बाद Jason-1 (2001), OSTM / Jason-2 (2008), और अंततः Jason-3 (2016) आए।इस प्रहरी -6 माइकल फ्रीलीच उपग्रह को 2025 में इसके ट्विन सेंटिनल -6 B द्वारा लॉन्च किया जाएगा।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री150 करोड रुपये के ऋण का वितरण करेंगे

मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आत्‍मनिर्भर मध्‍य प्रदेश के लिए राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्‍वयं सहायता समूहों के सदस्‍यों को 150 करोड रुपये के ऋण का वितरण करेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट हेतु खिलाड़ियों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष

खिलाड़ियों की सुरक्षा में सुधार के लिये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने नया नियम जारी करते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने की न्यूनतम आयु निर्धारित कर दी है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा जारी नियमों के मुताबिक, 15 वर्ष से कम उम्र के किसी भी खिलाड़ी को किसी भी पुरुष या महिला या अंडर-19 (U-19) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इन नियमों का मुख्य उद्देश्य युवा खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने कहा कि अपवाद की स्थिति में कोई भी देश परिषद के समक्ष अपील कर सकता है। ऐसे खिलाड़ियों को अनुमति देते समय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनके खेल के अनुभव और मानसिक विकास जैसे कारकों पर ध्यान दिया जाएगा, साथ ही यह भी देखा जाएगा कि खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के दबाव को झेलने में सक्षम है अथवा नहीं। ध्यातव्य है कि अब तक ऐसे केवल 3 ही मामले सामने आए हैं, जहाँ 15 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है, इसमें हसन रज़ा (पाकिस्तान), एम. घेरसिम (रोमानिया) और मीत भावसार (कुवैत) शामिल हैं।

गिरीश चंद्र मुर्मू को जिनेवा स्थित अंतर-संसदीय संघ का बाह्य लेखापरीक्षक चुना गया

भारत के नियंत्रक और महालेखापरीक्षक (CAG) गिरीश चंद्र मुर्मू को तीन वर्ष के कार्यकाल के लिये जिनेवा स्थित अंतर-संसदीय संघ (IPU) का बाह्य लेखापरीक्षक (External Auditor) चुना गया है। ध्यातव्य है कि भारत के नियंत्रक और महालेखापरीक्षक (CAG) पूर्व में विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगठनों जैसे- विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) आदि के बाह्य लेखापरीक्षक के रूप में कार्य कर चुके हैं। बाह्य लेखापरीक्षक के रूप में भारत का नियंत्रक और महालेखापरीक्षक (CAG) संगठन के संचालन में अधिक पारदर्शिता, दक्षता एवं प्रभावशीलता लाने में सहायता करेगा। अंतर-संसदीय संघ (IPU) अलग-अलग देशों की संसदों (Parliaments) का एक वैश्विक संगठन है, जिसकी शुरुआत वर्ष 1889 में एक छोटे समूह के रूप में हुई थी और वर्तमान में यह अलग-अलग देशों की संसदों के एक वैश्विक संगठन के रूप में विकसित हुआ है। वर्तमान में इस संगठन में कुल 179 सदस्य देश शामिल हैं।

तुंगभद्रा पुष्करालु त्योहार की शुरुआत

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने तुंगभद्रा नदी के सम्मान में आयोजित 12 दिवसीय तुंगभद्रा पुष्करालु त्योहार की शुरुआत की है। इस त्योहार का आयोजन तब किया जाता है, जब बृहस्पति मकर राशि में प्रवेश करता है। यह त्योहार इस दृष्टि से काफी महत्त्वपूर्ण है कि इसका आयोजन प्रत्येक 12 वर्ष की अवधि में एक बार किया जाता है। ध्यातव्य है कि भारतीय उपमहाद्वीप में कई नदियाँ बहती हैं और उनमें से प्रत्येक का अपना विशिष्ट महत्त्व है। तुंगभद्रा नदी दक्षिण भारतीय प्रायद्वीप की एक पवित्र नदी है जो कर्नाटक तथा आंध्र प्रदेश में बहती है। हम्पी तुंगभद्रा नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित है। इस नदी का जन्म तुंगा और भद्रा नदियों के मिलन से होता है, जो इसे तुंगभद्रा नदी का नाम देती हैं।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 4.277 बिलियन डॉलर की बढ़ोत्तरी के साथ 572.771 अरब डॉलर पर पहुंचा

