Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 December 2020

सोनू सूद ने वर्ष 2020 में विश्व की 50 एशियाई सेलेब्रिटीज की सूची में किया टॉप

भारतीय अभिनेता सोनू सूद ने यूके स्थित ईस्टर्न आई समाचार पत्र द्वारा प्रकाशित की गई '50 एशियन सेलेब्रिटीज इन द वर्ल्ड 2020' की सूची में पहला स्थान हासिल किया है। 47 वर्षीय प्रतिभाशाली बॉलीवुड स्टार को कोविड-19 महामारी के दौरान अपने प्रेरक परोपकारी कार्यों, विशेष रूप से प्रवासी कामगारों को उनके घर लौटने में मदद करने के लिए सम्मानित किया गया है। सोनू सूद ने 2020 का टॉप एशियाई सेलिब्रिटी बनने के लिए कई ग्लोबल स्टार को पीछे छोड़ दिया है, जिसमें हॉलीवुड, संगीत उद्योग, टेलीविजन, साहित्य और सोशल मीडिया शामिल हैं। कनाडा के YouTuber, सोशल मीडिया स्टार, कॉमेडियन और टीवी शख्सियत लिली सिंह ने अपनी पैथब्रेकिंग जर्नी, शानदार आउटपुट और दर्शकों का मनोरंजक करने के लिए, वो भी ऐसे समय में जब उन्हें इसकी आवश्यकता थी" के लिए दूसरे स्थान हासिल किया है। भारतीय गायक अरमान मलिक अपने बेहतर संगीत के लिए पांचवें स्थान पर रखा गया है, जिसमें अंग्रेजी भाषा के गाने भी शामिल हैं। छठे स्थान पर रहीं प्रियंका चोपड़ा जोनास दुनिया में सबसे प्रसिद्ध भारतीय स्टार बनी हुई हैं, जबकि बाकी शीर्ष 10 में पैन-इंडियन स्टार प्रभास (7) शामिल हैं।

बजरंग पुनिया और एलावेनिल वलारिवन ने जीता स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर पुरस्कार

भारतीय एथलीटों, बजरंग पुनिया (फ्रीस्टाइल-कुश्ती) और एलावेनिल वलारिवन (निशानेबाजी) को वर्चुली आयोजित 10 वीं ग्लोबल स्पोर्ट्स समिट के दौरान फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2020 के शीर्ष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 2019-20 सीज़न में शानदार प्रदर्शन करने वाले दोनों एथलीटों ने अपनी-अपनी श्रेणियों में स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। पिछले लगभग दो दशक से खेल पत्रकारिता से जुड़ी मोना पार्थसारथी को उनके सकारात्मक लेखन के लिये ज्यूरी ने वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खेल पत्रकार के प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिये चुना। खेलों को बढ़ावा देने वाला सर्वश्रेष्ठ राज्य मध्य प्रदेश चुना गया। दिग्गज क्रिकेटर अनिल कुंबले भी इस अवसर पर उपस्थित थे । उन्होंने अपने उद्यम - टेनविक स्पोर्ट्स की तरफ से खेल को बढ़ावा देने वाली सर्वश्रेष्ठ निजी क्षेत्र की कंपनी का पुरस्कार लिया। राधाकृष्ण नायर को सर्वश्रेष्ठ कोच जबकि सुंदर सिंह गुर्जर और सिमरन शर्मा को साल का सर्वश्रेष्ठ पैरा-एथलीट खिलाड़ी चुना गया। यह खेल पुरस्कार उद्योग निकाय, भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ (FICCI) द्वारा खिलाड़ियों और विभिन्न हितधारकों के योगदान को चिन्हित करने और सम्मानित करने का एक प्रयास है, जो पूरे वर्ष उत्कृष्ट परिणाम प्रदान देते हैं।

