Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 December 2020

राष्‍ट्र ने 2001 में संसद भवन पर हुए आतंकी हमले को विफल करने में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष ने 13 दिसंबर को संसद भवन पर 2001 में हुए कायरतापूर्ण हमले को विफल करने में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 13 दिसम्बर, 2001 को भारतीय संसद पर आतंकवादी हमला हुआ था। यह भारत के इतिहास के सबसे वीभत्स हमलों में से एक था। इस हमले में पांच आतंकवादियों की मौत हुई थी तथा दिल्ली पुलिस के 6 जवान शहीद हुए थे। संसद पर आतंकवादी हमले में लश्कर-ए-तैय्यबा और जैश-ए-मोहम्मद नामक आतंकी संगठनों का हाथ था। इस घटना के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच सम्बन्ध काफी तनावपूर्ण हो गये थे। इस हमले में 5 आतंकवादियों समेत कुल 14 लोगों की मृत्यु हुई थी। इस घटना में 6 दिल्ली पुलिस के जवान शहीद हुए थे, उनके अलावा दो संसद सुरक्षा सेवा कर्मचारी तथा एक माली की मृत्यु भी इस घटना में हुई थी। नवम्बर, 2002 में जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी संगठन के चार सदस्यों को पकड़ा गया था। जांचपड़ताल के बाद इस आतंकी हमलों में अफज़ल गुरु, शौकत हुसैन गुरु, अफसान गुरु और सैय्यद अब्दुल रहमान गिलानी के जुड़े होने की जानकारी मिली थी। इस घटना के एक आरोपी अफज़ल गुरु को मृत्युदंड की सजा दी गयी थी।

बंगलादेश सरकार ने सीरम इंस्टिटयूट ऑफ इंडिया के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

बंगलादेश सरकार ने सीरम इंस्टिटयूट ऑफ इंडिया-एस.आई.आई. के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इसके अनुसार एस.आई.आई. बंगलादेश को ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका कोविड वैक्‍सीन की तीन करोड खुराक की आपूर्ति करेगा। वैक्‍सीन की आपूर्ति 50-50 लाख खुराक की छह किस्‍तों में की जाएगी। बंगलादेश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ज़ाहिद मलक ने संवाददाताओं को बताया कि यह वैक्‍सीन विभिन्‍न देशों में परीक्षण के दौरान सुरक्षित पाई गई है और यह बंगलादेश के अनुकूल है।

अमरीकी सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान की स्वीकृति दी

अमरीका में कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण के व्‍यापक अभियान की शुरूआत की जाएगी। अमरीकी अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने इस आशय की मंजूरी दे दी है। इस महामारी से अमरीका में लगभग 3 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। ट्रंप प्रशासन के टीका विकास कार्यक्रम - ऑपरेशन वार्प स्‍पीड के प्रमुख जनरल गुस्‍ताव पेरना ने बताया कि सभी प्रांतों के लगभग डेढ़ सौ वितरण केंद्रों में फार्मा कंपनी फाइज़र के टीकों की डिलीवरी की जाएगी।

चाबहार बंदरगाह के संयुक्त उपयोग पर पहली त्रिपक्षीय कार्य समूह की बैठक

भारत, ईरान और उजबेकिस्तान के बीच चाबहार बंदरगाह के संयुक्त उपयोग पर पहली त्रिपक्षीय कार्य समूह की बैठक होगी। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि चाबहार का पारगमन बंदरगाह के रूप में उपयोग करने में उज्बेकिस्तान ने जो रूचि दिखाई है, भारत उसका स्वागत करता है।

बंगबंधु अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के प्रस्ताव को यूनेस्को की मंजूरी

यूनेस्को कार्यकारी बोर्ड ने सर्वसम्मति से रचनात्मक अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में यूनेस्को-बांग्लादेश बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार की स्थापना के लिए एक प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। रचनात्मक अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में युवाओं की वैश्विक पहल के लिए पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। यूनेस्को के अनुसार, इस प्रस्ताव को 210वें कार्यकारी बोर्ड की वचुर्अल बैठक में अपनाया गया। नवंबर 2021 से, युवाओं की वैश्विक आर्थिक पहल के लिए दो साल में एक बार 50 हजार डॉलर का पुरस्कार दिया जाएगा। यह निर्णय ऐसे समय में आया, जब बंगलादेश राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान का जन्मशताब्दी वर्ष समारोह के माध्यम से मना रहा है।

इजरायल का भूटान के साथ राजनयिक संबंध स्थापित

इजरायल ने भूटान के साथ राजनयिक संबंध स्थापित कर लिये हैं। इजरायल के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह समझौता आपसी संबंध स्‍थापित करने के लिये दोनों देशों के बीच कई वर्षों के गोपनीय संपर्क के बाद किया गया है। राजनयिक संबंध स्‍थापित करने के बारे में इजरायल और भूटान के भारत स्थित राजदूतों के बीच हस्ताक्षर समारोह आयोजित किया गया। दोनों देश जल प्रबंधन, कृषि, स्वास्थ्य सेवा और अन्य क्षेत्रों में संयुक्त कार्य योजना बनाने पर सहमत हो गये। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक ट्वीट में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्‍थापित होने का स्वागत किया। भूटान के केवल 53 देशों के साथ ही पूर्ण राजनयिक संबंध हैं।