13 नवम्बर, 2020 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 4.277 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 572.771 अरब डॉलर तक पहुँच गया है, यह भारत के विदेशी मुद्रा भंडार का उच्चतम स्तर है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 5वें स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है। पिछले कुछ समय से भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में काफी वृद्धि हुई है।

भारत और यूरोपीय संघ ने परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा की

भारत और यूरोपीय संघ ने परमाणु, रासायनिक और जैविक हथियारों के निरस्त्रीकरण के साथ-साथ बाह्य अंतरिक्ष सुरक्षा और निर्यात नियंत्रण व्यवस्था से संबंधित विषयों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय ने कहा कि डिजिटल माध्यम से हुई इस वार्ता का आयोजन निरस्त्रीकरण तथा परमाणु अप्रसार विषय पर चर्चा के छठे दौर की रूपरेखा के तहत किया गया था।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने एआईसीटीई द्वारा आयोजित 46 ऑनलाइन अटल संकाय विकास कार्यक्रम का उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (एआईसीटीई) द्वारा आयोजित 46 ऑनलाइन संकाय विकास कार्यक्रमों (एफडीपी) का उद्घाटन किया। इसके तहत एआईसीटीई की तरफ से उच्च शिक्षा संस्थानों से जुड़े अध्यापकों को प्रौद्योगिकी के उभरते क्षेत्रों की जरूरतों को देखते हुए प्रशिक्षित किया जाता है। ये कार्यक्रम देश के 22 राज्यों में आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर श्री पोखरियाल ने कहा कि ये एआईसीटीई प्रशिक्षण एवं शिक्षण (अटल) अकादमी के लिए गौरव का विषय है कि उसे विश्व रिकॉर्ड पुस्तक में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि लंदन की इस संस्था ने संकाय विकास कार्यक्रम के तहत 100 से ज्यादा उभरते क्षेत्रों में 1000 ऑनलाइन कार्यक्रमों के आयोजन को रिकॉर्ड बुक में दर्ज किया है। इससे आईआईटी, एनआईटी और आईआईआईटी जैसे उच्चतम संस्थानों के करीब 1 लाख संकाय सदस्य लाभान्वित होंगे।

देश भर में लगभग 69,000 पेट्रोल पंपों पर ई-चार्ज कियोस्क स्थापित करने की योजना: गडकरी

सरकार देश के करीब 69,000 पेट्रोल पंपों पर कम से कम एक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग कियोस्क लगाने की योजना बना रही है। इसके पीछे सरकार का मकसद देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को प्रोत्साहन देना है। यह बात सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कही है। गडकरी ने एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में कहा कि सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रोत्साहन देने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिनमें इन वाहनों पर जीएसटी घटाकर 5 फीसदी पर लाना, इलेक्ट्रिक टूव्हीलर व थ्री व्हीलर की बैटरी कॉस्ट को व्हीकल कॉस्ट से अलग रखने की अनुमति दिया जाना शामिल है।

चक्रवात NIVAR के तमिलनाडु और पुदुचेरी तट को 25 नवंबर को पार करने की संभावना: IMD

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बहुत गंभीर श्रेणी का चक्रवाती तूफान दक्षिण पश्चिम अरब सागर में पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। अगले 24 घंटों के दौरान इसके और तेज होने की संभावना है और यह तमिलनाडु-पुडुचेरी तट की ओर बढ़ेगा। 25 नवंबर की दोपहर को कराईकल और ममल्लापुरम को पार करने की संभावना है।

नागालैंड: KSCDL ने ईटी गवर्नमेंट ग्लोबल स्मार्ट सिटीज़ फ़ोरम 2020 में विजेता घोषित किया

नगालैंड में, कोहिमा स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड, KSCDL को कोहिमा सिटी वाईफाई फेज -1 परियोजना के लिए बेस्ट डिजिटल इनिशिएटिव ऑफ द इयर (टेक्नोलॉजी) श्रेणी के तहत ईटी गवर्नमेंट ग्लोबल स्मार्ट सिटीज फोरम 2020 में विजेता घोषित किया गया है। कोहिमा सिटी वाईफाई फेज -1 परियोजना का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए सस्ती कीमत पर इंटरनेट एक्सेस प्रदान करना और आपातकालीन सेवाओं के लिए बेहतर कवरेज के साथ वास्तविक समय के साथ आपातकालीन सेवाओं के लिए डेटा तक त्वरित पहुंच प्रदान करना है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने उड्डयन सुरक्षा जागरूकता सप्ताह 2020 का आयोजन किया