कैरोलिना अरुजो ने जीता वर्ष 2020 का रामानुजन प्राइज फॉर यंग मैथेमेटिशियन

वर्ष 2020 का युवा गणितज्ञ रामानुजन पुरस्कार (2020 Ramanujan Prize for Young Mathematicians) ब्राजील के रियो डी जनेरियोके इंस्टीट्यूट फॉर प्योर एंड एप्लाइड मैथमेटिक्स (IMPA) की मैथेमेटिशियन डॉ. कैरोलिना अरुजो (Carolina Araujo) को प्रदान किया गया है। उनका कार्य क्षेत्र बीरेशनल ज्यामिति (birational geometry) पर केंद्रित है, जिसका उद्देश्य एलजेब्रा प्रकारों की संरचना को वर्गीकृत करना और उनका वर्णन करना है। भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्तपोषित यह पुरस्कार ICTP (International Centre for Theoretical Physics) और अंतर्राष्ट्रीय गणितीय संघ (International Mathematical Union) के सहयोग से विकासशील देशों में बीजीय ज्यामिति के क्षेत्र में काम करने वाले किसी एक शोधार्थी को दिया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय गणित संघ में गठित महिलाओं की गणित समिति की उपाध्यक्ष डॉ. अरुजो, यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली गैर-भारतीय महिला गणितज्ञ हैं।

जो बाइडेन और कमला हैरिस 2020 के पर्सन ऑफ द इयर

टाइम मैग्जीन ने अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को संयुक्त रूप से 2020 का पर्सन ऑफ द इयर मनोनीत किया है। आमतौर पर पर्सन ऑफ द इयर किसी एक व्यक्ति को नामित करने की परंपरा रही है। लेकिन अतीत में एक से अधिक लोगों को भी इसके लिए मनोनीत किया गया है। टाइम मैग्जीन ने पर्सन ऑफ द एयर घोषित करने की शुरुआत 1927 से की। पिछले साल जलवायु संबंधी मुद्दों को लेकर आंदोलन करने वाली स्वीडन की किशोरी ग्रेटा थनबर्ग को मैग्जीन ने पर्सन ऑफ द एयर घोषित किया था जो यह सम्मान पाने वाली सबसे कम उम्र की विजेता बनी थी।

BSNL ने भारत में दुनिया के पहले सैटेलाइट बेस्ड नैरो बैंड इंटरनेट ऑफ थिंग्स नेटवर्क की घोषणा की

स्काईलो के साथ साझेदारी में BSNL ने भारत में दुनिया के पहले सैटेलाइट बेस्ड नैरो बैंड इंटरनेट ऑफ थिंग्स नेटवर्क की घोषणा की। यह भारत में किसानों, मछुआरों, खनन, निर्माण और लॉजिस्टिक एंटरप्राइजेज की मदद करने वाले डिजिटल इंडिया मिशन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी मदद करेगा। यह मेड इन इंडिया समाधान भारतीय समुद्री क्षेत्र सहित बीएसएनएल सैटेलाइट ग्राउंड इंफ्रास्ट्रक्चर को जोड़ेगा। यह नवीन और सस्ती दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए बीएसएनएल के दृष्टिकोण के तहत पेश किया गया है। इनके अलावा, NB-IoT 5G नेटवर्क का भी समर्थन करता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्‍ट्रीय भारती महोत्‍सव को संबोधित किया

प्रधानमंत्री ने वीडियो कान्‍फ्रेंस के जरिए चेन्‍नई में वानविल संस्‍कृति केन्‍द्र द्वारा आयोजित अंतर्राष्‍ट्रीय भारती महोत्‍सव को संबोधित करते हुए कहा कि 15 करोड़ महिलाओं को मुद्रा ऋण दिया गया है, और वे आर्थिक रूप से सबल बन रही हैं। उन्‍होंने कहा कि भारती, राष्‍ट्रवाद और तमिल भाषा अभिमान को अलग-अलग रखते थे। उन्‍होंने कहा कि महाकवि सुब्रमण्‍य भारती अपनी जड़ों से जुड़कर भविष्‍य की ओर देखते थे। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर प्रख्‍यात लेखक सीनी विश्‍वनाथन को इस वर्ष का भारती पुरस्‍कार प्रदान किया। इस सम्मेलन में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. पलानिस्वामी ने भी भाग लिया। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को 2015 में लांच किया गया था इसका उद्देश्य नॉन-कॉर्पोरेट, नॉन-फार्म सूक्ष्म/लघु उद्योगों को 10 लाख रुपये का ऋण प्रदान करना है। यह ऋण वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, लघु वित्त बैंक, कोआपरेटिव बैंक, MFI तथा NBFC द्वारा प्रदान किया जाते हैं। इस योजना के तहत तीन प्रकार के ऋण प्रदान किये जाते हैं

