Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 November 2020

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इंडिया क्‍लाइमेट चेंज नॉलेज पोर्टल का शुभारंभ किया

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जलवायु परिवर्तन से संबंधित जानकारी देने वाले इंडिया क्‍लाइमेट चेंज नॉलेज पोर्टल का शुभारंभ किया। इसमें राष्‍ट्रीय और अंतराष्‍ट्रीय स्‍तर पर जलवायु परिवर्तन से संबंधित विषयों पर सरकार द्वारा उठाये गये सभी प्रमुख कदमों के बारे में जानकारी उपलब्‍ध होगी। पेरिस समझौते के बाद उठाये गये कदमों के बारे में श्री जावड़ेकर ने कहा कि भारत ने 2020 से पहले के जलवायु संबंधी अपने लक्ष्‍यों को लगभग प्राप्‍त कर लिया है। उन्‍होंने कहा कि हालांकि भारत जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्‍मेदार नहीं है, लेकिन वह इस चुनौती से निपटने के के लिए पूरी जिम्‍मेदारी के साथ कार्रवाई कर रहा है।

भारत और संयुक्त अरब अमारात ने व्‍यापक रणनीतिक, साझेदारी की समीक्षा की

विदेश मंत्री, डॉक्‍टर एस. जयशंकर और संयुक्त अरब अमारात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने तमाम द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। संयुक्त अरब अमारात की दो दिन की यात्रा के दौरान डॉक्‍टर जयशंकर ने वहां के विदेश मंत्री को कोविड -19 महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य और आर्थिक दोनों मोर्चे पर भारत के उपायों की जानकारी दी। दोनों पक्षों ने व्यापार, निवेश, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा सहित व्यापक रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न पहलुओं पर आपसी सहयोग की समीक्षा की। डॉक्‍टर जयशंकर ने अबूधाबी के शहजादे शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल ना‍हयान से मुलाकात की और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का बधाई संदेश दिया।

कर्नाटक सरकार ने हवेरी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर महादेवप्पा मेलारा रेलवे स्टेशन करने की अधिसूचना जारी की

हावेरी जिले से जनता और जनप्रतिनिधियों द्वारा हावेरी स्टेशन का नाम महादेवप्पा मेलारा के नाम पर करने की लंबे समय से की जा रही मांग पूरी हो गई है। कर्नाटक सरकार ने देवनागरी, रोमन और कन्नड़ लिपि में हावेरी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘महादेवप्पा मेलारा रेलवे स्टेशन’ करने के लिए अधिसूचना जारी की है। इससे पहले, केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा उक्त नामकरण को लेकर हरी झंडी दिखाई गई थी। मेलारा महादेवप्पा हावेरी जिले से स्वतंत्रता सेनानी और क्रांतिकारी थे। वे 18 वर्ष की आयु में, दांडी मार्च में महात्मा गांधी के साथ गए। महादेवप्पा के त्याग और साहस ने बड़ी संख्या में लोगों को प्रेरित किया। हाल में हुब्बली स्टेशन का नाम बदलकर श्री सिद्धारूढ़ा स्वामीजी कर दिया गया और अब हावेरी स्टेशन का नाम परिवर्तित किया गया है।

लोकप्रिय भोजपुरी उपन्यास 'फुलसुंघी' का अंग्रेजी में अनुवाद

प्रसिद्ध भोजपुरी लेखक पांडेय कपिल द्वारा लिखे गए लोकप्रिय भोजपुरी ऐतिहासिक उपन्यास ‘फुलसुंघी’ का अब अंग्रेजी में अनुवाद किया गया है। इसे अंग्रेजी में अनुदित होने वाला पहला भोजपुरी उपन्यास बताया जा रहा है जिसे अगले महीने पेंग्विन रैंडम हाउस इंडिया के ‘हैमिल्टन’ इम्प्रिंट के तहत प्रकाशित किया जाएगा। इसका अनुवाद लेखक गौतम चौबे ने किया है। औपनिवेशिक बिहार की पृष्ठभूमि वाला यह उपन्यास बहुत ही लोकप्रिय है और रहस्यवादी कवियों में से एक महेंद्र मिश्रा तथा गणिका ढेलाबाई के बीच के अपूर्ण प्यार की कहानी है।