प्रधानमंत्री 15 दिसंबर को गुजरात के धोर्दो का दौरा करेंगे और राज्‍य में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की 15 तारीख को गुजरात के कच्‍छ में धोर्दो का दौरा करेंगे और राज्‍य में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे। इन परियोजनाओं में खारे पानी को पेयजल के रूप में परिवर्तित करने का एक संयंत्र, हाईब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और पूरी तरह स्‍वचालित दुग्‍ध प्रसंस्‍करण और पैकेजिंग संयंत्र शामिल हैं। खाने पानी को पेयजल के रूप में परिवर्तित करने के संयंत्र की क्षमता 10 करोड लीटर प्रति दिन होगी। इससे आसपास के तकरीबन आठ लाख लोगों को पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। गुजरात में दहेज, द्वारका, घोघा-भावनगर और गिर-सोमनाथ के बाद यह पांचवा संयंत्र होगा। हाईब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क, अपनी श्रेणी में देश का सबसे बडा पार्क होगा। यह 72 हजार छह सौ हेक्‍टेयर क्षेत्र में बनेगा और इससे तीस गीगावाट बिजली का उत्‍पादन हो सकेगा। प्रधानमंत्री सरहद डेयरी अंजार में दुग्‍ध प्रसंस्‍करण और पैकेंजिंग संयंत्र की आधारशिला रखेंगे। इसकी लागत 121 करोड रूपये होगी और इसकी प्रसंस्‍करित क्षमता दो लाख लीटर दूध प्रति दिन होगी। प्रधानमंत्री, व्‍हाईट रण भी जाएंगे।

पेइचिंग में भारतीय दूतावास ने सिनेमास्‍कोप नाम से फिल्‍म श्रृंखला की शुरूआत की

चीन के पेइचिंग शहर में भारतीय दूतावास ने, विशेष रूप से शंघाई सहयोग संगठन के लिए सिनेमास्‍कोप नाम से एक फिल्‍म श्रृंखला की शुरूआत की। इसके तहत हर महीने रूसी भाषा में डब की गई दो दर्जन से ज्‍यादा भारतीय फिल्‍में दिखाई जाएंगी। चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिसरी और शंघाई सहयोग संगठन के महासचिव व्‍लादिमीर नोरोव ने इसका संयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया।

एनएसडीसी ने शिक्षकों और प्रशिक्षकों की सहायता के लिए BYJU’S के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत की सबसे बड़ी एजूकेशन टेक्‍नोलॉजी कंपनी BYJU’S ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ शिक्षकों और प्रशिक्षकों के कौशल का समर्थन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। स्किल इंडिया मिशन में तेजी लाने के लिए एक विजन को साझा करते हुए भागीदारों का उद्देश्य शिक्षकों और प्रशिक्षकों को प्रमुख कौशल और डिजिटल टूल से सशक्त करना है। इससे बच्चों और युवाओं के लिए लर्निंग भागीदारीपूर्ण, प्रभावी और व्‍यक्तिगत बनेगी।

IESA और UNIDO ने भारत में ऊर्जा भंडारण में नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाया

भारत ऊर्जा भंडारण गठबंधन (IESA) और संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन(UNIDO) ने भारत में ऊर्जा भंडारण में नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाया है। UNIDO द्वारा कम कार्बन प्रौद्योगिकी परिनियोजन (FLCTD) की सुविधा ने भारतीय ऊर्जा भंडारण और ई-मोबिलिटी स्पेस में नए नवाचारों को समर्थन और प्रोत्साहित करने के लिए नवाचार चुनौती के 4 वें दौर का शुभारंभ किया। IESA इस नवाचार चुनौती के लिए एक सहयोगी भागीदार है।

बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को समर्थन देने के लिये वीजीएफ योजना अधिसूचित हुई

वित्त मंत्रालय ने ढांचागत क्षेत्र की परियोजनाओं को वित्तीय समर्थन देने के लिये व्यवहार्यता अंतर वित्तपोषण (VGF- Viability Gap Funding) योजना को अधिसूचित कर दिया। इसके तहत वित्तीय समर्थन देने के लिये ढांचागत क्षेत्र की परियोजनाओं को चुना जायेगा ताकि इस क्षेत्र को बढ़ावा दिया जा सके। वित्त मंत्रालय द्वारा अधिसूचित इस योजना के तहत आर्थिक मामलों के सचिव की अध्यक्षता में गठित अधिकार प्राप्त समिति 200 करोड़ रुपये तक का वित्तपोषण की मंजूरी दे सकेगी जबकि 200 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता के लिये वित्त मंत्री की मंजूरी लेने के बाद समिति यह काम कर सकेगी। अधिकार प्राप्त समिति के अन्य सदस्यों में नीति आयोग के सीईओ, व्यय सचिव, सबंधित विषय को देखने वाले मंत्रालयों के सचिव तथा आर्थिक मामलों के विभाग के संयुक्त सचिव इस समिति के सदस्य सचिव होंगे।