  1. शिशु : 50,000 रुपये तक
  2. किशोर : 50,000 से 5 लाख रुपये के बीच
  3. तरुण : 5 लाख से 10 लाख रुपये के बीच

एशिया-पैसिफ़िक वैक्सीन एक्सेस फैसिलिटी (APVAX) को लांच किया गया

हाल ही में एशियाई विकास बैंक ने विकासशील देशों को वैक्सीन खरीदने और वितरित करने के लिए समान समर्थन प्रदान करने के लिए एशिया पैसिफिक वैक्सीन एक्सेस फैसिलिटी लांच की है। एशियाई विकास बैंक ने इस योजना के लिए 9 बिलियन अमरीकी डालर आवंटित किए हैं। यह एशिया में विकासशील देशों का समर्थन करेगी और घातक वायरस के खिलाफ टीकों की खरीद के लिए प्रयास करेगी। यदि किसी देश को APVAX के तहत वित्त प्राप्त करना है, तो उसे निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा :

  1. इसे COVAX के माध्यम से खरीदा जाना चाहिए।
  2. इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा पूर्व निर्धारित किया जाना चाहिए।
  3. इसे कड़े नियामक प्राधिकरण द्वारा अधिकृत किया जाना चाहिए।

रोमानिया के पीएम लुडोविक ओरबान ने अपने पद से दिया इस्तीफा

रोमानिया के प्रधान मंत्री लुडोविक ओरबान (Ludovic Orban) ने 2020 के संसदीय चुनाव में अपनी सत्तारूढ़ नेशनल लिबरल पार्टी (पीएनएल) की हार के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया हैं। इसके बाद, रोमानिया के राष्ट्रपति क्लॉस इओहनीस ने रक्षा मंत्री निकोले-इयोनेल सिउका (Nicolae-Ionel Ciuca) को देश का अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया।

पश्चिमी घाट में Muraingrass की नई प्रजाति की खोज की गयी

हाल ही में गोवा के पश्चिमी घाट के पठार में वैज्ञानिकों द्वारा भारतीय मुरेनग्रास की एक नई प्रजाति की पहचान की गई है। भारतीय मुरेनग्रास चारे की तरह पारिस्थितिक और आर्थिक महत्व के लिए जाना जाता हैं। यह प्रजाति कठोर परिस्थितियों और कम पोषक तत्व की उपलब्धता में जीवित रहने के लिए अनुकूलित है। यह हर साल मानसून में खिलता है। विश्व भर में 85 प्रजातियाँ इस्चेमम से सम्बंधित हैं। 85 प्रजातियों में से, 61 प्रजातियां विशेष रूप से भारत में पाई जाती हैं। पश्चिमी घाट में इस क्षेत्र में 40 प्रजातियाँ पायी जाती हैं। शोधकर्ताओं की टीम ने गोवा के पश्चिमी घाट के पठारों से Ischaemumjanarthanamii नाम की प्रजाति की खोज की है। इस नई प्रजाति का पहला संग्रह 2017 के मानसून सीज़न में पाया गया था।