जगनमोहन रेड्डी ने ऑटो और टैक्सी से यात्रा करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए अभयम ऐप लॉन्च किया

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने ताड़पल्ली के कैंप कार्यालय में “अभयम” मोबाइल फोन एप्लिकेशन लॉन्च किया, जो किसी भी आपात स्थिति में अलार्म बजाने के लिए टैक्सियों और ऑटोरिक्शा में यात्रा करने वाली महिलाओं और बच्चों की मदद करता है। यह एप कैब और आटो में सफर करने वाली महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा के लिए तैयार किया गया है। ऐप को अभयम प्रोजेक्ट के पहले चरण के भाग के रूप में लॉन्च किया गया था। यह फर्स्ट इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) आधारित महिला सुरक्षा परियोजना है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उत्‍तर प्रदेश में 74 अरब रुपये से अधिक की राजमार्ग परियोजनाओं का शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उत्‍तर प्रदेश में 74 अरब 77 करोड रुपये की लागत वाली 16 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशीला रखी। वर्चुअल रूप में आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद थे। इन परियोजनाओं के जरिये प्रस्‍तावित 505 किलोमीटर लम्‍बी सडकें बनने के बाद राज्‍य में संपर्क, सुविधा और आर्थ‍िक वृद्धि‍ में मदद मिलेगी।

भारत में स्पुतनिक वी का उत्पादन 2021 के आरंभ में शुरू करने की योजना

रशियन साव्रिन वेल्‍थ फंड, रसियन डायरेक्‍ट इंवेस्‍टमेंट फंड- आरडीआईएफ और भारतीय औषधि कंपनी हेटेरो ने कोविड-19 से निपटने के लिए भारत में हर साल स्पुतनिक वी वैक्सीन की 10 करोड़ से अधिक खुराक का उत्पादन करने पर सहमति व्यक्त की है। ये दोनों संगठन वैक्सीन का समर्थन और वैश्विक स्तर पर मार्केटिंग कर रहे हैं। इनकी 2021 के आरंभ में भारत में स्पुतनिक वी का उत्पादन शुरू करने की योजना है। इस वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरणों का परीक्षण भारत में जारी है। औषधि निर्माता डॉक्‍टर रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड का कहना है कि मार्च 2021 के अंत तक परीक्षण सम्पन्न हो जाने की उम्मीद है।

भारत ने वाणिज्यिक अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 31 दिसंबर तक बढ़ाया

नागर विमानन महानिदेशालय ने कोरोना वायरस को देखते हुए अंतर्राष्‍ट्रीय उडानों पर प्रतिबंध 31 दिसम्‍बर तक बढा दिया है। परन्‍तु निदेशालय ने कहा है कि कुछ मार्गों पर नियमित अंतर्राष्‍ट्रीय उडानों की अनुमति गुण-दोष के आधार पर सक्षम अधिकारी द्वारा दी जा सकती है। नियमित अंतर्राष्‍ट्रीय उडानों पर लगाई गई रोक इस महीने की तीस तारीख को समाप्‍त हो रही थी। भारत ने अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, संयुक्‍त अरब अमारात, कतर, मालदीव, केन्‍या और भूटान सहित 18 देशों के साथ एयर बब्‍बल समझौतों के तहत उडानों की व्‍यवस्‍था की है। महामारी को देखते हुए घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय दोनों ही उडानें 23 मार्च को स्‍थगित कर दी गई थी। केन्‍द्र सरकार ने 25 मई को घरेलू उडान सेवाएं एक तिहाई क्षमता के साथ बहाल कर दी थीं। बाद में यह सीमा 45 प्रतिशत और फिर 60 प्रतिशत की गई थी।