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने उड्डयन सुरक्षा जागरूकता सप्ताह 2020 (23 नवंबर से 27 नवंबर 2020) की शुरुआत की। सप्ताह भर चलनेवाला का यह उत्सव पूरे भारत में एएआई द्वारा प्रबंधित सभी हवाई अड्डों और एएनएस स्थानों पर मनाया जा रहा है। उड्डयन संबंधी सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए, एएआई हवाई अड्डों और एएनएस स्टेशनों पर दस्तावेजों और सुविधाओं की समीक्षा, पूर्वाभ्यास (माक एक्सरसाइज), प्रतिबंधात्मक रख-रखाव आदि जैसे कर्मचारियों की संलग्नता के विभिन्न कार्यक्रम शुरू करेगा। इस मुद्दे पर जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न सामाजिक अभियान भी शुरू किए जाएंगे। सुरक्षा जागरूकता सप्ताह के महत्व के बारे में बाहरी एवं आंतरिक, दोनों, हितधारकों को शिक्षित करने के लिए एएआई के कार्यालयों और परिचालन केंद्रों पर बैनर और पोस्टर लगाये जा रहे हैं। श्री मनीष कुमार, डीडीजी, डीजीसीए ने हितधारकों की बेहतर प्रबंधित सुरक्षा प्रणालियों के माध्यम से आईसीएओ द्वारा अपनी वैश्विक उड्डयन सुरक्षा योजना (जीएएसपी- 2020-22) में शामिल किये गये वर्ष 2030 तक शून्य घातकता के दीर्घकालिक लक्ष्य को प्राप्त करने पर जोर दिया।

पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर सीके भास्करन नायर का निधन

पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर सीके भास्करन नायर का निधन हो गया है। वो 79 वर्ष के थे। भारतीय क्रिकेट कंटोल बोर्ड ने केरल के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर नायर के निधन पर शोक जताया है। पूर्व रणजी ट्रॉफी क्रिकेटर नायर का जन्म केरल के थलासेरी में 1941 में हुआ। उन्होंने 1957 से 1969 तक 12 साल लंबे अपने करियर के दौरान 42 प्रथम श्रेणी मैचों में 106 विकेट चटकाए।

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता शेख खाजा हुसैन का निधन

प्रसिद्ध तेलुगु कवि, पत्रकार, पटकथा लेखक और केंद्र साहित्य अकादमी के पुरस्कार विजेता शेख खाजा हुसैन, जिन्हें लोकप्रिय रूप से देवी प्रिया के नाम से जाना जाता है, का निधन। उनका जन्म आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के ताड़ीकोंडा में हुआ था। उन्होंने अपनी पुस्तक गाली रंगू के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार 2017 प्राप्त किया था। उदयम तेलुगु में समकालीन राजनीति पर उनकी "रनिंग कमेंट्री" बहुत लोकप्रिय और सोची-समझी थी। कविता लिखने के अलावा, उन्होंने तेलुगु फिल्मों के लिए कई गीत भी लिखे हैं। माँ भूमि के लिए उनका गीत जम्भल भरी भाई सबके बीच बहुत लोकप्रिय था। उन्होंने गैरीबी गीतालु, अम्मा चेट्टू चेपा चिलुका, और अन्य सहित कई किताबें लिखीं। अपनी पत्रकारिता के दौरान, देवप्रिया ने अपनी आत्मकथा लिखने के लिए प्रसिद्ध तेलुगु कवि श्री श्री को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का निधन

असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे। उनका कोविड-19 तथा अन्य बीमारियों के लिए गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में कुछ दिनों से इलाज चल रहा था। 1934 में जन्में तरुण गोगोई ने 2001 से 2016 के बीच असम के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। वे सबसे लम्बे समय तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे। मुख्यमंत्री बनने से पहले वे केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे। उन्होंने लोकसभा में जोरहाट और कालियाबोर संसदीय क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व किया। वे कांग्रेस पार्टी के भी विभिन्न पदों पर रहे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.