तेलंगाना में किया गया राष्ट्रीय दिव्यांग सशक्तीकरण केंद्र का उद्घाटन

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने तेलंगाना में हैदराबाद के हाकिमपेट स्थित CRPF ग्रुप सेंटर में राष्ट्रीय दिव्यांग सशक्तीकरण केंद्र (National Centre for Divyang Empowerment) का उद्घाटन किया है। NCDE केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के दिव्यांग योद्धाओं को फिर से कौशल और पुनर्वास के लिए अपनी तरह का पहला प्रतिष्ठान है, जिन्हें ड्यूटी के दौरान जीवन-भर विकलांग बना देने वाली चोट का सामना करना पड़ा।कंप्यूटर कौशल और विभिन्न खेल कौशल जैसे कई बाजार संचालित विशेषज्ञता का दिव्यांग योद्धाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि उन्हें सशक्त बनाया जा सके और उन्हें बल और देश की सेवा करने में सक्षम बनाया जा सके।दिव्यांग योद्धाओं के कल्याण के लिए हर संभव सहायता और सहयोग बढ़ाया जाएगा।

मादक पदार्थों की रोकथाम के बारे में भारत और म्यामां की पांचवीं द्विपक्षीय बैठक आयोजित की गई

मादक पदार्थों की रोकथाम के बारे में भारत और म्यामां की पांचवीं द्विपक्षीय बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित की गई। इसमें भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने किया जबकि म्यामां की ओर से मादक पदार्थ प्रवर्तन प्रभाग के ब्रिगेडियर जनरल विन नाइंग बैठक में शामिल हुए। बैठक में म्यामां की ओर से अनुरोध किया गया कि मादक पदार्थों की तस्करी से संबंधित सूचनाओं का और अधिक विनिमय किय़ा जाना चाहिए। म्यामां ने नशीले पदार्थों के बढ़ते खतरों से निपटने के लिए लगातार प्रयास जारी रखने पर नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की सराहना की है।

फोर्ब्स की सूची में बिग बी, अक्षय व आलिया

अंतरराष्ट्रीय पत्रिका फोर्ब्स ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में इंटरनेट मीडिया पर सबसे प्रभावी हस्तियों की सूची जारी की है। इसमें बिग बी अमिताभ बच्चन, शाह रुख खान, अक्षय कुमार, रणवीर सिंह, आलिया भट्ट व ऋतिक रोशन शामिल हैं। इस सूची में कैटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा, जैकलिन फर्नाडीज, शाहिद कपूर, माधुरी दीक्षित, गायिका श्रेया घोषाल व नेहा कक्कड़ के भी नाम हैं।100 डिजिटल स्टार की सूची में फोर्ब्स एशिया ने उन हस्तियों को भी स्थान दिया है, जो शारीरिक चुनौतियों के बावजूद सोशल मीडिया के जरिये अपने प्रशंसकों से जुड़ी हैं और लोगों में जागरूकता फैला रही हैं। यही नहीं कोरोना संक्रमण के इस दौर में वे दूसरों की मदद भी कर रही हैं। हालांकि, इस सूची में हस्तियों की रैंकिंग नहीं की गई है।

स्पेसएक्स के रॉकेट में विस्फोट

स्पेसएक्स के स्टारशिप एसएन-8 रॉकेट में टेक्सास के तट पर टेस्ट लॉन्च के दौरान विस्फोट हो गया। अमेरिका के प्रमुख उद्योगपति और स्पेसएक्स कंपनी के मालिक एलन मस्क के मंगल ग्रह जाने के सपने को इससे झटका लगा है। कंपनी को आशा थी कि यह शक्तिशाली रॉकेट भविष्य में उसे मंगल ग्रह तक पहुंचाएगा। हालांकि विस्फोट के बाद भी स्पेसएक्स ने इसे शानदार टेस्ट बताया है और स्टारशिप की टीम को बधाई दी है।