पश्चिम बंगाल ने लांच की ‘स्वास्थ्य साथी’ योजना

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में राज्य में ‘स्वास्थ्य साथी’ योजना की घोषणा की, इस योजना के तहत राज्य के सभी लोगों को कवर किया गया है। प्रत्येक परिवार को इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक स्मार्ट कार्ड दिया जायेगा। इस योजना को आधिकारिक रूप से ममता बनर्जी द्वारा दिसम्बर, 2016 में लांच किया गया था। पहले इस योजना के तहत 7.5 करोड़ लोगों को कवर करे का लक्ष्य रखा गया था, अब इस योजना को सभी लोगों के लिए खोला गया है। इसमें प्रत्येक परिवार के लिए पांच लाख रुपये का कवर शामिल है।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने ‘दुआरे-दुआरे पश्चिम बोंगो सरकार’’ और “कर्मई धर्म” योजना की घोषणा की

दुआरे-दुआरे पश्चिम बोंगो सरकार’ (प्रत्येक द्वार पश्चिम बंगाल सरकार) योजना के तहत सरकारी प्रतिनिधि प्रत्येक घर में जायेंगे, जहां परिवार योजना के लिए पंजीकरण करा सकेंगे। “कर्मई धर्म”(कर्म ही धर्म) योजना के तहत राज्य के 200000 युवाओं को छोटे व्यवसाय करने के लिए एक मोटर बाइक प्राप्त होगा। मोटर बाइक के लिए सरकारी बैंकों से सहायता प्रदान की जाएगी। बाइक को बेची जाने वाली वस्तुओं को ले जाने के लिए बाइक के पीछे बक्से से लैस किया जाएगा।

ओडिशा में 'नागार्जुन बेशा' पुरी के विश्व प्रसिद्ध श्री जगन्नाथ मंदिर में आयोजित किया गया

ओडिशा में, भगवान जगन्नाथ और भगवान बलभद्र का दुर्लभ 'नागार्जुन बेशा' पुरी के विश्व प्रसिद्ध श्री जगन्नाथ मंदिर में आयोजित किया गया। यह अनुष्ठान लगभग 26 वर्षों के अंतराल के बाद होता है, जिसमें भगवान को योद्धा की वेशभूषा में दिखाया जाता है। इस वर्ष कोविड महामारी के मद्देनजर भक्तों की उपस्थिति के बिना ही यह अनुष्ठान किया गया। इसमें, भगवान जगन्नाथ और उनके भाई भगवान बलभद्र 16 प्रकार के पारंपरिक अस्त्र-शस्त्र के साथ सुनहरी पोशाक में दिखाए जाते हैं।

1971 में भारत पाकिस्तान युद्ध में विजय के स्वर्ण जयंती पर गुजरात और राजस्थान में 1971 किलोमीटर की साइकल यात्रा शुरू

भारतीय सेना की कोणार्क कोर ने 1971 में भारत पाकिस्तान युद्ध में भारतीय सशस्त्र सेनाओं की विजय के स्वर्ण जयंती समारोह के सिलसिले में गुजरात और राजस्थान में 1971 किलोमीटर की साइकल यात्रा शुरू की है। तीन दिसंबर को इस युद्ध में भारतीय सशस्त्र सेनाओँ की विजय का पचासवां वर्ष आरंभ हो जाएगा। साइकल यात्रा को कल मानद कैप्टन गुमान सिंह झाला ने कच्छ में लखपत के पास सेना चौकी से हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। 87 वर्षीय झाला ने 1965 और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्धों में भाग लिया था। कोणार्क कोर के जी.ओ.सी. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने भारतीय सशक्त्र सेनाओं और अर्द्धसैनिक बलों में साहस की भावना मजबूत करने के लिए इस यात्रा की योजना बनाई।

शिक्षा मंत्री ने नई दिल्ली में कोविड-19 के दौरान स्‍कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा की गई ‍विभिन्न पहलों का संग्रह जारी किया

केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से कोविड-19 महामारी के दौरान स्‍कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा की गई विभिन्‍न पहलों का संग्रह जारी किया। इस अवसर पर उन्‍होंने विभाग द्वारा पी एम ई-विद्या, प्रज्ञाता दिशानिर्देश, मनोदर्पण, वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेण्‍डर सहित विभिनन पहलुओं पर विस्‍तार से चर्चा की।

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने 'फिट इंडिया मिशन 200 किलोमीटर’ के वॉकथॉन में शामिल प्रतिभागियों को सम्मानित किया

युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने नई दिल्ली में 'फिट इंडिया मिशन 200 किलोमीटर’ के वॉकथॉन में शामिल प्रतिभागियों को विशेष वॉकथॉन मेडल और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। भारत के फिट इंडिया मिशन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए, हाल ही में राजस्थान के जैसलमेर में खेल मंत्रालय और भारत तिब्बत सीमा पुलिस द्वारा वाक्थान का आयोजन किया गया था।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कर्नाटक के बागलकोट जिले में सीबीजी संयंत्र का शिलान्यास किया

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कर्नाटक के बागलकोट जिले में लीफिनिटी बायोएनर्जी के सीबीजी(संपीडित बायो-गैस) संयंत्र का शिलान्यास किया। इस संयंत्र में 200 टीपीडी प्रेस मड का उपयोग किया जाएगा और लगभग 42 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से इसकी स्थापना की जाएगी। इससे लगभग 10.2 टीपीडी सीबीजी और जैविक खाद पैदा होगी। प्रस्तावित संयंत्र के लिए प्राज इंडस्ट्रीज और डीवीओ इंक ने तकनीक उपलब्ध कराई है।

सटीपीएल की2x660 क्षमता की बक्सर तापीय बिजली परियोजना को पीएफसी और आरईसी ने दी 8,520 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता

ऊर्जा क्षेत्र पर केंद्रित भारत की अग्रणी एनबीएफसी और ऊर्जा मंत्रालय के अधीन आने वाली पीएसयू पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) ने आरईसी लिमिटेड (आरईसी) के साथ मिलकर 2x660 मेगावाट की बक्सर तापीय बिजली परियोजना को 8,520.46 करोड़ रुपये का सावधि कर्ज देने के लिए 26 नवंबर, 2020 को एसजेवीएन थर्मल (प्रा.) लिमिटेड (एसटीपीएल) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। 2x660 मेगावाट की तापीय परियोजना वित्त वर्ष 2023-24 तक स्थापित होने का अनुमान है और भविष्य में बिहार व दूसरे राज्यों की बिजली की जरूरतें पूरी करने के लिए लगभग 9828 मिलियन यूनिट बिजली पैदा करेगी।

APEDA ने जर्मनी के साथ वर्चुअल क्रेता विक्रेता बैठक आयोजित की

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण, एपीडा ने वर्चुअल माध्यम से कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रयास को जारी रखा है। इसी कड़ी में विदेशों में भारतीय मिशनों के साथ आयात करने वाले देशों के साथ कई वर्चुअल क्रेता-विक्रेता बैठकें आयोजित की गईं। देश से ताजे फल और सब्जियों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए जर्मन आयातकों के साथ एक वर्चुअल नेटवर्किंग बैठक 25 नवम्बर को आयोजित की गई थी। बर्लिन में भारत के दूतावास और जर्मन एग्रीबिजनेस एलायंस के सहयोग से एपीडा द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें 70 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में निर्यात और विशेष रूप से अंगूर और ताजे फल के निर्यात में भारतीय कृषि उत्पादों पर भारतीय पक्ष द्वारा प्रस्तुतियां शामिल थीं।

ड्राफ्ट मर्चेंट शिपिंग बिल, 2020

बंदरगाह, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय ने मर्चेंट शिपिंग बिल, 2020 का मसौदा प्रकाशित किया है और इसे सार्वजनिक परामर्श के लिए खोल दिया है। ड्राफ्ट बिल को 1958 के मर्चेंट शिपिंग एक्ट और 1838 के कोस्टल वेसल्स एक्ट को रीप्लेस करने के उद्देश्य से बनाया गया है। इस बिल में निम्नलिखित प्रावधान हैं:

  1. यह विधेयक में त्यागे गए जहाजों पर भारतीय नाविकों के कल्याण में सुधार करने का प्रयास करता है।इसमें ऐसे जहाजों की सुरक्षा का भी प्रावधान है।
  2. यह बिल व्यापार करने में आसानी को भी बढ़ावा देता है।इसने भारतीय जहाजों के लिए सामान्य व्यापार लाइसेंस की आवश्यकता को पूरा किया है।
  3. यह बिल पंजीकरण के इलेक्ट्रॉनिक रूपों को सक्षम बनाता है।यह इलेक्ट्रॉनिक समझौतों, रिकॉर्ड और लॉग-बुक को वैधानिक मान्यता प्रदान करता है।
  4. इस विधेयक में भारत के टन भार को बढ़ाने और पोत को एक पारम्परिक संपत्ति बनाने का प्रयास किया गया है।
  5. इस विधेयक में भारत को भरोसेमंद शिपिंग क्षेत्राधिकार के रूप में बढ़ावा देने का भी प्रावधान है।
  6. यह समुद्री घटनाओं के खिलाफ समुद्री आपातकालीन प्रतिक्रिया को विनियमित करने के लिए पहली बार वैधानिक ढांचे को पेश करने का प्रयास करता है।
  7. यह विधेयक भारत को एक सक्रिय प्रवर्तन क्षेत्राधिकार बनाएगा।
  8. यह महानिदेशक की शक्तियों को भी शामिल करता है ताकि असुरक्षित जहाजों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।
  9. इस विधेयक में प्रदूषण निवारण मानकों के सक्रिय प्रवर्तन के प्रावधान भी शामिल हैं।

यूएन ने महिलाओं के नेतृत्व वाले संगठनों के लिए 25 मिलियन डॉलर का फंड जारी किया

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने संयुक्त राष्ट्र के केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष (CERF) से 25 मिलियन डॉलर का फंड जारी किया है, जो लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ काम करने वाली महिलाओं के नेतृत्व वाले संगठनों की सहायता करेगा। संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी प्रमुख मार्क लोवॉक द्वारा धन जारी किया गया था। इन फंड्स में से, 17 मिलियन डॉलर संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) को आवंटित किए गए हैं और 8 मिलियन डॉलर यूएन वीमेन को दिए गए हैं। दोनों संगठनों, यूएनएफपीए और यूएन महिला, को लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ लड़ने वाले महिला-नेतृत्व वाले संगठनों को 30 प्रतिशत धनराशि देने के लिए कहा गया है। संयुक्त राष्ट्र ने यह घोषणा ‘16 Days of Activism Against Gender-based Violence’ नाम के एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय अभियान के दौरान की। यह अभियान 25 नवंबर, 2020 को शुरू हुआ था। इस तारीख को महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह अभियान 10 दिसंबर को समाप्त होगा। इस तिथि को मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है।

ब्रिटेन ने काउंटर टेररिज्म ऑपरेशंस सेंटर के लिए फंड आवंटित किये

यूनाइटेड किंगडम (यूके) के चांसलर ऋषि सुनक ने एक काउंटर टेररिज्म ऑपरेशंस सेंटर (CTOC) की स्थापना के लिए पाउंड फंड आवंटित करने की घोषणा की है। अगले साल की बजटीय योजनाओं के लिए यह धन एक व्यय की समीक्षा के हिस्से के रूप में आवंटित किया गया है। इस सत्र के दौरान, वित्त मंत्री ने 2023 तक 20,000 और पुलिस अधिकारियों की भर्ती के लिए अतिरिक्त 400 मिलियन पाउंड का आवंटन किया। इस धन का उपयोग 2021-22 में 6,000 नए अधिकारियों की भर्ती के लिए भी किया जाएगा। इसके अलावा, आर्थिक अपराध से निपटने के लिए 63 मिलियन पाउंड का आवंटन किया गया है। आपराधिक न्याय प्रणाली को 337 मिलियन पाउंड आवंटित किए गए हैं। आपराधिक न्याय प्रणाली में नई सीटीओसी शामिल होगी। नई CTOC के पांच साल के भीतर पूरी तरह से संचालन की उम्मीद है। नव स्थापित काउंटर टेररिज्म ऑपरेशंस सेंटर (सीटीओसी) विश्व का अग्रणी संचालन केंद्र बनाने के लिए भागीदारों को एक साथ लाएगा। यह ऑपरेशन सेंटर भागीदारों को खतरों को रोकने के लिए सहयोगी रूप से काम करने में सक्षम करेगा। यह बदले में, सरकार को जनता को सुरक्षित रखने की अनुमति देगा जो सरकार का पहला और सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्य है।