अशरफ पटेल को मिला सोशल एंटरप्रन्योर ऑफ द ईयर अवॉर्ड

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की सह संस्था द शाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप और द जुबीलेंट भारतीय फाउंडेशन की ओर से प्रवाह एंड कम्यूनिटी यूथ कलेक्टिव की संस्थापक सदस्य अशरफ पटेल को सोशल एंटरप्रेन्योरशिप ऑफ द ईयर इंडिया 2020 अवॉर्ड से नवाजा गया। अवॉर्ड केन्द्रीय मंत्री स्मृति जुबीन ईरानी ने दिया।

बांग्लादेश और भारत के बीच स्वाधीनता सड़क अगले साल 26 मार्च को खोला जाएगा

बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ ए के अब्दुल मोमन ने कहा है कि बांग्लादेश और भारत के बीच 'स्वाधीनता सड़क' अगले साल 26 मार्च को खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि सड़क भारतीय तरफ से कार्यात्मक बनी हुई है, जबकि यह बांग्लादेश के मुजिबनगर, मेहरपुर जिले से जुड़ेगी। चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक जो 1965 तक सक्रिय था, का उद्घाटन दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच 17 दिसंबर को होने वाली शिखर बैठक के दौरान होगा।

हैदराबाद के इंजीनियर ने जीती वर्ल्ड क्विजिंग चैंपियनशिप

हैदराबाद के रहने वाले 43 वर्षीय इंजीनियर रविकांत अवा ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता ‘वर्ल्ड क्विजिंग चैंपियनशिप-2020’ जीत लिया है। इस प्रतियोगिता में कुल 668 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। आइआइटी मद्रास से स्नातक और आइआइएम अहमदाबाद से परास्नातक करने वाले और वर्तमान में सिंगापुर स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत रविकांत अवा ने हाल ही में यह शीर्ष सम्मान प्राप्त किया है। यह जानकारी उनके पिता और सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी एपीवीएन सरमा ने दी। इस प्रतियोगिता का आयोजन इंटरनेशनल क्विजिंग एसोसिएशन (आइक्यूए) ने कराया था।

संस्कृत के विद्वान गोविंदाचार्य का निधन

संस्कृत के प्रख्यात विद्वान विद्यावाचस्पति बी गोविंदाचार्य का निधन हो गया है। वह 85 साल के थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर गहरा दुख जताते हुए कहा कि साहित्य में उनके महान योगदान के लिए हमेशा उन्हें याद किया जाएगा। ''माधव' विचारधारा के प्रचारक और प्रखर वक्ता गोविंदाचार्य को 2009 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। वह वेद, उपनिषद, महाभारत, रामायण और पुराण के प्रकांड विद्वान थे। उन्होंने वेद सुक्तों, उपनिषदों, ब्रह्म सूत्र और गीता पर टीकाओं के साथ ही लगभग 150 पुस्तकें लिखी थीं और कई पुस्तकों का संस्कृत से कन्नड़ में अनुवाद भी किया था। अमेरिका के प्रिंस्टन में 1979 में धर्म और शांति पर आयोजित विश्व सम्मेलन में वह भारत के ब्रांड एंबेसडर थे। गोविंदाचार्य ने कर्नाटक के उडुपी जिले में अंबालपैडी स्थित अपने आवास पर आखिरी सांस ली।

वायरलेस कंप्यूटर नेटवर्क के जनक नॉर्मन अब्रामसन का निधन

संचार के क्षेत्र में वायरलेस कंप्यूटर नेटवर्क के जनक नॉर्मन अब्रामसन का 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें प्रारंभिक वायरलेस नेटवर्क ‘एएलओएचएनेट’ बनाने का श्रेय जाता है। इसके निर्माण के बाद ही अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों ने इसका प्रयोग आधुनिक सेटेलाइट, फोन और कंप्यूटर नेटवर्क में किया। अब्रामसन ने अपनी सबसे पहली परियोजना हवाई विश्वविद्यालय में तैयार की थी। इसके तहत उन्होंने एक स्कूल को दूरस्थ भौगोलिक स्थिति से अमेरिक को डाटा भेजने और प्राप्त करने में मदद करने वाली एक रेडियो तकनीक विकसित की। प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण नवाचार पैकेट में डाटा को बांटना था ताकि अगर ट्रांसमिशन के दौरान डाटा खो भी जाए तो उसे दोबारा भेजा जा सके। एएलओएचएनेट ना केवल आधुनिक वायरलेस संचार की नींव थी बल्कि इसने ईथरनेट आधारित संचार के विकास को भी प्रभावित किया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.