अमेरिका के चंद्र मिशन में भारतीय मूल के राजा चारी शामिल

अमेरिका ने चंद्रमा के लिए जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों का अंतिम चयन कर लिया है। इनमें भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक राजा चारी भी हैं। 2024 में जाने वाले 18 सदस्यीय दल में महिलाएं भी शामिल हैं। फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर पर उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने इस दल का परिचय कराया। आर्टेमिस मिशन में चयनित होने वाले राजा चारी 2017 में एस्ट्रोनॉट कोर्प मे आए थे। तबसे उनकी ट्रेनिंग चल रही है। उन्होंने एस्ट्रॉनाटिकल इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री हासिल की है। इनके पिता श्रीनिवास वी चारी हैदराबाद से अमेरिका आए थे।

रेलवे, एक लाख 40 हजार रिक्तियां भरने के लिए 15 दिसम्‍बर से भर्ती अभियान चलाएगा

भारतीय रेल अपने 21 रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्‍यम से 15 दिसम्‍बर 2020 से तकरीबन एक लाख चालीस हजार पदों को भरने के लिए व्‍यापक भर्ती अभियान शुरू कर रहा है। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि इस भर्ती अभियान में देशभर के दो करोड़ 44 लाख से अधिक अभ्‍यर्थी शामिल होंगे। मंत्रालय ने कहा है कि पहला अभियान 15 दिसम्‍बर से 18 दिसम्‍बर तक मंत्रालय स्‍तर तथा अलग-अलग पदों के लिए चलेगा। इसके बाद एन टी पी सी श्रेणियों की भर्ती का काम 28 दिसम्‍बर से मार्च 2021 तक चलेगा। तीसरे चरण में प्रथम स्‍तर की भर्ती अप्रैल 2021 से लेकर जून 2021 तक होगी।

देहरादून में शुरू हुआ सतत पर्वत विकास शिखर सम्मेलन का 9वां संस्करण

हाल ही में देहरादून में सस्टेनेबल माउंटेन डेवलपमेंट समिट (SMDS) का नौवां संस्करण शुरू हो गया है। इस वर्ष इस सम्मेलन की थीम “Emerging Pathways for Building a Resilient Post COVID-19 Mountain Economy, Adaptation, Innovation and Acceleration” है। इस सम्मेलन के अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस के साथ मनाया जा रहा है। इस शिखर सम्मेलन COVID-19 के बाद के परिदृश्य और जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में एक लचीली और सतत पर्वत अर्थव्यवस्था पर फोकस किया जायेगा। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के. संगमा समारोह में शामिल हुए। इस सम्मेलन में हिमालयी क्षेत्रों के विकास और समस्याओं पर मुख्य रूप से चर्चा की जाएगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ‘फिटनेस का डोज़ आधार आधा रोज’ अभियान की सराहना की

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ‘फिटनेस का डोज़ आधार आधा रोज’ अभियान की सराहना की। इस अभियान की प्रशंसा शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए की गयी है। इस अभियान को फिट इंडिया मूवमेंट के एक भाग के रूप में शुरू किया गया था। इसका शुभारंभ केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने किया था। इस अभियान ने हाल ही में विभिन्न क्षेत्रों में खेल हस्तियों, डॉक्टरों, बॉलीवुड और अन्य मशहूर हस्तियों का समर्थन प्राप्त किया। इस अभियान में भारतीय नागरिकों से हर दिन 30 मिनट की फिटनेस गतिविधियों का पालन करने का आग्रह किया गया है। इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत सरकार द्वारा कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई के लिए लांच किए गए आरोग्य सेतु की सराहना की थी।

आरबीआई-दिशा-निर्देश एनबीएफसीएस

भारतीय रिजर्व बैंक ने घोषित मौद्रिक नीति में की गई घोषणा के अनुपालन में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों एनबीएफसीएस द्वारा लाभांश की घोषणा पर मसौदा परिपत्र जारी किया है। जमा प्राप्‍त करने वाली गैर बैकिंग वित्‍तीय कंपनियां और व्यवस्थित रूप से जमा न प्राप्‍त करने वाली कंपनियों के पास अपनी शुद्ध गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां छह प्रतिशत से कम होनी चाहिए। लाभांश के लिए लेखांकन वर्ष सहित पिछले तीन वर्षों में लिए कम से कम 15 प्रतिशत पूंजी का पर्यात अनुपात होना चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि गैर-व्यवस्थित रूप से जमा प्राप्‍त नहीं करने वाली गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों में कम से कम सात प्रतिशत का लाभ होना चाहिए जबकि कोर इन्वेस्टमेंट कंपनी-सीआईसी के पास अपनी कुल जोखिम संपत्तियों के कम से कम 30 प्रतिशत की कुल समायोजित संपत्ति होनी चाहिए।