यूपी सरकार ने गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना को मंजूरी दी

उत्तर प्रदेश सरकार ने 26 नवंबर, 2020 को अपनी महत्वाकांक्षी गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना की कुल लंबाई 594 किलोमीटर है। इस परियोजना पर 36,402 करोड़ रुपये खर्च होंगे। गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना हरिद्वार से इलाहाबाद तक नदी के साथ चलेगी। यह एक्सप्रेसवे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, संभल, अमरोहा, शाहजहांपुर, उन्नाव, हरदोई, और रायबरेली शहरों से होकर गुजरेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई यूपी कैबिनेट की बैठक में निर्णय को मंजूरी दी गई। गंगा एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित छह लेन की ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे परियोजना है। इस परियोजना को 29 जनवरी, 2019 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू किया गया था। 594 किलोमीटर एक्सप्रेसवे को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। इस परियोजना का चरण-1 मेरठ, अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूँ, शाहजहाँपुर, कन्नौज, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ सहित 13 जिलों से होकर गुजरेगा। यह प्रयागराज जिले के मलावन खुर्द गांव में समाप्त होगा। जबकि परियोजना के चरण-2 में तिगरी टोनी हरिद्वार को जोड़ने वाला एक 110 किमी लंबा खंड और 314 किलोमीटर खंड शामिल होगा जो प्रयागराज को बलिया से जोड़ेगा। इस परियोजना का चरण-1 2025 तक पूरा होगा।

भारतीय रेलवे ने डिजीटल ऑनलाइन मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली शुरू की

भारतीय रेलवे ने पूरी तरह से डिजीटल ऑनलाइन मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (HRMS) लॉन्च की है । HRMS भारतीय रेलवे के लिए एक ‘हाई थ्रस्ट प्रोजेक्ट’ है। यह परियोजना बेहतर उत्पादकता प्रदान करती है। यह परियोजना रेलवे प्रणाली की दक्षता और उत्पादकता में सुधार के लिए एक कदम है। यह परियोजना एक महत्वपूर्ण कदम है, यह भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने का प्रयास करेगा। यह परियोजना सभी कर्मचारियों के कामकाज पर एक बड़ा प्रभाव पैदा करेगी। यह कर्मचारी को अधिक तकनीक प्रेमी बना देगा।

लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह बने भारतीय सेना के नए इंजीनियर-इन-चीफ

लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने भारतीय सेना के नए इंजीनियर-इन-चीफ को नियुक्त किया है। वह वर्तमान में सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक हैं और 1 दिसंबर को अपनी नई नियुक्ति के लिए कार्यभार सम्भालेंगे। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के एलुमिनाई लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह को 24 दिसंबर 1982 को कोर ऑफ इंजीनियर्स में नियुक्त किया गया था। बाद में उन्होंने जम्मू और कश्मीर घाटी में सीमा सड़क, टास्क फोर्स की कमान संभाली। वह भूटान, मुंबई में मुख्य अभियंता (नौसेना), और मुख्य अभियंता मुख्यालय पूर्वी कमान में प्रोजेक्ट दन्तक (बीआरओ) के मुख्य अभियंता भी रह चुके हैं। लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, हाई कमान और नेशनल डिफेंस कॉलेज कोर्सेज़ के स्नातक हैं।

HDFC बैंक ने SMEs और Start-Ups के समर्थन के लिए ICCI के साथ किये MoU पर हस्ताक्षर

HDFC बैंक ने SMEs और स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए इन्वेंटिवप्रेन्योर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (ICCI) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एसोसिएशन के माध्यम से, ICCI HDFC बैंक से / से अंतर-वित्तीय वित्तीय और अन्य सुविधाओं की सुविधा के लिए विभिन्न स्टार्टअप्स / SME / MSMEs को संलग्न, नामांकन और समर्थन करेगा। ICCI और HDFC बैंक संयुक्त रूप से विभिन्न नेटवर्किंग गतिविधियों, अवेयरनेस कैंप और इंटरैक्टिव सेशन, बिजनेस इवेंट का आयोजन करते हैं।

मर्सिडीज-बेंज ने HNI ग्राहकों को लुभाने के लिए मिलाये SBI से हाथ

मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ हाथ मिलाया है , इससे बैंक के हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल (HNI) ग्राहकों को वित्तीय लाभ देने की पेशकश की जायेगी। यह सहयोग भारतीय स्टेट बैंक के हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल (HNI) ग्राहक आधार के लिए लक्जरी ऑटोमोबाइल निर्माता एक्सेस प्रदान करेगा, जबकि बैंक के ग्राहक मर्सिडीज-बेंज कार की बुकिंग के समय विशेष लाभ का आनंद लेंगे। इसका उद्देश्य एसबीआई के साथ सहयोग से ग्राहक आधार का विस्तार करने और उत्पादों और सेवाओं के साथ बैंक के संभावित एचएनआई ग्राहकों तक पहुंचना है। इस सहयोग में पांच वर्ष तक के कार्यकाल वाले ऋणों पर ब्याज की 'आकर्षक' दर और कार्य शुल्क (processing fee) पर वित्तीय लाभ शामिल हैं।एसबीआई योनो प्लेटफॉर्म( SBI Yono platform) के माध्यम से मर्सिडीज-बेंज वाहन बुक करने वाले ग्राहकों के लिए 25,000 रुपये का अतिरिक्त लाभ भी है।वे पात्रता मानदंड को पूरा करने के बाद भी एसबीआई YONO के माध्यम से कार ऋण स्वीकृत करवा सकते हैं।ग्राहकों को लाभ प्राप्त करने के लिए मर्सिडीज-बेंज डीलरशिप पर ऑनलाइन बुकिंग की क्न्फ्फर्मेशन और एसबीआई ऋण स्वीकृति पत्र (SBI loan sanction letter) का उत्पादन करने की आवश्यकता है।

अयोध्या हवाई अड्डे का नाम बदलकर होगा मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम हवाई अड्डा

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने अयोध्या हवाई अड्डे का नाम बदलकर मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम हवाई अड्डा, अयोध्या, उत्तर प्रदेश रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। राज्य विधानसभा द्वारा पारित किए जाने के बाद उसी के लिए प्रस्ताव नागरिक उड्डयन मंत्रालय को भेजा जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने नवंबर 2018 में दीपावली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव के अवसर पर घोषणा की थी कि अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू दोनों टर्मिनल होंगे और संभवतः यह यूपी के सबसे बड़े हवाई अड्डों में से एक हो सकता है।

लद्दाख में लेह भारतीय वायु सेना स्टेशन पर सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना पूरी

केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में, लेह IAF स्टेशन पर केंद्र की 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत स्थापित सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना पूरी हो गई है, जो जीवाश्म ईंधन और ऊर्जा उत्पादन के पारंपरिक तरीकों के लिए स्थायी ऊर्जा विकल्प प्रदान करती है। इस परियोजना का नाम 'सोलर फोटो वोल्टाइक पॉवरप्लांट 1.5 मेगावाट का प्रावधान' ( 'Provision of Solar Photo Voltaic Powerplant 1.5 MW') है , इसे 31 मार्च, 2021 की समय सीमा पूरी होने से 12 महीने पहले ही पूरा कर लिया गया है। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पूरे लेह में एक बहुत ऊंचाई पर सबसे बड़ी सौर परियोजना IAF स्टेशन लेह में स्थापित की गई है।इस परियोजना की अवधारणा मेक इन इंडिया के तहत की गई थी, और इसे जीवाश्म ईंधन और पारंपरिक तरीकों के लिए स्थायी ऊर्जा विकल्प प्रदान करने के लिए निष्पादित किया गया था।यह केंद्रीय और नवीन ऊर्जा मंत्रालय द्वारा निर्धारित के रूप में रक्षा क्षेत्रों के लिए 300 मेगावाट और लेह क्षेत्र के लिए 14 मेगावाट के लक्ष्य के लिए अब तक की सबसे बड़ी स्थापित सौर परियोजना है।इस 122 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना का उद्घाटन हाल ही में पश्चिमी वायु कमान के कमांडर-इन-चीफ एयर मार्शल वी आर चौधरी ने किया था।