राष्‍ट्रपति ने पूर्व राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी को उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 11 दिसंबर, 2020 को राष्‍ट्रपति भवन में पूर्व राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी को उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धां‍जलि दी। राष्‍ट्रपति और राष्‍ट्रपति भवन के अधिकारियों ने श्री प्रणब मुखर्जी के चित्र के समक्ष पुष्‍पांजलि अर्पित की।मुखर्जी का जन्म 11 दिसम्बर 1935 को पश्चिम बंगाल में हुआ। मुखर्जी देश के 13वें राष्ट्रपति थे। हालाँकि पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद दो बार राष्ट्रपति रहे, इसलिये वे इस पद पर आसीन होने वाले 12वें व्यक्ति हैं। अपने लंबे राजनीतिक सफर में वह कई शीर्ष पदों पर रहे हैं। इनमें वित्‍त मंत्री और रक्षा मंत्री का पद शामिल है। 2012 में मुखर्जी राष्‍ट्रपति बने। इस पद पर वह 2017 तक रहे। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 31 अगस्त 2020 को निधन हो गया।

पीएम मोदी ने उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति मिर्जियोयेव के साथ वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भाग लिया

11 दिसम्बर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्ज़ियोएव के बीच एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया। इस शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद की कड़ी निंदा की। इसके अलावा दोनों देशों के नेताओं ने COVID-19 काल के बाद भारत-उज्बेकिस्तान संबंधों को मज़बूत करने समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। 2015 और 2016 में प्रधानमंत्री मोदी की उज्बेकिस्तान की यात्रा और 2018 और 2019 में राष्ट्रपति मिर्ज़ियोएव की भारत ने रणनीतिक साझेदारी को एक नया गतिशीलता प्रदान की है। पिछले कुछ समय में दोनों देशों के बीच कई उच्चस्तरीय वार्ताएं हुई हैं, जिसके परिणामस्वरूप दोनों देशों के सम्बन्ध प्रगाढ़ हुए हैं।

एडीबी ने वित्त वर्ष 2020 में भारत की जीडीपी -8% रहने का जताया अनुमान

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने वित्तीय वर्ष 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था का 8 प्रतिशत नेगेटिव रहने का अनुमान जताया है, जबकि इससे पहले ADB ने यह अनुमान (-) 9.0 प्रतिशत लगाया था। इसके साथ ही एडीबी ने 10 दिसंबर 2020 को जारी अपनी नवीनतम एशियाई विकास आउटलुक रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी तेजी से उभरकर 8.0 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने का अनुमान जताया है।