तमिलनाडु के सीएम ने अपनी छुट्टियों की सूची में पोंगल त्योहार के दिनों को शामिल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद दिया

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने 14 और 15 जनवरी, 2021 को पोंगल त्योहार के कारण अवकाश घोषित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया। पलानीस्वामी ने तमिल के फसल उत्सव के लिए छुट्टियों की घोषणा करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का धन्यवाद किया। पोंगल त्योहार तमिल माह थाई के पहले दिन बारिश / सूर्य देवता और खेत, जानवरों को धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता है।

मध्‍य प्रदेश में सौर ऊर्जा का उत्‍पादन पांच हजार से बढ़ाकर दस हजार मेगावाट किया जाएगा

मध्‍य प्रदेश में सौर ऊर्जा का उत्‍पादन पांच हजार से बढ़ाकर दस हजार मेगावाट किया जाएगा। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तीसरे वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेश सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि मध्‍य प्रदेश में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश को प्रोत्‍साहित किया जायेगा। राज्‍य में कुल बिजली उत्‍पादन में नवीकरणीय ऊर्जा की हिस्‍सेदारी बीस प्रतिशत है।

टीसीएस के संस्थापक एफसी कोहली का निधन

भारतीय सॉफ्टवेयर उद्योग के पितामह और टाटा कंसल्टेंसी सíवसेज के पहले सीईओ फकीर चंद कोहली का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 96 साल के थे। 2002 में उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था। यह पुरस्कार भारतीय सॉफ्टवेयर उद्योग में उनके योगदान के लिए दिया गया था। उनका जन्म पेशावर में 19 मार्च, 1924 को हुआ था। उन्होंने लाहौर के गवर्नमेंट कॉलेज फॉर मेन से बीए और बीएससी किया। आगे की पढ़ाई के लिए वह कनाडा के क्वीन यूनिवर्सटिी गए। वहां से उन्होंने 1948 में इलेक्टिकल इंजीनियरिंग में बीएससी (ऑनर्स) किया। पढ़ाई पूरी कर वह 1951 में भारत लौटे और टाटा इलेक्टिक कंपनियों के लिए काम करना शुरू कर दिया।

विश्व बैंक के पूर्व अध्यक्ष जेम्स वोल्फेंसन का निधन

ऑस्ट्रेलियाई-अमेरिकी वकील, इन्वेस्टमेंट बैंकर, और अर्थशास्त्री जेम्स वोल्फेंसन, जिन्होंने 10 साल तक विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, का निधन हो गया। उन्होंने 1995 से 2005 तक विश्व बैंक समूह के नौवें अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ मिलकर, वोल्फेंसन ने 1996 में एक कार्यक्रम Heavily Indebted Poor Countries Initiative देशों की पहल शुरू की,जिसने अंततः दुनिया के 27 सबसे गरीब देशों को ऋण राहत में $ 53 बिलियन से अधिक की राशि प्रदान की।

महान बांग्लादेशी अभिनेता, लिबरेशन वॉर फाइटर एली ज़ेकर का निधन

प्रख्यात बांग्लादेशी अभिनेता और सांस्कृतिक व्यक्तित्व ऐली ज़ेकर का ढाका में निधन हो गया। वह 76 वर्ष के थे। वह पिछले कई वर्षों से कैंसर से लड़ रहे थे। उनका ढाका अस्पताल में दो दिन पहले COVID 19 परीक्षण किया गया था जो पॉजिटिव था। एली ज़ेकर थिएटर, टेलीविज़न और फ़िल्मों में बांग्लादेश का एक बड़ा नाम था। पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम में एली शामिल थे। वह ढाका में लिबरेशन वॉर म्यूजियम के संस्थापक ट्रस्टी भी थे। उन्हें रंगमंच के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 1999 में बांग्लादेश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'एकुशेदिक पादक' से सम्मानित किया गया। बहुआयामी सांस्कृतिक व्यक्तित्व ऐली ज़ेकर एक अभिनेता, निर्देशक और नाटककार थे, जिन्होंने बांग्लादेश में थिएटर, टीवी और फिल्म्स में योगदान दिया।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.