भारतीय कार्यस्थल समानता सूचकांक को लांच किया गया

हाल ही में भारत ने अपना कार्यस्थल समानता सूचकांक लॉन्च किया है, इसे “India Workplace Equality Index (IWEI)” नाम दिया गया है। इस सूचकांक को केशव सूरी ने लॉन्च किया है। केशव सूरी फाउंडेशन ने भारतीय कॉर्पोरेट जगत में IWEI को लॉन्च करने के लिए स्टोनवेल यूके, प्राइड सर्कल और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के साथ मिलकर कार्य किया है। इसकी पहली रिपोर्ट में 65 कंपनियों के विविधता और समावेश डाटा को शामिल किया गया है। इस सूचकांक ने कंपनियों को 3 श्रेणियों में वर्गीकृत किया है : स्वर्ण श्रेणी, रजत श्रेणी और कांस्य श्रेणी। यह सूचकांक उन नियोक्ताओं की पहचान करने में मदद करेगा जो LGBT + को शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।यह सूचकांक उन नियोक्ताओं की भी पहचान करता है, जिन्होंने अपने संगठनों में एलजीबीटी + के अधिकारों को सफलतापूर्वक बरकरार रखा है।यह सूचकांक आगे उन कंपनियों को मान्यता देता है, जिन्होंने अपनी नीतियों, भर्ती प्रथाओं, आंतरिक और बाहरी संचार में LGBT + को शामिल किया है।यह नीतियों और लाभों, कर्मचारी नेटवर्क, कर्मचारी जीवनचक्र, वरिष्ठ नेतृत्व, खरीद, निगरानी, ​​सामुदायिक जुड़ाव और अन्य अतिरिक्त कार्यों के संबंध में संगठनों द्वारा किए गए प्रदर्शन का मूल्यांकन भी करेगा।

एसोसिएशन ऑफ बुद्धिस्ट टूर ऑपरेटर्स (ABTO) के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया गया

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में एसोसिएशन ऑफ बुद्धिस्ट टूर ऑपरेटर्स के इंटरनेशनल कन्वेंशन का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन पर्यटन मंत्रालय की साझेदारी में आयोजित किया जा रहा है। इस उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री ने निम्नलिखित घोषणाएं कीं :

  1. स्वदेश दर्शन योजना और प्रसाद योजना देश में पर्यटन उद्योग को विकसित करने के लिए शुरू की गई है।
  2. स्वदेश दर्शन योजना के तहत, बौद्ध स्थलों के विकास के लिए 350 करोड़ रुपये से अधिक की राशि मंजूर की गई है।
  3. प्रसाद योजना के तहत 900 करोड़ रुपये से अधिक की राशि मंजूर की गई है।
  4. वर्तमान में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण अपनी स्मारकों की सूची को संशोधित कर रहा है और आने वाले दिनों में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत स्मारकों की संख्या में वृद्धि होगी।
  5. पर्यटन मंत्रालय राष्ट्रीय एकता डेटाबेस के आतिथ्य उद्योग के तहत आवास इकाइयों को पंजीकृत करने की योजना बना रहा है, एक पोर्टल जो पर्यटन मंत्रालय के तहत संचालित होता है।अब तक डाक के तहत 32000 से अधिक आवास इकाइयाँ पंजीकृत हैं।

स्विगी 125 शहरों में करेगा PM स्वनिधि योजना का विस्तार

हाल ही में देश के अग्रणी फ़ूड एग्रीगेटर स्विगी ने देश के 125 शहरों में पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना (PM-SVANidhi) का विस्तार करने की घोषणा की है। इसके तहत स्विगी 125 शहरों के लगभग 36,000 स्ट्रीट वेंडर्स से भोजन की डिलीवर करेगा। इसमें देश के सभी प्रमुख शहर शामिल हैं।

5वां भारत जल प्रभाव शिखर सम्मेलन शुरू

10 दिसंबर, 2020 को भारत जल प्रभाव शिखर सम्मेलन (India Water Impact Summit) शुरू हुआ था। इस वर्ष इस शिखर सम्मेलन की थीम 'Comprehensive analysis and Holistic management of rivers and water bodies with a focus on Arth Ganga' है। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा और सेंटर फॉर गंगा रिवर बेसिन मैनेजमेंट एंड स्टडीज द्वारा किया जा रहा है। यह शिखर सम्मेलन जल क्षेत्र में निवेशकों और हितधारकों के लिए एक साझा प्लेटफार्म के रूप में कार्य करेगा। यह शिखर सम्मेलन नदी प्रबंधन के लिए भारत और कई अन्य देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देगा।

यूनिसेफ दिवस : 11 दिसंबर

हर साल संयुक्त राष्ट्र द्वारा 11 दिसंबर को यूनिसेफ दिवस मनाया जाता है। यूनिसेफ दिवस 11 दिसंबर को मनाया जाता है क्योंकि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर 1946 को यूनिसेफ का गठन किया था। UNICEF का पूर्ण स्वरुप United Nations International Children Emergency Fund है। नौ देशों को छोड़कर 191 देशों में यूनिसेफ की उपस्थिति है। इसका मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में मौजूद है। इसके सात देशों में क्षेत्रीय कार्यालय हैं जिनमें पनामा, स्विट्जरलैंड, थाईलैंड, केन्या, जॉर्डन, नेपाल और सेनेगल शामिल हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद बच्चों की स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण में सहायता, आपूर्ति और सुधार करने के लिए इसे शुरू किया गया यूनिसेफ स्टेट ऑफ वर्ल्ड चिल्ड्रन रिपोर्ट जारी करता है। स्टेट ऑफ द वर्ल्ड चिल्ड्रन रिपोर्ट, 2019 के अनुसार, पांच साल से कम उम्र के तीन बच्चों में से कम से कम एक का वजन अधिक या कम है। रिपोर्ट यह भी कहती है कि कम से कम दो में से एक बच्चा भूख से पीड़ित है। तीन मुख्य चिंताएं जो बच्चों के अस्तित्व और विकास को खतरे में डालती हैं, वे हंु कुपोषण, अधिक वजन और भूख।

अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस : 11 दिसम्बर

प्रतिवर्ष 11 दिसम्बर को अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2003 में प्रस्ताव पारित करके की थी। इसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को पर्वत के संरक्षण के लिए प्रेरित करना तथा पर्वतों के महत्व को रेखांकित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करना है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस की थीम “Mountain biodiversity” है। इस दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र खाद्य व कृषि संगठन द्वारा समन्वय किया जाता है। इस दिवस पर पर्वतों के महत्व को दर्शाने के लिए विभिन्न किस्म के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

इटली को चैंपियन बनाने वाले कप्तान पाओलो रोसी का निधन

फुटबॉल विश्व कप 1982 में इटली को चैंपियन बनाने वाले कप्तान पाओलो रोसी का निधन हो गया। वह 64 साल के थे। फुटबॉल जगत ने 15 दिन के अंदर ही दो महान खिलाड़ियों को खो दिया। इससे पहले अर्जेटीना के महान खिलाड़ी डिएगो माराडोना का भी बीमारी के कारण निधन हो गया था।रोसी खिलाड़ी के बाद अपने देश में कमेंटेटर के तौर पर भी सक्रिय थे। वह सरकारी प्रसारणकर्ता आरएआइ (रेडियो टेलीविजन इटैलिया) से जुड़े थे। वह 1982 में फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए थे। उन्होंने गोल्डन बूट और गोल्डन बॉल का अवॉर्ड जीता था। रॉसी उन तीन खिलाड़ियों में शामिल थे जिन्होंने एक ही विश्व कप में यह अवॉर्ड जीते हैं। 1982 में रोसी को बैलन डि ओर के पुरस्कार से भी नवाजा गया था। रोबटरे बागियो, क्रिस्टियन वेइरी के अलावा वह विश्व कप में इटली के लिए सबसे ज्यादा नौ गोल करने वाले खिलाड़ी रहे।

नेहा कश्मीर से महिला कामर्शियल पायलट बनने वाली दूसरी युवती

नेहा फिदा वानी कश्मीर से महिला कामर्शियल पायलट बनने वाली दूसरी युवती हैं। नेहा से पहले वर्ष 2011 में आयशा अजीज सोलह वर्ष की आयु में देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बन गई थीं। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग की रहने वाली नेहा ने प्रारंभिक शिक्षा वहीं से प्राप्त की। इसके बाद उच्च शिक्षा के लिए चंडीगढ़ चली गईं। पायलट बनने के सपने को साकार करने के लिए नेहा ने मध्य प्रदेश की एविएशन अकादमी में दाखिला लिया।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.